ekterya.com

जब आप जल्दी में हों तो स्वस्थ खाने के लिए

चुस्त अनुसूचियां एक स्वस्थ भोजन करना मुश्किल बना देती हैं। हो सकता है कि आपके पास स्टोर पर जाने का समय नहीं है और हर रात घर-पकाया खाना तैयार करना है। इसका समाधान आपके भोजन की योजना है जब आप व्यस्त रहेंगे और हाथ पर स्वस्थ भोजन या नाश्ता लेंगे ताकि अस्वस्थ विकल्प कम आकर्षक हो। आपकी दिनचर्या में कुछ बदलाव और कुछ सुझाव आपको स्वस्थ आहार बनाए रखने में सहायता करेंगे।

चरणों

विधि 1
जब आप जल्दी में हों तो स्वस्थ खाएं

इट हेल्थी नामक इमेज का शीर्षक है जब एक धीरू चरण 1 में
1

Video: बार - बार बीमार हो जाते हों तो एक रूपये के सिक्के का यह सरल उपाय आपको हरदम रखेगा स्वस्थ

रेस्तरां में पूरे मेनू पढ़ें यहां तक ​​कि सर्वोत्तम इरादों के साथ, फास्ट फूड रेस्तरां या दुकानों में खाने से आपका एकमात्र विकल्प हो सकता है। हालांकि, पूरे मेनू को पढ़ने या स्टोर के चारों ओर घूमने से आपको स्वस्थ विकल्पों के बारे में अच्छी जानकारी मिल सकती है।
  • एक रेस्तरां चुनने से पहले मेनूों को ऑनलाइन जांचें और सुनिश्चित करें कि आपके पास कुछ स्वस्थ विकल्प हैं यदि नहीं, तो आप अपने पसंदीदा फास्ट फूड रेस्तरां के मेनू से परिचित हो सकते हैं अपनी स्वस्थ खाने की योजना के अनुसार कुछ अवयवों की तलाश करें और अपने आप को स्वयं को सीमित करें
  • विभिन्न खाद्य पदार्थों के पोषण संबंधी जानकारी देखें कुछ देशों में, 20 से अधिक दुकानों वाले रेस्तरां को ऑनलाइन और दुकान में भोजन पोषण संबंधी जानकारी पोस्ट करने की आवश्यकता होती है। ऐसे विकल्प खोजें, जो आपके कैलोरी दिशानिर्देशों या अन्य पोषण संबंधी आवश्यकताओं को ठीक करते हैं।
  • कोम्बो से बचें यह वह जगह है जहां कैलोरी फास्ट फूड रेस्तरां में उड़ने जा सकता है यदि संभव हो, तो अपने आप को एक छोटे से सैंडविच या रैप पर सीमित करें
  • फ्राइंग से बचें, यदि आप कर सकते हैं अधिकांश फास्ट फूड चेन में विभिन्न सैंडविच के भरे संस्करण हैं, दूसरे के बीच लपेटते हैं। भुना के लिए विकल्प चुनें और तला हुआ न करें यदि आप कम वसा वाले भोजन चाहते हैं
  • इट हेल्थी नामक इमेज का शीर्षक जब एक धीरू चरण 2 में
    2
    स्वस्थ विकल्प वाले रेस्तरां चुनें ठेठ फास्ट फूड रेस्तरां केवल त्वरित विकल्प नहीं हैं कई सूप्स, सलाद, कम कैलोरी सैंडविच और अन्य विकल्पों को संसाधित नहीं किया जाता है, कैलोरी में कम और थोड़ा अधिक स्वस्थ होता है।
  • अपने स्मार्टफ़ोन पर किसी एप्लिकेशन का इस्तेमाल करने की कोशिश करें या इंटरनेट पर त्वरित खोज करें ताकि आप अपने वर्तमान स्थान में मौजूद विकल्पों को जान सकें। कुछ चीज़ों के लिए देखो जो तला हुआ भोजन और हैम्बर्गर्स के लिए विशिष्ट जगह नहीं है
