ekterya.com

पतले व्यक्ति के रूप में खाने के लिए कैसे करता है

वजन कम करने या स्वस्थ वजन बनाए रखने के लिए, आप अपने लक्ष्य को समर्थन देने वाली एक जीवन शैली को अपनाने पर विचार करना चाह सकते हैं। किसी भी पतली व्यक्ति के खाने की आदतों को लुभाइये जिससे आपको वजन कम करने या पतली रहने में मदद मिल सकती है, अगर यह स्वस्थ है कुछ अध्ययनों से पता चला है कि सभी पतले लोग उसी तरह नहीं खाते हैं। जो लोग कम वजन बनाए रखने में कामयाब हुए हैं वे अक्सर खाने का एक खास तरीका अपनाते हैं। इसके अलावा, जाहिरा तौर पर, सभी पतले लोग भोजन के बारे में अलग तरीके से सोचते हैं। इससे उन लोगों की तुलना में कम भोजन का उपयोग करने में मदद मिलती है जो कभी-कभी वजन के साथ समस्याएं होती हैं। चाहे आप वजन कम करना चाहते हैं, अपना वजन बनाए रखें या अपने समग्र स्वास्थ्य में सुधार करें, पतली व्यक्ति के खाने के पैटर्न के बाद आप कुछ अतिरिक्त पाउंड खो सकते हैं।

