ekterya.com

कैसे गर्भावस्था के दौरान एसिड भाटा से बचने के लिए

गर्भावस्था में एसिड भाटा (या दिल का दर्द) के आवर्ती एपिसोड बहुत आम हैं। इसका कारण यह है कि एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरोन के उच्च स्तर के कारण कम एनोफेजल स्पिंचर कमजोर हो जाते हैं, और पेट के एसिड को अन्नप्रणाली में गिरने की अनुमति देती है। इसके अलावा, विकासशील बच्चा पेट पर दबाव डालेगा और पाचन एसिड को अन्नसमूह को भेज देगा, जो गर्भवती महिलाओं में "दोहरा प्रभाव" जैसा होता है। दोनों ही स्थितियों बच्चे के जन्म के बाद ठीक हो रहे हैं लेकिन यदि आप यह सीखें कि कैसे मदद करने के लिए गर्भावस्था में नाराज़गी लड़ने, यह आपके आराम और जीवन की अच्छी गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक हो जाएगा।

चरणों

भाग 1
प्राकृतिक तरीके से एसिड भाटा से बचें

प्रेगनेंट एसिड फ्लिपक्स शीर्षक वाली छवि गर्भावस्था चरण 2 के दौरान
1
कम प्रचुर भोजन और अधिक बार खाओ ईर्ष्या का इलाज करने के लिए दिए गए एक अन्य सुझाव को दिन के दौरान विभाजित भोजन के छोटे हिस्से का उपभोग करना है। यदि आप कुछ घंटों के अंतराल पर छोटे भोजन खाते हैं, तो कई हफ्तों से विभाजित 3 हार्दिक भोजन के बजाय, यह आपके पेट को डायाफ्राम के नीचे बहुत ज्यादा भरने और दबाव डालने से रोकता है और एसिड को आपके अन्नप्रणाली को भेजता है। इस कारण से, 5 या 6 छोटे भोजन या स्नैक्स का उपभोग करना लगभग 2 घंटे से विभाजित करना है।
  • रात के शुरुआती घंटों में, आपको बिस्तर पर जाने से कम से कम 3 घंटे पहले अपने अंतिम भोजन या स्नैक का उपभोग करना चाहिए। यह आपके पेट को भोजन को ठीक से पचाने के लिए पर्याप्त समय की अनुमति देगा और इसे छोटी आंत में भेज देगा।
  • छोटे भोजन या नाश्ते खाएं, जिनमें से प्रत्येक में 300 से 400 कैलोरी होने चाहिए। आपको गर्भावस्था में कुछ वजन हासिल करने की आवश्यकता है, क्योंकि आप दो खाने के लिए खाएंगे - हालांकि, यदि आपको बहुत अधिक वजन मिलता है, तो इससे मधुमेह से पीड़ित होने का खतरा बढ़ जाएगा।
  • प्रेगनेंट एसिड फ्लिपक्स नामक छवि को गर्भावस्था के दौरान चरण 3
    2
    अपना समय लें और अपने भोजन को अच्छी तरह से चबाएं। अपने भोजन या स्नैक्स को धीरे से खाएं और निगलने से पहले हर काटने पर चबाएं, क्योंकि यह बेहतर पाचन को प्रोत्साहित करेगा। दूसरी तरफ, यदि आप जल्दी से खाते हैं और ठीक से चबाने नहीं देते, तो यह आपके मुंह के रिलीज के लार की मात्रा कम कर देगा और आपके पेट को कड़ी मेहनत कर देगा, जिससे अपच और ईर्ष्या से पीड़ित होने की संभावना बढ़ेगी। इसके अलावा, यदि आप धीरे-धीरे खाते हैं, तो यह आम तौर पर आपको बहुत ज्यादा खाने से रोकता है, क्योंकि आप अधिक जल्दी से संतुष्ट महसूस करेंगे।