  • याद रखें कि कुछ रेस्तरां ताजे सलाद और सैंडविच पेश करते हैं, ये जरूरी नहीं कि कैलोरी में कम हो। हम दोहराना: यह महत्वपूर्ण है कि आप पहली बार मेनू और इंटरनेट पर पोषण संबंधी जानकारी की समीक्षा करें।
  • इट हेल्थी नामक इमेज का शीर्षक जब एक धीरू चरण 3 में
    3
    सुपरमार्केट पर जाएं यदि आपको भूख लगी है और खाना बनाने का समय नहीं है, तो स्वस्थ और तेज भोजन खरीदने के लिए सुपरमार्केट पर जाएं। अधिकांश सुपरमार्केट में कई विकल्प हैं जो आपके शेड्यूल को फिट करेंगे
  • क्या आपके पास कोई समय नहीं है? सलाद बार या गर्म भोजन बार से कुछ चुनें दुबला प्रोटीन, सब्जियां, फलों और साबुत अनाज चुनें। वसा (जैसे पनीर) या तली हुई चीज़ों (फ्राईड चिकन जैसे) की चीजों से बचने की कोशिश करें।
  • कई दुकानों में सटीक भोजन और ठंड, पैकेज किए गए सलाद (जैसे टूना या चिकन सलाद) की पेशकश होती है। वसा और कैलोरी सामग्री के साथ सावधान रहें, लेकिन फल के साथ चिकन सलाद का एक छोटा कटोरा एक महान फास्ट फूड है।
  • इट हेल्थी नामक इमेज का शीर्षक है जब एक धीरू चरण 4 में
    4
    स्टोर से खाना खरीदें आपके सभी भोजन को 100% घर का बना होना चाहिए या खरोंच से बनाया जाना चाहिए। कुछ स्टोर अभी भी मध्यम स्वस्थ और साथ ही तेज़ हैं हैरानी की बात है, फास्ट फूड प्रतिष्ठानों की तुलना में गैस स्टेशन कभी-कभी स्वस्थ भोजन भी होते हैं।
  • स्वस्थ भंडार जमे हुए कम कैलोरी रात्रिभोज पेशकश कर सकते हैं (लेकिन सोडियम कन्टैंट देखें), डिब्बाबंद कम कैलोरी सूप (सोडियम सामग्री के साथ भी सावधान), नट के अलग-अलग पैकेज या "प्रोटीन पैक" (कई दुकानों पैकेज बेचते हैं इस तरह के नट, पनीर, उबले अंडे या charcuterie एक फल या सब्जी) के अलावा के रूप में छोटे दुबला प्रोटीन खाद्य पदार्थ।
  • खाद्य भंडार से बचना चाहिए वसा या कैलोरी खाद्य पदार्थ, (पिज्जा और चिकन डली की तरह) में उच्च जमे हुए हैं जमे हुए सलाखों गर्म खाद्य दुकानों या सुपरमार्केट, डिब्बाबंद पास्ता, प्रसंस्कृत मांस खाद्य पदार्थ (जैसे सॉसेज) और सैंडविच पहले से ही पैक किए गए हैं।
  • ध्यान और संयम के साथ स्टोर के भोजन का उपभोग करें कई बार जो इन खाद्य पदार्थों को व्यावहारिक बनाता है उनका अतिरिक्त प्रसंस्करण होता है कभी-कभी, यह पोषण का महत्व बहुत प्रभावित नहीं करता है, लेकिन कभी-कभी यह होता है। सावधान रहें और अपने सबसे अच्छे निर्णय का उपयोग करें
  • विधि 2
    स्वस्थ और तेज भोजन तैयार करें

