ekterya.com

गैस्ट्रिक भाटा के नुकसान का इलाज कैसे करें

वर्तमान पेट, हाइड्रोक्लोरिक एसिड के रूप में जाना अंदर, स्वाभाविक रूप से इतना है कि शरीर सामान्य ऑपरेशन एसिड को बनाये रखने हेतु आवश्यक पोषक तत्वों को प्राप्त करता है भोजन को तोड़ने में मदद करता है। हालांकि, gastroesophageal भाटा के साथ रोगियों esophageal चोट है कि जलन, सूजन और दर्द है कि पेट में एसिड के कारण होती है के साथ होता है से पीड़ित हो सकता। यह अनुशंसित है कि आप घेघा चंगा करने के लिए समय है अनुमति देने के लिए गैस्ट्रिक भाटा के लिए एक लंबी अवधि के उपचार पर ध्यान केंद्रित। गैस्ट्रिक भाटा का इलाज किया जाता दवाएं भी क्षति को चंगा कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
अपनी जीवन शैली को संशोधित करें

किसी भी पैसे खर्च किए बिना वज़न कम फास्ट शीर्षक वाली छवि चरण 7
1
सही समय पर सही भोजन खाएं तले हुए खाद्य पदार्थ, वसायुक्त खाद्य पदार्थों, शराब, टमाटर और कॉफी, चाय और शीतल पेय की तरह कैफीनयुक्त पेय, पेट के अंदर एसिड का स्तर बढ़ा सकते हैं। इन खाद्य पदार्थ और पेय अपने घेघा चंगा करने के लिए अनुमति देने के लिए से बचने के लिए प्रयास करें।
  • वहाँ भी आहार से संबंधित अन्य प्रतिबंध हैं आपको डेयरी उत्पाद, जैसे संपूर्ण दूध, पनीर, मक्खन और खट्टा क्रीम से बचना चाहिए। इसके अलावा, ऐसे खाद्य पदार्थों से बचें, जिनमें टकसाल या पुदीना शामिल हो। कुछ फलों को भी आप से बचने चाहिए, जैसे संतरे, नींबू, चूने, अंगूर और अनानास
  • यदि आप इन खाद्य पदार्थों का उपभोग करते हैं, तो बड़ी मात्रा में पानी पीते हैं और अपने एसिड शक्ति को कम करने के लिए सही भोजन खाएं।
  • एसिड रिफ्लक्स चरण 2 से हील डेमेज शीर्षक वाला इमेज
    2
    भोजन की थोड़ी सी मात्रा में खाओ दिन में पांच से सात भोजन विभाजित करें और सोने से पहले दो या तीन घंटे खाने से बचें। पेट के एनोफेगेबल स्पिंचर को आराम मिलता है जब पेट बहुत अधिक हो जाता है, जिससे हाइड्रोक्लोरिक एसिड को एनोफेगल दीवारों की ओर बढ़ता है। दूसरे शब्दों में, यदि आप बहुत ज्यादा खाती हैं, तो आपका अन्नसाथी आपको बताएगा, इसलिए इसे अधिक से अधिक छोटे भोजन खाने से बचने के लिए सबसे अच्छा है
  • हम में से ज्यादातर रेस्तरां में अक्सर यह समस्या है घर में यह बहुत बुरा नहीं है, लेकिन रेस्तरां में आपके पास अपने सामने वाले डिश के साथ समाप्त होने का प्रलोभन होता है, जो आमतौर पर बहुत अधिक होता है आसन्न आपदा से बचने के लिए, आधे भोजन को शुरुआत से पैक करें इस तरह, आप इसे घर ले सकते हैं और इसे बाद में खा सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक एक शाकाहारी चरण 7 के रूप में लाभ मस्जिद मास



