ekterya.com

कैसे असंतोष को राहत देने के लिए

ईर्ष्या बहुत असहज, आम है और हमेशा एक स्पष्ट कारण नहीं है कुछ लोगों के लिए, ईर्ष्या कुछ खाद्य पदार्थों या खाने की आदतों के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है, जबकि दूसरों के लिए यह तंग कपड़ों पहनने, अधिक वजन या धूम्रपान करने के कारण हो सकता है। ईर्ष्या को राहत देने के कई अलग-अलग तरीके हैं, खाने की आदतों को बदलने से लेकर, अति-द-काउंटर या नुस्खे दवा लेने के लिए एक नई नींद की स्थिति को अपनाने इस लेख को पढ़ने के बारे में अधिक जानने के लिए कि असंतोष को कैसे दूर किया जाए

चरणों

विधि 1
अपने खाने की आदतों को बदलें

रिलीफ इटारबर्न चरण 1 नामक छवि
1
उन खाद्य पदार्थों पर ध्यान दें जिनसे ईर्ष्या होती है। यद्यपि कुछ सामान्य खाद्य पदार्थ हैं जो ईर्ष्या के कारण होते हैं, प्रत्येक व्यक्ति का मानना ​​है कि कुछ खाद्य पदार्थों से असुविधा होती है। उन खाद्य पदार्थों का रिकॉर्ड रखें जो ईर्ष्या का कारण बनते हैं और उनसे बचते हैं या कम से कम उनके प्रयोग को सीमित करते हैं।
  • खाद्य पदार्थों का ट्रैक रखने में आपकी सहायता करने के लिए भोजन की डायरी रखें जो कि असंतोष पैदा कर सकते हैं।
  • फूड्स जो सामान्य रूप से नाराज़गी का कारण पुदीना, कैफीन, शीतल पेय, चॉकलेट, खट्टे फल और जूस, टमाटर, प्याज और उच्च वसा सामग्री के साथ खाद्य पदार्थ शामिल हैं।
  • रिलीफ इटर्बर्न स्टेप 2 नामक छवि
    2
    सोते समय कम से कम तीन घंटे पहले खाना बंद करो सोने के खाने से कम से कम तीन घंटे पहले अपने आखिरी भोजन खाने की योजना करें, क्योंकि आपके शरीर को खाना खाने के लिए आपके शरीर को लगभग दो घंटे लगने की आवश्यकता होती है। यदि आप अपने पेट में भोजन करते समय झूठ बैठते हैं, तो यह बहुत संभावना है कि आप नाराज़गी महसूस करते हैं।
  • रिलीज़ इरबर्न चरण 3 नामक छवि
    3
    धीरे से खाओ एक अध्ययन में पाया गया कि जल्दी से खाने से ईर्ष्या होने का खतरा बढ़ सकता है। जो लोग बहुत तेज़ खाते हैं वे गैस्ट्रोओफेजील रिफ्लक्स रोग से पीड़ित होते हैं, जिन्हें गर्ड भी कहते हैं। धीरे-धीरे खाएं ताकि तेजी से खाना खाने का कोई कारण न हो, जो ईर्ष्या के लिए योगदान देता है।
  • कटोरे के बीच कांटा को छोड़ दें और अपना खाना अधिक चबाएं ताकि आप अधिक धीमी गति से खा सकें।
  • रिलीफ इटर्टन चरण 4 नामक छवि
    4
    भोजन के बीच नाश्ते के रूप में कम वसा या वसा रहित दूध का एक गिलास पीना। दूध में कैल्शियम एक अस्थायी एसिड बफर के रूप में कार्य कर सकता है, जिससे आपकी ईर्ष्या से राहत मिल सकती है। ध्यान रखें कि पीने के दूध का असर केवल अस्थायी है, इसलिए आपको नाराज़गी रोकने के लिए अन्य तरीकों की आवश्यकता हो सकती है।
  • रिलीफ इटर्टन चरण 5 नामक छवि
    5
    भोजन के बाद चीनी के बिना चबाने वाली गम (चीनी चबाने वाली गम) का एक टुकड़ा चलो। चबाने वाली गम अधिक लार का उत्पादन करने के लिए मुंह का कारण बनता है, जो एक एसिड बफर के रूप में कार्य करता है। जब आप गम चबाते हैं तो आप अधिक बार निगल लेते हैं, जिससे आप एसिड को पेट में वापस कर सकते हैं। प्रत्येक भोजन के बाद 30 मिनट के लिए चबाने वाली गम का एक टुकड़ा चबाने से ईर्ष्या के लक्षणों को दूर करने में मदद मिलेगी।
  • रिलीफ इटर्टन चरण 6 नामक छवि
    6
    भोजन के बाद हर्बल चाय का घूंट लें कुछ अध्ययनों से पता चला है कि भोजन के बाद लिया जाने पर कैंबोलाइल और नद्यपान सुई लेते समय असंतोष के लक्षणों के खिलाफ प्रभावी होते हैं। कैमोमाइल और नद्यपान में विरोधी भड़काऊ गुण हैं, जो बता सकते हैं कि वे कुछ लोगों में असंतोष को कैसे दूर करते हैं। दोनों प्रकार की सुई लेनी की कोशिश करें ताकि आप यह तय कर सकें कि आपके लिए कौन सा काम करता है।
  • यह भी पता चला है कि अदरक ईर्ष्या से प्रभावी है। आप उबलते पानी में ताजा अदरक के कुछ स्लाइस जोड़कर अदरक के अपने स्वयं के जलसेक बना सकते हैं। पानी को कवर करें और इसे लेने से पहले अदरक 30 मिनट के लिए भिगो दें। अच्छे परिणाम के लिए, खाने से पहले लगभग 20 मिनट अदरक का आना पकाएं।
  • ध्यान रखें कि नद्यपान लंबे समय तक इस्तेमाल नहीं की जानी चाहिए क्योंकि इसमें ग्लिसरीफ्रिज़िन नामक एक रसायन शामिल है, जो टिशू सूजन और उच्च रक्तचाप पैदा कर सकता है। हर्बल चिकित्सा के लिए, इसे प्रयोग करने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें
  • Video: सहजयोग जीवन में कैसे लाभ पहुंचाता है || Dr Is Bansal || Sahajyog TV

