ekterya.com

कैसे स्वाभाविक रूप से दांतों को सफेद करना

एक उज्ज्वल और स्वस्थ मुस्कान आपके आत्मविश्वास में सुधार कर सकते हैं। इसके अलावा, अपने मुंह को साफ रखने से आपको विभिन्न संक्रमणों और रोगों को रोकने में मदद मिलती है। मौखिक स्वच्छता के दिनचर्या में कुछ सबसे महत्वपूर्ण कदम ब्रशिंग और फ्लॉसिंग हैं, जबकि कुछ घरेलू उपचार मुस्कुराहट में सुधार करते हैं। ये कुछ तरीके हैं जो आप अपने दांतों को स्वाभाविक रूप से सफेद कर सकते हैं

चरणों

विधि 1
अच्छा मौखिक स्वच्छता का अभ्यास करें

व्हिटैन दाँत स्वाभाविक रूप से चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
सही टूथपेस्ट चुनें दंत पेस्ट मौखिक स्वच्छता कार्यक्रमों की कुंजी हैं, क्योंकि वे दांतों और मसूड़ों से भोजन मलबे और पट्टिका को खत्म करने में सहायता करते हैं। टूथपेस्ट जेल, पेस्ट या पाउडर के रूप में आ सकते हैं - इसके अलावा, हालांकि उनके पास समान सामग्री हो सकती है, व्यक्तिगत जरूरतों के मुताबिक टूथपेस्ट के विभिन्न प्रकार होते हैं।
  • फ्लोराइड पानी में पाया एक प्राकृतिक खनिज है। फ्लोराइड टूथपेस्ट दांत तामचीनी को मजबूत करके और क्षय-जिससे बैक्टीरिया का मुकाबला करके दांत क्षय को रोकने में मदद करते हैं। बच्चों में फ्लोराइड के साथ टूथपेस्ट का उपयोग करने की भी सिफारिश की जाती है, लेकिन एक छोटे प्रतिशत में फ्लोराइड का अत्यधिक उपयोग दांत तामचीनी को कमजोर कर सकता है। तीन साल से कम उम्र के बच्चों के लिए, चावल के अनाज के बराबर राशि पर्याप्त है तीन से छह साल के बीच के बच्चों को मटर के आकार की मात्रा का इस्तेमाल करना चाहिए।
  • सफ़ेद टूथपेस्ट आमतौर पर प्रकाश अपघर्षक तत्व होते हैं जो आमतौर पर खनिज घटक होते हैं, जैसे कि मैग्नीशियम कार्बोनेट, एल्यूमिनियम हाइड्रोक्साइड और कैल्शियम कार्बोनेट। ये घटक सतह के दाग को समाप्त करने में मदद करते हैं, जो पीले दांत का कारण बनते हैं और सफेद दांत पाने में भी मदद करते हैं। सफ़ेद टूथपेस्ट में अक्सर हाइड्रोजन पेरोक्साइड की एक छोटी मात्रा होती है, एक विरंजन एजेंट जो दाग को हटाने में मदद करता है।
  • सफ़ेद टूथपेस्ट हाइड्रोजन पेरोक्साइड होते हैं, जो प्रभावी है लेकिन संवेदनशीलता पैदा कर सकता है। आप हर दिन संवेदनशील दांतों के लिए सफेद टूथपेस्ट और टूथपेस्ट के बीच बारी-बारी से उस संवेदनशीलता को दूर कर सकते हैं।
  • टूथपेस्ट को अपवित्र करना उन लोगों के लिए सबसे अच्छा होता है जिनके पास संवेदनशील मसूड़ों और दांत होते हैं। इन टूथपेस्ट में पोटेशियम नाइट्रेट और पोटेशियम साइटेट जैसे घटकों में संवेदनशीलता को राहत देने के लिए आराम प्रभाव शामिल हैं। इन उत्पादों की प्रभावशीलता में सुधार के लिए, उन्हें पानी से धोकर कम से कम दो मिनट पहले अपने दांतों पर छोड़ दें।
  • इस तरह के xylitol, हरी चाय निकालने, पपीता से संयंत्र निकालने, साइट्रिक एसिड, जिंक साइट्रेट और सोडियम बाइकार्बोनेट संवेदनशील के रूप में फ्लोरीन लोग, दंत चिकित्सा प्राकृतिक सामग्री, के लिए, चिपकाता भी सफेद और साफ दांतों के लिए प्रभावी रहे हैं पूरी तरह से।
  • व्हिटैन दाँत स्वाभाविक रूप से चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    दायां ब्रश चुनें। मैनुअल और इलेक्ट्रिक ब्रश दोनों दांतों को प्रभावी रूप से साफ़ कर सकते हैं। जिन लोगों को मैन्युअल टूथब्रश का उपयोग करने में परेशानी होती है, उन्हें विद्युत टूथब्रश का उपयोग करना आसान हो सकता है, लेकिन समय के साथ जींगिवल मंदी से बचने के लिए आपको अभी भी इसका उपयोग करना सीखना होगा। दंत चिकित्सक आपको यह निर्धारित करने में मदद कर सकता है कि किस प्रकार का ब्रश आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप सबसे अच्छा है।
  • संवेदनशील दांतों और मसूड़ों वाले लोगों के लिए नरम ब्रश ब्रश सबसे अच्छा होता है।
  • Video: हिंदी में घर पर सफेद दांतों को कैसे तेजी से पीना चाहिए

    व्हिटैन दाँत स्वाभाविक रूप से चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने ब्रश को साफ रखें सुनिश्चित करें कि आप हर तीन या चार महीने ब्रश बदलते हैं। इसे एक बंद कंटेनर में संग्रहीत न करें, क्योंकि बैक्टीरिया समय के साथ बालों के बीच जमा कर सकता है, जिससे पट्टिका, दाँत तामचीनी वस्त्र और मुंह में संक्रमण हो सकता है।
  • अपने ब्रश को किसी के साथ साझा न करें यह आपके रोगाणुओं और वायरस को भी फैल सकता है अगर आपके मुंह में टूथब्रश और बीमारी के कारण जीवाणुओं में थोड़ी मात्रा में खून हो।
  • ब्रिकेट्स में जमा होने से बैक्टीरिया को रोकने के प्रत्येक प्रयोग के पहले और बाद में ब्रश धो लें।
  • हर दो हफ्ते में, ब्रश पर कोई भी रोगाणु नहीं होने के लिए आप 15 मिनट के लिए क्लोरहेक्सिडिन माउथ वाश के साथ एक कप में ब्रश को भिगो सकते हैं।