    3
    अपने दैनिक आहार योजना में अच्छे भोजन शामिल करें गैस्ट्रिक रिफ्क्क्स से मुकाबला करने के लिए आपको कुछ खाए जाते हैं ये निम्न हैं:
  • Avena। ओट आपको रिफ्लेक्स के उत्पादन के बिना पूर्ण महसूस करते हैं यह फल में मौजूद एसिड को अवशोषित करता है, यदि आप छोटी मात्रा में जोड़ते हैं इससे आपको असंतोष को काफी कम करने में मदद मिलेगी।
  • अदरक। विभिन्न गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं का इलाज करने में मदद करने के लिए अदरक में भड़काऊ सामग्री शामिल होती है। अदरक के पील या कटौती स्लाइस और उन्हें अपने पसंदीदा व्यंजनों में जोड़ें।
  • ग्रीन सब्जियां हरी पत्तेदार सब्जियों में कम कैलोरी होती है और कोई संतृप्त वसा नहीं होता है, और गैस्ट्रिक रिफ्लेक्स से पीड़ित रोगियों के लिए सबसे अधिक अनुशंसित खाद्य पदार्थ होते हैं। सिर्फ टमाटर, प्याज, पनीर और सलाद ड्रेसिंग से बचने के लिए सुनिश्चित करें कि इसमें वसा का उच्च स्तर होता है। Asparagus, फूलगोभी, अजमोद के साथ ही अन्य हरी सब्जियों का प्रयास करें
  • सफेद मांस स्टेक और गोमांस जैसे लाल मांस को पचाने में मुश्किल है, इसलिए चिकन और टर्की मांस का बेहतर चयन करें। चिकन सूप्स के लिए भी अच्छा है, लेकिन आपकी त्वचा में एक उच्च स्तर का वसा होता है, इसलिए खाना पकाने से पहले इसे हटा दें। आप पोल्ट्री मांस को उबाल लें या ग्रिल कर सकते हैं, लेकिन उन्हें फ्राइंग से बचें।
  • समुद्री भोजन। पोल्ट्री, मछली, चिंराट और अन्य प्रकार के समुद्री भोजन की तरह गैस्ट्रिक भाटा को रोकने के लिए भी उपयोगी हो सकता है, लेकिन तला हुआ भोजन से बचें समुद्री भोजन आसानी से पचा जाता है और इसकी बहुत कम वसा वाली सामग्री होती है, जो उदर को रोकने और अम्लता को रोकने में मदद करती है।
  • छवि का शीर्षक छोटा सा दर्दनाक उपचार चरण 6
    4
    पानी की एक बड़ी मात्रा में पियो पेट और आंतों में एसिड सामग्री पतला करने में मदद करने के लिए निर्जलीकरण को रोकने के लिए आपको प्रतिदिन 8 से 12 गिलास पानी पीने चाहिए, जिससे उन्हें कम अम्लीय हो। जल आपको बाल, त्वचा, नाखून और अंगों में लाभ भी देता है।
  • क्यूर हार्टबर्न चरण 9 नामक छवि
    5
    फिट और स्वस्थ रहें. मोटापे और अधिक वजन गैस्ट्रिक भाटा के प्रमुख जोखिम कारक हैं। एक व्यायाम कार्यक्रम शुरू करें सरल अभ्यासों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए जो आपको कैलोरी जलाने और स्वस्थ आहार का उपयोग करने की अनुमति देता है। पार्क के माध्यम से तीस मिनट तक चलना आपको 100 कैलोरी जला सकता है। ध्यान रखें कि परहेज़ का मतलब यह नहीं है कि आपको भूख से खुद को मारना चाहिए अधिक व्यायाम करने और थोड़ी मात्रा में भोजन खाने की कोशिश करें और उन कैलोरी की कम दर वाले लोगों पर अधिक ध्यान दें जो आपके लिए अधिक उपयुक्त हैं। यह जरूरी नहीं है कि आप भूख लगीं।
  • सक्रिय जीवनशैली रखने से आपको हृदय रोग, मधुमेह और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं से लड़ने में मदद मिल सकती है। नृत्य, घुड़सवारी या गोल्फ जैसे मनोरंजक गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित करें कैलोरी जलाने के लिए मज़ेदार है, जबकि आप क्या पसंद करते हैं। तब अपनी शारीरिक गतिविधि को कम करते हैं जैसे आप अपनी शक्ति विकसित करते हैं।
  • अपना बॉडी मास इंडेक्स निर्धारित करें और वजन कम करना शुरू करें। सामान्य बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) 18.5 और 24.9 के बीच है। यह जानने से आपको यह निर्धारित करने की अनुमति मिल जाएगी कि आपका वजन सामान्य सीमा के भीतर है या नहीं आप अपने शरीर के वजन को किलोग्राम में अपनी ऊंचाई के बीच वर्ग मीटर में विभाजित करके मैन्युअल रूप से गणना कर सकते हैं या आप कर सकते हैं एक ऑनलाइन गाइड या कैलकुलेटर का उपयोग करें.
  • कैलोरी की गणना करें जो आपको रोजाना चाहिए और अपने खाने वाले खाद्य पदार्थों का नज़र रखें। कुल 3,500 कैलोरी का आधा किलो (1 एलबी) बराबर है। इसलिए, यदि आप एक सप्ताह में आधा किलो (1 पौंड) खोना चाहते हैं, तो आपको अपने दैनिक खपत के 500 कैलोरी कम करना चाहिए।
  • Video: Acidity treatment by Patanjali Medicine
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

  • © 2021 ekterya.com