ekterya.com

धमनी कोलेस्ट्रॉल को खत्म करने का तरीका

कोलेस्ट्रॉल के कुछ सूत्रों का उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एचडीएल, या अच्छा कोलेस्ट्रॉल) के अपने स्तर को बढ़ाने, जबकि दूसरों कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एलडीएल, या खराब कोलेस्ट्रॉल) के अपने स्तर को बढ़ाने के। एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के बढ़े हुए स्तर atherosclerosis, एक शर्त है जो यह धमनियों में बनाता है और शरीर के माध्यम से ऑक्सीजन युक्त रक्त के प्रवाह को रोकता है हो सकता है। धमनी कोलेस्ट्रॉल के स्तर समय के साथ संचित करते हैं और जीवन शैली में कुछ कारकों से संचय की तीव्रता और गति में वृद्धि हो सकती है। उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर हृदय रोग और स्ट्रोक पैदा कर सकता है, संयुक्त राज्य अमेरिका में मृत्यु के सबसे सामान्य कारणों में से दो। कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए सीखना आपको हृदय रोग होने की संभावना को कम कर सकता है और आप एक स्वस्थ और लंबे जीवन जीने में मदद कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
आहार को संशोधित करें

लोअर आर्टेरियल कोलेस्ट्रॉल चरण 1 नामक छवि
1
खराब वसा के स्रोतों को हटा दें ट्रांस और संतृप्त सबसे खराब वसा हैं, क्योंकि वे हृदय रोग के उच्चतम जोखिम का प्रतिनिधित्व करते हैं। संतृप्त वसा कई लोगों के आहार में कोलेस्ट्रॉल का मुख्य स्रोत है। ट्रांस और संतृप्त वसा की खपत को कम करने या नष्ट करने से आप अपने कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं यदि आप इसे अपने आहार और अपनी जीवन शैली में अन्य बदलावों के साथ जोड़ सकते हैं।
  • संतृप्त वसा के आम स्रोतों में लाल मांस, पोल्ट्री और पूरे दूध उत्पादों शामिल हैं।
  • ट्रांस वसा मांस और डेयरी, साथ ही बेक किए गए सामान, तले हुए खाद्य पदार्थ (आलू, मक्का और टोटला किस्मों), तला हुआ भोजन, मार्जरीन और कुछ सब्जी क्रीम से बने कुछ खाद्य पदार्थों में पाए जाते हैं। उन लेबलों से बचें जो लेबल पर कहते हैं "आंशिक रूप से हाइड्रोजनीकृत", क्योंकि इन्हें अक्सर ट्रांस वसा की उच्च सामग्री होती है।
  • स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने संतृप्त वसा का सेवन कुल गरमी सेवन के 10 प्रतिशत या इससे कम करने की सलाह दी है, लेकिन यह भी कम स्तर (कुल कैलोरी का सात प्रतिशत से अधिक नहीं) को सलाह देता है कि इससे जोखिम कम हो सकता है। हृदय रोग
  • कम वज़न स्तर पर ट्रांस वसा की खपत को रखने के लिए सलाह दी जाती है, क्योंकि कई डॉक्टरों ने उन्हें सबसे खराब प्रकार के आहार वसा पर विचार किया है।
  • Video: जानिए मात्र 4 घंटे में कोलेस्ट्रॉल कम कैसे करें | How to control cholesterol | Gharelu nuskhe.

    लोअर आर्टेरियल कोलेस्ट्रॉल चरण 2 नामक छवि
    2
    स्वस्थ वसा चुनें हमारे शरीर को कुछ वसा की जरूरत है और हानिकारक लोगों के बजाय इसके स्वस्थ प्रकार चुनना महत्वपूर्ण है। वसा के स्वस्थ स्रोतों में मोनोअनसैचुरेटेड, पॉलीअनसेचुरेटेड और ओमेगा 3 फैटी एसिड शामिल हैं।
  • मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसैचुरेटेड वसा के अच्छे स्रोतों में एवोकादोस, जैतून का तेल, कुसुम तेल, मूंगफली तेल और मकई का तेल शामिल हैं।
  • ओमेगा 3 फैटी एसिड के आम पौधे स्रोतों में जमीन के सन बीज, कैनोला तेल, सोयाबीन तेल, नट और सूरजमुखी के बीज शामिल हैं।
  • मछली में ओमेगा 3 फैटी एसिड की एक उच्च सामग्री है। स्वस्थ मछली जैसे कि सामन, ट्यूना, ट्राउट, मैकेरल, सार्डिन और हेरिंग चुनें।
  • लोअर आर्टेरियल कोलेस्ट्रॉल चरण 3 नामक छवि
    3
    फाइबर में समृद्ध पदार्थ खाएं यह दिखाया गया है कि फाइबर में समृद्ध कुछ खाद्य पदार्थ हृदय के लिए फायदेमंद होते हैं और जीवन शैली में अन्य परिवर्तनों के साथ मिलाते हुए कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कम कर सकते हैं। इसका कारण यह है कि घुलनशील फाइबर रक्तप्रवाह में कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को कम करते हैं और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकते हैं ("बुरा")।
  • घुलनशील फाइबर के अच्छे स्रोतों में ओट्स, जई चोकर, सेम, सेब, मटर, जौ और प्राइन शामिल हैं
  • अपने कुल और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद के लिए प्रतिदिन घुलनशील फाइबर के कम से कम पांच से दस ग्राम खाने की कोशिश करें।
  • लोअर आर्टेरियल कोलेस्ट्रॉल चरण 4 नामक छवि