  • व्हिटैन दाँत स्वाभाविक रूप से चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    ब्रश दिन में दो बार। ब्रशिंग मौखिक स्वच्छता नियमन का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। एक स्वस्थ मुंह और दांत रखने के लिए, विशेषज्ञ एक दिन में दो बार ब्रश करने के लिए नरम ब्रश ब्रश के साथ ब्रश करने की सलाह देते हैं। उचित ब्रशिंग तकनीक का उपयोग करने के लिए, निम्न करें:
  • ब्रश को 45 डिग्री कोण पर मसूड़ों की ओर रखें।
  • अपने दाँत के माध्यम से इसे वापस देखभाल के साथ आगे और छोटे आंदोलनों के साथ पास करें दांतों की बाहरी सतहों, आंतरिक और चबाने वाले सतहों को ब्रश करें
  • दांतों की आंतरिक सतह को साफ करता है ब्रश को खड़ी टिल्ट करें और ऊपर से नीचे तक कई बार इसे स्थानांतरित करें मोलरों के मस्तिष्क सतहों पर, ब्रश को आगे से पीछे ले जाने से शुरू करें और दोहराए जाने वाले गोल गति से आगे बढ़ें।
  • बैक्टीरिया को खत्म करने और अपनी सांस ताज़ा रखने के लिए अपनी जीभ को ब्रश करें
  • व्हिटैन दाँत स्वाभाविक रूप से चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    सही दंत फ्लॉस चुनें ब्रश करने के अलावा दंत फ्लॉस का उपयोग नियमित मौखिक स्वच्छता में सबसे महत्वपूर्ण कदमों में से एक है। वाणिज्यिक दंत फ्लॉस सिंथेटिक नायलॉन या प्लास्टिक फिलामेंट्स से बना है आम तौर पर भी यह इस तरह पुदीना या नींबू, कृत्रिम मिठास और चीनी एल्कोहल xylitol और लोमक करने के लिए और अधिक मनोरंजक mannitol की तरह के रूप में स्वादिष्ट बनाने का मसाला एजेंट, शामिल हैं। यह आसान उपयोग के लिए मोम या पौधों के मोम के साथ भी लच्छेदार हो सकता है हालांकि, आपको यह याद रखना चाहिए कि मोम के साथ डेंटल फ्लॉस की प्रभावशीलता और मोम के बिना किसी में कोई अंतर नहीं है।
  • कार्बनिक रेशम से बना flosses उपलब्ध ऑनलाइन और लोग हैं, जो कृत्रिम मिठास, प्लास्टिक तंतु या फ्लोरीन से बचना चाहते हैं के लिए कुछ खास फार्मेसियों में हैं, लेकिन एक सामान्य लोमक करने से ज्यादा महंगा हो सकता है। जैविक और शाकाहारी फॉल्स प्लास्टिक कंटेनर में आते हैं, जैसा कि खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) द्वारा आवश्यक है।
  • अपने दांतों के बीच रिक्त स्थान को साफ करने के लिए कभी धागा या दूसरे कपड़े का उपयोग न करें, क्योंकि आप अपने दाँत और मसूड़ों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। अमेरिकन डेंटल एसोसिएशन (एडीए) द्वारा अनुमोदित केवल दंत धागे का मूल्यांकन उनकी सुरक्षा और प्रभावशीलता को प्रदर्शित करने के लिए किया गया है।
  • व्हिटैन दाँत स्वाभाविक रूप से चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    फ्लेक्स नियमित रूप से एक दिन में कम से कम एक बार फोस्ड को दांतों के बीच के पट्टियों को निकालने में मदद मिलती है, जहां ब्रश नहीं पहुंच सकता, क्योंकि पट्टिका अंत में बनी हुई है और टारारार बनती है, जो पीरडीओन्टल बीमारी का नेतृत्व याद रखें कि फ्लॉसिंग की शुरुआत में कुछ असुविधा हो सकती है, लेकिन इसे चोट नहीं पहुचानी चाहिए यदि आप इसे बहुत कठिन उपयोग करते हैं, तो आप अपने दांतों के बीच ऊतक को नुकसान पहुंचा सकते हैं। दैनिक सोता और ब्रश के उपयोग के साथ, असुविधा एक या दो सप्ताह में गायब हो जाएगी। यह आपको थोड़ी-थोड़ी थोड़ी देर के लिए फ्लास्क करने के लिए इस्तेमाल कर सकता है, लेकिन थोड़ा-बहुत यह आदत बन जाएगा। यदि दर्द बनी रहती है, तो आपको दंत चिकित्सक से बात करनी चाहिए। ये उचित कदम हैं जिनका आप पालन करना चाहिए जब फ्लॉसिंग हो:
  • लगभग 45 सेंटीमीटर (18 इंच) दंत फ्लॉस लें और अपनी मध्य उंगलियों में से एक के आसपास इसे रोल करें। विपरीत हाथ में एक ही उंगली के आसपास शेष फ्लॉस रोल करें। यह उंगली फोल्स्सिंग पार्ट्स लेगा जो गंदा हो जाएंगे।
  • अपने अंगूठे और अनुक्रमित के बीच मजबूत बास रखें।
  • सौम्य आंदोलन के साथ अपने दांतों के बीच फोॉस अपने मसूड़ों पर कड़ी मेहनत न करें
  • जब डेंटल फ्लॉस मसूड़ों की रेखा तक पहुंचता है, तो दांत के किनारे पर सी बनाकर एक वक्र बनाएं। गम और दांत के बीच अंतरिक्ष के माध्यम से इसे ध्यान से स्लाइड करें।
  • दाँत के खिलाफ फॉल्स मजबूत रखें ध्यान से दाँत की तरफ रगड़ना, ऊपर से नीचे तक फ्लॉस हिलते हुए। अपने दांतों के बाकी हिस्सों के साथ इस पद्धति को दोहराएं अंतिम दाँत के पीछे मत भूलना एक बार जब आप खत्म हो जाते हैं, तो फ्लॉसिंग इस्तेमाल किए गए दंत फ्लॉस का एक टुकड़ा प्रभावी नहीं होगा और आपके मुंह में बैक्टीरिया फिर से शुरू कर सकता है।
  • आप आसानी से फॉल्स की जांच कर सकते हैं और एकत्रित प्लेट देख सकते हैं। आपको अपनी उंगलियों को स्थानांतरित करके बस उस भाग को दूसरे के लिए बदलना चाहिए।
