ekterya.com

कैसे अपने नमक की मात्रा की गणना करने के लिए

औसत पर अमेरिकियों ने रोजाना 3500 मिलीग्राम सोडियम प्रतिदिन से अधिक का उपभोग किया है, जो एक आंकड़ा है जो 2300 मिलीग्राम की अनुशंसित सीमा से अधिक है। आपके आहार में अत्यधिक सोडियम उच्च रक्तचाप पैदा कर सकता है और संचार प्रणाली को नुकसान पहुंचा सकता है, जो आपको हृदय रोग और स्ट्रोक के ऊंचा जोखिम में डालता है। इसलिए, अधिकांश लोग (विशेष रूप से उत्तरी अमेरिका और यूरोप में रहने वाले) को उनके सोडियम सेवन को सीमित करने के लिए कदम उठाने चाहिए। आपको कम मात्रा में सोडियम की मात्रा को समझने के लिए, आपको पहले अपने नमक की मात्रा की गणना करना चाहिए। यह मापना मुश्किल हो सकता है क्योंकि आप रोजाना बहुत से नमक खाते हैं, प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ और रेस्तरां भोजन से मिलता है, न कि आपके भोजन में नमक डालकर उन्हें स्वाद दें

चरणों

भाग 1
अपने नमक का सेवन का अनुमान करें

छवि का शीर्षक आपकी नमक सेवन चरण 1 की गणना करें
1
खाना डायरी लिखें कम से कम एक हफ्ते के लिए हर रोज़ खाने के लिए हर चीज को रिकॉर्ड करें इस तरह, आप पर्याप्त डेटा प्राप्त करेंगे जो आपको नियमित रूप से उपभोग के नमक की मात्रा का अनुमान लगाने की अनुमति देगा।
  • भोजन के प्रकार के अलावा, पैक किए गए उत्पादों के ब्रांड भी शामिल हैं
  • आप निगमित मात्रा के साथ ईमानदार रहें यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप सही अनुमान बनाते हैं, यह भोजन लेने से पहले भोजन को तौलना उपयोगी होगा। आप आमतौर पर उपयोग किए जाने वाले कटोरे की मात्रा को मापने के लिए भी संभव है या मापने वाले कप का उपयोग करके खाने के खाने की मात्रा का बेहतर विचार प्राप्त कर सकते हैं।
  • सैंडविच को मत भूलना भोजन डायरी लिखने का मात्र तथ्य यह है कि बिना सोच के खाने की आदत को कम करने का एक अच्छा तरीका है उदाहरण के लिए, आप देखेंगे कि यदि आप जानते हैं कि आपको अपने पत्रिका में इसे लिखना चाहिए, तो टीवी देखकर आपको चिप्स या कुकीज़ खाने की संभावना कम होगी
  • छवि का शीर्षक आपकी नमक सेवन चरण 2 की गणना करें
    2
    नमक और सोडियम के बीच अंतर करना सीखें जबकि शर्तें "नमक" और "सोडियम" अक्सर एक दूसरे के लिए प्रयोग किया जाता है, वे वास्तव में दो अलग-अलग पदार्थों का उल्लेख करते हैं। नमक एक रासायनिक अवयव है, जिसमें से सोडियम केवल एक हिस्सा है।
  • आमतौर पर, "सोडियम" लेबल पर पोषण सूचना बॉक्स में दिखाई देता है, लेकिन "नमक" सामग्री की सूची में प्रकट होता है
  • आप अपने नमक का सेवन निर्धारित करने के लिए अपने सोडियम सेवन की अपनी गणना का उपयोग कर सकते हैं। आम तौर पर, आप अपना नमक का सेवन जानने के लिए 2.5 से सोडियम की मात्रा बढ़ेंगे। ध्यान रखें कि यदि आपने अपने सोडियम सेवन का अनुमान लगाया है, तो प्राप्त नमक की मात्रा भी एक अनुमान होगा।
  • छवि का शीर्षक आपका सॉल्ट इनटेक चरण 3 की गणना करें
    3
    टेबल में नमक शामिल करें, जिसे आप भोजन में जोड़ते हैं प्रसंस्कृत उत्पादों में शामिल नमक और रेस्तरां भोजन आप दैनिक खाने वाले नमक के विशाल बहुमत का प्रतिनिधित्व करते हैं। हालांकि, इसका यह अर्थ नहीं है कि नमक जो आप अपने प्लेटों पर छिड़काते हैं, आपके दैनिक खपत में बहुत अधिक सोडियम जोड़ सकते हैं।
  • नमक की चुटकी को मापना आसान नहीं है जो आप अपने भोजन में जोड़ते हैं। इसलिए, एक छोटे से मापने वाले चम्मच में समान मात्रा में नमक रखने पर विचार करें जिसे आप आमतौर पर डिश में जोड़ते हैं, ताकि आपके पास एक बेहतर विचार हो।
  • इस बारे में सोचें कि आप किस प्रकार के खाद्य पदार्थों को आमतौर पर छिड़कते हैं और इनमें से कितने दिन आप सामान्य दिन पर खाते हैं आपकी भोजन डायरी आपको इसके साथ मदद करेगी यदि आप किसी प्लेट पर नमक छिड़कते हैं, तो इसे जर्नल में लिखकर इसे बाद में जोड़ने के लिए याद रखें।
  • छवि का शीर्षक आपकी नमक सेवन चरण 4 की गणना करें
    4

