ekterya.com

खड़े चोट से कैसे उबरने

पैर सहायता प्रदान करते हैं उनमें हमारे शरीर का भार है, यही वजह है कि उन्हें हर दिन भारी तनाव भुगतना पड़ता है। इस कारण से, वे चोटों के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं। एक खड़ी चोट किसी भी समय हो सकती है, या तो संतुलन के नुकसान के कारण, एक असमान इलाके या टखने का मोच यहां तक ​​कि अगर यह मामूली चोट है, तो एक घायल पैर अपने जीवन के सभी पहलुओं को प्रभावित करता है, काम से और आपकी व्यायाम की नियमितता को आगे बढ़ने की अपनी बुनियादी क्षमता में। इन मामलों में, वसूली में सप्ताह या महीनों लग सकते हैं तेजी से और सुरक्षित वसूली सुनिश्चित करने के लिए, अपने चिकित्सक से संपर्क करना सुनिश्चित करें, साथ ही साथ पैर का इलाज और फिर से पुनर्वास करना।

चरणों

भाग 1

पैर का इलाज करें
एक फुट इंजेरी चरण 1 से पुनर्प्राप्त शीर्षक वाली छवि
1
चोट का मूल्यांकन करें क्या आप घायल पैर पर वजन का प्रयोग कर सकते हैं? क्या यह बहुत सूज गया है? यदि यह मामला है, तो इसका मतलब यह हो सकता है कि आपकी चोट एक मोच या तनाव से ज्यादा गंभीर है, जो क्रमशः एक बंधन या मांसपेशियों को नुकसान पहुंचाता है। यदि पैर वजन का समर्थन नहीं कर सकता है, तो आपको परीक्षण करने और एक्स-रे लेने के लिए एक डॉक्टर से मिलने चाहिए। यह आपकी चोट की गंभीरता, विशेषकर, टूटी हुई हड्डी का पता लगाने में मदद करेगा। तनाव और अधिकांश मोचियों को सर्जरी की आवश्यकता नहीं होती है, हालांकि फ्रैक्चर की आवश्यकता होती है कभी-कभी। प्रत्येक मामले में, अपने डॉक्टर से जांचना मत भूलना।
  • एक फुट इंजेरी चरण 2 से पुनर्प्राप्त शीर्षक वाली छवि
    2
    अपना पैर आराम करो आपको अपने पैर का विश्राम 48 से 72 घंटे के बीच करना चाहिए और उस गतिविधि को सीमित करना चाहिए जिससे चोट लग गई हो। इसके अलावा, आप पैर पर वजन रखने से बचें और यदि आवश्यक हो तो बैसाखी का उपयोग करें। पैर का थोड़ा सा उपयोग ठीक हो जाएगा यदि आपने इसे भंग नहीं किया है हालांकि, सामान्य तौर पर, आपको इसे आगे बढ़ने से बचना चाहिए।
  • एक फुट चोट से पुनर्प्राप्ति शीर्षक चित्र छवि चरण 3
    3
    पैर पर बर्फ लागू करें शारीरिक चोट के लिए आपके शरीर की तत्काल प्रतिक्रिया प्रभावित क्षेत्र को रक्त सिंचाई करना है। यह सूजन या सूजन का कारण बनता है। सूजन और दर्द को कम करने के लिए, पहले 48 या 72 घंटों के लिए पैर पर एक तौलिया में लगभग 30 मिनट तक हर दो या तीन घंटे तक लपेटें। इसी समय, सावधान रहें कि आपके पैर पर अत्यधिक बर्फ लागू न करें। आइस पैक के साथ सोएं या इसे आपकी त्वचा से सीधे संपर्क बनाने न दें, क्योंकि इससे एक ठंड लगने वाली चोट हो सकती है।
  • जमे हुए मटर का एक बैग बर्फ के विकल्प के रूप में काम करेगा, अगर आपके पास इसकी पहुंच नहीं है।
  • एक फुट चोट से पुनर्प्राप्त शीर्षक छवि चरण 4
    4
    घायल पैर को बढ़ाएं सूजन को कम करने का एक अन्य तरीका यह है कि गुरुत्व अपने पक्ष में काम करे। घायल क्षेत्र को बढ़ाएं लेट जाओ और अपने पैर को एक तकिया पर रखें, इसे अपने दिल के स्तर से थोड़ा ऊपर रखते हुए, खून से खून को रोकने के लिए।
  • एक फुट इंजेरी चरण 5 से पुनर्प्राप्त शीर्षक वाली छवि
    5

