ekterya.com

स्वस्थ कैसे पकाने के लिए

स्वस्थ खाना पकाने का सबसे कठिन पहलू यह है कि पोषण के बारे में विरोधाभासी जानकारी की समग्रता के माध्यम से वर्गीकरण हमारे विस्फोट होता है। स्वस्थ पाक कला एक महत्वपूर्ण निर्णय है जो कई पुरानी बीमारियों और शिथिलता को रोक देगा, साथ ही आपको महसूस कर रखेगा और आपको बेहतरीन तरीके से देखेगा। स्वस्थ खाना पकाने की कुंजी में ताजा तत्वों का उपयोग करने और फलों और सब्जियों जैसे स्वस्थ खाद्य पदार्थों के सही अनुपात को चुनने के लिए पूरे खाद्य पदार्थों में वापस जाना शामिल है।

चरणों

विधि 1
फलों को शामिल करें

कच्चे फल अपने आप में स्वादिष्ट हैं, लेकिन फलों को अपने भोजन में शामिल करने के लिए आश्चर्यजनक तरीके से आपको पोषण का महत्व जोड़ने और अपनी रचनात्मकता का लाभ उठाने का अवसर मिलता है।

कुक स्वस्थ चरण 1 नामक छवि
1
मौसम में ताजा फल का उपयोग करें वसंत में नींबू के साथ रसोई, गर्मियों में जामुन और पतन में सेब और कद्दू। ताजगी के चरम पर तैयार खाद्य पदार्थों में एक अद्वितीय स्वाद और पोषण मूल्य है।
  • कुक स्वस्थ चरण 2 नामक छवि
    2
    फल के व्यंजनों के लिए तालिका चीनी जोड़ने से बचें। इसके बजाय, स्वस्थ तरीके अपने भोजन में फल का स्वाद बढ़ाने के लिए चुनें। उदाहरण के लिए, बेक्ड सेब को जमे हुए दही, दालचीनी, नट और सूखे क्रैनबेरी के साथ प्रदान करें - या अपनी प्राकृतिक मिठास को उजागर करने के लिए स्ट्रॉबेरी के लिए ब्लेस्मीक सिरका जोड़ें।
  • कुक स्वस्थ चरण 3 के शीर्षक वाला छवि
    3
    रस और सूखे फल मत भूलना। फलों के रस और सूखे फल, जब कम मात्रा में प्रयोग किया जाता है, कई भोजन के लिए एक स्वस्थ इसके अलावा रहे हैं। सूखे बेर के साथ मोरक्को के चिकन की तरह एक डिश खाना पकाने पकवान के फाइबर सामग्री में वृद्धि, या ताजा निचोड़ा संतरे का रस का उपयोग यह एक सलाद ड्रेसिंग के लिए एक खट्टे स्पर्श देने के लिए करने के लिए।
  • कुक स्वस्थ चरण 4 नामक छवि
    4
    जब आप सेंकना करते हैं तो मक्खन के बजाय फल प्यूरी का उपयोग करें। ऐप्पल प्यूरी का व्यंजनों में वनस्पति तेल के लिए एक बहुत अच्छा विकल्प है "muffins" और रोटियां आप यह पता लगाने के लिए कितना वसा आप फल के साथ अपने व्यंजनों की जगह ले सकता है कुछ अनुसंधान करने के लिए होगा, लेकिन फल, इसलिए इसके लायक अपने चिकना उंगलियों से बाहर निकले बिना बर्तन के लिए एक ही बनावट दे सकते हैं।
  • विधि 2
    सब्जियां तैयार करें

    स्वस्थ खाना पकाने के शस्त्रागार में सबसे महत्वपूर्ण कौशल में से एक खाना पकाने की प्रक्रिया में अपने सभी पोषक तत्वों को हटाने के बिना एक स्वादिष्ट तरीके से सब्जियां तैयार करना है। नरम और ऐनील सब्जियां आपको अपने आहार में और अधिक सब्जियां जोड़ने के लिए प्रेरित नहीं करती हैं।

    कुक स्वस्थ चरण 5 नामक छवि

    Video: दुबले पतले शरीर को स्वस्थ फिट मोटा और ताकतवर बनाने के उपाय | Healthy and powerful body remedies.

