ekterya.com

सुबह में समय कैसे बचाया जाए

हाल के एक सर्वेक्षण के मुताबिक, औसत अमेरिकी काम के लिए तैयार होकर सप्ताह में लगभग पांच घंटे खर्च करता है। चूंकि रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र ने घोषणा की है कि नींद की कमी एक "सार्वजनिक स्वास्थ्य महामारी" बन गई है, यह समय है कि यह बिस्तर पर सबसे अच्छा खर्च होगा। सुबह के लिए तैयारी आपको उस सपने को बचा सकता है और समय पर काम कर सकता है।

चरणों

विधि 1
अग्रिम में तैयार करें

मॉर्निंग चरण 1 में सहेजें टाइम शीर्षक वाली छवि
1
रात में स्नान करें यह सुबह के एक अनुष्ठान को समाप्त करेगा जो सबसे अधिक समय का उपभोग करेगा। हालांकि, तेल त्वचा के साथ वे बेहतर लग सकते हैं अगर वे सुबह स्नान करते हैं प्रसाधन सामग्री, अंदाजे बालों के साथ जागने का जोखिम भी है। यदि उनमें से कोई भी आपको चिंता न करे, तो यह अभी भी सावधानी बरतने के लिए सावधान रहना चाहिए कि सोते समय कम से कम दो घंटे स्नान कर लें। एक हालिया अध्ययन से पता चलता है कि बाद में स्नान करने से शायद सोना पड़ना मुश्किल हो जाएगा।
  • मॉर्निंग चरण 2 में सहेजें टाइम शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने कपड़े पहले से चुनें देखने के लिए मौसम के पूर्वानुमान को देखो कि क्या पोशाक उपयुक्त होगा। यदि आप बहुत महत्वाकांक्षी हैं, तो पूरे सप्ताह के लिए अपने कपड़े चुनने के लिए साप्ताहिक पूर्वानुमान का उपयोग करें कहीं अपने कपड़े अलग करें, संभवतः एक अलग शेल्फ, जिससे आप आसानी से सुबह उन्हें पकड़ सकते हैं लौह अग्रिम में
  • यदि आप सुबह या रात के व्यक्ति नहीं हैं, तो आप बाथरूम में अपना सामान छोड़कर खुद को इस्त्री की समस्या से बचा सकते हैं। जब आप स्नान करते हैं, भाप कई झुर्रियों को हटा देगा।
  • मॉर्निंग चरण 3 में सहेजें टाइम शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने कॉफी निर्माता कार्यक्रम इसे कॉफी और पानी से इस तरह भरें कि आप सुबह आँख के झपकी में जाग सकते हैं। यदि आपकी कॉफी मशीन पूरी तरह से स्वचालित है, तो आप इसे अलार्म चलाए जाने के तुरंत बाद कॉफ़ी तैयार करने का कार्यक्रम भी कर सकते हैं। यह आपको समय बचाएगा, और यदि आपको बिस्तर से बाहर निकलने में परेशानी होती है, तो कॉफी की गंध आपको ज़रूरत के अतिरिक्त बढ़ावा दे सकती है।
  • मॉर्निंग चरण 4 में सहेजें टाइम शीर्षक वाली छवि
    4
    अपना दोपहर का भोजन पैक करें सड़क पर दोपहर के भोजन के लिए किसी भी तैयारी की आवश्यकता नहीं होगी। लेकिन अगर आप चाहते हैं कि यह मितव्ययी हो, तो रात को अपने दोपहर के भोजन से पहले रात को पैक करके समय बचाएं। वैसे भी, आपका पाक कौशल 6:00 पूर्वाह्न से 8:00 अपराह्न से बेहतर होने की संभावना है। यदि आपके पास बचा हुआ है, तो दोपहर के भोजन के लिए एक छोटे कंटेनर में थोड़ा पैकिंग तैयार करना आसान तरीका है
  • मॉर्निंग चरण 5 में सहेजें टाइम शीर्षक वाली छवि
    5
    सामान पैक किया गया है और एक निर्दिष्ट स्थान पर है। यदि आप स्कूल या काम के लिए एक सूटकेस लेते हैं, तो इससे पहले रात पैक करें यदि आप कामों को चलाने की योजना बनाते हैं, तो अपने सूटकेस को शॉपिंग सूचियों, लाइब्रेरी की पुस्तकों आदि के लिए तैयार करें। यदि आपको कोट, छाता, टोपी या अन्य सहायक की आवश्यकता हो, तो इसे किसी निर्दिष्ट स्थान पर रखें। यदि संभव हो तो, इन सभी वस्तुओं को एक ही जगह में रखा जाना चाहिए, अधिमानतः दरवाजे के निकट है, इसलिए उन्हें छोड़ने पर पकड़ा जा सकता है।
  • Video: Successful kaise bane || Paise kaise kamaye in hindi How to become Succesful || Motivational YouTube

