ekterya.com

मांसपेशियों को जल्दी कैसे बढ़ाएं

मांसपेशियों को भरना मुश्किल हो सकता है, लेकिन महत्वपूर्ण बात यह है कि धीरज। हालांकि, यदि आप मांसपेशियों को बढ़ाने के लिए चाहते हैं जल्दी से, कुछ फायदे और नुकसान होते हैं, जैसे मांसपेशियों के साथ कुछ वसा बढ़ाना और चलने जैसी कुछ गतिविधियों को छोड़ देना ताकि आपके शरीर मांसपेशियों के आकार में वृद्धि पर ध्यान केंद्रित कर सकें। आपको अधिक भोजन करना है, उचित प्रशिक्षण रणनीति का उपयोग करना और मांसपेशियों को विस्तारित करने के लिए डिज़ाइन अभ्यास करना है महीने के एक मामले में पतला से मांसल होने के बारे में जानने के लिए पढ़ें।

चरणों

भाग 1
मांसपेशियों को बढ़ाने के लिए व्यायाम

2 सप्ताह में लोज़ 5 पाउंड शीर्षक वाला छवि, चरण 3
1
मूल शक्ति प्रशिक्षण से प्रारंभ करें शरीर के मुख्य हिस्सों के लिए अधिकांश प्रशिक्षण कुछ बुनियादी ताकत प्रशिक्षण अभ्यास और बहु-कलात्मक रूप से शुरू होना चाहिए, जिससे आप सामान्य रूप से अधिक वजन उठाने की अनुमति दे सकते हैं, जैसे कि बेंच पर छाती प्रेस, डलोटियों के लिए ऊपरी प्रेस, साथ अंडाकार पैरों के लिए पीछे और चक्कर के लिए बार। मांसपेशियों की वृद्धि को बेहतर ढंग से उत्तेजित करने के लिए इन अभ्यासों से आपको और अधिक वजन उठाने की अनुमति मिलेगी, जबकि आप शांत और पर्याप्त ऊर्जा रखते हैं।
  • लस बॉडी फेट फास्ट चरण 7 नामक छवि
    2
    अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें मांसपेशियों को विकसित करने की कुंजी उच्च तीव्रता वाले व्यायाम करना है हल्की workouts, भले ही वे लंबे हैं, मांसपेशियों को थका पाने के लिए और फिर से विकसित करने के लिए सही परिस्थितियों का उत्पादन करने में अधिक मदद न करें। 30 से 45 मिनट के सत्र, 3 या 4 बार प्रति सप्ताह (वैकल्पिक दिनों पर) करने की योजना बनाएं यह एक आश्चर्यजनक प्रबंधनीय योजना की तरह लग सकता है, लेकिन याद रखना चाहिए कि प्रत्येक सत्र के दौरान आपको इसे जितना संभव हो उतना ही करना होगा। मांसपेशियों को निश्चित रूप से पहली बार चोट लगी होगी, लेकिन दर्द कम हो जाएगा क्योंकि आप नियमित रूप से इस्तेमाल करते हैं।
  • प्रत्येक सत्र के दौरान, उतना वजन बढ़ाएं जितना आप सही तरीके से कर सकते हैं। अपने वजन की जांच करें कि आप कितना वजन उठाना चाहिए, अलग वज़न के साथ दोहराव कर रहे हैं वजन कम करने के बिना आपको 8 से 12 पुनरावृत्तियों के 3 या 4 सेट करने में सक्षम होना चाहिए। यदि आप नहीं कर सकते, वजन कम करें आम तौर पर, 6 से 12 पुनरावृत्तियों की श्रेणी में बढ़ने वाली मांसपेशियों की वृद्धि को उत्तेजित करता है, जबकि कम पुनरावृत्ति मांसपेशियों के आकार की कीमत पर शक्ति में वृद्धि का समर्थन करते हैं।
  • यदि आप जलने के बिना 10 या अधिक पुनरावृत्ति कर सकते हैं, तो अधिक वजन जोड़ें। आप बस मांसपेशियों के आकार में वृद्धि नहीं करेंगे, जब तक कि आप अपने सबसे अच्छे काम करने के लिए खुद को चुनौती न दें।
  • खो वजन जल्दी और सुरक्षित रूप से शीर्षक वाली छवि (किशोर लड़कियों के लिए) चरण 11
    3
    वजन विस्फोट से लिफ्ट करें वजन जल्दी उठाएं, लेकिन धीरे-धीरे धीरे-धीरे
  • गेट बर्गर स्वाभाविक रूप से चरण 4 का शीर्षक चित्र

