ekterya.com

जल्दी लचीला कैसे बनें

लचीलापन जोड़ों की गति की सीमा पर आधारित है, और मांसपेशियों, स्नायुबंधन और tendons उन्हें आसपास से प्रभावित है। और अधिक लचीला बनने चोटों और गतिशीलता के नुकसान को रोकने में मदद कर सकते हैं, अपनी मुद्रा में सुधार लाने और मदद पीठ दर्द से छुटकारा पाने के। बहुत से लोग यह देखते हुए कि अभ्यास है कि स्क्वाट या मृत लिफ्टों की तरह गति की एक पूरी श्रृंखला को शामिल करने से, पर्याप्त रूप से सबसे अच्छा पाने के लिए लचीला होना चाहिए बिना शक्ति और मांसपेशियों के आकार पर ध्यान केंद्रित परिणाम है। आप लचीला हो सकता है, जल्दी से प्रदर्शन कर गतिशील और स्थिर सक्रिय रहने और अपनी जीवन शैली में अन्य परिवर्तन करके नियमित रूप से खींच।

चरणों

विधि 1

खींचने वाली तकनीकों
छवि लचीला फास्ट चरण 1 प्राप्त करें
1
सुनिश्चित करें कि आप आंदोलनों को सही तरीके से बनाते हैं जब खींच, हमेशा (अंग्रेजी में अपनी संक्षिप्त के लिए, ACSM) इस तरह के खेल चिकित्सा अमेरिकन कॉलेज के रूप में शोधकर्ताओं ने की सिफारिशों का पालन करना सुनिश्चित करें। तुम भी एक डॉक्टर के रूप में एक योग्य पेशेवर इस तरह से परामर्श कर सकते हैं, एक डॉक्टर खेल चिकित्सा में विशेषज्ञता, एक (क) कोच (क) प्रमाण पत्र या एक भौतिक चिकित्सक आप एक प्रशिक्षण कार्यक्रम आपके लिए सही है कि बनाने में मदद करने। इस व्यक्ति को आप खिंचाव और सुनिश्चित करें कि आप समय के कम से कम राशि में और अधिक लचीला बनने के लिए सही चाल बनाने के लिए उचित तरीके से दिखाने के लिए सक्षम होना चाहिए।
  • फ्लेक्सिबल फास्ट चरण 2 प्राप्त करें
    2
    अपने शरीर को सुनो दर्द और कठोरता जैसे आपके शरीर के संकेतों पर ध्यान दें आपके लिए सबसे उपयुक्त लचीलापन की मात्रा भी आपकी स्थिति के लिए विशिष्ट होगी। यदि आपके पास तंग मांसपेशियां और सीमित सीमाएं हैं, तो यह एक संकेतक है कि आपको व्यायाम खींचना चाहिए। जोड़ों में अस्थिरता और अव्यवस्था के साथ ढीले और कमजोर मांसपेशियां, एक संकेत हैं जिन्हें आपको उन्हें मजबूत करने पर अधिक ध्यान देना चाहिए।
  • जो आंदोलनों को आप नियमित रूप से अपने दैनिक जीवन में या आपके अभ्यास में खेलना चाहते हैं, वह आपके लचीलेपन के इष्टतम स्तर को निर्धारित करने में मदद करेगा। उदाहरण के लिए, बेसबॉल पिटर्स को अधिक कंधे लचीलेपन की आवश्यकता होती है, जबकि मार्शल कलाकारों को उनके पैरों में अधिक लचीलेपन की आवश्यकता होती है। यहां तक ​​कि दैनिक कामकाज, जैसे किराने का सामान भंडारण या लॉनमॉवर को धकेलना, कुछ लचीलेपन की आवश्यकता होती है।
  • जब आपको लचीलेपन में वृद्धि करने के लिए अपनी सामान्य लंबाई से अधिक मांसपेशियों को खींचना चाहिए, तो खींचने से आपको दर्द नहीं होना चाहिए। दर्द यह इंगित करता है कि आप बहुत अधिक खींच रहे हैं या आप के लिए सुरक्षित है कि स्तर से परे की मांग कर रहे हैं आपको मांसपेशियों को फाड़ना, एक बंधन को मोड़ना या संयुक्त अव्यवस्था से बचाना चाहिए, इसलिए ध्यान दें कि आपका शरीर क्या कहता है और जब आप दर्द महसूस करते हैं तो रोकें। चोटों को ठीक करने के लिए समय लगता है और आपकी प्रगति धीमी हो जाएगी।
  • फ्लेक्सिबल फास्ट चरण 3 प्राप्त करें