  • बच्चे को दो या दो से अधिक दांत होने के तुरंत बाद फ्लॉसिंग शुरू करना चाहिए। हालांकि, क्योंकि 10 या 11 वर्ष से कम उम्र के अधिकांश बच्चे ठीक से फूल नहीं सकते, इसलिए वयस्कों को उनकी निगरानी करनी चाहिए।
  • व्हिटैन दाँत स्वाभाविक रूप से चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    एक माउथवॉश का उपयोग करें टूथपेस्ट की तरह, विभिन्न प्रकार के मुँह रिन्स हैं जो आपकी निजी मौखिक ज़रूरतों को पूरा कर सकते हैं। ओवर-द-काउंटर मुंह की छालियां आपकी सांस को ताज़ा करने में मदद कर सकती है, दाँत तामचीनी को मजबूत कर सकती है, मस्तिष्कशोथ पैदा करने वाले बैक्टीरिया को ब्रश करने या मारने से पहले पट्टिका ढीली कर सकती है।
  • अपने मौखिक स्वच्छता के दिनचर्या में, दो या तीन मिनट के लिए अपने दांतों को खाने और ब्रश करने के बाद आपको 30 मिलीलीटर (1 ऑउंस) माउथवैश का उपयोग करना चाहिए, और फिर आपको इसे थूक करना चाहिए अपने दंत चिकित्सक या दंत हाइजिस्टिस्ट से पूछें कि आपके व्यक्तिगत ज़रूरतों के लिए सबसे अच्छा फिट होने वाले मुंह की सलाह। कुछ मामलों में, दंत चिकित्सक एक मजबूत फ्लोराइड लिख सकता है या एंटीबायोटिक मुंह कुल्ला कर सकता है
  • जीवाणुओं को मारने और खाद्य मलबे को खत्म करने के लिए, गर्म और आसुत जल का एक कप संवेदनशील दांतों और मसूड़ों वाले लोगों के लिए एक प्रभावी घर है।
  • यदि आप शराब से बचने के लिए, सावधानी से सामग्री लेबल को पढ़ना चाहिए, चूंकि कई ओवर-द-काउंटर मुंह में बड़े पैमाने पर शराब होते हैं और इसे मुख्य घटक के रूप में उपयोग करते हैं।
  • एक दुकान पर खरीदारी करते समय, सोडियम लॉरिल सल्फेट (एसएलएस) से बचने के लिए सामग्री की सूची देखें। SLS एक कृत्रिम डिटर्जेंट है जो संवेदनशीलता और मुंह के अल्सर पैदा कर सकता है। यह कई टूथपेस्ट में फ़ॉमय एजेंट के रूप में भी उपयोग किया जाता है इसके बजाय, एक प्राकृतिक पायसीकारी के साथ मुंह का चयन करें, जैसे वनस्पति तेल, बेकिंग सोडा (बेकिंग पाउडर) या सोडियम क्लोराइड (नमक)। पौधे के अर्क, जैसे टकसाल, ऋषि, दालचीनी और नींबू, सांस को ताज़ा करने में मदद करते हैं।
  • व्हिटन दाँत स्वाभाविक रूप से चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    8

    Video: 2 मिनट में पीले दांतो को मोती जैसे चमकाने का नुस्खा/In 2 minutes yellow teeth to white like pearl

    एक मुंह सिंचाई का उपयोग करें यह उत्पाद दांतों की सतह, मसूड़ों और दोनों स्थानों के बीच रहने वाले भोजन के अवशेषों को खत्म करने में मदद करता है। भोजन के बाद अपना मुँह साफ करने का यह एक उत्कृष्ट और स्वस्थ तरीका है
  • व्हिटैन दाँत स्वाभाविक रूप से चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    9
    अन्य सफाई उपकरण के बारे में दंत चिकित्सक से पूछें आपका दंत चिकित्सक या दंत चिकित्सक अपने मौखिक स्वच्छता नियमानुसार पूरक करने के लिए अन्य सफाईकर्ताओं की सिफारिश कर सकता है। इनमें से हमारे पास निम्न हैं:
  • दांतों के दांतों के बीच बड़े स्थान वाले लोगों के लिए दांतों की फॉल्स की तुलना में मध्यस्थ क्लीनर्स बेहतर काम करते हैं वे तीनों तरफ छोटे ब्रश या विस्तृत टूथपिक्स की तरह दिख सकते हैं। ये क्लीनर्स उन लोगों में अच्छी तरह से काम करते हैं जिनके पास ब्रेसिज़ हैं या जिनके पास कोई दांत नहीं है, और जिन लोगों पर मसूड़ों पर सर्जरी है आप उन्हें सबसे सुपरमार्केट और फार्मेसियों में पा सकते हैं
  • मुंह सिंचाई, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण होते हैं जो दांतों या ब्रेसिज़ के बीच खाद्य अवशेषों को हटाने के लिए लगातार पानी पंप देते हैं या स्पंदन करते हैं वे मुश्किल-से-पहुंच क्षेत्रों में दवाओं का उपयोग करने के लिए भी उपयोग किया जाता है उदाहरण के लिए, नुस्खे मुंह को एक मुंह सिंचाई के साथ गम बैग में छिड़का जा सकता है। आप मौखिक सिंचाई के लिए एक पतला मुंह के साथ भी उपयोग कर सकते हैं, जो प्रत्यारोपण या दंत पुलों वाले लोगों के लिए उपयोगी है।
  • दांतों की युक्तियाँ लचीले रबड़ के पैर हैं जो कि दांतों के बीच के रिक्त स्थान को साफ करने के लिए और गम लाइन के ठीक नीचे उपयोग करने के लिए उपयोग की जाती हैं। आप देखभाल के साथ गम लाइन के साथ टिप पास करके पट्टिका और भोजन मलबे हटा सकते हैं।
  • व्हिटैन दाँत स्वाभाविक रूप से चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    10
    पानी के साथ अपना मुँह कुल्ला। कुछ खाने या कैफीनयुक्त पेय पदार्थों पीने के बाद धोने के किसी भी खाद्य या अपने दांतों से मलबा भी अपने दाँत धुंधला रोकने के लिए और दांतों की सड़न को रोकने को खत्म करने में मदद मिलेगी। यह विधि बेहद उपयोगी है यदि आप घर पर नहीं हैं और खाने के बाद अपने दाँत या फॉल्स को ब्रश करने का अवसर नहीं है। भोजन के बाद पूरे दिन पीने के पानी और साफ पानी से धोकर सबसे अधिक मात्रा में मौखिक स्वच्छता पद्धति है।
