ekterya.com

स्वाभाविक रूप से स्टेटीन फॉस्फोकोनास के स्तर को कम करने के लिए

Creatine phosphokinase या creatine kinase (कम अंग्रेजी के लिए CPK) एक एंजाइम प्रोटीन विभिन्न मांसपेशियों और इस तरह के दिल, दिमाग और कंकाल की मांसपेशी के रूप में अंगों में पाया जाता है, और चयापचय में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। हालांकि, जब creatine phosphokinase स्तरों वृद्धि तंत्रिका या मांसपेशी (या नयूरोमुस्कुलर) हालत की उपस्थिति का संकेत हो सकता। यदि आप क्रिएटिन फॉस्फोकोनास के अपने स्तर को कम करना चाहते हैं, तो आपको हृदय की समस्याओं, मांसपेशियों में गिरावट और अन्य न्यूरोस्क्युलर रोगों के विकास के किसी भी जोखिम को कम करना चाहिए।

चरणों

विधि 1
प्राकृतिक उपचार का प्रयोग करें

छवि कम से कम सीपीके स्तर स्वाभाविक रूप से चरण 01
1
ध्यान रखें कि कुछ खाद्य पदार्थों और पोषक तत्वों की खपत कुछ रोगों के अनुबंध के जोखिम को कम कर सकती हैं। इन खाद्य पदार्थ, जड़ी बूटियों और विटामिन आपको उन बीमारियों को रोकने में मदद कर सकते हैं जो क्रिएटिन फॉस्फोकोनास स्तरों की वृद्धि के कारण होते हैं।
  • छवि कम से कम सीपीके स्तर स्वाभाविक रूप से चरण 02
    2
    खाएं जो कम कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं खाद्य पदार्थ जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर में कमी का समर्थन करते हैं, बदले में हृदय रोग को रोकने में मदद करते हैं। हृदय रोग ऊंचा creatine fosfacinasa- के स्तर को इसलिए यदि आप एक स्वस्थ दिल बनाए रखने के लिए कर रहे हैं, तो बहुत संभव है कि आप creatine phosphokinase के अपने स्तर को कम मुख्य कारणों में से एक है।
  • लाल खमीर चीनी चावल की कोशिश करो। सामान्य स्तर पर कोलेस्ट्रॉल रखने में मदद करने के लिए एक व्यापक आहार के हिस्से के रूप में प्राकृतिक लाल खमीर चावल की मात्रा में मध्यम मात्रा का उपभोग करें।
  • नट और बादाम खाएं यह माना जाता है कि इन नटों का दैनिक खपत खराब कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) को कम करने में मदद करता है।
  • प्रति सप्ताह दो से तीन आर्टिचोक खाएं। आर्टिचोक पत्ता निकालने शरीर की प्रक्रिया में मदद करता है और कोलेस्ट्रॉल को छोड़ देता है, जिसके परिणामस्वरूप इसकी कमी होती है।
  • घुलनशील फाइबर में समृद्ध पदार्थ शामिल हैं जई, फलियां, किशमिश, सेब, गाजर और ब्रोकोली जैसे कुछ खाद्य पदार्थ आंतों को बहुत अधिक कोलेस्ट्रॉल को अवशोषित करने से रोकते हैं। यदि आप रोजाना 10 ग्राम फाइबर युक्त पदार्थों का उपभोग करते हैं, तो आप 5% से क्रिएटिन फोस्फोोकिनेस के अपने स्तर में कमी कर सकते हैं।
  • निचले सीपीके स्तर वाले छवि स्वाभाविक रूप से चरण 03
    3
    अधिक लहसुन खाएं यह लंबे समय के लिए जाना जाता है कि लहसुन दिल के स्वास्थ्य के पक्ष में है यह कोलेस्ट्रॉल की कमी को बढ़ावा देने के लिए भी जाना जाता है, जो हृदय की धमनियों के रुकावट को रोकता है। लहसुन एलिकिसिन नामक रासायनिक पैदा करता है जिसमें कहा जाता है कि कई बीमारियों को नियंत्रित और नियंत्रित करने में मदद की संपत्ति है।
  • आप प्रति दिन लहसुन की एक लौंग का उपभोग कर सकते हैं। यदि लहसुन को चबाने वास्तव में आपकी बात नहीं है, तो आप अपने स्थानीय फार्मेसी में बिक्री के लिए लहसुन के पूरक भी ले सकते हैं।