    Video: शरीर में सोडियम की मात्रा तेजी से कम करते है यह आश्चर्यजनक फूड How to control Sodium level

    इंटरनेट पर एक कैलकुलेटर खोजें कई ऑनलाइन कैलकुलेटर हैं जो आपकी नमक सेवन की गणना करने में आपकी सहायता करते हैं। किसी चिकित्सक या सरकारी एजेंसी द्वारा प्रशासित कोई व्यक्ति देखें, क्योंकि ये अधिक विश्वसनीय हैं
  • यद्यपि सामान्य दिशानिर्देश हैं, तो आपकी आयु और लिंग के अनुसार सोडियम की अनुशंसित मात्रा अलग-अलग होती है। इंटरनेट पर मिल रहे सोडियम कैलक्यूलेटर को इसे ध्यान में रखना चाहिए। कुछ लोग आपकी ऊँचाई और वजन के लिए भी पूछते हैं कि आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले सोडियम की मात्रा का और अधिक विश्वसनीय अनुमान है।
  • ऑनलाइन कैलकुलेटर में जानकारी दर्ज करते समय एक खाना डायरी एक उपयोगी स्रोत होगी। सबसे पहले आपको कैलकुलेटर से पूछे गए प्रश्नों को पढ़ना चाहिए, ताकि आप अपने भोजन को वर्गीकृत करने और प्रश्नों का अधिक आसानी से जवाब देने के लिए अपनी भोजन डायरी की समीक्षा कर सकें।
  • एक बार कैलकुलेटर पूरा करने के बाद, यह आपको रोजाना खाने वाले सोडियम की मात्रा का अनुमान देगा, साथ ही साथ यह सोडियम के अनुशंसित स्तर से कैसे जुड़ा होता है। याद रखें कि यह केवल एक अनुमान है, लेकिन यह आपको अपने आहार को समायोजित करने में मदद करेगा।
  • भाग 2
    अपने सोडियम सेवन का ट्रैक रखें

