ekterya.com

सिर दर्द से छुटकारा पाने के लिए खुद को मालिश कैसे करें

लाखों अमेरिकियों को अक्सर सभी प्रकार के सिर दर्द से पीड़ित होता है, और ये अनुपस्थिति के लिए मुख्य बहाना हैं। अधिकांश सिरदर्द तीन श्रेणियों में से एक हैं: तनाव सिरदर्द, सिरदर्द या क्लस्टर सिरदर्द तनाव सिरदर्द आमतौर पर मांसपेशियों और मौखिक समस्याओं के कारण होते हैं, जिन्हें आप तनावग्रस्त, चिंतित, थका हुआ, उदास या बहुत अधिक शोर या प्रकाश से उजागर कर सकते हैं। आधासीसी जरूरी दर्द के मामले में तनाव सिर दर्द से भी बदतर नहीं हैं, लेकिन सिर के एक तरफ ध्यान केंद्रित करते हैं और खराब हो सकते हैं जब आप ले जाते हैं, बातचीत या खांसी। क्लस्टर सिरदर्द को एक दर्द के रूप में परिभाषित किया जाता है जो आमतौर पर नींद आने के बाद शुरू होता है, पहले कम तीव्रता के साथ बढ़ जाता है, जब तक आप उच्च स्तर तक नहीं पहुंच जाते हैं जो कई घंटों तक रह सकता है। कोई विशेष प्रकार का सिरदर्द आपको प्रभावित नहीं कर सकता है, सिर, गर्दन, आंखों और ऊपरी पीठ पर कई ट्रिगर अंक होते हैं, जो मालिश प्राप्त करने से मौजूदा सिरदर्द को छुटकारा दिला सकता है।

