ekterya.com

नर्वस होने से कैसे बचें

यदि आपका दिल इतनी कड़ी मेहनत करता है कि आप अपने विचारों को बमुश्किल सुन सकें या आपके हाथ पसीने से पके हुए हैं और आपका मुंह सूखी है, तो आप घबरा सकते हैं घबराहट एक सामान्य प्रतिक्रिया है कि बिल्कुल सभी मनुष्यों को चुनौतीपूर्ण स्थितियों में सामना करना पड़ता है। हालांकि, यदि यह पक्षपाती होने के बिंदु तक पहुंचता है, तो आपको उसे कम करने के तरीकों को ढूंढना चाहिए। हालांकि घबराहट से छुटकारा पाना मुश्किल है, लेकिन कई तरह की तकनीकें हैं जो आप अपने दिमाग का दावा कर सकते हैं और अपने भावनात्मक स्थिति को नियंत्रित कर सकते हैं। नीचे की कुछ तकनीकों का प्रयास करें ताकि आपको पता हो कि आपके लिए सबसे प्रभावी कौन सा है।

चरणों

विधि 1
आराम करने की कोशिश करो व्यायाम

छवि नॉट नर्वस चरण 1
1
एक श्वास नियति की स्थापना दुनिया भर के योग चिकित्सकों ने अपने दिमाग को शांत करने के लिए हर दिन उनके साँस लेने के पैटर्न का इस्तेमाल किया। लंबे, शांत साँस मन से संकेत मिलता है कि सब ठीक है लघु, मजबूत सांस विपरीत होते हैं। ठीक से श्वास करके आप अपने शरीर को महसूस कर सकते हैं
  • अपनी आँखें बंद करें और अपना मन और शरीर आराम करने के लिए अपनी श्वास की दर कम करें।
  • अपनी श्वास को विनियमित करने के लिए, आप एक निश्चित संख्या तक भरोसा कर सकते हैं या फिर दोहरा सकते हैं: "अब मैं श्वास करता हूं, अब मैं श्वास छोड़ता हूं"।
  • छवि नॉट नर्वस चरण 2
    2
    अपने काल्पनिक खुश जगह पर जाएं या सफलता की कल्पना करें फिल्म में हैप्पी गिलमोर, नायक का खुद पर कोई विश्वास नहीं था जब तक कि वह एक शॉट पेश करने से पहले उसका क्रोध दूर करने के लिए विज़ुअलाइज़ेशन तकनीक का इस्तेमाल करता था। आप एक जगह छोड़ने के लिए खुशहाली जगह की कल्पना कर सकते हैं जिससे आप परेशान हो जाते हैं और तनाव के बिना खुशी के स्थान पर जाते हैं, यह एक शॉपिंग सेंटर या एक सुनसान समुद्र तट है
  • अपने आप को क्या आपको परेशान करता है में सफल रहा कल्पना यदि आप वास्तव में भरोसा करते हैं कि आप सफल हो सकते हैं तो सकारात्मक दृश्यावलोकन वास्तविक सफलता बन सकता है
  • सकारात्मक विचारों को याद रखना और अपनी कल्पना का उपयोग करने के लिए सकारात्मक और नकारात्मक परिस्थितियों की कल्पना करना याद रखें
  • छवि नॉट नर्वस चरण 3
    3

