ekterya.com

जंक फूड खाने से कैसे रोकें?

क्या आप आलू के चिप्स, प्रेट्ज़ेल, कैंडी और अन्य प्रकार के "भोजन" के आदी हैं जो आप वेंडिंग मशीन में पा सकते हैं? यद्यपि जंक फूड खाने से आपकी लालच कम हो सकती है और लंबी अवधि में, इन खाद्य पदार्थों को बड़ी मात्रा में लेने से मोटापा होता है और अत्यधिक मामलों में, अवसाद के लिए, एक स्वादिष्ट नाश्ते का आनंद ले सकते हैं। जितना अधिक आप जंक फूड को स्वस्थ विकल्प के साथ बदल देते हैं, उतना जल्दी आपको एक स्वस्थ और सुखी जीवन मिलेगा।

चरणों

विधि 1
एक योजना बनाएं

छवि का शीर्षक है महानता चरण 9
1
इस बारे में सोचें कि आप जंक फूड खाने को क्यों रोकना चाहते हैं। जब आप खाते में इन खाद्य पदार्थों को अपने शरीर और स्वास्थ्य खपत के कारण नुकसान की जानकारी लेते हैं, तो आपको व्यक्तिगत कारणों के बारे में सोचना चाहिए कि आप जंक फूड को क्यों रोकना चाहते हैं? शायद आप अपने वजन के बारे में चिंतित हैं और आप एक स्वस्थ वजन तक पहुंचने के लिए एक बड़ा बदलाव करना चाहते हैं। या हो सकता है कि आप एक सक्रिय व्यक्ति या एथलीट हैं और अपने प्रदर्शन में सुधार करना चाहते हैं, जिससे आपके शरीर को बेहतर ईंधन मिलता है। कोई खास कारण नहीं है कि आपको जंक फूड खाने से रोकना होगा, यह एक अच्छा विचार है कि इसे छोड़ने पर विचार करें।
  • कागज के एक टुकड़े पर लिखने की कोशिश करें कि आप जंक फूड खाने को क्यों रोकना चाहते हैं। कागज पर अपने विचार डालने से आप जंक फूड छोड़ने के लिए प्रेरित करेंगे और वास्तव में आपके आहार में बदलाव लाएंगे।
  • चित्रित किया गया आहार, वजन घटाने के बिना वजन घटाने चरण 3
    2
    प्रतिबद्धता बनाएं जब आप अपने जंक फूड की लत के कारणों की पहचान कर लेते हैं, तो आपको इसे छोड़ने की प्रतिबद्धता अवश्य करनी चाहिए। आप उन खाद्य पदार्थों को निर्दिष्ट करते हुए "अनुबंध" लिखकर ऐसा कर सकते हैं जिन्हें आप अब उपभोग नहीं करना चाहते हैं आपको उन खाद्य पदार्थों के बारे में विवरण भी शामिल करना चाहिए जिनके साथ आप इन खाद्य पदार्थों को बदल देंगे या आप अपने लालच से कैसे निपटेंगे। आप इन परिवर्तनों को क्यों बनाना चाहते हैं, इसकी एक सूची बनाने के लिए एक अच्छा विचार है अनुबंध पूरा करने के बाद, इसे बाहर जोर से पढ़ें, यह हस्ताक्षर करें और तिथि लिखें।
  • सुनिश्चित करें कि आप अनुबंध में बहुत विशिष्ट हैं, ताकि आप पूरी तरह से समझ सकें कि आप क्या कर रहे हैं।
  • अनुबंध को उस जगह पर रखें जहां आप हर दिन इसे देखेंगे, जैसे दर्पण या रेफ्रिजरेटर में।
  • जला फैट और रहो स्वस्थ चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    3
    जंक फूड से छुटकारा पाएं अपनी प्रतिबद्धता बनाने के बाद, अपने घर में सभी जंक फूड को फेंक दें। जब आप इसे बचाना चाहते हैं, तो यह एक हाथ से होने की घोषणा की गई विफलता है, इसलिए इसे तुरंत से छुटकारा पाने का सबसे अच्छा तरीका है आपको सड़क पर जंक फूड खरीदने से रोकना चाहिए और अपने परिवार या रूममेट्स से अपने भोजन को आम क्षेत्रों से बाहर रखने के लिए कह देना चाहिए, ताकि आप इसे खाने के लिए परीक्षा न करें।
  • आंखें जो नहीं दिखती हैं, दिल जो महसूस नहीं करता है ज्यादातर समय, जंक फूड खाने के कारण लोग ऐसा करते हैं और बोरियत को शांत करने के लिए यदि आपके घर में जंक फूड नहीं है, तो यह अधिक संभावना है कि आप इसे खरीदने के लिए बाहर न जाएं।
  • मेक कम कार्ब डाइटिंग सरल और आसान चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    4
    स्वस्थ भोजन के साथ अपने पेंट्री भरें यह सुनिश्चित करने के लिए कि जब आप भूखे रहते हैं, तो अपने घर को जंक फूड खरीदने के लिए प्रलोभन में नहीं आते हैं, अपने स्वस्थ विकल्पों से भरा पैनरी रखें फलों और सब्जियों, दुबला मीट, दूध, अंडे और अनाज जैसे खाद्य पदार्थों को खरीदें सुपरमार्केट में अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों से बचने का सबसे अच्छा तरीका बाहरी आसनों में अपने सभी भोजन खरीदने और हर कीमत पर सबसे कम भाग से बचने का है।
  • हर समय स्वस्थ खाने का सबसे अच्छा तरीका तैयार होना है और उन खाद्य पदार्थों को हाथ में रखना है। खाना पकाने पर विचार करें!
  • जब आपको इसकी ज़रूरत होती है तो स्वस्थ विकल्प के लिए पर्याप्त समय के साथ स्वस्थ नाश्ता तैयार करें। रेफ्रिजरेटर में प्लास्टिक की थैलियों में ताजा फल या कटा हुआ सब्जियां रखें। अपने जिम बैग में सूखे फल और नट डाल दें कम वसा वाले ग्रीक दही और पनीर स्ट्रिप्स के साथ अपने रेफ्रिजरेटर को भरें।
  • छात्र बजट पर एक वजन लाभ आहार योजना शीर्षक वाली छवि चरण 10
    5
    दिन के दौरान अधिक पानी पीते हैं। पानी आपको हाइड्रेटेड रखेगा और भोजन के बीच आपको संतुष्ट महसूस करने में मदद करेगा दिन के दौरान बहुत सारे पानी पीते हैं, इसलिए आप जंक फूड को देखने के लिए प्रलोभन महसूस नहीं करते हैं। अपने आप को पानी के साथ हाइड्रेटेड रखने से आपको सोडा और अन्य मीठा पेय से बचने में भी मदद मिलेगी, जो अस्वस्थ हैं।
  • विधि 2
    आपको मजबूत रखें

