ekterya.com

पेट की एसिड को कम करने के लिए कैसे करें

पेट में एसिड से भरा होता है कि शरीर स्वाभाविक रूप से पैदा होता है ताकि भोजन को तोड़ने और संक्रमण के खिलाफ जठरांत्र संबंधी मार्ग की रक्षा कर सकें। हालांकि, बहुत अधिक पेट एसिड बहुत परेशान लक्षण, दर्द और यहां तक ​​कि गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकता है। सबसे सामान्य लक्षण ईर्ष्या या ईर्ष्या (जिसे गैस्ट्रोएस्फॉजल रिफ्लक्स भी कहा जाता है) होता है जो तब होता है जब पेट में एसिड लीक को घेघा में होता है ईर्ष्या होने से अक्सर गैस्ट्रोओफेजील रिफ्लक्स रोग (जीईआरडी) का संकेत हो सकता है, जो अणुओं और गले की दीवारों को नुकसान पहुंचा सकता है। इन समस्याओं को नियंत्रित करने का सर्वोत्तम तरीका अतिरिक्त पेट एसिड को कम करना है

चरणों

विधि 1

चिकित्सा देखभाल खोजें
कम शीर्षक एक्सट्रीम पेट एसिड चरण 13
1
यदि आवश्यक हो तो डॉक्टर को देखें यदि आप पहले से अनुशंसित जीवनशैली में परिवर्तन करते हैं, लेकिन आप लक्षणों में कोई सुधार नहीं देखते हैं, तो डॉक्टर के पास जाने का समय होगा। जीईआरडी घुटकी को दीर्घकालिक नुकसान के कारण पैदा कर सकता है और अन्य गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं के साथ जुड़ा हुआ है। लंबे समय तक सूजन और लगातार नुकसान भी एनोफेगल कैंसर के विकास के जोखिम को बढ़ा सकते हैं। जीवनशैली में परिवर्तन आपकी ईर्ष्या की समस्याओं को हल नहीं करते हैं, तो चिकित्सा सहायता लेने में संकोच न करें।
  • कम शीर्षक एक्सट्रीम पेट एसिड चरण 14

    Video: यूरिक एसिड कम करने के आसान उपाय, How To Reduce High Uric Acid #DesiIlaaz

    2

    Video: शरीर से यूरिक एसिड कम करने के आसान उपाय - How To Reduce High Uric Acid - Health Care Tips In Hindi

