ekterya.com

अपने जंक फूड की खपत को कम कैसे करें

यह देखते हुए कि बहुत से लोग आज एक बहुत ही व्यस्त जीवन शैली का नेतृत्व करते हैं, यह आश्चर्य की बात नहीं है कि कई अमेरिकियों (और दूसरे देशों के लोग भी) दैनिक भोजन के एक महत्वपूर्ण हिस्से के रूप में पर्याप्त जंक फूड का उपयोग करते हैं। कोई फास्ट फूड रेस्तरां, सुविधा स्टोर, वेंडिंग मशीन, कॉफी शॉप या किराने की दुकान के माध्यम से जा सकता है और बहुत आसानी से एक त्वरित और अत्यधिक संसाधित स्नैक ले सकता है। इस मायने में, अध्ययनों से पता चला है कि "जंक" या संसाधित भोजन की मात्रा में वजन, वजन, मधुमेह और उच्च रक्तचाप के जोखिम को बढ़ाते हैं और इसके अलावा, अन्य स्वास्थ्य जोखिमों से संबंधित है। थोड़ा नियोजन और तैयारी कार्य के साथ, आप जंक फूड को कम कर सकते हैं और इसे स्वस्थ आहार के लिए बदल सकते हैं।

चरणों

भाग 1

जंक फूड सेवन को मारो
कट डाउन ऑन जंक फूड चरण 1 नामक छवि
1
आप क्या खाने की एक डायरी रखें. कुछ दिनों के लिए आप क्या खाते हैं, यह आपको एक विचार दे सकता है कि आप स्वस्थ और अधिक व्यापक भोजन के बजाय जंक फूड क्यों चुनते हैं। ध्यान दें, कब और क्या खाएं अपने दैनिक आहार में जंक फूड जोड़ने के कारणों पर विचार करें, उदाहरण के लिए:
  • क्या आप अपने दिन के दौरान फास्ट फूड जगह पर त्वरित काट करने के लिए रोकते हैं क्योंकि यह सुविधाजनक है?
  • क्या आप अपने दोपहर के भोजन के वेंडिंग मशीन से सैंडविच लेने के लिए चुनते हैं, क्योंकि आपने स्वस्थ विकल्प नहीं लाए हैं?
  • क्या आपको लगता है कि आपको काम के एक लंबे दिन के बाद समय की कमी है कि एक फ्रोजन डिनर आप सब कर सकते हैं?
  • कट डाउन ऑन जंक फ़ूड चरण 2 नामक छवि
    2
    अपने पसंदीदा जंक फूड की एक सूची लिखें यदि आप अपने मुख्य पसंदीदा जंक फूड की पहचान कर सकते हैं, जो आपको अपने आहार में कम करने के लिए तैयार करने में मदद करेंगे। एक बार जब आप जानते हैं कि आप क्या चाहते हैं, तो आप उन लालचों को बेहतर ढंग से संभाल सकते हैं और एक स्वस्थ परिवर्तन करने की योजना बना सकते हैं।
  • अपनी रसोई के माध्यम से जाओ और उन पसंदीदा खाद्य पदार्थों के अधिकांश हटा दें यदि आपके पास अपने घर में नहीं है, तो आप उन्हें खाने की संभावना कम होगी इसके बजाय, केवल कुछ पसंदीदा खाद्य पदार्थों को हाथ में रखें और नाश्ता और स्वस्थ भोजन के साथ अपने घर का भंडारण करें
  • यह काम पर आपके पास जंक फूड कम कर देता है।
  • कट डाउन ऑन जंक फ़ूड चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3

    Video: CarbLoaded: A Culture Dying to Eat (Free for National Diabetes Month)