    1
    मौसम की ताजी सब्जियां खरीदें शतावरी, पालक और chives वसंत में सबसे अच्छा कर रहे हैं। गर्मियों में कई सब्जियां, जैसे कि टमाटर, स्क्वैश और चार्ड अच्छे हैं उबकनी या स्क्वैश एनको जैसी रूट सब्जियां ("बटरनट स्क्वैश") किसी भी शरद ऋतु तालिका में गर्मी लाओ। यदि आप गर्म जलवायु में रहते हैं, तो आप अपने स्वयं के स्वाद के आधार पर सबसे अच्छा चयन प्राप्त करने के लिए अपनी खुद की सब्जियां बढ़ने के लिए विकल्पों का पता लगा सकते हैं।
  • कुक स्वस्थ चरण 6 नामक छवि
    2
    सब्जियों को तैयार करने के लिए स्वस्थ तरीके चुनें मक्खन में सब्जियों का सेवन करना, उन्हें पशु चर्बी के साथ तैयार करना या उन्हें तेल में भिगोना किसी भी पोषण संबंधी मूल्य प्रदान किए बिना बहुत अधिक कैलोरी जोड़ता है। पौष्टिक और स्वादिष्ट तैयारी प्राप्त करने के लिए उन्हें थोड़ा सा जैतून का तेल के साथ भाप या भुनाएं।
  • हालांकि बहुत अधिक वसा फायदेमंद नहीं है, हालांकि वनस्पति वसा जैसे जैतून या हरा सब्जियां (जैसे कि पत्तेदार सब्जियां, ब्रोकोली और ब्रसेल्स स्प्राउट्स) के लिए तेल को वास्तव में आपके शरीर को बेहतर अवशोषित करने में मदद करता है। पोषक तत्वों की तरह
  • कुक स्वस्थ कदम 7 नामक छवि
    3
    यह मत भूलना कि उन्हें जमने का विकल्प एक विकल्प है। मौसमी सब्जियों को बर्बाद करने और उन्हें भविष्य के उपयोग के लिए भंडारण करना पूरे साल के दौरान फसल का स्वाद प्राप्त करने का एक आसान तरीका है। त्वरित व्यंजनों के लिए, खाद्य पदार्थों से प्री-कट कार्बनिक जमी सब्जियां चुनें।
  • विधि 3
    साबुत अनाज चुनें

    कई प्रकार के अनाज विकल्प प्राप्त करने के लिए, कई खरीदार प्राकृतिक खाद्य भंडार के लिए विशेष यात्राएं करते थे। आजकल, किसी भी सुपरमार्केट में स्वस्थ और स्वादिष्ट साबुत अनाज पाया जा सकता है।

    कुक स्वस्थ चरण 8 नामक छवि
    1
    परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट से बचें उदाहरण के लिए, एक अभिन्न या राई की रोटी के साथ सफेद ब्रेड की जगह। इसके अलावा, पूरे गेहूं के पास्ता की गुणवत्ता में काफी सुधार हुआ है क्योंकि उन्हें बाजार में पहली बार पेश किया गया था।
  • कुक स्वस्थ कदम 9 नामक छवि
    2
    सृजनशीलता के साथ संपूर्ण अनाज कुक। उदाहरण के लिए, मांस के एक स्टू में जौ जोड़ें, या बादाम और सूखे फल के साथ एक पूरे अनाज भारतीय चावल तैयार करें।
  • कुक स्वस्थ कदम 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    कुछ नया प्रयास करें क्विनो, वर्तनी या सूजी के साथ खाना बनाना सीखो ताकि आप चावल और पास्ता से भिन्न हो सकें।



  • विधि 4
    सही अनुपात में स्वस्थ प्रोटीन का चयन करें

    कई घरों में, मांस का एक बड़ा टुकड़ा रात के खाने पर हावी होता है स्वस्थ प्रोटीनों और स्वस्थ भाग के आकार का चयन करने से आप स्वास्थ्य से जुड़े सभी जोखिमों के बिना प्रोटीन का आनंद ले सकते हैं।

