ekterya.com

प्रतिरक्षा को कैसे विकसित किया जाए

शरीर एक बहुत ही बुद्धिमान मशीन है, जिसे आपको स्वस्थ रखने और संक्रमण के खिलाफ आपकी रक्षा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। टी कोशिकाओं और प्राकृतिक हत्यारों सहित सफेद रक्त कोशिकाओं, हमेशा आप सुरक्षित रखने के लिए काम कर रहे हैं - हालांकि, ऐसी कुछ चीजें हैं जो आप इस प्रणाली को सुधारने के लिए कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार करने के लिए खाएं

छवि शीर्षक विकास उन्मुक्ति चरण 1
1
खट्टे फल का आनंद लें विटामिन सी एंटीऑक्सिडेंट का तारा है ऐसा माना जाता है कि यह सफेद रक्त कोशिकाओं, एंटीबॉडी और इंटरफेनॉन की मात्रा को बढ़ाता है, ये सभी वायरस स्वयं को स्थापित करने से रोकते हैं। हालांकि, इन दावों को सत्यापित करने के लिए अधिक शोध आवश्यक है
  • आपको एक महंगी जूलर खरीदने की ज़रूरत नहीं है बस खट्टे फलों को खाएं और कभी-कभी अधिक विटामिन सी प्राप्त करने के लिए त्वचा को भंग करने की कोशिश करें।
  • रोजाना 200 मिलीग्राम विटामिन सी का उपभोग करने की कोशिश करें, जिसे कम से कम 6 फल और सब्जियां खाने की दैनिक आवश्यकता को पूरा करके आसानी से हासिल किया जा सकता है। आप ब्रोकोली, पालक, लाल मिर्च, स्ट्रॉबेरी, रास्पबेरी आदि में विटामिन सी भी पा सकते हैं।
  • पूरे दिन विटामिन सी की खपत को वितरित करें, क्योंकि यदि आप इसे एक समय में अधिक सेवन करते हैं तो आप इसे मूत्र में खत्म कर सकते हैं
  • छवि का विकास विकास उन्मुक्ति चरण 2
    2
    बीटा कैरोटीन खाएं बीटा-कैरोटीन फलों और सब्जियों में पाए जाने वाले विटामिन ए का एक एंटीऑक्सीडेंट अग्रदूत साबित होता है जो कि हत्यारा कोशिकाओं और बचाव की मात्रा को बढ़ाता है, प्रतिरक्षा को मजबूत करता है और कैंसर की कोशिकाओं को रोक सकता है और उन्हें मार सकता है शरीर के प्राकृतिक ट्यूमर परिगलन)
  • बीटा कैरोटीन और अन्य कैरोटीनॉड्स चमकीले पीले और नारंगी सब्जियों और फलों जैसे कि तरबूज, मीठे आलू, कद्दू और गाजर में पाए जाते हैं - हालांकि आश्चर्य की बात यह भी पालक में पाया जाता है न्यूनतम 6 मिलीग्राम बीटा-कैरोटीन का उपभोग करने के लिए फलों और सब्जियों का एक दिन कम से कम पांच सर्विंग्स खाएं।
  • विटामिन की खपत के आसपास उदार रहें शुद्ध विटामिन ए उच्च खुराक में विषाक्त हो सकती है, लेकिन जब बीटा-कैरोटीन युक्त खाद्य पदार्थों से प्राप्त किया जाता है, तो शरीर केवल विटामिन ए की जरूरत को बदल देगा।
  • छवि शीर्षक विकास उन्मुक्ति चरण 3
    3
    लहसुन के लिए ऑप्ट लहसुन में सल्फर और रासायनिक एलिकिन के घटकों को स्वास्थ्य की मदद करने के लिए प्रमुख घटक लगते हैं। लहसुन सफेद रक्त कोशिकाओं, एंटीबॉडी और हत्यारा कोशिकाओं को बढ़ाता है। जितना कच्चा या पकाया जाता है, उतना बेहतर लहसुन खाते हैं। अनुसंधान से पता चलता है कि कैलोरी कैंसर के खतरे में 30% की कमी है जो लहसुन की खुराक की खपत वाले कच्चे या पका हुआ लहसुन खाते हैं।
  • खाने के लिए लहसुन की कोई सिफारिश की मात्रा नहीं है और यह विषाक्तता का कारण नहीं है। हालांकि, आपके श्वास को भुगतना पड़ सकता है!
  • लहसुन भी एक एंटीऑक्सीडेंट है और मुक्त कण से छुटकारा दिलाता है जो उम्र बढ़ने को उत्तेजित करता है।
  • छवि का विकास करें विकास प्रतिरक्षण चरण 4
    4
    आहार में जस्ता जोड़ें जस्ता एक खनिज है जिसमें प्राप्य गुण हैं जो प्रतिरक्षा में सुधार करते हैं क्योंकि यह सफेद रक्त कोशिकाओं और किलर कोशिकाओं के उत्पादन और शक्ति को बढ़ाता है।
  • जिंक जस्ता-गढ़वाले अनाज, बीन्स, मांस, डेयरी उत्पाद, काले मांस, टर्की, कस्तूरी और केकड़े जैसे खाद्य पदार्थों में पाया जा सकता है।
  • रोजाना 75 मिलीग्राम से अधिक जस्ता का सेवन करने से वास्तव में प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर सकते हैं। प्रतिदिन 15 से 25 मिलीग्राम का उपभोग करना पर्याप्त है
  • विकसित छवि प्रतिरक्षा चरण 5
    5
    सेलेनियम का उपभोग करें सेलेनियम एक खनिज है जो कई खाद्य पदार्थों में पाया जाता है जो कि हत्यारा कोशिकाओं को बढ़ाता है और प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाता है। सेलेनियम एक और अधिक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जब विटामिन ई के साथ संयुक्त होता है
  • मछली, समुद्री भोजन, सब्जियां, साबुत अनाज, ब्राउन चावल, लहसुन और कई खाद्य पदार्थ सेलेनियम होते हैं। एक दिन में लगभग 55 मिलीग्राम आप की जरूरत है सभी सेलेनियम है। दरअसल, बहुत सेलेनियम लेने से मधुमेह होने का खतरा बढ़ सकता है, इसलिए सेलेनियम की खुराक की अनुशंसा नहीं की जाती है।
  • Video: 'गौ मूत्र' से होगा HIV एड्स का इलाज!!

