ekterya.com

एक आहार योजना कैसे स्थापित करें

हर साल, अमेरिकियों ने वजन कम करने के लिए आहार और कार्यक्रमों या उत्पादों पर 40 अरब डॉलर से अधिक खर्च किए। यदि आप अपनी खाने की शैली को संशोधित करना चाहते हैं या एक नया आहार अपनाना चाहते हैं, तो आप अपनी जीवन शैली के लिए सबसे उपयुक्त विकल्प निर्धारित करने के लिए भ्रमित हो सकते हैं। यह प्रत्येक प्रकार के खाद्य पैटर्न या आहार को समझने में उपयोगी होगा, ताकि आप एक चुन सकें जिससे आप अपने लक्ष्यों तक पहुंच सकें।

चरणों

भाग 1
सफलता के लिए कुर्सियां ​​स्थापित करें

एक डायट प्लान चरण 1 को स्थापित करने वाला इमेज
1
अपने दीर्घकालिक लक्ष्य निर्धारित करें लोग विभिन्न कारणों के लिए अलग-अलग भोजन या खाद्य शैली अपनाते हैं। आपका दीर्घकालिक अंतिम लक्ष्य आपके लिए सबसे उपयुक्त आहार योजना चुनने के लिए उपयोगी होगा। ये कुछ लक्ष्य हो सकते हैं:
  • वजन कम करें-
  • उच्च रक्तचाप, मधुमेह या उच्च कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करें
  • फिटनेस के बेहतर स्तर को प्रोत्साहित करें-
  • पर्यावरण के साथ अधिक जागरूक बनें-
  • अपने स्वास्थ्य या सामान्य कल्याण को बेहतर बनाएं
  • Video: करोड़पति बनना है तो गाय पालन करें ..,पशुपालन के लिए केन्द्र प्रायोजित योजना

