ekterya.com

घबराहट का इलाज कैसे करें

घबराहट या चिंता दोनों मनोवैज्ञानिक और शारीरिक कारकों का परिणाम हो सकता है यह पूरी तरह से सामान्य है क्योंकि वे चिंतित या परेशान महसूस करते हैं, लेकिन कुछ लोगों के लिए उनकी चिंताओं को नियंत्रित करना बहुत मुश्किल है। ऐसे निदान संबंधी चिंता विकार हैं जिनके लिए दवा और चिकित्सा की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन आप अपने घबराहट को कम करने में मदद करने के लिए अधिक उदार कदम और क्रियाएं कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
अल्पावधि में नसों को प्रबंधित करें

छवि के शीर्षक से घबराहट के चरण 1 प्राप्त करें
1
गहराई से कई बार साँसें यदि एक महान समय आ रहा है, तो यह बहुत संभावना है कि आप घबराहट और चिंतित महसूस करेंगे जैसे आप करीब आते हैं आप पूरी तरह से इस भावना से छुटकारा पाने में सक्षम नहीं हो सकते हैं, लेकिन आप इस पर कार्रवाई कर सकते हैं अपने घबराहट को नियंत्रित करें. गहरी साँसें आपके हृदय की दर को धीमा कर देती हैं और आपके रक्तचाप को कम करती हैं। सीधे बैठो और अपने नाक के माध्यम से गहन साँस लें। अपने पेट को अपने पेट पर रखें ताकि आप महसूस कर सकें कि आपके फेफड़े हवा से भर देते हैं।
  • कुछ सेकंड के लिए इसे पकड़ने के बाद, मुंह के माध्यम से धीरे धीरे श्वास बाहर। दोबारा दोहराएं जब तक आपको अपना दिल धीमा नहीं लगता और आप ज्यादा आराम करते हैं। अपने दिमाग को साफ करने की कोशिश करें और बस अपने श्वास पर ध्यान केंद्रित करें।
  • श्वास लेने पर एक नियमित लय बनाए रखने के लिए, जब आप साँस छोड़ते हैं तो एक से पांच के रूप में गिनें और जैसे-जैसे आप श्वास लेते हैं और फिर एक से पांच बार फिर होते हैं।
  • छवि का शीर्षक, घबराहट के चरण 2 में जाओ
    2
    अभ्यास करें और तैयार हो जाओ यदि आपके पास एक प्रस्तुति या नौकरी का कोई इंटरव्यू है जो आपको परेशान करता है, तो प्रैक्टिस करने से ईवेंट को और अधिक परिचित होने में मदद मिल सकती है एक विश्वसनीय दोस्त को अपनी प्रस्तुति सुनें या आम साक्षात्कार प्रश्न पूछें। यह अभ्यास भी आपकी मदद करता है यदि आप किसी को असुविधाजनक के बारे में सामना करने की योजना बनाते हैं।
  • क्या आप अपने रूममेट के सिंक में गंदा व्यंजन छोड़ने से थक चुके हैं? अपनी शिकायत निजी में करें और फिर अपने रूममेट पर विश्वास के साथ जाएं।
  • पार्टियों जैसे कम संरचित घटनाओं के लिए अभ्यास कठिन हो सकता है फिर भी, कुछ मजाक और कहानियों के अभ्यास की प्रक्रिया आपके तंत्रिकाओं को शांत करने में मदद कर सकती है।
  • छवि के शीर्षक से घबराहट के चरण 3 जाओ
    3
    अपने भय को तर्कसंगत बनाएं यदि आप नौकरी की साक्षात्कार या प्रस्तुति के बारे में परेशान हैं, तो "क्या सबसे खराब है जो हो सकता है?" आप एक साक्षात्कार कर सकते हैं जो बहुत गलत हो जाता है, लेकिन यह वास्तव में दुनिया का अंत नहीं है। आपके जीवन में एक महत्वपूर्ण घटना के बारे में परेशान होना पूरी तरह से सामान्य है, लेकिन याद रखना कि आने वाले कई अवसर हैं, भले ही उस समय ऐसा नहीं लगता।
  • यदि आप इन घटनाओं की थोड़ी अधिक परिपक्व प्रशंसा को अपनाने में सक्षम हैं, तो आपको एक नया आत्मविश्वास मिल सकता है और अपने आप को अधिक सफलता के साथ पेश करने में सक्षम हो सकता है।
  • छवि का शीर्षक, घबराहट के चरण 4 में जाओ
    4
    कल्पना के लिए एक क्षण ले लो अगर आपको घबराहट एक साथ आती है, तो कुछ क्षणों को शांत करने की कोशिश करें। अपनी आँखें बंद करें और कुछ सोचें जो आपको सुरक्षित महसूस करती है यह एक शांत समुद्र से आपकी बिल्ली या आपके बचपन की खुशी की याददाश्त से कुछ भी हो सकता है
  • छवि का शीर्षक, घबराहट से छुटकारा पाने के चरण 5
    5
    संगीत सुनें कुछ धीमी और नरम संगीत या कुछ प्रकार की प्रकृति की ध्वनि सुनने से आपको आराम मिल सकता है, आपकी हृदय गति कम हो सकती है और सामान्य रूप से शांत हो सकता है। तेज़-गति वाले संगीत को सुनना और अपनी आत्मा के नीचे से गायन भी कैथेटिक हो सकता है
  • विधि 2
    अपने दिन में छूट की तकनीक शामिल करें

