ekterya.com

कैसे जंक फूड छोड़ने के लिए

आलू के चिप्स, कैंडी, कुकीज़ और सोडा की तरह जंक फूड आप पल के लिए अच्छा महसूस कर सकते हैं, लेकिन वे स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक होते हैं। दुर्भाग्य से, जंक फूड खाने की आदत को छोड़ने वाले बहुत से लोग काम करने की तुलना में आसान है। हालांकि, कुछ सरल कदम हैं जो आप जंक फूड को रोकने के लिए ले सकते हैं। यह कैसे प्राप्त करने के लिए सीखने के लिए पढ़ते रहें।

चरणों

विधि 1
अपना वातावरण बदलें

स्टॉप इटिंग जंक फ़ूड चरण 1 नामक छवि
1
जंक फूड खरीदने से रोकें जब आप इसे टालने की कोशिश करते हैं तो इसे बंद रखना एक निश्चित विफलता है। अगर आपके हाथ में बहुत जंक फूड है, तो आपको खाने का एक अच्छा मौका होगा। जंक फूड खरीदने और इसे अपने घर, कार और ऑफिस से बाहर रखें।
  • Video: Essay on Junk Food ! Fast Food जंक फ़ूड या फास्ट फूड पर निबंध

    स्टॉप इटिंग जंक फ़ूड चरण 2 नामक छवि
    2
    केवल स्वस्थ भोजन खरीदें फल, सब्जियां, दुबला मांस, दूध, अंडे और साबुत अनाज जैसे संपूर्ण भोजन खरीदें।
  • अस्वास्थ्यकर विकल्प से बचने के लिए, सुपरमार्केट की केवल परिधि में जाएं और पांच से कम सामग्री वाले खाद्य पदार्थों की तलाश करें। सुपरमार्केट के इस क्षेत्र से खाद्य पदार्थ चुनना या कम से कम पांच सामग्रियों का चयन करना यह सुनिश्चित करने का आसान तरीका है कि आप स्वस्थ विकल्प चुनते हैं
  • स्टॉप इटिंग जंक फ़ूड चरण 3 नामक छवि
    3
    हाथ में कई स्वस्थ नाश्ते रखें अपने निपटान में अधिक स्वस्थ खाद्य पदार्थ हैं, यह जंक फूड का सहारा लेने से बचने में आसान होगा।
  • फ्रिज में ग्रेनोला सलाखों, ताजे फल, बादाम और कम वसा दही रखें और हमेशा कार या पर्स में कुछ स्नैक्स रहता है।
  • स्टॉप इटिंग जंक फ़ूड चरण 4 नामक छवि
    4
    स्वस्थ फास्ट फूड को हाथ में रखें जमे हुए सब्जियों के साथ फ्रीज़र शेयर करें डिब्बाबंद सेम, डिब्बाबंद टमाटर, गेहूं पास्ता, भूरे रंग के चावल और अन्य स्वस्थ स्टेपल के साथ पेंट्री भरें ताकि आप आसानी से वसंत पास्ता या चावल और बीन्स की तरह व्यंजन तैयार कर सकते हैं। घर पर रात के खाने की तैयारी से आपको पैसे बचाए जाएंगे और यह आपको तब तक ले जाएगा जब तक कि कार सेवा खिड़की पर जाने की आवश्यकता नहीं है।
  • विधि 2
    अपने खाने की आदतों को बदलें

    स्टॉप इटिंग जंक फ़ूड चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    वातावरण में खाने से बचें, जो आपको खराब विकल्प चुनने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। यह दिखाया गया है कि कुछ वातावरण जंक फूड का सहारा लेने की संभावना बढ़ा देते हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप जानते हैं कि जब आप टेलीविजन देखते हैं, तो रसोई में अपनी सैंडविच खाओ तो आप जंक फूड की ओर बढ़ने की अधिक संभावना रखते हैं।
  • स्टॉप इटिंग जंक फ़ूड चरण 6 नामक छवि
    2
    दिन की शुरुआत में बहुत सारे स्वस्थ भोजन खाएं स्वस्थ भोजन आप दिन की शुरुआत में उपभोग करते हैं, कम संभावना है कि आप आप में अत्यधिक दिन में बाद में जंक फूड खाने जब अपने इच्छा शक्ति कमजोर है दे देंगे। एक महान स्वस्थ नाश्ते के साथ दिन की शुरुआत, एक स्वस्थ नाश्ता midmorning (फल और दही की तरह) खाते हैं और एक स्वस्थ और हार्दिक दोपहर का भोजन खाते हैं।
  • स्टॉप इटिंग जंक फ़ूड चरण 7 नामक छवि
    3