चरणों

भाग 1
पतली लोगों की एक ही खाने की आदतों का अभ्यास करें

छवि का शीर्षक आपकी भूख बढ़ाएं चरण 2
1
होशपूर्वक खाओ. जब खाने का समय लगता है, तो ध्यान से दूर रहना सुनिश्चित करें कुछ अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग भोजन करते समय विचलित थे, वे कम संतुष्ट महसूस करते थे और उन लोगों की तुलना में अधिक खा चुके थे जो जानबूझकर खा रहे थे स्वस्थ वजन के लोग अपने भोजन और स्नैक्स को पूरी तरह से आनंद लेते हैं, और भोजन करते समय सीमित विचलन करते हैं। याद रखें कि शायद सभी पतले लोग समान नहीं हैं
  • आप अपने मुँह में लेते हुए हर काटने पर ध्यान लगाते हैं: आप कैसे जानते हो? बनावट कैसा है? क्या यह गर्म या ठंडा है?
  • सुनिश्चित करें कि आप इसे निगलने से पहले पूरी तरह से खाना खाते हैं। प्रत्येक काटने के बीच कांटा को कम करने की कोशिश करें और प्रत्येक काटने से 20 से 30 गुना चघें।
  • अल्कोहल के प्रभाव को कम करने वाला इस्तमाल छवि चरण 1
    2
    जब आप संतुष्ट महसूस करते हैं, पूरी तरह से खाना नहीं खा रहे हैं बड़े भाग को अक्सर खाने न खाएं या तब तक खाना न लें जब तक आप पूरी तरह से महसूस न करें। इसके बजाय, सुनो कि आपका शरीर आपको खाने के उचित मात्रा में खाने के बारे में कहता है। यह क्षमता कुछ लोगों में स्वाभाविक रूप से दिखाई दे सकती है, लेकिन अन्य लोगों के लिए इसे अभ्यास और एकाग्रता की आवश्यकता होती है।
  • जब आप संतुष्ट महसूस करते हैं तो खाने से रोकना मुश्किल हो सकता है यह तब तक खाना आसान है जब तक आप पूरी तरह से महसूस नहीं करते या जब तक आप बहुत ज्यादा खा नहीं करते। हालांकि, यदि आप अच्छी तरह से खाएं और ध्यान दें तो आपके शरीर को आपको बताना चाहिए जब आप संतुष्ट महसूस करते हैं
  • प्रत्येक व्यक्ति एक अलग तरीके से संतुष्टि महसूस कर सकता है। आम तौर पर, संतोष के लक्षणों में भूख की कमी शामिल है, ऐसा लग रहा है कि आपको भूख से 3 या 4 घंटों या भोजन में उदासीन नहीं रहना चाहिए। आपको पेट में भोजन की थोड़ी उपस्थिति महसूस हो सकती है कई बार, संतोष संवेदना का अभाव है
  • यदि आप पूर्ण महसूस करते हैं, तो आप बहुत ज्यादा खा सकते हैं आप पेट के एक खंड के रूप में पूर्णता महसूस कर सकते हैं, सूजन या पेट की परेशानी जब आप पूर्ण महसूस करते हैं, तो आप सोच सकते हैं कि आप बहुत ज्यादा खा चुके हैं
  • छवि का शीर्षक आपकी भूख बढ़ाएं चरण 17
    3
    जब आप भावनात्मक कारणों के लिए खाते हैं, तब रखें. पतले और पतले नहीं रहने वाले लोगों की एक अन्य पहचान यह है कि वे आमतौर पर दैनिक आधार पर भावनात्मक मुद्दों के कारण नहीं खाते हैं। भावनात्मक कारणों से खाने के बारे में आप जानते हैं कि किसी भी पतले bulimic व्यक्ति से पूछो जो लोग अपने वजन को नियंत्रित करने के लिए संघर्ष करते हैं, उन्हें तनाव या अन्य भावनाओं से सामना करना पड़ता है, साथ ही खाने की समस्याओं के साथ।
  • ऐसी गतिविधियों की एक सूची के बारे में सोचें जो आपको तनाव, शांत या राहत देने में आपकी सहायता कर सकती हैं। ये निम्न हो सकते हैं: संगीत सुनें, गर्म पानी से बौछार करें, अच्छी किताब पढ़िए या पैदल चलने के लिए जाएं।
  • एक जर्नल में लिखने से आपको भावनात्मक मुद्दों के कारण खाने में मदद मिल सकती है। एक सप्ताह में कुछ बार एक पत्रिका में अपने विचारों और भावनाओं को लिखने में थोड़ा समय व्यतीत करें
  • यदि भावनात्मक कारणों से खा रहे हैं, तो आपके पास बहुत से समस्याएं हैं, अतिरिक्त सहायता के लिए जीवन सलाहकार या व्यवहार चिकित्सक के पास जाने की कोशिश करें।
  • अल्कोहल के प्रभाव को कम करते हुए शीर्षक वाली छवि चरण 10
    4
    खाना न छोड़ें सभी पतले लोग भोजन छोड़ने से बचते हैं। यदि आपके पास एक भोजन कार्यक्रम है, तो आपके शरीर की खातिर योजनाओं में छड़ी होने की अधिक संभावना है। एक या दो स्वस्थ नाश्ते के साथ एक दिन में तीन भोजन खाने से आप अपने आहार को विनियमित करने में मदद कर सकते हैं और इसे कम होने की संभावना है कि आप पूरे दिन नाश्ते खा लेंगे। याद रखें कि दिन के दौरान अच्छी तरह से संतुलित खाने का मतलब है कि आपको नाश्ते नहीं खाना चाहिए। सिर्फ एक सैंडविच न खाओ, क्योंकि यह नाश्ते का समय है, लेकिन क्योंकि आप भूखे हैं स्वस्थ वजन की खातिर इसका अर्थ यह नहीं है कि भोजन कम या लंघन भोजन। जाहिर है, कोई पतली व्यक्ति, स्वस्थ या अस्वास्थ्यकर, वह चाहता है उससे कम खाना। आप अक्सर और स्वस्थ तरीके से खाना चाहिए ताकि आप एक स्वस्थ वजन और चयापचय बनाए रख सकें।
  • हमेशा किसी भी पतली व्यक्ति की तरह नाश्ता खाओ शायद आपको लगता है कि भोजन छोड़ने से आपको पतला बना दिया जाएगा, लेकिन अक्सर सटीक विपरीत होता है।
  • इसके अलावा, भोजन छोड़ने से चयापचय को धीमा पड़ता है, इसलिए आप अधिक कैलोरी जमा कर देते हैं क्योंकि आपका शरीर भूख की स्थिति में था यदि आप नाश्ता खाते हैं, तो आप अपना चयापचय कार्य करते हैं इसलिए, आप पूरे दिन छोटे हिस्से खाते हैं।
  • दो सैंडविच के लिए, उच्च ऊर्जा बनाए रखने में आपकी सहायता करने के लिए प्रोटीन-समृद्ध नमकीन (जैसे कड़ा हुआ अंडे और सेब) का उपभोग करने का एक अच्छा विचार है
  • बैलेंस डायट और व्यायाम चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    5
    अक्सर व्यायाम करें जाहिर है, कसरत खाने के समान नहीं है, लेकिन उनके पास बहुत सारे रिश्ते हैं, खासकर यदि आप खाने के लिए पतले व्यक्ति के रूप में खाना चाहते हैं यह संभावना है कि पतला नशीली दवाओं, कैंसर और एनोरेक्सिक्स कसरत से पीड़ित लोग, जैसे कि कीड़े और भूखे हैं व्यायाम करना आपकी भूख को नियंत्रण में रखने में आपकी मदद कर सकता है और आप उन अतिरिक्त कैलोरी को जलाकर सहायता कर सकते हैं जो आप उपभोग करते हैं।
  • कुछ अध्ययनों से पता चला है कि पतले लोग और जो लोग अपना वजन आसानी से दूसरों की तुलना में अधिक बार ले जाते हैं
  • व्यायाम आपको कुछ भी हो सकता है: 30 मिनट के लिए चलना, भागो जाने, योग या नृत्य करें, मार्शल आर्ट का अभ्यास करें, आदि।
  • इसके अलावा, अपने दैनिक जीवन में अधिक गतिविधियों को शामिल करने का प्रयास करें। ये ऐसी गतिविधियां हैं जो रोज़ाना होती हैं: कार से जाने या आने से, काम पर सीढ़ियों पर चढ़ने या लॉन घास काटने वाले अधिक कैलोरी जलाए जाने में आपकी सहायता के लिए पूरे दिन चलें और चलें।
  • महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अधिकतर दिन व्यायाम करते हैं एक बार जब आप उन्हें अपने दैनिक जीवन में शामिल कर लेते हैं, तो वे एक स्वस्थ आहार के साथ काम करेंगे ताकि आप एक स्वस्थ व्यक्ति बन सकें और वे किसी अतिरिक्त अवांछित किलो को खत्म करने में आपकी मदद करेंगे
  • भाग 2
    एक पतली व्यक्ति द्वारा भस्म लोगों के समान भोजन खाएं