    Video: नर्वस ब्रेक डाउन की वजह से होने वाले नुकसान से कैसे बचे? - Stress Q7

    एक मंत्र विकसित करें एक मंत्र एक वाक्यांश है या कह रहा है कि दोबारा या फिर दोबारा जोर से या मानसिक रूप से ध्यान अभ्यास के रूप में दोहराया जाता है। उन शब्दों की एक श्रृंखला बनाएं, जो आपको प्रेरणा देते हैं या आपको शांत करते हैं, और हर बार उन्हें दोहराते हैं जब तंत्रिका आपको घुसने लगती है। उस मंत्र को पढ़ते हुए यह तुम्हारी आंखों को बंद करने में अधिक मदद कर सकता है
  • छवि नॉट नर्वस चरण 4
    4
    ध्यान या शरीर विश्लेषण प्राप्त करें ध्यान, जबकि गुरु के लिए मुश्किल, घबराहट शांत करने के लिए उत्कृष्ट है। एक शांत जगह खोजें, एक सीट में आराम से बैठें या फर्श पर झूठ बोलें और पूर्वाग्रह या निर्णय के बिना अपने विचारों का पालन करने की कोशिश करें
  • यदि आपके मन को पूरी तरह से साफ करने के लिए आपको बहुत अधिक खर्च करना पड़ता है, तो अपने आप को एक प्रकार का शरीर विश्लेषण करें, जहां आपको अपने शरीर के एक हिस्से पर और दूसरे पर अपना ध्यान केंद्रित करना होगा।
  • सबसे पहले, अपने पैरों पर ध्यान केंद्रित करें और उत्तरोत्तर अपने पूरे शरीर का विश्लेषण करें, ध्यान दें कि आप प्रत्येक स्तर पर कैसा महसूस करते हैं।
  • छवि नॉट नर्वस चरण 5
    5
    घबराहट के अपने विचार लिखें विचारों या घबराहट की भावनाओं को समाप्त करने की कोशिश करने के बजाय, उन्हें महसूस करने और उन्हें जाने देने के लिए समय दें। लिखना क्यों आप परेशान हैं और आप कैसे महसूस करते हैं कि आप पूरी तरह से उन्हें अनदेखा करने की कोशिश करने की बजाय अपने नसों को शांत कर सकते हैं। अपनी भावनाओं को लिखने के बाद, आप या तो कागज के शीट को एक प्रतीकात्मक संकेत के रूप में फेंक सकते हैं या दिन के दौरान इसे प्रतिबिंबित करने के लिए बचा सकते हैं।
  • छवि नॉट नर्वस चरण 6
    6
    आराम से संगीत रखें आपको आराम करने वाले संगीत की एक प्लेलिस्ट बनाएं जब आपकी तंत्रिकाएं दिखाई देती हैं, तो अपनी प्लेलिस्ट सुनें और अपने आप को संगीत में तल्लीन करने की अनुमति दें
  • छवि नॉट नर्वस चरण 7
    7
    पानी पी लो आप अपने तंत्रिका तंत्र को शांत कर सकते हैं और अपने शरीर को पीने के पानी से पोषण कर सकते हैं। जबकि आपको हमेशा सही मात्रा में पानी पीना चाहिए, ऐसा करने से नर्वस होने के समय बहुत फायदेमंद हो सकता है।
  • छवि नॉट होट नर्वस चरण 8
    8
    अपने मंदिरों को मालिश करें अपनी आंखों को बंद करो और अपनी बीच की उंगली से मस्जिदों को आंखों से आगे रखें मंदिरों के दबाव के बिंदु हैं, इसलिए उन्हें मालिश करना बहुत ही आराम और डी-बल दिया जा सकता है।
  • इमेज का शीर्षक नॉट नर्वस चरण 9
    9

    Video: Internet से Study & Exam की Preparation कैसे करें? Google & Wikipedia : Uses & Precautions

