ekterya.com

कैसे खुशी से काम करने के लिए

थोड़ी देर के लिए खुशी से अभिनय एक अस्थायी उपाय हो सकता है हालांकि, जैसा कि आप खुश करते हैं, आप खुश रहने के लिए भी काम कर सकते हैं, इसलिए आपको बहुत अधिक कार्य करने की आवश्यकता नहीं होगी। बदले में, आप अवसाद के बारे में अपने डॉक्टर से बात कर सकते हैं यदि आपको लगता है कि आपको नियमित आधार पर खुश करने के लिए कड़ी मेहनत करनी है।

चरणों

भाग 1
खुश देखो

छवि शीर्षक जब आप खुश हो जाओ`re Sad Step 2
1

Video: काम के साथ खुशी कैसे मिले? | happiness at workplace in hindi

दूसरों को खुश करने के लिए मुस्कान जब आप मुस्कुराते हैं, तो आप स्वतः अन्य लोगों के सामने खुश दिखते हैं इसके अलावा, मुस्कुराहट आपको अधिक आकर्षक और आराम से दिखती है, जो आम तौर पर खुश होने की उपस्थिति में योगदान देता है।
  • वास्तव में, मस्तिष्क एक और व्यक्ति को मानती है जो मुस्कुराता है जैसे कि यह एक पुरस्कार था इसलिए, जब आप किसी पर मुस्कुराते हैं, तो आप अपने मस्तिष्क को खुश कर देते हैं।
  • यह अन्य लोगों के चुटकुले पर हंसने में भी मदद करता है। हालांकि, केवल मुस्कान जब उचित लगता है उदाहरण के लिए, अगर कोई गंभीर घोषणा करता है, तो यह एक मुस्कान को अलग करने का समय होगा
  • इसके अलावा, इससे बचें कि आपका मुस्कुराहट लंबे समय तक रहता है क्योंकि लोग सोच सकते हैं कि आप बहाना चाहते हैं।
  • प्रामाणिक रूप से मुस्कुराएं जब आपको हंसी की इच्छा नहीं होती, तो एक प्रामाणिक मुस्कान पैदा करना कठिन हो सकता है पूरा मुस्कुराहट दिखाने के लिए एक सचेत प्रयास करें क्योंकि यह संभव है कि प्रतिबद्धता के बिना आधा मुस्कान लोगों को समझें नहीं। आपको और अधिक प्रमाणिकता मुस्कुराते हुए मदद करने का एक तरीका है कि आपको खुश करता है, उदाहरण के लिए, अपने बच्चों या आपके बिल्ली के बच्चे में।
  • इमेट शीर्षक हो हेप यहां तक ​​कि जब अकेले चरण 5
    2
    आपको खुश करने के लिए मुस्कान मुस्कुराहट में वास्तव में आप को खुश करने की शक्ति है। मुस्कुराहट आपके शरीर को बताती है कि आप खुश हैं, एक ऐसी प्रक्रिया जो आपके शरीर में रासायनिक पदार्थों को रिलीज करती है जो आपकी खुशी को प्राप्त करने के लिए काम करती है।
  • शुरू करने के लिए, न्यूरोपैप्टाइड जारी किए जाते हैं और तनाव से लड़ने में सहायता करते हैं
  • इसी तरह, एंडोर्फिन, डोपामाइन और सेरोटोनिन भी जारी किए जाते हैं। ये न्यूरोट्रांसमीटर भी आपको शांत करने और खुश रहने में मदद करते हैं।
  • एंनी आपका प्रेमी चरण 5 नामक छवि
    3
    अपने कल्याण को निर्धारित करने के लिए जो सवाल पूछते हैं, उनको स्पष्ट रूप से उत्तर दें जब कोई आप से पूछता है कि आप कैसे कर रहे हैं, तो आप यह नहीं कह सकते कि आप वास्तव में कैसे महसूस करते हैं अगर आपको बुरा लगता है क्योंकि आप खुश देखना चाहते हैं। इसलिए, आपको उत्तर देने के लिए खुशी का ढोंग करना होगा और इस तरह जवाब देना होगा कि दूसरे व्यक्ति बनाता है
  • एक तरह से जवाब देने का एक तरीका यह बहाना है कि आप एक अभिनेता या एक अभिनेत्री हैं आपके द्वारा प्रतिनिधित्व किए जाने वाले व्यक्ति की भूमिका ले लो। एक खुश व्यक्ति प्रश्न का जवाब कैसे देगा "आप कैसे हैं?" यह एक जीवंत प्रतिक्रिया और मुस्कुराहट देगी