  • छोटे खाने में अपना भोजन खाएं और प्रत्येक को 20 से 30 सेकंड तक चबायें, ताकि आपके मुँह में निगलने से पहले काफी लार हो जाए।
  • यदि आप अपना खाना अच्छी तरह चखते हैं, तो भोजन के साथ-साथ बहुत सारे तरल खाने की आवश्यकता कम हो जाएगी। अगर आप भोजन के साथ द्रव के कुछ मिलीलीटर (या औंस) से ज्यादा पीते हैं, तो यह पाचन एंजाइमों को पतला कर सकता है और अपच को बढ़ावा दे सकता है।
  • प्रेगनेंट एसिड फ्लिपक्स नामक छवि का शीर्षक गर्भावस्था चरण 1 के दौरान
    3
    भोजन के बाद चबाने वाली गम खाएं चबाने वाली गम अम्लता को दूर करने के लिए उपयोगी हो सकता है, क्योंकि यह लार के उत्पादन को उत्तेजित करता है, जिसमें बिकारबोनिट होता है जो एसिड को निष्क्रिय कर देता है। यदि आप लार को निगलते हैं, तो आप जलन को शांत कर देंगे, क्योंकि यह अन्नप्रणाली में पेट के एसिड को बेअसर कर देगा। इस अर्थ में, लार आपके शरीर का प्राकृतिक एनासिड है।
  • मेन्थॉल या मेन्थॉल-स्वाद वाले चबाने वाली मसूड़ों (जैसे टकसाल) का उपभोग न करें, क्योंकि ये पेट में पाचन रस के उत्पादन को उत्तेजित कर सकते हैं।
  • चीनी और बिना xylitol के साथ एक चबाने वाली गम खाओ, क्योंकि कृत्रिम स्वीटनर बैक्टीरिया को समाप्त कर सकता है जो मुंह में गुहाएं पैदा करता है और जो पेट में अल्सर पैदा करते हैं।
  • चबाने वाली गम सेवन करने के लिए, भोजन के 15 से 30 मिनट के बाद इंतजार करें, क्योंकि अम्लीय पर्यावरण को भोजन को पचाने और इसे ठीक से नीचे तोड़ने के लिए आवश्यक है।
  • 4
    भोजन के बाद एक छोटा गिलास दूध खाएं ठीक से भोजन को पचाने के लिए, आपका पेट अम्लीय होना चाहिए। हालांकि, जब अम्ल बहुत अधिक एसिड का उत्पादन होता है या एसिड एनोफेजल स्पिंचर से अधिक हो जाता है और घुटकी में जलन पैदा करता है तब समस्याएं शुरू होती हैं। इस कारण से, भोजन के एक छोटे गिलास पीने के खाने के लगभग एक घंटे बाद आपको प्रतीक्षा करनी चाहिए। दूध में खनिज होते हैं (मुख्य रूप से कैल्शियम) जो आपके अन्नप्रणाली में सभी एसिड को बेअसर कर सकते हैं और किसी भी जलन से छुटकारा पा सकते हैं।
  • कम वसा वाले दूध पीयें, ताकि आप पशु वसा से एसिड भाटा बढ़ जाएंगे।
  • कभी-कभी, दूध और अन्य डेयरी उत्पादों में चीनी (लैक्टोज) नाराज़गी पैदा कर सकता है, इसलिए आपको खाने के दूध के साथ प्रयोग करना होगा। हालांकि, अगर आपको अधिक समस्याएं उत्पन्न होती हैं तो आपको इसका उपयोग करना बंद करना होगा।
  • यदि आप लैक्टोज असहिष्णु हैं (पर्याप्त मात्रा में एंजाइम लैक्टस उत्पादन नहीं करते हैं), तो आपको भोजन के बाद दूध नहीं पीना चाहिए, क्योंकि आपके एसिड भाटा पेट की विशिष्टता और पेट के लक्षणों से बढ़ सकता है।
  • Video: एसिड भाटा और दिल में जलन: एसिड भाटा रोग और गर्भावस्था