  • छवि कम से कम सीपीके स्तर स्वाभाविक रूप से चरण 04
    4
    जिन्कगो बिलोबा को अपने आहार में शामिल करें जिन्कगो बिलोवा एक तरह का पौधा है जो कहता है कि गुण है जो हृदय के समुचित कामकाज का समर्थन करते हैं। विशेष रूप से, जिन्को बिलोबा दिल की धमनियों को शुद्ध करने में मदद करता है, जो एक रुकावट को रोकता है जो हृदय की समस्याएं पैदा कर सकता है।
  • आप सबसे स्वास्थ्य खाद्य भंडार में जिन्कगो निकालने या पूरक खरीद सकते हैं।
  • निचला सीपीके स्तर स्वाभाविक रूप से चरण 05 शीर्षक वाली छवि
    5
    दूध के साथ असवानगन्ध (इंडियन जीन्सेंग) पी लें इस जड़ी बूटी में एंटी ऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल की कमी का समर्थन करते हैं। यह थायराइड स्थितियों के उपचार में भी उपयोगी है, क्योंकि उनमें से सभी क्रिएटिन फॉस्फोकिनेज के उच्च स्तर का उत्पादन करते हैं।
  • आप दूध में अस्वाग्गम पाउडर के एक चम्मच को जोड़ सकते हैं और हर रात बिस्तर पर जाने से पहले इसे पी सकते हैं।
  • छवि कम से कम सीपीके स्तर स्वाभाविक रूप से चरण 06
    6
    विटामिन सी की आपकी खपत को बढ़ाएं विटामिन सी एक एंटीऑक्सीडेंट है जिसे प्रतिरक्षा प्रणाली के उचित कार्य को बनाए रखने के लिए जाना जाता है। साथ ही, हृदय की स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए इसकी खपत महत्वपूर्ण है। स्वस्थ दिल का मतलब क्रिएटिन फॉस्फोकोनास के निचले स्तर का है। प्रतिदिन कम से कम 45 ग्राम विटामिन सी का उपभोग करने की कोशिश करें
  • यदि आप एक पूरक लेते हैं तो आप विटामिन प्राप्त कर सकते हैं या यदि आप संतरे, नींबू या स्ट्रॉबेरी जैसे खाद्य पदार्थों का उपभोग करते हैं
  • निचला सीपीके स्तर स्वाभाविक रूप से चरण 07 शीर्षक वाली छवि
    7
    विटामिन ए पूरक लें या मीठे आलू खाएं साथ ही विटामिन सी, विटामिन ए भी हृदय स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। मीठे आलू में बहुत सारे विटामिन ए होते हैं, इसलिए आप उन्हें अक्सर खाने चाहिए। आप विटामिन ए पूरक या मल्टीविटामिन भी ले सकते हैं जिसमें विटामिन ए की आपकी दैनिक खुराक होती है।
  • छवि कम से कम सीपीके स्तर स्वाभाविक रूप से चरण 08
    8
    अपने मैग्नीशियम सेवन में वृद्धि मैग्नीशियम की कमी से ऐंठन या मांसपेशियों की ऐंठन पैदा हो सकती है जिससे क्रिएटिन फॉस्फोकोनास के ऊंचा स्तर तक बढ़ जाता है। मैग्नीशियम की 50 ग्राम का उपभोग करने के दैनिक या तो एक पूरक लेने या इस तरह के कद्दू, केले, बीट, पालक और अन्य हरी पत्तेदार सब्जियों के रूप में मैग्नीशियम में अमीर खाद्य पदार्थ खाने से प्रयास करें।
  • छवि कम से कम सीपीके स्तर स्वाभाविक रूप से चरण 09
    9
    हरी चाय की अधिक मात्रा पी लो हरी चाय में कई स्वास्थ्य लाभ हैं, लेकिन क्रिएटिन फॉस्फोकोनास के स्तर को कम करने की कोशिश करने वाले व्यक्ति के लिए सबसे महत्वपूर्ण यह है कि जब कोलेस्ट्रॉल कम करने की बात आती है तो हरी चाय बहुत प्रभावी होती है। वास्तव में, ब्राजील में किए गए एक अध्ययन से पता चला है कि जिन लोगों ने रोजाना आधार पर हरी चाय कैप्सूल का सेवन किया था, उनके कोलेस्ट्रॉल के स्तर में 4.5% की औसत वृद्धि हुई।
  • आप हरी चाय निकालने के कैप्सूल का उपभोग कर सकते हैं या आप हर दिन एक से दो कप हरी चाय पी सकते हैं।
  • विधि 2
    अपने आहार को संशोधित करें

