ekterya.com

फ्रैक्चर का इलाज कैसे करें

फ्रैक्चर (या टूटी हड्डियों) दुनिया भर में एक आम चोट है। वास्तव में, एक विकसित देश में औसत व्यक्ति अपने जीवन के दौरान दो फ्रैक्चर का सामना कर सकता है। अकेले संयुक्त राज्य अमेरिका में, हर साल लगभग 7 मिलियन फ्रैक्चर पंजीकृत होते हैं, कलाई और कूल्हे के साथ सबसे प्रभावित क्षेत्रों एक स्वास्थ्य पेशेवर द्वारा ठीक से ठीक करने के लिए भंग के विशाल बहुमत की आवश्यकता है, हालांकि वसूली को बढ़ावा देने के लिए कई कदम उठाए जा सकते हैं।

चरणों

भाग 1
अस्पताल जाओ

हील टूटी हुई हड्डियां चरण 1 के शीर्षक वाले चित्र
1
तुरंत एक डॉक्टर पर जाएं आप एक आघात (जैसे गिरने या एक कार दुर्घटना के रूप में) का अनुभव महत्वपूर्ण और तीव्र दर्द, विशेष रूप से एक खुर या सूजन के साथ महसूस करते हैं, निकटतम अस्पताल या चिकित्सा देखभाल के लिए एक आउट पेशेंट क्लिनिक में जाते हैं। आप उसे वजन उठाने वाले हड्डी चोट गया है (एक पैर या श्रोणि के रूप में), दबाव के लिए प्रस्तुत नहीं है। बेहतर, किसी को पास करने में सहायता प्राप्त और अस्पताल के लिए ले या आने के लिए और तुम्हें लेने के लिए एक एम्बुलेंस कॉल करने के लिए पूछना।
  • विशिष्ट लक्षण और एक फ्रैक्चर के लक्षण गंभीर दर्द, हड्डी या संयुक्त दिख गलत या विकृत, मतली, सीमित गतिशीलता, स्तब्ध हो जाना या झुनझुनी, सूजन और चोट शामिल हैं।
  • एक्स-रे, हड्डी स्कैन, चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग, और कंप्यूटेड टोमोग्राफी उपकरण चिकित्सक फ्रैक्चर और उनकी गंभीरता का निदान करने के लिए उपयोग करते हैं एक्स-रे पर छोटे तनाव के फ्रैक्चर नहीं दिखाई देते हैं, जब तक संबंधित सूजन कम हो जाती है (अधिक या कम एक सप्ताह तक)। रेडियोग्राफ का उपयोग आघात संबंधी फ्रैक्चर का निदान करने के लिए किया जाता है
  • अगर फ्रैक्चर को जटिल माना जाता है (जब कई टुकड़े होते हैं, तो हड्डी त्वचा के माध्यम से जाती है और टुकड़ों को बहुत ही गलत तरीके से गुमराह किया जाता है), आपको सर्जरी की सबसे अधिक आवश्यकता होगी
  • हील टूटी हुई हड्डियां चरण 2 के शीर्षक वाले चित्र
    2