    प्रेगनेंट एसिड फ्लिपक्स शीर्षक वाली छवि गर्भावस्था चरण 4 के दौरान
    5

    Video: गर्भावस्था के दौरान दिल में जलन: क्या करें

    खाने के ठीक बाद झूठ मत बोलो भोजन खाने के लिए सीधा बैठना सबसे अच्छा है, और आपको भोजन खत्म होने पर झूठ बोलने की इच्छा को सहना चाहिए। यदि आप सीधे अपने आप को धारण करते हैं, तो यह गुरुत्वाकर्षण में मदद करेगा और अपने जठरांत्र प्रणाली के दौरान पचाने वाली खाद्य यात्रा को बनाएगा। यदि आप एक सोफे पर झूठ बोलते हैं, तो यह गुरुत्वाकर्षण के प्रभाव को रद्द कर देगा और आंशिक रूप से पचाने वाले भोजन और पेट के एसिड को एनोफैजल स्फीनरेटर तक पहुंचने के लिए और फिर अन्नसाहस
  • आपकी सीने में जलती हुई सनसनी (ईर्ष्या के रूप में जाना जाता है) अन्नप्रणाली के अस्तर की जलन के कारण होती है। एसिड भाटा के अन्य लक्षणों में हमारे गले में गले, निगलने में कठिनाई, शुष्क खाँसी और घड़ियां हैं।
  • एक सोफे या बिस्तर पर बिछाने से पहले, आपको कम से कम कुछ घंटों तक प्रतीक्षा करनी चाहिए। आप बैठकर अपने पैरों को आराम कर सकते हैं, लेकिन आपका शरीर सीधे होना चाहिए।
  • प्रचुर मात्रा में भोजन का उपभोग न करें, इस तरह से आप थकावट को कम कर देंगे (और झूठ बोलने की इच्छा) जो तब उत्पन्न होती है जब अग्न्याशय अचानक बहुत से इंसुलिन को गुप्त रखता है और रक्त प्रवाह को भेजता है
  • प्रेगनेंट एसिड फ्लिपक्स शीर्षक वाली छवि गर्भावस्था चरण 5 के दौरान
    6
    दिन के दौरान सक्रिय रहें यदि आप भोजन के बाद मामूली या तीव्रता से सही व्यायाम करते हैं, तो यह अपच और ईर्ष्या से पीड़ित होने का खतरा बढ़ता है। दूसरी ओर, आंत्र गतिशीलता को बढ़ावा देने के लिए हल्के व्यायाम (जैसे घूमना) उपयोगी हो सकता है यह आपके आंतों के माध्यम से अपवित्रित भोजन और कचरे को धक्का देगा, इसलिए कुछ भी नहीं फंस जाएगा। व्यंजन सफाई करने के बाद, 15 से 20 मिनट की थोड़ी पैदल चलें या घर में कुछ सरल कार्य करें।
  • अत्यधिक अभ्यास आपके जठरांत्र प्रणाली तक पहुंचने से आपके पैरों और बाहों में मौजूद मांसपेशियों को खून से रोकेगा, जो पाचन को खराब करेगा।
  • पूरे दिन अधिक अभ्यास करने पर ध्यान न दें, न कि रात में, क्योंकि यह आपकी नींद को प्रभावित नहीं करेगा।
  • हल्का व्यायाम लगातार आंत्र आंदोलनों को प्रोत्साहित करता है, जो आपके आंतों को भंग होने से रोकता है और गैस का दबाव बढ़ने के कारण उत्पन्न होता है।
  • प्रेगनेंट एसिड फ्लिपक्स नामक छवि को गर्भावस्था के दौरान चरण 8
    7
    जिस स्थान पर आप सोते हैं उस पर ध्यान दें यदि आप गर्भावस्था (या किसी अन्य समय) के दौरान एसिड भाटा के एक प्रकरण का अनुभव करते हैं, तो आप रात में बिस्तर पर रहने के दौरान अपने शरीर की स्थिति पर ध्यान दें यदि आप अपने शरीर के ऊपरी हिस्से को और अपने सिर तकिए का उपयोग करते हैं, तो आप अम्लता का मुकाबला कर सकते हैं, जिससे गुरुत्वाकर्षण इसके काम को बढ़ाएगा। हालांकि, यह संभावना है कि तकिए का उपयोग हमेशा प्रभावी नहीं होता है, क्योंकि वे बहुत नरम हैं। यदि यह आपको सहज महसूस नहीं करता है, तो बाईं तरफ झूठ बोलें, जिससे संभावना होगी कि पेट में एसिड आपके घुटकी में उल्टी का कारण होगा।
  • कुछ फार्मेसियों और अधिकांश चिकित्सा आपूर्ति स्टोर फोम माउंट बेचते हैं जो बिस्तर में ऊपरी शरीर को बढ़ाने के लिए उपयोग किया जाता है।
  • अगर आप अपने शरीर के ऊपरी भाग को तकिया या सहायता से ऊपर उठाना चाहते हैं, तो यह आपकी तरफ झूठ न करें, क्योंकि यह रीढ़ की हड्डी (मध्य वापस) और पसलियों के ऊपरी हिस्से में जलन पैदा कर सकता है।
  • 8
    अपने तनाव को नियंत्रित करें अक्सर, तनाव और चिंता से पेट में एसिड का अधिक उत्पादन होता है और भोजन की अवशोषण सुनिश्चित करने के लिए आपकी आंतों में घूमने वाले कम खून का कारण होता है। ये कारक एसिड भाटा को खराब कर सकते हैं इस कारण से, विश्राम के उपचारों का उपयोग कर अपने तनाव को नियंत्रित करने का प्रयास करें, जैसे कि गहरी साँस, ध्यान, प्रगतिशील मांसपेशियों की छूट, निर्देशित इमेजरी, योग या ताई ची।
  • तनाव और चिंता को कम करने के लिए कई तकनीकें हैं, जो एसिड भाटा या अम्लता के लक्षणों और लक्षणों को कम कर सकती हैं।
  • काम या विद्यालय से घर पहुंचने के बाद छूट की तकनीक का उपयोग करें, लेकिन किसी भी भोजन से पहले खपत करें। इसके अलावा, इन तकनीकों को सोने से पहले ही इस्तेमाल किया जा सकता है, इसलिए आप बेहतर नींद को बढ़ावा देंगे।
  • भाग 2
    ट्रिगर खाद्य पदार्थों का उपभोग न करें

