ekterya.com

कैसे बुरा सांस को समाप्त करने के लिए

बुरा सांस (हलिटोसिस) को छुपाने के कई कारण हैं, लेकिन यदि आप थका हुआ हो त्वरित समाधान

और आप एक बार और सभी के लिए मुंह से दुर्गंध प्राप्त करना चाहते हैं, इन निर्देशों को गंभीरता से लेना

चरणों

विधि 1
अपनी मौखिक स्वच्छता को संशोधित करें

बुरा सांस कदम 1 से छुटकारा पाने वाला इमेज

Video: मुंह की बदबू से हैं परेशान, तो जरूर करें ये काम

1
अपने दांतों को अक्सर धोएं. खराब सांस के दो मुख्य कारण बैक्टीरिया और टूटे हुए खाद्य कण हैं। आपके मुंह में सैकड़ों छेद और कोने हैं जो इन सड़कों के रोटों को समायोजित कर सकते हैं।
  • एक नरम बाल खड़े ब्रश में थोड़ा टूथपेस्ट रखें और मसूड़ों के लिए 45 डिग्री के कोण पर स्नैप करें। अपने दांतों को छोटे, कोमल आंदोलनों के साथ प्रत्येक सतह पर ब्रश करें, सावधान रहें कि वे अपने मसूड़ों को दबाए न करें या उन्हें परेशान न करें। यदि आप इसे सही करते हैं, तो ब्रशिंग को लगभग तीन मिनट लगाना चाहिए।
  • अपने दांतों को ब्रश करें और दिन में कम से कम दो बार मुंह से धुलाई करें, और कम से कम एक दिन में फ्लॉस करें।
  • अपने मुंह के सभी भागों, यहां तक ​​कि अपने मसूड़ों और जीभ को ब्रश करने के लिए मत भूलना, न सिर्फ अपने दांत
  • बुरा सांस कदम 2 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    2
    अपनी जीभ साफ करो. यह आपके दांतों को ब्रश करने के लिए पर्याप्त नहीं है चूंकि आपकी जीभ की एक बड़ी सतह होती है और यह गांठों और चरों में आच्छादित होता है, यह आपके मुंह के बाकी हिस्सों की तुलना में अधिक बैक्टीरिया को बंदरगाह करता है। अपनी जीभ से जीवाणु को खत्म करने से आपको अपने बुरे सांस को कम करने में मदद मिल सकती है।
  • आप स्टोर में ओरेब्रश या अन्य जीभ ब्रश खरीद सकते हैं, या अपने नरम ब्रश ब्रश का उपयोग कर सकते हैं।
  • अपनी जीभ को आगे और पीछे ब्रश करें, प्रत्येक आंदोलन के बीच ब्रश को धोता है
  • यदि आपके पास एक है झुकाव प्रतिवर्त संवेदनशील, अपनी जीभ को साफ़ करने से आपकी समस्या बढ़ सकती है लेख पढ़ें "कैसे धोखा पलटा शामिल करने के लिए" कुछ सलाह प्राप्त करने के लिए
  • छवि का शीर्षक, बुरा सांस से छुटकारा पाने के चरण 3
    3
    रोज़ का फर्श मुंह से मुंह के रूप में अच्छी तरह से मुंह के लिए फॉस्सिंग महत्वपूर्ण है, और बुरा सांस घटने के लिए और भी ज़्यादा महत्वपूर्ण है इसे एक आदत के साथ-साथ ब्रश करना भी।
  • शुरुआत में आपके मसूड़ों का खून बह जाता है जब आप अपने दाँत और मसूड़ों में फंस गए भोजन के टुकड़े निकालते हैं जो कि कितने समय तक जानता है हालांकि, जब आप अपने दांतों के माध्यम से इसे पारित करते हैं, तो आप थोड़ी देर के लिए फूलों की गंध ले सकते हैं, अगर आप ऐसा करने की हिम्मत करते हैं। आप देखेंगे (या गंध) जहां से खराब सांस आती है
  • बुरा सांस कदम 4 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    4
    एक माउथवॉश का उपयोग करें माउथवैश आपके मुंह को नम बनाए रखने में मदद करते हैं और खराब सांस को रोकने में मदद करते हैं।
  • क्लोरीन डाइऑक्साइड युक्त एक माउथवैश चुनें हीलिटोस का कारण होने वाले कई जीवाणु जीभ के पीछे रहते हैं, सामान्य ब्रश के साथ निकाले जाने के लिए पर्याप्त है। सौभाग्य से, क्लोरीन डाइऑक्साइड से कुल्ला एक मुंह इन जीवाणुओं को बेअसर कर सकता है।
  • Brushing, flossing और अपनी जीभ ब्रश करने से पहले एक mouthwash का उपयोग करें, और इसे पूरा करने के बाद इसे फिर से उपयोग करें यह किसी भी जीवाणु का निष्कासन सुनिश्चित करेगा जो प्रक्रिया समाप्त हो जाने के बाद भी बनी हुई है।
  • विधि 2
    अपनी आदतों को बदलें