    इमेज शीर्षक विकसित इम्यूनिटी चरण 6
    6

    Video: गाय की मदद से बनाया जा सकता है एड्स का टीका

    यह ओमेगा -3 फैटी एसिड की खपत सुनिश्चित करता है। सैल्मन और ट्यूना, समुद्री शैवाल और क्रिल्ल जैसे फैटी मछली, कुछ पौधे, साथ ही कुछ अखरोट के तेल ओमेगा -3 फैटी एसिड के उत्कृष्ट स्रोत हैं जो सेल गतिविधि, हृदय स्वास्थ्य, मस्तिष्क समारोह को बढ़ावा देते हैं, जठरांत्र संबंधी स्वास्थ्य, दूसरों के बीच में
  • ओमेगा -3 फैटी एसिड ईपीए, डीएचए और एएलए से बना है, तीन प्रकार के एसिड हैं। ईपीए और डीएचए मछली, क्रिल और शैवाल से आते हैं - जबकि एएलए कुछ पौधों से आता है, जैसे कि फ्लैक्स, सोयाबीन, कद्दू के बीज और कुछ पागल जैसे पागल। ईपीए और डीएचए के स्रोतों को शरीर में अधिक आसानी से उपयोग किया जाता है, जबकि एएलए को शरीर में ईपीए और डीएएच में परिवर्तित किया जाता है, और यह रूपांतरण आसानी से नहीं होता है
  • सामान्य तौर पर, यह सिफारिश की जाती है कि वयस्क ओमेगा -3 की आवश्यक मात्रा प्राप्त करने के लिए वयस्कों को प्रति सप्ताह दो सर्विंग्स का उपभोग करते हैं डॉक्टर आपको सुझा सकते हैं कि आप कोलेस्ट्रॉल या उच्च रक्तचाप होने पर आप अधिक खपत करते हैं - हालांकि, एक सामान्य नियम प्रति दिन तीन ग्राम तक खाना है। यदि आप ओमेगा -3 को तेल या पूरक के माध्यम से भस्म करते हैं, तो इसे पूरक करने के लिए अतिरिक्त विटामिन ई लें।
  • छवि शीर्षक विकास उन्मुक्ति चरण 7
    7