  • बहुत अम्लीय खाद्य पदार्थ खाने के बाद आपको अपने दांतों को ब्रश करने से बचने के लिए हमेशा से बचना चाहिए, क्योंकि आप अपने दाँत तामचीनी को कमजोर कर सकते हैं। इसके बजाय, पानी से कुल्ला
  • व्हिटन दाँत स्वाभाविक रूप से चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    11
    धूम्रपान से बचें सिगार और सुंघनी चबाने, मौखिक स्वच्छता के लिए हानिकारक हैं क्योंकि वे periodontal रोग, मुंह का कैंसर, दांत निकालने या सर्जरी के बाद धीमी गति से चिकित्सा (जो का खतरा बढ़ जाता पैदा करने के लिए गंदे दांत प्राप्त कर सकते हैं सूखी गर्तिका से पीड़ित), स्वाद और गंध और बुरा सांस की इंद्रियों की एक अक्षमता। धूम्रपान छोड़ने से इन बीमारियों और तम्बाकू से संबंधित अन्य स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित होने का खतरा कम करने का एकमात्र तरीका है।
  • एक इलाज योजना तैयार करने के लिए अपने दंत चिकित्सक या डॉक्टर से बात करें जो आपको धूम्रपान बंद करने में मदद कर सकता है।
  • विधि 2
    हर्बल और घरेलू उपचार का उपयोग करें

    व्हिटन दाँत स्वाभाविक रूप से चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    1
    ब्रश को समुद्री नमक के मिश्रण में रखें। टूथपेस्ट का उपयोग करने के बजाय, ब्रश को समुद्री नमक मिश्रण में 3 से 5 मिनट के लिए रखें। आप इस मिश्रण को 30 मिलीलीटर (1 औंस) के पानी में नमक के आधा चम्मच भंग करके बना सकते हैं, और आप इसे अपने दांतों को ब्रश कर सकते हैं। नमक अस्थायी रूप से मुंह के पीएच संतुलन को बढ़ाता है, जिससे यह क्षारीय वातावरण बना रहता है जिसमें रोगाणु और बैक्टीरिया जीवित नहीं रह सकते।
    • आप अपने मसूड़ों को थोड़ी देर तक महसूस कर सकते हैं और यह पूरी तरह से सामान्य है, क्योंकि नमक हीरोस्कोपिक है - अर्थात यह पानी को आकर्षित करती है नमक भी घर्षण भी हो सकता है, इसलिए सप्ताह में एक से अधिक बार इस पद्धति का उपयोग न करें।
    • भोजन के बाद पानी के साथ नमक के मुंह के वाश का प्रयोग भी आपके मुँह और गले को साफ रखने में मदद कर सकता है, जबकि मुंह और सुखदायक सुखदायक होता है।
  • व्हिटैन दाँत स्वाभाविक रूप से चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    तेल के साथ एक माउथ वाश का उपयोग करें यह एक आयुर्वेदिक उपाय है जो मुंह से कीटाणुओं और हानिकारक बैक्टीरिया को समाप्त करने के लिए किया जाता था। वनस्पति तेल में लिपिड होते हैं जो विषाक्त पदार्थों को अवशोषित करते हैं और उन्हें लार से हटाते हैं - इसके अलावा, वे क्षय को रोकने वाले जीवाणुओं को आपके दांतों की सतह के पालन से रोकते हैं।
  • अपने लाभ को पाने के लिए एक मिनट के लिए एक चम्मच तेल के साथ अपना मुँह कुल्ला। यदि आप कर सकते हैं, लंबे समय तक कुल्ला, 15 से 20 मिनट। यह सुनिश्चित करने के लिए कि तेल बैक्टीरिया को अवशोषित करता है और जितना संभव हो उतना आपको detoxifies, आपको एक खाली पेट पर ऐसा करने की कोशिश करनी चाहिए।
  • तेल थूक और अपने मुँह को कुल्ला, अधिमानतः गर्म पानी के साथ।
  • कार्बनिक तेल और ठंड दबाकर खरीदें तिल और जैतून का तेल काम कर सकता है नारियल तेल अपने स्वाद के लिए सबसे लोकप्रिय है, यह प्राकृतिक एंटीऑक्सिडेंट्स और विटामिन जैसे समृद्ध है, जैसे विटामिन ई।
  • व्हिटैन दाँत स्वाभाविक रूप से चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    3
    एक स्ट्रॉबेरी टूथपेस्ट का प्रयोग करें स्ट्रॉबेरी से मलिक एसिड एक प्राकृतिक पायसीकारी है जो सतह के दाग और पट्टिका को खत्म करने में मदद करता है। अपना स्वयं का टूथपेस्ट तैयार करने के लिए, एक कप में दो या तीन स्ट्रॉबेरी को मैश करें और बेकिंग सोडा के आधा चम्मच जोड़ें। अपने दांतों को इस पेस्ट के साथ कुछ हफ़्ते पेस्ट करें।
  • चूंकि स्ट्रॉबेरी में मैलिक और साइट्रिक एसिड दाँत तामचीनी को कुचलित कर सकते हैं, इसलिए फ्लोराइड टूथपेस्ट के साथ इस उपाय का उपयोग करें।
  • व्हिटैन दाँत स्वाभाविक रूप से चरण 15 नाम की छवि
    4
    बेकिंग सोडा के साथ टूथपेस्ट तैयार करें सोडियम बिकारबोनिट whiten दांतों में मदद करता है और आम तौर पर मौखिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। बेकिंग सोडा के एक चम्मच को लें और इसे एक पेस्ट बनाने के लिए दो चम्मच पानी के साथ मिलाएं। अपने दांतों को इस पेस्ट के साथ कुछ हफ़्ते पेस्ट करें।