    योग या ताई ची का अभ्यास करना या शुरू करना कसरत करना आपके मन और शरीर को साफ करने के लिए सबसे अच्छी गतिविधियों में से एक है, और नसों को दूर करने के लिए यदि आप आगामी काम की प्रस्तुति या अपने सुंदर पड़ोसी के साथ बाहर जाने के बारे में विशेष रूप से परेशान हैं, तो दैनिक आधार पर हृदय गतिविधि करने के लिए कम से कम 30 मिनट लगें।
  • योग सिर्फ एक शारीरिक गतिविधि नहीं है, बल्कि एक तीव्रतापूर्ण मानसिक गतिविधि है जो सिखाती है कि श्वास को कैसे नियंत्रित किया जाए। यह देखने के लिए कि क्या यह आपके मन को शांत करने में मदद करता है, एक योग कक्षा का प्रयास करें या होममेड निर्देशात्मक वीडियो का पालन करें।
  • ताई ची का अभ्यास करना शुरू करें ताई ची शरीर को और मन को आराम करने के लिए डिजाइन किए गए गैर-प्रतिस्पर्धी द्रव शरीर आंदोलनों की एक श्रृंखला है, और सकारात्मक परिणाम के लिए चैनल ऊर्जा।
  • छवि नॉट होट नर्वस चरण 10
    10
    सुनिश्चित करें कि आपको पर्याप्त नींद और स्वस्थ आहार खाएं आहार और नींद के पैटर्न न केवल सामान्य स्वास्थ्य को प्रभावित करते हैं बल्कि तनाव के स्तर को भी प्रभावित करते हैं, और इसलिए नर्वस होने की प्रवृत्ति भी है। हर रात अनुशंसित 8 घंटे की नींद आना और मीठी, तली हुई और वसायुक्त खाद्य पदार्थों से बचने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें।
  • विधि 2
    तर्कसंगत तंत्रिकाओं का सामना करें

    छवि शीर्षक नॉट नर्वस चरण 11
    1
    अनिश्चितता स्वीकार करें कुछ लोगों को अपने जीवन के सभी पहलुओं को नियंत्रित नहीं करने का प्रयास करना बहुत मुश्किल लगता है। नियंत्रण सुराग को छोड़ो और खुद को समझें कि कुछ चीजें हैं जो बस भविष्यवाणी करना असंभव हैं। जब आप किसी निश्चित दिशा में अपनी ज़िंदगी की दिशा ले सकते हैं, तो आप निश्चित रूप से कुछ समय से गुमराह करेंगे और एक तिहाई आपको दौड़ से बाहर ले जाएगा। लेकिन शांत, ऐसा कुछ नहीं होता!
    • यदि सभी जीवन की योजना बनाई गई थी, तो यह सबसे उबाऊ होगा यह ठीक अनिश्चितता है जो उसे मूल्यवान बनाता है! यदि यह आपके लिए एक समस्या है, तो जानबूझ कर अनिश्चितता के अपने परिप्रेक्ष्य में बदलाव करें: आज आप किस छोटे आश्चर्यों का सामना करेंगे?



  • छवि नॉट नर्वस चरण 12
    2
    अतीत में या भविष्य में रहने के बजाय वर्तमान पर ध्यान दें क्या किया जाता है और क्या नहीं हुआ है, क्योंकि ऐसा नहीं हुआ है। किसी शर्मनाक पल के बारे में बहुत सोचने या कुछ होने की प्रतीक्षा करने के लिए खुद को तनाव न करें।
  • ध्यान रखें कि स्वयं-प्रोफाइलिंग है यदि आप इस विचार पर ध्यान केंद्रित करते हैं कि आपका महान भाषण कल एक आपदा होगा, तो यह एक आपदा होने की संभावना है। अब क्या हो रहा है पर निहित फोकस और आप अपने मन केन्द्रित करने की अनुमति देता है।
  • छवि नॉट नर्वस चरण 13
    3
    परिस्थितियों में आरामदायक होने की क्षमता का अभ्यास करें जो आपको घबराहट करते हैं आप सब कुछ नहीं बचा सकते हैं, लेकिन अपने आप को असुविधाजनक परिस्थितियों में महसूस कर रहे हैं क्योंकि अभ्यास के कारण समय के साथ आपके तंत्रिकाओं को शांत किया जा सकता है। यदि बड़े दर्शकों के सामने एक मंच पर खड़े होकर आप अत्यधिक परेशान हो जाते हैं, तो बड़ी संख्या में आगे बढ़ने से पहले छोटे परिदृश्यों में अभ्यास करने का प्रयास करें।
  • आत्मविश्वास के साथ उन चुनौतियों को प्राप्त करने में मदद करने के लिए परिवार और दोस्तों के एक समर्थन समूह को प्रोत्साहित करें।
  • छवि नॉट नर्वस चरण 14
    4
    उस व्यक्ति की कल्पना करें जो आपको कमजोर स्थिति में परेशान करता है। यह पुरानी चाल है "कल्पना करो कि दर्शक अंडरवियर में है", लेकिन यह प्रभावी है! भले ही आपका बॉस बेहद भयभीत हो, फिर दोहराएं कि वह सिर्फ एक इंसान है। आप समय पर भी परेशान हो सकते हैं और अतीत में कई कमजोर परिस्थितियों में रहे हैं।
  • पुरानी कहावत "रात में सभी बिल्लियों भूरे हैं" एक अच्छे कारण के लिए प्रयोग किया जाता है!
  • छवि नॉट नॉट नर्वस चरण 15
    5
    अच्छे दिन और बुरे लोगों के लिए तैयार हो जाओ यहां तक ​​कि अगर आप अपने दैनिक दिनचर्या में कई छूट तकनीकों को अपनाना चाहते हैं, तब भी ऐसे दिन होंगे जहां नसें आपको हरा देंगे सफलता और विफलताओं दोनों के लिए खुद को तैयार करें और प्रत्येक दिन एक कदम के रूप में ले जाएं।
  • विधि 3
    अपने घबराहट के स्रोत को समझें