सामग्री

चरणों

विधि 1
अंतर्निहित समस्या को कम करें जिससे सिरदर्द हो

सिर दर्द चरण 1 के लिए मालिश अव्यवस्था वाली छवि
1
एक सिरदर्द डायरी शुरू करें अंतर्निहित कारणों को कम करने में आपकी सहायता के लिए जो आपके सिरदर्द का कारण हो सकता है, आप सिरदर्द डायरी रख सकते हैं। हर बार जब आप सिरदर्द अनुभव करते हैं और निम्न बिंदुओं को रिकॉर्ड करते हैं तो आपको डायरी में लिखना चाहिए:
  • पल जब सिरदर्द हुआ
  • अगर दर्द आपके सिर, चेहरे या गर्दन में स्थित था
  • सिरदर्द की तीव्रता (आप 1 से 10 के व्यक्तिगत रेटिंग स्केल का उपयोग कर सकते हैं जिसमें आप अपने व्यक्तिगत अनुभव के अनुसार प्रत्येक स्तर को परिभाषित करते हैं)
  • आपके द्वारा किए गए क्रियाकलापों में सिरदर्द की शुरुआत हुई (जिसमें आप थे)
  • आप सिर दर्द को अनुभव करने से पहले कल रात सोए कितनी अच्छी तरह से एक नोट
  • सिर दर्द से 24 घंटों के भीतर आप क्या खाया, पिया, सुनी या गंध के बारे में एक नोट
  • सिरदर्द की शुरुआत के बारे में एक नोट आप कैसे महसूस किया
  • किसी अन्य बिंदु जो आपके लिए उपयोगी लग सकता है
  • सिर दर्द चरण 2 के लिए मालिश अव्यवस्था वाली छवि
    2
    एक एर्गोनॉमिक रूप से उचित तरीके से अपना कार्यस्थल स्थापित करें बोझिल और अनुचित फर्नीचर (अपने डेस्क, कुर्सी, कुंजीपटल, कंप्यूटर मॉनीटर, माउस, आदि) के लिए अपने शरीर बना सकते हैं लंबी अवधि के लिए एक अजीब स्थिति में है। यह बुरा आसन सभी प्रकार की दीर्घकालिक पेशी समस्याओं का उत्पादन कर सकता है, जो बदले में सिरदर्द पैदा कर सकता है। आप कार्यालय फर्नीचर को अपने दम पर ले जा सकते हैं या एक विशेष कंपनी को अपने लिए कर सकते हैं।
  • जब आप कंप्यूटर मॉनीटर को देखते हैं तो आपको अपना सिर कभी नहीं बंद करना चाहिए या ऊपर या नीचे देखना चाहिए। मॉनिटर सीधे आपके सामने सीधे दृष्टि के स्तर के नीचे रखा जाना चाहिए। यदि आपके मॉनिटर का समर्थन आपको इसे किसी उचित स्तर पर ले जाने की अनुमति नहीं देता है, तो पुस्तकों, बक्से, एक छोटी किताबों की अलमारी, या जो कुछ भी आपके पास है, उसका उपयोग करें और मॉनिटर समर्थन के रूप में काम कर सकते हैं
  • आपको कुंजीपटल और माउस तक पहुंचने के लिए बहुत ज्यादा नहीं करना चाहिए अपने हाथों को आराम से अपनी कुर्सी के हथियारों पर आराम करना चाहिए, जबकि आपके हाथ कीबोर्ड और माउस को स्पर्श करते हैं
  • जब आप अपनी ऑफिस की कुर्सी पर बैठते हैं, तो आपके शरीर का कोई भी भाग एक आराम से स्थिति में नहीं बैठना चाहिए आपके पैर 90 डिग्री वाले कोण पर होना चाहिए और आपके पैर जमीन के खिलाफ फ्लैट बने रहें। अपनी बाहों को 90 डिग्री कोणों के रूप में बनाया जाना चाहिए, और आपके हथियार या कलाई को हथियारों या डेस्क पर आराम करना चाहिए आपको उचित काठ का समर्थन के साथ आराम से वापस दुबला करने में सक्षम होना चाहिए आपको पहियों पर अपने पैरों के साथ आगे झुकाव वाली कुर्सी पर कभी नहीं बैठना चाहिए! दरअसल, यह बेहतर है अगर कुर्सी पहियों के साथ घूम नहीं सकते।
  • आपको फ़ोन को अपने कंधे और कान के बीच कभी नहीं पकड़ना चाहिए फोन पर बात करने के लिए स्पीकर, हेडफ़ोन या ब्लूटूथ डिवाइस का उपयोग करें, अगर आपको अपने हाथों को मुफ्त में रखना है
  • सिर दर्द चरण 3 के लिए मालिश अव्यवस्था वाली छवि
    3
    तकिये और गद्दे का उपयोग करें जो आपके शरीर को ठीक से समर्थन करते हैं। तकिया को आपकी रीढ़ की हड्डी सीधे रहने की अनुमति देनी चाहिए ताकि आप अपनी पीठ पर या अपने पक्ष में सोएं अपने पेट पर सो मत करो गद्दे फर्म रहना चाहिए, खासकर यदि आप किसी के साथ सोते हैं यदि आप जिस व्यक्ति के साथ सोते हैं वह आपके से ज्यादा भारी है, तो आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि गद्दे की तरफ बढ़ने के लिए आपको बहुत ज्यादा डूबना नहीं है। यदि ऐसा होता है, तो आप शायद अनावश्यक रूप से दुबला हो जाते हैं जब तक आप रोलिंग से बचने के लिए नहीं सो जाते हैं
  • यदि आपको यकीन नहीं है कि आपका गद्दे पर्याप्त है, तो फर्श पर सो जाओ या कुछ दिनों के लिए डेरा डाले हुए गद्दे पर। अगर आपको लगता है कि आप फर्श पर बेहतर सोते हैं, तो गद्दे पर्याप्त नहीं है
  • मस्जिद ऐवे टू सिरकास्ट चरण 4 नामक छवि
    4
    सम्मान के साथ अपनी मांसपेशियों का इलाज अपने पैरों के साथ चीजों को लिफ्ट और अपनी पीठ नहीं! जब आप लंबे समय तक एक ही स्थिति में होते हैं तो बार-बार ब्रेक लें। इच्छा पर मांसपेशियों को आराम करें और समय-समय पर गहरी सांस लें। अपने जबड़े निचोड़ मत करो एक कंधे पर अपने पर्स या बैग ले जाने नहीं है, लेकिन अपने पूरे शरीर में (बैग के लिए) या दोनों कंधों (बैकपैक के लिए)। केवल जूते पहनते हैं जो ठीक से फिट होते हैं और कब्र में पर्याप्त समर्थन करते हैं ऊँची एड़ी के जूते का उपयोग कम करता है किसी भी कुर्सी या सीट पर एक कांटेदार समर्थन का प्रयोग करें जहां आप लंबे समय तक बैठते हैं (जैसे आपकी कार की सीट, कार्यालय या भोजन कक्ष कुर्सी आदि)। सुनिश्चित करें कि आपके लेंस का नुस्खा अप टू डेट है और पुस्तकों या मॉनिटर को देखने के लिए तनाव नहीं है।
  • मस्जिद एवे टू सिरकास्ट चरण 5
    5
    विटामिन कॉम्प्लेक्स लें भोजन हम हर दिन खाने के होते हैं कुछ विटामिन और खनिज आवश्यक है, लेकिन यह संभावना नहीं है कि आप सही मात्रा में और दैनिक में सभी विटामिन और खनिज मिलता है। यदि आप एक अच्छा विटामिन कॉम्प्लेक्स या एक से अधिक विटामिन का संयोजन लेते हैं, तो आप यह सुनिश्चित करेंगे कि आपको क्या चाहिए डॉक्टरों कि यदि आपके पास पर्याप्त विटामिन सी, बी 1, बी 6, बी 12, फोलिक एसिड, कैल्शियम, मैग्नीशियम, लोहा और पोटेशियम पाने के लिए सुनिश्चित करें कि सलाह देते हैं।
  • यदि आप अन्य दवाएं लेते हैं, तो विटामिन कॉम्प्लेक्स चुनने से पहले अपने चिकित्सक से पूछिए।
  • मस्जिद ऐवे टू सिरसाच चरण 6
    6
    हाइड्रेटेड रहें क्या तुमने कभी एक डॉक्टर के साथ बात की है, तो एक नर्स, एक पोषण विशेषज्ञ, एक मालिश चिकित्सक या अन्य पेशेवर, तो आप शायद अपने जीवन में कुछ बिंदु पर अधिक पानी पीने के लिए कहा गया है! सामान्य तौर पर, एक वयस्क को प्रति दिन आठ गिलास या दो क्वॉर्ट्स पानी पीना चाहिए। अगर आप व्यायाम करते हैं या यह बहुत गर्म है और आप पसीना करते हैं तो यह राशि बढ़ाई जानी चाहिए।
  • पानी की सिफारिश की मात्रा का उपभोग करना बहुत मुश्किल हो सकता है, खासकर यदि आप व्यस्त और हमेशा सक्रिय होते हैं यदि आपको ऐसा करने में परेशानी हो रही है, तो फिर भी एक पुन: प्रयोज्य पानी की बोतल ले जाने के लिए प्रयास करें जहां आप जा सकते हैं और फिर भी जब भी आप कर सकते हैं। हमेशा पहुंच के भीतर हो और एक घूंट लेने के लिए प्रलोभन दें!
  • मस्जिद ऐवे टू सिरसाच चरण 7
    7
    अपने कैफीन सेवन को समायोजित करें ज्यादातर लोगों को अन्य लोगों को कैफीन की खपत को कम करने के लिए उन्हें बताने की ज़रूरत नहीं है! विडंबना यह है कि, कई सिरदर्द दवाएं कैफीन में शामिल हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि कैफीन पहले सिर में दर्द को दूर करने में मदद कर सकता है। हालांकि, यदि आप रोजाना बहुत अधिक कैफीन का सेवन करते हैं, तो यह वास्तव में अधिक मांसपेशियों का तनाव और अन्य आंतरिक समस्याएं पैदा कर सकता है। प्रति दिन 230 मिलीलीटर (8 औंस) की 2 कप कॉफी के बराबर खपत को बनाए रखने की कोशिश करें। इसमें आपके द्वारा उपभोग की गई चीजें शामिल हैं और कैफीन शामिल है, जैसे कि कॉफी, चाय, सोडा, दवाएं और कुछ चॉकलेट
  • मस्जिद ऐवे टू सिरसाच चरण 8
    8
    सिरदर्द होने के कारण विशिष्ट भावनात्मक या शारीरिक समस्याओं पर चर्चा करने के लिए अपने चिकित्सक से मिलें इसमें भावनात्मक समस्याएं (जैसे कि अवसाद या चिंता) और शारीरिक समस्याओं (जैसे समस्याओं में सो रही है, संक्रमण, हार्मोनल असंतुलन, थायरॉयड की कमी, रक्त शर्करा के स्तर के साथ समस्याएं, अन्य के बीच) शामिल हैं। आपका डॉक्टर आपको सलाह देने में सक्षम होगा, और यदि आवश्यक हो, तो प्रयोगशाला परीक्षणों को यह निर्धारित करने के लिए कि क्या आपके लिए विशेष रूप से उपचार योजना विकसित करने के लिए इन अंतर्निहित समस्याओं में से कोई भी है।
  • विधि 2
    ट्रेपेजियस की मांसपेशियों को मालिश करना

