ekterya.com

कैसे थकान से लड़ने के लिए

यदि आपको थकान और कमजोर महसूस हो रहा है, तो आप थकान से पीड़ित हो सकते हैं। यह एक आम समस्या है जो कई कारकों के कारण हो सकती है, जैसे: नींद, तनाव, खराब आहार, निर्जलीकरण और मोटापा की कमी इनमें से ज्यादातर मामलों में, थकान को आसानी से इलाज किया जा सकता है, यह सिर्फ अपने आप को बेहतर देखभाल करने का मामला है हालांकि, कभी कभी, थकान एक अधिक गंभीर अंतर्निहित समस्या का एक लक्षण है और उसे चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता होगी अपने ऊर्जा के स्तर (और आपके समग्र स्वास्थ्य) को सुधारने और थकान से छुटकारा पाने के बारे में उपयोगी जानकारी प्राप्त करने के लिए इस आलेख के चरण 1 से प्रारंभ करें!

चरणों

विधि 1
अपनी जीवन शैली के बारे में सकारात्मक निर्णय लें

Video: कमजोरी और थकान को जड़ से ख़त्म करने के लिए ज़बरदस्त नुस्खा..!!

डू एरोबिक्स स्टेप 25 नामक छवि
1
अपनी शारीरिक गतिविधि बढ़ाएं यद्यपि यह आखिरी बात है जब आप थका हुआ हो और ऊर्जा के बिना करना चाहते हैं, तो अक्सर व्यायाम करने से थकान को दूर करने के सबसे प्रभावी तरीके हैं। अध्ययन के बाद अध्ययन से पता चला है कि जो लोग नियमित रूप से व्यायाम करते हैं, वे अधिक सक्रिय होते हैं, अधिक ऊर्जा होती है और सामान्य तौर पर उन लोगों की तुलना में स्वस्थ होते हैं जो नहीं करते हैं।
  • व्यायाम के लाभों का आनंद लेने के लिए ट्रेडमिल पर एक घंटे के लिए प्रयास करना आवश्यक नहीं है। एक गतिविधि का आनंद लें जो आप आनंद लेते हैं और जो आपके शरीर को आगे बढ़ते रहते हैं। एक नृत्य कक्षा का प्रयास करें, मार्शल आर्ट का अभ्यास करना शुरू करें, या किसी दोस्त के साथ साइकिल चलाएं।
  • व्यायाम न केवल आपको अधिक ऊर्जा प्रदान करता है, बल्कि आपके समग्र स्वास्थ्य में सुधार भी करता है, क्योंकि इससे हृदय, फेफड़े और मांसपेशियों को मजबूत होता है इसके अलावा, यह आपको खुश महसूस करता है, क्योंकि यह एंडोर्फिन नामक "खुश हार्मोन" के उत्पादन को उत्पन्न करता है।
  • योग को थकान को कम करने के लिए विशेष रूप से प्रभावी व्यायाम माना जाता है ऐसा इसलिए है क्योंकि, अपने शांत और ध्यान प्रकृति के लिए धन्यवाद, यह भौतिक ऊर्जा स्तरों के अतिरिक्त मानसिक ऊर्जा को बढ़ा सकता है।
  • इमेज शीर्षक से योग वि के बीच चुनें चरण 10
    2