    चीनी के बिना टकसाल गम चबाना जब आपको जंक फूड जैसा लगता है एक टकसाल चबाने वाली गम को चबाने से आप अपने लकीर से विचलित हो सकते हैं इसके अलावा, यह आपको अजीब स्वाद के बाद खाने के बाद कुछ भी खाएगा, इसलिए आप इसे खाने की संभावना कम होगी।
  • स्टॉप इटिंग जंक फ़ूड चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने भोजन विकल्पों को अलग करें विभिन्न आहार खाने से आपको संतुष्ट रहेंगे ताकि आप जंक फूड को देखने की संभावना न रखें।
  • यह सैंडविच के लिए विभिन्न प्रकार देने के लिए चना पेस्ट या मूंगफली का मक्खन की तरह कुछ मलाईदार के साथ गाजर की तरह कुरकुरे खाद्य पदार्थों को जोड़ती है।
  • स्टॉप इटिंग जंक फ़ूड चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    5
    बहुत पानी ले लो पानी आपको पूर्ण महसूस करता है और आपके रक्त शर्करा के स्तर को संतुलित करता है। जंक फूड की ओर मुड़ने से रोकने के लिए पूरे दिन बहुत सारे पानी पी लें। अपने आप को पानी के साथ हाइड्रेटेड रखने से सोडा या किसी अन्य प्रकार के शक्कर और अस्वास्थ्यकर पेय को हथियाने की संभावना कम हो जाएगी।
  • स्टॉप इटिंग जंक फूड चरण 10 नामक छवि
    6
    स्वस्थ और आसान व्यंजनों के साथ एक रसोई की किताब खरीदें जानने के लिए कि स्वस्थ भोजन कैसे खाना चाहिए जिसे आप वास्तव में खाना चाहते हैं, आप भोजन के समय जंक फूड को बदलने से रोकेंगे यदि आप स्वस्थ रसोई में नौसिखिया हैं, तो आसान, स्वस्थ और स्वादिष्ट व्यंजनों के साथ एक रसोई की किताब खरीदें
  • विधि 3
    अन्य आदतों को बदलें

    स्टॉप इटिंग जंक फ़ूड चरण 11 नामक छवि
    1
    अपने आप को विचलित जब एक लहर तुम्हारे पास आता है इस आदत से छुटकारा पाने के लिए जंक फूड कैर्विंग से निपटने के अन्य तरीकों को विकसित करना भी महत्वपूर्ण है। पैदल चलने के लिए जाएं, अपने पालतू जानवरों के साथ खेलें, एक मित्र को फोन करें या रचनात्मक परियोजना पर काम करें Cravings आमतौर पर गायब हो जाता है अगर आप 20 और 30 मिनट के बीच विचलित हो जाते हैं।
  • स्टॉप इटिंग जंक फूड स्टेप 12 शीर्षक वाला इमेज
    2

    Video: फास्ट फूड या जंक फूड के नुकसान - Fast food side effects in hindi

    जब आप चाहें तो जंक फूड खाने की इच्छा का विश्लेषण करें। एक क्षण ले लो खुद से पूछने के लिए कि आप एक विशिष्ट भोजन क्यों चाहते हैं क्या आप वास्तव में भूखे हैं या क्या आप बस ऊब रहे हैं? अन्य भावनाएं भी आप जंक फूड खाने के लिए चाहते हैं कर सकते हैं जांचें कि आप कैसे महसूस करते हैं और किसी से बात करते हैं या भोजन के साथ उन्हें दफनाने के बजाय भावनाओं से निपटने के लिए इसके बारे में लिखते हैं
  • स्टॉप इटिंग जंक फ़ूड चरण 13 नामक छवि
    3
    विशेष अवसरों पर खुद का इलाज करें सिर्फ इसलिए कि आप जंक फूड छोड़ना चाहते हैं इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपने आप परिस्थितियों में नहीं पाएंगे, जहां आप अपने आप को शामिल कर सकते हैं। अगर आप शादी या जन्मदिन पर जाते हैं, तो अपने आप को केक का एक टुकड़ा लेने की अनुमति दें समय-समय पर खुद को लुभाने के लिए बुरा नहीं है!
  • आप एक सप्ताह में "धोखा दिन" शेड्यूल करने पर विचार कर सकते हैं ताकि आप अपने कुछ पसंदीदा खाद्य पदार्थ उस दिन खा सकें। बस सुनिश्चित करें कि आप इसे ज़्यादा नहीं करते हैं या आप अगले दिन बहुत अच्छी तरह महसूस नहीं करेंगे।
  • स्टॉप इटिंग जंक फ़ूड चरण 14 नामक छवि
    4

    Video: Junk Food vs. Fat Loss,, जंक फूड से कैसे बचें।

    गहरी साँस लेने या अन्य छूट तकनीक का अभ्यास करें बहुत से लोग आलू के चिप्स या चॉकलेट सलाखों के मुड़ते हैं जब वे अभिभूत, चिंतित या तनावग्रस्त महसूस करते हैं। यदि आप तनावग्रस्त होने पर जंक फूड का सहारा लेते हैं, तो आराम करने के विकल्प तलाशें। गहरी साँस लेने के व्यायाम और योग आराम करने के लिए उत्कृष्ट उपाय हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com