ekterya.com

कैसे गर्दन में तनाव गेंदों से छुटकारा पाने के लिए

चिकित्सकीय रूप से, तनाव की गेंदों को "मायोफेसियल ट्रिगर पॉइंट" कहा जाता है। ये विशिष्ट बिंदु हैं जहां मांसपेशियों को स्थायी तनाव से गुजरना पड़ता है, जो तनाव गेंदों की उपस्थिति का कारण बन सकता है। ये गेंदें अक्सर दर्दनाक और संवेदनशील क्षेत्र बनाती हैं जो तनाव के समय में बदतर होती हैं। इन गेंदों से छुटकारा पाने के लिए, आपको मालिश तकनीक, गर्मी का प्रयोग और तनाव से राहत के सामान्य तरीकों को जोड़ना होगा।

चरणों

विधि 1
घर पर तनाव गेंदों का इलाज करें

आपकी नेक चरण 1 पर स्ट्रेस बॉल्स पर गेट रिड ऑफ़ इमेज
1
स्वयं-मालिश की कोशिश करो सबसे आसान तरीका गर्दन को मालिश करना है धीरे से तनाव बिंदु की मालिश करें जिससे तनावग्रस्त मांसपेशियों को आराम करने के लिए दर्द का कारण हो। सबसे पहले, यह गेंद पर थोड़ा दबाव डाला करता है
  • बंद परिपत्र आंदोलनों में तनाव की गेंद को मालिश करने के लिए अपनी उंगलियों के सुझावों का उपयोग करें। इस आंदोलन को कुछ मिनटों के लिए दोहराएं ताकि यह आपको कोई राहत दे सके। तुम भी बस वापस सामने से मालिश कर सकते हैं
  • यदि मालिश दर्द होता है, तो आप इसे बहुत कठिन कर सकते हैं धीरे से शुरू करें और आवश्यकतानुसार दबाव बढ़ाएं।
  • यदि इस पद्धति में मदद मिलती है, तो उस क्षेत्र में 1 से 5 बार मालिश करें। प्रत्येक सत्र के बारे में 5 मिनट रहना चाहिए, क्योंकि आपको अधिक से अधिक नहीं होना चाहिए। आपको अपनी मांसपेशियों पर अधिक जोर देने से बचने चाहिए।
  • आपकी नेक चरण 2 पर स्ट्रेस बॉल्स पर गेट रिड ऑफ़ इमेज
    2
    उपकरण का उपयोग करें जबकि कई लोगों को सिर्फ अपनी उंगलियों के साथ तनाव गेंदों का सेवन करने से राहत मिलती है, यह जानना महत्वपूर्ण है कि विभिन्न मालिश तकनीकों के साथ प्रयोग करना एक व्यक्ति के लिए प्रभावी है। कई लोगों को एक साधारण टेनिस बॉल का लाभ मिलता है जो फायदेमंद है
  • टेनिस बॉल तकनीक का उपयोग करने के लिए, फर्श पर झूठ बोलना और टेनिस की गेंद को गर्दन के नीचे रखना, लगभग तनाव बॉल के पास। आप दीवार पर झुकाव करके भी ऐसा कर सकते हैं।
  • जब तक आप गाँठ के समय अच्छे दबाव महसूस नहीं करते तब तक आपके शरीर की स्थिति को अनुकूलित करें टेनिस की गेंद को दर्द नहीं होना चाहिए।
  • गर्दन और शरीर को ऊपर और नीचे और पक्ष की ओर ले जाएँ। इस प्रकार, टेनिस बॉल तनाव की गाँठ को कुचलने देगा यह मांसपेशियों की तनाव को जारी रखने में मदद करेगा और गाँठ जारी करेगा।
  • टेनिस बॉल का उपयोग करते समय सुनिश्चित करें कि आपकी गर्दन प्राकृतिक तटस्थ स्थिति में है। यदि आपका सिर गेंद पर लटका हुआ है (जो आपकी मांसपेशियों को और भी अधिक कस कर सकता है), बस उस तल पर एक छोटी सी किताब फर्श पर रखो जो उसके ऊपर होती है। यह आपकी गर्दन को गेंद को जमीन पर स्थित गेंद तक पहुंचने के बजाय इसे संग्रहित करने या विस्तारित करने के बजाय ले जाएगा।
  • यदि टेनिस बॉल आपके लिए बहुत नरम है, तो आप लैक्रोस गेंद का उपयोग कर सकते हैं। कौन सा कड़ा होता है और तनाव बॉल के पुराने मामलों और अधिक मांसपेशियों के लिए अधिक फायदेमंद हो सकता है
  • कई स्टोर्स स्व-मालिश उपकरण बेचते हैं, जैसे कि लकड़ी या फोम रोल इसका इस्तेमाल टेनिस गेंद के समान किया जा सकता है
  • Video: Pimples care tips, pimples ke gharelu nuskhe, kil muhase kese dur kare., pimples kese dur kare

