ekterya.com

हुकूमत होने से कैसे रोकें

क्या शब्दों का वर्णन करने के लिए "जिद्दी, जिद्दी और परिवर्तन करने के लिए तैयार नहीं" का प्रयोग किया गया है? अपने बिंदु की रक्षा करना महत्वपूर्ण है, लेकिन प्रतिबद्धता, सहयोग और सहयोग भी महत्वपूर्ण हैं। आपका हठ ही कारण हो सकता है कि आपको घटनाओं के लिए आमंत्रित नहीं किया जाता है और आप दोस्ती और नौकरी की पेशकश भी खो सकते हैं। यदि आप अपने मानदंडों को लागू करते हैं और इनकार करने में इंकार करते हैं, तो समय बदल गया है। अपनी हठधर्मता के प्रभार में व्यावहारिक तकनीकों का उपयोग करना, बातचीत कौशल विकसित करना और अपनी हठ के कारणों का विश्लेषण करना शामिल है।

चरणों

भाग 1
व्यावहारिक दृष्टिकोण का उपयोग करें

स्टेप स्टूड स्केबबोर्न चरण 1 नामक छवि
1
कहानी की दूसरी तरफ सुनो आप उन चीजों के साथ सहमत हो सकते हैं जो आप सुनते हैं और दूसरों के साथ असहमत हैं। यह आपको उन चीजों को सुनने का मौका देता है, जिन्हें आपने पहले नहीं सुना हो और एक समझौते तक पहुंचने की संभावना भी बढ़ सकती है। जब दोनों पार्टियां एक-दूसरे की बात सुनती हैं, तो सभी के लिए चीजें आसान हो जाती हैं
  • यदि आप अपने सिर को "कारण" कहने के सभी कारणों से भर देते हैं, तो व्यक्ति ध्यान से सुन नहीं रहे हैं। यदि आपको यह सुनना कठिन लगता है, तो दूसरे व्यक्ति को बताएं: "ठीक है, सुनो, तुम्हारी क्या कहना है।" इससे आपको बोलने वाले व्यक्ति को रोकना और ध्यान देना होगा।
  • अच्छी नज़र से संपर्क रखें इससे आपको ध्यान केंद्रित रहने में सहायता मिलेगी और यह भी सुनने में आपकी दिलचस्पी संचारित करेगी कि दूसरे व्यक्ति को क्या कहना है।
  • बोलने के दौरान व्यक्ति को बाधित न करें इसके बजाय, जब तक समस्या को हल करने के लिए समाप्त न हो जाए, तब तक रुको। कुछ इसी तरह के शब्दों के साथ दोहराएं जो आपने सुना है उन्होंने कहा। हर बार जब आप ऐसा करते हैं, तो ध्यान देने योग्य श्रोता की आपकी विश्वसनीयता बढ़ जाती है।
  • अगर बोलने वाला व्यक्ति आपसे क्या कह रहा है, इसके बारे में खुश या उत्साहित है, तो आप जवाब दे सकते हैं: "ऐसा लगता है कि आप इस मौके पर बहुत उत्साहित हैं। मैं देखता हूं कि यह आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण क्यों है। " लोगों को सुना और सुनना पसंद है। जब आप दोबारा दोहराते हैं कि आपने क्या सुना है, तो लोगों को पता होगा कि आप सुन रहे हैं।
  • स्टेप स्टूड स्केबबोर्न चरण 2 नामक छवि
    2
    अपने आपको याद दिलाएं कि आप हमेशा सही नहीं हैं जब आप किसी को बात करते हुए सुनते हैं, तो आप सोच सकते हैं कि जो भी आप कहते हैं वह गलत है क्योंकि आप "सही बात" जानते हैं तथ्य और राय के बीच अंतर है आपकी राय केवल एक ही बात नहीं है, न ही आपके सभी ज्ञान जरूरी सही हैं। आपको यह स्वीकार करना होगा कि आप हर दिन कुछ नया सीखते हैं, भले ही आप कुछ ऐसा बदलते हों जिसे आपने पहले से ही पता था कि आप पहले से जानते थे।