    कैरेट करें आपकी सॉल्ट इनटेक चरण 5
    1
    अपने भोजन को अग्रिम रूप से तैयार करें यदि आप ध्यान से योजना बनाते हैं कि आप एक सप्ताह के लिए दिन बाद क्या उपभोग करेंगे, तो आप उन भोजन के लिए केवल सामग्री खरीद सकते हैं। योजना के तथ्य आपके लिए सोडियम खपत को रिकॉर्ड करना आसान बनाता है, क्योंकि बाद में अज्ञात वस्तुओं की गणना करना आवश्यक नहीं होगा।
    • चूंकि आपने पहले से ही अपनी भोजन डायरी शुरू की है, आप बिना समस्याओं के अपने नमक का सेवन की गणना कर सकते हैं। इस डायरी का उपयोग करने के लिए जारी रखने से आप अपने भोजन की योजना बना सकते हैं और उस योजना से चिपक सकते हैं।
    • नाश्ते और सोडियम युक्त खाद्य पदार्थों से छुटकारा पाने के लिए रेफ्रिजरेटर और पेंट्री की जांच करना एक अच्छा विचार है, जिससे कि आप उन्हें सहारा लेने का प्रयास न करें। यह महत्वपूर्ण है खासकर अगर आप इस खनिज की खपत को कम करने की कोशिश करते हैं।
  • इमेज नामक कैलक्यूटेट आपका सॉल्ट इनटेक चरण 6
    2
    लेबल पर पोषण संबंधी जानकारी का सावधानीपूर्वक निरीक्षण करें पैक और प्रसंस्कृत उत्पादों में, आपको पोषण संबंधी जानकारी के साथ एक लेबल मिलेगा जो उस उत्पाद के एक हिस्से के सोडियम सामग्री को इंगित करता है। सोडियम में या कम नमक के बिना कम खाद्य पदार्थ चुनें
  • ध्यान रखें कि एक ही उत्पाद के विभिन्न ब्रांडों में सोडियम विभिन्न मात्रा में हो सकता है। सामान्य तौर पर, आपको सबसे कम सोडियम स्तर वाला ब्रांड चुनना चाहिए।
  • फ्रोजन सब्जियों में पैक सब्जियों की तुलना में कम सोडियम होता है और यह संभव है कि कई जमी हुई सब्जियों में कोई सोडियम न हो।
  • विशेष रूप से, उन खाद्य पदार्थों में सोडियम पर ध्यान दें जिनसे आप आम तौर पर नमकीन, रोटी, रोल और कुकीज पर विचार नहीं करेंगे। बेकरी और पेस्ट्री उत्पादों में इस्तेमाल होने के अतिरिक्त, नमक को संरक्षक के रूप में प्रयोग किया जाता है।
  • कम सोडियम सामग्री वाले खाद्य पदार्थों को चुनने में आपकी मदद करने के लिए यूनाइटेड किंगडम जैसे कुछ देशों को रंग-कोडित लेबल की आवश्यकता होती है यदि आप इस तरह से किसी देश में रहते हैं, तो सबसे कम सोडियम स्तर से मेल खाने वाले रंगों के साथ लेबल देखें।
  • छवि का शीर्षक आपका सॉल्ट इनटेक चरण 7
    3



    भोजन के उचित भाग को मापें लेबल पर पोषण संबंधी जानकारी व्यक्तिगत भागों के अनुसार पैक किए गए उत्पादों की सोडियम सामग्री को दर्शाती है। अपने नमक की मात्रा को ठीक से मॉनिटर करने के लिए, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप एक से अधिक सेवारत का उपभोग नहीं करेंगे।
  • एक व्यक्तिगत भाग माना जाता है जो भोजन की मात्रा लेबल पर पोषण जानकारी में दिखाई देगा। एक मापने कप का उपयोग करें, चम्मच या भोजन के पैमाने को मापने के लिए भोजन की मात्रा निर्धारित करने के लिए जो एक सेवा के बराबर होती है आप कुछ खाद्य पदार्थों के कुछ हिस्से के आकार की भी गणना कर सकते हैं।
  • बॉक्स में निहित सोडियम की सामग्री एक ही भाग की सामग्री है। यदि आप 1 से अधिक सेवा का उपभोग करते हैं, तो आपको उस राशि को खाने वाले सर्विंग्स की संख्या से गुणा करना होगा।
  • उदाहरण के लिए, यदि अनाज का कटोरा जिसे आप आमतौर पर नाश्ते में वास्तविकता में खाते हैं तो 2 व्यक्तिगत सर्विंग्स के बराबर होता है, तो दो से अनाज के पोषण संबंधी जानकारी में निहित सोडियम की मात्रा को बढ़ाना आवश्यक होगा।
  • छवि का शीर्षक आपका सॉल्ट इनटेक चरण 8 की गणना करें
    4
    अपने सामग्रियों में कुल सोडियम पेश करें सोडियम आप घर पर तैयार भोजन में घुस सकता है, भले ही आप नमक को जोड़ न दें सुनिश्चित करें कि आप किसी नुस्खा में सभी सामग्रियों की सोडियम सामग्री निर्धारित करते हैं ताकि आप इसके लिए ठीक से खाते कर सकें।
  • यदि आपने संपूर्ण खाद्य पदार्थ खरीदा है जो पोषण सूचना लेबल के साथ संकुल में नहीं आते हैं, तो आपको उत्पाद के सोडियम सामग्री को खोजने के लिए इंटरनेट पर अतिरिक्त शोध करना होगा।
  • जब आप नुस्खा में मौजूद सामग्री से कुल सोडियम निकालते हैं, तो सर्विंग्स की संख्या को विभाजित करने के लिए मत भूलना। उदाहरण के लिए, यदि आपने पुलाव तैयार किया है और एक चौथाई खाया है, तो सोडियम की आपकी व्यक्तिगत खपत जानने के लिए पुलाव में सामग्री में शामिल सोडियम की कुल राशि को चार में विभाजित करें।
  • टेबल नमक, लहसुन नमक, प्याज नमक या किसी अन्य मसाले को शामिल करने के लिए मत भूलना जिसमें सोडियम शामिल है या यह खाने से पहले भोजन पर छिड़कें।
  • इमेज नामक कैलक्यूटेट आपका सॉल्ट इटैक चरण 9
    5
    प्राप्त नमक की मात्रा का उपयोग करके अपने नमक की खपत की गणना करें। जब आप अपने द्वारा उपयोग किए जाने वाले सोडियम की सटीक मात्रा को ट्रैक कर सकते हैं, तो आपको एक कदम आगे जाना चाहिए अगर आप चाहें तो नमक की सटीक मात्रा की खोज कर सकते हैं।
  • सामान्य तौर पर, आपको कम से कम एक हफ्ते तक आपके सोडियम सेवन का ट्रैक होना चाहिए। अपने सोडियम सेवन के दैनिक औसत पाने के लिए कुल सोडियम को सात से विभाजित करें। इस तरह से आप एक दिन के लिए केवल आपके सोडियम सेवन को ट्रैक करने की तुलना में अधिक सटीक संख्या प्राप्त करेंगे।
  • एक बार जब आप अपने दैनिक सोडियम सेवन की संख्या प्राप्त कर लेते हैं, तो इसे 2.5 से गुणा करें। परिणाम आपके नमक का सेवन है
  • भाग 3
    कम नमक खाएं