    Video: रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने की सबसे सस्ती दवा | Improve Your Immune System

    प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से बचें प्राकृतिक खाद्य पदार्थों को खाने से कई फायदे होते हैं और प्रतिरक्षा में सुधार उनमें से एक है। कम-पौष्टिक खाद्य पदार्थों से बचें जैसे कि तला हुआ, परिष्कृत और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ जो चीनी, वसा और नमक से अधिक है।
  • स्वाभाविक या अप्रसारित भोजन (या बहुत कम संसाधित) खाने से बायोफ़्लोनोओड्स बढ़ जाता है, जो प्रतिरक्षा तंत्र को पर्यावरणीय विषाक्त पदार्थों को अवरुद्ध करने में मदद करता है ताकि वे कोशिकाओं में व्यवस्थित न हों। फल और सब्जियों के एक दिन में 9 सेवन करने से जैफ्लावोनोइड का स्वस्थ आहार सुनिश्चित होता है।
  • छवि शीर्षक विकास इम्यूनिटी चरण 8
    8
    अपने बच्चे को स्तनपान दे दो अपने बच्चे को उन्मुक्ति के साथ सबसे अच्छी शुरुआत दें जिसे आप उसे सीधे देते हैं। नामित "निष्क्रिय उन्मुक्ति मातृत्व स्वाभाविक रूप से अधिग्रहण", जब भी आप स्तनपान करते हैं तब बच्चे को आपके एंटीबॉडी, प्रतिरक्षाविरोधी कारकों, सफेद रक्त कोशिकाओं की एक खुराक प्राप्त होती है।
  • दार डे लैक्टार भी आंत्र वनस्पति बैक्टीरिया के विकास का समर्थन करता है, जो एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली में भी आवश्यक है।
  • आपके बच्चे को देने वाली प्रतिरक्षा आपके पूरे जीवन के लिए प्रतिरक्षा के बुनियादी तत्वों का समर्थन करती है।
  • विधि 2
    खुराक लें

