ekterya.com

जब आप जुड़वा बच्चों के साथ गर्भवती हो तो खाने के लिए

आपके डॉक्टर ने अभी एक अल्ट्रासाउंड का प्रदर्शन किया है और आपको बताया है कि आप जुड़वा बच्चों के साथ गर्भवती हैं। शायद आपको लगता है कि यह भोजन के लिए खुद को सामान देने के लिए एक मुंह के बदले दो मुंह खिलाती है। हालांकि, जुड़वां गर्भधारण को उच्च जोखिम माना जाता है, क्योंकि उन्हें एक विशिष्ट गर्भावस्था की तुलना में थोड़ा अधिक ध्यान और देखभाल की आवश्यकता होती है। यह महत्वपूर्ण है कि आप भोजन का सेवन करें और खाने की आदतों को बनाए रखें जो आपको और आपके बच्चों को सभी आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करते हैं। कार्बोहाइड्रेट और मीठे खाद्य पदार्थों के अत्यधिक मात्रा में लेने के बजाय, उन खाद्य पदार्थों को खाने पर ध्यान केंद्रित करें जिनके पास बहुत सारे खनिजों और पोषक तत्व होते हैं जो गर्भ के अंदर और बाहर अपने बच्चों के स्वास्थ्य को सुनिश्चित करते हैं।