    Video: गणेश जी की कौन सी मुर्ति घऱ मे लगाये || Chamatkari Samadhan

    एक संपीड़न पट्टी का उपयोग करें सूजन को कम करने का दूसरा तरीका पैर को सम्मिलित करना है पट्टियाँ और विभाजन भी पैर की गति को सीमित कर देते हैं और आगे की चोट को रोकते हैं। इसके अलावा, आप किसी भी फार्मेसी में संपीड़न उपकरणों खरीद सकते हैं। इन्हें प्रभावित क्षेत्र में समायोजित किया जाना चाहिए, लेकिन इतना नहीं कि वे रक्त के प्रवाह को सीमित करते हैं जब आप सोने के लिए जाते हैं तो पट्टी निकालें
  • फुट फुट से चोट लगने वाली छवि चरण 6
    6
    यदि आवश्यक हो, तो दवा लें यदि दर्द आपको बहुत परेशान करता है, तो एस्पिरिन या इबुप्रोफेन (एडिविल या मॉट्रिन) जैसे एक अति-विरोधी काउंटर विरोधी भड़काऊ दर्द निवारक लें। आप उन्हें किसी भी फार्मेसी में खरीद सकते हैं और वे दर्द और सूजन दोनों को कम कर देंगे। एसिटामिनोफेन (टाइलेनॉल) एक विरोधी भड़काऊ नहीं है, जिसका अर्थ है कि दर्द कम हो जाएगा लेकिन सूजन नहीं होनी चाहिए। केवल उचित खुराक का उपयोग करें और ध्यान रखें कि एस्पिरिन और इबुप्रोफेन जैसे दवाएं चिकित्सा संबंधी समस्याएं पैदा कर सकती हैं, जैसे कि आंतरिक रक्तस्राव, यदि उन्हें उच्च खुराक में लिया जाता है या यदि उन्हें पुराना उपयोग दिया जाता है अपने डॉक्टर से सलाह के बिना आपको उन्हें लंबे समय तक नहीं लेना चाहिए।
  • एक फुट इंजेक्शन से पुनर्प्राप्त शीर्षक वाली छवि चरण 7

    Video: श्रीदेवी के निधन पर गोविंदा ने कही चौंकाने वाली बात, VIDEO VIRAL... | Govinda Statement

    7
    अपने पैर में अधिक चोटों से बचें आपको सावधानी बरतनी चाहिए और पहले 72 घंटों के दौरान अपने पैर की चोट को बढ़ने से बचें। किसी भी प्रकार के व्यायाम को चलाने या अभ्यास न करें जो अधिक क्षति हो सकती है गर्म स्नान न करें, सौना या गर्म संकोचन का प्रयोग न करें, शराब पीना या घायल क्षेत्र को मालिश न करें। इन गतिविधियों में से कोई भी आपकी वसूली प्रक्रिया धीमा कर, रक्तस्राव और सूजन को बढ़ा सकता है।
  • भाग 2