    इमेज शीर्षक का विकास उन्मुक्ति चरण 9
    1
    आहार में जितनी अधिक पोषक तत्वों का सेवन करने की कोशिश करें पाने का सबसे अच्छा तरीका पोषक तत्वों यह एक अच्छी तरह से संतुलित आहार है हालांकि, यदि आप एक प्रतिबंधित आहार का पालन करते हैं जो आपको आवश्यक पोषक तत्व प्राप्त करने से रोकता है, तो आपको डॉक्टर के साथ उचित पूरक आहार के बारे में बात करनी चाहिए।
  • छवि शीर्षक विकास उन्मुक्ति चरण 10
    2
    विटामिन कॉम्प्लेक्स लें कभी-कभी, आपको आहार के माध्यम से लगभग पर्याप्त मात्रा में सूक्ष्म पोषक तत्व प्राप्त होते हैं, जिसे आपको थोड़ा रीचार्ज करने की आवश्यकता होती है। शरीर बहुत बुद्धिमान है और विटामिन कॉम्प्लेक्स से इसकी ज़रूरत को निकालेगा और कचरे के रूप में शेष को समाप्त कर देगा।
  • विटामिन ए, बी 2 और बी 6 भी प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करने में कुछ कार्यों को पूरा कर सकते हैं।
  • अधिक जरूरी नहीं कि इसका अर्थ बेहतर होता है और शरीर हर चीज को छोड़ देता है, इसलिए व्यक्तिगत विटामिन की उच्च खुराक के बजाय, विटामिन परिसर कभी-कभी एक बुद्धिमान विकल्प होता है
  • विकसित छवि प्रतिरक्षा चरण 11
    3
    विटामिन ई का उपभोग करें विटामिन ई एक एंटीऑक्सीडेंट है जो प्रतिरक्षा कोशिकाओं को उत्तेजित करता है और बढ़ता है। यह कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली के कारण उम्र बढ़ने की क्षति को भी उल्टा कर सकता है।
  • आहार (मुख्य रूप से एवोक्साडो, बीज, सब्जियां, तेल और अनाज) के साथ पर्याप्त विटामिन ई का उपभोग करना मुश्किल हो सकता है और विटामिन कॉम्प्लेक्स में अनुशंसित मात्रा नहीं हो सकती है, इसलिए पूरक में प्रति दिन 400 मिलीग्राम तक का समय लेना मुश्किल हो सकता है ।
  • इमेज शीर्षक विकसित इम्यूनिटी चरण 12
    4
    सर्पिलिनी ले लो स्पायरुलीना एक नीली हरी शैवाल है और दुनिया में सबसे अच्छे सुपरफ़ूड हैं। यह प्रोटीन, विटामिन, खनिज और विटामिन बी, बीटा कैरोटीन, विटामिन ई, जस्ता और सेलेनियम जैसे पोषक तत्वों से भरा है। नतीजतन, स्पाइरोलिना, सेल पुनर्जनन को बढ़ावा दे सकती है, प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करती है, एलर्जी की रक्षा करती है और लोहे की कमी वाले एनीमिया के साथ मदद करती है।
  • आम तौर पर, स्पिरुलिनो पाउडर या सूखे शीट के रूप में आता है, और चिकनियों में जोड़ना आसान है। यद्यपि एक मानक खुराक की सिफारिश करने के लिए कोई विशेष अध्ययन नहीं है, तो प्रति दिन दो ग्राम आमतौर पर सुझाव दिया जाता है।
  • एक विश्वसनीय ब्रांड से spirulina खरीद, चूंकि शैवाल, अगर यह एक विवेकपूर्ण तरीके से हासिल नहीं किया गया है, तो विषाक्त पदार्थों और भारी धातुओं के साथ दूषित हो सकता है।



  • छवि शीर्षक विकास इम्यूनिटी चरण 13
    5
    एचीनसिया को आज़माएं इचीनसिया की प्रभावशीलता वैज्ञानिक रूप से देखी जानी है। एस्टरएसी परिवार में यह संयंत्र पूरक के रूप में उपलब्ध है और प्रायः प्रतिरक्षा प्रणाली और लड़ाई सर्दी को सुधारने के लिए लिया जाता है।
  • जब आप इचिनासेआ लें तो सावधान रहें 12 साल से कम उम्र के बच्चे चकत्ते विकसित कर सकते हैं जिन लोगों को एलर्जी है या एंटीकोआगुलेंट्स, साथ ही इबुप्रोफेन या नेप्रोक्सन हैं, उनके गंभीर दुष्प्रभाव हो सकते हैं।
  • रोज़ाना और स्थायी आधार पर इचिनेसी को न लें। 300 मिलीग्राम पाउडर निकालने (या समतुल्य चाय या टिंचर) प्रति दिन तीन बार लें, सिर्फ ठंडा होने के पहले कुछ दिनों के लिए।
  • छवि शीर्षक विकास उन्मुक्ति चरण 14
    6