    स्टेपल स्नासिक ग्रोथ स्टेप 1 को शीर्षक वाला इमेज
    1

    Video: बनना चाहते हैं बलवान तो छोड़ दे ये 3 आदतें

    पर्याप्त प्रोटीन खाएं सभी पतले लोग पर्याप्त प्रोटीन खाते हैं प्रोटीन शरीर के ऊतकों, आंतरिक अंगों और मांसपेशियों, साथ ही प्रतिरक्षा प्रणाली और हार्मोन जैसे तत्वों के लिए जिम्मेदार हैं। स्वभाव से पतले लोग दिन भर में अपनी संतुष्टि को बनाए रखने के लिए प्रतिदिन पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन का उपभोग करते हैं।
    • फैटी मांस के बजाय अधिक दुबला मांस खाने की कोशिश करें, क्योंकि दुबला प्रोटीन में कम कैलोरी हैं। सभी पतले लोग दुबला मांस खाते हैं, जब तक कि वे शाकाहारी न हों।
    • दुबला प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत मछली, मांस, पोल्ट्री मांस, अंडे और कम वसा वाले डेयरी उत्पादों होते हैं। आप सोया प्रोटीन, नट, बीज, फलियां और पूरे खाद्य पदार्थ भी प्राप्त कर सकते हैं।
    • प्रोटीन भूख को अधिक संतुष्ट कर सकते हैं और आपको अन्य खाद्य पदार्थों की तुलना में लंबे समय तक फुलर महसूस करने के लिए छोड़ सकते हैं वे आपकी भूख और कैलोरी सेवन को नियंत्रित करने में भी आपकी मदद कर सकते हैं।
    • अपने आहार में प्रोटीन की मात्रा की गणना करने का तरीका 0.8 ग्राम प्रति किलोग्राम शरीर के वजन का होना चाहिए। सामान्य तौर पर, यह महिलाओं के लिए 46 ग्राम और पुरुषों के लिए 56 ग्राम है। हालांकि, यह राशि उम्र, लिंग, वजन और गतिविधि स्तर के अनुसार अलग-अलग होगी।
  • ईट एंड लॉज़ वज़न स्टेप 4 नामक छवि
    2