  • उत्तर संक्षिप्त रखें ज्यादातर समय लोग वास्तव में जानना नहीं चाहते हैं कि आप कैसी हैं। एक शिक्षित वार्तालाप में, "मैं अच्छा कर रहा हूं!" एक छोटी सी चीज़ है जो वास्तव में जरूरी है
  • इमेज का शीर्षक
    4
    विश्वास के साथ कार्य करें आत्मविश्वास दिखाना आप खुशी की भावना को चित्रित करने में मदद कर सकते हैं, भले ही आपको इसे महसूस न हो। अगर आप विश्वास के साथ कार्य करते हैं, तो लोग आपको एक सुरक्षित व्यक्ति के रूप में मानेंगे, इसलिए आपको इसे काम करने के लिए आत्मविश्वास महसूस करने की भी आवश्यकता नहीं होगी। हालांकि, खुशी के साथ ही, विश्वास से अभिनय से आपको और अधिक सुरक्षित महसूस करने में सहायता मिल सकती है।
  • एक तरह से देखने और सुरक्षित महसूस करने के लिए बस सीधे रहना है। यदि आप गुस्से में हैं, तो आप विश्वास नहीं करेंगे
  • आप लोगों की आंखें भी देख सकते हैं हमेशा नीचे या पक्षों को देखकर असुरक्षा का संकेत मिलता है।
  • जब आप बोलते हैं, तो यह एक स्वर में करते हैं जो कि ज़ोर से सुनाई देने के लिए पर्याप्त है। अपने शब्दों को स्पष्ट रूप से बोलने में
  • एक मजाक कहने में डरो मत। आत्मविश्वास से लोग अक्सर अपनी आत्माओं को हल्का करने के लिए हास्य का उपयोग करते हैं।
  • चित्र बनाने का निर्णय चरण 6
    5
    अपने सामान्य दिनचर्या में खुद को समर्पित करें अक्सर, यदि आप उदास हैं, तो आप थोड़ी देर के लिए अपना जीवन धीमा करना चाहेंगे आप घर पर उदास हो सकते हैं या छिप सकते हैं। हालांकि, यदि आप खुश करने की कोशिश करते हैं, तो कम से कम आपको अपने सामान्य दिनचर्या के आंदोलनों के माध्यम से जाना पड़ेगा, जैसे काम करने जा रहा है, मित्रों से मिलना और अपने परिवार के साथ रहना।
  • छद्म नाम का चित्र, अपने प्रेमी चरण 27
    6
    उत्साही रहें उत्साह समानता के समान नहीं है, लेकिन आप इसे जल्दी में उपयोग कर सकते हैं यदि आप अपने जीवन को पूरा करने और आनंद से स्वीकार करने के लिए आते हैं, तो आप खुश होंगे और वास्तव में आप खुश होंगे।
  • अपने शब्दों का प्रयोग करें उत्साह दिखाने का एक तरीका यह है कि आप कुछ के बारे में उत्साहित हैं। उदाहरण के लिए, मान लें कि काम पर एक नई परियोजना शुरू हो गई है और आपका बॉस चाहता है कि लोगों को स्वयंसेवा करें इस मामले में आप ऐसा कुछ कह सकते हैं जैसे "मुझे उस परियोजना पर काम करना अच्छा लगेगा, यह बहुत दिलचस्प है"। इसी तरह, यह कहने की जरुरत नहीं है, लेकिन सक्रिय रूप से आलोचना करने की कोशिश न करें जो आप उत्साहित महसूस करने की कोशिश कर रहे हैं। कह रही है कि "यह बहुत मूर्ख है" उत्साह का उत्सर्जन नहीं करता है
  • आपको अपनी आवाज़ के स्वर को भी देखना होगा आप अपने टोन को बहुत ही जीवंत दिखाना नहीं चाहते क्योंकि आप को किसी व्यंग्यात्मक व्यक्ति के रूप में देखा जा सकता है, लेकिन उत्साह दिखाने के लिए आपको अपनी आवाज़ में कुछ उत्साह की आवश्यकता होगी।
  • उत्साह एक प्रकार की भेद्यता है अर्थात्, अपने आप को रोकना या नाटक करना आपको किसी चीज को पसंद नहीं है, अपने आप को बचाने का एक तरीका है जब आप कहते हैं कि आप कुछ पसंद करते हैं, तो आप एक राय दे रहे हैं, जो दूसरों को न्याय कर सकते हैं।
  • इसी तरह, किसी अन्य व्यक्ति की आपकी प्रशंसा के साथ उदार होने से आपको प्रसन्नता हो सकती है और जब आप देख सकते हैं तो आपको भी खुशी होगी। यह आपके प्रति कुछ खुशी का प्रस्ताव देगा I
  • भाग 2
    खुश रहें