    छवि नॉट होट नर्वस पाय-16
    1
    अपने घबराहट की समझदारी का मूल्यांकन करें क्या आपको कुछ ऐसी चीज़ों के बारे में परेशान महसूस हो रहा है जिसे आप हल कर सकते हैं या आप उस चीज़ के बारे में परेशान महसूस करते हैं जो आपके नियंत्रण से बाहर है?
    • यदि आप एक संभावित स्थिति के बारे में परेशान हैं और वास्तविक स्थिति नहीं है, तो अपने आप को समझें कि वह आपके नियंत्रण से बाहर है। किसी चीज के बारे में घबराहट होने का क्या मतलब है जो वैसे भी हो रहा है? क्या आप दुनिया के अंत के बारे में परेशान हैं? यह देखना आसान है कि यह आपकी समझ में नहीं आता है, आपकी समस्या कितनी अलग है?
    • यदि आपकी समस्या वास्तविक है और समाधान है, तो संभावित समाधान खोजने के लिए कदम उठाएं। उदाहरण के लिए, यदि आप समय पर अपना किराया नहीं दे सकते तो यह आपको घबराहट देता है, स्वामी से कॉल करें और संभव विस्तार के लिए कहें।
  • छवि नॉट नर्वस चरण 17
    2
    इस विचार को छोड़ दें कि आपके घबराहट के सकारात्मक प्रभाव हैं कई लोग अत्यधिक घबराहट का दिनचर्या विकसित करते हैं, क्योंकि उनका मानना ​​है कि यह उन्हें कुछ अच्छा करता है या बेहतर प्रदर्शन करने के लिए उन्हें मजबूर करता है। लेकिन अंत में, तंत्रिकाओं समय की बर्बादी है कि आप कुछ और महसूस करने के लिए समर्पित कर सकते हैं!
  • यह महसूस करने के बारे में परेशान होने के नाते कि किसी भी समय आपको कुछ भयानक होने वाला है, कुछ भी अच्छा नहीं ले जाता है। आप अधिक तैयार नहीं होंगे और आनंद लेने के लिए आप बहुमूल्य समय खो देंगे।
  • अपने तंत्रिकाओं को तर्कसंगत रूप से सामने रखें और अपने शरीर को अपने तंत्रिका विचारों से नियंत्रित करने की अनुमति न दें। अपने तर्कसंगत मन की पुष्टि करें और तंत्रिकाओं को बताएं कि कौन प्रभारी है: आप!
  • छवि नॉट होट नर्वस स्टेप 18
    3
    याद रखें कि घबरा जाना स्वाभाविक है आत्म-दया का अभ्यास करने की कोशिश करें और समझें कि जीवन के कुछ समय पर एक घबरा जाता है।
  • विधि 4
    चिकित्सा सहायता खोजें