    Video: दुबले पतले इन्सान को भी फ़ौलादी बना देंगे ये चमत्कारिक देशी नुस्खे !!

    Video: पेट, कमर को पतला करने और आकर्षक शेप देने के अचूक उपाए ... Best Top Tips for Slim Waist

    सब्जियों और फलों के बहुत सारे खाएं कम से कम, आप फलों और सब्जियों के कम से कम पांच से नौ सर्विंग्स रोजाना, साथ ही पतले लोगों को खाने के लिए चाहेंगे। जो लोग अपने वजन को नियंत्रित करते हैं वो आसानी से फलों और सब्जियों पर अपने आहार की एक बड़ी मात्रा का आधार रखते हैं।
  • उन भागों में से अधिकांश फलों के बजाय सब्जियां होनी चाहिए। यह आपको स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक पोषक तत्व प्राप्त करने में मदद करेगा, कम कैलोरी के साथ।
  • पतले लोगों के आहार में फलों और सब्जियां अक्सर पसंद होती हैं ये खाद्य पदार्थ विटामिन, खनिज, एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर में समृद्ध हैं। वे भोजन और नाश्ते के लिए मात्रा जोड़ सकते हैं, और मदद से आपको और अधिक संतुष्ट कर सकते हैं।
  • रस के बजाय पूरे फलों और सब्जियों को चुनें रस संपूर्ण और अप्रसारित फल और सब्जियों में पाए जाने वाले स्वस्थ फाइबर प्रदान नहीं करते हैं।
  • गाउट फॉर गेट के लिए पायस 3 के साथ खो वजन