    Video: दुबले-पतले शरीर को सुडौल बनाने के आसान घरेलु उपाय। How To Gain Weight Fast In Hindi

    Video: Warm up exercise before workout | क्यों ज़रूरी है वार्मअप और स्ट्रेचिंग | stretching | Boldsky

    3
    एक नियमित बनाएँ एसीएसएम सिफारिश करता है कि आप किसी गतिविधि के साथ उचित गर्मजोशी से चलने के एक सप्ताह में कम से कम 2 से 3 दिनों तक चलते हैं, जैसे चलना कंधे, छाती, हथियार, पेट की मांसपेशियों, नितंबों, जांघों और बछड़ों सहित, आपको प्रत्येक प्रमुख पेशी समूह के लिए कई हिस्सों को करना चाहिए। याद रखें कि आपकी क्षमताओं, उद्देश्यों और लचीलेपन के स्तर दूसरों की तुलना में अलग होंगे, इसलिए उन्हें स्वयं की तुलना न करें।
  • इसमें स्थिर और आइसमेट्रिक के अलावा गतिशील गतिविधियों को नियमित रूप से लचीलापन के लिए नियमित व्यायाम करने के लिए जोड़ा जाता है।
  • आप अपनी आवश्यकताओं फिट करने के लिए हिस्सों को संशोधित कर सकते हैं, खींच कर या संतुलन की आवश्यकता होती है हिस्सों से परहेज, या बढ़ाने या समय है कि आप खिंचाव पकड़ की मात्रा कम पर अधिक या कम जोड़ों भी शामिल है।
  • फ्लेक्सिबल फास्ट स्टेप 4 प्राप्त करें
    4
    गर्म हो जाओ मांसपेशियों को गर्म करने का सर्वोत्तम तरीका गतिविधि को गतिशील आंदोलन बनाना है जो कि आप व्यायाम या खेल के रूप में अभ्यास करना चाहते हैं, लेकिन कम तीव्रता का यह गतिविधि धीरे-धीरे आपके हृदय की दर को बढ़ाएगी, मांसपेशियों में रक्त के प्रवाह में वृद्धि करेगी और शरीर के तापमान को बढ़ाने के लिए सबसे ज्यादा खींचें आपको अपने लचीलेपन प्रशिक्षण को अधिकतम करने के लिए थोड़ा पसीना शुरू करना चाहिए और लचीलापन तेजी से
  • , Squats, lunges जैसे कुछ शरीर के वजन आंदोलनों क्या पुश अप, पक्ष lunges और जैक कूद अपने वजन, कार्डियो उठाने सत्र या खींच से पहले। प्रत्येक आंदोलन के 3 सेट और 20 से 30 सेट प्रति repetitions करो।
  • अगर आप ऐसा करने जा रहे हैं बेंच प्रेस, आप अपने मांसपेशियों को विकसित करने के लिए बाद में उठाएंगे से 50 से 70% हल्का वजन उठा सकते हैं। हल्के वजन और प्रति सेट 10 से 15 पुनरावृत्तियों के साथ इन आंदोलनों के 2 से 3 सेट करें।
  • यदि आप दौड़ने या जॉगिंग करने जा रहे हैं, तो आप धीरे-धीरे 5 मिनट के लिए चलने से गर्म हो सकते हैं और उस अवधि के दौरान चलने की गति बढ़ा सकते हैं।
  • फ्लेक्सिबल फास्ट चरण 5 प्राप्त करें
    5

    Video: बुढ़ापा कैसे दूर करे ? ...