    छवि का शीर्षक, घबराहट के छुटकारा पाने के चरण 6

    Video: बाएं अंगूठे का जादू कैसी भी हो घबराहट या बेचैनी 2 मिनट में गायब

    1
    गहराई से सांस लेने का अभ्यास करें। एक ही गहरी साँस लेने के व्यायाम में आप तनावपूर्ण पल में शांत करने के लिए उपयोग कर सकते हैं अपने दैनिक दिनचर्या में शामिल किया जा सकता है गहराई से साँस लेने से आपको आराम करने के लिए एक पल मिलेगा। सीधे बैठो और नाक और मुंह के माध्यम से श्वास करके अपने फेफड़ों को हवा में भर दें पांच के रूप में गणना करें जैसे आप श्वास लेते हैं। यदि पहले आपको पांच नहीं मिल सकता है, तो इसे लागू न करें।
    • धीरे धीरे, अपने फेफड़ों से बाहर हवा को धीरे-धीरे और नियंत्रित नियंत्रित करें। जैसे ही आप साँस छोड़ते हैं, उन्हें वापस पांच की गणना करें
    • इसे दोहराएं और आप अधिक शांत और आराम से महसूस करना शुरू कर देंगे।
    • तीन से पांच मिनट, दिन में दो या तीन बार आराम करने के लिए इस सांस लेने का अभ्यास करें। या जब भी आपको तनाव और परेशान महसूस होता है
  • छवि का शीर्षक, घबराहट के चरण 7 में जाओ
    2
    अपने आप को मालिश दे दो आप अपने कंधों को मालिश करने के लिए टेनिस बॉल का उपयोग कर सकते हैं 10 मिनट के लिए एक गर्म तौलिया के साथ अपने कंधों और गर्दन को लपेटकर शुरू करें गर्म तौलिए का उपयोग करते समय, अपनी आंखों को बंद करें और अपने कंधे, गर्दन, पीठ और छाती की मांसपेशियों को आराम दें। गर्मी आपकी मांसपेशियों को आराम करेंगे और उन्हें छोड़ देंगे। आप को वापस मालिश देकर विश्राम कर सकते हैं गर्म तौलिया को हटाने के बाद, दीवार के खिलाफ अपनी पीठ के साथ खड़े हो जाओ।
  • अपनी पीठ और दीवार के बीच एक टेनिस बॉल या फोम रोलर रखें अपनी पीठ के साथ दीवार के खिलाफ गेंद को पुश करें, इसे अपनी पीठ के हिस्से से पकड़कर रखें ताकि आप मालिश करने का प्रयास करें।
  • गेंद पर 15 सेकंड के लिए एक कोमल दबाव लागू करें। दबाव जारी करें और गेंद को दूसरे बिंदु पर ले जाएं।
  • छवि का शीर्षक, घबराहट से छुटकारा पाने के चरण 8