    निचले सीपीके स्तर स्वाभाविक रूप से चरण 10 नाम की छवि
    1
    भूमध्य आहार की कोशिश करो भूमध्य आहार को हृदय के लिए एक स्वस्थ खाने की योजना को बढ़ावा देने के लिए मान्यता प्राप्त है जो बदले में मांसपेशियों की ताकत बनाए रखने में मदद करता है - तीन बड़े लोगों के बजाय एक दिन में पांच छोटे भोजन की खपत के आधार पर। यह जैतून का तेल के बजाय मक्खन के इस्तेमाल पर बल देता है क्योंकि इस तेल में मोनोस्रेट्रेटेड वसा (यानी स्वस्थ वसा) होता है। आम तौर पर भोजन में शामिल हैं:
    • मछली, अनाज, ताजे फल, सब्जियां, नट और फलियां जैसे दुबला मांस बहुत सारे हैं।
    • इसके अलावा, इस प्रकार के आहार में यह वसा मांस और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा को कम करने के बारे में है, जो आप प्रत्येक दिन का उपभोग करते हैं।
  • छवि कम से कम सीपीके स्तर स्वाभाविक रूप से चरण 11
    2
    प्रचुर मात्रा में ओमेगा 3 और ओमेगा 6 का उपभोग करें "फैटी" शब्द से मूर्ख मत बनो अच्छा स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए ओमेगा 3 और ओमेगा 6 फैटी एसिड आवश्यक पोषक तत्व हैं दो पोषक तत्वों को एक साथ काम अच्छी हालत में रखने के लिए मांसपेशियों, जब अपनी मांसपेशियों को मजबूत कर रहे हैं, वे कम है, जबकि आप व्यायाम contracturen किया जाना है, जिसका अर्थ है कि creatine phosphokinase के अपने स्तर बहुत अधिक नहीं होगा की संभावना है।
  • अंडे, दूध, डेयरी उत्पाद, फ्लेक्सीसेड और नट्स में - ओमेगा 3 मछली जैसे सार्डिन, एन्क्वाइ और सैल्मन में पाए जाते हैं।
  • ओमेगा 6 अंडे, एवोकैडो, नट्स, सब्ज़िमल रोटी और सबसे वनस्पति तेलों में पाया जाता है।



  • लोअर सीपीके स्तर स्वाभाविक रूप से स्टेप 12 शीर्षक वाली छवि
    3
    प्रत्येक दिन वसा और नमक की मात्रा कम करें जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, उच्च रक्तचाप और हृदय रोग creatine phosphokinase स्तर बढ़ा सकते हैं। यदि आप अपने नमक का सेवन प्रति दिन लगभग 1500 मिलीग्राम तक सीमित करते हैं तो आप अपने रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकते हैं। वसायुक्त खाद्य पदार्थों में आम तौर पर उच्च नमक सामग्री होती है, लेकिन वे मोटापे से भी संबंधित हैं, एक ऐसी हालत जो गंभीर हृदय की समस्याएं पैदा कर सकती है।
  • गैर-वसा या कम वसा वाले डेयरी उत्पादों जैसे स्कीम दूध, कम वसा वाले दही और पनीर का सेवन करें।
  • मक्खन, मक्खन और सॉस जैसे बहुत चिकना भोजन से बचें
  • निचले सीपीके स्तर स्वाभाविक रूप से चरण 13 की छवि
    4
    उच्च प्रोटीन आहार से बचें मांसपेशियों में वृद्धि से खून में क्रिएटिन फॉस्फोकोनास के ऊंचा स्तर हो सकते हैं। हालांकि एक उच्च प्रोटीन आहार की खपत पेशी द्रव्यमान की वृद्धि का समर्थन करती है, लेकिन इसे बचा जाना चाहिए। हालांकि, अपने आहार में सभी प्रोटीनों को समाप्त नहीं करें यदि आप अपने आहार के सभी प्रोटीन स्रोतों को दबा देते हैं तो आप मांसपेशियों के ऊतकों के नुकसान के कारण शरीर को प्रोटीन प्राप्त करने की कोशिश करेंगे, जो आपके पेशी रिजर्व से जरूरी है। मांसपेशियों के ऊतकों की हानि की वजह से मांसपेशियों का टूटना होता है और इसलिए क्रिएटिन फॉस्फोकोनास के स्तर बढ़ा सकते हैं।
  • प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ गोमांस, पोर्क, चिकन और मछली हैं - जैसे पनीर, अंडे, टोफू, फलियां, दूध, दही, नट और बीज।
  • वर्तमान में, प्रोटीन की सिफारिश की दैनिक सेवन (सीडीआर) 1 9 से 70 वर्ष के बीच एक वयस्क महिला के लिए 46 ग्राम है, और 1 9 से 70 साल के एक वयस्क व्यक्ति के लिए 56 ग्राम है। पुरुष किशोरावस्था को लगभग 52 ग्राम प्रोटीन की आवश्यकता होती है, जबकि किशोरों को 46 ग्राम दैनिक की आवश्यकता होती है।
  • स्वाभाविक रूप से चरण 14 के कम सीपीके स्तर वाला छवि
    5
    अपने आहार से शराब को समाप्त करें शराब की खपत क्रिएटिन फॉस्फोकोनास के ऊंचा स्तर का दूसरा कारण है। पेय के साथ अधिकता की अवधि के बाद यह विशेष रूप से स्पष्ट हो जाता है। अल्कोहल क्रिएटिन फॉस्फोकोनास के स्तर को बढ़ाती है जो मांसपेशियों को प्रभावित करती है। इसकी खपत के बाद मांसपेशियों के ऊतकों में तनाव होता है क्योंकि जीव बड़ी मात्रा में अल्कोहल के सामने आ गया है
  • विधि 3
    शारीरिक व्यायाम को विनियमित करें