    आपकी नेक चरण 3 पर स्ट्रेस बॉल्स पर गेट रिड ऑफ़ इमेज
    3
    एक गर्मी उपचार प्राप्त करें यह दिखाया गया है कि गर्मी तनावपूर्ण मांसपेशियों को आराम करती है घर पर, आप जोरदार मांसपेशियों को रक्त परिसंचरण बढ़ाने के लिए हीटिंग पैड का उपयोग कर सकते हैं जब एक मांसपेशियों को समय की एक विस्तारित अवधि के लिए अनुबंधित किया जाता है, तो यह रक्त परिसंचरण खोना शुरू कर देता है। यह अधिक तनाव और दर्द का कारण बनता है गर्मी का प्रयोग मांसपेशियों को आराम देता है और दर्द से राहत देता है क्योंकि इससे क्षेत्र में रक्त परिसंचरण बढ़ जाता है।
  • कुछ मिनट के लिए गर्दन में तनाव की गेंद पर गर्मी पैड डाल दो दिन में दो बार। यदि आपके पास इनमें से कोई पैड नहीं है, तो गर्म पानी में एक साफ तौलिया भिगोएँ, इसे निचोड़ लें और इसे उपयोग करें जैसे कि यह गर्म संकोचन था
  • नियमित गर्म स्नान ले लो गर्दन में तनाव गेंदों को गर्म संकुचन के रूप में उसी कारण से हॉट बांस फायदेमंद हो सकता है।
  • गर्दन पर सहायता दें, उदाहरण के लिए, टब के किनारे पर तौलिया या स्नान तकिया यह गर्दन पर अधिक बल देने से बचने में मदद करता है।
  • पानी में इप्सॉम लवण डालने से स्नान अधिक लाभकारी होता है। मांसपेशियों में दर्द और सूजन को राहत देने के लिए एप्सॉन लवण का उपयोग किया जाता है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, प्रवेश करने से पहले टब में एप्सोम लवण के 1 से 2 कप भंग।
  • आपकी नेक चरण 4 पर स्ट्रेस बॉल्स पर गेट रिड ऑफ़ इमेज
    4
    दर्दनिवारकों का उपयोग करें ओवर-द-काउंटर स्नायु शिथिलता देखने के लिए अपनी स्थानीय फार्मेसी में जाएं आप क्रीम, जैल और बार (जैसे दुर्गन्ध दूर करने वाला यंत्र) पाएंगे जो तनाव को दूर करने में सहायता करते हैं। एक सिफारिश के लिए एक फार्मासिस्ट से पूछना सुनिश्चित करें
  • त्वचा को किसी भी उत्पाद को लागू करने से पहले निर्देशों और खुराक को सावधानीपूर्वक पढ़ना सुनिश्चित करें।
  • ओवर-द-काउंटर दर्द निवारक जैसे एस्पिरिन और टाइलेनॉल भी मांसपेशियों में दर्द को कम कर सकते हैं।
  • विधि 2
    एक पेशेवर उपचार के लिए खोजें

    आपकी नेक चरण 5 पर स्ट्रेस बॉल्स पर गेट रिड ऑफ़ इमेज
    1
    एक पेशेवर मालिश करनेवाली पर जाएं यदि आपकी तनाव की गेंद 1 या 2 दिनों के बाद नहीं जाती है, तो यह पेशेवर मदद लेने का समय हो सकता है। एक मालिश करनेवाले के साथ एक नियुक्ति अनुसूची करें कई स्पा, जिम और योग स्टूडियो में महेशियस हैं, इसलिए उन प्रतिष्ठानों के कर्मचारियों से अधिक जानकारी मांगने या अपने डॉक्टर के संदर्भ के लिए पूछने के लिए पूछें।
    • एक प्रमाणित, लाइसेंस प्राप्त या पंजीकृत मालिश करनेवाले की तलाश करें उस व्यक्ति के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करने से पहले, उनके प्रशिक्षण, विधियों और लागतों के बारे में पूछें।
    • मालिश करनेवाले तनावग्रस्त मांसपेशियों पर दस्तों को छोड़ने के लिए दबाव डालेगा सुनिश्चित करें कि आप उसे बताएं कि दबाव आपके शरीर के लिए सही है या नहीं।