    मस्जिद ऐवे टू सिरसाच चरण 9
    1
    ट्रैपेज़ियस मांसपेशियों को ढूंढें आपके पास दो ट्रेपेजियस मांसपेशियां हैं, जो रीढ़ की हड्डी के प्रत्येक तरफ एक है, जिसमें त्रिकोण का आकार होता है और गर्दन के ऊपर से कंधे तक और पीछे के बीच में जाना जाता है। ट्रैपेजियस मांसपेशियों के तीन हिस्सों को ऊपरी ट्रेपेज़ियस की मांसपेशियों, मध्यम ट्राइपेजियस मांसपेशियों और निचले ट्रेपेजियस मांसपेशियों को कहा जाता है।
  • मस्जिद ऐवे टू सिरसाच चरण 10 नामक छवि
    2
    जब आप झूठ बोलते हैं तब ट्रेपेजियस मांसपेशियों को व्यायाम करें ऐसा करने के लिए, अपने घुटनों के झुंड के साथ अपनी पीठ पर झूठ बोलें अपनी पीठ के नीचे एक टेनिस बॉल रखें, रीढ़ की हड्डी के करीब 3 सेमी या एक इंच पीछे की ओर से शुरू करो और नीचे चलें। टेनिस बॉल पर 8 से 60 सेकंड के लिए लेटें और इसे नीचे ले जाएं। श्रोणि के ऊपरी भाग के रूप में दूर रहें और पीठ के दोनों किनारों को व्यायाम करने के लिए याद रखें।
  • मस्जिद ऐवे टू सिरसाच चरण 11
    3
    ट्रैपेजियस पेशी को चुटकी यह इससे भी बदतर लगता है! अपनी कोहनी और अपने हाथ के निचले हिस्से को एक काउंटरटॉप या टेबल पर रखें ताकि आप कुछ पर निर्भर हो सकें। विपरीत हाथ से गर्दन और कंधे के बीच ऊपरी ट्रेपेजियस मांसपेशी को चुटकी। इसे आठ से साठ सेकंड के लिए रखें और फिर विपरीत दिशा में ऐसा करें। अपनी उंगलियों को अपने कंधे में मत सिखें, बस मांसपेशियों को दबाएं।
  • सिर दर्द कदम 12 के लिए मालिश अव्यय शीर्षक छवि
    4
    एक ट्रेपिस खिंचाव करो अपनी पीठ पर लेटें अपने हथियारों से नीचे और पक्षों से शुरू करें उन्हें स्थानांतरित करें ताकि उनमें से ऊपर एक 9 0 डिग्री के कोण के साथ फर्श और नीचे, 90 डिग्री कोण के ऊपर शीर्ष के संबंध में बनाया जाए। फिर, जब तक आप अपने सिर के पीछे फर्श को छूते नहीं हैं, तब तक अपना हाथ कम करें। हथेलियों को सिर पर सीधे छिद्र के साथ हथेलियों के ऊपर खींचो। फिर अपने शरीर के संबंध में शीर्ष 9 5 डिग्री के कोण के ऊपर हाथों को नीचे तक ले जाएं। प्रक्रिया को तीन से पांच बार दोहराएं।
  • मस्जिद ऐवे टू सिरसाच चरण 13
    5
    छाती की मांसपेशियों को बढ़ाएं हालांकि छाती की पेशी ट्रेपेजियस की तरह नहीं है, यह खींचकर यह पेशी को भी मदद करता है। इस खंड के लिए, आपको एक खुले प्रवेश द्वार में या एक दीवार के कोने के आगे खड़े होना चाहिए। प्रवेश द्वार या दीवार के बगल में हाथ बढ़ाएं ताकि कोहनी की ओर हाथ का हिस्सा प्रवेश द्वार या दीवार से जुड़ा हो। आपके हाथ की हथेली प्रवेश द्वार या दीवार पर होनी चाहिए अपने शरीर के एक ही तरफ पैर एक कदम आगे बढ़ो। अपने शरीर को प्रवेश या दीवार से बदल दें, जब तक कि आप तख़्ता नीचे नीचे खिंचाव महसूस नहीं कर सकते। आप अपने हाथ के ऊपरी और निचले हिस्से को एक ही पेशी के विभिन्न भागों में काम करने के लिए ले जा सकते हैं
  • विधि 3
    गर्दन की पीठ की मांसपेशियों को खींचकर

