ekterya.com

अच्छा कोलेस्ट्रॉल कैसे बढ़ाएं

जब आप वसा खाते हैं, तो आपका शरीर उन्हें विभिन्न पदार्थों में टूट जाता है, जैसे कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स इन घटकों को शरीर को भंडारित करने, ऊर्जा उत्पन्न करने और विभिन्न प्रकार के हार्मोन और गैस्ट्रिक रस बनाने के लिए उन्हें वितरित किया जाता है। आपका शरीर अच्छे कोलेस्ट्रॉल (एचडीएल) और खराब कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) दोनों का उत्पादन करता है। खराब कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) को कम करना एक स्वस्थ जीवन का नेतृत्व करने के लिए पर्याप्त नहीं है आपको अच्छे कोलेस्ट्रॉल (एचडीएल) बढ़ाने और हृदय रोग के खतरे को कम करने के लिए कुछ सरल चरणों का पालन करना चाहिए।

चरणों

विधि 1
अपनी जीवन शैली बदलें

इमेज का शीर्षक बढ़ो अच्छा कोलेस्ट्रॉल चरण 1
1
अधिक व्यायाम प्राप्त करें यदि आपके कोलेस्ट्रॉल या ट्राइग्लिसराइड के स्तर में कोई असामान्यता है तो यह आपकी जीवन शैली को संशोधित करने के लिए सलाह है। अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने में मदद के लिए, आपको नियमित रूप से व्यायाम करना चाहिए। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन (एएचए) ने सिफारिश की है कि वयस्कों ने कम से कम 30 मिनट की मध्यम तीव्रता वाले कार्डियोवास्कुलर गतिविधि को सप्ताह में कम से कम पांच दिन का प्रदर्शन किया है। इसमें चलना, लंबी पैदल यात्रा, तैराकी या साइकिल चलाना शामिल हो सकता है इसके अलावा, अहा भी मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए दो से लेकर मध्यम-ते-उच्च तीव्रता वाली गतिविधियों की सिफारिश करता है, जैसे वजन प्रशिक्षण या वजन के साथ सर्किट प्रशिक्षण।
  • आप जोरदार एरोबिक गतिविधि के प्रति सप्ताह 25 मिनट के कम से कम तीन सत्रों के साथ कार्डियोवैस्कुलर व्यायाम दिनचर्या को स्थानांतरित कर सकते हैं। इसमें उच्च तीव्रता अंतराल पर प्रशिक्षण जैसे गतिविधियां शामिल हैं, कताई और एरोबिक्स कक्षाएं
  • यदि यह आपके लिए पहले से बहुत अधिक है, अहा द्वारा अनुशंसित तीव्रता स्तर तक पहुंचने से पहले छोटे दिनचर्या के साथ शुरू करें। एक सप्ताह में कई बार चलने या अंडाकार बाइक का इस्तेमाल करना। फिर, जब तक आप अनुशंसाओं का अनुपालन नहीं करते, आप प्रत्येक सप्ताह गतिविधि के स्तर को बढ़ाने के लिए काम कर सकते हैं
  • आपकी जीवनशैली को स्पष्ट करने के लाभों के लिए यह स्पष्ट होने के लिए 6 से 12 महीने का समय लग सकता है।
  • इमेज शीर्षक बढ़ो अच्छा कोलेस्ट्रॉल चरण 2
    2
    अपने आहार को संशोधित करें कोलेस्ट्रॉल के स्तरों में मदद करने के लिए आहार को संशोधित करना महत्वपूर्ण है आपके कार्बोहाइड्रेट की खपत को कम करें, विशेषकर उच्च ग्लिसेमिक और फ्रुकोस सामग्री वाले इन्हें अक्सर खराब कार्बोहाइड्रेट कहा जाता है क्योंकि वे कैलोरी में उच्च होते हैं लेकिन चयापचय के दौरान बहुत कम ऊर्जा पैदा होती है। आपके शरीर की प्रक्रिया और बहुत तेज का उपयोग करता है, शर्करा और बुरा वसा के स्तर को, जो कोलेस्ट्रॉल चयापचय करना बुरा बन में वसा जमा और spikes बनाने के अलावा।