    गतिशील हिस्सों का अभ्यास करें गतिशील फैले हिस्सों में अंतिम खिंचाव की स्थिति को बनाए रखने के बिना मांसपेशियों को खिंचाव करने के लिए आवेग का इस्तेमाल होता है। इस प्रकार का आंदोलन शक्ति में वृद्धि कर सकता है, अधिक लचीला बन सकता है और अपने क्षेत्र की गति बढ़ा सकता है। इसके अलावा, अपनी व्यायाम पद्धति से पहले गतिशील खींचने से आपको स्टैटिक स्ट्रेचिंग व्यायाम के साथ बेहतर परिणाम प्राप्त करने में मदद मिलेगी ताकि आप अपने प्रयासों के फल को तेजी से देख सकें।
  • पैर के हिस्सों को करने के लिए, आप सबसे पहले एक हल्के कदम या लंघना कर सकते हैं जो आपको मांसपेशियों को गर्म करने के लिए चलना चाहते हैं। एक सिपाही का व्यायाम करने के लिए, अपना बायां हाथ बढ़ाएं और उसके ऊपर अपना दाहिना पैर किक कर लें। पैर को फर्श पर लौटें और इसे दाहिने हाथ और बाएं पैर के साथ दोहराएं। प्रत्येक पक्ष पर 10 किक करें
  • अपने बछड़ों को फैलाने के लिए, मुर्गा की दूरी के बारे में अपने पैरों के साथ खड़े होने से बछड़ा लिफ्टों करो। अपने पैरों की गेंदों पर जितना ऊंचा हो उतना ऊँचाई की ऊँचाई उठाएं फिर, धीरे धीरे अपनी ऊँची एड़ी के नीचे कम
  • हैमस्ट्रिंग को फैलाने और वापस, कैटरपिलर व्यायाम करें। बतख जब तक आप अपने हाथों से जमीन को स्पर्श नहीं करते। जब तक आप अपने हाथों और पैरों पर क्षैतिज रूप से आराम से अपने शरीर के वजन के साथ एक बोर्ड की स्थिति में नहीं होते हैं, तब तक अपना हाथ आगे बढ़ाएं। अब जब तक वे अपने हाथों से मिलना नहीं चलते हैं धीरे धीरे उठो और खिंचाव को 5 बार दोहराएं।
  • अपनी बाहों को फैलाने के लिए, उन्हें अपने सिर पर आगे बढ़ाएं, आगे, नीचे, और फिर 6 से 10 बार वापस। फिर, दोनों हाथों को पक्षों से स्विंग करना, उन्हें आपके सामने 6 से 10 गुना पार करना।
  • विधि 2

    खिंचाव
    चित्र लचीले फास्ट चरण 6 प्राप्त करें
    1

    Video: Soft और लचीला आटा गूँधने की अनोखी trick/ कई किलो आटा गूँधे मिनटों में | Poonam's Kitchen