    मस्जिद ऐवे टू सिरसाच चरण 14
    1
    गर्दन के पीछे की मांसपेशियों को ढूंढें गर्दन के पीछे के इस क्षेत्र में कम से कम आधा दर्जन विशिष्ट मांसपेशियां हैं, जो कंधे के ब्लेड के निचले हिस्से में खोपड़ी के आधार के बीच हैं। शरीर के इस विशिष्ट क्षेत्र में तनाव संभवतः सिरदर्द के विशाल बहुमत के लिए जिम्मेदार है।
  • मस्जिद ऐवे टू सिरसाच चरण 15
    2
    खोपड़ी के आधार की मांसपेशियों को व्यायाम करें। अपने सिर के पीछे दोनों हाथों से अपनी पीठ पर लेट जाओ एक हाथ दूसरे को पकड़ना चाहिए ऊपर एक हाथ की हथेली में एक गोल्फ की गेंद रखें। हाथों और गोल्फ की गेंद को रखें ताकि वे रीढ़ की पार्श्व हिस्से में स्थित हो और उस पर नहीं। उसके बाद, गोल्फ की गेंद को स्थानांतरित करने के लिए अपने सिर को बारी। एक बार जब आप अपने हाथों को ले जाना चाहिए, तो गर्दन के नीचे गोल्फ की गेंद को स्थानांतरित करना है। एक बार जब आप रीढ़ की हड्डी के एक हिस्से को मालिश करते हैं, तो गोल्फ की गेंद को दूसरी तरफ ले जाएं और प्रक्रिया को दोहराएं।
  • Video: घुटने की दर्द मिटाओ,घर मे खुद करो ग्रीसिंग । जोङो के दर्द का गारन्टी धरेलू इलाज , knee pain , knee

    मस्जिद ऐवे टू सिरसाच पायरे 16
    3
    गर्दन की पीठ की मांसपेशियों को खींचकर प्रदर्शन करना आप इन हिस्सों में बैठे या शॉवर में भी कर सकते हैं। सीधे बैठो और अपना हाथ अपने सिर के पीछे रखें। जब तक आप मांसपेशियों के खिंचाव महसूस नहीं करते, तब तक अपना सिर सावधानी से खींचने के लिए अपने हाथों का उपयोग करें। आप अपने हाथ को आगे और अपने हाथों का उपयोग करके दोनों ओर और लगभग 45 डिग्री बना सकते हैं। फिर, अपने सिर के शीर्ष पर एक हाथ रखें और शरीर के उस भाग की ओर सिर खींच दें जब तक कि आप खिंचाव महसूस न करें। दूसरी तरफ विपरीत दिशा में प्रक्रिया को दोहराएं।
  • मस्जिद ऐवे टू सिरसाच चरण 17
    4
    जब आप झूठ बोलते हैं तब गर्दन की मांसपेशियों को बढ़ाएं फर्श पर अपनी पीठ पर लेट जाओ घुटनों को झुकाएं और बाएं हाथ को नीचे रखें, रीढ़ की हड्डी के नीचे, नीचे खम्भे अपने दाहिने हाथ को अपने सिर पर रखें जब तक आप एक खंड महसूस नहीं छत की ओर देखने के रूप में अपने सिर के साथ अपने सिर को सही खींचो फिर, अपने सिर को अपने हाथ से फिर से खींचें, लेकिन इस बार अपने सिर को 45 डिग्री के बारे में बदल दें ताकि आप अपने दाहिने ओर दीवार की ओर देख सकें। अंत में, बाएं ओर अपने सिर को 45 डिग्री बारी, ताकि आप अपने बाईं ओर दीवार देखते हैं, लेकिन अपने हाथ से वापस अपने हाथ खींचें। आपके शरीर के बाईं तरफ बायीं तरफ पूरी प्रक्रिया दोहराएं और बाएं हाथ को अपने सिर पर रख दें।
  • विधि 4
    अस्थायी मांसपेशियों को हेरफेर करना