    निचला सीपीके स्तर स्वाभाविक रूप से चरण 15 का शीर्षक चित्र
    1
    जागरूक रहें कि क्रिएटिन फॉस्फोकोनास का स्तर उच्च तीव्रता वाले व्यायाम से संबंधित है। क्रिएटिन फॉस्फोकोनास के बढ़े हुए स्तरों के सबसे सामान्य कारणों में से एक भी ज़ोरदार व्यायाम है। व्यायाम के सभी प्रकार (एरोबिक, खींच या वजन उठाने) क्योंकि मांसपेशियों प्रयास और चयापचय की प्रक्रिया के अधीन हैं रक्त creatine phosphokinase के स्तर को बढ़ा सकते हैं।
    • व्यायाम जिसमें भार उठाना और डाउनहिल चलना शामिल है, क्रिएटिन फॉस्फोकोनास स्तरों में अधिक वृद्धि हो सकती है।
  • छवि कम से कम सीपीके स्तर स्वाभाविक रूप से चरण 16
    2
    क्रिएटिन फॉस्फोकिनेज परीक्षण करने से पांच दिन पहले तीव्र व्यायाम से बचें। वर्तमान में, गहन अभ्यास का अभ्यास सबसे आम कारणों में से एक है, जो रोगियों के कारण गलत परिणाम प्राप्त करने के लिए क्रिएटिन फॉस्फोकिनेस परीक्षण करते हैं। इस कारण से, यह सुविधाजनक है कि आप अपने डॉक्टर के साथ नियुक्ति के पांच दिन पहले व्यायाम न करें, ताकि आप अपने परिणामों के खराब पठन नहीं पा सकें।
  • निचले सीपीके स्तर स्वाभाविक रूप से चरण 17 के शीर्षक वाली छवि
    3
    किसी भी उच्च तीव्रता व्यायाम करने से पहले अपने शरीर को गर्म करें यदि आप एक उच्च तीव्रता कसरत करने जा रहे हैं, तो आपको हमेशा अपनी मांसपेशियों को गर्म करके शुरू करना चाहिए जब आप अपनी मांसपेशियों को बढ़ाते हुए, जॉगिंग या धीरे-धीरे सवारी करते हुए गर्म होते हैं, तो आप तीव्र प्रशिक्षण करते समय चोटों से बचने के लिए (हल्के भी) कुछ बहुत अच्छे वार्म-अप अभ्यास में शामिल हैं:
  • अपने नाड़ी को बढ़ाने की प्रक्रिया पर काम करने के लिए धीरे-धीरे जॉगिंग या बाइकिंग को गर्म करने का एक अच्छा तरीका हो सकता है।
  • भारी भार उठाने से पहले मांसपेशियों को रक्त पंप करने के लिए हल्के वजन के साथ शुरू होता है
  • निचले सीपीके स्तर स्वाभाविक रूप से स्टेप 18 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने तनाव के स्तर को कम करके अपने रक्तचाप को नियंत्रित करें। असल में, तनाव शरीर पर शारीरिक प्रभाव डाल सकता है, जैसे रक्तचाप में वृद्धि। जब रक्तचाप बढ़ जाता है, तो एक संभावना है कि क्रिएटिन फॉस्फोकिनेस का स्तर बढ़ता है। इस कारण से, यह जरूरी है कि आप आराम से रहें।
  • ध्यान या योग का अभ्यास करने की कोशिश करें दोनों गतिविधियां छूट के पक्ष में हैं क्योंकि वे आपको तकनीक की साँस लेना सिखाते हैं और वर्तमान में अपने दिमाग पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करते हैं, जो आपको तनाव की बातों के बारे में सोचने के बजाय।
  • जुनून फूल, वेलरीयन, लिंडेन ब्लॉसम (टिलिया कॉरडाटा) और बाम बाम की कोशिश करें। इन सभी जड़ी-बूटियों में शांतिपूर्ण गुण हैं जो आपको आराम करने में मदद कर सकते हैं।
  • विधि 4
    कुछ दवाओं से बचें