  • सरल कार्बोहाइड्रेट में मिठाई और परिष्कृत खाद्य पदार्थ जैसे कैंडीज, केक, सफेद चावल, संसाधित अनाज, कुकीज़, सफेद ब्रेड, शीतल पेय, शराब, चिप्स और रस शामिल हैं।
  • संतुलित आहार ले लो इसका मतलब है कि सब्जियों, पूरे अनाज के उत्पादों, फलों और कम वसा वाले डेयरी उत्पादों की एक समान मात्रा का उपभोग करना। ऐसे उत्पादों से बचने की कोशिश करें जो कि शर्करा को जोड़ा गया है और इसमें वसा का उच्च स्तर है, खासकर संतृप्त और ट्रांस वसा। बहुत सारे मछली, मुर्गी और बीन्स खाएं
  • मक्खन, तली हुई उत्पादों, उच्च वसा वाले पनीर और उच्च सोडियम खाद्य पदार्थों से बचें।
  • खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने के लिए व्यायाम के साथ एक स्वस्थ आहार का मिश्रण।
  • इमेज का शीर्षक बढ़ो अच्छा कोलेस्ट्रॉल चरण 3
    3
    वजन कम करें यदि आप अधिक वजन या मोटापे हैं, तो कोलेस्ट्रॉल के साथ वजन कम करने के लिए वजन कम करें यह पता लगाने के लिए कि आपको मोटापे माना जाता है या यदि आप अधिक वजन वाले हैं, तो अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की गणना करें। यह स्तर आपकी ऊंचाई और लिंग के अनुसार आपके लिए सही वजन सीमा का अनुमान लगाता है। यदि आप एक संतुलित आहार योजना और व्यायाम का पालन करते हैं, तो आपको वजन घटाना शुरू करना चाहिए। यदि नहीं, तो आपको अधिक मेहनती होने और कैलोरी की गणना करना शुरू करना पड़ सकता है। यह वजन कम करने का एक आसान और कारगर तरीका हो सकता है। आपके शरीर की तुलना में कम मात्रा में कैलोरी को कम करें, जो एक दिन का उपयोग करता है, जिससे आपको अपना वजन कम करने में मदद मिल सकती है।
  • दैनिक प्रतिदिन की कैलोरी की मात्रा, लिंग, आयु और दैनिक गतिविधि के आधार पर भिन्न होती है। यह निर्धारित करने के लिए कि आपके स्वस्थ रहने के लिए कितनी कैलोरी का उपयोग करना चाहिए, लेकिन वैसे भी वजन कम करने के लिए अपने चिकित्सक से देखें।
  • एक सामान्य बीएमआई 18.5 और 24.9 के बीच है। 18.5 से नीचे बीएमआई वाले लोग उचित वजन से नीचे हैं, 25.0 से 29.9 के बीएमआई वाले लोग ज्यादा वजन वाले हैं और 30.0 से ऊपर बीएमआई वाले लोग मोटापे से परिभाषित होते हैं । कई ऑनलाइन बीएमआई कैलकुलेटर और चार्ट हैं जो आप अपनी उचित बीएमआई खोजने के लिए उपयोग कर सकते हैं।
  • अपना वजन कम करने के दौरान आपको स्वस्थ रखने के लिए, आप केवल एक हफ्ते में लगभग 450 ग्राम (1 पाउंड) खो देते हैं।
  • छवि को बढ़ाना अच्छा कोलेस्ट्रॉल बढ़ाएं चरण 4
    4
    धूम्रपान बंद करो. धूम्रपान करने से हृदय रोग विकसित होने का एक बड़ा खतरा बढ़ जाता है। एक व्यक्ति जो धूम्रपान छोड़ने की उम्मीद कर सकता है, उसके एचडीएल स्तर की वृद्धि लगभग 10% तक हो सकती है। धूम्रपान छोड़ना एक बेहद मुश्किल काम है। यह सिफारिश की जाती है कि आप एक स्वास्थ्य पेशेवर के साथ धूम्रपान रोकने के लिए अपने विकल्पों पर चर्चा करें।
  • ऐसे कई तरीके हैं जिनमें आप निकोटीन पैच, निकोटीन गम, थेरेपी, सहायता समूहों, दवाओं और अपने दम पर छोड़कर धूम्रपान छोड़ सकते हैं।
  • विधि 2
    खुराक लें