    यह स्थिर खींच शामिल है गर्म और आपके व्यायाम के बाद, स्थैतिक खींचने का अभ्यास करें, जिसमें धीरे-धीरे एक मांसपेशियों को अपनी अंतिम स्थिति में खींचकर 10 से 30 सेकंड के लिए खिंचाव पकड़ना शामिल है। इस प्रकार की खींचने में तनाव की मांसपेशियों को बढ़ाने, लचीलेपन और संचलन में वृद्धि, आँसू ठीक करने और दर्द कम करने में मदद मिलती है फैलते समय, आपको उस क्षेत्र में थोड़ा सा जलन महसूस करना चाहिए जिसमें आप काम कर रहे हैं
    • प्रत्येक मांसपेशी समूह के लिए 4 बार पुनरावृत्ति करने और दोहराव के लिए 10 से 30 सेकंड के लिए स्थैतिक हिस्सों को पकड़ने, कम करने के लिए कम से कम 10 से 20 मिनट लगें। तेजी से परिणाम देखने के लिए हर दिन बढ़ाएं
    • एक खिंचाव के दौरान गहरा साँस लेने के लिए याद रखें आपको आराम करने के लिए मांसपेशियों को खींचकर और सबसे अच्छा संभव तमाम प्रदर्शन करने से बचें।
    • कुछ सामान्य स्थिर खींच अभ्यास में हिप फ्लेक्सर मांसपेशियों को खींचना शामिल है, जो लंजे की स्थिति में घुटना टेककर किया जाता है। नितंबों को शांत करें और आगे झुकें ताकि आपके कूल्हों को चौकोर हो। इस खंड को 30 सेकंड तक पकड़कर दूसरे चरण के साथ दोहराएं।
  • फ्लेक्सिबल फास्ट चरण 7 प्राप्त करें
    2
    आइसोमेट्रिक स्ट्रेचिंग करना इस प्रकार के स्थैतिक खंड मांसपेशियों के धीरज और मांसपेशियों के तंतुओं को आगे बढ़ाने के लिए खिंचाव में शामिल मांसपेशियों के आइसोमेट्रिक संकुचन का उपयोग करता है। इस कारण से, आइसोमेट्रिक स्ट्रेचिंग अधिक लचीला बनने के लिए सबसे तेज़ तरीके में से एक है और खींचने के दौरान ताकत विकसित करने और बेचैनी को कम करने में भी मदद करता है। आप विरोध को खुद पर लागू कर सकते हैं, पार्टनर के साथ कर सकते हैं या दीवार या फर्श का उपयोग कर सकते हैं
  • एक आइसोमेट्रिक खिंचाव करने के लिए, आपको एक पारंपरिक स्थैतिक खिंचाव करना चाहिए और तब आप तनावग्रस्त मांसपेशियों को तनाव से रोककर 7 से 15 सेकंड तक स्थिर प्रतिरोध के रूप का उपयोग कर सकते हैं। 20 सेकंड के लिए आराम करो
  • उदाहरण के लिए, एक बछड़ा को अपने आप को प्रतिरोध करने के लिए लागू करने के लिए, आप टिप पर अपना पैर लगाने की कोशिश करते हुए अपने पैर की गेंद पकड़ सकते हैं जब आप पैर वापस जमीन की तरफ खींचने की कोशिश करते हैं तो आपका साथी अपना पैर पकड़कर प्रतिरोध प्रदान कर सकता है आप इसके खिलाफ अपने पैर धक्का द्वारा एक प्रतिरोध के रूप में दीवार का उपयोग कर सकते हैं।
  • एक ही मांसपेशी समूह के लिए एक दिन में एक बार से अधिक के लिए आइसोमैट्रिक खींचना न करें।
  • फ्लेक्सिबल फास्ट चरण 8 प्राप्त करें
    3
    योग कक्षाओं में नामांकित करें या अपने आप पर योग का अभ्यास करें। लचीलापन, संतुलन और शक्ति को सुधारने और विश्राम को प्रोत्साहित करने के लिए योग गतिशील और स्थैतिक पदों के संयोजन का उपयोग करता है योग विशेष रूप से उपयोगी होता है यदि आपके पास एक पूर्ण दिनचर्या करने का समय नहीं है जिसमें गतिशील गति और स्थिर खींच होता है क्योंकि यह कैलोरी जलता है और एक ही समय में लचीलेपन बढ़ता है। प्रति सप्ताह 2 से 3 कक्षाएं टेस्ट करें और आप देखेंगे कि आपके लचीलेपन को जल्दी कैसे सुधार होता है



