ekterya.com

कैसे साफ खाने के लिए

जैसा कि कमर का आकार बढ़ता है और दुनिया भर के रोगों की दर, कई लोग स्वस्थ आहार का लाभ उठाते हैं। एक साफ आहार खाने से आपको स्वस्थ वजन बनाए रखने और हृदय की स्थिति या कैंसर जैसी चिकित्सा स्थितियों से आपकी रक्षा करने में सहायता मिल सकती है। यदि आप एक साफ भोजन (पूरे और "वास्तविक" या न्यूनतम प्रसंस्करण के साथ प्राकृतिक खाद्य पदार्थों से मिलकर) का उपभोग नहीं करते हैं, तो अभी भी आपकी आदतों को बदलने में देर नहीं हुई है यदि आप अपने खाने के पैटर्न पर प्रतिबिंबित करते हैं, तो अपनी अस्वस्थ आदतों को स्वस्थ आदतों के साथ बदलें और अपने जीवन के शेष के लिए रखें, आप एक साफ भोजन खाने के लाभों का लाभ उठा सकते हैं।

चरणों

भाग 1
अपने खाने की आदतों पर ज़रा सोचिए

ईट क्लीन फॉर लाइफ चरण 1 नामक छवि
1
खाना खाने की अवधारणा के बारे में जानें यह एक ऐसी अवधारणा है जो पर्याप्त सरल लगता है, लेकिन इसका अर्थ है कि भोजन के संसाधित होने के तरीके के बारे में कुछ विशिष्ट परिस्थितियां हैं। इन स्थितियों के बारे में सीखना आपको अपना आहार बदलने और साफ खाने में मदद करेगा।
  • परिभाषा के अनुसार, भोजन खाने से इसका सबसे स्वाभाविक अवस्था में खाना खाने का मतलब होता है।
  • भोजन के प्राकृतिक रूप को बदलना भी संसाधित माना जाता है, भले ही प्रसंस्करण न्यूनतम हो। उदाहरण के लिए, उबले हुए ब्रोकोली खाना पकाने या सेब को प्यूरी तक कुचल देना भोजन की प्रक्रिया का एक तरीका है।
  • ईट क्लीन फॉर लाइफ चरण 2 नामक छवि
    2
    अपने खाने की आदतों का मूल्यांकन करें आप अपने वर्तमान खाने के पैटर्न का विचार नहीं करते हैं, तब तक आप स्वच्छ (या स्वस्थ खाना) खाने में सक्षम नहीं होंगे। खाने के अपने तरीके का मूल्यांकन आप अच्छी और बुरी आदतों की पहचान करने के साथ-साथ खाद्य पदार्थ या व्यवहार जो अस्वास्थ्यकर व्यवहार को ट्रिगर करेंगे
  • अपनी खाने की आदतों का मूल्यांकन करने का सबसे अच्छा तरीका दो से चार सप्ताह तक भोजन की डायरी रखना है। आपके द्वारा इस अवधि के लिए खाने के लिए सब कुछ लिखें, जिसमें स्नैक्स या खाद्य पदार्थ शामिल होते हैं जिन्हें आप पास करते हैं आप अपने भोजन के प्रसंस्करण या शोधन की डिग्री भी लिख सकते हैं उदाहरण के लिए, यदि आप घर पर बना रोटी या ब्रेड बनाते हैं तो लिखें।
  • यह लिखना एक अच्छा विचार है कि आप प्रत्येक दिन कैसा महसूस करते हैं खाने से पहले और बाद में आपको कैसा महसूस होता है, यह लिखिए, क्योंकि इससे आप अस्वस्थ आदतों के ट्रिगर्स को अधिक आसानी से पहचान सकते हैं।
  • अपनी जर्नल में लिखें जो आप अपने आहार में साफ मानते हैं उदाहरण के लिए, "कई स्वस्थ सलादों की तरह" या "मैं बहुत अधिक औद्योगिक रूप से संसाधित खाद्य पदार्थों का उपभोग करता हूं"
  • एक मार्कर के साथ हाइलाइट पूरे और असली खाद्य पदार्थ जिसे आप उपभोग करते हैं। यह आपकी इन आदतों को बनाए रखने में आपकी सहायता करेगा जैसा आप प्रगति करते हैं अपनी उपलब्धियों को स्वीकार करने से आपको स्वस्थ खाने के लिए प्रेरित किया जाएगा।
  • ईट क्लीन फॉर लाइफ चरण 3 नामक छवि
    3
    अस्वास्थ्यकर आदतों की पहचान करें और उन्हें कैसे बदलें। दो सप्ताह बाद, आपको अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों की पहचान करने में सक्षम होना चाहिए और यदि आप ऐसे विशिष्ट ट्रिगर बना सकते हैं जो आपको उनका उपभोग करते हैं। पता करें कि आप उन्मूलन या प्रतिस्थापन के साथ उन आदतों को कैसे बदल सकते हैं
  • निर्धारित करें कि क्या कुछ है जो आपको अस्वस्थ खाने के लिए ड्राइव करता है क्या आप उचित रात के खाने के खाने के लिए रात में बाहर निकलते हैं और कुछ पेय खाते हैं और सलाखों में खाते हैं? जब आप तनावग्रस्त या थके हुए होते हैं तो क्या आप अधिक प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ खाते हैं?
  • ईट क्लीन फॉर लाइफ चरण 4 नामक छवि