    छवि नॉट नॉट नर्वस चरण 1 9
    1
    पहचान लें कि आपकी घबराहट आपके जीवन पर नकारात्मक प्रभाव डालती है या नहीं। हो सकता है कि आप अपने घबराहट के कारण अपने संबंधों को जोखिम में डाल रहे हों।
    • यदि आपकी तंत्रिका आपको दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों से रोकती है, तो आप से पीड़ित हो सकते हैं चिंता. जीवन की समस्याओं के बारे में परेशान होने के नाते स्वस्थ और सामान्य है, लेकिन यदि आप परेशान हैं और पता नहीं क्यों, शायद एक बड़ी समस्या है।
  • छवि शीर्षक नॉट नर्वस चरण 20
    2
    चिंता के लिए संभव दवाओं के बारे में डॉक्टर से परामर्श करें यदि आपकी घबराहट इतनी तीव्र है कि यह आतंक हमलों का कारण बनता है, तो आप चिंता के लिए चिंताजनक दवाओं के लिए संभावित उम्मीदवार हो सकते हैं। हालांकि इस प्रकार की दवाएं परेशान करने की आपकी प्रवृत्ति का इलाज नहीं करती हैं, यह अस्थायी रूप से आपके घबराहट को दूर करेगा।
  • अनॉक्सिओलिटिक्स व्यसन और अवसाद सहित खतरनाक और अवांछनीय साइड इफेक्ट्स का कारण बन सकता है। इन जोखिमों को ध्यान में रखकर और दवाइयां लेने से पहले अन्य विकल्पों को निकालना।
  • कुछ लोकप्रिय चिंताग्रस्तताएं बेंज़ोडायज़ेपिन्स, एंटीडिपेसेंट्स और बीटा ब्लॉकर्स हैं यह जानने के लिए कि आपके लिए आदर्श दवा क्या है, अपने चिकित्सक से संपर्क करें।
  • सबसे अधिक चिंताग्रस्त होने के बाद लगभग 30 मिनट प्रभावित होते हैं।
  • छवि नॉट नर्वस चरण 21
    3
    एक मनोचिकित्सक को किराए पर लें बहुत से लोग अपने नसों या चिंता के बारे में एक पेशेवर चिकित्सक से बात करने में सहायक होते हैं। पहले यह तय करें कि कोई समूह या व्यक्तिगत सलाह आपके लिए सही होगा और एक चिकित्सक से बात करने के लिए एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें।
  • युक्तियाँ

    • ध्यान रखें कि हर कोई किसी बिंदु पर गलत है यदि आप लोगों के सामने शर्मनाक कहते हैं या करते हैं, तो इसे भूलने की कोशिश करें और अपने आप को एक ब्रेक दें
    • गहराई से साँस लें क्योंकि नसों को उभरने लगते हैं।
    • प्रोत्साहन के शब्दों को दोहराएं, उदाहरण के लिए: "मैं ऐसा कर सकता हूं", "मैं पीछे नहीं बैठा", आदि।
    • विजयी स्थितियों में उभरते प्रेजिएट के लिए जो आपके नसों का कारण बना था
    • भले ही आपको विश्वास न लगे, छिपाने का प्रयास करें अधिक आत्मविश्वास जो आप अपने आप को दिखाते हैं, अधिक गंभीरता से आप दूसरों को ले जाएगा
    • किसी के चित्र के साथ दृश्य संपर्क प्रैक्ट करें
    • अपने दोस्तों से पूछें कि वे नर्वस होने के लिए क्या नहीं करते हैं और देखें कि क्या उनके तंत्र में आस्तीन है।
    • अपने हाथ में काम पर ध्यान केंद्रित करें

    चेतावनी

    • यदि आप निरंतर तनावपूर्ण होते हैं, तो आप अपनी चिंताओं को नियंत्रित नहीं कर सकते, आप आराम नहीं कर सकते हैं या आप सोते रहने में परेशानी पा सकते हैं, शायद आप चिंता से पीड़ित हैं। इस बारे में अधिक जानने की संभावना पर विचार करें चिंता.
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com