    प्रेगनेंट एसिड भाटा के नाम से छवि गर्भवती चरण 9



    1
    वसायुक्त खाद्य पदार्थ न खाएं फ्राइड और फैटी खाद्य पदार्थों में अक्सर ईर्ष्या या एसिड भाटा का कारण होता है, क्योंकि इन्हें पचाने के लिए अधिक समय और पेट की एसिड की अधिक मात्रा की आवश्यकता होती है - वे एसिड को अधिक आसानी से अणुओं को वापस कर देते हैं। इस कारण से, बीफ़ या पोल्ट्री में लचीला कटौती का चयन करें, कम वसा वाले डेयरी उत्पादों का सेवन करें और फ्राइंग के बजाय अधिक भोजन सेंकना करें।
    • ये कुछ खाद्य पदार्थ हैं जिनका आप उपभोग नहीं करना चाहिए: फ्रांसीसी फ्राइज़, सबसे तेज़ पदार्थ, चिप्स, बेकन, सॉसेज, मांस सॉस और आम आइसक्रीम और हिलाता
    • आपके बच्चे को सामान्य रूप से विकसित होने के लिए आपको कुछ वसा की आवश्यकता होगी - इसलिए, अधिक एवोकाडो, नारियल के उत्पाद और नट्स या बीजों का स्वस्थ फैटी एसिड होता है।
  • प्रेगनेंट एसिड भाटा के नाम से छवि गर्भवती चरण 13 के दौरान
    2
    मसालेदार या अम्लीय खाद्य पदार्थों का उपभोग न करें एक अन्य खाद्य समूह से बचने के लिए है कि घूस के रूप में मसालेदार और एसिड खाद्य पदार्थों की, इन घेघा में जलन पैदा हो सकती है, और फिर पेट में एसिड भाटा का कारण बन सकता है। इसलिए, आप मसालेदार सॉस, लाल मिर्च, jalapeno, सॉस, केचप, प्याज, लहसुन और मिर्च नहीं खाना चाहिए।
  • जबकि मैक्सिकन और थाई व्यंजनों में स्वादिष्ट जायके और स्वास्थ्य लाभ होते हैं, अगर आपको एसिड भाटा के एपिसोड से पीड़ित हैं, तो इन्हें टाला जाना चाहिए।
  • नारंगी और अंगूर के रूप में अम्लीय खट्टे फल के साथ सावधान रहें ताजा रस वाली किस्मों को खाएं और उन्हें एक खाली पेट पर पीएं, इस प्रकार अम्लता से बचें।
  • Video: एसिडिटी का कारण और लक्षण - Acidity ke karan or lakshan !