    एक बहुत ही सरल आहार चरण 13 के साथ खो वजन नाम वाला छवि
    1
    अपनी प्रतिबद्धता के बारे में मित्र से बात करें। जब आप अपने जीवन में एक बड़ा बदलाव करते हैं तो अपने दोस्तों और परिवार के समर्थन के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है। जंक फूड छोड़ने और आपको समर्थन देने के लिए अपनी प्रतिबद्धता के बारे में आपकी सबसे करीबी लोगों से बात करना सुनिश्चित करें। यदि आप अकेले सब कुछ करते हैं तो आप सहायता के लिए पूछते हैं तो आप अधिक सफल होंगे। इसके अलावा, यह दूसरों के लिए आपको जवाबदेह रखने का सबसे अच्छा तरीका है अगर कोई तुम्हें देख रहा है तो छोड़ देना बहुत आसान है
  • एक आहार पर जाएं जब आप एक आहार का शीर्षक`re a Picky Eater Step 13
    2
    अच्छे खाने की आदतों का विकास हो सकता है कि आप जंक फूड खाएं क्योंकि आप बिना सोच के खाते हैं जंक फूड देखने की प्रवृत्ति को बदलने के लिए, आपको अच्छे खाने की आदतों को विकसित करने की आवश्यकता होगी। अपने भोजन की सुगंध, उपस्थिति और स्वाद पर ध्यान दें। धीरे से खाएं और व्यर्थ या तनावग्रस्त होने पर खाने से बचें।
  • भोजन की तलाश करने से पहले अपने आप से कुछ प्रश्न पूछें अपने आप से पूछिए: क्या मैं वास्तव में भूख लगी है या फिर एक और कारण है कि मैं अभी क्यों खा रहा हूं? मुझे क्या खाना चाहिए? अपने आप से ये प्रश्न पूछने से आप जंक फूड से बचने या खाने के लिए कुछ नहीं खा सकेंगे।
  • रिवर्सल डायबिटीज चरण 17 के लिए आपका आहार बदलें शीर्षक वाला चित्र