    चिकित्सक से कुछ दवाओं की सिफारिश करने के लिए कहें जीईआरडी के लिए चिकित्सा उपचार लक्षणों की गंभीरता पर निर्भर करता है। कई ईर्ष्या दवाओं के पर्चे के बिना बेचा जाता है इसके बावजूद, आपको चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए कि वह एक पर्याप्त उपचार आहार प्राप्त करें। अगर चिकित्सक एक ओवर-द-काउंटर दवा का सुझाव देता है, तो आप इसे स्वास्थ्य बीमा के माध्यम से भी प्राप्त कर सकते हैं। गंभीर साइड इफेक्ट्स से बचने के लिए प्रत्येक अलग दवा के लिए सावधानीपूर्वक निर्देशों का समय और समय का पालन करें।
  • हल्के से मध्यम जीईआरडी के लिए: एंजाइड्स (ट्यूम्स या मालोक्स) को ले लें क्योंकि लक्षण एक सप्ताह या कम बार एक बार होने पर एसिड को बेअसर करना पड़ता है। ये दवाएं कुछ ही मिनटों में राहत प्रदान करती हैं, लेकिन केवल एक घंटे तक चली जाती हैं। पेट और घुटकी की दीवारों की रक्षा के लिए और उपचार को बढ़ावा देने के लिए सतह एजेंटों (सुक्रेलफेट) लें। एसिड के स्राव को कम करने के लिए हिस्टामाइन 2 रिसेप्टर्स (राणिटिडाइन या फैफोटिडिन) के प्रतिद्वंद्वी ले लो।
  • गंभीर या बार-बार (प्रति सप्ताह 2 या अधिक एपिसोड) के लिए गर्ड दवाओं पेट में एसिड स्राव को रोकने के लिए कहा जाता है प्रोटॉन पंप अवरोध करनेवाला (omeprazole, lansoprazole, esomeprazole, Pantoprazole, rabeprazole या dexlansoprazole) ले लो। इनमें से कुछ एक नुस्खे के बिना बेचे जाते हैं और सामान्य सिफारिश की खुराक 8 सप्ताह के लिए दैनिक 1 गोली है। दुष्प्रभाव का कारण हो सकता है कि जीवाणु संक्रमण, डायरिया, एनीमिया, ऑस्टियोपोरोसिस और अन्य दवाओं के साथ प्रतिक्रियाओं हैं।
  • अतिरिक्त पेटी एसिड चरण 15 को कम करें
    3
    एंडोस्कोपी होने के विकल्प पर विचार करें। एक ऊपरी एन्डोस्कोपी प्रदर्शन करने के लिए, डॉक्टर गले, अन्नप्रणाली और पेट के अंदर देखने के लिए एक लचीली ट्यूब से जुड़ा कैमरा का उपयोग करेगा। प्रक्रिया के दौरान, यह संभावना है कि चिकित्सक सूजन का मूल्यांकन करने के लिए बायोप्सी ले जाएगा, जांच लें कि आपके पास हेलिकोबैक्टर पाइलोरी (एक प्रकार का बैक्टीरिया) है और कैंसर से बाहर निकलना है। अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि आपके द्वारा पेश किए गए लक्षणों को एंडोस्कोपी की आवश्यकता होती है
  • कम शीर्षक एक्सट्रीम पेट एसिड चरण 16
    4
    यदि शल्यक्रिया की सिफारिश की जाती है तो शल्यक्रिया करें। बहुत कम मामलों में, जीईआरडी के लक्षण किसी भी दवा से गायब नहीं होते हैं, इस मामले में आपको शल्यक्रिया की आवश्यकता होगी। सर्जिकल प्रक्रियाओं में से एक (फंडाप्लिकेशन्स) में अन्नप्रणाली के चारों ओर पेट के ऊपरी भाग को लपेटने की आवश्यकता होती है, फिर एक सिवनी को इसे ठीक करने के लिए किया जाता है और इस तरह अनाउन्ग्ज के उद्घाटन को मजबूत करता है। एक दूसरी प्रक्रिया में एन्फ़ेगस के क्षेत्र के चारों ओर चुंबकीय मोती की एक अंगूठी डालती है जो पेट में मिलती है। यह अन्नप्रणाली के निचले हिस्से को संलग्न करता है, लेकिन भोजन को निगलने से इसे विस्तारित करने की अनुमति देता है ताकि भोजन इसके माध्यम से हो सके।
  • युवा लोगों को जीवन के लिए जीईआरडी के लक्षणों से पीड़ित भी सर्जरी से गुजरना पड़ सकता है
  • विधि 2

    वैकल्पिक और प्राकृतिक उपचार का उपयोग करें
    कम शीर्षक एक्सट्रीम पेट एसिड चरण 9
    1
    प्राकृतिक उपचार का उपभोग करें एसिड रिफ्लक्स से निपटने के लिए प्राकृतिक उपचार पर बहुत अधिक शोध नहीं किया गया है यद्यपि इन उपचारों को वैज्ञानिक और चिकित्सा समुदायों द्वारा पूरी तरह से स्वीकार नहीं किया जाता है, वे भाटा के लक्षणों को दूर करने में सहायता कर सकते हैं:
    • बेकिंग सोडा: 1/2 या बेकिंग सोडा के 1 चम्मच के साथ मिलाकर एक गिलास पानी पीना ईर्ष्या को बेअसर करने में मदद मिल सकती है।
    • मुसब्बर वेरा: मुसब्बर वेरा का रस पीने से जलन हो सकती है।
    • कैमोमाइल या अदरक की चाय: इन उत्पादों को तनाव कम करने, मतली को दूर करने और पाचन सुधारने में मदद करने के लिए सोचा जाता है
    • लीकोरिस और कैरवे जड़ी-बूटियां हैं, जो कि कई लोगों ने भाटा के लक्षणों को दूर करने की सलाह दी है।
    • डिग्रेसिरेराइज्ड लाइसोरेस (डीजीएल) की चयनात्मक गोलियां: यह पूरक सबसे स्वास्थ्य खाद्य भंडारों में उपलब्ध है।
    • मस्तिष्क (गोंद अरबी): लगभग सभी स्वास्थ्य खाद्य भंडार में उपलब्ध पूरक।
  • कम शीर्षक एक्सट्रीम पेट एसिड चरण 10
    2
    बदनाम प्राकृतिक उपचार से बचें आप शायद सुना होगा कि पेपरमिंट एसिड भाटा को राहत देने में मदद कर सकता है, लेकिन अध्ययनों से पता चला है कि पेपरमिंट ऑयल वास्तव में इससे भी बदतर बनाता है। एक और विशिष्ट विश्वास यह है कि दूध लक्षणों को शांत कर सकता है हालांकि यह सच है कि दूध थोड़ी देर के लिए पेट में एसिड को निष्क्रिय कर देता है, यह क्या करता है दीर्घकालिक में अधिक एसिड का उत्पादन उत्तेजित करता है।
  • कम से कम एक्सट्रीम पेट एसिड चरण 11
    3
    लार बढ़ता है अध्ययन कहते हैं कि वृद्धि हुई लार पेट की एसिड को बेअसर कर सकती है। आप चबाने वाली गम या कैंडी से चूसने से आपकी लार को बढ़ा सकते हैं। सिर्फ यह सुनिश्चित करें कि वे उच्च कैलोरी सेवन से बचने के लिए चीनी को शामिल न करें।
  • अतिरिक्त पेटी एसिड चरण 12 को कम करें
    4
    एक्यूपंक्चर उपचार प्राप्त करें यह डरावना लग सकता है, लेकिन अध्ययनों से पता चला है कि एक्यूपंक्चर रिगर्गटेशन और ईर्ष्या के लक्षणों को दूर कर सकता है। हालांकि, जिस तरह से इस उपचार का काम करता है वह अभी तक पूरी तरह से वैज्ञानिक रूप से नहीं समझा गया है।
  • विधि 3