    प्रेगनेंट एसिड फ्लिपक्स शीर्षक वाली छवि गर्भवती चरण 10 के दौरान
    3
    उपभोग कैफीन युक्त पेय पदार्थ बंद करो यह ज्ञात है कि कैफीन एसिड भाटा का कारण बनता है, क्योंकि यह पेट एसिड के उत्पादन को उत्तेजित करता है हालांकि, लगभग सभी कैफीनयुक्त पेय अम्लीय भी हैं - इसलिए, यह अम्लता के लिए एक और डबल-प्रभावकारी स्थिति है। इस कारण से आपको कॉफी, काली चाय, गर्म चॉकलेट, शीतल पेय, अधिकांश कार्बोनेटेड पेय और सभी ऊर्जा पेय सेवन या प्रतिबंधित करना चाहिए।
  • शीतल पेय अम्लता पर "चार गुना प्रभाव" उत्पन्न कर सकते हैं, क्योंकि वे अम्लीय, शर्करा, कार्बोनेटेड और कैफीन हैं। बुलबुले पेट को फैलते हैं और इस संभावना को बढ़ाते हैं कि एसिड एनोफेजील स्फिंक्नेटर से परे हो जाएगा।
  • इसके अलावा, आपको कैफीन युक्त पेय पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि यह आपके बच्चे के रक्त प्रवाह और पोषक तत्वों को कम कर सकता है।
  • प्रेगनेंट एसिड भाटा के नाम से छवि गर्भवती चरण 14 के दौरान
    4
    शराब पीना बंद करो अल्कोहल असंतुलन का एक सामान्य कारण है, जो इसकी अम्लता के कारण होता है और आराम से प्रभाव होता है जो एनोफेजल स्फीनरेटर पर उत्पन्न होता है। हालांकि, गर्भवती महिलाओं को बच्चों पर होने वाले नकारात्मक प्रभावों के कारण इसे पूरी तरह से बचाना चाहिए। इससे भ्रूण के शराब सिंड्रोम का कारण हो सकता है गर्भावस्था के किसी भी स्तर पर किसी भी मात्रा में अल्कोहल का उपभोग करने के लिए खतरनाक है - इसलिए, आपको अपनी जीवन शैली से इसे तुरंत समाप्त करना चाहिए।
  • सभी प्रकार की शराब (जैसे कि सभी प्रकार के शराब और बीयर) आपके बच्चे को एक ही नुकसान पहुंचाते हैं
  • यदि आप अभी भी दोस्तों और परिवार के साथ सलाखों का दौरा करना चाहते हैं, तो शराब के बिना कॉकटेल या बीयर का उपभोग करें, या अंगूर का रस।
  • भाग 3
    एसिड भाटा को रोकने के लिए दवाएं लें

