ekterya.com

कैसे एक humerus फ्रैक्चर splint करने के लिए

हार्मस ऊपरी बांह में पाए जाने वाली लंबी हड्डी है जो कंधे के जोड़ के साथ कंधे के जोड़ को जोड़ता है। प्रगंडिका भंग तीन व्यापक क्षेत्रों में से एक में होते हैं: कंधे के जोड़ (समीपस्थ बिंदु) कोहनी संयुक्त (डिस्टल बिंदु) या केंद्र (बिंदु diaphyseal) का एक और क्षेत्र के पास के पास। फ्रैक्चर हुए humerus को splinting या immobilizing से पहले, अस्थिभंग के स्थान को खोजने के लिए महत्वपूर्ण है। यदि क्षेत्र को सही तरीके से विभाजित किया गया है, तो प्रशिक्षित चिकित्सा कर्मियों की सहायता के लिए इंतजार करते हुए आगे की चोट से बचने और दर्द कम करने के लिए यह उपयोगी हो सकता है।

चरणों

भाग 1
फ्रैक्चर का स्थान निर्धारित करें

स्प्लिट ए हामेरस फ्रैक्चर स्टेप 1 नामक छवि
1
समीपस्थ humerus के फ्रैक्चर की पहचान करें इस प्रकार की चोट के कारण पेटी संयुक्त (ग्लोनोहिमरल) को नुकसान हो सकता है, जहां हायरस कंधे के मलबा में मिलती है। इस क्षेत्र में एक फ्रैक्चर, कंधे पर चलने में कठिनाई का कारण बनता है, जब सिर पर हाथ बढ़ाने की कोशिश कर रहा है। ऊपरी बांह के तलछट (छूने) और घायल त्वचा के किसी भी पर्ची, bulges या सबूत की पहचान। कपड़े की स्थिति को सावधानी से निकालें या बदलें, ताकि आप पूरे हाथ को देख सकें और चोट, सूजन या विकृतियों के संकेत मिल सकते हैं।
  • मूल्यांकन के दौरान, रोगी या गवाहों को असुविधा को कम करने के लिए घायल हाथों के बाकी हिस्सों को सहायता प्रदान करते हैं।
  • अक्सर, आप जानते हुए कि जहां से अधिकतर दर्द आती है, फ्रैक्चर के स्थान की पहचान कर सकते हैं। खंडित हड्डी से पैदा होने वाला दर्द अक्सर तीव्र, तेज और तेज के रूप में वर्णित है।
  • ऊपरी बांह की त्वचा (क्या एक खुले परिसर फ्रैक्चर के रूप में जाना जाता है) के माध्यम से बाहर प्रगंडिका का हिस्सा है, व्यक्ति रक्तस्राव को रोकने और संक्रमण को रोकने के लिए तत्काल चिकित्सा ध्यान देने की जरूरत होगी। इस प्रकार के फ्रैक्चर को छिड़कते समय बहुत सावधान रहें, क्योंकि रक्त वाहिकाओं और नसों को चोट पहुंचने का खतरा होता है।
  • स्प्लिट ए ह्यूमरस फ्रैक्चर स्टेप 2 नामक छवि
    2
    मध्य क्षेत्र में फ्रैक्चर की पहचान करें फ्रैक्चर (अस्थिभंग कहा जाता diaphyseal) के इस प्रकार के प्रगंडिका का एक केंद्र बिंदु पर आता है। यह आमतौर पर कंधे के जोड़ या कोहनी हालांकि, अस्थिभंग (कोहनी या बांह की कलाई में) से बाहर का आंदोलन करने के लिए नुकसान का कारण बन कम किया जा सकता है और दर्द हो नहीं करता है। इस क्षेत्र में भंग आमतौर पर आघात कार दुर्घटनाओं में सामना करना पड़ा या एक बेसबॉल के बल्ले की तरह एक कुंद वस्तु के साथ मारा जा रहा की वजह से कर रहे हैं। फिर, आपको ऊपरी बांह की जांच करनी चाहिए और इसे फ्रैक्चर के स्थान की पहचान करने के लिए महसूस करना होगा।
  • संकेत और लक्षण आम भंग हड्डियों हम निम्न होना में: तीव्र दर्द, एक हड्डी या एक दिख कुरूप संयुक्त सूजन, लगभग तत्काल चोट, मतली, प्रभावित अंग में गतिशीलता और स्तब्ध हो जाना या झुनझुनी की कमी हुई।
  • कलाई और हाथ कमजोर कर रहे हैं या गंभीर दर्द पैदा करने के बिना मजबूती से कुछ भी नहीं कर सकते हैं, midshaft फ्रैक्चर भी क्षति या तंत्रिका जलन की वजह से हो सकता था। इस मामले में, तत्काल चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता होगी
  • स्प्लिट ए ह्यूमरस फ्रैक्चर स्टेप 3 नामक छवि
    3
    पता लगाएँ कि क्या यह बाहर का विषुव में फ्रैक्चर है। यह चोट कोहनी संयुक्त के करीब होती है और आमतौर पर सर्जिकल मरम्मत की आवश्यकता होती है। बाहर का प्रगंडिका के भंग युवा बच्चों (आमतौर पर क्योंकि गिरने या मजबूत उन्हें खींच हाथ से) में सबसे अक्सर होते हैं - लेकिन, वे किसी भी उम्र के लोग हैं, जो करने के लिए आघात पीड़ित में हो सकता है आकस्मिक या हिंसक हाथ जाहिर है, बाहर का प्रगंडिका भंग ज्यादातर कोहनी के कार्यों को प्रभावित, लेकिन यह भी हाथ और कलाई में आंदोलनों को नुकसान पहुँचा सकते हैं।
  • फ्रैक्चर के इस प्रकार अक्सर धमनी और निचली बांह, जो स्तब्ध हो जाना या हाथ में झुनझुनी पैदा कर सकता है की औसत तंत्रिका को नुकसान पहुंचाता है।
  • एक हड्डी फ्रैक्चर जटिल माना जाता है (कई टुकड़े की वजह से, त्वचा की हड्डी या बहुत गलत संरेखित टुकड़े द्वारा प्रवेश), शल्य चिकित्सा के लिए कहा जाता था, हड्डी splinting है या नहीं की संभावना है।
  • भाग 2
    स्प्लिंट फ्रैक्चर