    इट हेल्थी नामक इमेज का शीर्षक है जब एक धीरू चरण 5 में
    1
    समय के साथ अपने फलों और सब्जियों को तैयार करें धुलाई, काट और सब्जियों और फलों को तैयार करना कभी-कभी खाना पकाने का सबसे लंबा और कठिन हिस्सा होता है तैयारी के समय को कम करने के लिए, यह सब पहले से करें
    • यदि आप कर सकते हैं, तो सुपरमार्केट से घर आने के तुरंत बाद अपने फलों और सब्जियों को तैयार करना शुरू करें। काउंटरटॉप पर सब कुछ करो और जितना संभव हो उतना काम करें।
    • सब कुछ धोएं, इसे सूखा और इसे उपयुक्त कंटेनरों या रेफ्रिजरेटर में स्टोर करें। यदि आप संपूर्ण खाद्य पदार्थों का उपयोग करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको किसी भी अन्य तैयारी के साथ जारी रखना नहीं है।
    • पके हुए सब्जियों के लिए, कट या उन्हें काट लें और उन्हें एयरटॉस्ट प्लास्टिक की थैलियों में जमा करें। जब उन्हें पकाने का समय आता है, तो उन्हें एक सॉस पैन या बर्तन में पकाना और पकाना!
    • आप फास्ट प्रोसेसर का इस्तेमाल सुपर फास्ट तरीके से फलों और सब्जियों को तोड़ने के लिए कर सकते हैं।
    • आप अपने दोपहर का भोजन या नाश्ता, राशन जो आप खाने और यह स्टोर करेगा जब तक आप का उपभोग करने के लिए तैयार हैं के हिस्से के रूप में फलों और सब्जियों का उपयोग कर रहे हैं।
  • इट हेल्थी नामक इमेज का शीर्षक जब एक धीरू चरण 6 में होता है
    2



    पूरा भोजन पहले से तैयार करें खाने के लिए कुछ तैयार भोजन तैयार और तैयार करने के लिए व्यस्त कार्यक्रम के साथ व्यावहारिक हो सकता है। सफलता की कुंजी तैयार करना है। स्वस्थ भोजन तैयार करने से आपको स्वस्थ विकल्प बनाने में मदद मिल सकती है। सभी भोजन इस तरह से नहीं होना चाहिए, लेकिन वे आपातकाल में उत्कृष्ट हैं
  • मक्खी पर उन्हें लेने के लिए अपने नाश्ते की योजना बनाएं कार, ​​साइकिल या ट्रेन द्वारा काम करने के रास्ते पर कुछ खाद्य पदार्थ और भोजन खाने में आसान है आपके निपटान वाले खाद्य पदार्थों में निम्नलिखित जैसे हैं: प्रोटीन या ग्रैनोला सलाखों, तैयार हिलाता या उबला हुआ अंडे
  • आप सप्ताहांत पर नाश्ते बनाने की भी कोशिश कर सकते हैं उदाहरण के लिए, कुछ तले हुए अंडे, पनीर को सैंडविच में डालकर उन्हें लपेटकर रेफ्रिजरेटर में डाल दें। आपको केवल एक चीज की आवश्यकता होगी जो उन्हें माइक्रोवेव में गर्मी करना है।
  • आप पहले से लंच और डिनर बना सकते हैं सलाद, सब्जियां, दुबला प्रोटीन और आपके अन्य पसंदीदा तत्वों के साथ सलाद बनाओ और उन्हें वायुरोधी कंटेनर में स्टोर करें। जब आप उन्हें खाने के लिए तैयार हों, तो बस एक ड्रेसिंग जोड़ें स्टूज़ एक और प्रकार का डिश है जिसे पहले से चुपचाप किया जा सकता है और जब आप इसे खाने के लिए तैयार होते हैं तो उसे गरम करने की आवश्यकता होती है।
  • इट हेल्थी नामक इमेज का शीर्षक है जब एक धीरू चरण 7 में

    Video: ये आहार खाये तुरंत वजन बढाने के लिए । ye ahar khaye turant vajan badhane ke liye | janiye kaise |

