ekterya.com

एक कार में यात्रा करते समय स्वस्थ कैसे खाना है

काम के लिए या मज़ेदार होने के लिए, हम में से कई ने "कहीं जा" या बिना बिना आराम के कई काम किए कारों में अनगिनत घंटे बिताए हैं। इसके अलावा, हम इसे सामना करते हैं, अगर सड़क पर जिस गति से हम चलते हैं, उसके लिए हम फास्ट फूड पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, तो सड़क पर स्वस्थ भोजन बनाए रखना मुश्किल है। सड़क पर स्वस्थ रहने की कुंजी आगे की योजना बनाना और कम स्वस्थ प्रलोभन को खत्म करने के आसान तरीके ढूंढना है जो आपकी कार के आराम से आपको संकेत देते हैं।

चरणों

इट हेल्थी नामक इमेज का शीर्षक, एक कार में यात्रा करते समय चरण 01
1
आगे की योजना बनाएं हालांकि यह कहना आसान है, यह लागू करना मुश्किल है हालांकि, अनावश्यक भोजन के विकल्पों पर काबू पाने का एक तरीका आगे बढ़ना है। यात्रा से एक दिन पहले, घर पर तैयार भोजन पैक करें। आवश्यक होने पर खाना गर्म रखने के लिए थर्मस के रूप में लंच के कंटेनर का उपयोग करें यदि पहले से ही पैक किया गया है तो आप यात्रा पर भोजन लेने की अधिक संभावना रखते हैं, ड्राइविंग करते समय खाने में आसान और हाथ में है
  • छोटे गाजर, अचार, फलों, अनाज की सलाखों, नट, आदि जैसे कई स्वस्थ नाश्ते तैयार या खरीदते हैं। सुनिश्चित करें कि भोजन बैग में है जो खुले और पकड़ना आसान है। बहुत कम स्व-सेवा वाली खिड़कियां, या कोई भी नहीं, आपको एक सेब, एक केले या कुछ मुट्ठी भर पागल बेचते हैं।
  • सुबह आप को यात्रा पर जाने के लिए खाना पकाने का प्रयास न करें, आप ऐसा नहीं करेंगे क्योंकि यह समय की बर्बादी की तरह दिखता है - खासकर जब आप आखिरी मिनट पैक कर रहे हैं और घर फिक्सिंग कर रहे हैं, आदि। हालांकि, आप आमतौर पर खाद्य कंटेनर में पूर्व-पका हुआ भोजन को गर्मी के लिए अधिक या कम पांच मिनट का उपयोग कर सकते हैं।
  • इट हेल्थी नामक इमेज का शीर्षक, एक कार में यात्रा करते समय चरण 02