    स्प्लिट ए ह्यूमरस फ्रैक्चर स्टेप 4 नामक छवि
    1
    एक अस्थिभंग splinting के उद्देश्य पता है दमकल अस्थिभंग के स्थान को खोजने के बाद, यह समय काटने के लिए समय होगा। शुरू करने से पहले, आपको विभाजन के लक्ष्य को जानना चाहिए। इसका मुख्य लक्ष्य है कि टूटे हुए हाथ को अभी भी रखना और इसे आगे की चोट से बचाने के लिए जब तक चिकित्सा सहायता नहीं आती है। इसलिए, आपातकालीन स्थिति में यह केवल एक अस्थायी उपाय है
    • आप, अभिभूत डर या आप एक आपातकालीन स्थिति में क्या करना के रूप में है- बजाय फ्रैक्चर splinting है क्या से उलझन में लगता है, ध्यान केंद्रित करने और अधिक पर घायल व्यक्ति को आश्वस्त और अपने हाथ अभी भी रखने के लिए आपको बता। आपको शर्म महसूस करने की ज़रूरत नहीं है
    • आपातकालीन सेवाओं से संपर्क करें जैसे ही आप देख रहे हैं कि किसी व्यक्ति की महत्वपूर्ण चोट है, चाहे फ्रैक्चर के स्थान या जो भी प्रकार हों अगर आपके पास फोन नहीं है, तो ज़ोरदार व्यक्ति का फोन नंबर उधार लें या आपातकालीन नंबर डायल करने के लिए गवाह से पूछें।
  • स्प्लिट ए ह्यूमरस फ्रेक्चर चरण 5