  • आपके पास राय रखने का अधिकार है, लेकिन आप दूसरों से हर समय आपके साथ सहमत होने की उम्मीद नहीं कर सकते। अधिक मात्रा के साथ आपकी राय को दोहराए जाने का तथ्य, अधिक बार या गंभीर अपमान के साथ, किसी को भी आपके साथ सहमत होने के लिए नहीं समझाएगा प्रत्येक व्यक्ति को राय रखने का अधिकार है
  • किसी को भी यह पता नहीं है-यह सब। यदि आपके परिवार, दोस्तों और व्यवसाय के साथ संबंध बनाए रखना महत्वपूर्ण है, तो आपको अपनी सहानुभूति पर विचार करना चाहिए।
  • स्टेप स्टॉप स्काइबॉर्न स्टेप 3 नामक छवि
    3
    छोटे चरणों के साथ शुरू, दूसरों में विश्वास विकसित करना आपकी हठ दूसरों की सामान्य अविश्वास के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है ज्यादातर लोग आप का लाभ नहीं लेते हैं, जब आप अपने लक्ष्यों के लिए दाँत और नाखूनों को रोकते हैं। अगर कोई है जो करता है, यह बहुत जल्दी स्पष्ट हो जाएगा और आप खुद को दूर करने में सक्षम होंगे। याद रखें कि इन प्रकार के लोग आदर्श के अपवाद नहीं हैं।
  • दूसरों पर भरोसा करने की आपकी क्षमता विकसित करने के तरीके हैं छोटे चरणों के साथ शुरू करें जो आपको सबसे बड़े लोगों तक ले जाएंगे। उदाहरण के लिए: यदि आपको लगता है कि किसी को जिम्मेदार होने में असमर्थ है, तो उन्हें अपने कपड़े सूखी क्लीनर के ऊपर उठाएं। यह एक कम जोखिम गतिविधि है, लेकिन यह अभी भी विश्वास को बनाने की अनुमति देगा। एक बार जब व्यक्ति दिखाता है कि वह विश्वसनीय हैं, तो आप उन्हें अधिक महत्वपूर्ण कार्य करने की अनुमति दे सकते हैं। हर बार जब व्यक्ति सफल होता है, तो आपके में उनका आत्मविश्वास बढ़ेगा।
  • अगर कोई आपके लिए कुछ करने को भूल जाता है, तो इसका मतलब यह नहीं है कि आप उस व्यक्ति पर भरोसा नहीं कर सकते। उसे अपना विश्वास कमाने का दूसरा मौका दो। आप उसी रियायत के लिए आभारी होंगे।
  • स्टॉप इज़ स्टुबाबोर्न चरण 4 नामक छवि
    4
    अपने विचारों को आरक्षित रखते हुए एक खुले दिमाग रखें बिना किसी पूर्वाग्रह या राय के किसी खुले, तटस्थ मानसिकता के साथ किसी भी चर्चा या स्थिति का सामना करना दूसरी व्यक्ति को क्या कहना है, सुनने की इच्छा के साथ स्थिति का पता लगाएं, ताकि आप उचित फैसले ले सकें और जल्दबाजी न करें। हर किसी की सहभागिता को ध्यान में रखते हुए, आप सकारात्मक परिणाम प्राप्त करने की संभावना में बाधा डालने से बचें।
  • विज़ुअलाइज़ेशन तकनीकों का उपयोग करके, एक नकारात्मक निष्कर्ष निकालना से बचें। उदाहरण के लिए, अपनी आँखें बंद करें और उन सभी नकारात्मक चीजों से भरा बॉक्स की कल्पना करें, जो आपको उस व्यक्ति या घटना के बारे में सोचते हैं जिसमें आप भाग लेना चाहते हैं। कल्पना कीजिए कि आप बॉक्स बंद करते हैं, उस पर एक ताला लगाते हैं और इसे एक तरफ रख देते हैं। अपनी आँखें खोलें और प्रतीकात्मक कदम उठाओ, अपनी हठ से दूर। यह आपको खुले दिमाग से बातचीत शुरू करने में मदद करनी चाहिए।
  • सकारात्मक नतीजे पर ध्यान केंद्रित करें और आपको अच्छे परिणाम से मिलता है और ऐसा करने से आपको स्थिति का सामना करने के लिए प्रेरणा मिलती है।
  • इमेज का शीर्षक