    3
    जब आप खाना विज्ञापन देखते हैं, गंभीर रूप से सोचने के लिए जानें इस प्रकार के भोजन के बारे में विज्ञापन देखने के बाद लोग ज्यादा खा सकते हैं और जंक फूड की तलाश करते हैं। क्योंकि आपके जीवन में विज्ञापनों को देखने से बचने के लिए लगभग असंभव है, इन विज्ञापनों और प्रकाशनों को महत्वपूर्ण आंखों से देखने के लिए सीखें। यह बताए न स्वीकारें कि विज्ञापन आपको बताएंगे।
  • अपने बारे में विज्ञापन के बारे में सवाल पूछें और इसे जिस तरह से आप बेचने वाले भोजन के साथ प्रस्तुत करता है, उसके बारे में सोचें। क्या आपने कुछ अतिरंजना किया? यदि आपने हां उत्तर दिया, तो आपने क्या अतिरंजित किया?
  • विधि 3
    एक स्वस्थ जीवन शैली का विकास

    एक कम सोडियम आहार चरण 2 का पालन करें
    1

    Video: LD NEWS PRESENTS - बच्चों को जंक फूड खाने से रोकें

    स्वस्थ खाना पकाने के तरीके जानें यदि आप जंक फूड खाने क्योंकि आप नहीं जानते कि कैसे खाना बनाना है, तो यह जानने का समय है जानने के लिए कि आप जो स्वस्थ खाद्य पदार्थों को खाना पसंद करेंगे उन्हें भोजन के समय जंक फूड से बचने में आपकी मदद मिलेगी। यदि आप रसोई में एक नौसिखिया हैं, तो आसान और स्वादिष्ट व्यंजनों की एक पुस्तक खरीदें
    • इसे ध्यान में रखें: सब्जियां तब तक बहुत स्वस्थ होती हैं जब तक आप भूनें और उन्हें भूनें। आप एक अपर्याप्त खाना पकाने विधि के साथ एक पूरी तरह से स्वस्थ भोजन को बर्बाद कर सकते हैं। भोजन की तैयारी करते समय, यह सबसे अच्छा होता है कि आप निम्न विधियों का इस्तेमाल करते हैं: भुना हुआ, पाक, भाप और सॉसिंग
  • Video: How to stop kids from eating junk. कैसे जंक फूड खाने से रोकें Healthy foods vs junk foods, No junks?

    आहार वसूली के बिना वजन खोने वाला शीर्षक चित्र 11
    2
    एक व्यायाम दिनचर्या का विकास एक उपयुक्त व्यायाम दिनचर्या बनाना, कई रोगों के विकास के जोखिम को कम करने के लिए कैलोरी जलाने से कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। यदि आप एक स्वस्थ जीवनशैली के लिए जंक फूड खाना बंद कर देते हैं, तो आपको व्यायाम शुरू करने पर विचार करना चाहिए। दैनिक व्यायाम के कम से कम 30 मिनट की कोशिश करो चलना एक बढ़िया विकल्प है यदि आप अभी शुरुआत कर रहे हैं
  • लाभ वजन फास्ट (पुरुषों के लिए) शीर्षक शीर्षक चरण 10
    3
    नींद अच्छी तरह से कुछ घंटों तक सोते हुए अपने आवेग नियंत्रण और फैसले लेने की आपकी क्षमता को नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है, जिससे आप अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थ चुन सकते हैं। नींद की कमी वाले लोग उच्च-कैलोरी खाद्य पदार्थों के अतिरिक्त, शर्करा और वसा से भरे खाद्य पदार्थों का उपभोग करने की अधिक संभावना रखते हैं।
  • कई अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग नींद की कमी से पीड़ित हैं, उनमें कार्बोहाइड्रेट की अधिक मात्रा होती है हर रात अच्छी तरह से सोते हुए इस से बचें
  • जंक फूड से बचने के लिए, सुनिश्चित करें कि आप हर रात कम से कम 7 से 9 घंटे सोते हैं हालांकि, सभी लोग अलग-अलग होते हैं, इसलिए आपकी उम्र और गतिविधि के स्तर के आधार पर आपको निम्न या अधिक मात्रा में नींद की आवश्यकता हो सकती है।
  • विधि 4
    जंक फूड के साथ अपनी समस्या को समझना