    Video: अगर यह लक्षण नजर आए, तो तुरंत ही अपने कोलेस्ट्रॉल की जांच करवाएं... High cholesterol symptoms

    4
    पौधे sterols और stanols के लिए खोजें स्टेरोल और स्तानॉल्स पौधों के प्राकृतिक घटकों हैं जिन्हें शरीर में कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को रोकने में मदद करने के लिए दिखाया गया है। पौष्टिक sterols और stanols को हृदय-स्वस्थ आहार में शामिल करने से आपके कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम हो सकता है और हृदय रोग का खतरा कम हो सकता है।
  • कुछ अध्ययनों के अनुसार, प्लास्टर स्टिरोल एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को पांच से पन्द्रह प्रतिशत के बीच कम कर सकते हैं।
  • अपने कोलेस्ट्रॉल के स्तरों के परिणामों की जांच के लिए प्रति दिन कम से कम दो ग्राम पौधों की स्टेरोल और स्टेनलो खाएं।
  • स्टरोल स्वाभाविक रूप से सभी पौधों में निहित हैं। पौधे स्टेरोल के कुछ उत्कृष्ट स्रोत में वनस्पति तेल, नट, फलियां, अनाज, अनाज और कई पत्तेदार सब्जियां शामिल हैं
  • आमतौर पर, वे स्टेरोल्स और stanols एक दृढ़ पूरक के रूप में खाद्य पदार्थों को जोड़ा गया, नकली मक्खन, संतरे का रस और दही पेय के कुछ प्रकार भी शामिल है। सभी मार्जरीन और नारंगी रस गढ़ा नहीं होते हैं, इसलिए यह सुनिश्चित करने के लिए लेबल की जांच करें कि कोई उत्पाद स्टीरोल और स्टेनॉल से समृद्ध है।
  • लोअर आर्टेरियल कोलेस्ट्रॉल चरण 5 नामक छवि
    5
    मट्ठा की खुराक लें मट्ठा डेयरी उत्पादों में दो प्राथमिक प्रोटीनों में से एक है। यह दिखाया गया है कि आम तौर पर मट्ठा प्रोटीन की खुराक दोनों एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करती है।
  • मट्ठा प्रोटीन पाउडर इस पूरक का उपभोग करने का एक आम तरीका है। आप इसे सबसे स्वास्थ्य खाद्य भंडार और कई खाद्य भंडारों में खरीद सकते हैं। खुराक आप उपयोग ब्रांड और सूत्र के आधार पर अलग-अलग होंगे, इसलिए यह अनुशंसा की जाती है कि आप पैकेज के निर्देशों का पालन करें।
  • लोअर आर्टेरियल कोलेस्ट्रॉल चरण 6 नाम वाली छवि
    6
    अपने कार्बोहाइड्रेट सेवन कम करें कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि कार्बोहाइड्रेट में कम आहार में धमनियों में लिपिड के संचय को कम करने में मदद मिल सकती है, जिसमें कोलेस्ट्रॉल भी शामिल है। यद्यपि इसके लिए इस विषय की जांच करना आवश्यक है, उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर वाले लोगों में एथोरोसक्लोरोसिस की संभावित रोकथाम में आशाजनक परिणाम सामने आए हैं।
  • कार्बोहाइड्रेट स्वस्थ दिल में एक आहार कम सब्जियों कि स्टार्च के रूप में, इस तरह के पोल्ट्री, मछली, अंडे या टोफू के रूप में प्रोटीन का दुबला स्रोतों पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।
  • सबसे कम कार्ब आहार अपने दैनिक सेवन को लगभग 60 से 130 ग्राम तक सीमित करते हैं।
  • आहार योजना शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से कम-कारब आहार और अन्य विकल्पों के बारे में पूछें।
  • लोअर आर्टेरियल कोलेस्ट्रॉल चरण 7 नामक छवि
    7
    पौधे आधारित आहार पर विचार करें अध्ययनों से पता चला है कि, मांस आधारित आहार के विपरीत, उन सब्जियों के आधार पर, जैसे शाकाहारियों और vegans के बाद, एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकते हैं और हृदय रोग के जोखिम को काफी कम कर सकते हैं।
  • जबकि कई शाकाहारी और शाकाहारी खाद्य पदार्थ चीनी और ट्रांस वसा में उच्च हैं, यह माना जाता है कि एक संयंत्र आधारित आहार फल, सब्जियां, बादाम आदि, बीज और वनस्पति तेलों में अमीर, दिल के लिए बहुत स्वस्थ है।
  • विधि 2
    जीवन शैली में बदलाव करें

