ekterya.com

हस्तमैथुन की इच्छा को कैसे नियंत्रित किया जाए

हस्तमैथुन एक अपेक्षाकृत सामान्य गतिविधि है संयुक्त राज्य अमेरिका में एक अध्ययन में पता चला है कि लगभग 38% महिलाओं और 61% पुरुषों ने पिछले वर्ष कम से कम एक बार हस्तमैथुन किया था। तो हस्तमैथुन छिटपुट और अधिक में किया नहीं है, यह तनाव को कम करने में मदद, कैलोरी जला और विश्राम को बढ़ावा देने के कर सकते हैं। इसी समय, हस्तमैथुन को कई धर्मों और संस्कृतियों में वर्जित या पाप माना जाता है तुम भी अगर इसे नियंत्रित करने के लिए मुश्किल है और अगर यह अपने रिश्तों, काम, स्कूल जीवन या अपने घरेलू जिम्मेदारियों के साथ हस्तक्षेप कमजोर कर देने वाली हो सकती है। आप हस्तमैथुन करने की इच्छा को नियंत्रित करना चाहते हैं, तो आप प्राप्त कर सकते हैं अगर आप विचलित हो, आप से बचने या सामना तुम क्या उत्पन्न इच्छाओं हस्तमैथुन, आप अपने कमरे और नींद वातावरण को नियंत्रित, या यदि आप हस्तमैथुन करने की इच्छा स्वीकार करते हैं।

चरणों

विधि 1
जो कुछ भी आप हस्तमैथुन करना चाहते हैं उससे बचें

चित्रा का शीर्षक, नियंत्रण 12
1
पहचानें जो आपको उत्तेजित करता है और इससे बचें। वे विचारों, भावनाओं, व्यवहारों और परिस्थितियों के कारण उत्तेजना या हस्तमैथुन की इच्छा पैदा कर सकते हैं। यह व्यक्ति के अनुसार बदलता रहता है, लेकिन जब आप आकर्षक लोगों, शरीर के अंग, कपड़े, जानवरों या निर्जीव वस्तुएं देख सकते हैं तब ऐसा हो सकता है। इसके अलावा, कुछ के साथ ऐसा लगता है, लगता है, गंध या अन्य प्रकार की संवेदी उत्तेजना या सोचा था। यदि आप इन कारकों से निपटने या कम करने के लिए काम करते हैं, तो आप आवेग पर कार्य करने की संभावना कम हो सकते हैं।
  • एक सूची बनाओ (या तो मानसिक रूप से, कागज के एक टुकड़े पर या कंप्यूटर पर) जो आपको हस्तमैथुन करना चाहते हैं इस सूची में ऐसी चीजें शामिल हो सकती हैं जैसे: अश्लील साहित्य दिखाना, सेक्स के बारे में सोचना या कल्पना करना, सेक्स से संबंधित चीजों को देखने, तनाव में वृद्धि या चिंता या सो रही कठिनाई
  • छवि 13 शीर्षक से नियंत्रित करें
    2
    अश्लील सामग्री के लिए जोखिम सीमित करें ऐसी कुछ गतिविधियां हैं जिन पर आप खुद को नियंत्रित कर सकते हैं, जैसे ऑब्जेक्ट्स, इमेज या वीडियो देख रहे हैं जो आपको उत्साहित महसूस करते हैं। यदि आप उन्हें हटा देते हैं, तो आप आकस्मिक उत्साह को कम कर सकते हैं, जिससे हस्तमैथुन की इच्छा कम हो सकती है।
  • अश्लील सामग्री हो सकती है: डीवीडी, पत्रिकाएं, चित्र, पोस्टर, मूर्तियां और रोमांटिक उपन्यास
  • उन जगहों पर प्रवेश या ड्राइविंग से बचें, जिनकी वजह से आप चाहें: नाइटक्लब, वेश्यालय या सड़कों जहां वेश्याओं अक्सर।
  • चित्रा 14 छवि को नियंत्रित करने के लिए नियंत्रण करें
    3
    यौन वस्तुओं को बचाएं न केवल अश्लील सामग्री उत्तेजना पैदा कर सकता है। कोई भी वस्तु जो आपको सेक्स या हस्तमैथुन की याद दिलाती है, उत्तेजना और हस्तमैथुन की इच्छा पैदा कर सकती है।
  • इच्छा उत्पन्न करने वाली यौन वस्तुओं को निकालें या छुपाएं। वे हो सकता है: कंडोम, स्नेहक (पानी आधारित या क्रीम), वाइब्रेटर, डिल्डो, सेक्सी कपड़े और कुछ और आप आप हस्तमैथुन करने की इच्छा उत्पन्न हो सकता है।
  • चित्रा शीर्षक छवि नियंत्रण नियंत्रण करने के लिए अपनी उंगली चरण 15