    Video: सुबह पेट साफ करने और कब्ज़ को जड़ से ख़त्म करने के सबसे असरदार उपाय | Quick Relieve from Constipation

    4
    अपना आहार बदलने की योजना बनाएं, ताकि यह साफ और स्वस्थ हो। आपके खाने की आदतों की पहचान करने के बाद, अपने स्वस्थ पैटर्न को जारी रखने और अस्वास्थ्यकर आदतों को बदलने की योजना बनाएं। एक जीवन शैली योजना बनाने के बारे में सोचें, जिसमें साफ, व्यायाम और खुद को आराम करने और आराम करने के लिए समय देना शामिल है
  • जैसा कि आप अपनी योजना विकसित करते हैं, अपनी भोजन की डायरी को अपनी स्वच्छ आदतें शामिल करें। आप लगभग तीन ठोस, स्वच्छ भोजन और दो स्वस्थ नाश्ते के दिन एक योजना बना सकते हैं।
  • आपकी योजना में भोजन शामिल होना चाहिए जो आपके स्वास्थ्य और भलाई को बनाए रखने के लिए आपके पोषण संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। उदाहरण के लिए, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपको दुबला मांस, नट्स, फलों और सब्जियों जैसे खाद्य पदार्थों से पर्याप्त प्रोटीन, विटामिन और फाइबर मिलें। कम प्रसंस्करण के साथ भोजन का उपभोग करने की कोशिश करें या थोड़ा खाना पकाने या आकार बदलने के लिए प्रयास करें।
  • शारीरिक गतिविधि के लिए अलग-अलग समय निर्धारित करना, जैसे घूमना या जॉगिंग, प्रतिदिन कम से कम 30 मिनट के लिए। आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि आराम और विश्राम के लिए समय, जैसे कि कोई किताब पढ़ना शामिल करना चाहिए। यह आपकी स्वच्छ भोजन की आदतों को सुदृढ़ करेगा और आपके समग्र कल्याण में योगदान करेगा।
  • उन जगहों या स्थितियों को ध्यान में रखें जहां आप "पाप" होने की अधिक संभावना रखते हैं, उदाहरण के लिए, काम पर कैंडी व्यंजन और डोनट बक्से के माध्यम से जाने या बस ऊब महसूस करते हैं। ऐसी परिस्थितियों में खाने से बचने के लिए सक्रिय रूप से प्रयास करें या अगर यह आसान हो तो विचलित हो। अपनी साफ-सुथरी आदतों को बर्बाद करने से बचने के लिए अपने डेस्क पर सेब या कटा हुआ सब्जियों की तरह स्वच्छ नाश्ता करें
  • अपने भोजन को धोखा देने और उपभोग करने के लिए एक दिन अपने आप को छोड़ने के बारे में सोचें, जो आपके स्वच्छ आहार का हिस्सा नहीं हैं जागरूक धोखाधड़ी का दिन आपको दूसरे दिन अपनी बुरी आदतों पर लौटने से रोक देगा।
  • इट क्लीन फॉर लाइफ चरण 5
    5
    अपने खाने की आदतों के बारे में एक डॉक्टर या पोषण विशेषज्ञ से परामर्श करें यदि आप नहीं जानते कि क्लीनर कैसे खाएं, तो अपने चिकित्सक या प्रमाणित आहार विशेषज्ञ से जांच लें कि प्राकृतिक विकल्पों के साथ प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों को कैसे स्थानांतरित किया जाए। वे समस्या क्षेत्रों की पहचान करने और आपकी जीवन शैली के लिए सबसे समझदार भोजन योजना विकसित करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • आपका डॉक्टर या आपका स्थानीय अस्पताल एक प्रमाणित पोषण विशेषज्ञ को सुझाव दे सकता है या आप एक में अमेरिकी अकादमी के पोषण और डायटेटिक्स के ऑनलाइन खोज उपकरण का उपयोग कर पा सकते हैं। https://eatright.org/find-an-expert.
  • यदि आप किसी डॉक्टर या पोषण विशेषज्ञ से परामर्श नहीं करना चाहते हैं, तो इंटरनेट पर कई गुणवत्ता वाले संसाधन हैं जो आपके लिए सबसे उपयुक्त खाद्य योजना विकसित करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • भाग 2
    एक साफ भोजन में बदलें