    जीवन शैली में बदलाव करें
    कम शीर्षक एक्सट्रीम पेट एसिड चरण 1 छवि
    1



    एक स्वस्थ और संतुलित आहार लें सामान्य तौर पर, संतुलित आहार को फल, सब्जियां, साबुत अनाज और डेयरी उत्पादों में समृद्ध होना चाहिए, जिसमें कम या कोई वसा नहीं होता है। इसमें दुबला प्रोटीन (कम वसा) जैसे कुक्कुट, मछली और बीन्स शामिल होना चाहिए। आपका आहार संतृप्त या ट्रांस वसा, कोलेस्ट्रॉल, सोडियम (नमक) और मिठास में भी कम होना चाहिए। इंटरनेट पर आपको संतुलित आहार बनाने का तरीका जानने के लिए बहुत सारी जानकारी मिल सकती है।
  • कम शीर्षक एक्सट्रीम पेट एसिड चरण 2
    2
    एक स्वस्थ बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) तक पहुंचें और बनाए रखें चिकित्सा शब्दों में, एक स्वस्थ वजन शरीर द्रव्यमान सूचकांक (बीएमआई) द्वारा परिभाषित किया गया है। बीएमआई उनकी ऊंचाई और सेक्स के आधार पर किसी व्यक्ति की पर्याप्त वजन सीमा की गणना करता है। एक सामान्य बीएमआई 18.5 और 24.9 के बीच है। 18.5 से कम बीएमआई कम होने के कारण कम वजन होता है, बीएमआई 25 और 29.9 के बीच अधिक है और 30 से अधिक बीएमआई मोटापा है।
  • अपनी सही बीएमआई निर्धारित करने के लिए आईएमसी कैलकुलेटर का उपयोग करें
  • अपने बीएमआई को "सामान्य" श्रेणी में लाने के लिए अपना आहार और व्यायाम बेहतर बनाएं
  • छवि को कम करें अतिरिक्त पेट एसिड चरण 3 को कम करें
    3
    वजन कम करने या बनाए रखने के लिए कैलोरी की गणना करें कैलोरी की गणना करने के लिए पोषण सूचना लेबल की समीक्षा करना, वजन को नियंत्रित करने का एक सरल और प्रभावी तरीका है। सुनिश्चित करें कि आप अपने आहार की जरूरतों के हिसाब से रोजाना पर्याप्त मात्रा में कैलोरी खाते हैं आप अपने वजन को 10 से बढ़ाकर पाउंड में बढ़ाकर कैलोरी की दैनिक मात्रा की गणना कर सकते हैं। इसलिए, यदि आप 180 पाउंड का वजन करते हैं, तो अपना वजन बनाए रखने के लिए आपको 1800 कैलोरी खाने चाहिए।
  • ध्यान रखें कि परिणाम आपके लिंग, आयु और दैनिक गतिविधि के स्तर के आधार पर भिन्न हो सकते हैं। अधिक सटीक परिणाम प्राप्त करने के लिए, कैलोरी कैलकुलेटर का उपयोग करें।
  • वजन कम करने के लिए स्वास्थ्यप्रद गति 450 ग्राम (1 पाउंड) प्रति सप्ताह है 450 ग्राम (1 पौंड) की वसा 3500 कैलोरी के बराबर है, इसलिए इसे प्रतिदिन 500 कैलोरी खाने की सलाह दी जाती है। (500 कैलोरी एक्स 7 दिन / सप्ताह = 3500 कैलोरी / 7 दिन = 1 पाउंड / सप्ताह)।
  • आप जो भी खाते हैं उसका ट्रैक रखने के लिए वेबसाइट या कैलोरी नियंत्रण एप्लिकेशन का उपयोग करें।
  • अतिरिक्त पेटी एसिड चरण 4 को कम करने वाली छवि
    4