    Video: सफ़र के दौरान उल्टी #Motion sickness Dr.Mangal

    2
    एक कार्यक्रम बनाओ और भोजन का विशेष प्रकृति रखो तुम्हें पता है जब आपको भूख लगी है यदि आप हर दिन छह बजे डिनर करते हैं, तो आप हर दिन, उस दिन, जहां भी हो, भूखे रहेंगे। इसलिए भूख से आपको आश्चर्यचकित न करें अपने सामान्य भोजन कार्यक्रम को रखने की कोशिश करें, भले ही आप सड़क पर हों यह आपको बहुत अधिक खाने से, बहुत बार खाना खाने से या आपके आंतरिक घड़ी को धुन से बाहर निकालने से रोक देगा। यदि आप बाद में अपने भोजन में देरी करते हैं, तो आप क्रोधी महसूस कर सकते हैं और जब आप खाने के लिए रोकते हैं तो बहुत अधिक खा सकते हैं।
  • जब आप लंबी यात्रा लेते हैं तो भोजन को अस्थायी रूप से कमजोर कुछ के रूप में इलाज करने की गलती न करें वे महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे आपको यात्रा को रोकने, थोड़ी देर चले, आराम करने, खिंचाव, ध्यान केंद्रित करने और अपनी स्थिति को पुनः बनाने का अवसर प्रदान करने का अवसर प्रदान करते हैं। खाने के लिए एक अच्छी जगह चुनें, जैसे एक पार्क, नदी के निकट एक जगह या पर्यटन स्थल, आपको कुछ दिलचस्प या खूबसूरत खोजने का मौका देता है जो कि आपके दैनिक दिनचर्या से अलग है।
  • जब आपको भूख लगी है तो रोकना भी एकदम सही मौका है, जो लगातार सख़्त ड्राइविंग करता है क्योंकि आप अधिक सावधान रहेंगे, विशेष रूप से व्यायाम के चलते और उदाहरण के लिए खींचते वक्त।
  • एक कार में यात्रा करते वक्त ईट स्वस्थ शीर्षक वाली छवि चरण 03
    3
    घर पर अपनी कॉफी या चाय तैयार करें। अपनी कॉफी या चाय या किसी भी पेय को आप पीना पसंद करते हैं, यह आपको इसे पसंद करने के लिए और जब आपको इसकी ज़रूरत होती है, उसे पीने की अनुमति देगा। कॉफी या चाय से भरा थर्मस लंबी यात्रा के लिए चलेगा और जब आप अपना रोजाना शराब पीने के लिए रोकते हैं, तब आपको स्व-सर्विस विंडो में जाने के लिए परीक्षा देने से रोका जायेगा। "क्या आप उस कॉफी के साथ चीनी से भरा डोनट चाहते हैं?" आप सोचने पर परीक्षा लेंगे: "यह सिर्फ 78 सेंट्स है ... अगर मैं इसे खर्च करता हूं तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता!" इसके अलावा, घर-निर्मित कॉफी में कैफीन कम हो सकता है (व्यावसायिक मशीनें अपने बेहतर निरंतर गर्मी प्रतिधारण के कारण अधिक कैफीन निकालती हैं), इसमें फ़ास्ट फ़ूड रेस्तरां में मिलेगी कॉफी की तुलना में अधिक स्वाद (एक व्यक्तिपरक निर्णय) हो सकता है और आप यदि आप इसे अपने आप बनाते हैं, तो अपने पीने में कम चीनी डाल करने के लिए अधिक तैयार इसके अलावा, यदि आप कॉफी पसंद करते हैं, तो यात्रा से पहले ठंडे कॉफी तैयार करने की कोशिश करें, यह गर्म कॉफी की तुलना में बहुत कम अम्लीय है (जो कम ईर्ष्या का कारण बनता है)।
  • ईट हेल्थी नामक इमेज का शीर्षक, एक कार में यात्रा करते समय चरण 04
    4
    एक कूलर खरीदें यदि आप लंबे समय तक यात्रा करते हैं, तो एक कूलर और पानी की दो बोतल जो पहले रात में फ्रीजर में रखी गई थी (यह योजना है), यह आपको बहुत सारा पैसा बचाएगा और आपको अधिक स्वस्थ खाने में मदद करेगा कूलर भोजन और पेय दोनों को ठंडा रख सकता है, जिससे आप मांस, डेयरी उत्पादों और अन्य नाशपाती खाद्य पदार्थ जैसे कि जामुन खा सकते हैं।
  • यदि आप बहुत लंबी यात्रा पर हैं, तो अपने पैसे को कार कूलर में निवेश करने पर विचार करें जो कार की बिजली या सौर ऊर्जा के साथ काम करने वाली एक संस्करण के साथ काम करता है। यह आपको दूध, मांस, डेयरी उत्पाद, शाकाहारी उत्पादों आदि लाने की अनुमति देगा। और इन खाद्य पदार्थों के साथ अच्छे भोजन तैयार करने में सक्षम हो शिविर के लिए उपयोग किया जाता है एक छोटे से रसोई स्टोव ले लो और आप के बारे में 10 से 30 मिनट में एक भोजन तैयार करने की जरूरत है सब कुछ होगा।
  • Video: अगर प्रेगनेंसी में सफ़र कर रही है तो इन बातों का ध्यान जरूर रखें - Travel in Pregnancy