    Video: विटामिन डी क्या है, कमी से होने वाले रोग और उपाय

    प्रोबायोटिक्स लें स्वाभाविक रूप से आंतों में रहने वाले सैकड़ों स्वस्थ जीवाणु होते हैं। यह दिखाया गया है कि प्रोबायोटिक्स, जैसे लैक्टोबैसिलस एसिडाफिलस, प्रतिरक्षा कोशिकाओं और सही कमियों को बढ़ाते हैं।
  • प्रोबायोटिक्स आपको अभी भी विकसित करने में कैसे मदद करते हैं, इस पर अध्ययन, लेकिन एक सिद्धांत बताता है कि ये वातावरण बैक्टेरिया के लिए "खराब" बनाते हैं क्योंकि वे आंत में भोजन को तोड़ने में मदद करते हैं।
  • वैज्ञानिक इस बात से सहमत हैं कि प्रोबियोटिक्स के साथ गठित दही और अन्य खाद्य उत्पादों को आंतों से लाभ मिलता है।
  • प्रोबायोटिक्स, चाहे आप एक पूरक या दृढ़ डेयरी उत्पादों आप के माध्यम से प्राप्त करने के लिए ले के स्रोत के अनुसार, 15 अरब कॉलोनी के गठन इकाइयों (CFU या) के लिए एक सिफारिश की पाचन स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए।
  • छवि शीर्षक विकास उन्मुक्ति चरण 15
    7
    DHEA के साथ सावधान रहें कुछ लोग DHEA लेने की सलाह देते हैं, जो मस्तिष्क के अधिवृक्क ग्रंथि में स्वाभाविक रूप से निर्मित एक हार्मोन से आता है। DHEA के निचले स्तर एक बिगड़ा समारोह के साथ लोगों में प्रतिरक्षा के रूप में हालांकि पाया गया है, DHEA लेने नियमित रूप से स्वस्थ लोगों में प्रतिरक्षा को प्रोत्साहित करने के प्रभाव पर छोटे से अनुसंधान किया गया है।
  • DHEA प्रति दिन 50 मिलीग्राम तक की सिफारिश की जाती है।
  • छवि शीर्षक विकास उन्मुक्ति चरण 16
    8
    रजत से बचें कुछ लोगों को कोलाइडयन चांदी, छोटे चांदी कण, अपने गहने के एक ही प्रकार, एक तरल आप पीते में तैरते के प्रयोग की वकालत, आप इंजेक्षन या त्वचा पर लागू होते हैं। उस चांदी का समर्थन करने के लिए कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाता है
  • रजत एक आवश्यक खनिज नहीं है शरीर को पैसे की ज़रूरत नहीं है
  • रजत शरीर में जम जाता है, क्योंकि यह इसका इस्तेमाल नहीं करता, और दौरे और गुर्दा की क्षति पैदा कर सकता है।
  • विधि 3
    अपनी जीवन शैली में सुधार करें