    Video: अगर मन में होती है बेचैनी और घबराहट, तो उसे ऐसे करें शांत IN HINDI

    3
    प्रगतिशील पेशी विश्राम की कोशिश करो यहां लक्ष्य तनावपूर्ण है और फिर अपने विभिन्न मांसपेशी समूहों को व्यवस्थित रूप से आराम करो। ऐसा करने से आपकी मांसपेशियों में तनाव दूर हो जाएगा और आपको अपने शरीर में अधिक आराम महसूस करने में मदद मिलेगी, जिससे आप प्रत्येक पेशी समूह पर ध्यान केंद्रित कर सकेंगे। आप भौतिक उत्तेजनाओं से अधिक जागरूक हो जाएंगे और जब आप अपनी मांसपेशियों को अनिच्छा से तंग करते हैं,
  • अपने पैर की उंगलियों के साथ शुरू करें 5 सेकंड के लिए अपनी मांसपेशियों को कस लें, फिर 30 सेकंड के लिए आराम करें।
  • तब आप तनाव और अपने बछड़ों की मांसपेशियों को आराम करेंगे। तनाव के लिए जारी रखें और अपने सभी मांसपेशी समूहों को एक-एक करके आराम दें क्योंकि आप अपने शरीर को ऊपर उठाते हैं।
  • आप ऊपर (अपने सिर) से भी शुरू कर सकते हैं और पैरों तक नीचे जा सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक, घबराहट से छुटकारा पाने के चरण 9
    4
    स्वस्थ विश्राम का उपयोग करें ऑटोजेनिक छूट आपको आराम करने में मदद करने के लिए विज़ुअलाइजेशन और शरीर की जागरूकता को जोड़ती है। एक ही विधि में इस संयुक्त अलग छूट तकनीक अपनी आंखों को बंद करके और एक आरामदायक दृश्य की कल्पना करना शुरू करें। धीमा और गहराई से साँस लें जैसा कि आप अपने श्वास पर ध्यान केंद्रित करते हैं, धीरे-धीरे आपके शरीर के विभिन्न हिस्सों को एक समय में आराम करते हैं। पैरों से शुरू करो, फिर हथियार, कंधों और इतने पर चले जाएं।
  • आपको महसूस करना चाहिए कि आपका हृदय गति धीमा है क्योंकि आप आराम करते हैं।
  • एक छवि पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, आप आराम शब्द या वाक्यांश दोहरा सकते हैं।
  • ऑटजन्यस शब्द का अर्थ उस चीज़ से है जो आपके भीतर से आता है।
  • छवि का शीर्षक, घबराहट से छुटकारा पाने के चरण 10

    Video: गुरुजी: जानिए, घबराहट और बेचैनी होने पर क्या करें उपाय? | ABP News Hindi

    5
    ध्यान करता। नियमित रूप से ध्यान वास्तव में तनाव के साथ अपने मस्तिष्क के सौदा को अधिक प्रभावी ढंग से मदद कर सकता है। यहां तक ​​कि हर दिन ध्यान के कुछ मिनट भी आपकी चिंता कम करने में मदद कर सकते हैं। यदि आप घबराहट या चिंता से नियमित रूप से पीड़ित हैं, तो इसे अपने दैनिक दिनचर्या में शामिल करना अच्छा है। ध्यान करने के लिए, बस फर्श पर दोनों पैर रखो और सीधा बैठो। अपनी आंखों को बंद करो, अपने चुने हुए मंत्र को पढ़िए और अन्य सभी विचार दूर चले जाएं।
  • जैसा कि आप मंत्र दोहराते हैं, गहरी, धीमी गति से, तालबद्ध श्वास के साथ अपने श्वास पर ध्यान केंद्रित करें।
  • अपने पेट पर हाथ डालने की कोशिश करें क्योंकि आप अपने मंत्र के पठण के साथ अपने श्वास को संरेखित करने के लिए श्वास और साँस छोड़ते हैं।
  • आपका मंत्र आप चाहे कुछ भी हो सकता है। बस इसे सकारात्मक रखें वाक्यांश "मैं शांति में हूँ" कोशिश करो
  • विधि 3
    अपने घबराहट के साथ डील करें