चरणों

भाग 1
अपने आहार को संशोधित करें

छवि का शीर्षक जब गर्भवती जुड़वां के साथ कदम 1
1
अपने दैनिक कैलोरी का सेवन बढ़ाएं जुड़वा होने के मिथक का एक हिस्सा सही है, जो इंगित करता है कि आपको अपने दैनिक कैलोरी सेवन में वृद्धि करना चाहिए गर्भावस्था से पहले आपके बीएमआई (बॉडी मास इंडेक्स) के आधार पर, आपकी गतिविधि के स्तर और चिकित्सक की सिफारिशों के आधार पर आप प्रति दिन लगभग 600 अतिरिक्त कैलोरी खपत करें।
  • तुम भी कैलोरी की मात्रा आप 40 या 45 उदाहरण के लिए द्वारा किलोग्राम में अपने वजन गुणा करके दैनिक आवश्यकता की गणना कर सकते हैं, अगर आप 62 किलो वजन तो आप उस नंबर 40 और 45 से 2480 की एक श्रृंखला के लिए 2790. इस श्रृंखला के लिए गुणा कर सकते हैं यह कैलोरी आप शायद प्रत्येक दिन खाना चाहिए की राशि का प्रतिनिधित्व करता है।
  • हालांकि, जिस तरह से आप इन कैलोरी प्राप्त करते हैं वह कैलोरी की मात्रा की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण है। आपको एक पूर्ण आहार बनाए रखना चाहिए जिसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और स्वस्थ वसा का संतुलन है। आपको 20 से 25% प्रोटीन कैलोरी, 45 से 50% कार्बोहाइड्रेट और 30% स्वस्थ वसा के बीच मिलना चाहिए।
  • अपने सुझावित कैलोरी सेवन से अधिक आहार और पेट भरने से बचें तेजी से वजन बढ़ने से आपके बच्चों को खतरे में डाल सकता है और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है।
  • छवि का शीर्षक जब गर्भवती जुड़वां के साथ चरण 2
    2
    आवश्यक विटामिन और खनिजों की उच्च सामग्री वाले खाद्य पदार्थों को खाएं जब जुड़वा बच्चों के साथ गर्भवती हो, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने आहार को हर दिन भोजन के दौरान खाने वाले विटामिन और खनिजों के साथ मजबूत करें। अपने बच्चों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए फोलिक एसिड, कैल्शियम, मैग्नीशियम, जस्त और लोहे के साथ-साथ कई अन्य विटामिन और खनिजों के स्तर को बढ़ाने पर ध्यान दें।
  • प्रोटीन: औसत ऊंचाई वाली महिला को प्रति दिन 70 ग्राम प्रोटीन का उपभोग करने की आवश्यकता होती है। गर्भवती महिलाओं को प्रति बच्चा 25 ग्राम प्रोटीन खाने की सलाह दी जाती है, इसलिए जुड़वा बच्चों के साथ गर्भवती होने पर आपको अपने दैनिक प्रोटीन सेवन में 50 ग्राम जोड़ना चाहिए। प्रोटीन आपके बच्चों को अपनी मांसपेशियों को विकसित और विकसित करते हैं, जब वे गर्भ में होते हैं उन स्रोतों का उपभोग करने का प्रयास करें जिनके पास बहुत से प्रोटीन होते हैं, जैसे दुबला मांस (बीफ़, पोर्क, टर्की और चिकन), साथ ही साथ पागल, दही, दूध, कॉटेज पनीर और टोफू। वसायुक्त प्रोटीन के स्रोतों से बचें, जैसे बीफ़ या पोर्क, सॉस, बेकन और गर्म कुत्तों में फैटी कटौती
  • लौह: आपके पोषण की उचित वृद्धि सुनिश्चित करने के साथ साथ जन्म के समय स्वस्थ वजन सुनिश्चित करने के लिए यह पोषक तत्व आवश्यक है। गर्भावस्था के दौरान लोहे खाने से उच्च रक्तचाप, एनीमिया और समय से पहले जन्म का खतरा कम हो जाएगा। प्रति दिन कम से कम 30 मिलीग्राम लोहे का उपभोग करें। लोहे के अच्छे स्रोत लाल मांस, समुद्री भोजन, नट और गढ़वाले अनाज हैं
  • विटामिन डी: यह पोषक तत्व नाल में रक्त परिसंचरण को बढ़ाने में मदद करता है और अपने बच्चों को गर्भाशय में मौजूद कैल्शियम को अवशोषित करने की अनुमति देता है। गर्भवती महिलाओं को प्रति दिन विटामिन डी की 600 से 800 आईयू (अंतरराष्ट्रीय इकाइयों) के बीच का उपभोग करना चाहिए।
  • फोलिक एसिड: फोलिक एसिड के उच्च स्तर को बनाए रखने से जन्म के दोषों को कम करने में मदद मिलेगी। प्रति दिन कम से कम 600 मिलीग्राम फोलिक एसिड का उपभोग करें। ज्यादातर जन्मपूर्व विटामिन फोलिक एसिड (या फोलेट) होते हैं आप पालक, asparagus या नारंगी और अंगूर जैसे फल में इस पोषक तत्व को भी पा सकते हैं।
  • कैल्शियम: इस आवश्यक पोषक तत्व का एक दिन कम से कम 1500 मिलीग्राम का उपभोग करता है। बच्चों को मजबूत मांसपेशियों को विकसित करने के लिए कैल्शियम की एक बड़ी मात्रा की आवश्यकता होती है जैसे वे गर्भाशय में होते हैं। कैल्शियम के कुछ अच्छे स्रोत दूध और दही हैं
  • मैग्नेशियम: यह एक और आवश्यक पोषक तत्व है जो समय से पहले जन्म के जोखिम को कम करेगा और अपने बच्चों के तंत्रिका तंत्र को विकसित करने में मदद करेगा। कम से कम 350 से 400 मिलीग्राम खाएं आप पोषक तत्वों जैसे कद्दू के बीज, सूरजमुखी के बीज और बादाम, साथ ही गेहूं के बीज, टोफू और दही में इस पोषक तत्व को प्राप्त कर सकते हैं।