    कुक स्वस्थ कदम 11 शीर्षक वाली छवि
    1
    ओमेगा -3 फैटी एसिड की एक उच्च सामग्री के साथ प्रोटीन चुनें। ओमेगा -3 में समृद्ध सैल्मन और अंडे जैसे खाद्य पदार्थ, इन फैटी एसिड का उत्कृष्ट स्रोत हैं। ये पोषक तत्व स्वस्थ मस्तिष्क के कामकाज के साथ ही हृदय संबंधी स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं।
  • कुक स्वस्थ चरण 12 के शीर्षक वाला छवि
    2
    प्रोटीन के स्रोत याद रखें जो मांस से नहीं आते हैं। आप कम कैलोरी और fofu और सेम के रूप में उच्च फाइबर सामग्री, होने प्रोटीन के बहुत सारे उपभोग कर सकते हैं। कुछ टोफू को काट लें और इसे सूप में जोड़ें या मांस और पनीर के साथ एक्स्टिलादास की मांस चावल के बजाय मीट एनचीलादास की जगह लें।
  • कुक स्वस्थ चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    भाग के आकार को नियंत्रित करें। अंगूठे का एक अच्छा नियम यह याद रखना है कि प्रोटीन की सेवा का आकार कार्डों के डेक के आकार के बारे में है। आम तौर पर, मांस या प्रोटीन का एक टुकड़ा आपके हाथ की हथेली से बड़ा या मोटा नहीं होना चाहिए।
  • विधि 5
    स्वस्थ डेयरी उत्पादों में शामिल हैं

    डेयरी उत्पादों के कैल्शियम और विटामिन डी आवश्यक पोषक तत्व हैं, लेकिन इनमें से कई उत्पादों में वसा की खुराक भी है जो स्वस्थ नहीं है। कम वसा वाले डेयरी उत्पादों को चुनना सीखना और अधिकतम स्वाद आपको सभी अतिरिक्त वसा वाले इन उत्पादों के लाभों का आनंद लेने के लिए अनुमति देगा।

    कुक स्वस्थ चरण 14 नामक छवि
    1
    कम वसा वाले डेयरी विकल्पों के साथ खाना बनाना सीखें। कई व्यंजनों में, दूध की क्रीम या पूरे दूध को कम वसा या वसा रहित दूध से बदला जा सकता है। कम वसा वाले उत्पादों के बजाए कम वसा वाले डेयरी उत्पादों पर चिपके हुए होने पर आपको ध्यान रखें।
  • कुक स्वस्थ चरण 15 नामक छवि
    2
    दही के साथ अधिक बहुमुखी बनें दही स्वयं से स्वादिष्ट है, लेकिन इसके प्राकृतिक संस्करण को सूप में भी परोसा जा सकता है या मांस के लिए अचार के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। एक डिल और नींबू दही सॉस के साथ सेवा की जाती है, उदाहरण के लिए, यह एक सुरुचिपूर्ण और पौष्टिक भोजन बनाता है। मध्य पूर्व और भारतीय संस्कृतियों से खाने की व्यंजनों की तलाश करें ताकि आपकी तैयारी में दही को शामिल करने के लिए और तरीके ढूंढ सकें।
  • कुक स्वस्थ कदम 16 शीर्षक वाली छवि
    3
    पनीर के साथ खाना पकाने के समय मात्रा के बजाय स्वाद पर फोकस करें यदि आप उच्च गुणवत्ता वाले पनीर और स्वाद से भरपूर खरीदते हैं, तो आप कम चीज़ का उपयोग कर सकते हैं और फिर भी अपने भोजन में स्वाद जोड़ सकते हैं। जगह एक पिज्जा पर पेकोरिनो और उसकी मात्रा कम हो जाती है मोज़ेरेला, या थोड़ा छिड़क गॉर्गोंज़ोला पनीर के बजाय सलाद पर छेददार।
  • विधि 6
    स्वस्थ वसा रणनीतिक रूप से उपयोग करें

    स्वस्थ वसा हमारे स्वास्थ्य और हमारे तृप्ति के लिए दोनों महत्वपूर्ण हैं। संयम में स्वस्थ वसा के साथ पाक - एक स्वस्थ आहार के इस महत्वपूर्ण भाग से पूरी तरह से बचें

    कुक स्वस्थ चरण 17 नामक छवि
    1
    वसा के साथ तेल और खाद्य पदार्थ चुनें जो संतृप्त वसा में कम हैं। जैतून का तेल और कैनोला तेल आप अपनी तैयारी में उपयोग कर सकते स्वास्थ्यप्रद हैं। अन्य अखरोट और बीज के तेल भी स्वस्थ विकल्प हैं। बीफ़ के बजाय सैल्मन या मैकेरल जैसे वसायुक्त मछली तैयार करें Avocados भी स्वस्थ वसा का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं।
  • कुक स्वस्थ कदम 18 शीर्षक वाली छवि
    2

    Video: आपके बच्चे की त्वचा को कैसे स्वस्थ रखे?