    बुरा सांस से छुटकारा पाने वाला चित्रा चरण 5
    1
    चबाने वाली गम पर विचार करें किसी भी चबाने वाली गम आपको खराब सांस से मदद कर सकता है, क्योंकि अधिक लार में चबाने वाली क्रिया के परिणाम उत्पन्न होते हैं। हालांकि, कुछ चबाने वाले मसूड़ों दूसरों की तुलना में बुरी सांस से लड़ने के लिए बेहतर हैं:
    • दालचीनी का स्वाद मुंह में बैक्टीरिया को कम करने में बेहद प्रभावी लगता है।
    • जइइलिटॉल से गुनगुने चबाने के लिए देखो, चूंकि चीनी केवल बैक्टीरिया फ़ीड करता है, जिससे अधिक खराब सांस की समस्याएं हो सकती हैं। Xylitol चीनी के लिए एक विकल्प है जो वास्तव में मुंह में गुणा से बैक्टीरिया को रोकने के लिए काम करता है
  • बुरा सांस के चरण 6 के बारे में जानें

    Video: WOW..!!! COBA CARA INI UNTUK KESEHATAN WAJAH KAMU AGAR LEBIH.....

    2
    अपने मुंह को नम रखें शुष्क मुँह एक मुंह है जो बदबूदार होता है यही कारण है कि सुबह सांस अधिक खराब होती है: जब आप सोते हैं तो आपका मुंह कम लार पैदा करता है। लार बुरा साँस का दुश्मन है, क्योंकि यह न केवल बैक्टीरिया और खाद्य कणों को समाप्त करता है, बल्कि एंटीसेप्टिक्स और एंजाइम्स भी हैं जो बैक्टीरिया को मारते हैं।
  • चबाने वाली गम कुछ प्रकार की सुगंध के साथ खराब सांस को छुपाने के अलावा, लार का उत्पादन उत्तेजित करता है। टकसालों लार के उत्पादन को बढ़ावा नहीं देते हैं
  • पानी ले लो अपने मुंह से एक तरफ से कुल्ला। पानी जरूरी लार के उत्पादन में वृद्धि नहीं करेगा, लेकिन यह आपके मुंह को धो लेगा और यह आपके लिए अच्छा है। लेख पढ़ें "हर दिन अधिक पानी कैसे पीयें".
  • सूखी मुंह कुछ दवाओं और स्वास्थ्य समस्याओं के कारण हो सकता है अपने चिकित्सक से दवाओं को बदलने या एक अंतर्निहित समस्या का समाधान करने के लिए कहें
  • बुरा सांस कदम 7 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    3
    धूम्रपान और तंबाकू उत्पादों को चबाने बंद करो यदि आपको इस खतरनाक आदत को छोड़ने के लिए किसी अन्य कारण की आवश्यकता होती है, तंबाकू खराब सांस पैदा करने के लिए कुख्यात है।
  • तंबाकू की लत छोड़ने के लिए एक मुश्किल आदत हो सकती है, इसलिए पढ़ें यह उपयोगी विकीहाउ लेख सलाह और सुझाव प्राप्त करने के लिए
  • कुछ मामलों में, खराब श्वास धूम्रपान या चबाओ तम्बाकू के कारण मुंह कैंसर का प्रारंभिक लक्षण हो सकता है। यह आवश्यक है कि आप धूम्रपान छोड़ दें और आप डॉक्टर को इस गंभीर समस्या का मूल्यांकन करने के लिए देखते हैं।
  • विधि 3
    अपना आहार बदलें