  • चित्र लचीले फास्ट चरण 9 प्राप्त करें
    4
    एक नृत्य कक्षा ले लो नृत्य निरंतर आंदोलनों का उपयोग करता है, जो गतिशील आंदोलनों और स्थिर खींचने की आवश्यकता होती है। आप एक बैले बार में खिंचाव चुन सकते हैं, साल्सा सत्र का आनंद ले सकते हैं, ज़ुम्बा के साथ अधिक सक्रिय हो सकते हैं या किसी अन्य प्रकार के नृत्य की कोशिश कर सकते हैं जो मुख्य मांसपेशी समूहों को बार-बार आंदोलन के व्यापक स्तर पर ले जाते हैं। नियमित नृत्य ही मजेदार नहीं है, यह भी सुनिश्चित करेगा कि आप थोड़े समय में अधिक लचीला बनें।
  • फ्लेक्सिबल फास्ट चरण 10 प्राप्त करें
    5
    फोम रोलर का उपयोग करें आप आमतौर पर खेल के सामान के स्टोर में लगभग $ 20 से $ 40 के फोम रोलर्स पा सकते हैं सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए पीवीसी कोर के साथ एक चुनें। इन रोलर्स का उपयोग करके लचीलेपन के अलावा अनुबंधित मांसपेशियों को आराम करने, सूजन कम करने और संचलन में सुधार करने में मदद मिल सकती है। सभी खींच व्यायाम के साथ, आपके मुख्य मांसपेशी समूहों पर ध्यान केंद्रित करें और जो कठोर महसूस करते हैं
  • व्यायाम करने के लिए एक मांसपेशी समूह चुनें और फिर रोलर को आगे की तरफ से मांसपेशियों के ऊपर से 20 से 30 सेकंड के लिए नीचे रोल करें। गहन साँस लेने और जोड़ों के खिलाफ रोलर रोलिंग से बचने के लिए याद रखें।
  • उदाहरण के लिए, आप रोलर पर बैठ सकते हैं और अपने हथियार बढ़ा सकते हैं। नितंबों (बट) के ऊपर से शुरू, रोलर धीरे-धीरे आगे और पीछे रोल करें जब तक रोलर मांसपेशियों के अंत तक नहीं पहुंचता।
  • यदि आप एक संवेदनशील स्थान महसूस करते हैं, रोलिंग रोकें और 30 सेकंड तक दबाव डालें या जब तक दर्द कम न हो जाए
  • फोम रोलर्स के साथ अभ्यास को शामिल करना शुरू करने के लिए, उन्हें एक या दूसरे दिन 2 से 3 सप्ताह के लिए गर्मी-अप या व्यायाम दिनचर्या के बाद दिन में एक बार या दो बार करने से पहले इसका उपयोग करना शुरू करें।
  • विधि 3

