ekterya.com

बिस्तर में योग कैसे करें

योग उत्तेजक और आराम कर सकता है इसलिए, कई लोग बिस्तर पर अभ्यास करते हैं जब वे जागते हैं और सो जाते हैं कई योग आसन हैं जो बिस्तर में सुरक्षित रूप से किया जा सकता है

चरणों

विधि 1
उठने के लिए योग करें

डू योगा इन बेड फॉर स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि
1

Video: हिन्दी में स्वामी रामदेव दैनिक योग "प्राणायाम Kaise करे"

जैसे ही आप जागते हैं, जैसे ही अपनी पीठ पर लेटें जब आप सुबह उठते हैं, तो तुरंत अपनी पीठ पर लेट जाओ एक त्वरित गर्म मुद्रा का अभ्यास करें, जिसमें जागने के लिए एक गहरी सांस लेने और खींचना शामिल है
  • पैर में शामिल हों और घुटनों को अलग करें पेट पर एक हाथ और दूसरे छाती पर रखें।
  • धीरे धीरे और गहरा साँसें, नाक के माध्यम से श्वास। सुनिश्चित करें कि हाथ उठाए गए हैं। आपके शरीर को हर श्वास के साथ विस्तारित होना चाहिए जो आप देते हैं। एक पल के लिए हवा को पकड़ो और फिर स्वाभाविक रूप से साँस छोड़ें। 10 साँस के लिए दोहराएं।
  • Video: कमर दर्द दूर करने के लिए करें योगासन

    दो चरणों में डो योग नाम वाली छवि चरण 2
    2
    कई लेटा हुआ आसन का अभ्यास करें जब आप एक गहरी साँस लेने से थोड़ा सा जागते हैं, तो कई योग आसन होते हैं जो आप लेटा हुआ स्थिति में बिस्तर पर कर सकते हैं। साँस लेने के व्यायाम के बाद इन आसनों को पारित करना आसान है।
  • "सुखी बच्चा" आसन शांत और पीछे खींचने में मदद करता है। गद्दे पर अपने कूल्हों को रखते हुए अपने घुटनों को रिब पिंजरे में लाएं बड़े पैर के अंग में अपने पैरों को पकड़ो और घुटनों को रिब पिंजरे की तरफ खींचें। 5 से 10 साँस के लिए इस स्थिति को पकड़ो।
  • "समर्थन के साथ कंधे को रोकने" की मुद्रा का मतलब है कि कूल्हों का समर्थन करने के लिए तकिया का उपयोग करना। यह रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है, जो आपको जागने में मदद करता है। अपने कूल्हों को अपने दिल के ऊपर तकिया के ऊपर उठाने की कोशिश करें और फिर हवा में अपने पैरों को उठाएं। घुटनों को कम से कम झुका कर उन्हें यथासंभव सीधे रखने की कोशिश करें इस स्थिति को 10 साँस या अधिक के लिए बनाए रखने की कोशिश करें
  • "मछली मुद्रा" में आपके हाथों को अपने कूल्हों के नीचे रखकर शामिल होता है, जबकि आप अपनी पीठ मोड़ देते हैं। कंधे से ऊपर छाती लिफ्ट 5 से 10 साँस के लिए इस स्थिति को पकड़ो। यह एक बहुत उत्साही मुद्रा है, इसलिए सूरज उगने के रूप में ऐसा करने का प्रयास करें
  • "लेटीइन कॉलम टॉर्सियन" आसन आपको आसन के लिए कुछ आंदोलन जोड़ने की अनुमति देता है। अपनी पीठ पर लेटें और अपनी छाती पर घुटनों को गले लगाओ। घुटनों के पीछे पैर पकड़ो और, बांह की कलाई का उपयोग करके, धीरे-धीरे बिस्तर के दाहिनी ओर घुटनों को ले आओ। फिर, उन्हें बिस्तर के बाईं ओर ले जाएं 5 से 10 श्रृंखला के लिए दोहराएं।
  • डू योगा इन बैल चरण 3
    3
    यदि आवश्यक हो तो दीवार का उपयोग करें इसी तरह, सुबह सुबह जल्दी योग करते समय आप अपने कमरे की दीवार का उपयोग कर सकते हैं। यदि आप योग की शुरुआत कर रहे हैं और आपको कुछ पैसों के लिए अपने पैरों को पकड़ना मुश्किल लगता है, तो उन्हें उठाएं और दीवार के सामने रखें। समय के साथ, आप दीवार का उपयोग किए बिना आसन कर सकते हैं
  • इमेज इन डब्लू यॉग्ग इन बेड स्टेप 4
    4



