ekterya.com

अंतर्मुखी होने के कारण तनाव को कैसे नियंत्रित किया जाए

यह अंतर्मुखी होने के लिए और एक विश्व कि extroverts रहा है में रहते हैं, विशेष रूप से तनावपूर्ण परिस्थितियों में थक जा सकता है। आप एक अंतर्मुखी होते हैं और आप तनाव के साथ अतिभारित रहे हैं, तो आप इसे संभाल करने के लिए पता नहीं हो सकता। जब चीजें मुश्किल हो, यह संभावना अन्य लोगों के साथ एक बहिर्मुखी मिलने मानसिक और भावनात्मक समर्थन प्राप्त करने के लिए है। हालांकि, क्योंकि अंतर्मुखी लोगों बैटरी पुनर्भरण, हो सकता है और भी तनावपूर्ण मदद या दूसरों को सलाह देने के लिए या उन लोगों के साथ भाप से दूर जाने के लिए अकेले समय बिताने के लिए करते हैं। आप एक अंतर्मुखी हैं, तो आप अपने व्यक्तिगत स्थान और मांग खर्च समय अकेले के लिए बेहद जरूरी है, साथ ही कर रही गतिविधियों की रक्षा के लिए एक और अधिक प्रभावी तरीका है कि आप शांत हो जाओ और परिवर्तन करने के अपने जीवन में तनाव कम करने के लिए तनाव को संभाल सकता है।