    Video: बाल झड़ना कैसे रोके- बाल झड़ने के घरेलू उपाय-HOW TO HAIR FALL CONTROL IN HINDI

    5
    विनम्र हो जाओ हमेशा ऐसा मत मानो कि आपके पास लोगों की तुलना में कम मूल्य है सोचें कि हर कोई एक ही है यह सुरक्षा और स्वस्थ आत्म सम्मान के लिए ठीक है, लेकिन यदि आप इसे अति आप जिद्दी और असहिष्णु, अगर नहीं मिथ्याभिमानी, घमंडी और यहां तक ​​कि क्रूर लग सकता है।
  • विनम्र होने के लिए आपको दृष्टिकोण से प्रत्येक स्थिति का सामना करना पड़ता है कि आप जो कुछ भी हैं उसके लिए आप आभारी हैं। अपनी उपलब्धियों के बारे में घमंड मत करना आपके पास क्या है और जो लोग आपके जीवन का हिस्सा हैं उनके लिए आभारी रहें। यदि आप इसे कभी नहीं भूलते हैं और दूसरों के लिए उच्च स्तर का ध्यान रखते हैं तो आप देख सकते हैं कि आपकी हठ कम कैसे हो जाती है।
  • विनम्रता की आवश्यकता है कि आप गर्व से परिपूर्ण होने के बजाय अपने बारे में एक साधारण राय रखें उदाहरण के लिए: यदि आपके पास एक उन्नत विश्वविद्यालय की डिग्री है, तो ऐसा मत सोचो कि जिस व्यक्ति के पास नहीं है वह आपके से कम है। कई तरह के कारण हैं कि लोग कॉलेज में क्यों नहीं जाते और इनमें से बहुत से लोग आपसे ज्यादा सफल हो सकते हैं।
  • स्टॉप इजाज़ स्टेबाबोर्न चरण 6 नामक छवि
    6
    आपको पता होना चाहिए कि कुछ मामलों में जिद्दी होना अच्छा है। ऐसे मामले में जहां आप सुनिश्चित हैं कि आप सही हैं या किसी चीज के मूल्य की रक्षा करते हैं, जिद्दी हैं सुविधाजनक है इसके अलावा, ऐसे मामले में जहां आपको निर्णय करना चाहिए और परिणाम आपको बहुत प्रभावित करेगा, हठ ही उपयोगी होगा। स्थिति पर निर्भर करता है, हठ उपयोगी हो सकता है जब यह नियंत्रण से बाहर हो जाता है और आपको और आपके आस-पास के उन लोगों को नकारात्मक तरीके से प्रभावित करता है, तो ऐसा तब होता है जब आप इसे मॉडरेट करने का तरीका ढूंढना चाहिए।
  • यदि आप या आपका वकील आपके अधिकारों का बचाव कर रहे हैं, तो हठ होकर एक फायदा है।
  • यदि आपको एक चिकित्सा प्रक्रिया से गुजरने के लिए अनुमोदन की आवश्यकता है, लेकिन बीमा कंपनी अभी भी इसे अस्वीकार करती है, तो जिद्दी होकर आपका जीवन बचा सकता है
  • भाग 2
    बातचीत कौशल विकसित करना