    मस्जिद ऐवे टू सिरसाच चरण 18
    1
    लौकिक पेशी खोजें लौकिक पेशी की वजह से दर्द बहुत आम है। लौकिक मांसपेशियों के सिर के किनारे स्थित हैं, जो ऊपरी जबड़े से आते हैं, कान के ऊपर और फिर इसके पीछे। अस्थायी मांसपेशियों के साथ समस्याएं भी स्थैतिक वृत्तीय संयुक्त (टीएमजे) विकारों से संबंधित हो सकती हैं।



  • मस्जिद ऐवे टू सिरसाच चरण 1 9
    2
    लौकिक मांसपेशियों पर दबाव लागू करें बैठे या खड़े और खड़े होने पर मंदिरों के दोनों हाथों की सूचकांक और मध्य उंगलियों के सुझावों को दबाएं। दबाव डालने के दौरान कई बार जबड़े को खोलें और बंद करें अपनी उंगलियों को उस सामान्य क्षेत्र में, उन सभी क्षेत्रों में ले जाएं जहां आप परेशानी महसूस करते हैं और उनमें से प्रत्येक में कई बार जबड़े को बंद करते हैं और बंद करते हैं
  • वैकल्पिक रूप से, आप दबाव लागू करने के लिए अपने हाथों का उपयोग किए बिना अस्थायी मांसपेशियों को फैलाने के लिए आसानी से और जला कर सकते हैं।
  • मस्जिद ऐवे टू सिरसाच चरण 20
    3
    लौकिक मांसपेशियों को बढ़ाएं कान के ऊपर सिर के दोनों तरफ गर्म पैक्स, एक कम तापमान हीटिंग पैड या एक गर्म गीला कपड़े रखकर इस खंड को करने से पहले दोनों अस्थायी मांसपेशियों को गर्म करें। एक बार जब मांसपेशियों को ढीली हो, अपनी पीठ पर झूठ बोलकर छत पर देखें। अपने मुंह के अंदर अपने किसी भी हाथ की तर्जनी को रखें और नीचे दाँतों के पीछे क्षेत्र को दबाव डालने से जबड़े को नीचे खींच दें।
  • Video: इन घरेलू उपायों से मिनटों में दूर हो जाएगा सिर दर्द | How to Get Rid of a Headache Fast

    मस्जिद ऐवे टू सिरसाच चरण 21
    4
    अस्थायी मांसपेशियों को व्यायाम करें अपनी पीठ पर झूठ और छत को देखो दांतों के ठीक ऊपर गाल के दाहिनी ओर सही और मध्यम सूचकांक उंगलियां रखें निचले जबड़े पर बायां सूचक उंगली और मध्यम उंगलियों को रखें। बाईं ओर जबड़े दबाकर बाएं हाथ का उपयोग करें आप हाथों के स्थान को बदलकर सही प्रक्रिया की ओर एक ही प्रक्रिया को दोहरा सकते हैं।
  • इस खंड को करने के लिए, जबड़ा छोड़ दिया और दाहिनी ओर ले जाने पर आपके जबड़े को आराम दिया जाना चाहिए और आपको प्रतिरोध नहीं करना चाहिए। यदि आप थोड़ी देर के लिए क्षेत्र में काम कर रहे हैं और आप उसे खींचने के बजाय मांसपेशियों को मजबूत करना चाहते हैं, तो आप अपने निचले जबड़े के आंदोलन में कुछ प्रतिरोध जोड़ सकते हैं।
  • विधि 5
    सिर पर चेहरे और मांसपेशियों पर दबाव डालें