    3
    धीमी कुकर खरीदें धीमी कुकर एक व्यस्त व्यक्ति का सबसे अच्छा दोस्त हो सकता है वे पूरे दिन भोजन तैयार करते हैं और जब एक घर आता है, तो उन्हें तैयार और गर्म भोजन मिलता है
  • कुछ धीमी कुकर अपेक्षाकृत सस्ती हैं (यूएसडी $ 20 से 220 तक) एक अच्छा आकार, आकार और आपको आवश्यक विकल्पों के साथ चुनें।
  • बड़े हिस्से को बनाने के लिए धीमी कुकर भी बहुत अच्छे हैं। वे बचे हुए, लंच या ठंड के भंडारण के लिए अच्छा हो सकते हैं जो एक और अवसर के लिए बचा है।
  • इट हेल्थी नामक इमेज का शीर्षक जब एक धीरू चरण 8 में
    4
    अपने व्यंजनों का डुप्लिकेट करें यदि आपके पास खाना बनाने के लिए एक या दो निशुल्क रातों हो, तो अपने व्यंजनों को दोहराए जाने की संभावना पर विचार करें। अगले दिन लंच या डिनर के लिए अतिरिक्त भोजन करना उपयोगी है आपको सुपरमार्केट या खाना पकाने के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं होगी, आपके पास एक डिश होगा!
  • आप बचा खाने पसंद नहीं है या किसी अन्य पकवान चाहते हैं, नुस्खा का ही हिस्सा डुप्लिकेट करने का प्रयास करें। उदाहरण के लिए, यदि आप चिकन fajitas बनाने, अन्य पैन (जैसे ग्रील्ड चिकन या चिकन और ब्रोकोली के साथ भूरे रंग के चावल के साथ सीज़र सलाद के रूप में) के साथ उपयोग के लिए अधिक चिकन (मसालों के साथ या बिना) तैयार करते हैं।
  • व्यंजनों का नकल करने के लिए यह सलाह दी जा सकती है, भले ही आपको नहीं लगता कि निकट भविष्य में आपको अतिरिक्त भोजन चाहिए। राशन और जब आप एक महान जल्दी में हैं दिनों के लिए डुप्लिकेट व्यंजनों फ्रीज। आप पूरी तरह से भोजन करने में प्रसन्न होंगे जो केवल गरजे के लिए ही चाहिए
  • इट हेल्थी नामक इमेज का शीर्षक जब एक धीरू चरण 9 में
    5
    स्वस्थ नाश्ता तैयार करें और स्टोर करें जब आपको कुछ जरूरी चीज की जरूरत होती है, तो तैयार होने के लिए स्नैक्स तैयार करना एक व्यस्त विचार है जब आप व्यस्त होते हैं। वे आपको फास्ट फूड या स्टोर के प्रलोभन के लिए गिरने से रोका जा सकता है जो स्वस्थ नहीं है।
  • हर हफ्ते स्वस्थ नाश्ता तैयार करने के लिए समय ले लो। अपने भोजन को राशन और उन्हें रेफ्रिजरेटर में एयरटेट कंटेनर में स्टोर करें जब तक कि आप खाने के लिए तैयार न हो जाएं
  • कुछ स्वस्थ नाश्ता आप पहले से तैयार कर सकते हैं hummus, सेब और पनीर लाठी, अजवाइन और मूंगफली का मक्खन या फल के साथ ग्रीक दही के एक हिस्से के साथ गाजर कर रहे हैं।
  • अगर मिठाई या अस्वास्थ्यकर कुछ मिलना कठिन है, तो आप इसे जल्द से जल्द चुनते हैं यदि आप जल्दी में हैं
  • विधि 3
    फास्ट फूड खाने की योजना बनाएं

    Video: सुबह का ये 1 नियम 60 साल तक मोटापा और बुढ़ापा आपके पास नहीं आने देगा। 100% GUARANTEE, NO EXERCISE