    छवि का शीर्षक आपका सॉल्ट इनटेक चरण 10 की गणना करें
    1
    अधिक संपूर्ण भोजन खाएं पैक या संसाधित उत्पादों को खाने के बजाय या अक्सर बाहर खाने के लिए बाहर जाने के लिए, पूरे खाद्य पदार्थ खरीदने से आपको अपने नमक सेवन को बेहतर नियंत्रण करने की अनुमति मिलेगी।
    • पैकेज किए गए और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों के मामले में, आप निर्माता के उत्पाद को जोड़ते हुए सोडियम की मात्रा के बारे में कुछ भी नहीं कर सकते। दूसरी तरफ, यदि आप पूरे खाद्य पदार्थ के साथ एक ही चीज़ तैयार करते हैं, तो आपको नमक को कम करने या इसे खत्म करने का अवसर मिलेगा।
    • पूरे खाद्य पदार्थों का एक अन्य लाभ यह है कि वे पैक और संसाधित से सस्ता होते हैं, इसलिए अंत में आप सुपरमार्केट बिल में कमी की सूचना देंगे।
    • जब आप खरीदारी करते हैं, तो पहले सुपरमार्केट की परिधि के चारों ओर जाएं यह आमतौर पर ऐसा क्षेत्र है जहां कृषि उत्पादों, मांस और डेयरी उत्पाद स्थित हैं। जब आप गलियारे के माध्यम से जाते हैं, तो एक्सटोरियर्स के साथ शुरू करें और अंदर की तरफ बढ़ें।
  • इमेज नामक कैलक्यूटेट आपका सॉल्ट इनटेक स्टेप 11
    2
    रोटी, सूप और सैंडविच पर फोकस करें वाणिज्यिक ब्रेड, पैक सूप और सॉस कुछ उत्पादों के माध्यम से जो सोडियम अपने आहार में sneaks, भले ही तुम खाना खाने विशेष रूप से नमकीन नहीं जानते हैं।
  • आपके आहार में नमक की मात्रा को कम करने या कम करने में कठिनाई होने की संभावना हो सकती है। आपके स्वाद के कलियों को इसके लिए उपयोग किया जाता है और पहले तो भोजन अप्रिय या अप्रिय भी हो सकता है। आपके स्वाद के कलियों को कम नमक के स्वाद के लिए समायोजित करने के लिए समय लगता है।
  • सूप और पैक किए गए सैंडविच, कुछ महत्वपूर्ण खाद्य पदार्थ हैं जो आपके आहार में सोडियम की महत्वपूर्ण मात्रा में छिप गए हैं। इतना अधिक है कि सूप के एक कटोरे या सॉसेज से बना एक सैंडविच में दोनों सोडियम हो सकते हैं और पूरे दिन आपको क्या खाना चाहिए।
  • यदि आप नियमित आधार पर सूप का सेवन करते हैं, तो उन लोगों की तलाश करें जिनसे नमक नहीं मिला है या ये लेबल के सामने सोडियम में कम होने का संकेत मिलता है। सामान्य तौर पर, "कम सोडियम" लेबल हरित है सबसे सुपरमार्केट में, लोकप्रिय सूप के कम सोडियम संस्करण उस ब्रांड के अन्य सूप के साथ पाए जाते हैं, लगभग एक ही कीमत के लिए।
  • आप इंटरनेट पर या एक रसोई की किताब में सूप व्यंजनों को भी पा सकते हैं जो पूरे खाद्य पदार्थों से बनते हैं। अपने सूप को बड़े बैचों में तैयार करें और अतिरिक्त फ्रीज करें, ताकि आप इसे लंबे समय तक का आनंद ले सकें।
  • पैक सॉसेज खरीदने के बजाय, बिना सिकोड़ों मांस खरीद लें और उन्हें अपने आप से काट लें या अपने सैंडविच बनाने के लिए विशेष दुकानों पर ताजा कट मांस खरीद लें। यह मांस थोड़ा अधिक महंगा होगा और संसाधित के रूप में लंबे समय तक नहीं रहेगा, लेकिन इसमें बहुत कम सोडियम होगा।
  • छवि का नमूना अपनी नमक सेवन चरण 12 की गणना करें
    3
    अपने खुद के भोजन तैयार करें बहुत से लोग पैक उत्पादों पर भरोसा करते हैं क्योंकि वे अधिक व्यावहारिक होते हैं जब आपके स्कूल या काम के अपने दैनिक एजेंडे में कई ज़िम्मेदारियां होती हैं। इसका समाधान पहले से ही अपने भोजन की योजना और तैयार करना है
  • पहले से खाना पकाने से आपको अपने नमक के सेवन को ट्रैक करने और नियंत्रित करने की अनुमति नहीं मिलेगी, लेकिन इससे आप भाग को नियंत्रित करने में भी मदद करेंगे।
  • अपनी पसंद के तीन या चार व्यंजनों चुनें और सामग्री खरीदें फिर वह इन व्यंजनों की तैयारी के लिए एक दोपहर खर्च करता है। आप पूरे हफ्ते पूरे खाने के लिए अलग-अलग हिस्सों को फ्रीज कर सकते हैं। भागों को स्टोर करने के लिए कुछ फ्रीजर कंटेनरों को खरीदने के लिए मत भूलना।
  • कैरेट करें आपकी सॉल्ट इनटेक चरण 13