    Video: सेक्स कितने प्रकार का होता है। सेक्स के मज़े लेने के अलग तरीके।

    4
    इंटरनेट का उपयोग सीमित करें कुछ लोगों को इंटरनेट पर अश्लीलता देखने में कठिनाई होती है। यह कुछ के लिए बहुत ही रोमांचक हो सकता है और हस्तमैथुन करने की इच्छा से दूर रहना मुश्किल हो सकता है।
  • आप इंटरनेट या केबल सेवा के माध्यम से कंप्यूटर पर या टेलीविज़न पर अभिभावकीय नियंत्रण रख सकते हैं जो अश्लील साइटों तक पहुंच को सीमित करता है। अपने केबल या इंटरनेट प्रदाता के साथ इस मुद्दे पर चर्चा करें आपको इसके बारे में स्पष्टीकरण देने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि घर पर बच्चे वाले कई लोग इन सेवाओं का उपयोग कुछ साइटों या टेलीविजन चैनलों तक पहुंच को प्रतिबंधित करने के लिए करते हैं।
  • विधि 2
    Distráete

    चित्रा शीर्षक छवि को नियंत्रित करने के लिए आपका प्रेरणा चरण 1
    1
    अन्य चीजें करें दिन और रात के दौरान यथासंभव व्यस्त रहने का प्रयास करें। अपने मन की गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित रखें जो आपकी यौन कल्पनाओं को उत्तेजित नहीं करते हैं यह प्रत्येक व्यक्ति के आधार पर भिन्न होता है
    • सकारात्मक और मजेदार गतिविधियों आप कर सकते हैं कर रहे हैं के कुछ उदाहरण: वीडियो गेम खेलने, एक फिल्म देख (कोई यौन सामग्री), टहल, विंडो शॉपिंग, एक पालतू जानवर के साथ खेल, एक पुस्तक, पढ़ा है, एक साधन खेलने कुछ कलात्मक करना (चित्रकला, रंगाई, मूर्तिकला) और एक डायरी लिखना
  • चित्रा 2 छवि को शीर्षक से नियंत्रित करें
    2
    अपनी जिम्मेदारियों पर ध्यान केंद्रित करें रोज़मर्रा की ज़िंदगी (हस्तमैथुन की तरह) में जो महत्वपूर्ण नहीं है, उसके स्थान पर दायित्वों की मदद से हमें जरूरी (पैसा, भोजन, आश्रय, शिक्षा, अन्यथा) पर ध्यान केंद्रित करने में मदद मिल सकती है। सामान्य तौर पर, यदि आपके पास कम खाली समय है तो आप इच्छा और वास्तविक क्षमता को कम कर सकते हैं क्योंकि यह आपके दिन में अप्रासंगिक हो जाता है। यदि आपके पास समय नहीं है, तो हो सकता है कि आप न करें।
  • उन चीजों की एक सूची बनाएं जिन्हें आपको प्रत्येक दिन पूरा करने की आवश्यकता है। इस सूची में ऐसी चीजें शामिल हो सकती हैं जैसे: काम या विद्यालय की परियोजनाओं को पूरा करना, खरीदारी करना, कमरे की सफाई करना, बिलों का भुगतान करना, गिटार का अभ्यास करना और व्यायाम करना। इस सूची को हाथ में रखें जब आप हस्तमैथुन की तरह महसूस करते हैं, तो सूची को देखें और दोहराएं: "मेरे पास अभी हस्तमैथुन करने का समय नहीं है। आज इसे सूची में क्या कहते हैं, इसे खत्म करना है। "
  • नौकरी प्राप्त करें यदि आप काफी पुरानी हैं नौकरी एक अच्छा व्याकुलता है और आप अपना समय निर्धारित करने में मदद कर सकते हैं। यह उल्लेख नहीं कि आपके पास ऐसी गतिविधियों पर खर्च करने के लिए पैसा होगा जो आपको विचलित कर सकते हैं और मज़ेदार हो सकते हैं!
  • चित्रा 3 छवि को नियंत्रित करें