    अपने लचीलेपन को बढ़ाएं
    फ्लेक्सिबल फास्ट चरण 11 प्राप्त करें
    1
    एक गहरी ऊतक मालिश प्राप्त करें कठोर और गले की मांसपेशियों को आपके गति की सीमा को सीमित कर सकते हैं। वास्तव में, उसी दिन आपको प्रभावी मालिश प्राप्त होती है, आप अधिक लचीली बन जाते। यह विशेष रूप से लागू होता है यदि मालिश करनेवाले तनाव अंक को जारी कर सकते हैं और मांसपेशियों में गाँठों को पूर्ववत कर सकते हैं और आपको बेहतर स्थानांतरित करने में सहायता कर सकते हैं। एक महीने या उससे अधिक बार मालिश करें
  • फ्लेक्सिबल फास्ट चरण 12 प्राप्त करें
    2
    रिलैक्स। तनाव आपकी मांसपेशियों को तनाव और कठोर बना सकते हैं। व्यायाम करना, उठाना या अन्य शारीरिक गतिविधियों को करना भी आपके शरीर में तनाव पैदा कर सकता है इस कारण से, कुछ आराम गतिविधि करने और इस तरह लचीलेपन में सुधार करने और गति की अपनी सीमा को सीमित करने से तनाव को रोकने के लिए समय अलग करना महत्वपूर्ण है। आराम की गतिविधियों के कुछ उदाहरण चलना, ध्यान, तैराकी या कुछ भी जो आपको आराम करने में मदद करता है
  • फ्लेक्सिबल फास्ट चरण 13 प्राप्त करें
    3
    सही तरीके से साँस लेने के लिए जानें पेट में गहराई से श्वास लेने के बजाय ज्यादातर लोग छाती के माध्यम से उपसाधक रूप से सांस लेते हैं। व्यायाम के दौरान, यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है कि इष्टतम श्वास लेने के लिए डायाफ्राम को शामिल किया जाए। धीरे-धीरे और गहराई से श्वास पर ध्यान देने के लिए प्रतिदिन 5 मिनट का समय लें ताकि आपके पेट बटन प्रत्येक सांस के साथ अंदर और बाहर निकल सकें। इससे आप अपने आसन को आराम और बेहतर बनाने में मदद करेंगे, जो बदले में, गति की अपनी सीमा को तेज़ी से सुधारेंगे।
  • फ्लेक्सिबल फास्ट चरण 14 प्राप्त करें
    4
    बहुत सारे तरल पदार्थ पीने से मांसपेशियों को बड़े पैमाने पर पानी बना दिया जाता है और उन्हें ठीक से काम करने के लिए हाइड्रेटेड रखा जाना चाहिए। निर्जलीकरण की वजह से प्रदर्शन या लचीलेपन में कमी हो सकती है, क्योंकि निर्जलित मांसपेशियों को गति की पूरी श्रृंखला तक नहीं बढ़ सकता है। अधिक पानी पियो, विशेषकर व्यायाम के दौरान और बाद में, ताकि आप अपने लचीलेपन के स्तर में सुधार कर सकें।
  • एक दिन में 8 गिलास पानी पीने की सिफारिश एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु है, लेकिन आपके शरीर को कम या ज्यादा तरल पदार्थ की आवश्यकता हो सकती है। उदाहरण के लिए, यदि आप अधिक सक्रिय हैं, तो आपको अपने तरल पदार्थ का सेवन बदलना पड़ सकता है, यदि आप शुष्क जलवायु में रहते हैं या यदि आप बीमार हैं
  • अपने मूत्र को देखने के लिए जांचें कि क्या आप पर्याप्त तरल पदार्थ पीते हैं यह हल्का पीला या रंगहीन होना चाहिए इसके अलावा, आपको शायद ही कभी प्यास लगना चाहिए
  • युक्तियाँ

    • आरामदायक, ढीले कपड़ों और जूते पहनें जो आपको समर्थन देते हैं।
    • एक स्थान चुनें जहां आप स्थानांतरित कर सकते हैं व्यायाम मैटों की तुलना में कठिन सतहों पर संतुलन बनाए रखना आसान है।
    • स्नीकर्स पहनें, क्योंकि वे पकड़ में मदद करते हैं।

    चेतावनी

    • बच्चे और किशोर जिसका हड्डियों अभी भी बढ़ रहे हैं ऐसे क्योंकि tendons और संयोजी ऊतक को नुकसान का खतरा बढ़ के सममितीय हिस्सों के रूप में कुछ हिस्सों, ऐसा नहीं करना चाहिए।
    • पागल फैलाओ मत करो, यही है, मांसपेशियों को एक स्थैतिक खिंचाव की स्थिति से बाहर और बाहर नहीं आना

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • जूते जो आपको समर्थन देते हैं
    • व्यायाम की चटाई
    • फोम रोलर
    और पढ़ें ... (26)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com