    इट क्लीन फॉर लाइफ चरण 6
    1
    उचित पोषण के बारे में जानें उचित पोषण की मूल बातें सीखना आपको यह समझने की अनुमति देगा कि आपके शरीर को स्वस्थ रहने के लिए क्या चाहिए। यह आपको अपने खाद्य योजना के लिए सबसे उचित स्वच्छ भोजन की पहचान करने की भी अनुमति देगा।
    • यदि आप प्रत्येक दिन पांच भोजन समूहों से साफ भोजन शामिल करते हैं तो आपको पर्याप्त पोषण मिलेगा। ये पांच समूह फल, सब्जियां, अनाज, प्रोटीन और डेयरी उत्पादों हैं।
    • आपको प्रतिदिन 1 से 1.5 कप फलों के बीच की आवश्यकता है आप उन्हें पूरे फलों जैसे रास्पबेरी, ब्लूबेरी या स्ट्रॉबेरी खाने से, या 100% फलों का रस पीने से उन्हें प्राप्त कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप विभिन्न फलों को प्राप्त करने के लिए चुने गए फलों को बदलते हैं और उन्हें प्रोसेस न करें। उदाहरण के लिए, शुद्ध बेरीज का कप खाने से केक पर बेरी खाने से ज्यादा साफ होता है।
    • आपको हर दिन 2.5 से 3 कप सब्जियों की जरूरत है। आप उन्हें ब्रोकली, गाजर या मिर्च या 100% सब्जी का रस पीने से पूरी सब्जियां खाने से प्राप्त कर सकते हैं। कई प्रकार के पोषक तत्व प्राप्त करने के लिए सब्जियों को बदलना सुनिश्चित करें।
    • फलों और सब्जियों को आसानी से विभिन्न व्यंजनों में शामिल किया जा सकता है, जिसमें सोप्स, स्टॉज, हलचल-आलू या यहां तक ​​कि कुछ मिठाई के लिए ताजे फल के साथ यूनानी दही के कप के रूप में सरल है।
    • आपको प्रति दिन 150 और 240 ग्राम (5 और 8 औंस) अनाज की ज़रूरत है, जिसमें से आधे पूरे अनाज होना चाहिए। आप उन्हें भूरे रंग के चावल, पास्ता या साबुत अनाज ब्रेड, जई या अनाज जैसे खाद्य पदार्थों से प्राप्त कर सकते हैं। जितना संभव हो उतना कम संसाधित के रूप में उन्हें भस्म करने के लिए याद रखें। उदाहरण के लिए, भूरे रंग के चावल और सब्ज़ेल की रोटी चावल या सफेद रोटी की तुलना में बहुत कम प्रक्रिया होती है, क्योंकि बीज की शेष अनाज से अलग नहीं किया गया है।
    • प्रति दिन प्रोटीन की 150 से 195 ग्राम (5 से 6.5 औंस) की आवश्यकता है। आप इसे बीफ़, पोर्क या मुर्गी, पका हुआ सेम, अंडे, मूंगफली का मक्खन, नट और बीज जैसे दुबला मांस से प्राप्त कर सकते हैं।
    • प्रति दिन डेयरी उत्पादों के 2 या 3 कप या 360 मिलीलीटर (12 औंस) की जरूरत है। आप उन्हें पनीर, दही, दूध, सोया या आइसक्रीम से भी प्राप्त कर सकते हैं।
    • अपने आहार में सोडियम की अत्यधिक मात्रा से बचें, जो अक्सर बड़े पैमाने पर प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में पाए जाते हैं