    सीधा बैठो और कुछ बनाओ। जब आप लेटेने वाले आसन के साथ समाप्त करते हैं, तो अपने आप को सीधे स्थिति में रखें कई उत्साही योग मुद्राएं हैं जो आप बिस्तर पर बैठे अभ्यास कर सकते हैं।
  • "बैठे ईगल" आसन के लिए, गद्दे पर क्रॉस लेग बैठो। सही कोहनी के साथ बाएं कोहनी लपेटें जिससे कि आपके हाथों में छिद्र हो जाए और उंगलियों को स्पर्श करें। जब आप अपने कंधे को कम करते हैं, तो अपने कोहनी बढ़ाएं रीढ़ की हड्डी को लम्बा खींचें, कुछ समय में सांस लें और फिर पीठ को पीठ के लिए ठोड़ी को सीने से लाकर रीढ़ को मोड़ो। 5 से 10 साँस के बाद, हथियारों को छोड़ दें और फिर प्रक्रिया को दोहराएं।
  • "बच्चे की मुद्रा" के लिए, गद्दे पर घुटने। सुनिश्चित करें कि बड़े पैर की टों को स्पर्श करें, लेकिन घुटनों को अलग करें ताकि वे कूल्हे के रूप में दूर हो। जब तक यह आपके जांघों के बीच नहीं है तब तक अपना सिर आगे बढ़ें। जब तक आप आरामदायक महसूस करते हैं तब तक इस स्थिति में रहें
  • "कबूतर मुद्रा" एक और अधिक उन्नत आसन है, इसलिए आपको इसे करने के लिए सामग्री होना चाहिए जब तक कि आप कुछ समय के लिए योग का अभ्यास नहीं कर चुके हों। हालांकि, यदि आपके पास योग का अनुभव है, तो यह आपके पैरों को फैलाने का एक बहुत अच्छा तरीका हो सकता है। गद्दे पर अपने चार अंगों पर झुकें और कंधे की ऊंचाई पर अपना हाथ रखें फिर, हाथों के बीच दाएं घुटने रखें और गद्दे पर आराम करने के लिए दाहिने पैर के बाहरी भाग को अनुमति दें। बाएं पैर वापस खींचो ताकि पैर गद्दा पर निर्भर हो। जब तक आप आरामदायक महसूस करते हैं तब तक इस स्थिति में रहें फिर, पैरों की स्थिति को बदल दें।
  • विधि 2
    योग को सोने के लिए जाना