  • आपकी नेक चरण 6 पर स्ट्रेस बॉल्स पर गेट रिड ऑफ़ इमेज
    2
    फिजियोथेरेपी की कोशिश करो एक फिजियोथेरेपिस्ट के लिए जा रहे तनाव गेंदों को खत्म करने और उन्हें फिर से प्रकट करने से रोकने में मदद मिल सकती है। भौतिक चिकित्सा उत्कृष्ट है जब शरीर के कुछ हिस्से तनाव के उच्च स्तर के अंतर्गत होते हैं। भौतिक चिकित्सा में इष्टतम परिणाम बनाने के लिए शरीर के साथ काम करना शामिल है आपका फिजियोथेरेपिस्ट सक्रिय और निष्क्रिय चिकित्सा के संयोजन का उपयोग कर सकता है।
  • सक्रिय चिकित्सा: कार्रवाई करने और संतुलन बहाल करना शामिल है, जिसमें व्यायाम, मांसपेशियों को खींचने, दर्द से राहत देने के लिए अभ्यास करना, और एरोबिक कंडीशनिंग (कम प्रभाव, निश्चित रूप से) शामिल हो सकते हैं।
  • निष्क्रिय चिकित्सा: इस चिकित्सा के लिए, आपको अपनी मांसपेशियों को बिल्कुल भी नहीं लेना पड़ता है। निष्क्रिय चिकित्सा के साथ, चिकित्सक गर्मी पैड, बर्फ पैक, विद्युत उत्तेजना और अल्ट्रासाउंड का उपयोग कर सकता है।
  • एक प्रभावी और सम्मानित फिजियोथेरेपिस्ट की सिफारिश करने के लिए अपने डॉक्टर से पूछें
  • आपकी नेक 7 पर स्ट्रेस बॉल्स पर गेट रिड ऑफ़ इमेज
    3
    एक्यूपंक्चर से गुजरने की संभावना पर विचार करें। एक्यूपंक्चर वैकल्पिक चिकित्सा का एक प्रकार है जिसमें छोटे सुई का इस्तेमाल किया जाता है जो शरीर में विशिष्ट दबाव बिंदुओं पर त्वचा में डाले जाते हैं, जो दबाव और दर्द से मुक्त होता है। इस पद्धति का उपयोग ओरीएंटल चिकित्सा में सदियों से किया गया है और पश्चिमी संस्कृति में तेजी से लोकप्रिय है। कई लोग एक्यूपंक्चर पर भरोसा करते हैं ताकि विभिन्न प्रकार के दर्द को राहत मिल सके।
  • सुई कुछ डरा सकते हैं, लेकिन आपका एक्यूपंक्चर चिकित्सक यह बता सकता है कि इस प्रक्रिया के दौरान यह कैसे काम करता है।
  • सुइयों बहुत पतले हैं और एक गोल टिप है जब शुरू की, रक्त वाहिकाओं और नसों को स्पर्श नहीं करते, इसलिए कोई खून बह रहा है या दर्द है। सुई आप एक मामूली चुभन, दबाव के बाद लग रहा है और उसके बाद राहत महसूस करते हैं।
  • अपने क्षेत्र में लाइसेंस प्राप्त एक्यूपंक्चरिस्ट का नाम खोजने के लिए अपने चिकित्सक से बात करें।
  • विधि 3
    भावी तनाव गेंदों को रोकें

    आपकी नेक चरण 8 पर स्ट्रेस बॉल्स पर गेट रिड ऑफ़ इमेज
    1
    अपने शारीरिक तनाव कम करें लंबे समय तक एक स्थान पर बैठने से बचने की कोशिश करें। थोड़ी चलो और कंधे के कोमल मोड़ बनाने की कोशिश करें। यदि आपको पूरे दिन डेस्क पर बैठना पड़ता है, तो उठो और हर घंटे कुछ मिनट चलने का फैसला करें।
    • अपने कंधों को मोड़ने की कोशिश न करें सीधे बैठो, अपने सिर के साथ उच्च और अपने कंधे वापस रखे गर्दन और कंधे के तनाव को कम करने में अच्छा आसन बहुत प्रभावी हो सकता है।
    • अपने आप को एक नई तकिया प्राप्त करें यदि आपका तकिया बहुत सपाट है, तो यह उस सहायता को प्रदान नहीं कर सकता है जो गर्दन की जरूरत है। यदि सुबह उठने पर आपकी गर्दन बहुत दर्द हो जाती है, तो एक नई तकिया समस्या को सुलझाने में मदद कर सकता है।
  • आपकी नेक चरण 9 पर स्ट्रेस बॉल्स पर गेट रिड ऑफ़ इमेज
    2