    Video: कितना भी पुरानी हो यूरिक एसिड की समस्या 5 दिन में हो जायेगी बिलकुल सही – Uric Acid natural treatment

    बड़े हिस्से खाने से बचें अपने भोजन को धीरे से खाएं और छोटे काटने के लिए अच्छी तरह चबाओ ताकि आपके पास एक अच्छा पाचन हो। बड़े और थोड़े से चबाया हुआ काटने, भोजन को तोड़ने के लिए पेट लेते समय की मात्रा में जोड़ देगा। इसलिए, आप बहुत अधिक खाने को खत्म करेंगे बहुत तेज़ी से भोजन करने से आपको बहुत ज्यादा हवा निगलने का कारण भी हो सकता है, जिससे पेट की दूरी बढ़ जाएगी।
  • मस्तिष्क को सिग्नल भेजने के लिए पेट के लिए 20 मिनट लग सकते हैं कि यह संकेत है कि आप पूर्ण हैं। इस वजह से, जो लोग बहुत तेजी से खा जाते हैं वे बहुत ज्यादा खा जाते हैं
  • कम से कम पेटी एसिड चरण 5 का चित्र देखें
    5
    उन खाद्य पदार्थों से बचें जो जीईआरडी के लक्षणों को बदतर बनाते हैं। दुर्भाग्य से, यह वैज्ञानिक तौर पर साबित नहीं हुआ है कि कोई विशेष भोजन है जो जीईआरडी का इलाज कर सकता है। हालांकि, आप निम्न खाद्य पदार्थों से बच सकते हैं जिन्हें इसे खराब करने के लिए दिखाया गया है:
  • कैफीन के साथ पेय (कॉफी, चाय, सोडा, आदि)
  • कैफीन के समान रसायन (चॉकलेट, टकसाल, आदि)
  • शराब
  • मसालेदार भोजन (मिर्च, करी, मसालेदार सरसों, आदि)
  • एसिडिक खाद्य पदार्थ (खट्टे फल, टमाटर, सॉस या सिरका के साथ ड्रेसिंग आदि)
  • कि सूजन और गैस (गोभी, ब्रोकोली, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, फलियां, डेयरी उत्पादों और उच्च वसा सामग्री के साथ खाद्य पदार्थ) का कारण खाद्य पदार्थों की बड़ी मात्रा में
  • चीनी या मीठा भोजन
  • अतिरिक्त पेटी एसिड चरण 6 को कम करें
    6
    व्यायाम का एक नियमित अनुसूची रखें। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन कम से कम 30 मिनट की मध्यम गतिविधि वाले सप्ताह में कम से कम 5 दिन होने की सलाह देते हैं। एक अन्य विकल्प सप्ताह में 3 दिनों के लिए 25 मिनट की मजबूत एरोबिक गतिविधि को संयोजित करना है, साथ ही हफ्ते में दो दिनों के लिए मध्यम से उच्च तीव्रता की मांसपेशियों को मजबूत करने की गतिविधियों के साथ।
  • यदि आपको लगता है कि यह एक नियमित है जिसे आप नहीं खड़े हो सकते हैं, तो कम से कम कुछ व्यायाम करने का प्रयास करें जो हमेशा कुछ भी करने से बेहतर होता है! जितना संभव हो उतना व्यायाम अभ्यास करने के लिए हर संभव प्रयास करें जैसा आप कर सकते हैं। यहां तक ​​कि कम चलने के लिए बाहर जाना सोफे पर बैठने से बेहतर है!
  • अधिक कैलोरी जो आप व्यायाम से जलाते हैं, आप जितना कैलोरी खा सकते हैं! कई कैलोरी नियंत्रण कार्यक्रम आपको यह ट्रैक करने में भी मदद करते हैं कि व्यायाम आपको दैनिक आधार पर कितना खाना खा सकता है, यह कैसे प्रभावित करता है।
  • कम शीर्षक एक्सट्रीम पेट एसिड चरण 7
    7
    बहुत सारे प्रयास करने या गहन अभ्यास करने से बचें, खासकर खाने के तुरंत बाद। मात्रा और भोजन के प्रकार पर निर्भर करते हुए, पेट की सभी सामग्री को पचाने और खाली करने में 3 से 5 घंटे लग सकते हैं। भाटा से बचने के लिए, इन प्रकार की गतिविधियों को करने से पहले उस समय के अधिकांश समय में जाने या छोटे हिस्से खाएं।
  • अतिरिक्त पेटी एसिड चरण 8 को कम करें
    8
    बुरी आदतों से बचें जो लक्षणों को बदतर बनाते हैं यदि आप तंबाकू के साथ अन्य उत्पादों को धुआं या उपभोग करते हैं, तो आपको यथाशीघ्र यह करना बंद कर देना चाहिए। अल्कोहल भी एसिड भाटा खराब कर सकता है, इसलिए इसे अपने आहार से समाप्त करें या इसके सेवन को कम करें अंत में, खाने के तुरंत बाद झूठ बोलने से बचें यदि आप इसे रोक नहीं सकते हैं, तो अपने सिर को कई तकिए पर चढ़कर सोएं।
  • वीडियो