    Video: शरीर से नमक की मात्रा कैसे कम करे -Quick Weight loss with SALT & Ur Good Health

    4
    अपने पोटेशियम सेवन में वृद्धि पोटेशियम सोडियम के प्रभावों की प्रतिक्रिया करता है, इसलिए आपके पोटैशियम सेवन में वृद्धि से आपके आहार पर नमक का नकारात्मक प्रभाव कम हो सकता है। दोनों खनिजों एक साथ मिलकर सेलुलर फ़ंक्शन में योगदान करते हैं और शरीर को हाइड्रेटेड रखते हैं।
  • प्रत्येक भोजन में पोटेशियम में समृद्ध भोजन शामिल करें और आप इस खनिज की सिफारिश की दैनिक खुराक प्राप्त करने के लिए ट्रैक पर होंगे। आप पोटेशियम के पूरक भी ले सकते हैं।
  • Avocados, वृद्धि की पोटेशियम सामग्री के साथ भोजन कर रहे हैं पूरे एवोकैडो प्रति कम से कम 1068 मिलीग्राम के साथ, राशि वयस्कों के लिए सिफारिश की कुल पोटेशियम की मात्रा के बारे में 30% का प्रतिनिधित्व करता है।
  • पोटेशियम से भरपूर सब्जियां पालक, मीठे आलू, उंची और मशरूम हैं।
  • केले और खुबानी में काफी मात्रा में पोटेशियम है केवल एक बड़ा केला आपके सुझाए गए दैनिक पोटेशियम सेवन का 12% तक योगदान देता है।
  • पोटेशियम भी नारियल पानी और केफिर या दही में मौजूद है।
  • चेतावनी

    • पोटेशियम क्लोराइड वाले नमक के विकल्प से पहले अपने चिकित्सक से बात करें। पोटेशियम के ऊंचे स्तर के खतरनाक खतरनाक है यदि आप गुर्दा की बीमारी से पीड़ित हैं या यदि आप हृदय, यकृत या गुर्दे के लिए दवाएं लेते हैं यह संभव है कि आपके शरीर में अतिरिक्त सोडियम की प्रक्रिया नहीं है और यह आपके जीवन को खतरे में डाल सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com