    2

    Video: Shahrukh Khan के कंधे के ऑपरेशन के बाद उनके साथ दिखे Aamir Khan★Hindi News★

    अपनी सामग्री तैयार हो जाओ एक आपातकालीन स्थिति में, शायद आपके पास एक कठिन बोर्ड बनाने के लिए आदर्श सामग्रियां नहीं हैं - हालांकि, आपको सुधारने के लिए अपनी पूरी कोशिश करनी चाहिए। महत्वपूर्ण बात यह है कि पूरे हाथ का समर्थन करने के लिए कुछ कठोर और प्रतिरोधी उपयोग करना है। मत भूलो कि आपको कोहनी और शेष हाथों का समर्थन करना होगा। आप लंबे समय तक प्लास्टिक, लकड़ी की छड़ें, पेड़ की शाखाओं, मोटे गत्ता, लुढ़का अखबार और इसी तरह की वस्तुओं के साथ एक टुकड़ा बना सकते हैं। सबसे अच्छा विकल्प सामग्री है कि, (आकार और हाथ की वक्रता के लिए तुला) चाप कर सकते हैं जोड़ अखबार या मोटी गत्ता के रूप में कर रहे हैं। इसके अलावा, आप कुछ है जो एक लोचदार पट्टी, टेप, बेल्ट, जूते का फीता, रस्सी या कपड़े के स्ट्रिप्स के रूप में गोली सुनिश्चित की आवश्यकता होगी। यह सुनिश्चित करने की कोशिश करें कि सामग्री अपेक्षाकृत साफ है, खासकर यदि आप उन हाथों को खून बह रहा है जो उस पर डाल रहे हैं।
  • यदि आप तेज किनारों या छिड़कों के साथ कुछ का उपयोग करने जा रहे हैं, तो इसे एक कपड़ा या प्लास्टिक के साथ अपनी बांह की तरफ एक प्लांट की तरह रख दें।
  • यदि आप स्प्लिट को काट कर सकते हैं, तो इसे कंधे से जोड़ से उंगलियों के बीच के जोड़ों तक पूरे हाथ की लंबाई बनाएं। कार्डबोर्ड या पेपर के 2 या 3 परतों को लें और एक "एल" - आकार की छिद्र बनाओ जो वक्र के आकार का अनुसरण करता है। वक्रता की लंबाई या अंगूठी के किनारे के आकार को मापने और समायोजित करें, और इसे छोर तक चाप दें घायल नहीं हालांकि, धनुषाकार पक्ष को पलटने के लिए याद रखें, क्योंकि पट्टी दूसरे हाथ पर जाएगी
  • हाइपोलेर्गेनिक प्लास्टर स्प्लिट को लपेटने के लिए आदर्श है। दूसरी तरफ, आपको किसी व्यक्ति की त्वचा (यदि संभव हो) पर पैकिंग टेप नहीं रखनी चाहिए, क्योंकि यह जलन पैदा कर सकता है। यदि आपको पैकिंग टेप का उपयोग करना है, तो इसके बीच और त्वचा के बीच एक कपड़ा या कागज तौलिया रखें।
  • स्प्लिट ए ह्यूमरस फ्रैक्चर चरण 6
    3
    टेबलेट रखें और उसे समायोजित करें आदर्श परिस्थितियों में और सही सामग्री और ज्ञान के साथ, आपको कोहनी को कंधे के पास एक समीपस्थ हॉर्मल फ्रैक्चर के साथ सुरक्षित नहीं करना पड़ेगा। हालांकि, यदि आप एक आपातकालीन स्थिति में हैं, तो जितनी संभव हो उतनी ऊपरी भुजा क्षेत्र के रूप में छिद्रण करने की कोशिश करें जब तक कि चिकित्सा सहायता नहीं आती। देखभाल के साथ घायल बांह के नीचे छिद्र को रखें यदि आपको समायोजन करने की आवश्यकता है, तो इसे फ्रैक्चर से दूर करें, फिर इसे बदलें और इसकी जांच करें। रोगी को इस क्षेत्र में पट्टी रखने के दौरान स्थिति में पपड़ी पकड़ो। चोट के क्षेत्र के नीचे और हाथ से पट्टी तक जारी रखें एक छोटे से कपड़े या धुंध को हाथ के नीचे रखो, ताकि आप अपनी उंगलियों को एक तटस्थ स्थिति में रख सकें। यह उंगलियों की मांसपेशियों और tendons के कारण हाथ या फ्रैक्चर नहीं ले जाएगा।