  • सोडियम बाइकार्बोनेट भी पानी की एक कप में बेकिंग सोडा के एक चम्मच भंग भोजन के बाद एक माउथवॉश के रूप में और दो से तीन मिनट के इस मिश्रण के साथ मुंह धोने के द्वारा इस्तेमाल किया जा सकता है। यह आपके मुंह में क्षारीय वातावरण बनाता है, जो बैक्टीरिया की कार्रवाई को रोकता है और हानिकारक एसिड को निष्क्रिय कर देता है।
  • व्हिटैन दाँत स्वाभाविक रूप से चरण 16 शीर्षक वाली छवि



    5
    सतह के दाग को हटाने के लिए सेब साइडर सिरका का उपयोग करें। सेब साइडर सिरका एक घर का बना उत्पाद है जो दांतों के लिए प्राकृतिक रूप से सफेद गुणों का भी इस्तेमाल करता है। हालांकि परिणाम तात्कालिक नहीं हो सकते हैं, बेकिंग सोडा के साथ सेब साइडर सिरका के उपयोग से सतह के दाग को हटाने और दांतों को सफेद कर सकते हैं।
  • अपने स्वयं के सफेद टूथपेस्ट तैयार करने के लिए, sodium- बाइकार्बोनेट के आधा चम्मच के साथ एप्पल साइडर सिरका के दो चम्मच मिश्रण प्रति सप्ताह इस टूथपेस्ट कई बार उपयोग कर सकते हैं।
  • तुम भी आसानी से सिरका का उपयोग मुंह के रूप में कर सकते हैं, साथ में अपने मौखिक स्वच्छता के दिनचर्या के साथ कुल्ला।
  • व्हिटन दाँत स्वाभाविक रूप से चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    6
    नारियल के तेल और टकसाल के पत्तों के साथ प्लेट का मुकाबला करें नारियल तेल एक प्राकृतिक पायसीकारकों साफ दांत में मदद करता है और बैक्टीरिया के कारण दाग झगड़े पट्टिका और क्षय को कम है। कुछ या कुचल टकसाल मिश्रण एक सफेद टूथपेस्ट या माउथवॉश के रूप में उपयोग के लिए नारियल तेल के दो या तीन बड़े चम्मच पुदीना (के बारे में 1 या 2 ग्राम) छोड़ देता है। टकसाल पत्ते दिन भर में अपना सांस ताज़ा रखने में मदद करते हैं।
  • चूंकि नारियल का तेल नरम और गैर-अपघर्षक है, इसलिए आप इसे दैनिक उपयोग कर सकते हैं। यह संवेदनशील दांतों और मसूड़ों वाले लोगों के लिए भी सुरक्षित है।
  • व्हिटैन दाँत स्वाभाविक रूप से चरण 18 नाम की छवि
    7
    हाइड्रोजन पेरोक्साइड का परीक्षण करें बहुत से मुँह के रिन्स और वाणिज्यिक टूथपेस्ट्स में हाइड्रोजन पेरोक्साइड का 1.5% एकाग्रता है, जो पानी के करीब एक रासायनिक संरचना के साथ एक शक्तिशाली विरंजन एजेंट है। यह दांतों को सफेद करने में आपकी सहायता कर सकता है हाइड्रोजन पेरोक्साइड भी बैक्टीरिया को मारने में मदद करता है, खाद्य मलबे को खत्म करने और मसूड़े की सूजन को रोकने में बहुत उपयोगी है।
  • यदि आप लंबे समय तक हाइड्रोजन पेरोक्साइड का उपयोग करते हैं तो कुछ दुष्प्रभाव प्रकट हो सकते हैं, अपनी व्यक्तिगत आवश्यकताओं के अनुसार उचित उपयोग के लिए निर्देशों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें।
  • व्हिटैन दाँत स्वाभाविक रूप से चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    8
    चबाने वाली गम चबाना कुछ अध्ययनों से पता चला है बिना चीनी गम xylitol के साथ और खाने के बाद एक दिन चबाने 20 मिनट दांतों की सड़न को रोकने में मदद कर सकते हैं। एक च्युइंग गम चबाने लार उत्पादन, जो बारी में बचा हुआ समाप्त, बैक्टीरिया द्वारा निर्मित एसिड neutralizes, दांत के दन्तबल्क को मजबूत और पदार्थों मौखिक रोगों से लड़ने प्रदान करता है बढ़ जाती है।
  • शुगर चबाने वाली गम भी लार के उत्पादन को बढ़ावा देता है, लेकिन बैक्टीरिया का पट्टिका बढ़ता है, इसलिए आपको इस प्रकार की चबाने वाली गम का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।
  • चबाने वाली गम को ब्रशिंग और फ्लॉसिंग की जगह न दें, ये नियमित मौखिक स्वच्छता में सबसे महत्वपूर्ण कदम हैं।
  • विधि 3
    अपने आहार में परिवर्तन करें

    व्हिटैन दाँत स्वाभाविक रूप से चरण 20 नाम की छवि
    1
    अधिक खस्ता फलों और सब्जियां खाएं अपने दांतों को साफ रखने का एक मौलिक हिस्सा सही खाद्य पदार्थों को खाने में शामिल है स्वाभाविक रूप से कुरकुरा पदार्थों में फाइबर होता है, जो मुंह में लार के उत्पादन को बढ़ाने में मदद करता है, जो कि कई शक्कर और रसायनों को नष्ट कर देता है जिससे गुहों का कारण होता है। कुछ खाने के करीब 20 मिनट बाद, आपकी लार एसिड और एंजाइम के प्रभाव को कम करने लगती है जो दांतों पर हमला करते हैं। इसके अलावा, लार में कैल्शियम और फॉस्फेट अवशेष शामिल होते हैं, जो बैक्टीरिया एसिड के कारण खनिजों को खो देते हैं।
    • चिपचिपा, चिपचिपा और मीठा भोजन खाने से बचें। उन खाद्य पदार्थों के बजाय, अपने दांतों को साफ करने के लिए ताजा, कच्चा, कुरकुरा फल और सब्जियां खाएं। खीरे, गाजर, ब्रोकोली, अजवाइन और कच्चे पागल अपने दांतों को साफ रखने के लिए उत्कृष्ट विकल्प हैं
    • सीट्रिक एसिड वाले फलों का सेवन करें, जैसे संतरे, नींबू, जामुन और टमाटर। अतिरिक्त साइट्रिक एसिड दाँत तामचीनी को कुचलना कर सकता है। हालांकि, आपको इन फलों को पूरी तरह से नहीं टालना चाहिए, जब तक आपके पास पाचन समस्या या एलर्जी न हो। इन फलों में शारीरिक कार्यों के लिए कई आवश्यक पोषक तत्व होते हैं और एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली बनाने में मदद करते हैं।