    सिर दर्द के चरण 22 के लिए मालिश अव्यवस्था वाली छवि
    1
    अपने चेहरे और खोपड़ी की मांसपेशियों को ढूंढें चेहरे और खोपड़ी में कम से कम आधा दर्जन विशिष्ट मांसपेशियां हैं जो सिरदर्द से छुटकारा पाने के लिए आप काम कर सकते हैं। जिन क्षेत्रों पर आपको काम करना चाहिए, उनमें प्रत्येक आंख में आंख की गर्तिका के किनारे पर, भौंह (ऑर्बिकुलरस ओकिली मांसपेशियों) के ठीक नीचे- मुंह समाप्त होने के ऊपर (प्रमुख जैग्गोमेटिक पेशी) - बाईं ओर क्षेत्र और मुंह के दाईं ओर, यदि आप अपने मुँह के बारे में (buccinator) एक और सेंटीमीटर फैलाने के लिए प्रयास करें - अपने चेहरे के अंदर करने के लिए आंखों और भौंहों के ऊपर सीधे, थोड़ा (ललाटीय) - के पिछले हिस्से में क्षेत्रों ऊपर या अपने कान (पश्चकपाल मांसपेशी) के बीच के रूप में एक ही स्तर पर अपने सिर - दोनों पक्षों पर जबड़े के अधीन क्षेत्रों, यदि आप वक्र और अपने कान के सिरे के पते के कई सेंटीमीटर नीचे का पालन करें (मांसपेशी platisma )।
  • मस्जिद ऐवे टू सिरसाच पायरे 23
    2
    पलकें के ओर्बिकुलर मांसपेशियों पर दबाव डालें इन मांसपेशियों पर दबाव लागू करने के दो तरीके हैं एक विधि आंखों के ऊपर और आंखों के नीचे की तरफ से आंखों के नीचे से क्षेत्र को दबाएं। आपको पता चल जाएगा कि आपको सही क्षेत्र मिला क्योंकि आपको शायद असहज महसूस हो रहा है एक और तरीका यह है कि अपनी उंगलियों के बीच इस क्षेत्र को चुटकी और इसे निचोड़ें।
  • मस्जिद एवे टू सिरकास्ट चरण 24
    3
    मुख्य गुप्तचर और zygomatic मांसपेशियों पर दबाव लागू होता है आप दोनों क्षेत्रों में एक ही तकनीक का प्रदर्शन कर सकते हैं। उसी क्षेत्र में मुंह के बाहर तर्जनी के साथ बाईं तरफ अपने मुंह के अंदर सही अंगूठे को रखें। अंगूठे और तर्जनी के बीच की त्वचा को चुटकी। जब आप एक असहज क्षेत्र पाते हैं, तो आपको अपनी गाल को अपनी गाल को जबड़े के निचले हिस्से में ले जाना चाहिए। अपने बाएं हाथ से अपने चेहरे के दाईं ओर की प्रक्रिया को दोहराएं।
  • मस्जिद एवे टू सिरकास्ट चरण 25
    4
    ललाट मांसपेशियों पर दबाव लागू करें यह प्रक्रिया बहुत आसान है, बस सूचक और मध्यम उंगलियों के साथ भौं के ऊपर क्षेत्र पर दबाव लागू करें। अपनी उंगलियों को उन सभी क्षेत्रों के आसपास ले जाएं जहां आपको असहज महसूस होता है
  • मस्जिद एवे टू सिरकास्ट चरण 26
    5
    ओसीसीपिटल मांसपेशियों पर दबाव डालें आप इस क्षेत्र को एक या दो तरीकों से प्रयोग कर सकते हैं सबसे आसान तरीका है कि सूचकांक और मध्यम उंगलियों का इस्तेमाल आपके सिर के पीछे के क्षेत्रों में दबाव को लागू करने के लिए है, जहां आपको परेशानी महसूस होती है। आप छत पर देख रहे हैं, और उन क्षेत्रों पर दबाव लागू करने के लिए टेनिस बॉल का इस्तेमाल करते हुए फर्श पर भी झूठ बोल सकते हैं।
  • विधि 6
    अलग-अलग जबड़े की मांसपेशियों का प्रयोग करें