चरणों

भाग 1
निजी स्थान प्राप्त करें

1
आंतरिक रूप से सब कुछ संसाधित करने के लिए अपना समय ले लो एक अंतर्मुखी भ्रष्टाचार के लिए आसान है और समूह की गतिविधियों (उदाहरण के लिए, बैठकें और समूह कार्य) द्वारा जोर दिया जाता है। इस कारण से, आपको यह अवश्य समझना चाहिए कि यह तुम्हारी ज़रूरत है और अकेले बहुत समय ले लो।
  • अगर आप किसी स्थिति में खुद को पाते हैं, जहां आप समूह के वातावरण में योगदान करने के लिए दबाव महसूस करते हैं, तो आप कुछ ऐसा कहकर अंतरिक्ष की मांग कर सकते हैं "इस बैठक में बहुत अच्छे विचार हैं मैं कुछ समय के लिए उन्हें अपने दम पर विचार करूंगा और मैं दिन के अंत में उन्हें अपना अंशदान दूंगा"।
  • एक समूह गतिविधि के पहले और बाद में अपने आप को कुछ समय देने की योजना बनाएं। इस तरह, आपके पास आराम करने का अवसर होगा
  • एक अंतर्मुखी कदम 1 के रूप में तनाव को प्रबंधित करने वाला शीर्षक छवि
    2
    मुखर रहें. जब आप लोगों से घिरे होते हैं, तो तनाव को संभालने में सक्षम होने के लिए अपनी आवाज उठाने के लिए आवश्यक है। यह संभव है कि कुछ अंतर्मुखी आपकी अनूठी ज़रूरतों के साथ पहचाने जा सकें, लेकिन सभी (या तो इंट्रॉवर्ट्स या एक्सट्रॉवर्स) समझेंगे जो आप सबसे अच्छा तरीका काम करते हैं, इसलिए आवश्यक है कि आप ऐसा कहें।
  • यदि आप अपने माता-पिता, एक सहयोगी या मित्र से अभिभूत महसूस करते हैं या ये लोग आपका तनाव कम कर रहे हैं, तो आपको कुछ कहना चाहिए "मुझे वाकई अभी अकेले रहने की जरूरत है इसलिए मैं सोच सकता हूं" या "अगर आप मुझे मेरे विचारों को व्यवस्थित करने के लिए कुछ समय देंगे तो मैं इसकी सराहना करता हूं"।
  • एक अंतर्मुखी कदम 2 के रूप में तनाव को प्रबंधित करने वाला शीर्षक छवि
    3
    एक ऐसी जगह ढूंढें जहां आप सुरक्षित और शांति से महसूस करते हैं कई स्थानों पर सलाह दी जाती है जहां आप इसकी आवश्यकता होती है जब आप जा सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप काम पर हैं, तो आप बाहर जा सकते हैं, बाथरूम में जा सकते हैं या खाली कार्यालय में प्रवेश कर सकते हैं। यदि आप तनावग्रस्त महसूस करना शुरू करते हैं, तो आपको अपने सामान्य माहौल से थोड़ा दूर रखना चाहिए और जो लोग इसमें हैं और जो आपके तनाव में योगदान कर सकते हैं
  • अगर आप काम या विद्यालय में हैं, तो आप एक खाली कार्यालय या कक्षा में जा सकते हैं, हेडफ़ोन पर रख सकते हैं और अभ्यास कर सकते हैं गहरी साँस लेने.
  • दूसरी तरफ, यदि आप घर पर हैं, तो संभव है कि आपका पवित्र स्थान आपके बिस्तर या सोफे पर अपने कुत्ते के साथ टकराया जा सके। बैटरी को रीचार्ज करने के लिए थोड़े समय के लिए इस जगह पर जाएं।
  • एक अंतर्मुखी कदम 3 के रूप में तनाव को प्रबंधित करने वाला शीर्षक छवि
    4
    अपने सेल फोन से डिस्कनेक्ट करें या इंटरनेट. इस तकनीकी युग में, हर कोई दिन के हर समय कनेक्ट होता है। यदि ई-मेल का यह लगातार कनेक्शन, सामाजिक नेटवर्क में आवेदनों की सूचनाएं और मित्र अनुरोध आपके तनाव में योगदान देता है, तो आप इसे अपने आप से कई घंटे या कई दिनों तक दूर कर सकते हैं। प्रौद्योगिकी से डिस्कनेक्ट करने से लाभों की अनन्तता होती है
  • उनमें से, सोने की एक बेहतर गुणवत्ता कर रहे हैं पल में और अधिक वर्तमान लग रहा है, दर्द के लक्षणों में कमी, उत्पादकता वृद्धि, और बेहतर स्मृति प्रतिधारण और मनोबल।
  • आप प्रौद्योगिकी से पहले काट दिया कभी नहीं किया है, तो आप केवल यह या कुछ घंटों के ऐसा करने के लिए एक पूरा दिन का चयन करना चाहिए। उदाहरण के लिए, आप शनिवार को 8 बजे शुरू कर सकते हैं। और रविवार को सुबह 8 बजे तक करो। उन्हें पहले से पता है कि आप अपने मित्रों और परिवार के अगर आप अपने कॉल या संदेश का जवाब नहीं में चिंता करने की से बचने के लिए करने जा रहे हैं।
  • एक अंतर्मुखी कदम 4 के रूप में तनाव को प्रबंधित करने वाला शीर्षक छवि
    5
    प्रकृति में चलने के लिए जाओ आप केवल अपने विचारों के साथ प्राकृतिक दुनिया से बच सकते हैं सड़क पर होने के नाते, आप उस उपचार और शांति को प्राप्त कर सकते हैं जो आपको अतिसंवेदनशीलता की वजह से बहुत ज्यादा ज़रूरत है जिससे आपको आधुनिक दुनिया मिल सकती है। आप एक यात्रा पर जाकर, झील से बैठकर या पड़ोस के चारों ओर चक्कर लगाने के लिए अपने कुत्ते को ले कर ताज़ी हवा प्राप्त कर सकते हैं।
  • कुछ शोध के अनुसार, प्रकृति में समय बिताने के लिए आपके मूड के लिए महत्वपूर्ण लाभ हैं। अध्ययनों से पता चला है कि उदास, तनावग्रस्त या चिंतित लोग नियमित रूप से प्राकृतिक वातावरण में होने से शांत और संतुलन की स्थिति प्राप्त करते हैं। इसलिए, आप इन लाभों को अधिकतम करने के लिए प्रकृति में एक साप्ताहिक ब्रेक लेने की योजना बना सकते हैं और नियंत्रण से बाहर होने से पहले तनाव में रह सकते हैं।
  • एक अंतर्मुखी कदम 5 के रूप में तनाव को प्रबंधित करने वाला शीर्षक छवि
    6
    अपनी खुद की छुट्टी पर जाओ यदि आप पुराने तनाव से पीड़ित हैं और आप वास्तव में एक विस्तारित अवधि के लिए खुद को आराम और फिर से जीवंत बनाना चाहते हैं, तो आप आराम करने के लिए यात्रा कर सकते हैं। यदि आप नए स्थानों और वातावरणों का दौरा और अनुभव करना चाहते हैं, तो यह संभावना है कि इससे सभी दूर हो जाए और अपने आप में एक साहसिक कार्य करने से आपको बेहतर महसूस हो।
  • एक दूर के गंतव्य के लिए एक हवाई जहाज़ टिकट खरीदें जिसे आप हमेशा जाना चाहते थे लेकिन आपने ऐसा नहीं किया है क्योंकि आप अपने मित्रों या रिश्तेदारों में रुचि नहीं रखते थे। आप अपनी कार टैंक भर सकते हैं और कई महत्वपूर्ण स्थलों की यात्रा के लिए सड़क पर यात्रा कर सकते हैं।
  • यदि आप अपने दम पर यात्रा करते हैं, तो आपको सावधान रहना चाहिए कि सुरक्षा उपायों में जगह डालना, जैसे कि रात में अपने होटल से बहुत दूर नहीं जा रहे, अपने पैसे को उजागर न करें और आपकी प्रवृत्ति की ओर ध्यान न दे, अगर कोई आपको असहज महसूस करता है ऐसे लाखों लोग हैं जो हर साल दुनिया भर में अकेले यात्रा करते हैं और आप भी ऐसा कर सकते हैं!
  • भाग 2
    आराम गतिविधियों का अभ्यास करें