  • इट क्लीन फॉर लाइफ चरण 7
    2
    अपनी रसोई साफ करें रसोई में एक नज़र डालें और कृत्रिम और अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थ निकालें। यह आपकी स्वच्छ भोजन की आदतों को सुदृढ़ करेगा यहां का आधा काम अपने पर्यावरण से आकर्षक जंक फूड को खत्म करना है। आपके घर स्वस्थ विकल्पों से भरा एक सुरक्षित क्षेत्र होना चाहिए
  • अपनी रसोई में सब कुछ फेंकना आवश्यक नहीं है। फ्रांसीसी फ्राइज़, कुकीज़, मिठाई, केक और जमी या तैयार खाद्य पदार्थ सहित जंक फूड और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से छुटकारा पाएं।
  • अप्रयुक्त भोजन को अपने क्षेत्र में एक खाद्य बैंक को दान करने पर विचार करें।
  • इट क्लीन फॉर लाइफ चरण 8
    3
    अपनी रसोई को फिर से भरें एक बार जब आप अपने रसोई घर से अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थ निकालने का अवसर प्राप्त कर लें, तो इसे स्वस्थ और स्वच्छ विकल्प के साथ भरें। हाथ में स्वच्छ और पोषक तत्व युक्त विकल्प होने से आपको स्वस्थ खाने की आदतों को सुदृढ़ करने और अस्वास्थ्यकर पैटर्न से बचने की अनुमति मिल जाएगी।
  • आप देख सकते हैं कि स्वस्थ, साफ भोजन के आहार को बनाए रखने के लिए आपको अधिक बार खरीदारी करने की आवश्यकता है यदि यह संभव नहीं है, तो जमे हुए फल और सब्जियों जैसे विकल्पों पर विचार करें, क्योंकि वे अपने ताजा और बहुत अप्रसारित संस्करणों के रूप में स्वस्थ हैं। आप उन्हें आसानी से किसी भी पकवान में शामिल कर सकते हैं जैसे सॉटेड या ग्रीक दही।
  • सुनिश्चित करें कि आप पूर्ण-अनाज पास्ता, दलिया और भूरे रंग के चावल जैसे गैर-नाशयोग्य साबुत अनाज पर शेयर करते हैं, ताकि आप जल्दी में जल्दी, जल्दी भोजन तैयार कर सकें।
  • डेयरी उत्पादों जैसे दही, दूध या पनीर खरीदें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपको प्रोटीन और कैल्शियम मिले।
  • सेम, नट और ताजा मांस जैसे उच्च प्रोटीन खाद्य पदार्थ खरीदें
  • मक्खन या मार्जरीन के बजाय ऑयल ऑयल, अखरोट और तिल का तेल जैसे स्वस्थ तेलों पर स्टॉक करें
  • भोजन को बढ़ाने के लिए कई तरह के जड़ी-बूटियों और मसालों को भोजन करें और अलग-अलग जायके पेश करें, जो आप चाहें उन खाद्य पदार्थों के आधार पर करें
  • इट क्लीन फॉर लाइफ चरण 9
    4
    धीरे-धीरे अपने आहार में बदलाव करें यद्यपि आप इतने उत्साहित हो सकते हैं कि आप जो कुछ खा रहे हैं इसे पूरी तरह से बदलना चाहते हैं, बहुत कम बदलाव करना महत्वपूर्ण है। यह आपको अपने साफ आहार का पालन करने की अनुमति देगा।
  • प्रत्येक भोजन में साफ-सफाई करने की कोशिश करें, लेकिन आप थोड़ी कम प्रोसेस किए गए खाद्य पदार्थों को बदल सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप प्रत्येक भोजन के साथ सफेद चावल खाते हैं, ब्राउन चावल पर स्विच करें और फिर धीरे-धीरे अधिक सब्जियां और कम चावल जोड़ें।
  • अपने आप को समय-समय पर धोखा देने की अनुमति दें, ताकि आप सही रास्ते पर बने रहें।
  • भाग 3
    अपने आहार और स्वास्थ्य को बनाए रखें