    विधि 2
    अपने बच्चों को तैयार हो जाओ

    मॉर्निंग चरण 6 में सहेजें टाइम शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने बच्चों को जल्दी सो जाओ। वे अधिक सहयोग करने के लिए अधिक इच्छुक होने की संभावना रखते हैं और अगर वे रात पहले आराम कर चुके हैं उनके लिए एक अच्छी रात की नींद आपके लिए एक अच्छी रात की नींद से ज्यादा अलग हो सकती है। एक-वर्षीय बच्चे को हर रात 11 घंटे से अधिक नींद होना चाहिए। अपनी आवश्यकताओं पर विचार करें और सुनिश्चित करें कि वे जल्दी ही बिस्तर पर जाते हैं
  • मॉर्निंग चरण 7 में सहेजें टाइम शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने बच्चों से 15 से 30 मिनट पहले जाइए। यह आपको अपने बच्चों को जागने से पहले स्नान, बदलाव और शांत करने का समय देगा। आपके निरंतर ध्यान के बिना, आपका बच्चा विलंबित हो सकता है या विचलित हो सकता है। तैयार होने के लिए, आपके बच्चों को प्रेरित करने के लिए वहां होना आसान होगा।
  • मॉर्निंग चरण 8 में सहेजें टाइम शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने बच्चों के साथ बातचीत करने या यदि उन्हें समस्याएं हैं तो तैयार होने के लिए अतिरिक्त समय निर्दिष्ट करें। आपको सुबह में 15 मिनट रखना पड़ता है, अगर आपके बेटे या बेटी को जागने में परेशानी होती है अपने बच्चों से संबंधित इस समय का आप क्या कर सकते हैं, उन्हें गले लगा सकते हैं या अपने हाथ पकड़ सकते हैं। यदि आपके बच्चे सुबह में स्नेह के लिए इस्तेमाल करते हैं, तो वे अधिक सहयोग करेंगे।
  • मॉर्निंग चरण 9 में सहेजें टाइम शीर्षक वाली छवि



    4
    नाश्ता और कपड़े तैयार करें जब आप साइन अप करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके बच्चों की जरूरतों को पहले से तैयार किया गया है। अपने कपड़े अलग कहीं वे मिल सकता है। एक साधारण नाश्ता तैयार है
  • क्या विकल्प उपलब्ध हैं यदि आपके बच्चे ने नाश्ते के लिए आपने जो तैयार किया है उसमें रुचि नहीं है तुरंत भोजन उपयोगी होता है, क्योंकि यह कुछ ऐसा है जो आपके बच्चे एक सैंडविच की तरह अपने साथ ले जा सकते हैं, यदि वे जागते समय भूखे नहीं होते हैं।
  • मॉर्निंग चरण 10 में सहेजें टाइम शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने बच्चों को स्कूल में न लें जाहिर है उन्हें स्कूल जाने की ज़रूरत है! लेकिन उन्हें तेजी लाने के लिए तेज़ तरीके हैं यदि आप बस लेते हैं, तो यह आपको बहुत समय बचाएगा परिस्थितियों के आधार पर, आप उस के साथ सहज नहीं हो सकता है वैकल्पिक रूप से वाहन को कई अन्य स्थानीय माता-पिता के साथ साझा करना है।
  • विधि 3
    सुबह में तेज चलें