    तनाव कम करें सामान्य में तनाव, चिंता और नकारात्मक भावनाएं आपके ऊर्जा के स्तरों का उपभोग कर सकती हैं इसलिए, थकान को प्रभावी ढंग से निपटने के लिए, आपको सबसे पहले अपने तनाव के स्तर को कम करना होगा
  • यदि आपका तनाव कार्यस्थल में उत्पन्न होने पर जाता है, तो देखें कि क्या आप अपने सहकर्मियों को अपनी कड़ी मेहनत का एक हिस्सा नियुक्त कर सकते हैं, या शांत नौकरी पर स्विच करने पर विचार कर सकते हैं।
  • यदि आपके तनाव की मांग या कठिन साझेदार की वजह से है, तो बैठकर और बात करें कि आपकी ज़रूरतों के संबंध में क्या हैं - अगर वह सहमत नहीं है, तो आप इस रिश्ते में रहना चाहते हैं या फिर समय लेने पर विचार करें।
  • कभी-कभी तनाव "आपके लिए समय" की कमी के कारण होता है अगर आपको लगता है कि यह मामला है, तो थोड़ी देर के लिए "खुद को समर्पित करें" योग या ध्यान जैसे क्रियाकलाप का अभ्यास करना जो आपके मन को स्पष्ट करने और तनाव कम करने में मदद करता है। अगर यह तुम्हारी बात नहीं है, तो बस दोस्तों और परिवार के साथ आराम स्नान या खर्च करने का समय लेने के लिए पर्याप्त हो सकता है
  • रन एक फास्ट माइल चरण 19 शीर्षक वाली छवि
    3
    अधिक पानी पी लो कम एकाग्रता के अतिरिक्त, निर्जलीकरण थकान और कम ऊर्जा के स्तर का एक सामान्य कारण है। आपके सिस्टम में पर्याप्त पानी के बिना, प्रमुख अंगों (मस्तिष्क सहित) में रक्त परिसंचरण कम हो जाता है, जिससे उन्हें धीरे-धीरे काम करते हैं
  • इसलिए, थकान का मुकाबला करने का एक आसान तरीका सिर्फ रोजाना अधिक पानी पीना है यद्यपि दिन में 6 से 8 गिलास अच्छे विकल्प होते हैं, लेकिन आपके शरीर को सुनने के लिए भी महत्वपूर्ण है।
  • पता करने के लिए एक तरीका है कि क्या आप निर्जलित हैं, तो अपने मूत्र के रंग का निरीक्षण करना है यदि आप पर्याप्त रूप से हाइड्रेटेड हैं, तो यह पीला या स्पष्ट होना चाहिए। यदि यह थोड़ा अंधेरा है, तो आप निर्जलित हैं
  • तुम भी पानी की मात्रा आप पीते बढ़ा सकते हैं, चाय पीने और इस तरह टमाटर, खीरे, सलाद, तरबूज और बीट के रूप में फल और उच्च पानी सामग्री के साथ सब्जियों खा रहा है।
  • छवि के साथ सौदा विदारक दर्द 7 कदम
    4
    धूम्रपान बंद करो सामान्य तौर पर, धूम्रपान करने वालों के गैर धूम्रपान करने वालों की तुलना में कम ऊर्जा होती है सिगार में बहुत हानिकारक पदार्थ होते हैं जो सामान्य रूप से आपके स्वास्थ्य और कल्याण को प्रभावित करते हैं।