  • व्हिटैन दाँत स्वाभाविक रूप से चरण 21 शीर्षक वाली छवि
    2
    फ्रोकोस की उच्च मात्रा के साथ कॉर्न सिरप से बचें यह उत्पाद अक्सर कई संसाधित स्नैक्स और पेय पदार्थों में पाया जाता है, और दांत क्षय का मुख्य कारण है। आपको खाना खरीदने से पहले हमेशा पोषण लेबल पढ़ना चाहिए कार्बोनेटेड पेय अक्सर पीने के कारण दांतों की मलिनकिरण और दाँत तामचीनी वस्त्र भी हो सकते हैं।
  • व्हिटैन दाँत स्वाभाविक रूप से चरण 22 नाम की छवि
    3
    फ्लोराइड में समृद्ध पानी ले लो फ्लोराइडयुक्त पानी पीने खाद्य मलबे और हटाने में मदद करता है बैक्टीरिया भी, लार उत्पादन में वृद्धि, जबकि फ्लोराइड में मदद करता है दाँत तामचीनी को मजबूत बनाने के लिए और इस तरह दंत क्षय से बचाता है। हालांकि, अगर आप पानी लेने वाली ऐसी उच्च सांद्रता में फ्लोराइड के रूप में जहरीला हो सकता है पहले एक परीक्षा के लिए प्रस्तुत करना होगा। संवेदनशील दांत के साथ लोगों को विशेष रूप से फ्लोरीन के साथ ठंडे पानी बनाने के लिए लाभ, यह भी सूजन मसूड़ों कम कर देता है।
  • आपको हर दो घंटे में कम से कम 240 मिलीलीटर (8 औंस) पानी पीना चाहिए। औसत वयस्क के लिए अनुशंसित दैनिक राशि दो लीटर पानी है।
  • यदि आप कैफीन युक्त पेय पदार्थों का सेवन करते हैं, तो कैफीनयुक्त पेय के प्रत्येक कप के लिए एक लीटर पानी ले लो। पर्याप्त पानी नहीं लेने से निर्जलीकरण हो सकता है
  • आप फ्लोराइडयुक्त पानी पीने के बच्चों के लिए एक सूत्र तैयार करने के लिए समस्याओं के बिना उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, बचपन के दौरान लंबे समय तक जोखिम और फ्लोराइड का सेवन हल्के फ्लोरोसिस, जो वास्तव में दांत के दन्तबल्क कमजोर हो सकती है। फ्लोरोसिस केवल बच्चे दांत के साथ प्रकट होता है, लेकिन यह भी स्थायी दांत विकास को प्रभावित और दांत पर सफेद धब्बे हो सकता है। इसलिए, आप फ्लोराइड के लिए अपने बच्चे के जोखिम को कम करने के लिए जब तक तुम आ रहे हो-स्थायी दांत तो आसुत या शुद्ध पानी, demineralized का उपयोग कर, और अपने बच्चे को पेय और खाद्य पदार्थ कैल्शियम से भरपूर दे रही है क्या कर सकते हैं शुरू विचार करना चाहिए। फ्लोराइड शरीर के लिए एक आवश्यक खनिज नहीं है, तो आप किसी भी कैल्शियम की कमी के बारे में चिंता की जरूरत नहीं है।
  • व्हिटैन दाँत स्वाभाविक रूप से चरण 23 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    कम मात्रा में चाय पीते हैं हरी चाय और काली चाय दोनों में एंटीऑक्सीडेंट घटक होते हैं जिन्हें पॉलीफेनोल कहा जाता है जो बैक्टीरिया के पट्टिका को कम या मार सकते हैं। इसका मतलब यह है कि वे एसिड के उत्पादन को रोका जा सकता है जिससे गुहा और दाँत तामचीनी पहनने का कारण होता है।
  • चाय बनाने के लिए उपयोग किए जाने वाले पानी के प्रकार के आधार पर, एक कप चाय फ्लोराइड का स्रोत भी हो सकती है।
  • काली चाय को दूध जोड़ने से आपके कैल्शियम का सेवन भी बढ़ सकता है, जिससे आपके दांत मजबूत हो सकते हैं और बैक्टीरिया के प्रतिरोधी बना सकते हैं।
  • याद रखें कि बहुत अधिक चाय पीने से स्पॉट हो सकते हैं और, कुछ मामलों में, निर्जलीकरण, इसलिए आपको अपने सेवन को एक दिन में दो या तीन कप चाय तक सीमित करना चाहिए।
  • व्हाईटन दाँत स्वाभाविक रूप से चरण 24 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    कैल्शियम में समृद्ध पदार्थ खाएं स्वस्थ दांतों और हड्डियों को बनाने के लिए कैल्शियम आवश्यक है। कैल्शियम बच्चों के लिए बेहद महत्वपूर्ण है, जिनके पास बस दांत था और उन वृद्ध लोगों के लिए जिनके कमज़ोर दांत और हड्डियां हैं। अधिक कैल्शियम का उपभोग करने का सबसे अच्छा तरीका भोजन के माध्यम से होता है भोजन खाने में कैल्शियम रखने के लिए जितना संभव हो उतना कम समय के लिए थोड़ा पानी के साथ कुक के भोजन को कुक दें। ये कैल्शियम में सबसे अमीर खाद्य पदार्थों के स्रोत हैं:
  • पमेसन, रोमन, स्विस, चेडर, मोज़ेरेला और फेता-
  • कम वसा या नॉनफैट दूध और मक्खन-
  • दही, क्योंकि यह प्रोबायोटिक्स का भी एक अच्छा स्रोत है, जो कि बैक्टीरिया हैं जो शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को सुधारते हैं-
  • सोया पनीर
  • अवशिष्ट गुड़
  • हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे कि पालक, काल, गेलोस और चार्ड-
  • बादाम, अखरोट और ब्राजील पागल
  • व्हिटैन दाँत स्वाभाविक चरण 25 शीर्षक वाली छवि
    6