  • जिंक: कम से कम 12 मिलीग्राम जस्ता प्रति दिन का उपभोग करें। उच्च स्तर के जिंक को बनाए रखने से पहले प्रसव के जोखिम में कमी आएगी, आपके बच्चे जन्म के कम वजन और लंबे समय तक श्रम के साथ पैदा होंगे। इस पोषक तत्व का एक अच्छा स्रोत काले-आंखों सेम है।
  • छवि का शीर्षक जब गर्भवती जुड़वां के साथ चरण 3
    3
    ऐसे खाद्य पदार्थ खाएं जिनमें पांच भोजन समूह हों पोषक तत्वों और खनिजों के समुचित संतुलन को सुनिश्चित करने के लिए आपके दैनिक भोजन में पांच मुख्य खाद्य समूहों (फलों, सब्जियां, अनाज, प्रोटीन और डेयरी) को कवर करना चाहिए।
  • एक दिन में सेम के दस सेवों को खाएं। उदाहरण के लिए, मल्टीग्रेन रोटी का एक टुकड़ा, 2/3 कप अनाज, ¼ कप मूसा और आधा कप पास्ता, पके हुए नूडल्स या चावल से युक्त 10 सर्विंग्स खाएं।
  • एक दिन में नौ से ज्यादा फलों और सब्जियों का सेवन करें। उदाहरण के लिए, आधा कप सब्जियों (जैसे पालक, asparagus या baby carrot), सलाद का एक कप, सेब या केला जैसे एक मध्यम फल, या ताजा बेरीज के आधा कप, दो फल बेर या खुबानी और सूखे फल के 30 ग्राम के रूप में छोटे।
  • प्रति दिन प्रोटीन की चार से पांच सर्विंग्स खाएं उदाहरण के लिए, चार से पांच में पकाया हुआ दुबला मांस (जैसे बीफ़ या पोर्क), 80 ग्राम पके हुए चिकन या टर्की, 100 ग्राम पकाया मछली (जैसे सैलमन या ट्राउट) ), दो अंडे, पकाया टोफू का 170 ग्राम, 1 कप सेम या दाल और पागल की 30 ग्राम (जैसे बादाम, कद्दू बीज और ताहिनी)।
  • प्रति दिन डेरी के तीन से चार सर्विंग्स का उपभोग करें। उदाहरण के लिए, कुछ भागों है कि मलाई निकाला दूध का एक गिलास (250 मिलीलीटर) से मिलकर बनता है खाना, सोया दूध का एक गिलास या जोड़ा कैल्शियम पाउडर, दही का एक गिलास (200 मिलीलीटर) और दो स्लाइस के लिए एक के साथ चावल हार्ड पनीर
  • इट शीर्षक वाला गर्भवती जब जुड़वां के साथ गर्भवती चरण 4
    4
    दुर्लभ अवसरों पर, आप केक, कुकीज़ और तला हुआ भोजन खा सकते हैं। जब आपको इन अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थ खाने से बचना नहीं चाहिए, तो आपको उन्हें केवल छोटी मात्रा में और दुर्लभ मामलों में ही उपभोग करना चाहिए, जब आप कुकीज़ के लिए तरस करते हैं जो आप विरोध नहीं कर सकते हैं। खाली कैलोरी लेने से बचें, वे आपको एक अस्वास्थ्यकर वजन हासिल कर सकते हैं और अपने बच्चों को पोषण का महत्व नहीं देते।
  • आपको कृत्रिम शर्करा जैसे मिठाई और शीतल पेय के रूप में आपके उपभोग को सीमित करना चाहिए। ट्रांस वसा के साथ पकाया खाद्य पदार्थों से बचें और जैतून और एवोकाडो जैसे स्वस्थ तेलों के साथ पकाया जाता है।
  • इट शीर्षक, जब गर्भवती जुड़वां के साथ चरण 5
    5
    गर्भावस्था के दौरान, कुछ प्रकार के खाद्य पदार्थों से बचें। किसी भी सामान्य गर्भावस्था के साथ, जुड़ने से आपकी गर्भावस्था के दौरान आपको कुछ खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए, जैसे:
  • कच्चा या आंशिक रूप से पकाया अंडे
  • कच्चे या अंडरकेक्ड मांस
  • सुशी
  • कच्चे समुद्री भोजन
  • शीत मीट, जैसे सॉसेज
  • हर्बल चाय
  • अनप्श्च्युराइज्ड चीज जिसमें लिस्टिरिया बैक्टीरिया हो सकता है (उदाहरण के लिए, पनीर सॉस में आम तौर पर अनस्पेचुरिज्ड पनीर होते हैं)
  • जबकि डॉक्टरों ने गर्भवती महिलाओं को मूंगफली खाने से बचना चाहते थे, वर्तमान अध्ययन से पता चलता है कि इन और अन्य नटों को खाने से (जब तक आप उनसे एलर्जी नहीं कर रहे हैं!) गर्भावस्था के दौरान उन्हें जोखिम कम करने में मदद मिल सकती है शिशुओं को इन खाद्य पदार्थों में एलर्जी विकसित होती है
  • छवि का शीर्षक जब गर्भवती जुड़वां के साथ चरण 6
    6
    एक ग्राफ़िक बनाएं जहां आप दैनिक खाने पर खाने वाले खाद्य पदार्थों का वर्णन करते हैं। जुड़वा गर्भावस्था के दौरान पर्याप्त पोषक तत्वों की खपत सुनिश्चित करने का एक तरीका एक खाद्य चार्ट बनाना है जिसमें आप दैनिक लिख सकते हैं। इसमें पांच भोजन समूहों के साथ-साथ उनमें से प्रत्येक के सुझाए गए भाग शामिल होना चाहिए। तब आप प्रति दिन खाने वाले सर्विंग्स की संख्या और उन खाद्य समूहों को लिख सकते हैं जो आपने छोड़ दिए हैं।
  • प्रत्येक दिन के लिए सुझाए गए भागों के आधार पर सूची के साथ सुपरमार्केट पर जाएं। यह आपको सभी अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों को सीमित करने की अनुमति देगा और यह सुनिश्चित करेगा कि आप दैनिक भोजन पर खाने वाले भोजन के माध्यम से आप पर्याप्त विटामिन और खनिजों का उपभोग करते हैं।
  • भाग 2
    अपने खाने की आदतों को संशोधित करें