    Video: मांसपेशियों को बनाने का उपाय - Tips to Build Body Muscles

    4
    यह सही तरीके से करें एक सटीक तकनीक विकसित करने के लिए, हर पुनरावृत्ति अच्छी तरह से करते हैं यदि आप एक शुरुआत कर रहे हैं, तो शक्ति की अपनी क्षमता के भीतर दोहराव के उद्देश्य को बनाए रखने का प्रयास करें प्रत्येक व्यायाम के लिए सही ताल की खोज करें जब आप पहली बार शुरू करते हैं तो विफल होने के लिए ट्रेन न करें
  • आपके पास एक व्यायाम के पूर्ण आंदोलन को करने की क्षमता होनी चाहिए, बिना स्थिति या बदलने के लिए। यदि आप नहीं कर सकते हैं, तो आपको कम वजन उठाना होगा।
  • ज्यादातर मामलों में, आप हथियार या पैरों के साथ शुरू हो जाएगा।
  • कुछ सत्रों के लिए एक कोच के साथ काम करें ताकि आप अपने खुद के जारी रखने से पहले विभिन्न अभ्यासों को सही तरीके से सीख सकें।
  • बढ़िया कसरत लाभ नाम से छवि चरण 12
    5
    वैकल्पिक मांसपेशी समूह आपको सभी वर्कआउट्स में समान समूहों का काम नहीं करना चाहिए, लेकिन आप घायल मांसपेशियों के साथ समाप्त हो जाएंगे। मांसपेशियों के समूहों को घुमाएं ताकि प्रत्येक बार व्यायाम करें, एक अलग समूह के लिए गहन घंटे के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें यदि आप सप्ताह में 3 बार ट्रेन करते हैं, तो कुछ ऐसा करने की कोशिश करें:
  • पहला प्रशिक्षण: छाती, बाहुब और मछलियां के लिए व्यायाम करें
  • दूसरा प्रशिक्षण: पैरों पर ध्यान केंद्रित करें।
  • तीसरा प्रशिक्षण: पेट और छाती फिर से काम करता है।
  • 2 दिनों के चरण 7 में खो वजन नाम वाली छवि
    6
    स्टॉलिंग से बचें यदि आप हर बार व्यायाम करते हैं, तो आप प्रगति नहीं करेंगे। आपको वजन जोड़ना पड़ता है और जब आप नए वजन वाले तालाब होते हैं, तो आपको व्यायाम बदलना चाहिए। अपनी प्रगति का नज़र रखें और देखें कि जब कुछ समय के लिए आपकी मांसपेशियों में बदलाव नहीं हुआ है - यह एक संकेत हो सकता है कि आपको वजन के कमरे में कुछ बदलने की जरूरत है
  • इमेज शीर्षक से खुद को वजन कम करने के लिए प्रेरित करें चरण 26
    7
    वर्कआउट्स के बीच ब्रेक लें तेजी से चयापचय के साथ किसी के लिए, आराम की अवधि लगभग के रूप में महत्वपूर्ण है workouts के रूप में। शरीर को अन्य क्रियाकलाप करने वाले कई कैलोरी जलाए बिना मांसपेशियों को विकसित करने के लिए समय की आवश्यकता होती है। चल रहा है और अन्य हृदय व्यायाम वास्तव में मांसपेशियों के विकास को रोक सकते हैं बल्कि, व्यायाम के बीच एक ब्रेक ले लो। रात में अच्छी तरह सो जाओ, ताकि आप अगले कसरत के लिए शांत हो।
  • छवि शीर्षक से प्रेरित चरण 7 प्राप्त करें
    8
    मांसपेशियों और दिमाग के बीच संबंध विकसित करना कुछ अध्ययनों से यह पुष्टि की जाती है कि मन की मांसपेशियों को दिमाग में ट्यूनिंग के परिणाम जिम में परिणाम सुधार सकते हैं। दिन के दौरान या आपके आगे के गोले के साथ क्या हुआ है, इसके बारे में ध्यान देने के बजाय, लाभ बढ़ाने के लिए मांसपेशियों के विकास की मानसिकता को बनाए रखने का प्रयास करें। आपको इसे निम्नलिखित तरीके से करना चाहिए:
  • कल्पना करें कि प्रत्येक पुनरावृत्ति को पूरा करके लक्ष्य की मांसपेशी बढ़ती है।
  • यदि आप एक हाथ से भार उठाने जा रहे हैं, तो मांसपेशियों में दूसरी तरफ रखें जिसे आप बेहतर बनाने की उम्मीद करते हैं। ऐसा करने से आपको यह महसूस करने में मदद मिल सकती है कि मांसपेशियों में तनाव कहाँ है और आप अपने प्रयासों को फिर से दोहराने में सहायता करते हैं।
  • याद रखें कि महत्वपूर्ण बात बार के वजन की मात्रा नहीं है, लेकिन मांसपेशियों पर उस वजन का असर, जो आकार और ताकत में वृद्धि का कारण होगा, जो कि आप के लिए देख रहे हैं जिस तरह से आपको लगता है और जिस पर आप ध्यान देते हैं, उसके साथ ऐसा करने के लिए बहुत कुछ है।
  • भाग 2
    मांसपेशियों को बढ़ाने के लिए खाएं