    छवि का शीर्षक, घबराहट से छुटकारा पाने के चरण 11
    1
    पूर्णता की अपेक्षा न करें। अक्सर लोगों को घबराहट और चिंता का सामना करना पड़ता है क्योंकि उन्हें दबाव में रखा जाता है, या उन पर दबाव डाला जाता है, जो कुछ भी वे करते हैं उन्हें पूरी तरह से करने के लिए। हर दिन परिपूर्ण नहीं होगा आपको असफलता और निराशाएं होंगी। उनसे निपटने के लिए सीखना आपको मजबूत और अधिक स्वतंत्र बनने में सहायता करेगा।
    • यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि जीवन अक्सर जटिल और मुश्किल होता है और कभी-कभी आपको चलने से निपटने में सक्षम होना पड़ता है।
  • छवि का शीर्षक, घबराहट के चरण 12 में जाओ
    2
    अपनी चिंता का सामना करें अपने घबराहट के कारण जानने का प्रयास करें क्या आप अपने काम के बारे में चिंतित हैं? आपका प्यार जीवन? पैसा? एक कार्य दल में सामूहीकरण करें? एक बार जब आप अपने घबराहट के स्रोत का पता चला है, यह अपने दृष्टिकोण को बदलने के लिए काम करता है। सोच के बजाय: "मेरा काम मुझे नहीं किया लगता है," वह सोचता है कि, "मेरा काम एक तरह से तो आप अपने जीवन में अधिक पुरस्कृत कर सकते हैं है।"
  • अगर आपकी चिंता किसी विशेष जगह से जुड़ी हुई है, तो उस जगह पर जाएं और चिंता का सामना करें। यदि आप एक दिन में एक लिफ्ट चढ़ते समय आतंक महसूस करते हैं, तो अगले दिन वापस जाएं।
  • छवि का शीर्षक है घबराहट के चरण 13



    3
    तर्कसंगत विचारों के साथ आवर्ती तर्कहीन विचार चुनौती। बिंदु जब कोई आपको परेशान महसूस करता है और क्यों करता है फिर उनकी समीक्षा करें और तर्कसंगत रूप से उनको चुनौती दें। किसी से बात करना, बस एक पत्रिका में लिखने में मदद कर सकता है। नर्वस विचारों के साथ पागल होने के बजाय, उन्हें एक डायरी में लिखकर उन्हें उखाड़ना।
  • अपने जर्नल को "याद रखना" अपने नर्वस विचारों को छोड़ दें ताकि आप अपने मन को मुक्त कर सकें और अन्य चीजों को कर सकें।
  • एक पत्रिका में लिखना भी उन चीजों को ट्रैक करने का एक अच्छा तरीका है जो आपको घबराहट करते हैं कुछ याद रखना जो आपको अतीत में जोर दिया, लेकिन जो पहले से समाप्त हो चुका है, आपको कुछ बहुत ही आवश्यक परिप्रेक्ष्य प्रदान कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक, घबराहट के चरण 14 में जाओ
    4
    अपने आप से लज्जित हो जाओ शायद आपका घबराहट शर्म की भयावहता से उत्पन्न होती है। अगर ऐसा मामला है, तो अपने आप को थोड़ा सा तरीके से शर्मिंदा करने की कोशिश करें ताकि आप भावनाओं के लिए इस्तेमाल कर सकें। किसी कारण के लिए अजनबियों को नींबू देने का प्रयास करें जितना अधिक आप असुविधाजनक स्थितियों में खुद को उजागर करेंगे, उतना ही आप डर और चिंता का सामना करेंगे।
  • छवि का शीर्षक, घबराहट से छुटकारा पाने के चरण 15
    5
    किसी और से बनें आइडिया एक परिवर्तन अहंकार, इसे गलत नाम और पृष्ठभूमि की कहानी के साथ पूरा करें कुछ नतीजों के साथ अपरिचित स्थितियों या परिस्थितियों में इस परिवर्तन अहंकार का उपयोग करें। यह आपको तुच्छ बोलने और प्रलोभन जैसी चीजों के लिए उपयोग करने देता है बेशक, किसी भी परिस्थिति में आप परिस्थितियों (जैसे नौकरी के साक्षात्कार या नियुक्तियों) में अपने बदले अहंकार का उपयोग नहीं करते हैं, जहां आपके डुप्लिकेट का गंभीर प्रभाव पड़ सकता है!
  • उन हालात में रहने के लिए इस्तेमाल करने का एक मजेदार तरीका के रूप में सोचें कि आप सामान्य रूप से तनावपूर्ण होते हैं और उन्हें गंभीरता से नहीं लेते हैं
  • विधि 4
    अपना ख्याल रखना