    विकसित छवि प्रतिरक्षा चरण 17
    1
    टीका प्राप्त करें टीके शरीर में नकली संक्रमण बनाकर प्रतिरक्षा को विकसित करने में मदद करते हैं और इस प्रकार प्रतिक्रिया में एंटीबॉडी के विकास को ट्रिगर करते हैं। ये एंटीबॉडी असली आक्रमणकारियों के समान हमलों को पहचान सकते हैं और भविष्य में संक्रमण और बीमारियों से आपकी रक्षा के लिए काम कर सकते हैं।
    • एक टीकाकरण कार्यक्रम है, जो जन्म के समय शुरू होता है, निम्नलिखित रोगों के खिलाफ सुरक्षा में शामिल हैं: चेचक, डिप्थीरिया, इन्फ्लूएंजा, हेपेटाइटिस ए और बी, Haemophilus influenzae (या हिब, जो दिमागी बुखार का कारण बनता है), खसरा, मेनिंगोकोक्सल रोग, गलसुआ, पोलियो, रोटावायरस, रूबेला, टेटनस और ऊष्मा खांसी वर्तमान में, कुछ टीकाकरण कार्यक्रमों में मानव पपिलोमावायरस (या एचपीवी) शामिल हैं।
    • मृत या कमजोर रोगाणुओं के साथ किए गए टीके रोग का कारण नहीं बनते हैं, केवल एक लालच के रूप में एक लक्षण प्रतिक्रिया होती है जहां इंजेक्शन दिया जाता है या हल्के बुखार।
    • टीके बहुत सुरक्षित हैं, वे ऑटिज्म का कारण नहीं हैं और केवल दुर्लभ एलर्जी प्रतिक्रियाओं का कारण ही नहीं है, उदाहरण के लिए, आप अंडे से एलर्जी हो गए हैं।
  • इमेज शीर्षक, विकास उन्मुक्ति चरण 18
    2
    रोगाणुओं को प्रकट करें बीमारियों के प्राकृतिक संपर्क में एंटीबॉडी का निर्माण होता है और यह बीमारी के भविष्य के जोखिम से लड़ने के लिए ये कार्य करता है।
  • हाथ सेनीटिजर के उपयोग के साथ अतिरंजित न करें वास्तव में, जीवाणुरोधी उत्पादों ने प्रतिरोधी जीवाणुओं के विकास को प्रोत्साहित किया है जो एंटीबायोटिक उपचार के बावजूद रह सकते हैं, इसलिए वास्तव में जब आप वास्तव में उनकी आवश्यकता होती है तो एंटीबायोटिक काम नहीं कर सकते। नियमित साबुन (जीवाणुरोधी नहीं) और पानी के साथ अपने हाथों को धो लें
  • अपने बच्चों को गंदे होने दें, मैत्रीपूर्ण कुत्ते को पालतू करें या खिलौनों से खेलते रहें जो जमीन पर गिर गए हैं। बस अपने हाथों को साधारण साबुन से धो लें
  • हैरानी की बात है, शोध से पता चला है कि जिन बच्चों के संक्रमण के जोखिम के उच्च स्तर हैं, वे बाद में दिल की बीमारी से कम प्रभावित होते हैं।
  • अपने बच्चों को "चिकनपोक्स उत्सव" या प्राकृतिक प्रतिरक्षा पेश करने के लिए समान साधन न लें। चिकनपेक्स बहुत गंभीर हो सकता है और टीकाकरण के माध्यम से सबसे अच्छा रोक लगाया जा सकता है।
  • उन्मुक्ति के साथ स्मार्ट रहें कुछ लोग कुछ खाद्य पदार्थों, पौधों और यहां तक ​​कि साँप के विष को प्रतिरक्षा में सुधार करने और जोखिम को दोहराते हुए सुधार करने का प्रयास करते हैं। प्रतिरक्षा प्राप्त करने की यह विधि सुरक्षित नहीं है और इससे भी घातक परिणाम भी हो सकते हैं।
  • छवि शीर्षक विकास उन्मुक्ति चरण 1 9
    3
    तनाव कम करें गंभीर तनाव रक्त में कोर्टिसोल के स्तर में वृद्धि का कारण बनता है, जिससे प्रतिरक्षा प्रणाली कम हो जाती है।
  • जानने के लिए तनाव के साथ सौदा अपनी शारीरिक और मानसिक आदतों को बदलने के द्वारा, जैसे ध्यान करना, खेल खेलना, संतुलित भोजन करना या एक डायरी लिखना
  • संज्ञानात्मक व्यवहार व्यवहार तनाव से निपटने के लिए सबसे प्रभावी तरीके से एक है। चिकित्सक आपको समस्याओं को सुलझाने और हल करने, अनिश्चितता को सहन करने और चिंता के ट्रिगर के जोखिम में वृद्धि करने में सहायता करते हुए सहायता प्रदान करते हैं।