    लोअर आर्टेरियल कोलेस्ट्रॉल चरण 8 नामक छवि
    1
    अधिक व्यायाम प्राप्त करें. कोलेस्ट्रॉल कम करने और हृदय रोग के जोखिम को कम करने के लिए, एक स्वस्थ जीवनशैली होना महत्वपूर्ण है। यह सिफारिश की जाती है कि आप कम से कम 30 मिनट की एरोबिक व्यायाम, मध्यम से तीव्र, सप्ताह में कम से कम पांच दिन करने का लक्ष्य निर्धारित करें। इसे अपने लक्ष्य को कम से कम 150 मिनट की मध्यम तीव्रता व्यायाम या एक सप्ताह में 75 मिनट की उच्च तीव्रता व्यायाम करना।
    • चलना, बाइकिंग, तैराकी और कूद रस्सी उत्कृष्ट एरोबिक्स हैं



  • लोअर आर्टेरियल कोलेस्ट्रॉल चरण 9 के शीर्षक वाली छवि
    2
    कम अतिरिक्त वजन. डॉक्टर अधिक वजन वाले और उच्च कोलेस्ट्रॉल के मरीजों को अपना वजन कम करने की योजना की सलाह देते हैं। इसका कारण यह है कि अधिक वजन वाले लोगों को हृदय की कड़ी मेहनत करने के लिए मजबूर किया जाता है और रक्तचाप बढ़ जाता है। कुछ किलो वजन तक रक्तचाप में सुधार होगा और एथोरोसलेरोसिस के अनुबंध के जोखिम को कम किया जाएगा।
  • यदि आप अधिक वजन वाले और उच्च कोलेस्ट्रॉल का स्तर हैं, तो अपने डॉक्टर से वजन घटाने की योजना के बारे में पूछें जो आपके लिए सही है। बहुत बार, आहार को बदलने और दैनिक व्यायाम के स्तर में वृद्धि वजन कम करने और स्वस्थ जीवन जीने के लिए पर्याप्त है।
  • Video: कोलेस्ट्रॉल को जड़ से ख़त्म करें हार्ट ब्लॉकेज से छुटकारा पाएं | Cholesterol kam karne ke upay

    लोअर आर्टेरियल कोलेस्ट्रॉल चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    धूम्रपान बंद करो. यह माना जाता है कि धूम्रपान एक कारक है जो प्रवृत्ति को एथ्रोस्कोलेरोसिस और हृदय रोग को बढ़ाता है। यहां तक ​​कि कभी-कभी या बहुत कम धूम्रपान करने की आदतें हृदय और रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचा सकती हैं और एथेरोस्क्लेरोसिस के विकास के जोखिम को बढ़ा सकती हैं।
  • यदि आप अब धूम्रपान करते हैं, तो धूम्रपान छोड़ने के तरीके के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें और एक स्वस्थ जीवन शैली बनाएं।
  • लोअर आर्टेरियल कोलेस्ट्रॉल चरण 11 नामक छवि
    4
    सीमा या शराब से बचें यह दिखाया गया है कि अतिरिक्त शराब के नियमित खपत से रक्तचाप बढ़ जाता है और एथेरोस्लेरोसिस में योगदान हो सकता है। अल्कोहल का अत्यधिक खपत भी आपको वजन हासिल करने के कारण पैदा कर सकता है, जो कि एक अन्य कारक है जो एथेरोस्क्लेरोसिस में योगदान देता है।
  • अपने शराब की खपत को नियंत्रित करने के लिए, खपत की अनुशंसित सीमाओं का पालन करें। संयुक्त राज्य अमेरिका (इसके परिवर्णी शब्द एन एच एस के अनुसार) की राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा किसी भी पेय गुणा स्नातक स्तर की पढ़ाई (मात्रा के आधार पर शराब) की मात्रा (मिलीलीटर में) द्वारा में अल्कोहल की इकाइयों और 1,000 से है कि कुल विभाजित अनुमान है। अधिकतम शराब की सिफारिश की दैनिक उपभोग लगभग एक या दो गिलास वाइन या बीयर है।
  • विधि 3
    कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए दवाएं लें