    कैल्शियम की खुराक लें स्वस्थ दांतों और हड्डियों को बनाने के लिए कैल्शियम आवश्यक है। कैल्शियम की खुराक के सबसे लोकप्रिय रूप कैल्शियम साइट्रेट और कैल्शियम कार्बोनेट हैं। कैल्शियम युक्त विटामिन डी और मैग्नीशियम की खुराक लेने से शरीर को कैल्शियम को अधिक अवशोषित करने और उपयोग करने में मदद मिलती है। कब्ज से बचने के लिए छह से आठ कप पानी के साथ विभाजित मात्रा में कैल्शियम की खुराक बहुत कम मात्रा में ली जाती है, किसी भी समय 500 मिलीग्राम से अधिक नहीं।
  • अपने बच्चे को कैल्शियम सहित किसी भी पोषण की खुराक देने से पहले एक स्वास्थ्य पेशेवर से बात करें
  • कैल्शियम साइट्रेट अवशोषित हो जाता है और शरीर में अधिक आसानी से पच जाता है। यदि आप रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए एंटासिड या दवा ले रहे हैं तो इसका उपयोग नहीं करना चाहिए।
  • कैल्शियम कार्बोनेट कम खर्चीला है और शरीर की प्रक्रियाओं के लिए जरूरी अधिक आवश्यक कैल्शियम होता है। हालांकि, अवशोषित होने के लिए आपको अधिक पेट की एसिड की आवश्यकता होती है। इसलिए, आपको इस पूरक को एक गिलास ऑरेंज जूस के साथ लेना चाहिए।
  • यह कैल्शियम की खुराक है कि सीप के गोले, डोलोमाइट और हड्डी भोजन से आते हैं लेने के रूप में वे सीसा, जो, एनीमिया, मस्तिष्क और गुर्दे की क्षति का कारण बनता है रक्तचाप को जन्म देती है और विषाक्तता का कारण बनता है हो सकती है से बचने के लिए सबसे अच्छा है। जब इन की खुराक का उपयोग कर चिकित्सकीय पथरी (टार्टर) दांतों पर भी बढ़ सकते हैं, तो आप एक सफाई मलबे जब भी आप अपने कम सामने के दांतों में लग रहा है के लिए दंत चिकित्सक के पास जाना चाहिए।
  • व्हिटैन दाँत स्वाभाविक रूप से चरण 26 शीर्षक वाली छवि
    7
    पर्याप्त विटामिन डी प्राप्त करें यह विटामिन कैल्शियम को अवशोषित करने और उपयोग करने में मदद करता है। यह जीवाणु, वायरस और मुक्त कणों से लड़ने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाने में मदद करता है जो दांतों को कुचलना कर सकते हैं। पर्याप्त विटामिन डी लेने से आपको स्वस्थ मुस्कुराहट, आपकी हड्डियों को मजबूत करने और विभिन्न प्रकार के रोगों और कैंसर को रोकने में मदद मिल सकती है। यहां कुछ तरीके हैं जो आप सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपको पर्याप्त विटामिन डी मिलता है:
  • सूर्य के प्रकाश से अधिक खुला आपके शरीर को प्राकृतिक रूप से विटामिन डी का उत्पादन होता है, जब यह सूर्य के प्रकाश के संपर्क में होता है हल्के-चमड़े वाले लोगों को कम से कम 10 से 15 मिनट तक सूर्य के प्रकाश का पता लगाना चाहिए, जबकि अंधेरे-चमड़े वाले लोगों को रोजाना कम से कम 30 मिनट के लिए उजागर करना चाहिए। बादलों, धब्बा, कपड़े, सनस्क्रीन और ग्लास खिड़कियां त्वचा तक पहुंचने वाली धूप की मात्रा को कम करती हैं।
  • विटामिन डी के प्राकृतिक आहार स्रोतों में कॉड लिवर ऑयल, अंडे, वसायुक्त मछली जैसे कि सैल्मन, जूस और डेयरी उत्पादों को विटामिन डी के साथ मजबूत बनाया जाता है।
  • पूरक आहार 12 महीनों के तहत छोटे से विटामिन डी बच्चे के साथ लोगों को भस्म करना चाहिए कम से कम 400 विटामिन डी बच्चे के आइयू से अधिक उम्र के 1 वर्ष के लिए भी सबसे फार्मेसियों में उपलब्ध हैं और ज्यादातर वयस्कों चाहिए गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं सहित कम से कम 600 आईयू, निगलना ऐसा नहीं है कि 70 से अधिक लोगों को 800 विटामिन डी की आइयू की जरूरत है एक बच्चे को या बच्चे को विटामिन डी की खुराक देने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श संभव है।
  • किसी भी आहार पूरक को लेने से पहले आपको हमेशा अपने चिकित्सक से जांच करनी चाहिए। भी कई विटामिन डी की खुराक ले रहा है इस तरह के भूख न लगना, वजन घटाने, थकान, चिढ़ आँखें, खुजली, मांसपेशियों में दर्द और हड्डी में दर्द, उल्टी, दस्त और कब्ज के रूप में साइड इफेक्ट हो सकता है।
  • विधि 4
    व्यावसायिक चिकित्सा सहायता प्राप्त करें

    व्हिटैन दाँत स्वाभाविक रूप से चरण 27 शीर्षक वाली छवि
    1
    संकेत है कि आप एक दंत चिकित्सक देखना चाहिए के लिए देखो ये कुछ समस्याएं और अन्य लक्षण बताते हैं कि आपको एक दंत चिकित्सक जाना चाहिए:
    • आपके दांत गर्मी या ठंड के प्रति बहुत संवेदनशील हैं
    • जब आप ब्रश या फ्लॉस करते हैं, तो आपके मसूड़ों सूजन या खून आती हैं।
    • आपके पास गेंग्विंग मंदी या दांतों का नुकसान होता है
    • आपके पास दंत चिकित्सा भरने, मुकुट, दंत प्रत्यारोपण, झूठे दांत आदि हैं।
    • आपके मुंह में लगातार बुरा सांस या अप्रिय स्वाद है
    • आप अपने मुँह, चेहरे या गर्दन में कुछ दर्द या सूजन महसूस करते हैं
    • आपके लिए चबाना या निगलना मुश्किल है
    • आपके पास पीरियंडोलल बीमारी या डेंटल ऐरीज़ का पारिवारिक इतिहास है
    • आपका मुंह अक्सर सूखा होता है, भले ही आप अक्सर पानी पीते हों