    उन्हें एक कलाकार या आर्थोपेडिक समर्थन पर रख दिया गया है टूटी हुई हड्डी को पिलाने से पहले, इसे कभी भी इसमें शामिल होना जरूरी होता है और इसे अपने मूल आकार में वापस ले जाता है। कई मामलों में, चिकित्सक एक साधारण तकनीक का उपयोग करता है जिसे कहा जाता है "कमी", जिसमें हड्डी के सिरों को खींचना शामिल है (कुछ कर्षण बनाने के लिए) और मैन्युअल रूप से टुकड़े फिट। अधिक जटिल फ्रैक्चर के मामले में, सर्जरी का सहारा लेने के लिए आवश्यक है और इसमें अक्सर धातु के छड़, नाखून या अन्य उपकरणों का उपयोग शामिल है जो संरचनात्मक समर्थन प्रदान करते हैं।
  • प्लास्टर या फाइबरग्लास स्पिंट के साथ स्थिरीकरण फ्रैक्चर के लिए सबसे आम उपचार है। हड्डी को अच्छी तरह से स्थान पर रखा जाता है, जब संकुचित और स्थिर नहीं होते हैं, तो अधिकांश फ्रैक्चर तेजी से ठीक हो जाते हैं। आमतौर पर, डॉक्टर शुरू में एक पपड़ी लगाते हैं, जो आम तौर पर शीसे रेशा से बना आंशिक डाली की तरह होता है आमतौर पर पूरे डाली को सूजन में कमी के कारण 3 से 7 दिन बाद रखा जाता है।
  • मलमल एक नरम पैड और एक कठिन आवरण (जैसे पेरिस प्लास्टर या, ज्यादातर, शीसे रेशा) से बना है। आमतौर पर उनको 4 से 12 हफ्तों के लिए उपयोग करना आवश्यक होता है, यह निर्भर करता है कि कौन सी हड्डी टूट गई है और फ्रैक्चर की गंभीरता है।
  • एक अन्य विकल्प एक कड़े प्लास्टर के बजाए कार्यात्मक कलाकारों (उदाहरण के लिए, एक प्लास्टिक बूट) या समर्थन आथोसिस का उपयोग करना है - यह फ्रैक्चर के प्रकार और उसके स्थान पर निर्भर करता है
  • हील टूटी हुई हड्डियां चरण 3 के शीर्षक वाले चित्र
    3
    दवा ले लो nonsteroidal प्रदाहकरोधी औषधि (NSAID) ibuprofen, नेपरोक्सन या एस्पिरिन की तरह दर्द या सूजन संबंधित फ्रैक्चर नियंत्रित करने के लिए अस्थायी समाधान कर रहे हैं। कृपया ध्यान दें इन दवाओं पेट, गुर्दे और जिगर के लिए आक्रामक हो सकता है, तो यह बेहतर है एक पंक्ति में 2 सप्ताह से अधिक नहीं ले।
  • आपको 18 साल से कम उम्र के बच्चों को एस्पिरिन का प्रबंध नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह रीय सिंड्रोम से संबंधित है।
  • एक अन्य विकल्प पेरासिटामोल (टाइलेनॉल) जैसे ओवर-द-काउंटर दर्द रिलेवर्स का प्रयास करना है, लेकिन डॉक्टर के साथ पहले परामर्श के बिना उन्हें एनएसएआईडी के साथ नहीं लेना चाहिए।
  • यदि दर्द गंभीर है, तो चिकित्सक आपको अस्पताल में रहने के दौरान अधिक शक्तिशाली दवाएं लिख सकता है।
  • भाग 2
    घर पर फ्रैक्चर संभाल लें

