ekterya.com

पेंट्री में भोजन से नम्र कैसे बचें

पेंट्री में कई खाद्य पदार्थ स्वादिष्ट हैं, लेकिन वे अनावश्यक नमक से भरे हुए हैं। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार, वयस्कों को 2300 मिलीग्राम से अधिक के बिना 1500 मिलीग्राम रोज़ाना सोडियम सेवन करना चाहिए। हालांकि, ज्यादातर अमेरिकियों ने प्रति दिन लगभग 3400 मिलीग्राम का उपभोग किया है। बहुत से लोग अपने आहार में सोडियम को कम करना चाहते हैं, या तो बीमारियों से या उनके स्वास्थ्य की देखभाल कर रहे हैं। आप बहुत सारे नमक के साथ पेंट्री के उत्पादों को कम कर सकते हैं यदि आप उन लोगों को खरीदते हैं जिनके कम सोडियम हैं, लेबल्स पढ़ें और प्रोसेस किए गए खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं

चरणों

विधि 1
कम सोडियम वाले भोजन चुनें

पेंट्री फूड्स चरण 1 से कट साल्ट शीर्षक वाली छवि
1
डिब्बाबंद सब्ज़ियां "बिना नमक के बिना देखें" डिब्बाबंद सब्जियों में आमतौर पर एक उच्च सोडियम सामग्री होती है आप नमक से बचने में सक्षम होंगे जो ये योगदान करते हैं यदि आप उन लोगों को खरीदते हैं जिनके लेबल "बिना नमक के बिना" कहते हैं यह सुनिश्चित करेगा कि आप नमक के बिना वनस्पति का उपभोग करें
  • यदि आप कुछ नमक चाहते हैं, तो आप प्लेट पर भोजन की सेवा करने के लिए एक छोटी राशि जोड़ सकते हैं।
  • आप अपने सब्जियां मसालों और जड़ी-बूटियों के साथ पकाना कर सकते हैं ताकि अतिरिक्त नमक की आवश्यकता न हो। उदाहरण के लिए, आप रोज़ामी और अजवायन के फूल को गाढ़ा में जोड़ सकते हैं, या अदरक और ऋषि को गाजर में जोड़ सकते हैं।
  • पेंट्री फूड्स चरण 2 से कट साल्ट नाम वाली छवि
    2
    सोडियम बिना सॉस खरीदें कई सॉस (जैसे पास्ता) में बहुत अधिक सोडियम हैं अधिकांश ब्रांड सोडियम के बिना उत्पाद पेश करते हैं अगर आपको इनमें से कोई नहीं मिल रहा है, तो आप छोटी राशि के साथ सॉस पा सकते हैं
  • आपको भाग की जांच करनी चाहिए। कम घटक वाले उत्पाद इस घटक में कम नहीं हो सकते हैं यदि यह हिस्सा आपके द्वारा उपभोग किए जाने से छोटा होता है।
  • पेंट्री फूड्स चरण 3 में कट साल्ट नाम वाली छवि
    3
    सूखी बीन्स खाएं डिब्बाबंद फलियां अनावश्यक नमक से भरे हैं हालांकि, ये सब्जियां एक बहुत ही स्वस्थ भोजन हैं नमक से बचने के लिए, आप सूखे सेम खा सकते हैं। इससे अतिरिक्त सोडियम को बिना किसी लाभ के आपको लाभ मिलेगा।
  • सूखा बीन्स को खाना बनाने के लिए अधिक समय की आवश्यकता होगी, इसलिए आपको पूरे हफ्ते कई सर्विंग्स के लिए पर्याप्त पकाना चाहिए।
  • पेंट्री फूड्स चरण 4 में कट साल्ट नाम वाली छवि
    4
    पूरे अनाज खरीदें अनाजों के साथ कई खाद्य पदार्थ सोडियम और अन्य हानिकारक एडिटिव्स से भरे जा सकते हैं, खासकर यदि आप स्वाद वाले किस्मों को खरीदते हैं इन खाद्य पदार्थों को साधारण साबुत अनाज के लिए बहुत से सोडियम के साथ बदलें जो कि बहुत कम नमक हैं।
  • उदाहरण के लिए, तत्काल ओटमील में न केवल सोडियम, बल्कि चीनी भी शामिल है। सरल कटौती जई एक स्वस्थ विकल्प होगा
  • जब अनाज खरीदते हैं, तो आपको उस ब्रांड के लिए दिखना चाहिए, जिसमें पहले अनाज के रूप में पहला घटक है। एक ब्रांड खरीदें, जिसमें कम सोडियम सामग्री है
  • पूरे-अनाज पास्ता और चावल, क्विनॉआ, एक प्रकार का अनाज और बलगुर की कोशिश करें
  • पैंट्री फूड्स से कट साल्ट शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    मसालों के साथ सावधान रहें यह पेंट्री के मूल उत्पाद हैं, लेकिन ये नमक से भरा हो सकता है। लेबल को सावधानी से पढ़ें और खरीदने से पहले ब्रांड्स और प्रकारों की तुलना करें। इसमें बिना जोड़ा गया सोडियम या कम के बिना विविधता प्राप्त करें
  • मसालों में केचप, सरसों, ड्रेसिंग, जैतून, अचार या उनके साथ बने सॉस, सोया सॉस और अन्य प्रकार शामिल हो सकते हैं।
  • अपने भोजन में मसालों को पूरी तरह से बचने के विकल्प पर विचार करें।
  • विधि 2
    कम सोडियम नाश्ते की खोज करें