    स्टॉप स्कीइंग स्टेबाबोर्न चरण 7 नामक छवि
    1
    तनाव कम करने के लिए अच्छे रिश्ते विकसित करें आप जो चाहें प्राप्त करने के लिए हठ का उपयोग न करें, इसके बजाय बातचीत के आवश्यक पहलुओं को जानें ताकि आप प्रतिबद्ध, सहयोग और सहयोग कर सकें। आप जो अधिक कुशल और पेशेवर तरीके से चाहते हैं उसे प्राप्त करेंगे। पहला कदम एक अच्छे संबंध विकसित करना है। लोग उन लोगों के साथ अपने गार्ड को कम करते हैं जो समान हितों को साझा करते हैं। यदि आप अपनी बाधा को अलग रखते हैं और लोगों से संबंधित होते हैं, तो वे सकारात्मक तरीके से जवाब देंगे।
    • सामान्य में अंक की खोज करें बस दीवार पर या व्यक्ति के डेस्क पर एक तस्वीर या कला का एक टुकड़ा को देखो और ऐसा कुछ कहो: "यह एक शानदार फोटो है ऐसा लगता है कि एक जगह मैंने न्यू मैक्सिको में देखा था। आप इसे कहाँ ले गए? "
    • लोगों के साथ आम जमीन खोजने के लिए, मौसम, पालतू जानवर और बच्चों के बारे में बातचीत करें। लोग उन लोगों का जवाब देते हैं जिनके साथ वे संबंधित हो सकते हैं उस विषय को खोजें, जिसके साथ वह व्यक्ति इसके बारे में बात कर सकता है और बात कर सकता है। वार्तालाप को समाप्त करने का एक अच्छा तरीका है जब आप छोड़ दें तो विषय को दोबारा सामने लाएं।
    • वे आपको ऐसे सवाल पूछेंगे जो आपको रक्षात्मक महसूस कर सकें। अपना संयम रखें और कहें, "इस समस्या को सुलझाने की आशा में, मैं रक्षात्मक न होकर उस प्रश्न का उत्तर देने की कोशिश करूंगा।" इसे ज़ोर से कह कर, आप एक अच्छे रिश्ते को विकसित करने के लिए जारी रखने पर ध्यान देना याद रखें।
    • आप दूसरे व्यक्ति के प्रति प्रतिस्पर्धी महसूस कर सकते हैं, इसलिए याद रखें कि किसी भी प्रतिस्पर्धी स्थिति में निष्पक्ष खेल की भावना महत्वपूर्ण है।
    • बातचीत में एक पेशेवर और मैत्रीपूर्ण टोन बनाए रखें
  • स्टेप द स्टॉप स्काइबॉर्न स्टेप 8 नामक छवि
    2
    संकल्प को बढ़ाने के लिए गलतफहमी कम करें यह समझने का आपका लक्ष्य बनाएं कि दूसरे व्यक्ति क्या कह रहा है और क्या चाहते हैं। यदि कुछ आपको समझ नहीं आता है, तो स्पष्टीकरण मांगें। फिर, अपनी इच्छाओं को ऐसे तरीके से व्यक्त करें जिससे दूसरे व्यक्ति को आप को क्या समझने में सहायता मिल सके। एक बार दोनों पार्टियां एक-दूसरे को समझें, एक सकारात्मक परिणाम बनना आसान हो जाएगा।
  • अगर आपको कुछ समझ नहीं आ रहा है, तो ऐसा कुछ कहें, "मुझे नहीं पता कि मैं समझ रहा हूं कि अगले सप्ताह कार का उपयोग क्यों करना चाहिए। क्या आपका मतलब है कि आप काम नहीं कर सकते हैं या इसके लिए निकाल सकते हैं? "
  • आपको गलतफहमी के लिए माफी मांगनी पड़ सकती है। आप उदाहरण के लिए कह सकते हैं: "मुझे क्षमा करें। मैंने गलतफहमी पैदा की मुझे देखने दो कि मैं इसे व्याख्या कर सकता हूं। "