    Video: दुबले पतले शरीर को मोटा करने के 5 आसान तरीके और उपाय

    3
    अपने दैनिक आहार में अनाज शामिल करें कई डायटेटर कार्बोहाइड्रेट को सीमित या कम करते हैं, खासकर अनाज समूह में। हालांकि, जिनके वजन में कोई समस्या नहीं है, उनके दैनिक आहार में अनाज शामिल हैं हालांकि, आपके विकल्प स्वस्थ और पोषक तत्व युक्त अमीर हैं।
  • अनाज एक स्वस्थ भोजन समूह है जो शरीर को कई विटामिन, खनिज और कुछ फाइबर देता है सामान्य तौर पर, अपने आहार में 142 ग्राम (5 औंस) से लेकर 170 ग्राम (6 औंस) अनाज के दैनिक में शामिल करें यह राशि आपकी उम्र, लिंग या गतिविधि स्तर के अनुसार भिन्न हो सकती है।
  • अनाज के 28 ग्राम (1 औंस) रोटी का एक टुकड़ा, आधा अंग्रेजी मफिन या आधा कप चावल या पास्ता हो सकता है
  • यह भी सिफारिश की जाती है कि आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले अनाज का आधा हिस्सा पूरे हो। सामान्य तौर पर, परिष्कृत अनाजों की तुलना में पूरे खाद्य पदार्थ फाइबर और पोषक तत्वों में अमीर हैं।
  • भूमध्यसागरीय आहार चरण 5 के साथ गर्भकालीन मधुमेह को रोकें
    4
    हर रोज स्वस्थ वसा खाएं स्वस्थ वजन बनाए रखने वाले लोग आमतौर पर अपने आहार में स्वस्थ वसा के स्रोत शामिल होते हैं। इन प्रकार के वसा आपके कार्डियोवास्कुलर सिस्टम को सहायता करते हैं और आपको अधिक समय तक संतुष्ट रख सकते हैं।
  • रोज़ ओमेगा 3 वसा खाएं वे वसायुक्त मछली जैसे कि सामन, ट्राउट, कैटफ़िश, मैकेरल, और साथ ही फ्लैक्स और अखरोट में पाए जाते हैं। यह अनुशंसा की जाती है कि आप प्रति सप्ताह फैटी मछली के कम से कम दो सर्विसेज का सेवन करते हैं।
  • आप मोनोअनसचुरेटेड वसा का भी उपभोग करना चाहते हैं, जैसे जैतून, एवोकादोस, हेज़लनट, ब्राजील नट्स, काजू, तिल के बीज, कद्दू के बीज और जैतून का तेल।
  • यद्यपि आप निश्चित रूप से अपने आहार में कुछ वसा शामिल करना चाहते हैं, अन्य वसा भी हैं जो आपको यथासंभव अधिक से बचने का प्रयास करना चाहिए। ट्रांस वसा और संतृप्त वसा को कम से कम स्वस्थ माना जाता है और आपको अपने सेवन को सीमित करना चाहिए वे मांस, फ्राइड खाद्य पदार्थ और संसाधित मीट के फैटी कटौती में पाए जाते हैं
  • छवि का शीर्षक आपकी भूक बढ़ाएं चरण 7
    5
    मॉडरेशन में मिठाई खाएं। पतली व्यक्ति की तरह भोजन करने का मतलब कैलोरी के बारे में ज्यादा चिंता करने का नहीं होता है या कभी भी अपने पसंदीदा खाद्य पदार्थों को नहीं खा रहा है उन लोगों को, जिनके वजन में कोई समस्या नहीं होती है, एक स्वस्थ आहार लेती है जिसमें समय-समय पर एक लहर शामिल होता है
  • कुछ खाद्य पदार्थों को प्रतिबंधित न करें इससे आप को और अधिक बार झुकाव शुरू करने की इच्छा पैदा हो सकती है।
  • अपने पसंदीदा खाद्य पदार्थ को और अधिक जानबूझकर खाने से, आप देखेंगे कि आप उन खाद्य पदार्थों के अधिक आनंद लेंगे और कम समय में अधिक खाने की संभावना कम होगी।
  • अगर आप खाने के लिए बाहर जाते हैं या जब आप एक महान मिठाई खा रहे हैं, कैलोरी की एक बड़ी मात्रा के साथ एक भोजन खाने को खत्म करने पर तनाव न करें। उस दिन के बाकी हिस्सों में छोटे हिस्से खाने या व्यायामशाला में अधिक तीव्रता से व्यायाम करते हुए उस भोजन या स्नैक को संतुलित करने का प्रयास करें।
  • युक्तियाँ

    • सोने से पहले मुख्य भोजन खाने से बचें इसके बजाय, कम से कम एक घंटे पहले एक छोटे से हिस्से को खाएं ताकि आप नाश्ते के लिए अगली सुबह भूख लगी हो और दोपहर के भोजन पर ज्यादा खाएं न।
    • मुख्य भोजन नाश्ता होना चाहिए, फिर दोपहर के भोजन पर थोड़ा सा भोजन और, आखिर में, रात का खाना सबसे छोटा भोजन होना चाहिए।
    • डॉक्टर से सलाह लें यह सलाह हर किसी के लिए उपयुक्त नहीं हो सकती है
    • भोजन छोड़ें मत!
    • इसका मुख्य उद्देश्य पूरे आहार, फलों और सब्जियों, स्वस्थ वसा और दुबला प्रोटीन से भरा संतुलित आहार होना है।
    • सावधान रहें और सुनिश्चित करें कि आपको पर्याप्त पोषक तत्व और कैलोरी मिलें। एनोरेक्सिया एक गंभीर बीमारी है और आपको पतली होने के लिए सिर्फ अपने स्वास्थ्य का खतरा नहीं होना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com