    एक डायट प्लान चरण 2 की स्थापना का शीर्षक चित्र
    2
    आहार के साथ अपने पिछले अनुभव को ध्यान में रखें यदि आप अन्य आहार या खाने के पैटर्न की कोशिश करते हैं, तो याद रखें कि आपके परिणाम क्या हैं, आप उनके बारे में क्या पसंद आया और आपने क्या नहीं किया, और क्या आपने उन्हें अपनी जीवन शैली के लिए उपयुक्त माना है।
  • उदाहरण के लिए, याद रखें कि क्या आपने एक शाकाहारी आहार अपनाने की कोशिश की है, लेकिन आप मांस खाने से चूक गए यह भी याद रखिए कि आप कम कार्ब आहार की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन इससे आपको पूरे दिन सुस्त और थके हुए महसूस हुआ। अगर किसी आहार ने अतीत में अच्छी तरह से काम नहीं किया है, तो आपको अन्य विकल्पों पर विचार करना पड़ सकता है
  • आपको एक आहार योजना का पालन करने की इच्छा की अपेक्षा अधिक आवश्यकता होगी यह एक योजना है कि आप वास्तव में एक लंबे समय के लिए रख सकते हैं होना चाहिए।
  • एक डायट प्लान चरण 3 की स्थापना का शीर्षक चित्र
    3
    आहार के लिए अपना बजट निर्धारित करें प्रत्येक आहार या भोजन योजना लागत पैदा कर सकती है आपको पूर्व-तैयार खाद्य पदार्थ, प्रोटीन हिलाता या विटामिन और खनिज पूरक खरीदना पड़ सकता है। हालांकि, कई आहार भी होते हैं जिनके लिए कम या कोई अतिरिक्त खर्च नहीं होता है
  • एक आहार योजना चुनें जिसे आपका बजट आसानी से कवर कर सकता है, इसलिए उच्च लागतों के कारण आपको अपने नए आहार पैटर्न का त्याग नहीं करना होगा
  • जब भी संभव हो "पंजीकरण ऑफर" या प्रचार दर का लाभ उठाएं यह कुछ सबसे लोकप्रिय आहार कार्यक्रमों पर कुछ पैसे बचाने के लिए उपयोगी हो सकता है
  • एक डायट प्लान चरण 4 स्थापित करने वाला शीर्षक चित्र
    4
    अपनी जीवन शैली के लिए योजना बनाएं कुछ आहार योजनाओं की आवश्यकता होती है कि आप अपने सभी भोजन और स्नैक्स को खरोंच से तैयार करते हैं, कुछ वेब और इंटरनेट पर पूरी तरह से केंद्रित हो सकते हैं, जबकि दूसरों को व्यक्ति में समूह या व्यक्तिगत बैठकों की आवश्यकता हो सकती है। क्या इन प्रकार की गतिविधियों में आपकी वर्तमान जीवन शैली में फिट होगा? जिस तरह से वह बदल सकता है या उसे बदलने की आवश्यकता है, उसके बारे में ध्यान रखें ताकि आप अपना नया आहार योजना सफलतापूर्वक ले सकें। यदि आपको अपनी जीवनशैली को बहुत ही कट्टरपंथी तरीके से संशोधित करना है, तो आपको लंबे समय तक आहार योजना के बाद कठिनाई होने की संभावना है।
  • कुछ आहार योजनाओं में आपको कुछ समय खाना पकाने की आवश्यकता होती है, जबकि अन्य आपके भोजन की तैयारी के लिए जिम्मेदार हैं। यदि आप आमतौर पर खाना पकाने का आनंद नहीं लेते हैं, तो एक आहार योजना पर विचार करें जिसमें भोजन प्रतिस्थापन, जैसे हिलाता है और प्रोटीन बार, या पूर्व-तैयार भोजन
  • आपको अपने सामाजिक जीवन को भी ध्यान में रखना चाहिए। यदि आप समय-समय पर बार-छूट खाने या आनंद लेने के लिए बाहर जाना पसंद करते हैं, तो आपको एक ऐसी योजना की आवश्यकता होगी जो लचीला हो और आप उन गतिविधियों का आनंद उठा सकें।
  • इसके अलावा, खाद्य एलर्जी या संवेदनशीलता और आहार पर सांस्कृतिक या धार्मिक प्रतिबंध जैसे कारकों पर विचार करें। कई आहार बहुत सामान्य होते हैं और शायद वे इन पहलुओं को ध्यान में नहीं रखते हैं
  • एक डायट प्लान चरण 5 स्थापित करने वाला शीर्षक चित्र
    5
    इसमें अक्सर व्यायाम शामिल होता है शारीरिक गतिविधि किसी भी स्वस्थ जीवन शैली का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। हर हफ्ते कार्डियो और शक्ति प्रशिक्षण की योजना बनाएं। इस प्रकार की शारीरिक गतिविधि आपके वजन घटाने में सुधार करने और दीर्घकालिक में अपना लक्ष्य वजन बनाए रखने के लिए उपयोगी हो सकती है।
  • इसके अतिरिक्त, व्यायाम आपके मनोदशा और नींद की आदतों में सुधार, उच्च रक्तचाप या मधुमेह को नियंत्रित करने, और आपकी हृदय संबंधी स्थिति में सुधार करने के लिए उपयोगी हो सकता है।
  • यदि आप शारीरिक व्यायाम के लिए नए हैं, तो अपने स्थानीय जिम में व्यक्तिगत ट्रेनर से बात करें या व्यायाम विशेषज्ञ से मिलें। ये पेशेवर आपके लिए एक व्यायाम कार्यक्रम ढूंढने में मदद कर सकते हैं जो आपके लिए सही है।
  • पता लगाएँ कि क्या आपके स्थानीय जिम में शुरुआती लोगों के लिए एक समूह वर्ग है यह उन लोगों का समर्थन शुरू करने और प्राप्त करने का एक बढ़िया तरीका है, जो आपके जैसी शुरूआत की है।
  • एक डायट प्लान चरण 6 स्थापित करें
    6
    अपने डॉक्टर से बात करें अपने वर्तमान स्वास्थ्य के बारे में डॉक्टर से बात करें, आपको जो भी स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं और वर्तमान में आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली दवाएं वह आपको आहार या खाने के पैटर्न के बारे में सूचित कर सकता है जो आपके और आपके स्वास्थ्य के लिए सबसे उपयुक्त है। इसके अलावा, आप आपको बता सकते हैं कि आपको कौन से आहार से बचना चाहिए।
  • कई डॉक्टर मरीजों के लिए केंद्र के भीतर एक आहार और पोषण कार्यक्रम भी प्रदान करते हैं। सामान्य तौर पर, इसमें डॉक्टर के साथ सीधे नियंत्रण और आपके वजन की निरंतर निगरानी शामिल होगी।
  • डॉक्टर आपको एक प्रमाणित पोषण विशेषज्ञ के पास भेज सकते हैं जो आपको सूचित कर सकते हैं और आपको अपना व्यक्तिगत आहार योजना तैयार करने में सहायता कर सकते हैं।
  • इसके अलावा, डॉक्टर आपको दवा के साथ वजन घटाने में मार्गदर्शन कर सकते हैं इसमें चिकित्सक द्वारा निर्धारित दवाओं की खपत होती है, जो आपको अपनी भूख को दबाने में मदद करेगी, जिससे आप अपने आहार योजना का अधिक आसानी से पालन कर सकेंगे। सभी वजन घटाने वाली दवाएं सभी लोगों के लिए उपयुक्त नहीं हैं अधिक जानकारी पाने के लिए एक डॉक्टर से बात करें
  • भाग 2
    अपनी आहार योजना चुनें