    ईट क्लीन फॉर लाइफ चरण 10 नाम की छवि
    1
    अपने भोजन की योजना जितनी बार संभव हो। अपने भोजन को अग्रिम रूप से नियोजित करने से आपको अस्वस्थ आदतों पर वापस जाने से बचने की अनुमति मिलेगी। यह आपको यह सुनिश्चित करने के लिए भी अनुमति देगा कि आप बहुत से पोषक तत्वों का उपभोग करते हैं और आपको पैसे बचा सकते हैं
    • उदाहरण के लिए, दिन को अच्छी तरह से शुरू करने के लिए अपने नाश्ते की योजना बनाएं अगर आपके पास दोपहर के भोजन की बैठक नहीं होती है, तो अशुभ फास्ट फूड खरीदने से बचने के लिए एक स्वच्छ, अप्रसारित दोपहर का भोजन पैक करें। यदि आपके पास दोपहर की भोजन की बैठक है, तो मेनू से कम से कम संसाधित और सबसे प्राकृतिक भोजन का आदेश दें। सलाद अच्छे साफ विकल्प हैं
  • इट क्लीन फॉर लाइफ चरण 11
    2

    Video: 3 दिन में फेफड़ों को साफ करके धूम्रपान के प्रभाव को ख़त्म करें | Effective Lung Cleanse For Smokers

    अपने आप को धोखा दे के दिनों की अनुमति दें कोई भी सही नहीं है और कभी-कभी आप अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों की लालसा करेंगे। अपने आप को थोड़ी देर में एक बार धोखा दे दें और जंक फूड या खाद्य पदार्थों का आनंद लें जो आप सामान्य रूप से अपनी योजना के अनुसार नहीं खाते होंगे।
  • यह सबूत बढ़ रहा है कि आप समय-समय पर धोखा दे सकते हैं और जानबूझकर आपको अपने दीर्घकालिक आहार को बनाए रखने में मदद करेंगे, क्योंकि आप अपने आप से कुछ भी वंचित नहीं करते हैं।
  • आप यह भी नोटिस कर सकते हैं कि जब आप एक साफ भोजन खाते हैं तो आप अक्सर अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थ खाने नहीं चाहेंगे।
  • कभी अपने आप को डांटते हैं या अपनी गलतियों या धोखाधड़ी के दिन अपनी स्वस्थ आदतों को बर्बाद नहीं करते। असफलता होना सामान्य है
  • ईट क्लीन फॉर लाइफ चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    3
    रेस्तरां में साफ खाएं प्रसंस्कृत व्यंजन और वसा और कैलोरी में उच्च होने के कारण खाने से कई लोगों के साफ भोजन के लिए एक बड़ा झटका लगा सकता है। कुछ खाद्य पदार्थों से बचें और अच्छे खाने की आदतों को सुदृढ़ करने के लिए रेस्तरां में अच्छे विकल्प चुनें।
  • अस्वस्थ जाल और रोटी का टोकरी, तले हुए खाद्य पदार्थ या बर्तन में इस तरह के अल्फ्रेडो चटनी के रूप में भारी सॉस, साथ से बचें।
  • सलाद या उबले हुए सब्जियां और स्टेक स्वच्छ और बहुत अप्रसारित भोजन के लिए अच्छे विकल्प हैं।
  • बफेट्स से बचें, क्योंकि वे संसाधित और अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थ से भरे होते हैं और आपको पेट भरने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं।
  • मिठाई के रूप में पूरे फलों को चुनिए, क्योंकि वे स्वस्थ और स्वच्छ हैं
  • चेतावनी

    • किसी भी पोषण और व्यायाम योजना को शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com