    Video: तनाव दूर करने के 10 आसान तरीके - Tension Dur Karne ke Ghrelu Tarike (Gyan ki Baatein)

    एक अंतर्मुखी कदम 6 के रूप में तनाव को प्रबंधित करने वाला शीर्षक छवि
    1



    गहरी साँस लेने का अभ्यास करें यह एक छूट तकनीक है जो अभ्यास के लिए आसान है और आपके शरीर की प्रतिक्रिया तनाव के प्रति प्रतिक्रिया करता है। श्वास नियंत्रित करके, तनाव या चिंता की भावनाओं को स्वाभाविक रूप से मुआवजा दिया जाता है और आप शांत लग रहा है। आप गहरी साँस लेने पर 4-7-8 दृष्टिकोण की कोशिश कर सकते हैं।
    • इस दृष्टिकोण को शांत कमरे में आराम से बैठकर और अपने पेट पर एक हाथ रखकर और दूसरी तरफ अपनी छाती पर रखो। अपनी नाक के माध्यम से गहरा श्वास और अपने पेट से ऊपर अपना हाथ बढ़ने देखते हैं। दूसरी ओर, हाथ जो छाती पर है अपेक्षाकृत स्थिर होना चाहिए। 7 सेकंड के लिए अपनी सांस पकड़ो और फिर 8 सेकंड के लिए श्वास छोड़ें। हाथ जो आपके पेट पर है उसे नीचे जाना चाहिए सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए, पूरी प्रक्रिया को कई बार दोहराएं।
  • एक अंतर्मुखी कदम 7 के रूप में तनाव को प्रबंधित करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    समस्याओं को हल करने के लिए एक पत्रिका में अभ्यास लिखना एक पत्रिका में लेखन एक बहुत ही पुरस्कृत गतिविधि हो सकती है जो आप अपने दैनिक या साप्ताहिक दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं, क्योंकि यह आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए विभिन्न तरीकों से लाभदायक है। उदाहरण के लिए, यह आपको अपने विचारों और भावनाओं को बेहतर ढंग से समझने में मदद करता है और आपको एस्केप वाल्व भी प्रदान करता है जिसके माध्यम से आप समस्याओं और मंथन समाधानों की पहचान कर सकते हैं। कुछ मामलों में, मित्रों या परिवार से सलाह मांगने के लिए इंट्रॉवर्ट्स की संभावना नहीं होती है, इसलिए डायरी व्यक्तिगत विश्वासपात्र के रूप में काम करेगी और जो कुछ आप परामर्श कर सकते हैं
  • शुरू करने के लिए, एक पेन और एक नोटबुक लें और कागज पर अपनी कुंठाएं लगाएं उसके बाद, जब आपने अपनी सबसे बड़ी चिंताओं को डाउनलोड किया है, तो आपने जो लिखा है उसे फिर से पढ़ें। क्या आप समस्याओं या किसी चिंता के स्रोतों को देखते हैं जो पुनरावृत्ति हो? यदि यह मामला है, तो आपको कुछ पन्नों लिखने के लिए एक क्षण लेना चाहिए जिसके माध्यम से आप उनसे तब से संबोधित कर सकते हैं।
  • Video: Symptoms of Depression in Hindi | मानसिक तनाव के लक्षण | तनाव दूर करने के उपाय

    एक अंतर्मुखी कदम के रूप में तनाव का प्रबंधन शीर्षक 8 छवि
    3

    Video: मानसिक तनाव को कैसे दूर करें? द्वितीय कैसे तनाव और तनाव मुक्त होने के लिए संदीप माहेश्वरी हिंदी में रखकर