  • अधिक विशेष रूप से, आपके शरीर को ऊर्जा पैदा करने के लिए ग्लूकोज के साथ ऑक्सीजन को गठबंधन करने की आवश्यकता होती है, लेकिन सिगरेट में कार्बन मोनोऑक्साइड आपके शरीर के ऑक्सीजन स्तर को कम कर देता है, जिससे ऊर्जा पैदा करने में मुश्किल होती है।
  • इसलिए, यदि आप एक व्यक्ति हैं जो बार-बार धूम्रपान करता है और आप थका हुआ महसूस करते हैं, तो आपको सबसे पहले धूम्रपान करना बंद करना चाहिए यह आसान नहीं होगा, लेकिन आपका शरीर आपको धन्यवाद देगा! WikiHow पर खोज के द्वारा धूम्रपान छोड़ने के बारे में कुछ उपयोगी सुझाव प्राप्त करें
  • इम्प्रोव्ड किडनी फंक्शन के शीर्षक में छवि चरण 6
    5
    यह शराब की खपत कम कर देता है यद्यपि आप महसूस कर सकते हैं कि रात में एक ग्लास वाइन या एक गिलास बीयर होने से आपको आराम या सो सकती है, यह वास्तव में आपको अगले दिन थका हुआ महसूस कर सकती है।
  • इसका कारण यह है कि शराब आपसे नींद से रोकती है, जिससे आप जागते समय आपको बेवकूफ या थके हुए महसूस करते हैं, तब भी जब आप 8 घंटे सोते हैं
  • इसलिए, आप एक दिन रात में मादक पेय पदार्थों की खपत को कम करने का प्रस्ताव करना चाहिए, और अपने शराब की खपत की सीमा 3 से 4 इकाइयों, यदि आप पुरुषों 2 से 3 इकाइयां हैं, और यदि आप महिला हैं।
  • एक महीना चरण 8 में ल्यूज़ 12 पौंड नाम वाली छवि
    6
    वजन कम करें यदि आपके पास कुछ अतिरिक्त किलो हैं, तो आप आलसी और ऊर्जा के बिना महसूस कर सकते हैं बस थोड़ा वजन कम करके, आप अपनी ऊर्जा का स्तर बढ़ा सकते हैं और अपने मूड और जीवन की गुणवत्ता में सुधार कर सकते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आप सुरक्षित और स्वस्थ रूप से वजन कम करते हैं आप अपने हिस्से के आकारों को कम करके (छोटे प्लेटों का उपयोग कर सकते हैं उपयोगी है), एक संतुलित आहार लेने से, उच्च स्तर की चीनी और वसा वाले खाद्य पदार्थों की खपत को कम करने और कई व्यायाम करने से यह प्राप्त कर सकते हैं
  • यह बहुत ज़रूरी है कि आप तेजी से आहार को प्रस्तुत करने से बचें, क्योंकि यह आपको पहले की तुलना में अधिक थका हुआ महसूस कर सकता है। इसका कारण यह है कि कम कार्बोहाइड्रेट आहार या अन्य सख्त आहार आपके शरीर के लिए आवश्यक ऊर्जा प्रदान नहीं करते हैं, इसके अलावा महत्वपूर्ण विटामिन और पोषक तत्वों से वंचित होने के अलावा।
  • विधि 2
    बेहतर सो जाओ