    प्रेगनेंट एसिड भाटा के नाम से छवि गर्भावस्था के दौरान चरण 15
    1
    भोजन के बाद एंटीसिड्स खाएं Antacids सबसे सुरक्षित गर्भवती महिलाओं, जो मुख्य रूप से है क्योंकि वे खून में अवशोषित नहीं कर रहे हैं में नाराज़गी दवाओं का मुकाबला कर रहे हैं। इसका मतलब यह है कि वे केवल आपके गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सिस्टम में जाएंगे, न कि विकासशील बच्चे को। के बीच आम antacids जल्दी से नाराज़गी को राहत देने के कर सकते हैं, हम निम्नलिखित है: Maalox, Mylanta, Gelusil, Gaviscon, Rolaids और Tums। भोजन या नाश्ते लेने के बाद उन्हें लगभग 30 से 60 मिनट खाएं
    • Antacids एक सूजन घेघा एसिड से आहत इलाज करने के लिए उपयोगी नहीं है, तो आप सिर्फ लक्षणों से छुटकारा पाने के लिए उन्हें खाने के लिए की है।
    • कुछ एंटीसिड्स को यौगिकों के साथ जोड़ा जाता है जिन्हें एल्गनेट्स कहा जाता है, जो पेट में एक फोम बाधा बनाता है जो एसिड रिफ्लक्स को रोकता है।
    • एंटासिड्स की अत्यधिक खपत से दस्त या कब्ज हो सकती हैं - इसलिए, सावधान रहें और दिन में 3 गुना से ज्यादा उन्हें नहीं खाएं।
  • प्रेगनेंट एसिड फ्लिपक्स शीर्षक वाली छवि गर्भवती चरण 16
    2
    एच 2 ब्लॉकर्स का उपभोग करें ओवर-द-काउंटर दवाएं जो एसिड उत्पादन को कम करती हैं उन्हें हिस्टामाइन टाइप 2 (एच 2) रिसेप्टर ब्लॉकर्स कहा जाता है इनमें सिमेटिडाइन (Tagamet एचबी), famotidine (Pepcid एसी), nizatidine (Axid एआर) और रेनिटिडाइन (Zantac) कर रहे हैं। सामान्य तौर पर, एच 2 ब्लॉकर्स के रूप में जल्दी अम्लता मुकाबला नहीं है कि antiácidos- के बावजूद, इन आमतौर पर लंबे समय तक राहत प्रदान और अप करने के लिए 12 घंटे के लिए पेट में अम्ल का उत्पादन कम कर सकते हैं।
  • एच 2 ब्लॉकर्स खपत काउंटर गर्भवती महिलाओं तथापि में सुरक्षित माना जाता है, खून इन दवाओं को अवशोषित कर लेता है और कुछ हद तक बच्चे को प्रभावित करते हैं।
  • आप एक डॉक्टर के पर्चे के साथ मजबूत सूत्र प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन यदि आप गर्भवती हैं तो इसके उपयोग के फायदे और नुकसान के बारे में डॉक्टर से परामर्श करें। विटामिन बी 12 अपर्याप्तता से पीड़ित होने का खतरा है
  • प्रेगनेंट एसिड रिफ्लक्स, गर्भधारण के दौरान चरण 17

    Video: CLORURO DE MAGNESIO / CUANTO CONSUMIR / COMO PREPARAR salud con mary

    3
    आप प्रोटॉन पंप अवरोधक का उपभोग कर सकते हैं ये अन्य दवाएं हैं जो एसिड के उत्पादन को अवरुद्ध करती हैं, लेकिन वे घुटकी के ऊतक झिल्ली को भी ठीक कर सकते हैं। एच 2 ब्लॉकर्स की तुलना में, प्रोटीन पंप अवरोधक पेट में एसिड को अधिक प्रभावी ढंग से ब्लॉक करते हैं और एक सूजन घुटकी पैदा करने के लिए एक समय पर चंगा करने के लिए होता है।
  • प्रोटॉन पंप अवरोध करनेवाला के अलावा काउंटर lansoprazole (Prevacid 24 एचआर) और omeprazole (Prilosec या Zegerid काउंटर) है।
  • आप भोजन के बाद प्रोटॉन पंप अवरोध करनेवाला सही उपभोग करते हैं, वे पेट में अम्ल का अत्यधिक उत्पादन रोक सकता है, लेकिन अभी भी अपने भोजन को पचाने में एक निश्चित राशि के साथ बताओ।
  • युक्तियाँ

    • धूम्रपान न करें, क्योंकि यह एसिड भाटा से पीड़ित होने का खतरा बढ़ जाता है। इसके अलावा, अगर आप गर्भवती हैं, तो आपको धूम्रपान नहीं करना चाहिए, क्योंकि इस पर बच्चे पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।
    • चॉकलेट जैसे नाश्ते का उपभोग न करें चॉकलेट में कैफीन, चीनी और वसा होता है, जो अम्लता का कारण होता है
    • तंग कपड़े पहनना न करें। ये आपके पेट पर दबाव डालते हैं और एसिड रिफ्लक्स खराब कर सकते हैं। इसके बजाय, ढीले ढीले मातृत्व कपड़े पहनें।
    • लोहे की खुराक के साथ एंटीसिड्स का प्रयोग न करें, क्योंकि आपकी आंतों को इसे अवशोषित नहीं किया जाएगा।

    चेतावनी

    • हमेशा एक नई दवा लेने से पहले डॉक्टर से परामर्श करें, भले ही यह बिना किसी पर्ची के बिक्री के लिए हो, क्योंकि कुछ आपके बच्चे को नुकसान पहुंचा सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com