  • अध्ययनों से पता चला है कि आपकी भावनाओं को एक पत्रिका में लिखकर शब्दों के साथ व्यक्त करने से आपको नकारात्मक भावनाओं को रोककर और भावनात्मक रिहाई प्रदान करके भावनाओं से सामना कर सकते हैं।
  • छवि का विकास करें विकास उन्मुक्ति चरण 20
    4
    वह हंसते हुए कहते हैं। हँसी एक तनावपूर्ण स्थिति को दूर करती है, मन और शरीर को पुनर्जीवित करने के लिए एंडोर्फिन को रिलीज करती है, और प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार करती है
  • हँसी तनाव के लिए सर्वोत्तम दवा है अपने आप से हँसी उपचार की कोशिश करो एक अजीब फिल्म देखें जिसे आप प्यार करते हैं या कोशिश करते हैं हँसी योग.
  • छवि शीर्षक विकास इम्यूनिटी चरण 21
    5
    सूर्य के नीचे जाओ इसमें बहुत सबूत हैं कि विटामिन डी न केवल कैल्शियम को अवशोषित करने में मदद करके मजबूत हड्डियों को विकसित करता है, बल्कि प्रतिरक्षा प्रणाली को भी विकसित करता है
  • सूर्य में तीन बार एक सप्ताह में जल्दी से 10 से 15 मिनट का खुलासा करें सूरज के नीचे जलने से बचने के लिए आवश्यक सावधानी बरतें, जैसे सनस्क्रीन, मॉइस्चराइजिंग और टोपी पहनना विटामिन डी के लाभ अभी भी खड़े होंगे।
  • यदि आप खुराक लेने के लिए चुनते हैं, तो वयस्कों के लिए 15 मिलीग्राम एक दिन पर्याप्त है
  • इमेज शीर्षक का विकास उन्मुक्ति चरण 22
    6
    पर्याप्त नींद जाओ जब आप सोते हैं, तो शरीर रात में आराम करता है और पुनर्जन्म करता है नींद के दौरान, प्रतिरक्षा प्रणाली साइटोकिन्स नामक प्रोटीन रिलीज़ करती है। जब आप सुरक्षात्मक प्रोटीन या enfermes- तनाव की जरूरत है ताकि अगर आप पर्याप्त नींद नहीं है, साइटोकिन्स, जो बारी में संक्रमण से लड़ने की अपनी ताकत को कमजोर के लिए पर्याप्त उत्पादन नहीं करते।
  • लगभग सभी वयस्कों को प्रति रात सात से आठ घंटे नींद की आवश्यकता होती है।
  • छवि शीर्षक विकसित इम्यूनिटी चरण 23
    7
    बृहदान्त्र सफाई से बचें कुछ लोग प्रस्ताव करते हैं कि पानी, कॉफी या अन्य पदार्थों के साथ बृहदान्त्र सफाई से विषाक्त पदार्थों को नष्ट करके प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत कर सकता है। इस का समर्थन करने के लिए कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है और, वास्तव में, बृहदान्त्र सफाई खतरनाक और अस्वास्थ्यकर हो सकती है
  • छवि शीर्षक विकास उन्मुक्ति चरण 24
    8
    चिकित्सा उपचार प्राप्त करें यदि आपको एक इम्युनोडेफिशियन्सी रोग का निदान किया गया है, तो डॉक्टर इंजेक्शन या अंतःशिरा थेरेपी की सिफारिश करेगा।
  • इम्युनोग्लोबुलिन थेरेपी में संक्रमण से लड़ने में मदद करने के लिए एंटीबॉडी प्रोटीन का अंतःशिरा प्रशासन या प्रत्यक्ष इंजेक्शन शामिल है। आमतौर पर, यह अस्पताल में एक आउट पेशेंट के आधार पर किया जाता है।
  • स्टेम सेल प्रत्यारोपण घातक इम्यूनोडिफीसिअन्सी रोगों के लिए संभावित स्थायी इलाज है। दाता और स्टेम सेल का प्राप्तकर्ता बहुत संगत होना चाहिए - हालांकि, उपचार गारंटी की सफलता नहीं है।
  • स्वस्थ लोग जो अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाने की कोशिश करते हैं, उन्हें चिकित्सा इम्यूनोथेरेपी की आवश्यकता नहीं होती है।
  • युक्तियाँ

    • शोधकर्ता अभी भी प्रतिरक्षा प्रणाली के बहुत जटिल कामकाज को समझने की कोशिश करते हैं और विभिन्न दवाओं, जड़ी-बूटियों और खुराक की प्रक्रियाओं को कैसे प्रभावित करते हैं। एक स्वस्थ जीवन प्राप्त करना अब भी सबसे अच्छा बचाव है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com