  • इमेज का शीर्षक
    3
    अपनी स्थिति के लिए वैध समर्थन विकसित करना ऐसा होने की संभावना है कि आपकी हठीली मांगों में तर्कसंगत समर्थन नहीं है, अगर आपने स्थिति को नियंत्रित करने के लिए ज़ोर-ज़ोर से मुख्य रणनीति का इस्तेमाल किया है। संभवतः, अन्य लोगों ने आपकी समस्या को हल करने की कोशिश कर दी है क्योंकि आपने अपनी स्थिति लगा दी है।
  • कहें: "क्योंकि मैं यह कहता हूं" एक बातचीत में, यह स्वीकार्य नहीं है और समझौते तक पहुंचने की अनुमति नहीं देता है आपको अपनी स्थिति का समर्थन सबूत के साथ करना होगा, जिससे आपको आप जो चाहते हैं उसे सही ठहराने में मदद मिलेगी। उदाहरण के लिए, अपने साथी आप एक पार्टी का काम करने के लिए उसके साथ जाने के लिए और नहीं करना चाहते चाहता है, आप कह सकते हैं: "मुझे पता है कि यह मैं जिद्दी जा रहा हूँ लगता है, लेकिन कारण मैं पार्टी में जाने के लिए है क्योंकि मैं किसी को भी पता नहीं है नहीं करना चाहती और मैं आपको अपने दोस्तों के साथ जाने और मज़े करना चाहता हूं। आपको मुझे चिंता है कि मुझे मज़ा है या नहीं। तो आप देखते हैं - मैं चाहता हूं कि आप मजा लें। "
  • स्टेप स्टॉप स्काइबॉर्न स्टेप 10 नामक छवि
    4

    Video: कैसे हुआ था अंग्रेजों का 1857 की क्रांति में कत्लेआम MUST WATCH

    समझौतों की सुविधा और जश्न मनाएं यदि आप "नहीं" कहने के इरादे से सभी परिस्थितियों का दृष्टिकोण करते हैं, तो आप एक समझौते पर पहुंचने में सक्षम नहीं होंगे। यदि आप कहने में सक्षम होने के रवैये से शुरू करते हैं, तो संघर्ष बहुत तेज हो जाते हैं: "हम इसे कैसे काम कर सकते हैं?" इस दृष्टिकोण का उपयोग करके किसी भी शक्ति को मत छोड़ें वास्तव में, किसी सुविधाजनक तरीके से समाधान पर पहुंचने के लिए एक शक्तिशाली उपलब्धि है।
  • यदि आप एक रूममेट के साथ एक असहमति थी, लेकिन वे एक समस्या यह है कि एक लंबे समय के लिए ही अस्तित्व में हल करते हैं, तो कहते हैं: "मैं इस समस्या को हल कर लिया है करने के लिए खुश हूँ। चलो एक कॉफी और मिठाई है मैं आमंत्रित करता हूं। "
  • हर बार जब आप किसी के साथ संघर्ष करते हैं, हमेशा एक समाधान खोजने की उनकी इच्छा को पहचानते हैं। उदाहरण के लिए, कहते हैं: "मैं बहुत आभारी हूं कि आपने इस समस्या को हल करने के लिए मेरे साथ काम किया है। मुझे आशा है कि हम इसे अब भूल सकते हैं। "
  • जब आप अपने हठ को अलग कर देते हैं, तो पहचानें और उसने एक अंतर बना दिया है उदाहरण के लिए, कहते हैं: "मैंने वास्तव में जिद्दी नहीं होने की कोशिश की और मुझे लगता है कि यह सहायक था। आप क्या सोचते हैं? " आप कमजोरी को स्वीकार नहीं कर रहे हैं परिवर्तन करना ताकत का एक प्रदर्शन है।
  • स्टेप स्टॉप स्काइबॉर्न स्टेप 11 शीर्षक वाला इमेज
    5
    असहमति को स्वीकार करें ऐसे समय आएंगे जब आप किसी विवाद का समाधान नहीं कर सकते। यदि आप पूरी तरह से शामिल होने के लिए सब कुछ कर सकते हैं, तो आप ऐसा कर सकते हैं। आप इसे हल करने के लिए कुछ और कोशिश कर सकते हैं दुर्भाग्य से, ऐसे समय होते हैं जब आपको इसे स्वीकार करना चाहिए और आगे बढ़ना चाहिए।
  • आपके पास कार्रवाई से एक ब्रेक लेने का विकल्प है ताकि दोनों लोगों को संभावित परिणामों को सोचने, आराम करने और संसाधित करने का अवसर मिल सके।
  • कभी-कभी, सबसे अच्छा परिणाम यह समझने की है कि आप कभी भी समझ नहीं पाएंगे। यह आपको मानसिक रूप से समस्या को दूर करने में मदद करेगा।
  • भाग 3
    अपने हठ का विश्लेषण करें