    2 दिनों के चरण 2 में खो वजन नाम वाली छवि



    1
    कैलोरी में उच्च खाद्य पदार्थ खाएं। आपके द्वारा प्राप्त कैलोरी पौष्टिक पूरे खाद्य पदार्थ से आना चाहिए जो आपके शरीर को ठीक तरह से ईंधन देने के लिए मांसपेशियों को जल्दी से विकसित कर सकें। चीनी में समृद्ध खाद्य पदार्थ, प्रक्षालित आटा, ट्रांस वसा और एडिटिव्स कैलोरी में उच्च होते हैं लेकिन बहुत पोषक नहीं होते हैं और मांसपेशियों के बजाय वसा बनाये जाते हैं। यदि आप अपनी मांसपेशियों को बढ़ने और तेज दिखना चाहते हैं, तो आपको प्रत्येक खाद्य समूह से विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थ खाने होंगे।
    • उच्च-कैलोरी व्यंजन और प्रोटीन खाएं, जैसे स्टेक और भुना हुआ बीफ़, भुना हुआ चिकन (त्वचा और काले मांस के साथ), सामन, अंडे और सूअर का मांस प्रोटीन बहुत महत्वपूर्ण है जब आप मांसपेशियों को विकसित करना चाहते हैं बेकन, सॉसेज और अन्य सॉसेज से बचें, क्योंकि वे एडिटिव्स होते हैं कि आपको बड़ी मात्रा में नहीं खाना चाहिए।
    • सभी प्रकार के फलों और सब्जियां बहुत खाएं ये फाइबर और आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करते हैं और आपको हाइड्रेटेड रखने में मदद करते हैं।
    • सफ़ेद ब्रेड, कुकीज़, मफिन, पेनकेक्स, वफ़ल और इतने पर की तरह पूरे दलिया, दलिया, पूरे गेहूं, एक प्रकार का अनाज और क्विनोआ खाओ।
    • फलियां और नट्स खाएं, जैसे कि काले सेम, पिंटो सेम, सेम, नट, पेकान, मूंगफली और बादाम।
  • छवि एक बेबी ब्वॉय चरण 4 शीर्षक है
    2
    जितना तुम सोचते हो उससे अधिक खाओ जब आप भूख लगी है और जब आप भरे होते हैं, तब क्या खाएं? यह बहुत सामान्य लग रहा है, लेकिन जब आपका लक्ष्य जल्दी से मांसपेशियों को बढ़ाने के लिए है, तो आप को आप जितना सामान्य रूप से अधिक खाने होंगे। यदि आप कर सकते हैं तो प्रत्येक भोजन या उससे अधिक के लिए एक अतिरिक्त हिस्सा जोड़ें मस्तिष्क को विकसित करने के लिए आपके शरीर को ईंधन की जरूरत है - यह बहुत आसान है
  • मांसपेशियों को विकसित करने के लिए एक अच्छा नाश्ते में ओटमील की एक प्लेट, 4 अंडे, ग्रिल, 1 सेब, 1 नारंगी और 1 केले पर 2 या उससे अधिक टुकड़े के हैंम शामिल हो सकते हैं।
  • दोपहर के भोजन के लिए, आप पूरी गेहूं की रोटी के साथ चिकन सैंडविच खा सकते हैं, कई मुट्ठी भर पागल, 2 एवोकैडो और काले और टमाटर का बड़ा सलाद खा सकते हैं।
  • रात के खाने के लिए, मांस का एक बड़ा टुकड़ा या कोई अन्य प्रोटीन, आलू, सब्जियां और सब कुछ का एक दूसरा भाग खाएं।
  • इमेज शीर्षक से खुद को स्लीजी चरण 11 बनाएं
    3
    एक दिन में कम से कम 5 भोजन खाएं। तब तक इंतजार न करें जब तक आपका पेट फिर से खाने के लिए नहीं बढ़ता। जब आप मांसलता के विकास के चरण में होते हैं तो आपको लगातार अपने शरीर को फिर से भरना होगा। यह चरण हमेशा के लिए नहीं होगा, इसलिए इसका आनंद लेने का प्रयास करें! नाश्ता, दोपहर का भोजन और रात्रिभोज के अलावा, दो अतिरिक्त भोजन खाएं
  • Video: वजन बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए - Weight gain diet tips in hindi