    हील टूटी हुई हड्डियां चरण 4 के शीर्षक वाले चित्र

    Video: हड्डियों के फ्रैक्चर को ठीक करने के ये घरेलू उपाय...| Fracture curing home tips

    1
    चोट से उबरने और बर्फ लागू करता है एक बार आपको छुट्टी दे दी गई हो, तो डॉक्टर आपको सूजन को कम करने में मदद करने के लिए प्रभावित क्षेत्र को ऊपर उठाने और बर्फ पर लागू करने की सलाह देंगे, भले ही आपको डाली या स्पिंट पर रखा गया हो। आपके काम के आधार पर और आपको जो हड्डी टूट गई है, आपको संभवत: घर पर कुछ समय आराम करने की आवश्यकता होगी। आपको समर्थन के रूप में बैसाखी या गन्ना की आवश्यकता हो सकती है
    • सबसे स्थिर भंग होने के लिए यह पूर्ण bedrest अनुशंसित नहीं है क्योंकि कुछ आंदोलन की आवश्यकता है (आसपास के जोड़ों में भी) रक्त परिसंचरण को प्रोत्साहित और वसूली को बढ़ावा देने के।
    • आपको दो से तीन घंटे तक हर 2 से 3 घंटे के लिए बर्फ लागू करनी चाहिए, फिर आवृत्ति को दर्द और सूजन कम करने के रूप में कम करें। कभी भी त्वचा को सीधे त्वचा पर लागू न करें, पहले इसे एक पतली तौलिया में लपेटो।
  • हील टूटी हुई हड्डियों के शीर्षक वाले चित्र चरण 5
    2
    शीर्ष पर कुछ वजन डालें टूटी हुई हड्डी को घेर लेते हुए जोड़ों में हल्की चक्कर लगाने के अलावा, विशेष रूप से एक हफ्ते के बाद कुछ वजन डालने के लिए उपयोगी होता है, विशेषकर पैरों और श्रोणि की हड्डियों के लिए जो वजन का समर्थन करते हैं। सुनिश्चित करें कि आपका डॉक्टर आपको बताता है कि आप वजन का समर्थन कब शुरू कर सकते हैं वसूली के लिए जरूरी समय के अनुपात में गतिविधि और पूर्ण स्थिरीकरण की कमी, अस्थि खनिज की हानि का कारण बन सकती है, जो टूटी हुई हड्डी के प्रतिउत्पादक है जो अपनी ताकत फिर से हासिल करने की कोशिश करता है। जाहिर है, मध्यम आंदोलनों और सहायक वजन कम करने के लिए हड्डियों को अधिक खनिजों को आकर्षित करती है, जिससे उन्हें भविष्य में टूटने के लिए और अधिक मजबूत हो जाता है।
  • प्रतिक्रियाशील चरण (फ्रैक्चर के दोनों सिरों के बीच एक थक्का रूपों), पुनर्निर्माण चरण (कुछ विशेष कोशिकाओं एक कैलोस जो फ्रैक्चर को पार करता बनने शुरू) और remodeling चरण (बनाई गई है: हड्डी की वसूली प्रक्रिया तीन चरणों है हड्डी और घायल भाग धीरे-धीरे अपनी मूल आकार को ठीक कर लेते हैं)।
  • तीव्रता और आपके सामान्य स्वास्थ्य के आधार पर भंग करने के लिए कई महीनों में कई महीनों की ज़रूरत होती है। हालांकि, सामान्य गतिविधि की मांगों को पूरा करने के लिए फ्रैक्चर पर्याप्त होने से पहले दर्द गायब हो जाता है।
  • Video: टूटी हड्डी जल्दी जोड़ने के लिए रामबाण दवा और 5 आसान घरेलू उपाय

    Video: हड्डी फ्रैक्चर या हड्डी का खिसकना(disloction)कारण लक्षण और उपचार

    हील टूटी हुई हड्डियां चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    3