    इमेज शीर्षक बढ़ो अच्छा कोलेस्ट्रॉल चरण 5
    1
    मछली का तेल ले लो कुछ खुराक आप अपने अच्छे कोलेस्ट्रॉल स्तर के साथ मदद करने के लिए ले जा सकते हैं। ओमेगा 3 फैटी एसिड, विशेष रूप से डीएचए और ईपीए, आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तरों में मदद करने के लिए बहुत अच्छे तरीके हैं। आप इन तेलों को अपनी स्थानीय फार्मेसी में पर्ची के बिना पूरक आहार के रूप में खरीद सकते हैं। अपने ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करने के लिए 1 ग्राम रोजाना और कार्डियोवास्कुलर बीमारी से मरने का जोखिम।
    • इन एसिडों को स्वाभाविक रूप से ऑइली मछली में पाए जाते हैं, जैसे एन्क्विविज़ और टूना अपने कोलेस्ट्रॉल के स्तर में मदद करने के लिए प्रतिदिन इस प्रकार की मछली का एक या दो सेवन करें।
  • इमेज शीर्षक बढ़ो अच्छा कोलेस्ट्रॉल चरण 6
    2
    अधिक सोया प्रोटीन खाएं सोया में शामिल है isoflavones, जो आपके अच्छे कोलेस्ट्रॉल का स्तर खराब कर सकते हैं इसके अलावा कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर को कम करने के अलावा। प्रति दिन 20 से 50 मिलीग्राम सोया प्रोटीन के बीच खाएं। आप इन प्रोटीनों को अपने स्थानीय फार्मेसी या स्वास्थ्य खाद्य भंडार के पूरक के रूप में अधिक केंद्रित रूप में पा सकते हैं। वे 50 मिलीग्राम की गोलियों में आते हैं और एक दिन में एक बार लेना चाहिए।
  • यह अधिक सोया उत्पादों का खपत करता है, जो अन्य प्रकार के प्रोटीन से कम संतृप्त वसा है। अपने आहार में tofu जोड़ें, एडोमैम और सोयाइव्लोवोन के अतिरिक्त स्रोत के रूप में
  • इमेज शीर्षक बढ़ो अच्छा कोलेस्ट्रॉल चरण 7
    3
    स्टैनोल और प्लांट स्टीरोल खाएं प्लांट स्टेनोल और स्टेरोल स्वाभाविक रूप से खुराक होती हैं जो आंतों को कोलेस्ट्रॉल को अवशोषित करने से रोकते हैं। उन्हें एक आहार अनुपूरक के रूप में एक दिन में ले लें। कुछ उत्पाद भी हैं जो आपको प्रति दिन एक अतिरिक्त खुराक देने के लिए इन पूरकों को जोड़ा जाता है। आप उन्हें कुछ मार्जरीन, जूस और चावल मिल्क में पा सकते हैं
  • आप उन्हें विभिन्न प्रकार के फलों, सब्जियों, नट्स, बीज और फलियां से स्वाभाविक रूप से प्राप्त कर सकते हैं। अपने कोलेस्ट्रॉल के साथ मदद करने के लिए उतना जितना हो सके उतना ही उतना अधिक उत्पाद प्राप्त करने के लिए दोनों प्रकार के उत्पादों का सेवन करें।
  • यद्यपि यह एक व्यापक मान्यता है, एक बड़े नैदानिक ​​परीक्षण में पता चला है कि लहसुन को कोलेस्ट्रॉल के स्तर पर कोई प्लेसबो लेने की तुलना में कोई प्रभाव नहीं पड़ता।
  • विधि 3
    दवाएं लें