    छवि का शीर्षक, घबराहट के चरण 16 में जाओ
    1
    नियमित रूप से व्यायाम करें नियमित व्यायाम में घबराहट बहुत कम हो सकती है यह कुछ न्यूरोट्रांसमीटर को आराम करने में मदद करता है और आपकी मांसपेशियों को मजबूत करता है, जिससे चिंता का स्तर कम हो जाता है आपके लिए अच्छा होने का अतिरिक्त लाभ है, अपनी नींद में सुधार और आत्म सम्मान।
    • बस एक छोटी सी पैदल दूरी से चिंता को दूर करने में मदद मिल सकती है ताजा हवा में बाहर जा रहे एक ताज़ा और कायाकल्प प्रभाव भी हो सकता है।
  • छवि का शीर्षक, घबराहट से छुटकारा पाने के चरण 17
    2
    नींद अच्छी तरह से बहुत से लोग बहुत कम सोते हैं, जो तनाव के स्तर में वृद्धि और अन्य गंभीर स्वास्थ्य स्थितियों के परिणामस्वरूप हो सकते हैं जब आप थके हुए होते हैं, तो उचित और अनुचित घबराहट के बीच अंतर करना अधिक मुश्किल हो जाता है। औसत वयस्क को प्रति रात 7 से 9 घंटे के बीच सोना चाहिए। एक नियमित नींद अनुसूची अपनाने और इस पर छड़ी।
  • अच्छी रात की नींद सुनिश्चित करने के लिए, सोने से पहले आराम करने की कोशिश करें गहरी साँस लेने, खींचने और प्रगतिशील मांसपेशियों की छूट में मदद मिल सकती है।
  • छवि का शीर्षक, घबराहट के चरण 18 में जाओ
    3

    Video: चिंता और घबराहट कैसे दूर करे | रामबाण उपाय | Natural Remedies to Cure Tension and Stress