    सुबह में सहेजा समय शीर्षक छवि 11
    1
    जागो हालांकि यह सरल लगता है, यह अक्सर आसान नहीं है अपने अलार्म स्थगित करने के लिए प्रलोभन का विरोध करें न केवल आपके समय का उपभोग करेगा, यह आपको अधिक नींद देगा। क्लासिक कॉफी मग आपको उठा सकता है लेकिन यह आसानी से बिस्तर से खुद को अलग करने का एकमात्र तरीका नहीं है।
    • आओ प्रकाश आओ एक अध्ययन से पता चला है कि सूर्य की रोशनी आपको जगाएगी और आपको कृत्रिम प्रकाश से अधिक सतर्क कर देगी। तो, अपने पर्दे को खोलें और सुबह में आपको बिस्तर से बाहर निकलने के लिए कुछ और ही होगा।
    • कुछ संगीत सुनें संगीत आपको अधिक ऊर्जा देगा यदि आपको जागने या ऊर्जा को स्थानांतरित करने में परेशानी होती है। संगीत के साथ, यह निगरानी करना भी आसान है कि कितना समय बीत चुका है
  • मॉर्निंग चरण 12 में सहेजें टाइम शीर्षक वाली छवि
    2
    एक त्वरित नाश्ता उपलब्ध है क्योंकि दिन भर में आपकी ऊर्जा और चयापचय को स्थापित करने के लिए नाश्ते बहुत महत्वपूर्ण हैं, इसलिए इसे छोड़ने के लिए कभी भी सलाह नहीं दी जाती है। एक कटोरे में ग्रेनोला, दही और फल मिलाकर एक पौष्टिक नाश्ता तैयार करने का एक त्वरित तरीका है। आप ब्लेंडर में सभी अवयवों को रखकर और एक रात भर रेफ्रिजरेटर में छोड़कर एक ठग तैयार कर सकते हैं। जब आप जागते हैं, तो ब्लेंडर को चालू करें और नाश्ते परोसा जाएगा।
  • मॉर्निंग चरण 13 में सेव टाइम नाम वाली छवि
    3
    स्नान में अपने दाँत ब्रश करें अपने ब्रश और टूथपेस्ट को शॉवर में रखें। ब्रश जब आप स्नान करते हैं मल्टीटास्किंग के इस प्रकार से आपको कुछ महत्वपूर्ण मिनटों की बचत होती है जब आप जल्दी में होते हैं
  • मॉर्निंग चरण 14 में सहेजें टाइम शीर्षक वाली छवि
    4
    बाहर निकलने के लिए पूर्व निर्धारित समय सेट करें यह आपको अनुपालन करेगा और अगर आपको देर हो गई तो आपको जल्दबाजी में मजबूर कर देगा। अनुमान लें कि यह आपको स्नान करने के लिए कितने समय तक ले जाएगा, अपने दांतों को ब्रश करें और तैयार हो जाएं। एक घंटे निर्धारित करें, जिसके लिए आपको हर समय अपने घर को निर्धारित समय पर छोड़ने में सक्षम होना चाहिए। यदि आप देरी करते हैं, तो जल्दी करो
  • यदि आपको अपना शेड्यूल याद करने में परेशानी होती है, तो इसे नीचे लिखें और अपने दरवाजे पर चिपकाएं। यह सत्यापित करने के लिए जांचें कि आप अपने लक्ष्य का पालन करते हैं।
  • मॉर्निंग चरण 15 में सहेजें टाइम शीर्षक वाली छवि

    Video: बकरियों को रोगों से बचाने के लिए समय पर कराएं टीकाकरण

    5
    मार्ग ढूंढने के लिए जीपीएस का उपयोग करें यह संभव है कि जिस मार्ग पर आप सामान्यतः काम लेते हैं उतना उपवास नहीं है जितना आपने सोचा था। जीपीएस में अपने गंतव्य का पता लगाएं या Google मानचित्र के रूप में एक नक्शा सेवा का पता लगाएं ताकि यह पता लगा सके कि तेज मार्ग क्या है। ये कार्यक्रम आपको ट्रैफिक जाम के साथ अपडेट कर सकते हैं, अपने गंतव्य के लिए सबसे तेज़ मार्ग खोजने के लिए तुरन्त अपने मार्ग का अनुकूलन कर सकते हैं।
  • अपना काम या अपने जीपीएस में प्री-प्रोग्राम प्रोग्राम रखें इस तरह आपको सुबह में प्रवेश करने में समय बर्बाद करने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • मॉर्निंग चरण 16 में सहेजें टाइम शीर्षक वाली छवि
    6
    बंद मत करो सुनिश्चित करें कि आपने अपना घर छोड़ने से पहले खाया और नशे में कॉफी ली है। अगर आपको सड़क पर कुछ के लिए रुकना पड़ता है, तो आप धीमा हो जाएंगे और आपको देरी हो जाएगी।
  • युक्तियाँ

    • तैयारी कुंजी है!
    • एक टोकरी या कटोरे में दरवाजे के पास अपना बटुआ, बटुआ और चाबी रखें।
    • बहुत देर तक जागना मत रहना यह सुबह में जागने के लिए कठिन बना सकता है
    • दरवाजे पर एक नोट रखें कि अगले दिन आपको क्या आवश्यकता होगी ताकि आप भूल न जाएं।

    = संदर्भ

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com