    Video: यौन उत्तेजना को नियंत्रण में रखने के लिए घरेलु उपचार│Yaun Uttejana Ko Control Karne Ke Gharelu Upay

    3
    पर्यावरण बदलें कभी-कभी पर्यावरण (घर या अपने कमरे में अकेले रहना) हस्तमैथुन की इच्छा बढ़ा सकती है। चूंकि सार्वजनिक रूप से हस्तमैथुन करना अनुचित और अवैध है, इसलिए पर्यावरण को बदलने से हस्तमैथुन की इच्छा कम हो सकती है।
  • यदि आप हस्तमैथुन की तरह महसूस करते हैं, तो चलने के लिए जाएं या कार में सवारी करें यदि आप सार्वजनिक में हैं, तो आप हस्तमैथुन से बचेंगे। इसके अलावा, आप अपने मन से ऐसा करने की इच्छा निकाल सकते हैं।
  • किसी मित्र को अपने परिवार के साथ बाहर जाने या समय बिताने के लिए कहें। यदि आप अन्य लोगों के सामने हैं, तो आप हस्तमैथुन की इच्छा को सीमित कर देंगे।
  • चित्रा 4 छवि को शीर्षक से नियंत्रित करें
    4



    अपने आप को प्रशिक्षित। व्यायाम की मदद कर सकते इच्छा में कमी sexual.Si आप कई बार हस्तमैथुन तनाव को कम करने, व्यायाम भी एक स्वस्थ विकल्प है क्योंकि यह मस्तिष्क में रिलीज एंडोर्फिन की अनुमति देता है और आपको लगता है खुश और कम थके बना देता है।
  • एरोबिक्स या अन्य गतिविधियों जैसे स्केटबोर्डिंग, तैराकी, लंबी पैदल यात्रा, सायक्लिंग, गेंदबाजी, रस्सी कूद, नृत्य या करो योग।
  • चित्रा शीर्षक छवि को नियंत्रित करने के लिए आपका उभरा चरण 5
    5
    नकारात्मक प्रभावों के बारे में सोचो एक तरह से अपने आप को विचलित करने के लिए याद रखने या हस्तमैथुन अतिरिक्त के संभावित नकारात्मक प्रभाव की कल्पना है: बिगड़ा यौन समारोह, अवसाद, रिश्ते, उच्च रक्तचाप में असंतोष, पुरुषों और दर्द और प्रोस्टेट में सूजन में प्रोस्टेट कैंसर के खतरे में वृद्धि हुई। महिलाओं में अधिक वाइब्रेटर के उपयोग के यौनांग में जलन, कटौती या आँसू में स्तब्ध हो जाना रूप में दुष्प्रभाव हो सकते हैं।
  • हस्तमैथुन की आदत के व्यक्तिगत नकारात्मक परिणामों की पहचान करें। इस सूची में स्कूल या काम के कार्यों को पूरा करने में कठिनाई और व्यक्तिगत संबंधों के विघटन जैसे परिणाम शामिल हो सकते हैं।
  • छवि को नियंत्रित करने के लिए नियंत्रण अपनी उर्जा को हस्तमैट करना चरण 6
    6
    सीमा निर्धारित करें यदि आप वास्तव में हस्तमैथुन नहीं करना चाहते हैं, तो यह अनुचित होने पर इसे करने से बचने के लिए ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें। यह तब हो सकता है जब आप और आपके पति या पत्नी ने सेक्स करने की योजना बनाई है, जब आप पूरी तरह अकेले नहीं होते हैं, जब आपको कुछ और करने के लिए उत्पादक होना पड़ता है या जब आपको मेडिकल परीक्षा के लिए शुक्राणुओं को बचाया जाता है
  • अपनी व्यक्तिगत जरूरतों के लिए विशिष्ट लक्ष्यों को निर्धारित करें कुछ लोग धार्मिक या सांस्कृतिक कारणों से हस्तमैथुन नहीं करना चाहते हैं, जबकि अन्य लोग हस्तमैथुन करते समय की मात्रा कम कर सकते हैं।
  • जब आप हस्तमैथुन करते हैं तो समय का ट्रैक खोना आसान होता है। अपने अगले दायित्व, जैसे काम, विद्यालय, आदि तक आपके पास उपलब्ध समय याद रखें। यदि आपके पास पर्याप्त समय नहीं है, तो बाद में हस्तमैथुन को स्थगित करने पर विचार करें।
  • विधि 3
    नींद के वातावरण को नियंत्रित करें