    एक कार में यात्रा करते वक्त ईट स्वस्थ शीर्षक वाली छवि चरण 05



    5
    विकर्षण को हटा दें अपनी आँखें ट्रैक पर रखें और विज्ञापन पैनलों को न देखें। इनमें से कई आपको रसदार बर्गर और गोल्डन फ्राइज़ दिखाएंगे, जिसका उद्देश्य अगले 50 मील (80 किलोमीटर) में अगले फास्ट फूड मताधिकार पर रोकना है। यह बहुत ही संभावना नहीं है कि आपको स्वस्थ होने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए कभी भी एक विज्ञापन पैनल विज्ञापन दिखाई देगा। रेडियो बंद करें, रोचक ऑडियॉबूक या पॉडकास्ट का एक गुच्छा लें और रास्ते में उन्हें सुनें। आप अन्य लोगों की कारों के लाइसेंस प्लेटों से शब्द बनाने की कोशिश में अपनी आँखें व्यस्त रख सकते हैं थोड़ी देर बाद, आप विज्ञापन पैनलों और उनके स्वादिष्ट खाद्य पदार्थों को भी नोटिस नहीं करेंगे।
  • यदि आप कर सकते हैं, तो भीड़भाड़ वाले सड़कों से दूर रहें, जिनमें से अधिकांश बिलबोर्ड स्थित हैं मनोरम मार्ग लो! आपकी आँखों को प्रसन्न करने के लिए आपके पास पर्याप्त सुंदरता होगी
  • इट हेल्थी नामक इमेज का शीर्षक है, जबकि यात्रा में एक कार चरण 06
    6
    अपनी जानकारी के आधार पर चुनाव करें अगर आपको स्वयं-सेवा खिड़की के माध्यम से खाना चाहिए, आपके साथ "यह खाएं, न कि" जैसे एक किताब ले लीजिए या कई अनुप्रयोगों में से एक डाउनलोड करें जो आपको अपने पसंदीदा मेनू में भोजन के पोषण संबंधी मूल्य को देखने की अनुमति देगा। फास्ट फूड इसके अलावा, भले ही आप शाकाहारी न हो, फास्ट फूड रेस्तरां में शाकाहारियों के सुझावों को पढ़ने से आप अक्सर स्वस्थ विकल्प प्रदान करेंगे (हमेशा नहीं, आपके सामान्य ज्ञान का उपयोग करें)। फास्ट फूड विकल्प के विभिन्न प्रकारों में स्वस्थ क्या है इसके बारे में अग्रिम में पढ़ना आपको बेहतर जानकारी प्राप्त करने की अनुमति देगा।
  • कोई भी फास्ट फूड चेन हमेशा बेहतर होता है, जहां आप अपने भोजन में क्या चुन सकते हैं। सबवे या हार्वे के बारे में सोचो कम से कम आप अपने सैंडविच पर जाने वाली मेयोनेज़ की मात्रा में कमी कर सकते हैं, पूरे अनाज की रोटी और कम वसायुक्त मांस चुन सकते हैं।
  • बचत के बारे में सोचें कारण डॉलर के मेनू में बहुत से खाद्य पदार्थ हैं क्योंकि वे छोटे हिस्से में आते हैं। यह स्वस्थ विकल्प नहीं हो सकता है, लेकिन कम से कम इसमें 1000 कैलोरी नहीं होते हैं जैसे वे आमतौर पर होता। यदि आपको कैलोरी से भरी हुई चीज़ों को खाने के लिए खुद को खाने की अनुमति हो, तो बहुत छोटा हिस्सा खाएं
  • ड्राइविंग करते समय सतर्क रहने के लिए भोजन का उपयोग करें