    विधि 2
    अन्य आदतों को बदलें

    रिलीफ इटारबर्न चरण 7 नामक छवि
    1
    धूम्रपान बंद करो. धूम्रपान न केवल कैंसर और कई अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनता है, यह भी असंतोष पैदा कर सकता है। धूम्रपान की आदत को गड़बड़ी और गैस्ट्रोइफोफेगल रिफ्लक्स रोग (जीईआरडी) से जोड़ दिया गया है। इस विषय पर अध्ययनों से पता चला है कि धूम्रपान ने निचले एनोफेजील स्फीनर को कमजोर किया है, जो मांसपेशी है जो पेट की सामग्री को घुटकी में लौटने से रोकता है। कमजोर निचले एनोफैजल स्फीनरेटर गैस्ट्रिक के रस से बचने की अनुमति देने और अन्नप्रणाली को नुकसान पहुंचाने की अधिक संभावना है। यदि आप ऐसा करना चाहते हैं तो अपने क्षेत्र में धूम्रपान बंद करने के कार्यक्रमों के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें
  • रिलीफ इटर्बर्न चरण 8 नामक छवि
    2
    वजन कम करें. यह माना जाता है क्योंकि पेट में अतिरिक्त चर्बी पेट प्रेस और शायद पेट सामग्री घेघा में वापस धक्का कि अधिक वजन वाले किया जा रहा नाराज़गी में योगदान कर सकते। अध्ययनों से पता चला है कि अत्यधिक भार के कारण असंतोष को दूर करने के लिए वजन कम करने के लिए यह आवश्यक नहीं है। यहां तक ​​कि एक छोटा वजन घटाने, आपके शरीर के वजन के 5 से 10% के बीच, आपको असंतोष को दूर करने में मदद कर सकता है।
  • रिलीफ इटर्बर्न चरण 9 नामक छवि