    एक संतुलित आहार खाएं एक अच्छा स्वस्थ आहार आपको स्वस्थ और सक्रिय रहने के लिए आवश्यक सभी खनिजों और पोषक तत्वों के साथ प्रदान करने में मदद करेगा। एक खराब आहार रक्त में चीनी के अस्थिर स्तर पैदा कर सकता है, जो चिंता के समान शारीरिक उत्तेजना पैदा कर सकता है। एक अच्छा आहार और नियमित व्यायाम इस जोखिम को कम करेगा।
  • कई जटिल कार्बोहाइड्रेट खाएं, जैसे रोटी, आलू और पास्ता लेकिन कुकीज़, चॉकलेट बार, चिप्स, कार्बोनेटेड ड्रिंक्स और बियर जैसी सरल कार्बोहाइड्रेट्स काट लें
  • छवि का शीर्षक, घबराहट के चरण 19 से मिलता है
    4
    कैफीन का सेवन सीमित करें कॉफी का इसके लाभ हैं, लेकिन कॉफी में कैफीन (सोडा और ऊर्जा पेय जैसे अन्य पेय पदार्थों का उल्लेख नहीं करना) उत्तेजक है जो चिंता को बढ़ा सकता है अपने कैफीन सेवन में कटौती करने के लिए धीरे-धीरे कोशिश करें कुछ दिनों के लिए कैफीन डायरी लिखने पर विचार करें कि आप कितना खपत करते हैं और कुछ हफ्तों में इस राशि को कम करने पर काम करते हैं।
  • अगर आपको सोते समय परेशानी होती है, तो शाम और रातों में कैफीन पूरी तरह समाप्त करने के लिए यह उपयोगी हो सकता है।
  • चॉकलेट डिकैफ़िनेटेड चाय और कॉफी पर विचार करें और उन्हें अपने दैनिक चाय और कॉफी की खपत में शामिल करें।
  • विधि 5
    जानें कि चिकित्सा सहायता कब प्राप्त करें