    चित्रा 7 छवि को नियंत्रित करना
    1
    बिस्तर पर झूठ सिर्फ सोने के लिए क्योंकि कमरे और बिस्तर masturbating के लिए सबसे अक्सर क्षेत्रों हैं, यह महत्वपूर्ण है कि आप इस पर्यावरण को नियंत्रित करते हैं, विशेष रूप से सोने के संबंध में और आप अपने कमरे में क्या करना चुनते हैं।
    • बिस्तरों में पढ़ने के लिए, टीवी देखने या कंप्यूटर का उपयोग करने जैसे अन्य गतिविधियों को बिस्तर पर न दें।
    • बाकी समय (दिन के दौरान) में खड़े रहें या बैठें।
  • चित्रा 8 छवि को नियंत्रित करें

    Video: हैवी ब्लीडिंग को रोकने का असरदार नुस्खा/ how to stop heavy periods l FIVE HEALTH CARE l HINDI

    2
    अपने मूत्राशय को यथासंभव खाली रखें। शरीर सेक्स की इच्छा के साथ पेशाब करने या हस्तमैथुन करने की इच्छा को भ्रमित कर सकता है। रात में सोने से पहले बाथरूम में भागो और सुबह उठने के तुरंत बाद यहां तक ​​कि अगर आपको पेशाब करने की थोड़ी सी भी इच्छा हो, तो जितनी जल्दी हो सके आग्रह को राहत दें।
  • चित्रा 9 छवि को नियंत्रित करें
    3
    जब आप वास्तव में थका हुआ हो तो सो जाओ। इस तरह, आप बिस्तर पर बिछाते समय जल्दी सो जाते हैं और आप सोने की कोशिश करने में समय नहीं बिताते हैं। यदि आवश्यक हो, सो जाने के लिए बिस्तर पर जाने से पहले एक गिलास दूध पीते हैं
  • यदि संभव हो तो जल्दी बिस्तर पर जाकर जाग जाएं.सभी रात तक रहने से बचें, क्योंकि इससे बोरियत का कारण हो सकता है और मैथुन की संभावना बढ़ सकती है।
  • यदि आपको रात में सो रही परेशानी होती है और आप आराम से हस्तमैथुन करते हैं, तो हस्तमैथुन के बजाय गहन साँस लेने की कोशिश करें। गहरी और धीरे-धीरे अपनी नाक के माध्यम से साँस लें और जब तक आप सो जाते न हों तब तक अपने मुंह से श्वास लें।
  • चित्रा 10 छवि को नियंत्रित करने के लिए नियंत्रण करें

    Video: सेक्स को कंट्रोल कैसे करे! by sandeep maheshwari

    4
    जब आप सोते हैं, तो अपने पक्ष पर झूठ बोलें यह इच्छा कम करने में मदद कर सकता है क्योंकि आप कुछ के खिलाफ रगड़ना और उत्तेजित होने की संभावना नहीं रखते। इसके अलावा, लोग लापरवाह स्थिति (उनकी पीठ पर झूठ) या नीचे का सामना करने में हस्तमैथुन करते हैं।
  • चित्रा 11 छवि को नियंत्रित करने के लिए नियंत्रण करें
    5
    सुबह में, जितनी जल्दी हो सके बिस्तर से निकल जाओ। जब आप निर्धारित समय पर जागते हैं, उठो और बिस्तर पर झूठ बोलने से बचें, क्योंकि यह एक घंटे है जब आप शायद हस्तमैथुन करना चाहते हैं।
  • युक्तियाँ

    • ध्यान रखें कि हालांकि ये युक्तियां कभी-कभी आपकी मदद कर सकती हैं, हो सकता है कि वे आपको हस्तमैथुन करने से रोक सकें। यदि आप मानते हैं कि हस्तमैथुन प्राकृतिक और अनैतिक नहीं है, तो इसे करने से बचने पर अधिक ध्यान दें, यदि आप अनुचित या उससे अधिक समय से कम करते हैं (यदि आपके काम, रिश्ते या परिवार के जीवन को नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है)।
    • यदि आप शादीशुदा हैं या कोई रिश्ता है, तो यह हस्तमैथुन की इच्छा को प्रभावित नहीं कर सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com