  • फ्रैक्चर क्षेत्र पर सीधे टेप, पट्टी या टाई-डाउन को न रखें। आपको उन्हें अस्थिभंग क्षेत्र से ऊपर और नीचे रखना होगा, और आपको तलछट के निचले हाथ को सुरक्षित करना होगा। आदर्श हाथ पर पूरे छिद्र को पट्टी बांधना है। दूसरी तरफ, आप पट्टियों को बांटने के बिना संभव के रूप में दृढ़ता से बांध सकते हैं
  • खुले फ्रैक्चर को मजबूती से पट्टी करने का प्रयास न करें, क्योंकि यह हड्डी के टुकड़े को नरम ऊतक को चोट पहुंचा सकता है। यह केवल खुले घाव को कवर करता है और देखभाल के साथ पट्टी को सुरक्षित करता है। यदि आप स्वतंत्र रूप से खून बह रहा है, तो आपको रक्त प्रवाह को काटने के लिए एक पट्टी या एक टाई के साथ कुछ कोमल संपीड़न लागू करना पड़ सकता है बहरहाल, आपको हमेशा रोगी की प्रतिक्रिया को ध्यान में रखना चाहिए या किसी भी पीस को आप पेंटिंग करते समय समझ लेना चाहिए।
  • स्प्लिट ए हामेरस फ्रैक्चर चरण 7 नामक छवि
    4
    व्यक्ति के संचलन की जांच करें फ्रैक्चर के प्रकार के बावजूद आपको यह देखना चाहिए कि सुरक्षित पपड़ी बहुत तंग नहीं है और यह व्यक्ति के संचलन में कटौती नहीं करता है। रंग में किसी भी बदलाव की पहचान करने के लिए व्यक्ति के हाथ (घाव के किनारे) को देखें। अगर त्वचा एक नीला रंग बदलती है, तो तुरंत पलटने के संबंधों को ढीला कर दें। इसके अलावा, मूसलधार बारिश के बाद मरीज के रेडियल पल्स (कलाई पर) की जांच करें, ताकि आप यह सुनिश्चित कर सकें कि यह उपस्थित रहता है।
  • सामान्य परिसंचरण को देखने का एक और तरीका है घायल हाथ से लगभग 2 सेकंड तक एक कील को निचोड़ना और नोटिस अगर यह अपने सामान्य गुलाबी रंग को जल्दी से मुहैया करा लेता है। अगर ऐसा होता है, संचलन ठीक हो जाएगा - अगर नेल अभी भी सफ़ेद है और गुलाबी नहीं बनती है, तो आपको संबंधों को ढीले करना होगा।
  • चोट सूजन हो सकती है और skin- इसलिए अभी भी कुछ ही मिनटों के अंतराल पर सामान्य परिसंचरण की समीक्षा के तहत खून बह रहा है, जब तक चिकित्सा सहायता आता है।
  • स्प्लिट ए ह्यूमरस फ्रैक्चर चरण 8
    5
    एक गोफन बनाओ हाथ छिड़कने के बाद, स्प्लिट के चारों ओर एक गोफन बांधें। आपको एक और पट्टी रखना चाहिए या गोफन और धड़ के चारों ओर टाई करना चाहिए। धड़ का समर्थन करते समय यह दूसरी पट्टी (ट्रान्स्सारल पट्टी) हाथ को स्थिर रखेगी।
  • यदि आपके पास वर्ग और बड़े कपड़े का एक टुकड़ा है (लगभग सभी पक्षों पर 1 मीटर), यह एक गोफन बनाने के लिए पूरी तरह से काम करेगा यदि आपके पास एक पुरानी pillowcase या शीट है, तो आप उन्हें काट सकते हैं और उन्हें सही आकार देने के लिए उन्हें फाड़ सकते हैं।
  • एक त्रिभुज का आकार देने के लिए वर्ग को आधे से मोड़ो। घायल बांह के तहत कपड़े के एक छोर को पार करें, और दूसरे के सामने कंधे पर।
  • व्यक्ति के दूसरे कंधे (एक घायल बांह के साथ) के कपड़े के मुफ़्त अंत को पास करें और दूसरे छोर पर बाँध लें जो व्यक्ति की गर्दन के पीछे है।
  • युक्तियाँ