    शीत रात्रि चरण 4 पर स्लीप आराम से शीर्षक वाली छवि
    1
    रात में कम से कम 7 घंटे सो जाओ। यह बहुत स्पष्ट लग सकता है, लेकिन अगर आप थकान से पीड़ित हैं, तो पहली और सबसे महत्वपूर्ण चीज यह सुनिश्चित करना है कि आप हर रात पर्याप्त नींद ले रहे हैं
    • ब्रिटेन में, यह अनुमान है कि उनके जीवन में कुछ बिंदु पर जनसंख्या अनुभव नींद की समस्याओं से दो-तिहाई, और कहा कि इन समस्याओं पर प्रतिकूल आपकी ऊर्जा का स्तर, मन और काम प्रदर्शन अगले दिन प्रभावित करते हैं।
    • इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप उचित समय पर सोते रहें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप रात में कम से कम 7 घंटे सोते हों या अधिमानतः 8 घंटे तक।
    • यदि आपको परेशानी हो रही है (कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितने थके हुए हैं), तो आपको अपने रात्रि दिनचर्या में कई समायोजन करना चाहिए।
  • छवि शीर्षक स्लीप जब आप थकाऊ नहीं हैं चरण 17
    2
    सोने के लिए एक समय निर्धारित करें "पर्याप्त" सोने के अलावा, यह महत्वपूर्ण है कि आप सोने के लिए जाने की कोशिश करें और लगभग हर दिन एक ही समय (यहां तक ​​कि सप्ताहांत पर भी) उठें।
  • यह आपके शरीर की आंतरिक घड़ी को एक नियमित समय पर कार्यक्रम में मदद करता है। उदाहरण के लिए, अगर आप हर दिन के 10 बजे सो जाओ और 6 बजे जगा, अपने शरीर को जल्द ही आदी हो और इस नए कार्यक्रम को स्वीकार करने और स्वाभाविक रूप से आप 10 पर नींद आ रही है और 6 और पुनर्निर्मित पर जाग जाएगा।
  • हालांकि, यदि आप एक अनियमित नींद अनुसूची का पालन करते हैं, तो जागते समय और प्रत्येक दिन एक अलग समय पर सोते रहना, आपके शरीर को सिंक्रनाइज़ नहीं किया जाएगा और यह आपके लिए रात में सोने और दिन के दौरान जागने के लिए मुश्किल हो सकता है।
  • छवि शीर्षक स्लीप जब आप थका नहीं चरण 1
    3
    सुनिश्चित करें कि आपका बेडरूम आरामदायक है यह भी महत्वपूर्ण है कि आप यह सुनिश्चित कर लें कि आपका बेडरूम एक आरामदायक और आरामदेह वातावरण है जो मुख्यतः सोने के लिए कार्य करता है
  • सुनिश्चित करें कि ये तापमान आराम से सोते हुए सही हो, यह बहुत गर्मी या बहुत ठंडा नहीं करता है यदि आपका बेडरूम गर्म घुट रहा है, एक प्रशंसक में निवेश करें या बस एक खिड़की खोलें, क्योंकि गर्म वातावरण में सोते हुए आप इसे अच्छी तरह से करने की अनुमति नहीं देते हैं
  • सभी स्रोतों को समाप्त करने का प्रयास करें प्रकाश, खिड़की, विद्युत रोशनी और अलार्म घड़ियों, टीवी, या अन्य बिजली के उपकरणों पर किसी भी चमकती रोशनी या एल ई डी यदि आप उन्हें बंद करना नहीं चाहते हैं, तो उन्हें एक मोटी कपड़े के साथ कवर करें
  • के स्तर को कम करें शोर जितना संभव हो उतना संभव। अपने बेडरूम के द्वार को बंद करें और उस व्यक्ति से पूछें जो टीवी / संगीत की मात्रा कम रखने के लिए जागृत है। यदि आपको सड़क से शोर सुनने से बचने के लिए मुश्किल हो जाता है, तो एक सफेद शोर मशीन खरीदने पर विचार करें या बस परिवेश का संगीत खेलें।
  • छवि का शीर्षक अधिक आरईएम स्लीप चरण 5 प्राप्त करें
    4
    सोने के समय से कम से कम 5 घंटे से पहले कैफीनयुक्त पेय नहीं पीते हैं। हालांकि, कभी-कभार कॉफी का कॉफी वास्तव में आपके दिन के दौरान थकान से लड़ने में मदद कर सकता है, बहुत अधिक शराब पीने या नींद के करीब रहने से आपकी नींद पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।
  • कुछ लोगों को एहसास नहीं है कि कैफीन की नींद की गुणवत्ता और आम तौर पर उनके ऊर्जा स्तर पर प्रभाव है। जानने के लिए, धीरे-धीरे तीन सप्ताह की अवधि के लिए अपने आहार से कॉफी और अन्य कैफीनयुक्त पेय पदार्थों (काली चाय, कोला और ऊर्जा पेय) को खत्म करने के लिए यदि आप अपनी ऊर्जा के स्तर में वृद्धि देखने के लिए प्रयास करें।
  • यहां तक ​​कि अगर ऐसा लगता है कि आप कैफीन के बहुत सहिष्णु हैं और अपनी सुबह की कॉफी छोड़ने के विचार में कोई दिलचस्पी नहीं कर रहे हैं एक अच्छा विचार सोने से पहले कम से कम 5 घंटे के लिए कैफीन युक्त पेय पदार्थों पीने को रोकने के लिए है। उनके बजाय डिकैफ़िनेटेड संस्करणों के लिए ऑप्ट
  • स्लेटी शीर्षक वाली छवि जब आप थकाऊ नहीं हैं चरण 16
    5