    अपने कलाकारों की अच्छी देखभाल करें प्लास्टर या फाइबरग्लास स्पिंट को गीला न होने दें, क्योंकि वे कमजोर होंगे और प्रभावित हड्डियों का पर्याप्त रूप से समर्थन नहीं कर सकते हैं। यदि आवश्यक हो, स्नान या शॉवर लेने के समय प्लास्टर बैग के साथ प्लास्टर को कवर करें यदि आप प्लास्टिक संपीड़न बूट का उपयोग करते हैं (जिसे आम तौर पर पैर में तनाव भंग के लिए अनुशंसित किया जाता है), तो इसे उचित दबाव में रखना सुनिश्चित करें
  • अगर डाली त्वचा पर खुजली होती है, तो नीचे किसी वस्तु को मत डालें, क्योंकि यह एक गले लगा सकता है जो अंततः संक्रमित हो जाएगा। अगर प्लास्टर गीला हो जाता है, टूट जाता है, खराब होता है या तरल तरक्की करता है तो डॉक्टर को जाएं
  • खून के संचलन में सुधार करने के लिए जोड़ों (कोहनी, घुटने, हाथ की उंगलियां, अंगूठे) के साथ कवर नहीं किया जाता है। रक्त के ऊतकों को ऑक्सीजन और पोषक तत्व होते हैं।
  • हील टूटी हुई हड्डियां चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    आवश्यक पोषक तत्वों को खाएं शरीर में किसी अन्य ऊतक की तरह हड्डियों को ठीक से ठीक करने के लिए सही पोषक तत्व प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। यह दिखाया गया है कि विटामिन और खनिजों में समृद्ध संतुलित आहार खाने से टूटे हड्डियों के उपचार में योगदान होता है। ताजे उपज, साबुत अनाज, दुबला मीट और बहुत से शुद्ध पानी और दूध खाने पर ध्यान दें
  • हड्डियों को मजबूत करने के लिए कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे खनिज आवश्यक होते हैं। इन खनिजों में समृद्ध पदार्थ हैं: डेयरी उत्पाद, टोफू, सेम, ब्रोकोली, नट और बीज, सार्डिन और सैल्मन।
  • ऐसे चीजें खाने से बचें जो आपकी वसूली में बाधा डालती हैं, उदाहरण के लिए, शराब, सोडा, फास्ट फूड और परिष्कृत चीनी से भरी हुई खाद्य पदार्थ
  • हील टूटी हुई हड्डियां चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    खुराक लेने का मूल्यांकन करें हालांकि यह सबसे अच्छा है एक अच्छी तरह से संतुलित आहार से आवश्यक पोषक तत्वों प्राप्त करने के लिए, विटामिन और हड्डी पुनर्जनन के लिए आवश्यक खनिज के साथ अपने पूरक आहार सुनिश्चित होगा कि आप अपने कैलोरी सेवन में वृद्धि के बिना अपने उच्च आवश्यकताओं को पूरा। कम गतिविधि के साथ मिलकर अधिक कैलोरी वजन बढ़ने का कारण बनता है, जो हड्डियों की वसूली के बाद एक स्वस्थ परिणाम नहीं है।
  • कैल्शियम, फास्फोरस और मैग्नीशियम हड्डियों में पाए जाने वाले मुख्य खनिज होते हैं, इसलिए एक पूरक के लिए देखो जिसमें सभी तीन होते हैं उदाहरण के लिए, वयस्कों को प्रति दिन 1000 और 1200 मिलीग्राम कैल्शियम की आवश्यकता होती है (आयु और लिंग के आधार पर), लेकिन फ्रैक्चर के कारण आपको थोड़ी अधिक आवश्यकता पड़ सकती है। मार्गदर्शन के लिए अपने चिकित्सक या पोषण विशेषज्ञ से पूछें
  • जिन महत्वपूर्ण तत्वों को आप पर विचार करना चाहिए वे हैं: जस्ता, लोहा, बोरान, तांबे और सिलिकॉन।
  • आपको आवश्यक विटामिनों पर विचार करना चाहिए: विटामिन डी और के। विटामिन डी आंतों में खनिजों के अवशोषण के लिए महत्वपूर्ण है। त्वचा प्राकृतिक रूप से इसे पैदा करती है जब आप अपने आप को मजबूत गर्मी की धूप में उजागर करते हैं विटामिन के हड्डियों में कैल्शियम का निर्धारण करने की अनुमति देता है और कोलाजेन के गठन को उत्तेजित करता है, जो इसके उपचार में योगदान देता है।
  • भाग 3
    पुनर्वास से गुजरना