    एक कार में यात्रा करते वक्त ईट स्वस्थ शीर्षक वाली छवि 07 कदम
    1
    यदि आप अधिकतर ड्राइवरों की तरह हैं, तो लंबे समय तक ड्राइविंग करते वक्त सतर्क रहना चुनौतीपूर्ण हो सकता है लेकिन स्पष्ट रूप से सुरक्षित रूप से ड्राइव करने के लिए महत्वपूर्ण है कैफीन आपके विकल्पों में से एक हो सकता है, लेकिन बहुत से कैफीन तंत्रिकाओं, सिरदर्द और अन्य समस्याओं का कारण बन सकता है। इसके अलावा, हर कोई कैफीन की खुराक लेने का सहारा नहीं चाहता है आपके द्वारा चलाए जाने पर सतर्क रहने में आपकी मदद करने के लिए निम्न युक्तियां उपयोगी हो सकती हैं:
    • स्वस्थ नाश्ते के साथ प्रत्येक दिन की यात्रा शुरू करें दिन के इस महत्वपूर्ण ऊर्जा उत्प्रेरक को न छोड़ें। पूरे अनाज टोस्ट या बैगल्स, मूंगफली का मक्खन, फल, दही के साथ अनाज, और अंडों पर ध्यान केंद्रित करें।
    • खाली पेट पर फल खाएं इससे यह सुनिश्चित होगा कि फलों में ग्लूकोज आपके रक्त प्रवाह में तेजी से प्रवेश करता है, जिससे आपको शीघ्र सहायता मिलती है।
    • यात्रा के दौरान सामान्य से अधिक भोजन खाएं। दो या तीन भोजन के बजाय, अपने ग्लूकोज के स्तर को बनाए रखने के लिए चार से पांच भोजन खाने की कोशिश करें प्रत्येक भोजन हल्का होना चाहिए, लेकिन यह ऊर्जा से भरा होना चाहिए जो ऊर्जा प्रदान करते हैं।
    • ज्यादा मांस खाने से बचें, क्योंकि इसे पचाने में समय लगता है, जिसके लिए अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है
    • हाइड्रेटेड रहने के लिए बहुत सारे पेय पीयें
    • खाने के खाने में साबुत अनाज शामिल करें ये ऊर्जा को धीरे-धीरे वितरित करेंगे और संसाधित और परिष्कृत खाद्य पदार्थों के संघर्ष के बाद उत्साह से बचेंगे।
    • स्वस्थ मध्य-दोपहर नाश्ते चुनें यह एक ऐसा समय था जब बहुत से लोगों को मिठाई के लिए अधिक ऊर्जा होती है फलों, पटाखे और पनीर, नट्स और सब्जियों के टुकड़ों को हल करने के लिए कोशिश करें।
    • कुछ लोगों का मानना ​​है कि चबाने वाली गतिविधि और फलोत्तो स्तर के कारण सेब सहायक हो सकते हैं इसी तरह, एक नारंगी छीलने और अपनी मजबूत सुगंध जारी भी सहायक हो सकता है।
    • टकसाल स्वाद के साथ चबाने वाली गम (चबाने वाली गम) चबाने की गतिविधि और टकसाल का मजबूत स्वाद आपको जाग सकता है
    • कई खाद्य पदार्थ न खाएं, जो आपको नींद आ सकते हैं, लेकिन सोते समय उनको खाएं इसमें खाद्य पदार्थ शामिल हैं जिनमें बहुत सारे ट्रिप्टोफैन जैसे दूध, केले, टर्की स्तन और कम वसा वाले पनीर शामिल हैं