    स्टेपिंग स्काइबॉर्न स्टेप 12 नामक छवि का शीर्षक
    1
    अन्वेषण करें और अपने जीवन में नुकसान की पहचान करें। हठ किसी व्यक्ति या अपने जीवन में कुछ खोने के लिए प्रतिक्रिया हो सकती है। आप खुद को एक और नुकसान से स्वयं की रक्षा कर सकते हैं क्योंकि प्रारंभिक नुकसान बहुत दर्दनाक था। आप कुछ, कुछ व्यक्ति या परिवार की स्थिति के लिए महत्वपूर्ण समर्थन खो सकते हैं अचेतन, आप सोचते हैं कि यदि आप अपनी बात का बचाव करते हैं, तो आपको दुख नहीं होगा।
    • हठ की जड़ व्यक्ति से अलग होती है। संभावित कारणों में शामिल हैं: निम्नता की भावनाएं - एक सुरक्षित रहस्य हो सकता है - दूसरों का ध्यान आकर्षित करने की इच्छा - एक व्यक्ति शक्ति छोड़ने से डरता है।
    • एक व्यक्ति के हठ को ट्रिगर करने वाली परिस्थितियों में शामिल हैं: प्रतिस्पर्धात्मक गेम खेलना - एक सहपाठी स्कूल में विफल हो सकता है और किसी को भी नहीं जानना चाहता है, इसलिए वह अपनी कक्षाओं के बारे में बात करने से इनकार करता है - एक व्यक्ति इसमें शामिल हो जाता है कुछ के बारे में एक बहस और केवल सभी को शामिल करने के लिए विरोध करने के लिए एक पद लेने - एक कमरे में रहने वाले खर्च के बारे में एक मुद्दा पर ज़िम्मेदारी साझा करने से इनकार करते हैं
    • दुनिया जो हठ से पैदा होती है, वह स्वस्थ नहीं है। समय के साथ, आप पृथक, उदासीन हो जाते हैं और अन्य मनोवैज्ञानिक समस्याओं का सामना कर सकते हैं।
    • आप आप नियंत्रण खो दिया जब अपने माता-पिता में से एक अपने पति या पत्नी की हत्या हुई थी या अपने सपनों का काम समाप्त कर दिया जाता महसूस किया? बजाय जिद्दी बने हुए हैं, सहित नई स्वस्थ नियंत्रण रणनीतियों,, लेकिन तक सीमित नहीं सीखना: स्वस्थ गतिविधियों आप अपने आप को खोलने के लिए की आवश्यकता है कि में संलग्न है, तो आप दुःखी प्रक्रिया के बारे में जानने के लिए या ध्यान करते हैं।
    • क्योंकि अपने जीवन में किसी को हमेशा तुमसे कहा था कि क्या करना है और पसंद नहीं है तुम निष्क्रिय आक्रामक हैं? अब जब कोई व्यक्ति आप कुछ करने के लिए पूछता है, आप कहते हैं कि आप करेंगे, लेकिन आप धीमी और जिद्दी तरह से दूसरे व्यक्ति को नाराज करने के लिए करते हैं। आक्रामक निष्क्रिय व्यवहार के साथ वादे रखते हुए किसी भी रिश्ते को कमजोर और खराब कर देगा।
  • स्टेप द स्टॉप स्काइबॉल्ड स्टेप 13 शीर्षक वाला इमेज
    2
    अपने आप से पूछिए कि आप सही होने पर क्यों नहीं रोक सकते असुरक्षा मानव व्यवहार को बहुत प्रभावित करती है और चिंता और अवसाद पैदा कर सकती है। क्या आपको डर है कि दूसरों को लगता होगा कि आपकी कोई शिक्षा नहीं है, आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त नहीं कर सकते हैं या यदि आप अपने कमजोर बिंदुओं को दिखाते हैं तो आप कुछ हद तक कमजोर हैं? विश्वास करने के लिए कि आप सही हैं, जब यह स्पष्ट है कि आपके पास यह नहीं है, तो लंबे समय में आपकी असुरक्षाएं बढ़ जाएंगी
  • कबूल करें कि उचित होने पर आप गलत हो। आप देखेंगे कि यह दुनिया का अंत नहीं है वास्तव में, आपको राहत महसूस होगी और यह समझना शुरू हो जाएगा कि जिद्दी होने पर आपके विचारों, भावनाओं और रिश्तों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।
  • स्टॉप स्कीइंग स्टेबाबोर्न चरण 14 नामक छवि
    3
    पहचानें कि आप जिद्दी बनकर क्या हासिल करना चाहते हैं। बहुत जिद्दी होने के कारण दूसरों के बीच एक बाधा पैदा होती है और आप। क्या आप लोगों को डराते हैं? क्या बाधा आपको सुरक्षित महसूस करती है? संभावित अंतिम परिणाम क्या हैं? और क्या आपके कार्यों के परिणाम स्वस्थ हैं?
  • क्या आपकी हठता आप पर नकारात्मक प्रभाव डालती है? क्या आप स्थिरता और साहचर्य चाहते हैं, लेकिन आपके सभी कार्यों से दूसरों को डराता है? इसका उत्तर है: यह आपके लिए काम नहीं करता है
  • अपने साथ ईमानदार रहें और उन चीजों की एक सूची लिखो जो आपको जिद्दी होकर हासिल करने की उम्मीद करती हैं। उदाहरण के लिए: आप दूसरों के लिए बेहतर लग रहा है, जीवन परिवर्तन रोकने के लिए या दिखाने के लिए है कि कोई भी आपको बता क्या करना है कर सकते हैं करने के लिए कर देगा आप क्या सोचते हैं? इन परिणामों की अपेक्षा करना यथार्थवादी नहीं है। परिवर्तन के लिए अपनी गलत सोच का मूल्यांकन करना महत्वपूर्ण है
  • उन चीजों की दूसरी सूची लिखें जिन्हें आप जिद्दी को रोकने के लिए कर सकते हैं और जिस मुफ़्त जिंदगी को आप जीना चाहते हैं उसे बनाएँ।
  • Video: Zeitgeist Addendum