    आरामदायक संगीत सुनें आप तनाव को दूर करने के लिए मजेदार और दिलचस्प तरीके के रूप में अपने पसंदीदा संगीत को सुन सकते हैं। संगीत भावनाओं और फिटनेस के लिए बहुत अच्छा है कुछ अध्ययनों के अनुसार, तनाव का प्रबंधन करने के लिए एक आसान और बहुत ही सुविधाजनक तरीका है कि आप आराम करने पर विचार करने वाले संगीत का चयन कर रहे हैं
  • कुछ शोध का दावा है कि कुछ खास प्रकार के संगीत हैं जो छूट के लिए विशेष रूप से उपयोगी हैं। आप सेल्टिक संगीत, भारतीय संगीत, भारतीय सारंगियां, ड्रम, बांसुरी और प्रकृति की आवाज़ करने के लिए चुन सकते हैं (जैसे, बारिश या गरज) प्रकाश जाज या शास्त्रीय संगीत के साथ संयोजन में । हालांकि, ये विकल्प सीमित नहीं हैं, लेकिन आप किसी भी प्रकार के संगीत को चुन सकते हैं जो आरामदायक है।
  • एक अंतर्मुखी कदम 9 के रूप में तनाव को प्रबंधित करने वाला शीर्षक छवि
    4
    अभ्यास करें ध्यान. यह आपको लंबे समय तक तनाव से बचाता है, साथ ही तीव्र तनाव से राहत भी देता है। आप इसे अलग-अलग तरीकों से अभ्यास कर सकते हैं: मंत्र या एक मंत्र दोहराते हुए, पूर्ण चुप्पी में बैठे या किसी विशेष या ब्रह्मांड के प्रति एक पूरे के प्रति सकारात्मक भावनाओं को प्रदर्शित करना।
  • यदि आप मूल ध्यान अभ्यास करना चाहते हैं, तो आपको उस जगह जाना चाहिए जहां आप 10 से 20 मिनट तक बिना किसी विकर्षण के चुपचाप बैठ सकते हैं। आपको अपने पैरों को पार करने के लिए एक तकिया पर फर्श पर बैठना होगा और अपने हाथों को अपने जांघों पर आराम करना होगा। अपने आप को शुद्ध करने के लिए कई गहरी साँस लें, अपनी नाक के माध्यम से श्वास और अपने मुंह के माध्यम से छींटे।
  • फिर, अपनी आँखें बंद या कमरे आप के सामने के बारे में 3 मीटर (10 फुट) है कि में एक जगह की ओर देखो। साँस लेना और धीरे से श्वास, आपके सांस लेने पर ध्यान केंद्रित करना आपको अपने मन को ऐसे विचारों से मुक्त करने का प्रयास करना चाहिए, जिसमें प्रतिस्पर्धा शामिल हो सकती है यदि आपका मन भटकता है, खुद का न्याय न करें या अपने आप को आलोचना न करें, बस अपना ध्यान अपनी सांस लेने में वापस करें।
  • एक अंतर्मुखी कदम 10 के रूप में तनाव को प्रबंधित करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    थोड़ा आराम करो पर्याप्त आराम प्राप्त करने के लिए मानसिक स्वास्थ्य और कल्याण के लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन अगर आप तनाव से निपटने में हैं, तो यह इसे लागू करने में आसान नहीं होगा। अगर आप पर बल दिया जाता है और नींद की कमी हो तो आपके लिए सोना कठिन हो सकता है तनाव के प्रभाव को भी बदतर हो सकता है इसलिए, आपको दिन में 7 से 9 घंटे के बीच सोएं। आप बेहतर संभावना के लिए निम्न कार्य कर सकते हैं कि आपकी नींद बेहतर गुणवत्ता का होगा:
  • सो जाओ और एक ही समय में हर दिन जगाएं
  • 20 से 30 मिनट तक के नल न रखें
  • सो जाने से कुछ घंटों पहले ही अपने इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बंद कर दें
  • सो जाने से पहले कैफीन घंटे न लें
  • परिवेश को कम करने के लिए अपने बेडरूम में तापमान कम करें और रोशनी कम करें
  • भाग 3
    उन कारकों को कम करें जिनके कारण आपको तनाव होता है