    पैर का पुनर्वास करना
    एक फुट चोट से पुनर्प्राप्त शीर्षक वाली छवि चरण 8
    1



    अपने डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें। आपका डॉक्टर आपको आपकी वसूली के बारे में सलाह देगा इसके अलावा, मैं आपको थोड़ी देर के लिए क्रैच का इस्तेमाल करने की सलाह दे सकता हूं या आपको फिजियोथेरेपी कार्यक्रम में भाग लेने के लिए आदेश दे सकता हूं। सबसे खराब स्थिति में, आपको एक विशेषज्ञ को भेजा जा सकता है जो आपकी चोट का बेहतर मूल्यांकन कर सकता है
  • एक फुट इंजेरी चरण 9 से पुनर्प्राप्त शीर्षक वाली छवि
    2
    जोड़ों को आगे बढ़ाएं, लेकिन मांसपेशियों को स्थिर नहीं किया गया। कई स्वास्थ्य पेशेवरों ने एक मस्तिष्क की स्थिति में टखने की गति जारी रखने की सलाह दी। संयुक्त अगर आप गति की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ दर्द महसूस किए बिना इसे स्थानांतरित करने के लिए शुरू करते हैं और अधिक जल्दी से ठीक हो जाएगा हालांकि, मांसपेशियों के तनाव के मामले में सिफारिशें भिन्न हो सकती हैं यदि आप एक बंधन के बजाय एक मांसपेशी घायल हो गए हैं, तो आपका डॉक्टर आपको कई दिनों तक पैर को स्थिर करने के लिए आदेश दे सकता है और इसे सुरक्षित रखने के लिए एक कास्ट, स्पिल्ट या स्प्लिट के इस्तेमाल को लिख सकता है। लक्ष्य मांसपेशियों की चोट के बिगड़ जाने से बचने के लिए है। उपचार प्रक्रिया शुरू हो जाने के बाद आप अपने पैर का पुनः उपयोग कर सकते हैं।
  • एक फुट इंजेरी चरण 10 से पुनर्प्राप्त शीर्षक वाली छवि
    3
    अपनी नियमित गतिविधियों को धीरे-धीरे वापस ले लें एक बार जब सूजन सुस्ती हो जाती है और दर्द कम हो जाता है, तो आप फिर से अपने पैर पर वजन डाल सकते हैं इसे धीरे से करना याद रखें, इसलिए आपकी गतिविधि हल्की होनी चाहिए। शुरुआत में आपको थोड़ी सी कठोरता या दर्द दिखाई दे सकता है यह स्वाभाविक है और गायब हो जाना चाहिए क्योंकि आपकी मांसपेशियों और स्नायुबंधन आंदोलन के लिए फिर से इस्तेमाल करते हैं। कसरत करने से पहले गर्म और खिंचाव कई दिनों की अवधि में अवधि और तीव्रता का स्तर बढ़ाएं।
  • शुरू करने के लिए कम प्रभाव व्यायाम की कोशिश करें उदाहरण के लिए, स्विमिंग चलने से पैरों पर बहुत कम दबाव का सामना करता है,
  • यदि आपको अचानक और गंभीर दर्द हो, तो तुरंत बंद करो
  • एक फुट चोट से छुटकारा पाने वाली छवि चरण 11
    4

    Video: पीठ दर्द टांगों का दर्द और रीढ़ की हड्डी के दर्द को कहें हमेशा के लिए अलविदा

    स्थिर और सुरक्षात्मक जूते पहनते हैं आपके जूते आपको एक स्थिर संतुलन देनी चाहिए और आपको फिर से चोट के जोखिम में नहीं डाल देना चाहिए। जाहिर है, उच्च ऊँची एड़ी के जूते एक विकल्प नहीं हैं यदि आप सोचते हैं कि नई घाटियां खरीदें, तो आपकी तकलीफ़ वाली सामग्री की कमी के परिणामस्वरूप आपकी चोट हुई है। ऑर्थोटिक insoles भी उपयोगी हो सकते हैं, साथ ही चिकित्सकीय जूते। ये अपनी स्थिरता और चलने में आसानी सुनिश्चित करने के लिए वेल्रे के साथ आते हैं। आपका डॉक्टर इन बूटों को $ 100 या $ 200 के बीच की राशि प्रदान कर सकता है
  • एक फुट इंजेरी चरण 12 से पुनर्प्राप्त शीर्षक वाली छवि
    5
    यदि आवश्यक हो, तो बैसाखी या गन्ना का उपयोग करें बैसाखी आपकी रूटीन पर लौटने में आपकी सहायता कर सकते हैं, यदि आपकी वसूली लंबे समय से है या यदि आप अपने शरीर का वजन अपने पैरों पर नहीं डाल सकते हैं। सबसे सामान्य प्रकार का बैसाखी कुंडल है। ठीक से फिट होने के लिए, आपके बगल की तरफ 5 या 7 सेंटीमीटर (2 या 3 इंच) के बीच क्रैच रखा जाना चाहिए, जबकि आप पूरी तरह से ईमानदार स्थिति में खड़े हैं। तुम्हारे हाथ पक्षों पर लटकाएंगे और आराम पर बैठेंगे। स्वस्थ पक्ष पर अपना वजन रखें अपने सामने बैसाख़ों को ले जाएं और जब आप अपना वजन अपने हाथों में डालते हैं, तो अपने शरीर को बैसाखी के बीच रॉक करते हैं। अपने वजन को अपने बगलों पर न रखें, क्योंकि इससे तंत्रिका क्षति हो सकती है। इसके बजाय, समर्थन के लिए पकड़ को पकड़ो
  • वेन एक अलग तरीके से काम करते हैं। गन्ने को आपकी कमजोर तरफ इस्तेमाल करने के लिए डिज़ाइन नहीं किया गया है। इसके विपरीत, यह स्वस्थ पक्ष के लिए सहायता प्रदान करना माना जाता है और आपकी चोट के कारण यह अतिरिक्त वजन होता है।
  • भाग 3