    स्टेप द स्टॉप स्काइबॉल्ड स्टेप 15 नामक छवि
    4
    अगर आपको मुश्किल लगता है तो मदद लें मदद के लिए पूछने के लिए साहस और साहस लगते हैं यदि आपको अपने हठ को नियंत्रित करने में परेशानी है, तो मदद पाने के तरीके जानने के लिए किसी विश्वसनीय व्यक्ति से बात करें। आपके पास कुछ संसाधन उपलब्ध हैं, जो किसी निजी व्यावसायिक, जैसे चिकित्सक या डॉक्टर द्वारा प्रदान किया जा सकता है। किसी के साथ बात करने से आपको अपने संघर्षों को हल करने में मदद मिलेगी और कुछ भी संभाल करने के लिए एक प्रभावी दृष्टिकोण विकसित होगा।
  • अगर आप हर बार अलग हो जाते हैं, तो एक चिकित्सक या चिकित्सक से अपॉइंटमेंट करें। अगर आपको एक बड़ा नुकसान उठाना पड़ा, तो हठीला होने के कारण सीमित समय के लिए सामान्य माना जा सकता है। हालांकि, यह एक संकेत हो सकता है कि आप एक अनिर्णायक द्वंद्वयुद्ध से पीड़ित हैं और दु: ख उपचार आपकी मदद करेंगे।
  • आर्ट थेरेपी भी उपलब्ध है और बहुत फायदेमंद हो सकता है।
  • युक्तियाँ