    इमेज शीर्षक बढ़ो अच्छा कोलेस्ट्रॉल चरण 8
    1
    दवाओं के बारे में जानें वर्तमान में, विशेष रूप से एचडीएल के स्तरों को बढ़ाने के उद्देश्य से दवा उपचार की सिफारिश नहीं की जाती है क्योंकि इसमें कोई सबूत नहीं है कि ये दवाएं कार्डियोवास्कुलर परिणामों में सुधार करती हैं। हालांकि, एचडीएल: फ़िबेट्स और निकोटीनिक एसिड बढ़ाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दो प्रकार की दवाएं हैं, जिन्हें नियासिन या विटामिन बी 3 के रूप में भी जाना जाता है।
    • ये ज्यादातर अन्य दवाओं के साथ साथ निर्धारित हैं इसका कारण यह है कि कुछ अध्ययनों ने सुझाव दिया है कि एलडीएल को कम करने के लिए इन दवाओं को चिकित्सा उपचार के साथ मिलकर संभावित कार्डियोवस्कुलर लाभ मिल रहे हैं, लेकिन डेटा पर्याप्त रूप से सभी मामलों में निश्चित रूप से उनके उपयोग की सिफारिश करने के लिए पर्याप्त नहीं हैं।
    • कोलेस्ट्रॉल एस्टर ट्रांसपोर्ट प्रोटीन (सीईटीपी) आपके शरीर में एक प्रोटीन है जो रक्त के अन्य घटकों को एचडीएल लिपिड के परिवहन की सुविधा प्रदान करता है। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि यह एचडीएल के निम्न स्तर के साथ जुड़ा हुआ है इसलिए, कई नैदानिक ​​परीक्षण ऐसे torcetrapib, anacetrapib, dalcetrapib और evacetrapib के रूप में दवाओं कि सीईटीपी को बाधित, जांच कर रहे हैं। इन दवाओं में से कुछ ने उच्च कोलेस्ट्रॉल के उपचार के लिए वादा दिखाया है लेकिन अभी भी कोई आम सहमति नहीं है
  • छवि को बढ़ाना अच्छा कोलेस्ट्रॉल बढ़ाएं चरण 9
    2
    फ़िब्रेट्स लें फ़िबेट्स एक प्रकार की दवा है जो अच्छे कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ाने में मदद करता है। उन्हें गोलियों के रूप में निर्धारित किया जाता है और उन्हें एक से तीन बार लेना चाहिए। इस दवा के कुछ प्रकार के भोजन के साथ लिया जाना चाहिए, इसलिए आप निर्देशों का पालन सुनिश्चित करने के लिए बोतल पर लेबल की जांच करें।
  • ये दवाएं मांसपेशियों की विषाक्तता के साथ जुड़ी हुई हैं, खासकर जब स्टेटिनियों के साथ ली जाती है, जो एक अन्य प्रकार की कोलेस्ट्रॉल दवा होती है वे अन्य दवाओं के चयापचय के साथ हस्तक्षेप भी कर सकते हैं, जैसे वार्फरिन। किसी भी दवा के साथ किसी भी नकारात्मक बातचीत के लिए अपने चिकित्सक से पूछें
  • इमेज शीर्षक बढ़ो अच्छा कोलेस्ट्रॉल चरण 10
    3
    निकोटिनिक एसिड ले लो निकोटीनिक एसिड, जिसे आमतौर पर नियासिन कहा जाता है, एक विटामिन (विटामिन बी 3) है जो एक नुस्खा के बिना उपलब्ध है जिसका प्रयोग अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने के लिए किया जाता है। आप नियासिन की एक खुराक भी प्राप्त कर सकते हैं जिसमें डॉक्टर की दवा की ताकत है और एचडीएल स्तर को 35% तक बढ़ाकर दिखाया गया है। इसे प्रतिदिन 1 से 3 ग्राम की खुराक के साथ एक गोली के रूप में ले लीजिए। सबसे सामान्य दुष्प्रभाव पैर पर लाल है और, हालांकि यह वांछनीय नहीं है, आमतौर पर इसके साथ कोई नुकसान नहीं होता है आप भोजन के माध्यम से नियासिन का भी उपयोग कर सकते हैं।
  • निस्तब्धता से बचने के लिए, नियासिन लेने से पहले आप 30 मिनट से पहले एस्पिरिन या ibuprofen 60 मिनट ले सकते हैं। इस विटामिन की धीमी गति से रिलीज के कुछ सूत्रों का उपयोग फ्लशिंग को कम करने के लिए भी किया जा सकता है।
  • यह नियासिन की उच्च खुराक है, जो एक दिन 2 और 6 ग्राम के बीच है, खासकर जब अन्य दवाओं के साथ एक साथ लिया पर जिगर विषाक्तता सूचना दी गई है। इस समस्या से बचने के लिए उचित खुराक के बारे में अपने डॉक्टर से संपर्क करें
  • विधि 4
    कोलेस्ट्रॉल को समझना