    तनाव और भावनाओं को नियंत्रित करें कई बार जंक फूड के लिए cravings आते हैं जब एक बुरा, थक गया, उदास, गुस्सा या बल दिया है। परेशान होने या तनाव होने के बाद आराम करने वाली खाद्य पदार्थों की इच्छा एक सामान्य प्रतिक्रिया है। खाने के बिना उन भावनाओं या तनाव को नियंत्रित करने से आप अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं और कुछ खाने के जंक फूड को कम कर सकते हैं।
  • एक पत्रिका बनाना आपको यह देखने में मदद कर सकता है कि आप क्या चाहते हैं, जो कुछ विशेष खाद्य पदार्थ हैं। पता करने के लिए, खुद से पूछिए: क्या आपको ऊब है? क्या कोई भावुक घटना थी जिससे आपको जंक फूड देखने की वजह हो गई? क्या यह असामान्य रूप से तनावपूर्ण दिन रहा है? क्या आप आदत या सामाजिक समारोहों से जंक फूड की तलाश कर रहे हैं?
  • यदि आप सोचते हैं कि आप इसे नियंत्रित करने में आनंद ले सकते हैं, तो अपने पसंदीदा जंक फूड का एक हिस्सा खुद को पूरा कर सकते हैं। हालांकि, ध्यान दें कि भविष्य में आपको पता है कि आपको उस भोजन की इच्छा क्यों हो सकती है
  • इसके अलावा, अन्य गतिविधियों को ढूंढने का प्रयास करें जो आपको आराम और शांत करने में मदद करें। उदाहरण के लिए: एक अच्छी किताब या पत्रिका पढ़ें, बाहर चले जाओ, अपने पसंदीदा गाने या अभ्यास टेबल गेम सुनें।
  • कट डाउन ऑन जंक फूड चरण 4 नामक छवि
    4
    अपना रूटीन बदलें कई बार हम अपने पसंदीदा भोजन या आदत से नाश्ता बंद करने के लिए रोकते हैं: काम पर एक त्वरित ब्रेक ले लो और दोपहर के लिए उत्तेजक खाना खरीदने या देर से काम करने के लिए वेंडाइनिंग मशीन पर जाएं और फास्ट फूड रेस्तरां खरीदने के लिए पास करें कुछ। इन रूटीनों को बदलने से आप जो भी खाते हैं उसे बदलने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • जब आप आम तौर पर जंक फूड की तलाश करते हैं क्या आप इसके बजाय किसी भी अन्य गतिविधि कर सकते हैं? उदाहरण के लिए, अगर दोपहर में आपको काम से थोड़ी देर की जरूरत होती है, तो वेंडिंग मशीन पर जाने के बजाय सड़क पर जाने के लिए सड़क पर जाएं
  • कट डाउन ऑन जंक फ़ूड चरण 5 नामक छवि
    5
    स्वस्थ परिवर्तन करें यदि आपका पसंदीदा जंक फूड स्वास्थ्यप्रद नहीं है, तो एक स्वस्थ परिवर्तन करने की कोशिश करें जो आपके लालच को रोक सकें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप मिठाई चाहते हैं, वेनिला दही के साथ फल का प्रयास करें, 28 ग्राम (1 औंस) का डार्क चॉकलेट या कुछ चीनी मुक्त हलवा।
  • यदि आप कुछ नमकीन चाहते हैं, चना या कच्ची सब्जियों की कोशिश करें, नमक की चुटकी या मूंगफली का मक्खन के साथ एक अजवाइन की लकड़ी के साथ एक कड़ा हुआ अंडे।
  • भाग 2