    पैंट्री फूड्स से कट साल्ट शीर्षक वाली छवि चरण 6
    1



    सामान्य पॉपकॉर्न खाओ। पॉपकॉर्न एक स्वस्थ नाश्ते का हो सकता है, लेकिन कई पूर्व-पैक किए गए संस्करणों में बहुत अधिक मात्रा में नमक जोड़ा जाता है मक्खन के साथ फिल्म पॉपकॉर्न लेने या नमक जोड़ने के बजाय, एक माइक्रोवेव बैग में आने वाले साधारण लोगों को चुनें। आप शुद्ध सेम खरीद सकते हैं और उन्हें एक पॉपकॉर्न मशीन में पकाने के लिए उन्हें और भी ताज़ा कर सकते हैं।
    • यदि आप थोड़ा स्वाद जोड़ना चाहते हैं, तो आप दालचीनी को इसे मीठा बनाने के लिए छिड़क कर सकते हैं या आप थोड़ा लहसुन या नमक को स्वाद में जोड़ सकते हैं।
  • पेंट्री फूड्स से कदम साल्ट का शीर्षक चरण 7
    2
    नमक के बिना प्राकृतिक पागल खरीदें पागल एक स्वस्थ और स्वादिष्ट स्नैक हैं, और पेंट्री में एक आम भोजन है हालांकि, उनमें से कई नमक के साथ कवर किए गए हैं आपको मूँगफली, बादाम और अखरोट के नमक को ऐसे किस्मों के लिए नमक के साथ बदलना होगा जो इस घटक नहीं हैं। तब भी आप सभी अनावश्यक नमक के बिना स्वादिष्ट स्वाद का आनंद ले सकते हैं।
  • पेंट्री फूड्स चरण 8 में कट साल्ट नाम वाली छवि
    3
    फ्रेंच फ्राइज़ नहीं खाते ये सोडियम के उच्च स्तर हैं पेंट्री में भोजन के नमक को कम करने के लिए, आपको आलू के चिप्स और मकई कांच के विकल्पों के लिए दिखना चाहिए। कुकीज़ सोडियम में कम खरीदें या कर्कश सैंडविच के रूप में खीरे और गाजर खाते हैं। चिप्स या कुकीज में देखें जो 200 से कम मिलीग्राम सोडियम प्रति सेवारत हैं।
  • कुछ ब्रांड कम सोडियम के साथ आलू के चिप्स बेचते हैं या बिना नमक के बिना। लेबल पढ़ें और यह निर्धारित करें कि क्या सोडियम सामग्री पर्याप्त स्वस्थ प्रतिस्थापन के लिए कम है।
  • यदि आप सेवारत आकार पर सोडियम की सामग्री का आधार करने जा रहे हैं, तो आपको एक पूरे को मापने और खाने चाहिए। यह हिस्से को पार करने के लिए बहुत अधिक आम है और बहुत अधिक सोडियम का उपभोग करता है।
  • विधि 3
    अपने खाने की आदतों को संशोधित करें