    ईट की तरह एक बॉडी बिल्डर शीर्षक शीर्षक वाली छवि चरण 10
    4
    खुराक लें, लेकिन उन पर निर्भर न करें। आप विश्वास नहीं कर सकते कि प्रोटीन मांसपेशियों के निर्माण के लिए हिलाता है, आपके लिए सभी काम करते हैं। मांसपेशियों को विकसित करने के लिए, आपको पूरे अनाज उच्च कैलोरी खाद्य पदार्थों से बड़ी मात्रा में कैलोरी प्राप्त करना होगा हालांकि, आप कुछ खुराक लेने के द्वारा प्रक्रिया को गति देने में मदद कर सकते हैं जो शरीर को नुकसान पहुंचाने के लिए नहीं दिखाया गया है।
  • creatine यह एक प्रोटीन पूरक है जो बड़ी मांसपेशियों को विकसित करने में मदद करने के लिए दिखाया गया है। यह पाउडर में आता है, पानी से मिलाया जाता है और दिन में दो बार नशे में आती है।
  • प्रोटीन हिला पूरक, जैसे Ensure® के लिए ठीक है, जब आपको भोजन के बीच पर्याप्त कैलोरी खाने में परेशानी होती है
  • उर्जा फास्ट चरण 1 प्राप्त करें
    5
    हाइड्रेटेड रहें मांसपेशियों को बढ़ाने के लिए कड़ी मेहनत करने से आप जल्दी से निर्जलीकरण कर सकते हैं इसे बचने के लिए, जब भी तुम जाओ और जब भी तुम प्यासे हो जाओ, तब भी अपने साथ पानी की एक बोतल लें। आदर्श रूप से, आप प्रति दिन लगभग 3 लीटर (0.8 गैल) का उपभोग करते हैं व्यायाम से पहले और बाद में अधिक पानी पीना
  • मिठाई या कार्बोनेटेड पेय का उपभोग न करें वे आपके संपूर्ण स्वास्थ्य और वास्तविकता में लाभ नहीं लेंगे, वे आपकी ताकत प्रशिक्षण देरी कर सकते हैं।
  • शराब या तो मदद नहीं करता है यह डिहाइड्रेट और थोड़ा ऊर्जा वाले व्यक्ति को छोड़ देता है
  • इरेर जांघ फैट चरण 17 के बारे में जानें
    6
    अपने शरीर को बेहतर जानने के लिए जानें क्या काम करता है और क्या नहीं? जब आप अपना आहार बदलते हैं, तो ध्यान दें कि आपकी मांसपेशियों के साथ क्या होता है हर कोई अलग है और एक भोजन जो एक व्यक्ति के लिए ज्यादा काम नहीं कर सकता है, वह दूसरे के लिए उपयोगी हो सकता है। यदि आपको 1 सप्ताह में सुधार दिखाई नहीं देते हैं, तो इसे बदलें और अगले सप्ताह कुछ अलग करें।
  • भाग 3
    मांसपेशियों को विकसित करने पर ध्यान केंद्रित करें