    योजना और स्वस्थ भोजन तैयार करें
    कट डाउन ऑन जंक फूड चरण 6
    1
    भोजन योजना लिखें यदि आप अपने आहार की समीक्षा करना चाहते हैं और हर दिन खाने के जंक फूड की मात्रा कम करना चाहते हैं, तो अपना नया आहार (कोई जंक फूड!) बनाने में आपकी मदद करने के लिए भोजन योजना लिखें।
    • भोजन के एक सप्ताह के लिए नोट या विचार लिखें अपने नाश्ते, लंच, रात्रिभोज और आपके सभी सैंडविच शामिल करें आदर्श रूप से, भोजन आप को भर लेते हैं ताकि आप कुछ और न खाएं: आपके पास पूरे दिन तीन बड़े निश्चित भोजन और छह छोटे प्लेट नहीं होनी चाहिए।
    • अपने भोजन योजना के साथ यथार्थवादी रहें रोजाना होममेड भोजन तैयार करना आपके लिए काम नहीं कर सकता है कुछ भोजन शामिल करने के लिए ठीक है कि आप बाहर, सड़क पर या कहीं जहाँ आप भरोसा करते हैं कि अच्छे प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ हैं, खा सकते हैं।
    • यह भी ध्यान दें कि आप किस खाद्य पदार्थ को तैयार कर सकते हैं और पहले से खाना बना सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप रात में व्यस्त हैं, तो आप घर आने के लिए तैयार हो सकते हैं।
    • सप्ताहांत के दौरान भोजन तैयार करें और उन्हें फ्रीज करें। इस तरह यह तैयार हो जाएगा। आप इसे एक में भी डाल सकते हैं धीमी कुकर.