    बैलेंस वर्क और फैमिली चरण 13 के शीर्षक वाला छवि
    1
    व्यायाम करें बेशक, व्यायाम सामान्य रूप से आप स्वस्थ बनाता है हालांकि, यह आपको भी खुश कर सकता है एक तरफ, आपका मस्तिष्क सोचता है कि अभ्यास एक प्रकार का तनाव है, इसलिए यह आपके मस्तिष्क में एक प्रोटीन जारी करेगा जो आपको अधिक आराम से प्रोत्साहित करने के लिए प्रोत्साहित करेगा। आपका शरीर एंडोर्फिन भी रिलीज़ करता है, जिसका उद्देश्य व्यायाम के दर्द से मुकाबला करना और खुश भावनाओं को प्राप्त करना है।
    • व्यायाम भी आपको बेहतर नींद में मदद कर सकता है क्योंकि जब आप बहुत खुश नहीं होते हैं तब आपको इसे प्राप्त करने में समस्या हो सकती है। साथ ही, यह आपके आत्मसम्मान को बढ़ा सकता है, जिससे आप सामान्य रूप से खुश हो सकते हैं।
    • जिन लोगों को आप सबसे अधिक पसंद करते हैं उन्हें ढूंढने के लिए विभिन्न अभ्यासों की कोशिश करें अगर आपको फुटबॉल पसंद नहीं है, तो नृत्य करें। यदि टेनिस आपकी बात नहीं है, तो तैरने के लिए जाएं।
    • कम से कम 150 मिनट अभ्यास के एक सप्ताह का उद्देश्य कुछ लोग दिन के शुरूआत में हर सुबह 20 मिनट का व्यायाम करने का सुझाव देते हैं
  • छवि शीर्षक नकारात्मक विचार के साथ सौदा शीर्षक 21



    2
    कृतज्ञता का अभ्यास जो लोग आभारी हैं और जो इसे व्यक्त करने के तरीके ढूंढते हैं वे आम तौर पर उन लोगों की तुलना में अधिक खुश होते हैं जो नहीं हैं। कृतज्ञता आपके जीवन में चीजों और लोगों के लिए आभारी होने का सक्रिय अभ्यास है।
  • अपने जीवन के लोगों के लिए वे जो भी करते हैं और जिनके रूप में हैं, उनके लिए सक्रिय रूप से धन्यवाद करने का प्रयास करें। इसके बारे में मत सोचो, यह कहो।
  • कृतज्ञता का अभ्यास करने का एक अन्य तरीका एक आभार पत्रिका रखना है, जहां आप प्रत्येक दिन के लिए कृतज्ञतापूर्ण बातें लिखते हैं।
  • जीवन की ओर एक सकारात्मक दृष्टिकोण विकसित शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5
    3
    उत्सुकता उत्सुकता मुबारक लोग अक्सर रोमांच तलाशते हैं। वे नई चीजों की कोशिश करना चाहते हैं, नई संस्कृतियों का पता लगाने और नए स्थानों की यात्रा करना चाहते हैं। वे दुनिया के लिए आश्चर्य की भावना को बनाए रखते हैं और प्रत्येक दिन एक साहसिक कार्य बनाने के तरीके ढूंढते हैं।
  • मत सोचो कि जिज्ञासा बनाए रखने के लिए आपको बहुत पैसा चाहिए। आप इसे अपने शहर में कर सकते हैं एक नई रसोईघर की कोशिश करें जो आपने पहले कभी नहीं लगाया है या किसी ऐसे चीज का एक वर्ग नहीं लेता जो हमेशा आपकी रूचि रखता है।
  • शहर में ऐसे स्थानों का अन्वेषण करें जिन्हें आपने कभी देखा या किसी सांस्कृतिक कार्यक्रम में नहीं देखा है। हमेशा आपकी दिलचस्पी को जगाने के लिए कुछ नया ढूंढें।
  • पल में प्यार फिर से कदम शीर्षक छवि 11
    4
    खुद से प्यार करना सीखो सबसे खुशियों का एक अच्छा आत्मसम्मान है, जिसका अर्थ है कि वे खुद को स्वीकार करते हैं। यदि आप हमेशा खुद से निराश हो गए हैं, तो इसे बदलने के लिए सीखना सामान्य रूप से खुश होने में योगदान दे सकता है।
  • आपको एक और सकारात्मक तरीके से देखना शुरू करने का एक तरीका है कि अपनी सारी शक्तियों और उन चीजों की सूची बनाना जो आप अपने बारे में प्रशंसा करते हैं। आप की प्रशंसा के बारे में सोचो या अगर आप शुरू नहीं कर सकते हैं तो आपकी सहायता करने के लिए किसी मित्र से पूछें।
  • नकारात्मक विचारों को रोकने की कोशिश करें यदि आप अपने बारे में नकारात्मक विचार करना शुरू करते हैं, तो इसे कुछ सकारात्मक या कम से कम कुछ यथार्थवादी में बदलने की कोशिश करें। उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि "मैं अपने शरीर से नफरत करता हूं," तो इसे "मुझे हमेशा अपने शरीर की उपस्थिति पसंद नहीं है, लेकिन मैं अपने शरीर की सभी चीजों की सराहना करता हूं, उदाहरण के लिए, मुझे अपने बच्चों को गले लगाते हैं, अच्छा खाना पकाना और सूर्य का आनंद लें। "
  • छवि के साथ डील के साथ नकारात्मक विचार चरण 1 9
    5