    इमेज शीर्षक बढ़ो अच्छा कोलेस्ट्रॉल चरण 11
    1
    कोलेस्ट्रॉल के बारे में जानें दो मुख्य समूहों के होते हैं: जो लोग खराब कोलेस्ट्रॉल, भी (एलडीएल अंग्रेजी में अपनी संक्षिप्त के लिए) कम घनत्व लेपोप्रोटीन के रूप में जाना ले, और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को ले जाने, भी उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एचडीएल के रूप में जाना जाता है, इसके परिवर्णी शब्द के लिए अंग्रेजी में) एक व्यक्ति बहुत ज्यादा वसा, एलडीएल बढ़ जाता है की खपत और हृदय रोग के विकास में योगदान कर सकते हैं। यह दिखाया गया है कि एचडीएल शरीर है, जो यह आपके रक्त में एक शिकारी की मांग कोलेस्ट्रॉल अधिशेष इस तरह काम करता है इसका मतलब है और जिगर नष्ट हो करने के लिए यह transports से अतिरिक्त कोलेस्ट्रॉल को हटा चुका है।
  • इमेज शीर्षक बढ़ो अच्छा कोलेस्ट्रॉल चरण 12
    2
    समझें कि अच्छा कोलेस्ट्रॉल क्यों आवश्यक है। खून है, जो बहुत ज्यादा खराब कोलेस्ट्रॉल के कारण होता है में बहुत ज्यादा वसा, स्ट्रोक और दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ के साथ जुड़ा हुआ है। यह एथेरोस्क्लेरोसिस की ओर जाता है, जो रक्त वाहिकाओं को कम करने और सख्त होने का कारण बनता है। इससे रक्तचाप बढ़ जाता है, जो वसायुक्त सजीले टुकड़े को तोड़ने का कारण बन सकता है और छोटे, संकीर्ण रक्त वाहिकाओं को नीचे की ओर चला सकता है। रक्त के प्रवाह को अवरुद्ध करने से ऊतक की मृत्यु हो सकती है, जिससे दिल का दौरा पड़ सकता है या स्ट्रोक हो सकता है।
  • अत्यधिक खराब कोलेस्ट्रॉल भी दिल की विफलता का कारण बन सकता है। संकुचन और शरीर की रक्त वाहिकाओं के सख्त दिल बलों कठिन पंप करने के लिए पर्याप्त रक्त प्रवाह प्राप्त करने के लिए। हृदय की मांसपेशी क्षतिपूर्ति और, अंततः, काम दिल के लिए जरूरी अपनी क्षमता है, जो अपर्याप्त रक्त प्रवाह और तरल पदार्थ के संचय, दिल की विफलता कहा जाता है की ओर जाता है से अधिक हो सकता को बड़ा करता है।
  • इमेज का शीर्षक बढ़ो अच्छा कोलेस्ट्रॉल चरण 13
    3
    जोखिम कारकों से बचें दुर्भाग्य से, उच्च कोलेस्ट्रॉल की वजह से समस्याओं के लक्षण अक्सर जब तक एक स्ट्रोक या दिल का दौरा होता है, जिसका अर्थ है कि अंग क्षति पहले से ही किया जाता है नहीं आते। कई कारक हैं जो रक्त में वसा की उच्च सामग्री विकसित करने के जोखिम के लिए योगदान कर सकते हैं। इसमें बुरी आदतों, जैसे कि नियमित रूप से व्यायाम नहीं करना और बुरी आहार है, जो अक्सर अधिक वजन या मोटापा की ओर जाता है
  • रक्त में अत्यधिक वसा भी उच्च कोलेस्ट्रॉल के एक परिवार के इतिहास के कारण हो सकता है।
  • उच्च कोलेस्ट्रॉल भी मधुमेह, शराब दुरुपयोग, हाइपोथायरायडिज्म, गर्भावस्था, धूम्रपान, उच्च रक्तचाप और बुढ़ापे की वजह से हो सकता है।
  • यदि आप कुछ दवाएं लेते हैं, जैसे बीटा ब्लॉकर्स, एस्ट्रोजन रिप्लेसमेंट थेरेपी या स्टेरॉयड, आपके कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी बढ़ सकता है।
  • इमेज शीर्षक बढ़ो अच्छा कोलेस्ट्रॉल चरण 14
    4
    अक्सर परीक्षण करें आपको अपने कोलेस्ट्रोल और ट्राइग्लिसराइड के स्तरों की जांच करने के लिए अपने डॉक्टर से मिलने और रक्त परीक्षण करने चाहिए। टेस्ट किसी भी उम्र से शुरू कर सकते हैं, खासकर यदि आपको लगता है कि आप जोखिम में हैं। आपको 45 वर्ष की उम्र के बाद शुरू नहीं करना चाहिए। रक्त परीक्षण आम तौर पर कम से कम हर पांच साल में किया जाना चाहिए, लेकिन असामान्य स्तर होने पर यह अंतराल छोटा हो सकता है। इन परीक्षणों के लिए, 12 से 14 घंटे की उपवास अवधि के बाद रक्त आकृष्ट किया जाता है।
  • ये परीक्षण कई अलग-अलग कोलेस्ट्रॉल के स्तर की रिपोर्ट करते हैं। इनमें कुल कोलेस्ट्रॉल शामिल हैं, जिनका सामान्य स्तर 200 मिलीग्राम / डीएल है। आपका डॉक्टर भी एलडीएल कोलेस्ट्रॉल की जांच कर सकते हैं, स्तर से नीचे 130 मिलीग्राम / डेसीलीटर हो सकता है और बहुत कम अगर आप दिल के दौरे या स्ट्रोक, और एचडीएल कोलेस्ट्रॉल के लिए जोखिम में ही होना चाहिए, स्तर 60 मिलीग्राम से ऊपर होना चाहिए / डीएल। गैर एचडीएल कोलेस्ट्रॉल भी जांच की जाती है, जिसका सामान्य स्तर से नीचे 160 मिलीग्राम / डेसीलीटर, और ट्राइग्लिसराइड्स, जिसका सामान्य स्तर से नीचे 150 मिग्रा / डीएल होना चाहिए।
  • इन परीक्षणों में कोई असामान्यता हृदय रोगों के विकास के जोखिम के साथ जुड़ी हो सकती है। अधिक बार, एचडीएल का एक असामान्य रूप से निम्न स्तर एलडीएल और ट्राइग्लिसराइड्स के ऊंचा स्तर के साथ भी जुड़ा हुआ है। कभी-कभी, एक व्यक्ति को सामान्य कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड का स्तर हो सकता है, केवल एचडीएल के एक स्तर के नीचे। यह किसी भी मामले में हृदय रोगों के विकास के जोखिम के साथ जुड़ा हुआ है। इसके विपरीत, अध्ययन ने सुझाव दिया है कि उच्च कोलेस्ट्रॉल के उच्च स्तर के होने से लंबे जीवन के साथ जुड़े और हृदय रोग के विकास के लिए काफी कम जोखिम है।
  • Video: HDL कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने के लिए 6 खाने की चीजें Foods To Increase HDL Good Cholesterol