    3
    ढीले कपड़ों पहनें कठोर पैंट और बेल्ट पेट पर बहुत अधिक दबाव पैदा करके और पेट की सामग्री को वापस आने के कारण ईर्ष्या में योगदान कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आपके पैंट आराम से फिट बैठते हैं और अपने बेल्ट को अधिक कसकर नहीं करते हैं। यदि आपकी ईर्ष्या गंभीर है, तो कपड़ों का चयन करें जो कि एक आकार बड़ा है या कमर बैंड है।
  • रिलीज़ इरबर्न चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    4
    उस स्थान को बदलें, जिसमें आप सामान्य रूप से सोते हैं यदि आप बार-बार ईर्ष्या से पीड़ित होते हैं, तो दो स्थितियां हैं जो ईर्ष्या से मुकाबला करने के लिए सबसे प्रभावी हैं: आपके बायीं ओर सो रही है और आपके ऊपरी शरीर के ऊपर सो रही है एक या दोनों नींद की स्थिति चुनें और पता करें कि उनमें से कौन आपको नाराज़गी से राहत देने में मदद करता है।
  • आपकी बाईं ओर सो रही आपकी बेहतर पाचन में मदद करता है अपने ऊपरी शरीर को ऊपर उठाने से आपकी मदद करने में प्रतीत नहीं होता है तो अपने बायीं ओर सोते रहें।
  • अपने शरीर के ऊपर ऊपरी भाग के साथ सो रही संभावना की संभावना कम हो जाती है कि गैस्ट्रिक का रस आपके घुटकी के ऊपर पहुंच जाएगा। अपने शरीर के पूरे ऊपरी हिस्से को ऊपर उठाने के लिए एक पच्चर के आकार का तकिया का उपयोग करें। यदि आप नियमित तकिए का उपयोग करते हैं, तो आप केवल अपने सिर को बढ़ा सकते हैं।
  • रिलीफ इटारबर्न चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    5
    हर दिन आराम करो तनाव आपके पेट में अधिक आमाशय के रस का उत्पादन करके ईर्ष्या के लक्षणों में योगदान कर सकता है। आपके दैनिक दिनचर्या में छूट की तकनीक को शामिल करना, खासकर खाने के बाद, असंतोष को राहत देने में सहायता कर सकता है। ध्यान, योग, मालिश, अरोमाथेरेपी, गहरी साँस लेने या किसी अन्य विधि का प्रयोग करें जो आपको हर दिन आराम करने में मदद करता है।
  • विधि 3
    ओवर-द-काउंटर और प्रिस्क्रिप्शन दवाओं का उपयोग करें

    रिलीफ इटर्बर्न स्टेप 12 नामक छवि
    1
    पानी के साथ बेकिंग सोडा के 1 चम्मच को मिलाएं और समाधान पीएं। आपका पेट भोजन को पचाने के लिए हाइड्रोक्लोरिक एसिड का उत्पादन करता है यह एक मजबूत और बहुत संक्षारक एसिड होता है जो छाती में जलती हुई सनसनी का कारण बनता है। आप इस एसिड में से कुछ को एक आधार लेने से बेअसर कर सकते हैं, जैसे कि पानी के साथ सोडियम बाइकार्बोनेट का मिश्रण। ओवर-द-काउंटर एंटासिड्स की तुलना में, यह घर-निर्मित दवा बहुत अच्छा नहीं लगता है। हालांकि, बेकिंग सोडा का मिश्रण पीना और पानी आपके पेट को तरल पीएच लाता है और जलने से राहत में मदद करता है।
    • इस विधि का उपयोग न करें यदि आप सोडियम में भोजन कम करते हैं तो सोडियम बाइकार्बोनेट में इस तत्व की उच्च सामग्री होती है।
  • रिलीफ इटर्टन चरण 14 नामक छवि
    2
    Iberogast ब्रांड दवा लेने पर विचार करें यह एक स्वाभाविक ओवर-द-काउंटर दवा है जिसका असर कुछ अध्ययनों से सिद्ध हुआ है। सामग्री दवा Iberogast ब्रांड शामिल हैं के अलावा एंजेलिका, जीरा, संयंत्र Iberis Amara, जर्मन कैमोमाइल, अधिक से अधिक सैलंडन, नींबू बाम, नद्यपान, चार्ड और पुदीना हैं। यह ज्ञात नहीं है जो इन अवयवों की, ब्रांड Iberogast दवा कुछ लोगों के लिए प्रभावी है बनाता है, हालांकि यह दिखाया गया है कि इस दवा नाराज़गी, पेट दर्द, ऐंठन और मतली के खिलाफ प्रभावी है।
  • रिलीफ इटारबर्न चरण 15 नामक छवि
    3
    कभी-कभी असंतोष को दूर करने के लिए ओवर-द-काउंटर एंटैसिड का उपयोग करें आप कभी कभी असंतोष के एक प्रकरण पीड़ित हैं, तो संभवतः सब कुछ आप अलका-जर्मनी का रासायनिक जल, Tums, मैग्नीशिया, Maalox, Rolaids और Pepto-Bismol ब्रांडों में से दूध की तरह एक काउंटर एंटासिड की जरूरत है। इन दवाओं में से एक को हाथ में रखें ताकि आप जब यह होता है तब ईर्ष्या को दूर कर सकें। किसी भी ओवर-द-काउंटर दवा लेने से पहले निर्देशों को पढ़ना और उनका पालन करना सुनिश्चित करें।
  • रिलीज़ इरबर्न चरण 16 नामक छवि
    4
    लगातार ईर्ष्या से राहत देने के लिए ओवर-द-काउंटर एसिड रिड्यूसर का उपयोग करें। यदि आपको हफ्ते में दो या दो बार ज्यादा दर्द होता है, तो आपको एच 2 ब्लॉकर या एक प्रोटॉन पंप अवरोधक (पीपीआई) जैसे एसिड रिड्यूसर की आवश्यकता हो सकती है। जैसे ब्रांडों के Pepcid (famotidine), Zantac (ranitidine), Prilosec (omeprazole) और Nexium (esomeprazole) के रूप में चिकित्सा पर्चे के बिना उपलब्ध हैं। संयुक्त राज्य के खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) ने इन दवाइयों के उपयोग को निरंतर आधार पर 14 दिनों तक करने की मंजूरी दी है। ओवर-द-काउंटर दवाइयाँ लेने से पहले निर्देशों को पढ़ना और उनका पालन करना सुनिश्चित करें।
  • अगर आपको लगता है कि आपको इन दवाइयों को दो सप्ताह से अधिक समय तक लेने की ज़रूरत है, तो आपको अपने चिकित्सक से बात करनी चाहिए कि वह एक ईर्ष्या निवारक लिखने का सुझाव दे।
  • Video: संविलयन या वेतन - विसंगति, जबकि शिक्षाकर्मीयों की समस्याओं के लिए अब तक 23 कमेटी बन चुकी है