    छवि का शीर्षक जब गर्भवती जुड़वां के साथ चरण 7
    1
    मतली को नियंत्रित करने के लिए स्वस्थ नाश्ते खाएं ये लक्षण गर्भावस्था के प्रारंभिक चरणों के दौरान आम हैं और 16 सप्ताह तक रह सकते हैं। आपके लिए मतली के बावजूद आप खाने और पीने के लिए ज़रूरी है एक बड़ा भोजन खाने के बजाय, मतली को नियंत्रित करने के लिए पूरे दिन छोटे स्वस्थ नाश्ते खाएं यह आपके पाचन में सुधार करने और गर्भधारण के दौरान आपको महसूस कर सकता ईर्ष्या को कम करने में भी आपकी सहायता करेगा।
    • कुकीज़, फलों (बेरी, प्लम और केले को आसान-खाए गए फल हैं), कम वसा वाले दही के कंटेनर, पूर्व-तैयार चिकनियां (कोई एडिटिव्स या संरक्षक नहीं) और प्रोटीन स्नैक्स को कुछ जल्दी और आसान खाएं तैयार करने के लिए



  • छवि का शीर्षक जब गर्भवती जुड़वां के साथ चरण 8
    2
    पर्याप्त तरल पियो यह सुनिश्चित करने के लिए पूरे दिन पानी पी लें कि आप हाइड्रेटेड रहें। जबकि आप हर पांच मिनट में बाथरूम जा सकते हैं, बहुत से पानी पीने से आपके बच्चों के रक्त के प्रवाह में सुधार और कचरे को खत्म करने में मदद मिलेगी।
  • गर्भावस्था के दौरान, प्रति दिन लगभग 10 कप (2.3) लीटर पानी पीते हैं। आप सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप अपने मूत्र को देखकर अच्छी तरह से हाइड्रेटेड कर रहे हैं, क्योंकि अगर यह एक हल्के रंग का होता है तो इसका मतलब है कि आपके शरीर को अच्छी तरह हाइड्रेटेड किया गया है।
  • दिन के शुरुआती घंटों में अधिक पानी पी लें और फिर 8 पी के बाद अपना खपत कम करें। मीटर। यह आपको रात में अधिक समय तक सोने के लिए बिना बाथरूम में जाने के लिए लगातार जाने की अनुमति देगा।
  • आप गर्भावस्था के दौरान कुछ कैफीन पी सकते हैं अपने सेवन को लगभग 200 मिलीग्राम प्रति दिन (लगभग दो कप कॉफी) तक सीमित करें। इस से अधिक लेने से बचें, क्योंकि गर्भावस्था के दौरान कैफीन का उच्च स्तर बच्चों की स्वास्थ्य समस्याओं से संबंधित है। कैफीन का सेवन करने से बचें, जब आप लोहे की खुराक या इस पोषक तत्व युक्त भोजन का उपभोग करते हैं, तो यह उनके अवशोषण के साथ हस्तक्षेप कर सकता है। एक कप कॉफी लेने के बाद खाने के लिए कम से कम एक घंटा रुको।
  • आप गर्भावस्था के दौरान उपभोग के लिए शराब का कोई सुरक्षित स्तर नहीं है।
  • Video: जुड़वां बच्चों की चाहत रखने वाले इसे जरुर देखे || Twins