    Video: जिंदगी सिर्फ काम करने के लिये नही खुशियां मनाने के लिए भी है

    ध्यान रखना आपके लिए देखभाल आपकी खुशी के लिए काम कर सकती है क्योंकि आपका शरीर जानता है कि आप स्वस्थ नहीं हैं। इस प्रकार, तथ्य यह है कि आप बहुत अच्छी तरह से महसूस नहीं कर सकते हैं दुखी और कम आत्मसम्मान में योगदान कर सकते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आपको पर्याप्त नींद आती है सुनिश्चित करें कि आप समय पर सोते हैं और सोते समय से पहले आपको विश्राम के एक घंटे का समय लेने के लिए प्रति रात्रि आवश्यक 8 घंटे का समय मिलता है।
  • स्वस्थ खाने के लिए मत भूलना चिकन और मछली जैसे कम वसा वाले प्रोटीन पर छड़ी करें, और साबुत अनाज, फलों और सब्जियों पर ध्यान दें जो कम वसा वाले डेयरी उत्पादों के साथ एक गार्निश होता है।
  • छवि शीर्षक नकारात्मक विचारों के साथ डील शीर्षक 16
    6
    आपको पसंद हैं शौक खोजें जो चीजें आप आनंद लेते हैं, आप खुश कर सकते हैं, खासकर यदि आप ये शौक नियमित आधार पर करते हैं किसी भी गतिविधि का आनंद आप एक शौक के रूप में देख सकते हैं, यहां तक ​​कि फिल्मों में भी जा सकते हैं। हालांकि, यह बेहतर होगा यदि आप एक ऐसी गतिविधि पा सकते हैं जिसमें आप एक रचनात्मक "प्रवाह" जोड़ सकते हैं जो दुनिया को रोकता है।
  • यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आप कौन से शौक चाहते हैं, तो लाइब्रेरी में पुस्तकों की समीक्षा करते समय कई तरीकों की तलाश करें।
  • एक बार जब आप एक शौक है जिसे आप कोशिश करना चाहते हैं, तो समुदाय में कक्षाएं देखें अपने स्थानीय पार्कों और मनोरंजन विभाग या किसी सामुदायिक कॉलेज से देखें
  • भाग 3
    अवसाद के साथ कार्य करें