    ट्रांस वसा से बचें ट्रांस वसा उन खाद्य पदार्थों में पाए जाते हैं जिन्हें हाइड्रोजनीकृत किया गया है ताकि उन्हें कमरे के तापमान पर संग्रहीत किया जा सके। यह सार्वभौमिक रूप से समझा जाता है कि ये वसा आपके स्वास्थ्य के लिए खराब हैं, और वे ऐसे स्थानों में छिपाते हैं जिन्हें आप उम्मीद नहीं करते हैं। रोटी के टुकड़ों के साथ चिकन का एक टुकड़ा ब्रेड करने से पहले, सुनिश्चित करें कि पैकेज में ट्रांस ट्रांस वसा शामिल नहीं है। इसके अलावा, जब भी संभव हो तो मार्जरीन और वसा से बचें
  • कुक स्वस्थ चरण 19 नामक छवि
    3

    Video: स्वस्थ रहने के 20 सुनहरे नियम Swasth Rahne ke niyam | Amazing 20 Golden Rules for Make Healthy

    याद रखें कि गुणवत्ता में मात्रा कम हो सकती है खाना पकाने के लिए उत्कृष्ट जैतून के तेल में निवेश करने से आप अपने भोजन में अधिक स्वाद डाल सकते हैं, भले ही आप कम तेल का उपयोग करें। एक अन्य विचार एक क्रीमयुक्त यूरोपीय मक्खन का चयन करना है - इसकी गहन स्वाद आपको कम से कम एक तिहाई तक अपनी तैयारी में मक्खन सामग्री को कम करने की अनुमति देगा।
  • युक्तियाँ

    • कार्बनिक अवयवों की लागत अधिक है, लेकिन जब भी आप उन्हें खरीद सकते हैं, उन्हें चुनें। स्वस्थ खाना पकाने का एक हिस्सा उन पौधों से सामग्री के उपयोग से परहेज है, जिन्हें रासायनिक रूप से कीटनाशकों या जानवरों के मांस से इलाज किया गया है जिन्हें अप्राकृतिक आहार दिया गया था या अस्वीकार्य रहने की स्थिति में बनाए रखा गया था
    • हर किसी को थोड़ी देर में कुछ मीठी मिठाई चाहिए। विशेष भोजन की तैयारी करते समय मिठाई डेसर्ट पर विचार करें। जारी रखें और छुट्टियों या एक के लिए एक कुकी के लिए एक लाल मखमल केक तैयार करें "बच्चा बौछार"। सिर्फ यह सुनिश्चित करें कि आप उन्हें पूरे दिन खाने या दो हर हफ्ते एक बार से ज्यादा डेसर्ट खाने के लिए परीक्षा न दें।
    • यदि आप चाहते हैं कि आपके बच्चों को स्वस्थ भोजन चुनना है, तो उन्हें खाना बनाना सीखें द्वारा आयोजित एक अध्ययन स्कूल फूड ट्रस्ट ने पाया कि 4 से 8 साल की उम्र के बच्चों को खाना पकाने की कक्षाएं नहीं मिलीं, जो साधारण खाना पकाने वाली कक्षाओं में खुलती हैं, वे उनके साथियों से स्वस्थ भोजन को पहचानने और खाने के लिए बेहतर काम करते हैं।

    चेतावनी

    • सनक आहार के बाद स्वस्थ तरीके से खाना पकाने के समान नहीं है अपने मेनू को एक सनक आहार को समायोजित करने से बचें, जैसे कम कार्ब इसके बजाय, संपूर्ण भोजन को स्वस्थ और स्वस्थ से पकाना और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से बचें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com