    बुरा सांस चरण 8 के बारे में जानें



    1
    उन खाद्य पदार्थों को हटा दें जो बहुत मजबूत हैं। शरीर आपके खाने के खाने के स्वाद और गंध को अवशोषित करते हैं, इसलिए खाए जाने के कुछ घंटों के बाद बहुत सांस खाए जाने वाले पदार्थ आपकी सांस पर रह सकते हैं। इन आहारों को अपने आहार से निकालने पर विचार करें या कम से कम यह सुनिश्चित करें कि खाने के बाद आप अपने दांतों को ब्रश करें।
    • एलीयम सब्जियां (जैसे प्याज, लहसुन, लीक और चाइव्स) के पास कुख्यात तीखा सुगंध है। इन खाद्य पदार्थों और खाद्य पदार्थों को खाने से तैयार किया जाता है, जैसे कि हुमसस या करी, आपको बहुत खुशबूदार सांस से छोड़ सकते हैं हालांकि, इन खाद्य पदार्थों में कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं, इसलिए उन्हें नष्ट करने के बजाय, जब आप एक-दूसरे के बाद अकेले हों, जैसे कि घर में रात्रिभोज के समय में आपकी खपत को सीमित कर दें।
    • पहचानें कि ब्रश करने से कच्चे लहसुन की गंध और अन्य तीक्ष्ण scents को दूर करने के लिए पर्याप्त नहीं होगा। वास्तव में, आपके शरीर इन खाद्य पदार्थों को प्राप्त करते हैं और गंध खून और फेफड़ों में प्रवेश करती है, और बुरा सांस के रूप में देता है! यदि आपके पास एक आहार है जिसमें इन खाद्य पदार्थों की एक उच्च मात्रा है, तो उन्हें कम करने के लिए (पूरी तरह से उन्हें नष्ट किए बिना) आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • बुरा सांस कदम 9 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    2
    कॉफी और अल्कोहल पेय की खपत को कम या कम करें इन पेय के रासायनिक घटकों में आपके मुंह के वातावरण को बदल दिया जाता है, जिससे बैक्टीरिया के लिए यह अधिक अनुकूल होता है जिससे बुरा सांस दिखाई पड़ सकती है।
  • यदि आप ये पेय नहीं छोड़ सकते हैं या उन्हें पानी के साथ अच्छी तरह से अपने मुंह को कुल्ला या एक-नौवें बेकिंग सोडा और पानी के अन्य भागों का मिश्रण सुनिश्चित करने के बाद नहीं छोड़ सकते हैं, और फिर 30 मिनट के बाद अच्छी तरह ब्रश कर सकते हैं।
  • कॉफी या अल्कोहल पेय पदार्थ (या अन्य अम्लीय खाद्य पदार्थ या पेय लेने) के तुरंत बाद ब्रश न करें, क्योंकि पेय में एसिड ब्रशिंग से घर्षण करने के लिए आपके दांतों को कमजोर कर सकता है।
  • बुरा सांस के चरण 10 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    3
    कुछ कार्बोहाइड्रेट खाएं क्या आप जानते हैं कि यदि आप एक लेते हैं कम कार्ब आहार, क्या आप केटोएसिडोसिस हो सकते हैं? असल में, जब आपके शरीर को ऊर्जा के लिए कार्बोहाइड्रेट की बजाय वसा टूट जाता है, तो यह किटोन उत्पन्न करता है, जिनमें से कुछ आपके मुंह में निकल जाते हैं दुर्भाग्य से, केटोन्स खराब गंध करते हैं, यही कारण है कि आपके सांस भी बदबू आ रही है। यदि आपके पास सख्त आहार है जो कार्बोहाइड्रेट या किसी भी आहार को सीमित करता है जो आपको कार्बोहाइड्रेट के बजाय वसा जलाने के लिए मजबूर करता है, तो मिश्रण में कार्बोहाइड्रेट-समृद्ध नमकीन, जैसे सेब या केले सहित विचार करें।
  • इसके अलावा, एक उच्च विटामिन सी सामग्री वाले फल आपको संभावित हानिकारक बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करेंगे, जो खराब सांस पैदा कर सकते हैं।
  • यह उन सभी के साथ भी होगा जो उपवास, या तो धार्मिक कारणों से या इसलिए वह आणविक है यदि आप एंटेरेक्सिक हैं, तो भूख लगी हो जाने के लिए बुरा सांस आपको एक कारण हो सकती है। लेख पढ़ें "एनोरेक्सिक होने की इच्छा को कैसे दूर करना है".
  • विधि 4
    जानें कि चिकित्सा सहायता कब लेना चाहिए