    युक्तियाँ

    • फास्ट फूड रेस्तरां में बंद होने के बजाय, सुपरमार्केट में बंद करो और यात्रा के लिए स्नैक्स का भोज खरीद लें वहां हमेशा एक सुपरमार्केट होगा जहां फास्ट फूड रेस्तरां हैं इसके अलावा, आपके पास पढ़ने के लिए एक अच्छी पत्रिका ले जाने का बहाना होगा
    • यदि आपके पास स्वस्थ भोजन लाने के लिए समय न हो तो शर्मिंदा न हों। आप अभी भी एक अच्छे सुपरमार्केट या स्वास्थ्य खाद्य भंडार में तैयार स्वस्थ खाद्य पदार्थ खरीद सकते हैं। यह पूरी यात्रा के दौरान फास्ट फूड के सामने झुकने से बेहतर है।
    • यदि आपके आहार में विशेष जरूरतें हैं, तो आप पहले से ही इसके बारे में परिचित होंगे कि आपको अग्रिम में क्या योजना है। अन्य लोगों को समझने में सहायता करें कि आपके अनुभव के अनुसार क्या करें। इसमें शामिल है यह जानने के लिए कि यात्रा के दौरान खाने के लिए कुछ स्वस्थ रेस्तरां कहाँ हो सकते हैं यदि ऐसा है तो आप क्या पसंद करते हैं ऐसे स्थानों का पता लगाने के लिए इंटरनेट और अपने सेल फोन का उपयोग करें जहां वे किसी शहर या शहर में आने से पहले स्वस्थ भोजन की सुविधा प्रदान करते हैं।
    • अपने स्वयं के स्वस्थ नाश्ते लाने के लिए बच्चों को प्रोत्साहित करें स्वस्थ खाने की आदतों के बारे में शुरुआती उम्र में सीखना स्वस्थ और गंभीर रूप से सोचने वाले बच्चों को बढ़ाने का एक महत्वपूर्ण अंग है।
    • आप ज्यादातर शहरों और शहरों में चीनी रेस्तरां पा सकते हैं इनमें कई फास्ट फूड रेस्तरां की तुलना में स्वस्थ विकल्प होंगे, इसलिए इन रेस्तरां या अन्य एशियाई रेस्तरां में से एक के लिए देखें अक्सर, कीमतें बहुत ही उचित हैं
    • यात्रा से पहले चक्कर आना कुछ लोग चक्कर आना के डर से थोड़ा खाते हैं। फैटी खाद्य पदार्थ आमतौर पर चुना जाता है क्योंकि उन्हें लगता है कि वे पेट में बसते हैं। हालांकि, वे गैस की समस्याएं बढ़ा सकते हैं और स्पष्ट रूप से कैलोरी होते हैं। यदि आप जानते हैं कि आपको चक्कर आना करने की प्रवृत्ति है, तो उत्तर के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें या आप जो उपयुक्त दवाएं उपयोग कर सकते हैं लगातार स्टॉप करने और ताजी हवा प्राप्त करने के लिए भी महत्वपूर्ण है।

    Video: यदि कार में सफर करते समय आपको “उल्टी” होती है तो करे ये आसान से उपाय !

    चेतावनी

    • जब आप यात्रा करते हैं, तो पर्याप्त नींद लें नींद महसूस करने से ड्राइवर को थकान नहीं हो सकती है (जो खतरनाक है) लेकिन आप थकान के लिए क्षतिपूर्ति करने के लिए अस्वास्थ्यकर भोजन खाने के कारण भी पैदा कर सकते हैं यात्रा शुरू करने से पहले रात के दौरान अपने घंटों पर सो जाओ।
    • यह बहुत अच्छा सफर हो सकता है (आप और कार में अन्य लोग) बहुत लंबी यात्रा पर एक त्वरित भोजन या आप वंचित महसूस कर सकते हैं। सिर्फ यह सुनिश्चित करें कि यह सिर्फ एक भोजन है और न केवल आप जिस यात्रा पर खायेंगे

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • ऊपर वर्णित स्वस्थ भोजन विकल्प
    • प्लास्टिक बैग और लंच के बक्से जैसे कंटेनर्स
    • रेस्तरां में स्वस्थ विकल्पों पर अनुप्रयोग या पुस्तकें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com