  • कट डाउन ऑन जंक फ़ूड चरण 7 नामक छवि
    2
    नियमित आधार पर भोजन खरीदें जंक फूड को कम करने में आपकी मदद करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक स्वस्थ और कम प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों के साथ अपने घर की आपूर्ति करना है अगर घर में कोई जंक फूड नहीं है, तो आप इसे पाने की संभावना कम होगी।
  • किसान के बाजार में ताजा, मौसमी उत्पाद का एक अच्छा चयन स्थानीय स्तर पर उत्पादन की पेशकश करते हैं।
  • किराने की दुकान की परिधि में छड़ी करने की कोशिश करें उपस्थिति में अधिकतर उत्पाद अप्रयुक्त और पूरे खाद्य पदार्थ हैं, उदाहरण के लिए: फल, सब्जियां, समुद्री भोजन, मांस, सॉस, डेयरी उत्पाद और अंडे।
  • केंद्रीय एआईएसल से दूर रहें, जहां आपके पसंदीदा जंक फूड हैं ऐसी जगहों पर चलो जहां स्वस्थ प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ हैं, उदाहरण के लिए: डिब्बाबंद सब्जियां और बीन्स, कैन्ड ट्यूना, नट और साबुत अनाज।
  • जब आपको भूख लगी तो खरीदने से बचें जब हमें भूख लगी है, तो लगभग सब कुछ स्वादिष्ट लगता है जो खाद्य पदार्थ हम सामान्य रूप से अधिक आकर्षक बनने से बच सकते हैं, इसलिए जब हम भूखे रहते हैं तो वहां से दूर जाना कठिन होता है
  • खरीदारी की सूची बनाएं और उसे स्टोर पर ले जाएं। सूची में क्या है से विचलित से बचें
  • कट डाउन ऑन जंक फूड चरण 8 नामक छवि
    3
    स्वस्थ भोजन तैयार और पकाना अपने भोजन को घर पर खाना पकाने से आप अपने भोजन में ठीक वही नियंत्रण कर सकते हैं। आप अपने भोजन में नमक, चीनी की मात्रा और वसा को बढ़ा सकते हैं।
  • आप यह सुनिश्चित करने के लिए भी सुनिश्चित करें कि आप एक अच्छी तरह से संतुलित भोजन खा रहे हैं, प्रत्येक खाद्य समूह से विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों को जोड़ना सुनिश्चित करें। अधिकांश दिनों में प्रत्येक समूह के खाद्य पदार्थों को शामिल करने की कोशिश करें: अनाज, प्रोटीन, फलों, सब्जियां और डेयरी उत्पादों। यह आपको यह सुनिश्चित करने में मदद करेगा कि आप अपने सभी दैनिक पोषक तत्वों को पूरा करते हैं।
  • नए व्यंजनों जो अच्छे लगते हैं, खोजने के लिए पुस्तकों, पत्रिकाओं या खाना पकाने की वेबसाइटों की जांच करें और जो आपको घर पर पकाने के लिए प्रेरित कर सकते हैं या उत्तेजित कर सकते हैं।
  • यदि आपने अपने भोजन योजना में उल्लेख किया है कि आपको कुछ तैयार भोजन की आवश्यकता होगी, तो उन्हें सप्ताहांत पर या अपने खाली समय पर पकाना होगा। यदि आप उन्हें एक हफ्ते के भीतर भस्म करने की योजना बनाते हैं, तो आप उन्हें फ्रिज में रख सकते हैं। यदि आप पर्याप्त करना चाहते हैं या यदि आपको एक हफ्ते से अधिक समय तक खाने की ज़रूरत होती है, तो व्यक्तिगत भागों को फ्रीजर में एक सुरक्षित कंटेनर में रखें और उन्हें तब तक छोड़ दें जहां तक ​​आप यह नहीं चाहते।
  • कट डाउन ऑन जंक फ़ूड चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    स्वस्थ नाश्ता तैयार करें हाथ पर स्वस्थ नाश्ता करने से आपको वेंडिंग मशीन और अन्य जंक फूड से दूर रहने में मदद मिल सकती है। आप उन्हें तैयार करने और घर पर स्वस्थ उत्पाद अस्तित्व बनाए रखने के लिए पूर्व-पैक स्नैक्स भी ले सकते हैं।
  • सैंडविच को अधिक महत्वपूर्ण बनाने के लिए, दुबला प्रोटीन, बहुत सारे फाइबर और कुछ स्वस्थ वसा वाले पदार्थ शामिल हैं कुछ उदाहरणों में शामिल हैं: फल और नट्स, मूंगफली का मक्खन और सेब के स्लाइस के साथ यूनानी दही, पागल, पनीर और पागल या पूरे अनाज पटाखे और कच्चे गाजर के साथ चने के साथ घर का बना "प्रोटीन पैकेज"।
  • यदि संभव हो तो अपने कार्यालय में डेस्क या रेफ्रिजरेटर पर स्वस्थ नाश्ता रखें। अपने डेस्क पर आप बचा सकते हैं: पागल, फलों के पैकेज के अलग-अलग संकुल जिन्हें प्रशीतन की आवश्यकता नहीं होती (जैसे सेब), पूरे अनाज पटाखे के पैकेज, मूंगफली का मक्खन या प्रोटीन बार के व्यक्तिगत संकुल यदि आपके पास रेफ्रिजरेटर तक पहुंच है, तो आप ये कर सकते हैं: पनीर की छड़ें, दही या चना।
  • कट डाउन ऑन जंक फूड चरण 10 नामक छवि
    5
    रेस्तरां में बेहतर विकल्प चुनें कई बार जब आप व्यस्त होते हैं तो आप बस कुछ बाहर खाने के लिए जाएंगे या आप ऐसा कुछ चुन लेते हैं जो थोड़ा अधिक संसाधित होता है। हालांकि, अपने पसंदीदा जंक फूड के लिए कभी-कभार तरस ठीक है, अगर आप आमतौर पर नाश्ते या फास्ट फूड के लिए बंद कर देते हैं, तो आपको बेहतर या स्वस्थ विकल्प चुनने के लिए तैयार रहना चाहिए।
  • कई रेस्तरां, विशेष रूप से रेस्तरां चेन, पोषण संबंधी जानकारी प्रदान करते हैं जो आप ऑनलाइन से परामर्श कर सकते हैं
  • प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ या जंक फूड आमतौर पर अधिक कैलोरी, अधिक वसा सामग्री और बहुत अधिक सोडियम हो सकती है। उन उत्पादों से बचें और फलों, सब्जियों और दुबले प्रोटीन वाले खाद्य पदार्थों को चुनने का प्रयास करें
  • यदि आप एक फास्ट फूड रेस्तरां से गुजरते हैं, तो सलाद (शराब की सफ़ाई के साथ), सोने की डली या ग्रील्ड चिकन सैंडविच, सूप या फलों और दही पैराफेट का आदेश देने का प्रयास करें।
  • यदि आप एक सुविधा स्टोर के माध्यम से जाते हैं, तो कम वसा वाले चीज की छड़ें, फलों के कप, प्रोटीन की सलाखों या उबले अंडे लें।
  • सामान्य तौर पर, उन खाद्य पदार्थों को चुनने की कोशिश करें जो तले हुए नहीं हैं, पस्त नहीं हैं और इसमें शर्करा नहीं जोड़ा है
  • Video: SINTOMAS DE QUE ALGO LE PASA A TU INTESTINO ana contigo