    डू योगा इन बिग चरण चरण 5 में छवि
    1
    बिस्तर पर बैठो और कई बनाओ। कई योग आसन हैं जो आपकी नींद में मदद कर सकते हैं क्योंकि वे आम तौर पर आराम कर रहे हैं बिस्तर पर पहले बैठो और एक लेटा हुआ स्थिति में जाने से पहले कुछ बन गया है।
    • "जानु सिरसासन" मुद्रा में बिना सीधा बैठे बैठने और सीधे पैर आगे बढ़ाते हैं। अंदरूनी दायें घुटने को ले जाएं और फिर इनहेलिंग करते समय रीढ़ का विस्तार करें। आगे बेंड करें और अपने बाएं पैर पर रखें, मन को साफ करने के लिए बड़ी पैर की अंगूठे पर ध्यान केंद्रित करें। जब तक यह आपके लिए सहज है, तब तक अपना आसन बनाए रखने से श्वास और श्वास से अपने श्वास पर ध्यान दें। फिर, दूसरे पक्ष के साथ इसे दोहराएं
    • "बांधा कोण आसन" में छूने वाले पैरों के तलवों के साथ बैठे होते हैं और घुटनों को पक्षों तक बढ़ाया जाता है अपने पैरों को अंदर ले आओ, जैसा कि आपको आरामदायक लगता है इनहेल्स और रीढ़ की हड्डी को बढ़ाता है आप थोड़ा आगे फ्लेक्स और रीढ़ की हड्डी के रूप में सीधे संभव के रूप में रखने के रूप में साक्षात्कार। मांसपेशियों को आराम से करो जैसे आप करते हैं।
    • "बैठी हुई खुली कोण आसन" के लिए आपको अपनी पीठ के साथ सीधे बैठना चाहिए और अपने पैरों को "वी" के आकार की स्थिति में अपने पैरों तक बढ़ा देना चाहिए, उन्हें यथासंभव सीधा रखने चाहिए। रीढ़ की हड्डी को लम्बा खींचें जब आप साँस लेते हैं और श्वास छोड़ते समय फ्लेक्स फ्लेक्स करते हैं। आप के सामने अपना हाथ रखें, ताकि आप फ्लेक्स के रूप में समर्थन प्राप्त कर सकें। इस स्थिति को कई मिनटों तक पकड़ो क्योंकि आप अपने श्वास पर ध्यान केंद्रित करते हैं।
  • इमेज इन इन द डोमेड द डाय यॉग्ग इन बिस्तर चरण 6
    2
    लेटा हुआ योग मुद्राओं पर जाएं जब आप कुछ बैठने की स्थिति बनाते हैं, तो आप एक लेटा हुआ स्थिति में जा सकते हैं। कई आसन हैं जो सोते समय शरीर को आराम करने के लिए झूठ बोलते समय आप कोशिश कर सकते हैं।
  • "सुई का सूत्रण" स्थिति में बिस्तर पर झुका हुआ घुटनों के साथ झुका हुआ होता है और पैरों के तलवों को गद्दे पर रखा जाता है सीने में सही घुटने ले आओ और बाएं घुटने के नीचे दाएं टखने रखें। मांसपेशियों में तनाव बनाए रखने के लिए पैर को फ्लेक्स लगाता है बाएं पैर जमीन से ऊपर उठाएं और धीरे-धीरे छाती की तरफ बढ़ो। धीरे से साँस लें फिर, दूसरे पक्ष के साथ इसे दोहराएं
  • मांसपेशियों को आराम करने के लिए "झुकाव" आसन नींदने से पहले थोड़ा आगे बढ़ने में आपकी सहायता कर सकता है छाती पर घुटनों को ले आओ और बाएं हाथ को किनारे पर ले जाएं दाहिने हाथ का इस्तेमाल करते समय, घुटनों को शरीर के दायीं तरफ खींचें। इस आसन को जब तक आपके लिए सहज है, तब तक पकड़ लें और फिर इसे दूसरी तरफ दोहराएं।
  • डू योगा इन बिस्तर, चरण 7 में छवि का शीर्षक
    3
    दीवार का उपयोग करने के लिए वापस जाओ सुबह योग के आस-पास के आस-पास, यदि आपके पास आसन बनाए रखने में कठिनाई हो तो दीवार का उपयोग करने के लिए स्वतंत्र रहें। इसके अलावा, एक आसन है जिसे आप विशेष रूप से दीवार के समर्थन के रूप में उपयोग कर सकते हैं।
  • "विपरीता करानी" आसन के लिए, आपको अपने पैरों के साथ दीवार के साथ आराम करना चाहिए। बाहों को हथियार बढ़ाएं, हाथ की हथेलियां ऊपर की तरफ और फिर आँखें बंद करें साँस लेना और साँस छोड़ना, प्रत्येक सांस पर ध्यान केंद्रित करना। जब तक आप आरामदायक महसूस करते हैं, तब तक अपना रुख पकड़ो।
  • युक्तियाँ

    • शांत करने और आराम करने के लिए सुखदायक संगीत सुनें।
    • यदि आपके पास समय है तो ध्यान से व्यायाम समाप्त करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com