    Video: लाल प्याज से Thyroid का चमत्कारिक उपचार..!! Red Onions do Wonders for The Thyroid Gland

    मानसिक तनाव से राहत भावनात्मक तनाव शरीर में प्रकट हो सकता है अपने दिमाग को शांत करके चिंता को कम करने की कोशिश करें आप ध्यान जैसे विधियों की कोशिश कर सकते हैं, जो आराम के लिए उत्कृष्ट है आप अपनी दिनचर्या में साप्ताहिक योग सत्र भी शामिल करने की संभावना पर विचार कर सकते हैं योग और ध्यान से आपको गहन साँस लेने के व्यायाम करने के लिए सिखना होगा, जो तनाव से निपटने के लिए उत्कृष्ट हैं।
  • आप योग और ध्यान कक्षाओं में जा सकते हैं, या आप उन्हें अपने घर के आराम में अभ्यास कर सकते हैं। ध्यान देने के लिए, आपको बस एक आरामदायक, शांत जगह है जहां आप अपनी आंखों को बंद कर सकते हैं और अपने श्वास पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • भावनात्मक तनाव के संदर्भ में, अगर आपके काम के पहलू हैं जो आपको तनाव के अत्यधिक स्तर का कारण बनाते हैं, चीजों को बदलते हैं, उदाहरण के लिए, अपना काम के घंटे कम करें या फिर एक नई नौकरी तलाशें
  • आपकी नेक चरण 10 पर स्ट्रेस बॉल्स पर गेट रिड ऑफ़ इमेज
    3
    स्वस्थ आदतों को अपनाना आपके आहार और व्यायाम की आदत शरीर और मन के कामकाज में बड़ी भूमिका निभा सकते हैं। अपने तनाव के स्तर को कम रखने के लिए स्वस्थ खाने और व्यायाम करें। इससे आपको भविष्य की पेशी समस्याओं को रोकने में मदद मिल सकती है
  • सप्ताह के लगभग हर दिन 30 मिनट के लिए शारीरिक रूप से सक्रिय होने की कोशिश करें। तनाव तनाव और चिंता से राहत के लिए, साथ ही अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए उत्कृष्ट है
  • उस अभ्यास को ढूंढने की कोशिश करें जो आप करना चाहते हैं, क्योंकि इस तरह से आप इसे छोड़ने की अधिक संभावना नहीं करेंगे। यह जॉगिंग, तैराकी, किकबॉक्सिंग, ज़ुम्बा या पायलट्स हो सकता है, संक्षेप में, कोई भी गतिविधि जो आपके रक्त परिसंचरण और हृदय गति को बढ़ाती है याद रखें कि, जो कुछ भी आपका व्यायाम है, आपको हमेशा पहले खींचना चाहिए।
  • निर्जलीकरण से बचने के लिए हाइड्रेटेड रहें उसी प्रकार की मांसपेशियों के लिए कहा जा सकता है: पानी की कमी के कारण उन्हें अनुबंधित किया जाता है और जोर दिया जाता है।
  • स्वस्थ खाद्य पदार्थों के लिए ऑप्ट तनाव के स्तर के संदर्भ में पोषक तत्वों में समृद्ध आहार महत्वपूर्ण है। आपका शरीर हमेशा आंतरिक प्रणालियों के बीच संतुलन बनाने की कोशिश करता है अपने आहार में बी रेंज के अधिक विटामिन को शामिल करने का प्रयास करें ऐसा करने के लिए, चिकन, मछली, अनाज और हरी पत्तेदार सब्जियां खाएं।
  • युक्तियाँ

    • पर्याप्त नींद लें, क्योंकि तनाव को रोकने के लिए नींद आवश्यक है। हर रात 7 से 8 घंटे सोते रहें, और हर दिन एक ही समय में झूठ और उठो।
    • यदि आपके कोई प्रश्न हैं, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें। हालांकि तनाव की गेंदें आम हैं, लेकिन आप कुछ अलग अनुभव कर रहे हैं। यदि दर्द बनी रहती है, तो हम अनुशंसा करते हैं कि आपको पेशेवर सहायता चाहिए
    • अधिकांश तनाव गेंदों को क्षेत्र पर दबाव लगाने से राहत मिली जाएगी। अगर आपको कोई राहत महसूस नहीं होती है या अगर दर्द को कम करने के बिना बढ़ जाती है, तो अपने डॉक्टर से सलाह लें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com