    सोने से पहले तकनीकी उपकरणों का उपयोग करने से बचें हालांकि, टीवी देखकर, कंप्यूटर पर खेलना या अपने लैपटॉप या आईपैड पर नेट पर सर्फिंग करना सोना जाने से पहले आराम करने के लिए एक अच्छा विचार है, ये गतिविधियां वास्तव में फायदेमंद से अधिक हानिकारक हो सकती हैं
  • इन उपकरणों द्वारा उत्पादित उज्ज्वल रोशनी, वास्तव में, यह विश्वास करने में मस्तिष्क को धोखा देती है कि यह ड्रीमलाइट है, जो आपके शरीर को हार्मोन (विशेष रूप से मैलेटोनिन) उत्पन्न करने से रोकता है जो नींद को प्रेरित करती है।
  • इसके अलावा, एक्शन फिल्मों, सस्पेन्स या हॉरर देखने या टीवी शो देखने से पहले ही सो जाता है, जिससे आपके दिल की गति बढ़ जाती है, जो शरीर और मस्तिष्क को उत्तेजित करती है, और सोने के लिए असंभव बना देती है।
  • इसलिए, आपको सोने की बजाय कम से कम एक घंटे पहले सभी तकनीकी उपकरणों को बंद करने का प्रयास करना चाहिए और इसके बजाय, एक अधिक आराम गतिविधि में भाग लें किताब पढ़ने की कोशिश करें (लेकिन वापस प्रकाश के साथ ई-पुस्तक रीडर से नहीं), संगीत को ध्यान या सुनना
  • छवि शीर्षक स्लीप नेकड स्टेप 4
    6
    एक गर्म स्नान लो ऐसा माना जाता है कि नींद जाने से पहले यह दो मुख्य कारणों के कारण नींद पैदा करने में बहुत प्रभावी होता है:
  • सबसे पहले, एक गर्म स्नान लेने से आपको आराम और दिन के तनाव और चिंता को भूलने में मदद मिलती है, जो आमतौर पर रात में जागते रहने के कारण होते हैं। दूसरे, शरीर के तापमान की ऊंचाई (जब आप टब में हैं) और इसका तेजी से वंश (जब आप बाहर जाते हैं) हार्मोन जिस तरह शरीर को ठंडा करने के लिए जिम्मेदार होता है जैसा आपके दिमाग का उत्पादन होता है जब आप सोते हैं ।
  • सोने से पहले 20 से 30 मिनट की नहा लें, और यह सुनिश्चित करने का प्रयास करें कि पानी का न्यूनतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस (100 डिग्री फ़ारेनहाइट) है, या यह गर्म है जितना आप जलाए बिना खड़े हो सकते हैं।
  • पानी में कुछ सुगंधित आवश्यक तेलों को जोड़ें, जैसे कि लैवेंडर या कैमोमाइल, कुछ मोमबत्तियों को रोशनी और अधिक आराम प्राप्त करने के लिए कुछ आराम संगीत पर डालें!
  • छवि का शीर्षक अधिक आरईएम स्लीप चरण 2 प्राप्त करें
    7
    यदि आवश्यक हो, तो एक झपकी ले लो। यदि आप दिन के दौरान बहुत थक गए हैं, तो थोड़ी सी झपकी लेना पर विचार करें, क्योंकि यह वास्तव में आपकी ऊर्जा के स्तर को बेहतर बना सकता है। इसे कम और सुखद बनाओ, अधिकतम 10 से 30 मिनट तक।
  • यदि आपका झपकी बहुत लंबा है, तो आप जागने महसूस कर सकते हैं और उस रात सोने में परेशानी महसूस कर सकते हैं। हालांकि, एक छोटी, ताकतवर नप ऊर्जा के स्तर को बढ़ा सकता है और आपको अधिक जाग और उत्पादक महसूस कर सकता है।
  • इसके अलावा, अपनी झपकी के बाद, आप एक छोटी सी कप कॉफी लेने और अपनी ऊर्जा बढ़ाने के लिए एक त्वरित स्नैक खाने की कोशिश कर सकते हैं।
  • विधि 3
    अपने आहार में सुधार