    • तलछट हासिल करने के बाद, व्यक्ति को आराम दें और घायल हाथों को चोट पहुंचाने के बिना झूठ का प्रयास करें। यदि आवश्यक हो, गर्म व्यक्ति को कंबल में लिपटा रखें।
    • यह आपको अपने घाव और किसी भी खून की तरफ देखने से रोकता है, क्योंकि बहुत से लोग रक्त को देखने और खराब होने पर उन्हें घबराते हुए पसंद नहीं करते।
    • जितनी जल्दी हो सके खंडित humerus पर कुछ बर्फ रखो। कोल्ड थेरेपी के कई फायदे हैं, जैसे कि दर्द में सुन्नता, सूजन कम हो जाती है, और कम रक्तस्राव होता है। क्षेत्र में उन्हें सीधे रखने से पहले आपको बर्फ को लपेटकर या कपड़े के साथ ठंडे झटके चाहिए। प्रत्येक सत्र में 10 मिनट तक क्षेत्र में बर्फ छोड़ दें।
    • यदि आपके पास एक और रंग का कपड़ा है, तो सावधानीपूर्वक बंद फ्रैक्चर पट्टी बांधिए, ताकि आप डॉक्टर से कह सकें कि यह चोट का क्षेत्र है। यदि आप फ्रैक्चर अलग से बेचते हैं, तो डॉक्टर सपोर्ट स्पिंट को हटाने के बिना फ्रैक्चर पर प्राथमिक परीक्षा कर सकते हैं

    चेतावनी

    • उपलब्ध कराई गई जानकारी पेशेवर ध्यान के लिए पर्याप्त प्रतिस्थापन का प्रतिनिधित्व नहीं करती है। प्रमाणन विकल्पों और प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों के लिए अमेरिकन रेड क्रॉस के स्थानीय कार्यालय से संपर्क करें।
    • यह बेहतर है कि प्रशिक्षित पेशेवर फ्रैक्चर्ड हड्डियों को संरेखित करने के लिए जिम्मेदार हैं। दूसरी ओर, प्रशिक्षण के बिना लोगों को केवल चरम और असामान्य आपात स्थितियों में ही प्रयास करना चाहिए। हार्मस एक फ्रैक्चर टॉर्सियन (फ्रैक्चर से बाहर के हाथों के रोटेशन) के कारण होता है जिससे हड्डियों को फिर से बदलने में बड़ी मुश्किल होती है। स्प्लिंट के माध्यम से या यहां तक ​​कि अपने हाथों से सहायता प्रदान करने की कोशिश करें, और आपातकालीन चिकित्सा सेवाएं या डॉक्टर को कर्षण या कमी का ख्याल रखना।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com