    छवि का शीर्षक अधिक सुरक्षित चरण 13
    1
    अवसाद के लक्षणों के लिए देखो अवसाद एक नैदानिक ​​विकार है जो आपके मूड को प्रभावित करता है। अवसाद का एक आम लक्षण लंबे समय के लिए उदास या चिंतित मूड में रह रहा है या हताश महसूस कर रहा है। यदि आपको लगता है कि आपको खुश रहने के लिए कार्य करना है, तो आपको अवसाद के लक्षणों का सामना करना पड़ सकता है।
    • अवसाद के अन्य लक्षण अक्सर दोषी या बेकार हैं या बहुत शौक या कुछ शौक और गतिविधियों में दिलचस्पी नहीं है।
    • आप भी अधिक थका महसूस कर सकते हैं या ध्यान केंद्रित करने में समस्या हो सकती है। आपकी याददाश्त प्रभावित हो सकती है और आप अधिक संकोच कर सकते हैं
    • आपको नींद में परेशानी हो सकती है या आपका वजन ऊपर और नीचे जा सकता है
    • आत्महत्या करने या अपने आप को नुकसान पहुंचाने के बारे में सोच एक और लक्षण है।
    • आपके जीवन में निश्चित समय पर अवसाद पैदा हो सकता है, उदाहरण के लिए, गर्भावस्था के बाद। अन्य लोग सर्दी के दौरान ही अवसाद का अनुभव करते हैं, जब कम प्रकाश होता है, जिसे मौसमी उत्तेजित विकार कहा जाता है
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आप सुंदर हैं चरण 18
    2
    अवसाद के साथ आपकी सहायता करने के लिए परामर्श लें एक चिकित्सक आपको कुछ समस्याओं का समाधान करने में मदद कर सकता है जो आपके अवसाद में योगदान करते हैं। अवसाद के साथ कुछ सामान्य प्रकार की चिकित्सा समस्या निवारण चिकित्सा, पारस्परिक चिकित्सा, और संज्ञानात्मक-व्यवहार थेरेपी हैं।
  • यदि आपके पास एक मित्र है जो पहले चिकित्सा में था, तो परामर्शदाता से सिफारिश के लिए पूछने पर विचार करें। यह खोज को कम करने में आपकी मदद कर सकता है
  • यदि आप परामर्श प्राप्त करने के बारे में चिंतित हैं जो आप के लिए भुगतान कर सकते हैं, तो अपने क्षेत्र में मोबाइल स्केल प्रदान करने वाले क्लीनिक से परामर्श करें, जो आपके द्वारा अनुरोधित सेवाओं के अनुसार भुगतान का आधार होता है।
  • छवि शीर्षक समय पर प्राप्त करें चरण 20
    3
    एंटीडिप्रेसेंट की कोशिश करो अगर आपको लगता है कि आपको खुशी से हर समय कार्य करना है, तो संभवतः आपके शरीर को कुछ रासायनिक मदद की ज़रूरत है ताकि आप वास्तव में उस तरह से महसूस कर सकें। मस्तिष्क में अवसाद एक रासायनिक असंतुलन है और एंटिडिएंटेंट इसे सुधारने के लिए काम कर सकते हैं। अलग एंटीडिपेटेंट्स अलग-अलग तरीके से काम करते हैं, इसलिए अपने डॉक्टर से बात करें जिसके बारे में आप के लिए सही है
  • एक सामान्य प्रकार का एंटिडेपैसेंट सैरटोनिन रीप्ट्टेक या एसएसआरआई का एक चयनात्मक अवरोधक है। इस श्रेणी में सामान्य दवाएं सर्ट्रालाइन (ज़ोलॉफ्ट), फ्लूओक्सेटीन (प्रोजैक) और पेरोक्सेटीन (पक्सिल) हैं। इन एंटीडिपेंटेंट्स का सकारात्मक पक्ष यह है कि वे आमतौर पर अन्य एंटीडिपेंटेंट्स की तुलना में कम दुष्प्रभाव करते हैं।
  • एक अन्य श्रेणी, सरेटोनिन और नॉरपेनेफ़्रिन या एसएनआरआई के एक पुन: अपेटीइबिटिव है। इस श्रेणी में, आपके पास व्हेनलाफेक्सिन (इफ़ेक्सकोर एक्सआर) और ड्यूलॉक्सैटिन (सिम्बाल्टा) है, जो अन्य लोगों के बीच है
  • ब्यूप्रोपियन (वेलबुट्रिन) नोरफेडेडिन और डोपामाइन (आईआरडीएडी) के एक पुन: शुरु करनेवाला अवरोधक है। इस दवा का अच्छा पक्ष यह है कि आपके यौन जीवन को प्रभावित करने की संभावना कम है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com