    ऊपर का पालन करें
    एक फुट इंजेरी चरण 13 से पुनर्प्राप्त शीर्षक वाली छवि
    1
    एक फिजियोथेरेपिस्ट पर जाएं हालांकि यह हमेशा जरूरी नहीं है, तो अपने चिकित्सक आपके जोड़ों में गतिशीलता को बहाल करने के लिए, अपने मांसपेशियों की ताकत और उचित तरीके से चलने के लिए एक भौतिक चिकित्सक का उल्लेख कर सकते हैं। क्योंकि पैर और टखनों में बड़ी मात्रा में वजन होता है, वे सबसे आम क्षेत्रों में चोट होते हैं। एक भौतिक चिकित्सक आपकी चोट के आधार पर आपके लिए व्यायाम तैयार करेगा, धीरे-धीरे अपनी मांसपेशियों और स्नायुबंधन के स्वास्थ्य को बहाल करने के उद्देश्य से। उदाहरण के लिए, आपको प्रतिरोध बैंड या शेष व्यायाम के साथ ताकत प्रशिक्षण करने के लिए कहा जा सकता है, जैसे कि एक पैर पर खड़े
    • भौतिक चिकित्सक भी आपको दिखाएंगे कि कसरत करने से पहले अपने पैरों को ठीक से कैसे बांधा जाए। पट्टी अभी भी घायल हो गए पैर को अधिक सहायता देगी।
  • एक फुट इंजेरी चरण 14 से पुनर्प्राप्त शीर्षक वाली छवि
    2
    ठीक होने में कुछ समय निकालें। इससे पहले कि आप फिर से चल सकें, आपको एक या दो सप्ताह इंतजार करना होगा। इसके अलावा, आपको अपनी सामान्य गतिविधियों को शुरू करने से पहले कई महीनों तक इंतजार करना पड़ सकता है। हालांकि, आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि पैर की चोटें अलग-अलग होती हैं और अधिक गंभीर मामलों में, वसूली में अधिक समय लग सकता है कुछ मामलों में, लोगों को शुरुआती चोट के बाद महीनों या सालों के लिए दर्द, सूजन और अस्थिरता का अनुभव होता है। अगर आपकी सूजन या दर्द अचानक बढ़ जाता है या यदि आप झुनझुनी या स्तब्ध हो जाना महसूस करना शुरू करते हैं तो अपने चिकित्सक से मिलें
  • एक फुट चोट से छुटकारा पाने वाली छवि चरण 15
    3
    डॉक्टर से परामर्श करें अपने चिकित्सक से बात करें कि अगर आपका घायल पैर ठीक नहीं हो जाता है या अगर वसूली अपेक्षा से अधिक समय लेती है वह आपको एक हड्डी रोग विशेषज्ञ के हवाले करने पर विचार कर सकता है, जो अनुसरण करने के लिए पाठ्यक्रम का निर्धारण कर सकता है तनाव और हल्के मांसपेशियों के तनाव में शायद ही सर्जरी की आवश्यकता होती है, या तो क्योंकि यह गैर-इनवेसिव उपचार से कम प्रभावी है या यह जोखिम को उचित नहीं ठहराता है। हालांकि, मांसपेशियों में तनाव के कुछ गंभीर मामले (आमतौर पर पेशेवर एथलीटों द्वारा अनुभवी होते हैं) को पूरी फिटनेस के लिए मांसपेशियों को पुनर्स्थापित करने के लिए सर्जरी की आवश्यकता होती है। केवल एक प्रशिक्षित मेडिकल विशेषज्ञ इस निर्णय को बना सकता है।
  • चेतावनी

    • यहां तक ​​कि अगर यह मामूली पैर की चोट है, तो आपको इसे बहुत गंभीरता से लेना चाहिए। अपने डॉक्टर से जांचना मत भूलना।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com