    होम उपचार के साथ मुँहासे का निशान निकालें शीर्षक वाला चित्र चरण 7
    1
    पर्याप्त से अधिक सो जाओ मांसपेशियों को बढ़ने का अवसर देने के लिए सपना बहुत महत्वपूर्ण है। रात में कम से कम 7 घंटे सो रही है न्यूनतम - आदर्श 8 या 9 घंटे सोना है।
  • छवि का शीर्षक बिग ब्रेजिकल स्ट्रेट 2
    2
    वजन प्रशिक्षण पर विशेष रूप से ध्यान केंद्रित करें। आप (जैसे खेल, चल रहा है, आदि के रूप में) अन्य कार्डियो गतिविधियों की तरह हो सकता है लेकिन शरीर के लिए दबाव (मांसपेशियों, जोड़ों) और ऊर्जा आप मांसपेशियों के निर्माण में इस्तेमाल कर सकते हैं खर्च करते हैं। आम तौर पर कार्डियो गतिविधियों सामान्य रूप में अच्छे स्वास्थ्य के लिए शामिल किया जाना चाहिए, लेकिन अगर आप अस्थायी रूप से जल्दी से मांसपेशियों का निर्माण ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, कुछ महीनों के लिए वजन प्रशिक्षण पर विशेष ध्यान केंद्रित आप उस लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद करेगा।
  • युक्तियाँ

    • प्रेरित रहें एक मित्र को प्रशिक्षण मिलकर, वजन-उठाने वाले मंच में शामिल करें या अपनी प्रगति का एक पत्रिका रखें जो कुछ भी प्रेरित रहने के लिए लेता है, यह करो।
    • हमेशा सबसे मुश्किल सर्वेक्षणों, जैसे बैंक प्रेस के साथ मदद के लिए किसी मित्र से पूछें यह आंदोलन उच्च जोखिम है और इसके अतिरिक्त, कुछ और पुनरावृत्ति करने के लिए थोड़ी सहायता करने के लिए हमेशा मददगार होता है
    • अगर आपके पास इस समय भार नहीं है और पहले कोई भार प्रशिक्षण नहीं किया है, तो कुछ पुश-अप (पुश-अप) और पुल-अप के साथ शुरू करें वे इस समय आपके लिए प्रगति करने के लिए पर्याप्त मुश्किल होंगे।
    • नकारात्मक छिपकली करें: एक छिपकली की स्थिति से शुरू करें और धीरे-धीरे नीचे जाएं। अपने छाती या पेट के साथ फर्श को छूने के बिना जितना भी हो उतना कम हो। फिर, उठो और फिर से शुरू करें यह एक अच्छा विकल्प है जब आप सटीक छिपकलियों को करने के लिए पर्याप्त मजबूत नहीं हैं।
    • कसरत के बाद बहुत सारे प्रोटीन के साथ कुछ खाएं व्यायाम मांसपेशियों को बाहर पहनने और खाने या पीने से प्रोटीन के साथ मांसपेशियों को पुनर्जन्म बनाता है और इसे मजबूत बनाता है
    • सुबह में प्रोटीन बहुत सारे खाएं, जैसे कि अंडे, दलिया और अन्य प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ - एक प्रोटीन शेक पीने से पहले, उसके दौरान और बाद में। कसरत से अवगत रहें और स्वस्थ खाना खाएं!

    चेतावनी

    • अत्यधिक व्यायाम स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है आपको अपनी स्थिति से अवगत होना चाहिए और चोटों से बचने के लिए अपने प्रयासों को सीमित करना चाहिए।
    • ज्यादा क्रिएटिन पूरक होने से बचें, क्योंकि यह गुर्दे में टूट जाता है और विषाक्त अणु बन जाता है। हालांकि, जब तक आप बहुत अधिक नहीं पीते हैं, तब तक यह आपको दुख नहीं करेगा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com