    एक अंतर्मुखी कदम के रूप में तनाव को प्रबंधित करने वाला शीर्षक चित्र 11
    1
    दूसरों के साथ निजी सीमाओं की स्थापना और उन्हें थोपना अगर आप नोटिस करते हैं कि आप नियमित रूप से दूसरों की मांगों को देते हैं, तो सीमा निर्धारित करने की कला जानने के लिए आपके लिए आवश्यक हो सकता है ये महत्वपूर्ण हैं ताकि आप तनाव के निचले स्तर के साथ स्वस्थ जीवन जी सकें, साथ ही साथ वे स्वस्थ संबंधों का आधार भी बना सकते हैं।
    • विचार करें कि आप क्या चाहते हैं और यदि आपके जीवन परिस्थितियों के साथ सहमत हैं अपने रिश्तों या अपने काम की मांगों के बारे में आप क्या सोचते हैं इसके बारे में ध्यान दें। क्या आपको लगता है कि आपके पास बहुत ज़िम्मेदारी है? क्या आप मानते हैं कि दूसरों को इस तथ्य का सम्मान नहीं करना चाहिए कि आपको व्यक्तिगत स्थान की जरूरत है? अब, आपको अपनी भावनाओं पर ध्यान देना चाहिए क्या आप निराशा महसूस करते हैं? ¿गुस्सा? क्या आपको ध्यान नहीं दिया गया? आप किस प्रकार की सीमाओं को स्थापित करना चाहिए, इस बारे में जानकारी प्राप्त करें
    • अपनी सीमाओं को पहचानें पहचानो कि आपके आस-पास के लोगों के कार्यों और व्यवहार क्या हैं जो आपको असुविधाजनक या अभिभूत महसूस करते हैं।
    • अपनी सीमाएं संचारित करें और उन्हें थोपना। आपको अपने आसपास के लोगों को यह बताना चाहिए कि क्या वे आपके व्यक्तिगत स्थान पर उल्लंघन कर रहे हैं या आपकी सीमाओं को अतिक्रमण कर रहे हैं उदाहरण के लिए, यदि आप से अनुरोध किया जाता है कि आपके माता-पिता आपको पहले जाने से पहले आपको सूचित करते हैं, तो आपको इसका जिक्र करना चाहिए कि उन्हें चेतावनी के बिना पेश किया गया है। आप उन्हें बता सकते हैं: "माँ, पिताजी, मुझे पसंद है कि वे मुझे आते हैं, लेकिन मेरे लिए सबसे पहले यह कॉल करने के लिए बहुत उपयोगी होगा इसलिए मेरे पास तैयार करने का समय है क्या वे ऐसा कर सकते हैं?"।
  • एक अंतर्मुखी कदम 12 के रूप में तनाव को प्रबंधित करने वाला शीर्षक छवि
    2
    अपनी ऊर्जा निकालने वाली गतिविधियों के लिए अग्रिम में तैयार करें यदि यह आवश्यक है कि आप किसी भी गतिविधि या घटना में थक रहे हैं, तो आपको खुद को मानसिक और शारीरिक रूप से खुद को तैयार करने के लिए कुछ उपाय करने होंगे। इस तरह, एक कम संभावना होगी कि तनाव के कारण आपको एक पतन पड़ेगा, साथ ही आप मुश्किल परिस्थितियों से निपटने के लिए एक बेहतर तंत्र विकसित करेंगे।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको एक सामाजिक समारोह में आमंत्रित किया जाता है, तो आप सहानुभूति वाले मित्र से आपसे पूछ सकते हैं ताकि आप शांत हो सकें। घटना से पहले के दिनों में, गहन साँस लेने के अभ्यास का अभ्यास करें और पर्यावरण के साथ और अधिक सहज महसूस करने के लिए पहले ही जगह पर जाएं।
  • एक अंतर्मुखी कदम 13 के रूप में तनाव को प्रबंधित करने वाला शीर्षक छवि
    3
    आपके कार्य कार्यों और व्यक्तिगत कार्यों को बैचों में ले जाने का अभ्यास करें। अगर आप एक अंतर्मुखी हैं, तो आपको लगातार विभिन्न कार्यों के बीच स्विच करने पर बल दिया जा सकता है, क्योंकि इससे आप एकाग्रता खो सकते हैं और फिर आपके उत्पादकता के अधिकतम स्तर तक पहुंचने में अधिक समय लग सकता है। आप समान समस्या वाले समूह के समूह द्वारा इस समस्या को कम कर सकते हैं। इस तरह, आपको नई मांगों के अनुरूप नहीं होना होगा
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको व्यंजन धोाना, अपना पत्राचार व्यवस्थित करना, अपने बिलों का भुगतान करना और कालीन को निर्वात करना है, तो आप उन कार्यों को जोड़ सकते हैं जो कागजी कार्रवाई को शामिल करते हैं और फिर उन कार्यों में सफाई शामिल होती है। इस तरीके से, आप अपनी उत्पादकता और आपकी एकाग्रता दोनों में बढ़ोतरी करेंगे कि आपको क्या करना चाहिए।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com