    हील टूटी हुई हड्डियों का शीर्षक चित्र 9
    1
    वह भौतिक चिकित्सा के लिए रिसॉर्ट्स एक बार कास्ट हटा दिया गया है, टूटी हड्डी के चारों ओर की मांसपेशियों में सूखी और कमजोर लग सकती है यदि यह मामला है, तो अपने आप को किसी प्रकार के पुनर्वास के लिए प्रस्तुत करना आवश्यक है। फिजियोथेरेपिस्ट आपको विशिष्ट और कस्टमाइज़ किए गए हिस्सों और गठबंधन और घायल इलाके के अभ्यास को मजबूत करने के लिए सिखाना होगा। सामान्यतः, भौतिक चिकित्सा में प्रभावित क्षेत्र को सकारात्मक रूप से प्रभावित करने के लिए 4 से 8 सप्ताह के लिए प्रति सप्ताह 2 से 3 सत्रों की आवश्यकता होती है। फिजियोथेरेपिस्ट आपको घर पर अभ्यास करने के लिए सिख सकता है और शायद कई बार फिर से जाने की ज़रूरत नहीं होगी।
    • यदि आवश्यक हो, भौतिक चिकित्सक इलेक्ट्रोथेरपी के माध्यम से कमजोर हड्डियों को प्रोत्साहित, अनुबंध और मजबूत कर सकता है, जैसे कि इलेक्ट्रॉनिक मांसपेशी उत्तेजना
    • डाली या ऑर्थोसिस हटा दिए जाने के बाद भी, आपकी गतिविधियों को सीमित करने की आवश्यकता हो सकती है जब तक कि सामान्य कार्यकलापों का समर्थन करने के लिए हड्डी पर्याप्त मजबूत न हो।
  • हील टूटी हुई हड्डियों का शीर्षक चित्र 10
    2
    एक हाड वैद्य या ओस्टियोपैथ पर जाएं कायरोप्रैक्टर्स और ओस्टियोपैथ मस्सलोकैक्लेटल सिस्टम में विशेषज्ञ हैं जो आंदोलनों और जोड़ों, हड्डियों और मांसपेशियों के सामान्य कामकाज की स्थापना पर ध्यान केंद्रित करते हैं। जोड़ों के मैनुअल हेरफेर (जिसे समायोजन भी कहा जाता है) फ्रैक्चर के कारण आघात के कारण गलत तरीके से जोड़ या कठोर जोड़ों को अनलॉक या पुनर्स्थापना करने में कार्य करता है। स्वस्थ जोड़ों हड्डियों को ठीक से ले जाने और ठीक करने की अनुमति देती है।
  • समायोजन के दौरान, यह सुनना आम बात है "क्लिक", जो किसी टूटी हुई हड्डी से जुड़े ध्वनियों के किसी भी तरह से संबंधित नहीं है।
  • यद्यपि एक समायोजन एक संयुक्त की गतिशीलता को पूरी तरह से बहाल करने के लिए कभी-कभी पर्याप्त होता है, लेकिन आपको महत्वपूर्ण परिणाम देखने के लिए 3 से 5 उपचार की आवश्यकता होगी।
  • हील टूटी हुई हड्डियों का शीर्षक चित्र 11
    3
    एक्यूपंक्चर की कोशिश करो इस अभ्यास में दर्द और सूजन (जो फ्रैक्चर के तीव्र चरण के लिए उपयोगी है) को कम करने के लिए त्वचा या मांसपेशियों के विशिष्ट ऊर्जा बिंदुओं में बहुत सुइयों की शुरूआत करना शामिल है और संभावित रूप से वसूली को प्रोत्साहित करना है आम तौर पर एक्यूपंक्चर को हीलिंग फ्रैक्चर के लिए अनुशंसित नहीं किया जाता है और उसे केवल एक माध्यमिक विकल्प के रूप में माना जाना चाहिए, लेकिन वास्तविक रिपोर्ट बताती है कि यह विभिन्न प्रकार की मस्कुलोकैटलली चोटों के उपचार को उत्तेजित कर सकती है। अगर आपकी अर्थव्यवस्था इसको अनुमति देती है तो यह कोशिश करने योग्य है
  • पारंपरिक चीनी चिकित्सा के सिद्धांतों के आधार पर, एक्यूपंक्चर विभिन्न पदार्थों को जारी करके दर्द और सूजन को कम करता है, जैसे एंडोर्फिन और सेरोटोनिन।
  • यह भी दावा किया जाता है कि एक्यूपंक्चर ऊर्जा प्रवाह (ची के रूप में जाना जाता है) को उत्तेजित करता है, जो वसूली को बढ़ावा देने की कुंजी हो सकता है
  • विभिन्न स्वास्थ्य पेशेवरों ने एक्यूपंक्चर का अभ्यास किया, जिनमें कुछ डॉक्टर, चाइरोप्रैक्टर्स, निसर्गोपचार, भौतिक चिकित्सक और मालिश चिकित्सक शामिल थे। भले ही आप पेशेवर चुनते हैं, आपके पास अभ्यास करने के लिए आवश्यक प्राधिकरण होना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • आपको सुनिश्चित करना है कि आपकी हड्डियां ठीक से ठीक हो रही हैं और डॉक्टर को वसूली प्रक्रिया के दौरान आपकी कोई भी चिंताओं के बारे में हमेशा सूचित करने के लिए आपको चिकित्सक के साथ हमेशा चेक-अप अपॉइंटमेंट्स में उपस्थित होना चाहिए।
    • धूम्रपान न करें, क्योंकि यह दिखाया गया है कि धूम्रपान करने वालों को फ्रैक्चर से चंगा करने में अधिक मुश्किलें हैं।
    • ऑस्टियोपोरोसिस (एक बीमारी जो हड्डियों को भंगुर बना देती है) बहुत ही ऊपरी, श्रोणि और रीढ़ की हड्डी में फ्रैक्चर का खतरा बढ़ जाती है।
    • यह दोहराव के आंदोलनों को कम करता है क्योंकि वे मांसपेशियों को टायर कर सकते हैं और हड्डी पर अधिक तनाव डाल सकते हैं, जिससे तनाव में फ्रैक्चर होते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com