    छवि कम से कम सीपीके स्तर स्वाभाविक रूप से चरण 1 9
    1
    ध्यान रखें कि स्टैटिन आपके क्रिएटिन फॉस्फोकोनास गणना को बढ़ा सकते हैं। स्टैटिन रक्त कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए प्रभावी दवाएं हैं I हालांकि, सूजन के कारण इसके प्रतिकूल प्रभावों में से एक है rhabdomyolysis या मांसपेशी परिगलन (विनाश)। इस तंत्र के कारण, इस प्रकार की दवाएं क्रिएटिन फॉस्फोकोनास के स्तर को बढ़ा सकती हैं। स्टेटिन के कुछ उदाहरणों में शामिल हैं:
    • सिवास्टाटिन, एटोवास्टाटिन और रोसोउस्ताटिन
  • निचला सीपीके स्तर स्वाभाविक रूप से चरण 20 नाम की छवि
    2
    ध्यान रखें कि अन्य दवाएं हैं जो आपके क्रिएटिन फॉस्फोकोनास के स्तर को बढ़ा सकती हैं। यदि आप सूचीबद्ध किसी भी दवाइयां ले रहे हैं, तो यह संभव है कि यह आपके क्रिएटिन फोस्फोोकिनेस के बढ़े हुए स्तर का स्रोत है - इसलिए किसी अन्य दवा के साथ इलाज होने की संभावना के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें। कुछ अन्य दवाइयां जो आपके क्रिएटिन फॉस्फोकिनेस स्तर बढ़ा सकते हैं:
  • अम्फोटेरिसिन बी (एंटिफंगल)
  • एम्पीसिलीन (जीवाणुरोधी)
  • कुछ एनेस्थेटिक्स
  • एंटीकोआगुलेंट्स जैसे एस्पिरिन, हेपरिन और वॉर्फरिन
  • डेक्सामाथासोन (स्टिरॉइड)
  • क्लॉफिबेट (कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए एक अन्य दवा)
  • फेरोसामाइड (मूत्रवर्धक)
  • मॉर्फिन (एनाल्जेसिक)
  • निचले सीपीके स्तर वाले छवि स्वाभाविक रूप से चरण 21
    3
    अपने चिकित्सक से अपने नुस्खे की समीक्षा करने के लिए पूछें यदि आप ऊपर उल्लिखित किसी भी दवाइयां ले रहे हैं और क्रिएटिन फोस्फोोकिनेस के अपने स्तर को बढ़ाने में समस्याएं हैं, तो आपको अन्य दवाइयों की कोशिश करने की संभावना पर विचार करना चाहिए। अपने चिकित्सक से परामर्श करें, उसे क्रिएटिन फॉस्फोकोनेस के स्तरों के बारे में बताएं और उसे अपने नुस्खे की समीक्षा करने के लिए कहें।
  • यदि आप एक अलग दवा नहीं ले सकते हैं, तो आपका चिकित्सक क्रिएटिन फॉस्फोकोनास के अपने स्तर को कम करने के लिए एक अन्य तरीके खोजने के लिए आपके साथ काम करेगा।
  • युक्तियाँ

    • अपने cretinoin phosphokinase के स्तर को नियंत्रित करने के लिए, अपने शरीर के बाकी स्वस्थ होना चाहिए, खासकर आपके दिल और अन्य मांसपेशियों

    चेतावनी

    • यदि आप अपने क्रिएटिन फॉस्फोकिनेस स्तरों के बारे में चिंतित हैं और यह हृदय रोग का संकेत हो सकता है, तो तुरंत अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com