    छवि को बढ़ाना अच्छा कोलेस्ट्रॉल बढ़ाएं चरण 15

    Video: अच्छा कोलेस्ट्रॉल बढ़ाना है तो करें ये जरुरी काम

    5
    अलार्म संकेतों पर ध्यान दें यहां तक ​​कि अगर आप वास्तव में खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने और अच्छे कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं, तब भी आपको दिल का दौरा पड़ सकता है या स्ट्रोक हो सकता है। आप तुरंत चिकित्सा सहायता प्राप्त करने के लिए जब वे होते हैं दिल का दौरा या स्ट्रोक के लक्षण पता होना चाहिए। दिल का दौरा पड़ने के लक्षण छाती मतली-उल्टी-गले जबड़े, हाथ, पेट में दर्द या भारी लग रहा है को शामिल करने या उसकी पीठ मुसीबत डेज़ पसीना चक्कर आना और थकान सांस लेते हैं।
  • स्ट्रोक के लक्षणों में चेतना या अंगों की सुन्नता, झुनझुनी, कमजोरी, या अचानक पक्षाघात शामिल हैं वे भी दृष्टि में अचानक परिवर्तन, भ्रम, दूसरों को समझने में परेशानी, गंभीर सिरदर्द, और भाषण समस्याओं को शामिल।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com