    इट शीर्षक वाला गर्भवती जब जुड़वां के साथ गर्भवती चरण 9
    3
    कब्ज से बचने के लिए उच्च फाइबर सामग्री वाले खाद्य पदार्थ खाएं जैसे बच्चे बढ़ते हैं, वे आपकी आंतों पर दबाव डाल देंगे। इसके अलावा, आंतों को सभी विटामिन और खनिजों को खपत करने के लिए पाचन प्रक्रिया की गति को कम करना चाहिए। इसलिए, आप शायद गर्भावस्था के दौरान कब्ज को भुगतना पड़ता है और आपको पाचन सुधारने के लिए उच्च फाइबर सामग्री वाले खाद्य पदार्थों का उपभोग करने की आवश्यकता होती है।
  • यदि आप कब्ज से पीड़ित हैं, तो पूरे दिन फल, सब्जियां, फलियां, नट्स, बीज और चोकर आधारित अनाज खाएं। आपको हल्के व्यायाम भी करना चाहिए जैसे सौम्य खींचने के अलावा चलना ताकि आपकी आंतों को सामान्य परिस्थितियों में रखने और अपनी पाचन तंत्र को उत्तेजित कर सकें।
  • इट शीर्षक वाला गर्भवती जब जुड़वां के साथ गर्भवती चरण 10
    4
    अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि आपके पास तेजी से वजन या लगातार सिरदर्द होता है। जुड़ने वाली गर्भधारण का प्रीक्लंपसिया का अधिक खतरा होता है, ऐसी स्थिति जिसमें मां का उच्च रक्तचाप होता है, उसके मूत्र में प्रोटीन होते हैं और उसे सामान्य से ज्यादा सूजन पड़ती है सूजन विशेष रूप से चेहरे और हाथों पर स्पष्ट है। रैपिड वजन और सिरदर्द प्रीक्लैक्शंस के संभावित लक्षण हैं, इसलिए आपके प्रत्यारोपण के लिए जितनी जल्दी हो सके आपको जांचना आवश्यक है।
  • आपकी स्थिति की गंभीरता के आधार पर आपके लक्षणों के इलाज के लिए आपका प्रसूति-दायित्व जिम्मेदार होगा। यदि आपका केस बहुत गंभीर नहीं है, तो मैं आराम और दवा की सिफारिश कर सकता हूं। दूसरी ओर, यदि आपका मामला अधिक गंभीर है, तो आप शिशुओं के तत्काल वितरण की सिफारिश कर सकते हैं, जो कि इस शर्त के लिए एकमात्र "इलाज" है।
  • ध्यान रखें कि जुड़वा बच्चों के मामले में अनुशंसित वजन एक गर्भावस्था से अधिक है। गर्भावस्था के मामले में सामान्य बीएमआई के साथ स्वस्थ महिलाओं को एक जुड़वां गर्भावस्था के दौरान 16 से 24.5 किलो (37 और 54 पौंड) के बीच बढ़ना चाहिए, जो कि गर्भावस्था के मामले में 11 और 16 किग्रा (25 और 35 पौंड) के विपरीत नहीं है अद्वितीय। आपका डॉक्टर आपको सुझाएगा कि आप अपने लिए उचित मात्रा में वजन अपलोड करें।
  • इट शीर्षक, जब गर्भवती जुड़वां के साथ चरण 11
    5
    अपने चिकित्सक से बात करें यदि आपके पास समयपूर्व जन्म होने का कोई भी लक्षण है। जुड़वाँ जन्म से पहले जन्म लेने का एक बड़ा मौका है यदि आपके पास रक्तस्राव या योनि स्राव, दस्त, श्रोणि में दबाव या पीठ के निचले हिस्से में अधिक तीव्रता से लगातार संकुचन के अलावा, आपको अपने डॉक्टर या प्रसूति संबंधी को सूचित करना चाहिए
  • यहां तक ​​कि अगर आप प्रीरम श्रम के माध्यम से नहीं जाते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने बच्चों की सुरक्षा के लिए इन लक्षणों का इलाज करें।
  • भाग 3
    पूरक आहार