    छवि के शीर्षक से घबराहट के चरण 20 प्राप्त करें
    1
    अपने घबराहट का मूल्यांकन करें उपर्युक्त सुझाव आपको दैनिक डर और चिंताओं के साथ आराम और सौदा करने में मदद कर सकता है, लेकिन अगर आपकी घबराहट गंभीर और गंभीर है तो आपको डॉक्टर से सहायता प्राप्त करने की आवश्यकता हो सकती है। यदि आप अपने घबराहट से निपटने के लिए असाधारण मुश्किल पाते हैं, तो इसके बारे में चर्चा करने के लिए अपने डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति करें। सामान्य निदान विकार और अवसाद सहित कई संभावित निदान हैं।
    • जब कोई स्पष्ट ट्रिगर नहीं होता है तो सामान्यकृत चिंता विकार की एक विशेषता तीव्र घबराहट का अनुभव कर सकती है।
    • यदि आपकी घबराहट का आपके दैनिक जीवन पर असर पड़ता है, तो डॉक्टर से संपर्क करें
    • यदि आपके पास स्वयं-नुकसान या आत्महत्या के विचार होते हैं, तो तुरंत अपने चिकित्सक से संपर्क करें या कोई दोस्त या रिश्तेदार जिसे आप भरोसा कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक, घबराहट के चरण 21 में जाओ
    2
    अपने चिकित्सक से ईमानदार रहें यदि आप अपने चिकित्सक को देखने के लिए जाते हैं और अपने घबराहट के बारे में बात करते हैं, तो यह प्रत्यक्ष और ईमानदार होना महत्वपूर्ण है। आपकी भावनाओं के बारे में बात करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन जितनी संभव हो सके उतनी छवि स्पष्ट रूप से देने के लिए आपको कुछ भी करना चाहिए, और कुछ भी न छोड़े। वह मदद करने के लिए वहां है और निदान करने के लिए जितना संभव हो उतना जानकारी की आवश्यकता होती है और कार्रवाई का सबसे अच्छा तरीका सुझाते हैं।
  • ठीक से सोचें कि आप जाने से पहले क्या कहना चाहते हैं यदि आपने अपने मूड और चीजें जो आपको बहुत घबराहट या चिंतित करते हैं, को ट्रैक किया है, तो इस जानकारी को डॉक्टर के साथ साझा करें।
  • छवि का शीर्षक है घबराहट के चरण 22
    3
    निदान से डरो मत। यदि आपका डॉक्टर आपको बताता है कि आप सामान्यकृत चिंता विकार या नैदानिक ​​अवसाद से पीड़ित हैं, तो ऐसा मत सोचो कि हर कोई आपको निकाला देगा यह अनुमान लगाया गया है कि ब्रिटेन में 25 लोगों में से एक सामान्यीकृत चिंता विकार से ग्रस्त है। अपने डॉक्टर से बात करें कि इन रोगों का क्या मतलब है
  • छवि का शीर्षक है घबराहट के चरण 23
    4
    उपचार विकल्पों के बारे में बात करें मनोवैज्ञानिक उपचार और दवा सहित आपके घबराहट को पार करने के लिए कई अलग-अलग तरीके हैं। यह भी संभावना है कि आपका डॉक्टर नियमित रूप से व्यायाम करने, स्वस्थ खाने, धूम्रपान बंद करने और शराब और कैफीन पर कटौती करने की सलाह देगा।
  • उपचार आपके चिकित्सक द्वारा निगरानी की गई एक आत्म-सहायता अवधि के साथ शुरू हो सकता है अकेले या समूह में ऐसा करना संभव है
  • संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी सहित आपको कुछ मनोवैज्ञानिक उपचारों का निर्धारण किया जा सकता है, जो आपको स्थितियों पर प्रतिक्रिया देने के तरीके को बदलने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
  • छवि का शीर्षक, घबराहट के चरण 24 में जाओ
    5
    उन दवाओं को समझें जो आपको लिख सकते थे यदि प्रारंभिक उपचार विफल हो जाते हैं, तो आपका डॉक्टर आपकी चिंता का इलाज करने के लिए एक दवा लिख ​​सकता है अपने चिकित्सक के साथ संभावित दवाओं और उपचार की प्रारंभिक अवधि सहित सभी संभव दवाओं पर चर्चा करना सुनिश्चित करें। कई प्रकार की दवाएं हैं जो आपके लक्षणों के आधार पर निर्धारित कर सकती हैं। मुख्य हैं:
  • चयनात्मक सेरोटोनिन पुनूप्टेक इनहिबिटरस (एसएसआरआई) यह एक प्रकार का एंटीडप्रेसेंट है जो आपके मस्तिष्क में सेरोटोनिन को बढ़ाता है। एसएसआरआई आमतौर पर पहली तरह की दवाएं हैं जो आपको पेश की जाएगी।
  • सेरोटोनिन और नॉरएड्रेनालाईन (एसएनआरआई) के पुनरोद्धार के अवरोधक अगर एसएसआरआईआई ने आपकी चिंता में मदद नहीं की है, तो आपका डॉक्टर एक एसएनआरआई लिख सकता है। यह एक एंटीडिप्रेसेंट दवा है जो आपके मस्तिष्क में सेरोटोनिन और नॉरएड्रेनालाईन की मात्रा को बढ़ाता है।
  • Pregabalin। अगर आपके लिए एसएसआरआई और एसएनआरआई अनुपयुक्त हैं, तो आपको पूर्वगाबाइन निर्धारित किया जा सकता है यह दवा आम तौर पर उन रोगियों के लिए निर्धारित एंटीकॉन्वेल्सेट है जो मिर्गी जैसी परिस्थितियों में होती है, जो चिंता से पीड़ित लोगों के लिए फायदेमंद साबित हुई हैं।
  • बेंजोडाइजेपाइन। इन प्रकार की दवाएं चिंता का विरोध करने के लिए बहुत प्रभावी बनी हुई दवाएं हैं, लेकिन उन्हें केवल थोड़े समय के लिए लिया जा सकता है आपके चिकित्सक ने थोड़े समय के उपचार के रूप में चिंता की गहन अवधि के दौरान बेंज़ोडायज़ेपिन लिख सकते हैं
  • किसी भी दवा के साथ, निर्देशों का ध्यानपूर्वक पालन करें और अपने चिकित्सक के साथ नियमित संपर्क में रहें।
  • युक्तियाँ

    • विश्राम तकनीक अभ्यास की आवश्यकता है अगर एक तकनीक तुरंत काम नहीं करती है तो अभ्यास करना जारी रखें

    चेतावनी

    • अगर आपकी घबराहट या चिंता गंभीर है, तो आपको पेशेवर से मदद लेने पर विचार करना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com