    इट हेल्थी नामक इमेज का शीर्षक है जब एक धीरू चरण 10 में
    1
    नीचे लिखें कि आप किस हफ्ते के लिए अग्रिम में भोजन कर सकते हैं प्रत्येक सप्ताह के लिए भोजन योजना के बाद स्वस्थ बहुत आसान खाना खा सकते हैं भोजन योजना लिखने के लिए और आपके द्वारा प्रत्येक सप्ताह के लिए आवश्यक आपूर्ति की संबंधित सूची लिखने के लिए अपने खाली समय का एक हिस्सा समर्पित करें।
    • अपने भोजन को तैयार करने के लिए सप्ताह के प्रत्येक सप्ताह या रात में कितना समय लें यह आप अपने भोजन योजना या किराने की खरीदारी में शामिल करने के लिए क्या चुन सकते हैं।
    • रातों की योजना करें जब आप बहुत व्यस्त हैं। उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि आपको काम के बाद जिम जाना है या आपके पास एक लंबी बैठक है, जिससे आपको काम पर देर हो जाएगी। समय या भोजन के साथ तेजी से भोजन सेट करने की कोशिश करें, जिनसे उन रातों के लिए कम या कोई खाना पकाने की आवश्यकता नहीं है, जहां आप सामान्य से व्यस्त हो जाएंगे
  • इट हेल्थी नामक इमेज का शीर्षक है जब एक धीरू चरण 11 में
    2
    अपनी रसोई शेयर करें स्वस्थ और त्वरित भोजन बनाने के लिए एक अच्छी तरह से भरी हुई रसोईघर आवश्यक है। कम समय जब आप सुपरमार्केट से आगे और आगे जाकर सामग्री की तलाश करते हैं, तो बेहतर।
  • पूरी सूची बनाएं और भूख से पहले सुपरमार्केट पर जाएं अध्ययनों से पता चला है कि सिर्फ एक सीमित सूची से आदानों की खरीद और दुकान में आकर्षक चीजें जाने के बजाय उन्हें गाड़ी में डाल करने के लिए।
  • हमेशा फल और सब्जियां हाथ में रखें जमे हुए, ताजा या डिब्बाबंद संस्करण स्वीकार्य हैं। तैयारी के समय को कम करने के लिए बैग में लेटेस या ब्रोकोली, उदाहरण के लिए, धोने या तैयारी के बारे में विचार करें।
  • बेसिक खाद्य पदार्थ भी तेजी से भोजन करने में मदद करते हैं। कैन्ड सेम, साबुत अनाज (भूरे रंग के चावल, क्विनोआ या 100% पूरे गेहूं के पास्ता), ड्रेसिंग, सॉस और नट्स या अखरोट बटरर्स जैसे कुछ चीजें रखें। भूरे रंग के चावल या क्विनो जैसे सटीक अनाज खरीदने की संभावना पर भी विचार करें।
  • फास्ट प्रोटीन खाद्य पदार्थ हैं, उदाहरण के लिए, जमे हुए मीट (चिकन या मछली), प्रीकूक वाले प्रोटीन (जैसे चार्टेगुटेरी या ग्रील्ड चिकन स्ट्रिप्स) और डिब्बाबंद ट्यूना या चिकन। इन्हें हमेशा हाथ में रखना अच्छा होता है
  • इट हेल्थी नामक इमेज का शीर्षक है जब एक धीरू चरण 12 में
    3
    याद रखें कि आपके शेड्यूल में अप्रत्याशित परिवर्तन हो सकते हैं याद रखें कि सबसे अच्छी योजना भी आश्चर्य को खत्म नहीं करती है! हो सकता है कि आपके पास खाना पकाने या खरीदने का समय हमेशा न हो।
  • एक अच्छी तरह से स्टॉक रसोई मदद कर सकते हैं जल्दी से एक पल में एक स्वस्थ भोजन तैयार: एक पूरी गेहूं चादर और एक छोटे से सलाद गार्निश पर जमे हुए सब्जियों, precooked स्ट्रिप्स चिकन स्तन, भूरे रंग के चावल precooked या घर का ट्यूना सलाद।
  • आपके बैग या पर्स में ग्रेनोला, नट्स, सेब या प्रोटीन सलाखों जैसे त्वरित स्नैक्स लें आप एक त्वरित नाश्ता की जरूरत है जब आप यातायात में फंस रहे हैं या काम पर देरी नहीं, आप अपने अगले भोजन जब तक बाहर पकड़ के लिए एक स्वस्थ विकल्प होता है।
  • अपना कार्यालय स्वस्थ नाश्ते जैसे पागल, साबुत अनाज पटाखे, और लंबे समय तक चलने वाले फल (जैसे सेब या नारंगी) के साथ प्रदान करें। यदि आपके पास रेफ्रिजरेटर है, तो दही, कुटीर पनीर या कम से कम कैलोरी खाद्य पदार्थ हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com