    युक्तियाँ

    Video: Uric Acid और गठिया को तेजी से ठीक करें 3 सबसे कामयाब नुस्खे Cure Uric Acid & Gout fast Naturally

    • एक डायरी रखें खाद्य पदार्थ आप खाने की सूची नोट्स, समय यह एक भोजन खत्म करने के लिए ले जाता है और सब आप प्रत्येक भोजन के बाद एक घंटे के भीतर असंतोष लक्षणों का अनुभव। यह रिकॉर्ड आपको आपकी एसिड बिल्डअप के सटीक कारणों की खोज में मदद करेगा
    • यदि आपको भाटा या अम्लता का गंभीर हमला है, तो यह अनुशंसा की जाती है कि आप झूठ बोलने से बचें, क्योंकि यह एसिड को अन्नप्रणाली पर चढ़ने में मदद करता है।

    चेतावनी

    • पेट में एसिड का एक बहुत कम स्तर एक अत्यधिक स्तर के रूप में आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। यदि आप एसिड को कम करने के लिए बहुत अधिक एंसीसिड गोलियां या किसी भी अन्य दवा लेते हैं, तो आपके पाचन प्रभावित होने की संभावना है और आपके पास पोषण समस्याएं हैं। यह बेहद जरूरी है कि आप प्रत्येक फार्मास्युटिकल उत्पाद में अतिरिक्त अम्लता के लिए दिए गए सटीक निर्देशों का पालन करें।
    • प्रिस्क्रिप्शन एंटासिड्स की अत्यधिक खपत में शरीर में विटामिन बी 12 की कमी हो सकती है, जो बदले में हानिकारक एनीमिया पैदा कर सकता है। इस प्रकार की एनीमिया एक बहुत गंभीर बीमारी है जो अंततः मृत्यु का कारण बन सकती है यदि समय पर इलाज नहीं किया जाता है। पेट एक साधन के भोजन की उचित पाचन को प्राप्त करने और आवश्यक पोषक तत्वों को अवशोषित करने के रूप में एसिड की सही मात्रा के साथ काम करने के लिए बनाया गया है, लेकिन इस भूमिका antacids के उच्च खपत द्वारा "बाधित" कर दिया जाएगा।
    • नाराज़गी के कुछ मामलों में खाया खाद्य पदार्थों के प्रकार की वजह से कर रहे हैं, कुछ अन्य लोगों को भी मिजाज, तनाव या शराब का अत्यधिक उपभोग के उच्च स्तर के कारण निरंतर नाराज़गी समस्याएं हैं। अक्सर पेट में अम्ल के उच्च स्तर पर इस तरह के घेघा की गिरावट या अल्सर के विकास के रूप में गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकता है। यदि आप असंतोष के लगातार लक्षणों का अनुभव करते हैं, तो आपको डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए
    और दिखाएँ ... (21)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com