    लोअर आर्टेरियल कोलेस्ट्रॉल चरण 12 नामक छवि
    1
    वह जानता है कि सहायता कब प्राप्त करना है अगर अकेले आहार और व्यायाम आप कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद नहीं करते हैं, तो आपको शायद दवा लेनी होगी यदि आप अपने वजन, आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर या सामान्य रूप से अपनी जीवन शैली के बारे में चिंतित हैं, तो एक योजना विकसित करने और कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए दवा लेने की संभावना के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें।
  • लोअर आर्टेरियल कोलेस्ट्रॉल चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    स्टेटिन की कोशिश करो स्टैटिन एक प्रकार की दवा है जो शरीर के एंजाइमों में से एक को धीमा या रोक देता है जो कोलेस्ट्रॉल का उत्पादन करते हैं। कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए स्टैटिन सबसे प्रभावी दवाओं में से एक हैं। कुछ अध्ययनों का सुझाव है कि वे एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को 20 से 55 प्रतिशत कम कर सकते हैं।
  • आम स्टेटिस्ट्स में एरोवास्टेटिन (लिपिटर), रोसोवास्टेटिन (क्रेटर) और सिमवास्टेटिन (ज़ोकोर) शामिल हैं।
  • कुछ लोग मांसपेशियों में दर्द, जोड़ों में दर्द और यकृत एंजाइम के स्तरों में परिवर्तन का अनुभव करते हैं। यदि आपके पास यकृत की बीमारी है या गर्भवती हैं तो स्टेटिन्स न लें
  • लोअर आर्टेरियल कोलेस्ट्रॉल चरण 14 का शीर्षक चित्र
    3
    एज़ेटिमीब (ज़ेटिया) ले लो एज़ीटीमीब शरीर द्वारा कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करने में मदद करता है। यह स्टेटिन के साथ लिया जा सकता है, लेकिन यह दिखाया गया है कि अकेले अकेले ली जाने पर भी एलजीएल के स्तर को 18 से 25 प्रतिशत के बीच एलडीएल का स्तर कम कर दिया गया है।
  • एज़ेतिमीब जोड़ों में दर्द, दस्त और उनींदापन का कारण बन सकता है। जब तक आप यह नहीं जानते कि कैसे ezetimibe आप को प्रभावित करता है जब तक वाहनों को चलाने या काम न करें।
  • लोअर आर्टेरियल कोलेस्ट्रॉल चरण 15 नाम की छवि
    4
    पित्त एसिड रेजिन के साथ टेस्ट करें। बाइल एसिड रेजिन एक प्रकार की दवा है जो आंतों में कोलेस्ट्रॉल से भरपूर पित्त एसिड को बांधती है और फिर मल के माध्यम से उन्हें निकाल देती है। यह दिखाया गया है कि इस प्रकार की दवा में कोलेस्ट्रॉल का स्तर 15 और 30 प्रतिशत के बीच कम होता है।
  • आम पित्त एसिड रेजिन में कोलेस्टेरामाइन (प्रिवलाइट), कोलेस्टीपोल (कोलेस्टाइड) और कोलीसेवेलम (वेलचोल) शामिल हैं।
  • यह संभावना है कि कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए कोलेस्ट्रॉल के लिए दवाओं के इस वर्ग को दूसरों के साथ लेना आवश्यक है।
  • संभव दुष्प्रभाव पेट दर्द और कब्ज शामिल हैं।
  • युक्तियाँ

    • कुछ लोगों के लिए, आहार और जीवन शैली में उनके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में परिवर्तन करने के लिए पर्याप्त है। अन्य लोगों को दवा की आवश्यकता होती है, लेकिन इन्हें हमेशा हृदय-स्वस्थ जीवन शैली के साथ जोड़ लिया जाना चाहिए।

    चेतावनी

    • आहार या व्यायाम कार्यक्रम शुरू करने से पहले अपने चिकित्सक से संपर्क करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com