    एक महीना चरण 2 में लूज़ 12 पौंड नाम वाली छवि
    1
    स्वस्थ खाने के लिए विकल्प चुनें एक संतुलित और स्वस्थ आहार खाने से आपको अधिक ऊर्जा मिलती है और आपको आलसी और थका हुआ महसूस करने से रोका जा सकता है।
    • इसलिए, आपको स्वस्थ आहार की मात्रा बढ़ाना चाहिए, जैसे कि फल, सब्जियां, साबुत अनाज, साबुत अनाज, कम वसा वाले दूध और दुबला मीट, जो कि आप अपने आहार में खाते हैं।
    • दूसरी तरफ, आपको खाद्य पदार्थों की खपत को कम करना चाहिए जो नमक, चीनी या वसा वाले उच्च सामग्री वाले लोगों के समान नहीं है।
  • Video: Home remedy for Paralysis : लकवा होने पर तुरंत करे ये इलाज : लकवा का देशी उपचार : पक्षघात उपाय ¦

    खो वजन जल्दी और सुरक्षित रूप से शीर्षक वाली छवि (किशोर लड़कियों के लिए) चरण 8
    2
    लोहे में समृद्ध पदार्थ खाएं कभी-कभी, थकान एनीमिया के कारण होती है, जो लाल रक्त कोशिकाओं की कमी होती है, जो आमतौर पर आहार में लोहे की अनुपस्थिति के कारण होता है।
  • अधिक लोहे युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करने से आपके सिस्टम में लाल रक्त कोशिकाओं के स्तर को बहाल करने में मदद मिल सकती है, इसलिए अधिक दुबला मांस, टोफू, समुद्री भोजन, बीन्स और बीज का उपभोग किया जा सकता है।
  • आप लोहे के पूरक भी ले सकते हैं, लेकिन पहले अपने डॉक्टर से जांच लें
  • इमेज शीर्षक से खुद को स्लीजी चरण 11 बनाएं
    3
    ओमेगा 3 खाएं यह दिखाया गया है कि ओमेगा 3 फैटी एसिड लेने से सतर्कता और ऊर्जा का स्तर बढ़ जाता है, जिसमें कई अन्य स्वास्थ्य लाभ शामिल हैं।
  • मानव शरीर स्वाभाविक रूप से ओमेगा 3 पैदा करता है - इसलिए, अपने आहार में ओमेगा 3 वाले खाद्य पदार्थों को शामिल करना महत्वपूर्ण है। आप ऐसा कर सकते हैं, जैसे सैल्मन, मैकेरल और ट्यूना जैसी फैटी मछली का उपभोग कर सकते हैं।
  • अगर आपको मछली पसंद नहीं है, तो आप अखरोट और फ्लैक्स में ओमेगा 3 पा सकते हैं, या आप एक मछली के तेल के पूरक ले सकते हैं।
  • तीन दिनों के चरण 11 में लोज़ वज़न शीर्षक वाला इमेज
    4
    भोजन छोड़ें या ज़्यादा खाएं न। आपका ऊर्जा स्तर आपके रक्त शर्करा के स्तर से काफी निकटता से संबंधित है, जो अधिक खामियों या बहुत कम होने के कारण बढ़ सकता है या गिर सकता है
  • बहुत अधिक खाने से आपका रक्त शर्करा के स्तर में वृद्धि होगी, जो आपकी ऊर्जा को कम कर सकती है और आपको नींद महसूस कर सकती है। एक दिन में भोजन की तीन बड़ी सर्विंग्स लेने के बजाय, छह छोटे सर्विंग्स का उपयोग करने के लिए समान रूप से आपके दिन के दौरान ऊर्जा की मात्रा को वितरित करने के लिए वितरित करें।
  • दिन के दौरान बहुत कम भोजन या भोजन छोड़ने से आपका रक्त शर्करा के स्तर में कमी आ जाएगी, जिससे आप कमजोर महसूस करेंगे और बिना ऊर्जा के हमेशा नाश्ते खाएं (एक अनाज पट्टी भी खाने से बेहतर नहीं है) और फल का एक टुकड़ा खाएं या कम वसा वाले दही लें जब आप भूख लगी हो
  • विधि 4
    अपने स्वास्थ्य समस्याओं के साथ डील