    • दूसरों की मान्यताओं का सम्मान उसी समय में करें
    • अन्य लोगों की सलाह स्वीकार करें
    • दूसरों से प्यार करो और दूसरों को आपसे प्यार करते हैं।
    • सकारात्मक परिवर्तन करने के लिए इस तरह के कुछ लेख पढ़ने से, आप सफलता की संभावना बढ़ा देते हैं।
    • जब आपको लगता है कि आप विरोध करना शुरू कर रहे हैं, बंद करो और कहें: "मैं ज़ोरदार नहीं होगा मैं संभावनाओं के लिए खुला हो जाएगा। "
    • यदि आप जिद्दी होना रोकना चाहते हैं, तो ऐसा करने के लिए एक दिन चुनें ताकि आप कैसा महसूस कर सकें। आपको पहली बार असहज महसूस हो सकता है, लेकिन समय के साथ, आपको लगता है कि यह आपको स्वतंत्रता प्रदान कर सकती है।
    • अपनी हठ के लिए माफी मांगने से आप मित्र बन सकते हैं और दूसरों को प्रभावित कर सकते हैं। जब आप किसी को चोट पहुँचाते हैं या किसी अर्थहीन कारण की रक्षा करने की कोशिश करते हैं तो उसे क्षमा करने की आदत विकसित करें
    • आपको कभी-कभी गलत होने की उम्मीद करनी चाहिए
    • यह जानने के लिए जानें कि कभी-कभी, आप अपने जिद्दी व्यवहार से उन्हें सुनने से इनकार कर किसी व्यक्ति की भावनाओं को चोट पहुंचा सकते हैं।
    • हठ स्वार्थी होने का परिणाम हो सकता है स्वार्थ की संभावनाओं का मूल्यांकन करना आपकी समस्याओं की जड़ है

    चेतावनी

    • जिद्दी होने के नाते आप अपने रिश्ते, नौकरियां, अवसरों और यहां तक ​​कि जीवन खो सकते हैं यदि आपको इसकी आवश्यकता होती है तो आप चिकित्सा उपचार प्राप्त करने से इनकार करते हैं।
    • इससे पहले कि आप बदल सकें, आपको अपने व्यवहार के परिणामों पर एक परिप्रेक्ष्य होना चाहिए। आपका व्यवहार अन्य लोगों को प्रभावित करता है और आपके पास दूसरों के साथ व्यवहार करने की ज़िम्मेदारी है जैसा आप चाहते हैं कि वे आपके साथ व्यवहार करें।
    • किसी भी स्थिति से बाहर निकलने के लिए माफी मांगने में देर नहीं होती
    • आपको पता होना चाहिए कि अगर आपके व्यक्तित्व की एक निश्चित हठ है, तो आप यही हैं। हालांकि, आप इसे प्रबंधित करना सीख सकते हैं ताकि यह आपको नकारात्मक न हो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com