    जला फैट और स्थिर स्वस्थ कदम 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    भोजन के उद्देश्य के बारे में सोचो आप भोजन के बारे में कैसा सोचते हैं? अगर आपको लगता है कि यह आपके शरीर के लिए ईंधन है, तो आप उस जंक फूड के लिए नहीं देखेंगे जंक फूड के बजाय स्वस्थ आहार जैसे फल, अनाज और दुबला प्रोटीन के लाभों के बारे में सोचो। स्वस्थ विकल्प आपके शरीर को बेहतर ईंधन प्रदान करते हैं, जिसमें आपको एक सौ प्रतिशत व्यायाम, सोच और कार्य करने की आवश्यकता होगी।
  • एक कम सोडियम आहार चरण 21 का पालन करें
    2
    जंक फ़ूड से जुड़ी समस्याओं पर विचार करें। जब आप सभी समस्याओं के बारे में सोचते हैं जो जंक फूड आपको लाती है, तो यह आपके लिए छोड़ना आसान होगा। जंक फ़ूड न केवल कार्बोहाइड्रेट, वसा से भरा होता है और स्वस्थ खाद्य पदार्थों की तुलना में अधिक कैलोरी होता है, इसमें कई पोषक तत्व नहीं होते हैं और आपको इतना भर नहीं लेते हैं
  • पोषण का महत्व भोजन का पोषण मूल्य विटामिन और खनिजों की मात्रा को दर्शाता है। दोनों स्वस्थ खाद्य पदार्थों का एक स्वाभाविक और आवश्यक हिस्सा हैं, लेकिन जंक फूड बनाने के लिए इन्हें अपने सामग्रियों के प्रसंस्करण के दौरान समाप्त कर दिया गया है।
  • तुष्टि। जंक फ़ूड आपको स्वस्थ भोजन के रूप में ज्यादा तृप्ति (यह नहीं भरता है) नहीं देता, इसलिए यदि आप जंक फूड चुनते हैं, तो आप कैलोरी की अधिक मात्रा में उपभोग करेंगे।
  • एक स्वस्थ कार्डियोवास्कुलर सिस्टम चरण 25 को बनाए रखने वाला चित्र
    3
    जानें कैसे जंक फूड आपके जीवन को नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है। कैलोरी की अधिक मात्रा के कारण अस्वास्थ्यकर भोजन खाने से महत्वपूर्ण वजन बढ़ जाता है यदि आप अधिक वजन वाले और मोटापे से पीड़ित हैं, तो आपको कुछ रोग होने का अधिक खतरा होगा। मोटापा से जुड़ी बीमारियों में शामिल हैं:
  • स्ट्रोक
  • उच्च दबाव
  • दिल की बीमारियाँ
  • कैंसर
  • मधुमेह
  • स्लीप एपनिया
  • विजन रोग
  • ड्रॉप
  • पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस
  • मंदी
  • युक्तियाँ

    • अपने दोस्तों में से किसी के साथ संवाद करें यदि आपको जंक फूड खाने की इच्छा का विरोध करने में समस्याएं आ रही हैं। आप विचलित हो सकते हैं, एक पैदल चलना या एक किताब पढ़ सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com