    • जब आप खोलते हैं और अपना मुंह बंद करते हैं, जब आप चबाते हैं या आप उठते हैं, तो कभी-कभी आपके जबड़े में दर्द होता है या दर्द होता है - आपके पास असमान काट है।
    • आपके मुंह में एक जगह या गले हैं, जो अच्छा नहीं दिखता या अच्छा नहीं लगता, और वह दूर नहीं जाता।
    • आपको यह पसंद नहीं है कि आप कैसे मुस्कुराते हैं या आपके दांत कैसे दिखते हैं
  • व्हिटैन दाँत स्वाभाविक रूप से चरण 28 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक दंत चिकित्सा पेशेवर के साथ एक नियुक्ति सेट करें, जिसे आपने चेक और साफ किया है। अपने दांतों को साफ और जांचने के लिए दंत चिकित्सक पर जाएं जब आप जांचते हैं, तो दंत चिकित्सक या दंत चिकित्सक आपके हाल के चिकित्सा इतिहास के बारे में पूछेंगे, अपने मुंह की जांच करें और निर्धारित करें कि आपको एक्स-रे की ज़रूरत है या नहीं।
  • दंत चिकित्सक दांत या मसूड़ों में किसी भी संवेदनशीलता के बारे में पता करें, जैसे कि टूटे दांत या दांतों में सूजन, मसूड़ों में लाली या रक्तस्राव। दंत चिकित्सक को अपने सामान्य स्वास्थ्य में होने वाले परिवर्तनों के बारे में पता करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि कई स्वास्थ्य समस्याएं आपके मौखिक स्वास्थ्य को भी प्रभावित कर सकती हैं।
  • आपकी उपचार योजना के आधार पर, दंत हाइजीनिस्ट अपने मसूड़ों की जांच के लिए विशेष दंत चिकित्सा उपकरणों का इस्तेमाल कर सकता है और यह निर्धारित कर सकता है कि क्या आपके पास पीरडीओन्टल बीमारी है।
  • व्हिटैन दाँत स्वाभाविक रूप से चरण 2 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    दाँत दांतों को दांतों के बारे में पूछना दंत चिकित्सक आपको पूरी तरह से चमकाने वाले उत्पाद या प्रक्रिया को ढूंढने में मदद कर सकता है ताकि आपको पूरी तरह मुस्कुराहट मिल सके। ब्लीच सभी प्रकार की मलिनकिरता को ठीक नहीं कर सकता है, खासकर यदि आपके पास भूरा या ग्रे दांत हैं अगर आपके सामने दांतों पर दांतों की आस्तीन या दंत भराई होती है, तो ब्लीच इन सामग्रियों के रंग को प्रभावित नहीं करेगा, और आपके सफेद मुस्कुराहट में खड़े होंगे आपको अन्य विकल्पों का पता लगाना पड़ सकता है, जैसे चीनी मिट्टी के बरतन veneers या दंत चिकित्सा adhesions। यहां कुछ हद तक मुस्कुराहट करने के कुछ अन्य तरीके दिए गए हैं:
  • दंत चिकित्सक दंत चिकित्सा प्रक्रिया है जिसमें दंत चिकित्सक मसूड़ों या रबड़ की थाली पर एक सुरक्षात्मक जेल लागू होता है जिसमें नरम मौखिक ऊतकों की रक्षा होती है, जिसके बाद विरंजन एजेंट का उपयोग होता है। इस प्रक्रिया को दंत चिकित्सक के कार्यालय में एक सत्र में किया जा सकता है
  • कुछ लोगों के लिए हाइड्रोजन पेरोक्साइड वाले उत्पादों के साथ घर में चमकना उपयोगी होता है। साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं, जैसे कि मस्तिष्क की बढ़ती संवेदनशीलता या चिड़चिड़ापन, इसलिए आपको किसी श्वेत उत्पाद का उपयोग करने से पहले अपने दंत चिकित्सक से बात करनी चाहिए।
  • सफ़ेद टूथपेस्ट सतह के दाग को खत्म करने और उचित मौखिक स्वच्छता की नियमितता का पालन करके समय के साथ मलिनकिरण को कम करते हैं।
  • व्हिटैन दाँत स्वाभाविक रूप से चरण 30 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने दांतों पर एक्स-रे बनाएं दंत एक्स-रे आपके दंत चिकित्सक को सामान्य जांच के दौरान दिखाई नहीं दे सकते हैं, जो दांतों की मलिनकिरण का कारण हो सकता है, जो क्षति या दंत रोग के लक्षणों का पता लगा सकते हैं। अगर आपके पास लगातार दांत दर्द होता है या आपके मसूड़ों का रक्तस्राव अक्सर होता है, तो एक्स-रे आपकी दंत चिकित्सक को समस्या की वजह से बेहतर समझ सकते हैं।
  • यदि आप एक नए रोगी हैं, तो दंत चिकित्सक यह सुझा सकता है कि आप अपने मौखिक स्वास्थ्य की वर्तमान स्थिति को निर्धारित करने के लिए एक्सरे लेते हैं। आपको अपने दंत चिकित्सक को किसी क्षय का पता लगाने में सहायता करने के लिए अन्य एक्स-रे करना पड़ सकता है, अपने मसूड़ों के स्वास्थ्य का विश्लेषण कर सकते हैं या अपने दांतों के विकास और विकास का मूल्यांकन कर सकते हैं।
  • यदि आप गर्भवती हैं तो दंत चिकित्सक को बताएं, ताकि आप विशेष एपरेन्स का उपयोग कर सकें जो किसी भी रेडिएशन एक्सपोजर से आपकी और बच्चे की रक्षा करते हैं।
  • चेतावनी

    • कुछ लोग सक्रिय दांतों के साथ अपने दांतों को सफेद करने की कोशिश करते हैं हालांकि, इसके प्रभाव को साबित करने के लिए बहुत सारे सबूत नहीं हैं अधिकांश दंत चिकित्सक मुंह में सक्रिय लकड़ी का कोयला का उपयोग करने की अनुशंसा नहीं करते, क्योंकि यह मसूढ़ों को अंधेरे करता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com