    कट डाउन ऑन जंक फूड चरण 11
    6
    संयम में अपने पसंदीदा भोजन खाएं एक पैटर्न और सामान्य खाने के व्यवहार का एक हिस्सा अपने पसंदीदा भोजन को शामिल करना है फिर से: उन्हें पूरी तरह से नष्ट करने की आवश्यकता नहीं है और आपके लिए यथार्थवादी नहीं हो सकता है। संयम में अपने पसंदीदा भोजन का एक छोटा सा हिस्सा शामिल करें
  • आपको तय करना होगा कि आप किस प्रकार के संचालन का मतलब है इसका मतलब यह हो सकता है कि सप्ताह में दो बार मिठाई खाने या एक सप्ताह में एक बार अपने दोस्तों के साथ सोशल इवेंट में खाना खा जाए। निर्णय लें कि आपके लिए स्वस्थ और उचित क्या है
  • ध्यान रखें कि कई अभिलाषाएं जोड़ सकते हैं यदि आप हर हफ्ते विभिन्न प्रकार के cravings शामिल है, जो आपको वजन हासिल करने के लिए प्रेरित कर सकता है।
  • चरम खाने के व्यवहार से बचें अपने समग्र स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करने के लिए जंक फूड की मात्रा कम करना आपको एक बेहतरीन कदम है। हालांकि, आपको जरूरी नहीं कि आपके पसंदीदा खाद्य पदार्थ को पूरी तरह से कम करना पड़े। चरम व्यवहार से आप सड़क पर बहुत ज्यादा खा सकते थे।
  • युक्तियाँ

    • अपने आहार में धीरे-धीरे बदलाव करने की योजना अगर आपको लगता है कि यह पहली बार में थोड़ा मुश्किल है अपने आहार में छोटे बदलाव के साथ शुरू करें किसी ऐसे विकल्प को समाप्त करें जो अस्वास्थ्यकर है और इसे किसी अन्य स्वस्थ एक के साथ बदलें अपने आप को एक सप्ताह के लिए इसे इस्तेमाल करने के लिए और फिर अपने मिश्रण के लिए एक और विकल्प जोड़ें इस प्रक्रिया का पालन करें जब तक कि आप जो भी संतोषजनक परिवर्तन के रूप में नहीं देखते हैं, तब तक पहुंचें।
    • हताशा के कारण आपको हार न दें अपने आहार में स्वस्थ परिवर्तनों को शामिल करने के लिए थोड़ा और समय लें, यदि आप समझते हैं कि यह अपेक्षाकृत अधिक कठिन है। एक धीमी गति शुरू नहीं होने से बेहतर है बस सुनिश्चित कर लें कि आप जा रहे हैं
    • याद रखें कि समय-समय पर जंक फूड खाने के लिए ठीक है। बस सुनिश्चित करें कि यह संपार्श्विक में है।

    चेतावनी

    • किसी भी प्रकार के आहार शुरू करने से पहले हमेशा अपने चिकित्सक से जांच करें
    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com