    इमेज शीर्षक बूस्ट मेटाबोलिज्म एक थायरॉइड रोगी चरण 4 के रूप में
    5
    एक डॉक्टर के पर्चे के साथ ईर्ष्या की दवाओं के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें यदि आपकी जीवनशैली में परिवर्तन के लिए ईर्ष्या नहीं लगती है या यदि यह आपकी दैनिक गतिविधियों में हस्तक्षेप करता है, तो आपको अपने चिकित्सक से ईर्ष्या की दवाओं के बारे में बात करनी चाहिए। आपका डॉक्टर एक एसिड अवरुद्ध करने वाली दवा, जैसे एच 2 ब्लॉकर या प्रोटॉन पंप अवरोधक (पीपीआई) लिख सकता है, जिससे ईर्ष्या से राहत मिल सकती है।
  • ध्यान दें कि हालांकि इन दवाओं में मदद मिलेगी नाराज़गी के लक्षणों से राहत, अपने चिकित्सक शायद सिफारिश करेंगे आप अभी भी अपने जीवन शैली इस बेचैनी को नियंत्रित करने में अन्य परिवर्तन करें।
  • युक्तियाँ

    • हर दिन एक सेब या एक केला खाएं इन फलों में प्राकृतिक एंटीसिड्स होते हैं जो समय के साथ ईर्ष्या से राहत में मदद कर सकते हैं।
    • सेब साइडर सिरका की कोशिश करो कुछ लोगों को राहत मिलती है जब वे प्रत्येक भोजन से पहले 230 मिलीलीटर (8 औंस) के पानी में शुद्ध सेब साइडर सिरका के 1 बड़ा चमचा का मिश्रण पीते हैं।
    • Chewable गोलियों में एक एस्पिरिन या एक एंटीसिड लो।

    चेतावनी

    • यदि ईर्ष्या के लक्षण गंभीर हो जाते हैं, तो आप रात को जागते रहें या सप्ताह में कम से कम दो बार होते हैं, शायद आपके पास गैस्ट्रोएस्फोजेल रीफ्लक्स रोग होता है यदि आप इसे नियंत्रित नहीं करते हैं, तो यह एनोफेजियल कैंसर हो सकता है।
    • अगर आपको अपनी छाती में दर्द महसूस हो रहा है और आपको दिल का दौरा पड़ सकता है, तो तुरंत चिकित्सा सहायता लें
    • यदि लक्षण बने रहते हैं और इसके अलावा इसके साथ दर्द और उल्टी के साथ सबसे अच्छी बात यह है कि आप गैस्ट्रोएन्टेरोलॉजिस्ट के पास जाते हैं सबसे अधिक संभावना यह एक gastritis है या शायद एक अल्सर बनाने है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com