    छवि का शीर्षक जब गर्भवती जुड़वां के साथ चरण 12
    1
    विटामिन और खनिज पूरकों के उपयोग के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें अधिकांश गर्भवती महिला अपने आहार के जरिये लोहे, आयोडीन और फोलिक एसिड की ज़रूरत कर सकती हैं, लेकिन आपका डॉक्टर अतिरिक्त खपत का सुझाव भी दे सकता है, अगर आप नियमित रूप से कुछ भोजन छोड़ते हैं, तो थोड़ा भूख या अन्य से पीड़ित होते हैं स्वास्थ्य समस्याओं
    • अपने चिकित्सक से पहले परामर्श के बिना पूरक आहार लेने से बचें
  • छवि का शीर्षक जब गर्भवती जुड़वां के साथ चरण 13
    2
    जुड़वाँ की अपेक्षा के लिए खुराक की मात्रा को दोगुना न करें बहुत सारे विटामिन और खनिजों का उपभोग आपके बच्चों के लिए हानिकारक हो सकता है
  • यदि आप शाकाहारी हैं या अपने आहार में कई डेयरी उत्पाद शामिल नहीं करते हैं, तो आपको शायद कैल्शियम की खुराक की खपत करने की ज़रूरत है। Vegans को भी एक विटामिन बी 12 पूरक की आवश्यकता हो सकती है इसके अलावा, गर्भवती महिलाओं को रोज़ फोलिक एसिड के पूरक का उपभोग करना चाहिए ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि उनके शरीर में इस पोषक तत्व की सही मात्रा है।
  • मछली लिवर ऑयल पर आधारित पूरक आहार का उपभोग न करें, जिसमें विटामिन की उच्च खुराक होती है या विटामिन ए होता है, क्योंकि वे आपके बच्चों के लिए हानिकारक हो सकते हैं।
  • Video: 26 अगर गर्भ में हैं जुड़वा बच्चे तो मां को खाने चाहिए ये आहार

    Video: प्रेग्नेंसी में अगर दिख रहे हैं ये लक्षण तो समझ जाएं होने वाले हैं जुड़वा बच्चे

    छवि का शीर्षक है जब गर्भवती जुड़वां के साथ चरण 14
    3
    अपने चिकित्सक से हर्बल सप्लीमेंट्स के बारे में बात करें इससे पहले कि आप उनका उपभोग करें। खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) प्राकृतिक हर्बल सप्लीमेंट का मूल्यांकन या विनियमित नहीं करती है, इसलिए उनकी गुणवत्ता और प्रभावशीलता निर्माता या बैच के आधार पर भिन्न हो सकती है। हालांकि, एफडीए अनुशंसा करता है कि गर्भवती महिलाएं हमेशा अपने चिकित्सक से जांच करती हैं कि इससे पहले कि वे इसे खरीदने या उपभोग करने से पहले एक हर्बल पूरक का उपभोग करने के लिए सुरक्षित हैं या नहीं। कुछ हर्बल सप्लीमेंट में ऐसे उत्पाद शामिल हो सकते हैं जो गर्भवती महिलाओं के लिए सुरक्षित नहीं हैं, शिशुओं को जोखिम में डालते हैं।
  • यदि आप गर्भावस्था के दौरान किसी भी समस्या को कम करने के लिए हर्बल सप्लीमेंट लेने में रुचि रखते हैं, तो प्रमाणित और प्रशिक्षित चिकित्सक से बात करें अपने चिकित्सक से एक हर्बल विशेषज्ञ की सिफारिश करने के लिए कहें जो एक अच्छी प्रतिष्ठा रखते हैं
  • युक्तियाँ

    • यह मत भूलो कि संतुलित आहार लेने के लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन उतना ही ज़रूरी है कि आप सहमति देते हैं। गर्भावस्था में तनाव के कई क्षण आते हैं, इसलिए यदि आप कभी-कभी आइसक्रीम या चॉकलेट खाने की तरह महसूस करते हैं, तो आप थोड़ी देर में खुद को आनंद दे सकते हैं (जब तक कि आप मधुमेह से ग्रस्त नहीं होते हैं या गर्भावधि मधुमेह विकसित कर सकते हैं)।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com