    मस्जिद ऐवे टू सिरसाच चरण 27
    1
    मंडबुलर मांसपेशियों को ढूंढें कई मांसपेशियां हैं जो जबड़े से जुड़े या बंद हैं और आपको चबाने जैसे महत्वपूर्ण कार्य करने की अनुमति देती हैं। इन मांसपेशियों, masseter मांसपेशियों, कान के सामने पर स्थित है, दांत पार्श्व pterygoid मांसपेशियों के साथ है, जो जबड़े संयुक्त के अधीन है और गाल क्षेत्र तक फैली हुई शामिल औसत दर्जे का पट्टीगाइड पेशी, जो जबड़े की हड्डी और डिएजिस्टिक पेशी के पीछे स्थित है, जो ठोड़ी के नीचे स्थित है।
  • मस्जिद ऐवे टू सिरसास्ट चरण 28
    2
    बड़े पैमाने पर पेशी पर दबाव डालें ऐसा करने के लिए, अपने दाएं अंगूठे को अपने मुंह के बाईं तरफ बाईं ओर अपने सही तर्जनी के साथ, अपने मुंह के बाईं तरफ रखें। क्योंकि द्रव की मांसपेशियां कानों के पीछे स्थित हैं, शायद आपको गाल के पीछे, अपने अंगूठे को थोड़ा अपने जबड़े के पीछे की तरफ खींचना होगा। अगला, अंगूठे के साथ तर्जनी (और यदि आवश्यक हो तो बीच की उँगली) का उपयोग करके पुलाव की मांसपेशियों को चुटकी। आप मांसपेशियों के ऊपर (मांसपेशियों के ऊपर से) मांसपेशियों के नीचे (जबड़े की रेखा के करीब) अपनी अंगुलियों से काम कर सकते हैं। एक बार जब आप अपने चेहरे के बाईं तरफ समाप्त कर लेंगे, तो अपने बाएं हाथ के साथ अपने चेहरे के दाहिनी ओर बड़े पैमाने पर मांसपेशियों के साथ भी ऐसा ही करें
  • मस्जिद ऐवे टू सिरसाः चरण 2 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    मुंह की मांसपेशियों और मांसपेशियों की मांसपेशियों को बढ़ाया माथे पर दाहिने हाथ रखें। निचले दालों के पीछे, बस अपने मुंह में बाएं सूचकांक उंगली रखें ठोड़ी या जबड़े के नीचे बाएं अंगूठे को रखें। अपने सिर को स्थिर करने के लिए अपने दाहिने हाथ का उपयोग करते हुए जबड़े को खींचने के लिए अपने बाएं हाथ का उपयोग करें आठ सेकंड के लिए उस स्थिति को पकड़ो। आप इसे पांच या छह बार कर सकते हैं ताकि आप मुंह की मांसपेशियों को फैलाने और व्यायाम कर सकें।
  • सिर दर्द चरण 30 के लिए मालिश अव्यवस्था वाली छवि
    4
    पार्श्व pterygoid मांसपेशियों को दबाएं ये मांसपेशियां कई अन्य तत्वों के पीछे स्थित हैं जो आपके चेहरे को बना देती हैं और अपने आप से उन तक पहुंचना आसान नहीं है। इन मांसपेशियों पर दबाव लागू करने का सबसे अच्छा तरीका है बायीं तरफ उंगली को अपने मुंह के दाहिनी ओर (ऊपरी जबड़े पर अंतिम दाढ़ के पीछे स्थित) की ओर। यदि आप अपनी उंगलियों को इस क्षेत्र के शीर्ष पर दबाते हैं, नाक की दिशा में एक निश्चित बिंदु पर, आप पार्श्व pterygoid पेशी पर दबाव डाल सकते हैं एक बार जब आप अपने चेहरे के दाहिनी ओर मांसपेशियों को खत्म कर लें, हाथों को बदल दें और बाईं ओर मांसपेशियों के साथ काम करें।
  • क्योंकि यह अपने आप से इस मांसपेशी तक पहुंचना मुश्किल है, चिंता न करें यदि आप इसे नहीं पा सकते हैं। यदि आपको लगता है कि यह आपके कुछ सिरदर्द का कारण है, तो आपको इसे छूने के लिए एक पेशेवर की मदद की आवश्यकता हो सकती है।
  • मस्जिद ऐवे टू सिरकास्ट पायरे 31
    5
    औसत दर्जे का पट्टीगाइड की मांसपेशियों पर दबाव डालें पार्श्व pterygoid की मांसपेशियों के साथ, औसत दर्जे का पट्टीगाइड की मांसपेशियों को कई तत्वों के पीछे स्थित है जो आपके चेहरे को बनाते हैं और पहुंचने में आसान नहीं हैं। एक तरीका है कि आपके बाएं सूचकांक उंगली को अपने मुंह के दायीं तरफ रख दिया जाए। जब तक आप ऊपरी जबड़े के अंतिम दाढ़ के पीछे नहीं जाते, तब तक अपनी गाल के पास अपनी अंगुली को पीछे की तरफ पुश करें। फिर, जबड़ा संयुक्त के निकट क्षेत्र के खिलाफ अपनी अंगुली दबाएं आप अपनी उंगली को इस क्षेत्र में ऊपर और नीचे ले जा सकते हैं जब तक कि आप क्षेत्र को असुविधाजनक नहीं पाते। उसके बाद, उन क्षेत्रों में आठ या साठ सेकंड के लिए दबाव दबाएं। अपने दाहिने हाथ से पूरी चेहरे को अपने चेहरे के बाईं तरफ दोहराएं।
  • सिर दर्द कदम 32 के लिए मालिश अव्यय शीर्षक छवि
    6
    डिस्टैस्टिक मांसपेशियों पर दबाव डालें ठोड़ी के नीचे नरम क्षेत्र में अपनी सही तर्जनी के अंगुली को दबाकर प्रारंभ करें, निचले जबड़े की हड्डी के पीछे। ठोड़ी के मोर्चे के पास इस प्रक्रिया को शुरू करो और कान के पास संयुक्त के पीछे शीर्ष पर जबड़े की हड्डी के साथ अपने कंबल को वापस ले जाएं। जहां तक ​​आपको असहज महसूस होता है, वहां आठ या साठ सेकंड तक दबाकर रखें। एक बार जब आप सही पक्ष के साथ समाप्त हो जाएं तो बाईं ओर स्विच करें
  • विधि 7
    गर्मी और ठंड का उपयोग कर सिर दर्द से छुटकारा