    पेंट्री फूड्स से कदम साल्ट का शीर्षक चरण 9
    1
    लेबल पढ़ें यदि आप भोजन के माध्यम से कम नमक का उपभोग करने की कोशिश करते हैं, तो आपको लेबल पढ़ना चाहिए। यदि आप सामग्री और सोडियम सामग्री पढ़ते हैं, तो इससे आपको बेहतर निर्णय लेने में सहायता मिल सकती है। कभी-कभी, कुछ ब्रांड्स में एक उच्च सोडियम सामग्री होगी, इसलिए आप एक को चुन सकते हैं जो कम प्रति सेवारत है।
    • खाद्य पदार्थों का चयन करते समय, आपको कम सोडियम सामग्री वाले लोगों के लिए विकल्प चुनना चाहिए। उन लोगों का उपभोग न करें जो इसके उच्च स्तर पर हैं
    • यदि संभव हो तो प्रति सेवा 200 से कम मिलीग्राम (या एक छोटी राशि) का उपयोग करें।
  • Video: इथेनॉल के एनएमआर स्पेक्ट्रम ड्रा

    पैंट्री फूड्स से कट साल्ट शीर्षक वाली छवि चरण 10
    2
    पेंटरी में प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से छुटकारा पाएं इन खाद्य पदार्थों में से अधिकांश में सोडियम की मात्रा बहुत अधिक है बहुत से लोग संसाधित खाद्य पदार्थों के साथ पेंट्री भरते हैं - इसलिए, यदि आप अपने नमक की मात्रा को कम करने की कोशिश करते हैं, तो आपको उनसे छुटकारा पाने का विकल्प पर विचार करना चाहिए। यदि आप उनका उपभोग करना जारी रखना चाहते हैं, तो आपको निम्न स्तर वाले लोगों को चुनने के लिए सोडियम सामग्री की जांच करनी चाहिए।
  • जोड़ा गया सोडियम के साथ प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ में हमारे पास आलू के चिप्स, डिब्बाबंद सूप, रोटी, ब्रोथ, पेस्ट्री, कुकीज़, केक, अनाज और रस है।
  • पेंट्री फूड्स से कट साल्ट शीर्षक वाली छवि चरण 11
    3
    कम वसा वाले पदार्थों से सावधान रहें कम वसा वाले कई खाद्य पदार्थ या कोई भी नहीं सोडियम से भरा है। इसका कारण यह है, यदि आप सोडियम जोड़ते हैं, तो यह स्वाद भी जोड़ता है आपको अवयवों को पढ़ना चाहिए और यह सुनिश्चित करने के लिए सोडियम सामग्री की जांच करनी चाहिए कि आप दुर्घटना से नमक समृद्ध भोजन नहीं खाते।
  • पेंट्री फूड्स से चरण साल्ट का शीर्षक चित्र 12
    4
    ताजा होने वाले अन्य लोगों के लिए पेंट्री में खाद्य पदार्थों को बदलें इन खाद्य पदार्थों पर आमतौर पर संसाधित होते हैं, क्योंकि ये लंबी अवधि के लिए तैयार किए जाते हैं। आप कम सोडियम के साथ उनमें से कई के संस्करण प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन फिर भी एक निश्चित राशि है। पैक और प्रोसेस किए गए लोगों के बजाय प्राकृतिक और ताजा भोजन खरीदने के विकल्प को ध्यान में रखें
  • उदाहरण के लिए, डिब्बाबंद लोगों की बजाय ताजी सब्जियां खरीद लें, या बिना सोडियम के जमे हुए लोगों की कोशिश करें।
  • अपने स्वयं के केक, कुकीज़ और किसी भी अन्य मिठाई को खरोंच से तैयार करें। यदि आप उन्हें अपने दम पर सेंकना करते हैं तो आप अतिरिक्त नमक को मिटा सकते हैं।
  • अपनी खुद की सॉस तैयार करें पास्ता सॉस में एक उच्च नमक सामग्री हो सकती है, लेकिन अगर आप इसे ताजा टमाटर के साथ तैयार करते हैं, तो आप उस घटक को समाप्त कर सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com