    बुरा सांस के चरण 11 में छुटकारा पाने वाला इमेज
    1
    अपने डॉक्टर से बात। यदि आपने उपर्युक्त कदमों को परिश्रम के साथ पालन किया है और बुरा सांस जारी है, तो संभव है कि आपकी एक स्वास्थ्य समस्या है जिसे इलाज किया जाना चाहिए।
    • बुरा सांस यह संकेत है कि आपके शरीर में कुछ सही नहीं है। यदि आपकी स्वच्छता प्रथाओं को बदलते हैं और आपके आहार में आपके खराब सांस के लक्षणों में सुधार नहीं होता है, तो यह एक अच्छा मौका है कि आपके शरीर में एक और असंतुलन, संक्रमण या बीमारी है जो इसे पैदा करता है।
  • बुरा सांस से छुटकारा पाने के चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने टॉन्सल्स में पत्थरों की तलाश करें वे कैंसरयुक्त भोजन, बलगम और जीवाणुओं के ढेर हैं जो टॉन्सिल में मिलते हैं और उन्हें सफेद धब्बे के रूप में देखा जा सकता है। वे आम तौर पर गले में संक्रमण के साथ उलझन में हैं, जैसे कि स्ट्रेप गले, हालांकि कभी-कभी वे बहुत ही छोटे हैं जिन्हें दर्पण में देखा जा सकता है।
  • टॉन्सिल में पत्थरों आमतौर पर अहानिकर होते हैं, लेकिन वे खराब सांस पैदा करते हैं। यदि आप अपने टॉन्सिल पर एक सफेद कण देखते हैं, तो धीरे से एक स्वास के साथ इसे हटा दें, लेकिन सावधान रहें कि आप गला घोंटना या बहुत मुश्किल नहीं दबाएं। यदि यह स्वास में आता है और एक तरल या मवाद है, तो संभवतः टॉन्सिल्स में संक्रमण हो सकता है - हालांकि, अगर यह बाहर नहीं आ जाता है या अगर यह एक ठोस टुकड़ा या सफेद पदार्थ के रूप में आता है, तो शायद यह एक पत्थर है यह गंध और आप को यकीन के लिए पता चल जाएगा।
  • जब आप निगल लेते हैं तो आप अपने मुंह में धातु का स्वाद या रुकावट की भावना देख सकते हैं।
  • बुरा सांस कदम 13 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    3
    देखें कि क्या आपको मधुमेह केटोएसिडासिस है यदि आपके पास है टाइप 2 मधुमेह, यह आपके शरीर को ग्लूकोज के बजाय वसा में जला कर सकता है, जो किटोन को रिलीज करता है, एक रासायनिक जो खराब सांस का कारण बनता है।
  • अगर आप इसे लेते हैं, तो वैकल्पिक उपचार के विकल्प के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें।
  • बुरा सांस कदम 14 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    4
    अन्य संभव अपराधियों पर विचार करें कई प्रकार की बीमारियां हैं, जो निम्न में शामिल हैं।
  • Trimethylaminuria। यदि आपका शरीर ट्रिमथाइलैमाइन नामक रासायनिक को तोड़ नहीं सकता है, तो यह आपके लार में छोड़ा जायेगा, जिसके कारण खराब सांस आती है। यह आपके पसीने में भी जारी किया जाएगा - इसलिए, इस शरीर के साथ गंध भी निरंतर हो सकता है।
  • संक्रमण। कई प्रकार के संक्रमण, जैसे साइनसाइटिस और पेट में संक्रमण, खराब सांस पैदा कर सकता है। यह महत्वपूर्ण है कि चिकित्सक आपको जांचता है कि यदि आपके पास असामान्य लक्षण हैं, जिसमें यह एक भी शामिल है।
  • किडनी रोग या विफलता विशेष रूप से, एक धातु स्वाद या गंध या अमोनिया में सांस से गुर्दे के साथ गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। अगर आप इस लक्षण को पेश करते हैं, तो डॉक्टर पर जाएं।
  • युक्तियाँ

    • अपने भोजन के बीच में सेब या गाजर चबाओ ताकि आप अपने अवशेषों को समाप्त करने में मदद करें जो आपके दांतों के बीच में फंस जाते हैं।
    • अपने ब्रश को हर छह सप्ताह में बदलें यह सुनिश्चित करने के लिए कि बैक्टीरिया अपनी सतह पर विकसित नहीं करते।
    • अपने ब्रश को हर तीन महीनों में बदलें

    चेतावनी

    • जब कोई व्यक्ति flosses, पर्याप्त धन की दांत खाद्य कणों और कीटाणुओं कि बुरा सांस कारण से भर रहे हैं के आधार के आसपास का गठन कर रहे हैं और दंत फोड़े (दर्दनाक और संक्रमित मसूड़ों) हो सकती है।
    • अगर आपके पास पालतू जानवर हैं, तो यह xylitol के साथ सावधान रहें, क्योंकि यह कुत्तों के लिए जहरीला हो सकता है।
    • दर छह महीनों में पेशेवर को साफ रखने के द्वारा दाँत नुकसान से बचें यह आपके दांतों पर अपने लार का संचय से पथरी या टैटार (कठोर दंत पट्टिका का एक रूप) और अन्य खनिजों के संचय, और पट्टिका के सख्त कर पाएगा। ये जमा मसूड़ों और दांतों से बिगड़ते हैं, और कई वर्षों से आपके दांतों को ढीला पड़ता है, इसके अलावा नशे की लत फोड़ा पैदा करने के अलावा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com