    मस्जिद ऐवे टू सिरसाच चरण 33
    1
    अपने सिर या गर्दन पर ठंड लागू करें तौलिया पर बर्फ या बर्फ का एक बैग रखें और इसे सिर या गर्दन के क्षेत्र में रखें जो दर्द होता है। इसे उस क्षेत्र में 10 से 15 मिनट तक छोड़ दें।
    • एक और चीज जो आप कर सकते हैं वह मांसपेशियों को सीधे बर्फ के घन को लागू करता है जो मांसपेशियों के साथ दर्द होता है और एक तरफ से दूसरे तक, एक संक्षिप्त क्षण के लिए। क्योंकि आप बर्फ का उपयोग करने जा रहे हैं, इसे लंबे समय तक किसी एक क्षेत्र में अपनी त्वचा पर न रखें या आपकी त्वचा या नसों को नुकसान पहुंचा सकता है
    • अपनी खोपड़ी और ऊपरी गर्दन के आधार पर एक आइस पैक लगाकर सिर दर्द से बचा जा सकता है जो आपके सिर और चेहरे के सामने फैलता है।
  • सिर दर्द कदम 34 के लिए मालिश अव्यवस्था का शीर्षक चित्र
    2
    अपने चेहरे और गर्दन पर नम गर्मी रखें यह अनुशंसा की जाती है कि आप गीला तौलिया के रूप में नम गर्मी का उपयोग करें या सीधे अपने शरीर पर पानी की बौछार करें, सूखा गर्मी के बजाय, जैसे हीटिंग पैड आप अपने चेहरे या गर्दन के किसी भी क्षेत्र में नम गर्मी लागू कर सकते हैं जो 15 से 20 मिनट तक दर्द होता है। गर्मी हमेशा ठंड के साथ-साथ काम भी नहीं करती है क्योंकि इससे इसे कम करने के बजाय कुछ क्षेत्रों में सूजन हो सकती है। यदि गर्मी काम नहीं कर रहा है, तो यह ठंडा होने के कारण बदल जाता है।
  • मस्जिद ऐवे टू सिरका स्टेप 35 नामक छवि
    3
    एक ही समय में गर्मी और ठंड दोनों का उपयोग करें। कभी-कभी, एक ही समय में गर्मी और ठंड दोनों का उपयोग करने से सबसे अच्छे परिणाम आते हैं। एक अच्छी पद्धति है कि आपके सिर के आधार पर या आपकी गर्दन के ऊपर एक आइस पैक लागू होता है, साथ ही आपकी पीठ के शीर्ष पर एक गर्म तौलिया और गर्दन के निचले क्षेत्र पर लागू होता है। और भी अधिक विविधता जोड़ने के लिए, अपने चेहरे के दाईं तरफ एक आइस पैक और बाईं तरफ एक गर्म तौलिया रखें, सभी एक ही समय में। अपने चेहरे पर हर पांच मिनट में गरम और ठंडे ऑब्जेक्ट को स्वैप करें लगभग 20 मिनट के लिए करो
  • युक्तियाँ

    • तनाव सिरदर्द temporomandibular विकार (टीएमडी) के कारण हो सकता है। यह अधिक संभावना है कि लोगों को टेमोरोमोन्डिबुलर विकार का निदान किया जा सकता है न केवल तनाव सिर दर्द का अनुभव होता है, बल्कि यह भी कि इससे अधिक बदतर और अधिक लगातार हो जाते हैं।
    • सिरदर्द से पीड़ित सभी लोग नहीं होते हैं जिन्हें एक कहा जाता है "आभा" यह आपकी दृष्टि को प्रभावित कर सकता है और माइग्रेन का कारण बन सकता है। औरस भी गैर-दृश्य हो सकता है और इसके बजाय, चक्कर आना, सिर का चक्कर, कमजोरी, झुनझुनी या सुन्नता शामिल है।
    • यदि आपको यह देखने में समस्या हो रही है कि आपके सिर और गर्दन के कुछ मांसपेशियों को कहाँ स्थित है, तो मानवीय पेशी प्रणाली के आरेख का उपयोग करके सीमांकन और बड़ी तस्वीर देखें

    Video: सर दर्द का जबरदस्त इलाज बिना गोली, दर्द बंद तुरंत Cure headache in 5 mins

    चेतावनी

    • यहां तक ​​कि अगर आपको मालिश या ट्रिगर प्वाइंट थेरेपी से राहत महसूस होती है, तो इसे ज़्यादा मत करो। शुरू करने के लिए, एक दिन में एक बार ट्रिगर बिंदु चिकित्सा प्राप्त करें। फिर, आवृत्ति को एक दिन में दो बार बढ़ाएं, अगर आपको ऐसा करना सहज महसूस हो।
    • जब आप ट्रिगर अंक के साथ काम करते हैं, उन्हें कम से कम 8 सेकंड के लिए दबाएं, लेकिन 1 मिनट से अधिक नहीं. आपके द्वारा लागू दबाव में असुविधा होना चाहिए अगर आपको कुछ नहीं लगता है, तो इसका मतलब है कि आप पर्याप्त बल से नहीं दबाते हैं या यह क्षेत्र ट्रिगर बिंदु नहीं है यदि आप गहन दर्द महसूस करते हैं, दबाव कम करें या रोकें अपनी सांस न रखें
    • यदि आप किसी पेशेवर से कुछ प्रकार की चिकित्सा प्राप्त करने जा रहे हैं, तो उसी दिन अपनी खुद की चिकित्सा न करें।
    • बस खिंचाव "तो" और ट्रिगर प्वाइंट थेरेपी से पहले नहीं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com