    3 दिनों के चरण 7 में लोज़ वज़न शीर्षक वाला इमेज
    1
    दवाओं से सावधान रहें: कुछ दवाएं उनींदापन और थकान का कारण बन सकती हैं इनमें से कुछ दवाएं हैं:
    • एंटीहिस्टामाइंस, मूत्रवर्धक और रक्तचाप के लिए कई दवाएं, दूसरों के बीच में
    • अगर आपको लगता है कि आपकी दवाएं थकान पैदा कर सकती हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करें यह संभव है कि वह आपकी दवा को किसी के लिए बदल सकता है जो उनींदापन का कारण नहीं बनता है।
  • बीर एक मैन स्टेप 5 नामक छवि
    2
    अवसाद से संबंधित थकान का सामना करता है कभी-कभी थकान थकान से संबंधित होती है, या तो क्योंकि थकान अवसाद का लक्षण है या क्योंकि उदास व्यक्ति सो नहीं सकता है।
  • यदि आप उदास महसूस करते हैं, तो डॉक्टर से बात करें। इसके अलावा, आपको यह जानना होगा कि परामर्श और संज्ञानात्मक-व्यवहार थेरेपी जैसे कई प्रभावी उपचार विकल्प हैं।
  • इमेज शीर्षक से खुद को स्लीजी चरण 12 बनाएं
    3
    यदि आप सोचते हैं कि आपकी थकान एक अंतर्निहित समस्या का लक्षण हो सकती है तो एक चिकित्सक पर जाएं। कभी-कभी थकान सिर्फ एक और अधिक गंभीर अंतर्निहित समस्या का लक्षण है, जैसे मधुमेह, थायरॉयड रोग, स्लीप एपनिया, गठिया और हृदय रोग।
  • अगर आपको लगता है कि यह मामला हो सकता है, या आप कुछ अन्य लक्षण देख सकते हैं, तुरंत अपने चिकित्सक से बात करें
  • तेजी से इन समस्याओं का निदान किया जाता है, जितनी तेज़ी से आप अपना इलाज शुरू कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • सो रही आपके चयापचय को बढ़ाने में मदद करता है और आपके शरीर को ऊतकों की मरम्मत करने की अनुमति देता है।
    • बहुत आराम करो - जब आप अधिक आराम करते हैं तो मांसपेशियां बढ़ती हैं मांसपेशियों की वृद्धि और वसा के ऑक्सीकरण के लिए व्यायाम और आराम के बीच संतुलन महत्वपूर्ण है।
    • थकान का मुकाबला करने के लिए व्यायाम
    • उचित हाइड्रेशन एक अच्छा चयापचय दर सुनिश्चित करता है, क्योंकि शरीर शारीरिक कार्यों के लिए एक अच्छा उत्प्रेरक है।
    • दमन के साथ अपनी भूख को नियंत्रित करें
    • नौकरी और तनावपूर्ण स्थितियों से बचें जो आपकी नींद में बाधा डाल सकती हैं
    • शासन के लिए प्रतिबद्ध है और इसके पीछे कोई फर्क नहीं पड़ता कि उसका पालन करें।

    चेतावनी

    • थकावट से मुकाबला करने के लिए अकेले बहुत कैफीन नहीं पीते हैं।
    • आपको व्यायाम दिखाने और चोट पहुंचाने से बचने के लिए एक शारीरिक ट्रेनर खोजें।
    • कभी भी उपवास सत्रों में शामिल न हो।
    • कभी स्वयं औषधि नहीं
    • संकेत की तुलना में अधिक भूख दमनकारी न करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com