    एक डायट प्लान चरण 7 स्थापित करने वाला शीर्षक चित्र
    1
    विभिन्न आहार योजनाओं की जांच करें एक पर्याप्त समय इंटरनेट पर सर्फिंग, पुस्तक की दुकान की समीक्षा या विभिन्न प्रकार के आहार के बारे में दोस्तों या परिवार के साथ बात करना। यह आवश्यक है कि आप एक नया भोजन पैटर्न चुनने से पहले जितना जानते हो उतना अधिक जानते हों। यह सुनिश्चित करेगा कि आप संतुलित, सुरक्षित और मनोरंजक एक चुनते हैं।
    • अलग-अलग आहार की तुलना करें जो आपको लगता है कि आपकी मदद कर सकता है प्रत्येक आहार की लागत, लचीलापन और व्यवहार्यता पर विचार करें
    • समीक्षा करें कि अन्य लोगों ने आहार योजना के बारे में बताया है जो कोई आहार लेने की कोशिश करता है वह आपको एक ईमानदार और वास्तविक समीक्षा दे सकता है जो आपको तय करने में मदद कर सकता है।
    • इसी तरह, आपको विश्वसनीय स्रोतों की जांच करनी होगी। वजन, डॉक्टर, प्रमाणित पोषण विशेषज्ञ या अन्य मान्यताप्राप्त स्वास्थ्य पेशेवरों को खोने के लिए अस्पतालों या क्लीनिकों द्वारा प्रदान की गई जानकारी देखें।
    • आपको "अत्यधिक" आहार का पालन नहीं करना चाहिए जो खतरनाक और अस्वस्थ हो सकता है
  • एक डायट प्लान चरण 8 की स्थापना का शीर्षक चित्र
    2
    "संतुलित" आहार योजनाओं की कोशिश करें इन प्रकार के खाने के पैटर्न सभी खाद्य समूहों में केंद्रित होते हैं और विशिष्ट खाद्य पदार्थों को सीमित नहीं करते हैं। ये आपके द्वारा कैलोरी का उपभोग करते हैं, लेकिन सभी खाद्य समूह शामिल हैं: प्रोटीन, डेयरी, साबुत अनाज, फलों और सब्जियां इसका मतलब है कि आप आसानी से और आसानी से उनका अनुसरण कर सकते हैं, और वे अधिकांश लोगों के लिए सुरक्षित हैं।
  • वजन पर नजर रखने वाले एक लोकप्रिय आहार है जो प्रतिभागियों को सभी खाद्य पदार्थों का आनंद लेने के लिए प्रोत्साहित करता है। यह दर्शाता है कि आपको भाग के आकार की निगरानी कैसे करनी चाहिए, स्वस्थ भोजन चुनना चाहिए और जिम्मेदारी लेनी चाहिए। व्यक्तिगत या समूह सहायता समूह भी व्यक्ति या ऑनलाइन में उपलब्ध हैं
  • भूमध्य आहार को आम तौर पर "हृदय स्वस्थ" आहार माना जाता है यह सभी खाद्य समूहों को शामिल करता है, लेकिन विशेषकर फलों, सब्जियों और साबुत अनाज पर ध्यान केंद्रित करता है। इसके अलावा, यह ओमेगा -3 वसा की खपत को प्रोत्साहित करता है, जो जैतून का तेल, एवोकैडो और ठंडे पानी की मछली, जैसे सैल्मन या मैकेरल में पाए जाते हैं। आप रेड वाइन के ग्लास भी पी सकते हैं
  • डैश आहार एक संतुलित आहार होता है जो लोगों को उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करने के लिए विकसित किया गया था, चाहे वे दवाओं का उपभोग करते हों। कम सोडियम सामग्री के अलावा, यह आहार दुबला प्रोटीन, फलों, सब्जियों, साबुत अनाज और कम वसा वाले डेयरी उत्पादों के उपभोग को प्रोत्साहित करती है। इसके अलावा, विशेष रूप से प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ और परिशोधित शक्कर से बचने के लिए सिफारिश की जाती है।
  • एक आहार योजना चरण 9 स्थापित करने वाला शीर्षक

    Video: मुर्गी पालन का काम कैसे शुरू करें | How to Start Poultry Farm Business in Hindi

    3



    कार्बोहाइड्रेट में प्रोटीन से समृद्ध आहार और कम आहार की कोशिश करें कुछ आहार प्रोटीन की उच्च मात्रा, वसा और मध्यम मात्रा में कार्बोहाइड्रेट प्रदान करने पर ध्यान देते हैं। अनाज, सब्जियां और स्टार्च फलों जैसे खाद्य पदार्थों में उच्च कार्बोहाइड्रेट सामग्री होती है और इन प्रकार के आहार योजनाओं में प्रतिबंधित या सीमित किया जा सकता है। कार्बोहाइड्रेट का निम्न स्तर आपको पहले सप्ताह (या पहले दो) में सुस्त या थक महसूस कर सकता है जिसमें आप योजना को अपनाते हैं इसे अक्सर "कम कार्ब फ्लू" (कार्ब फ्लू) कहा जाता है। डॉक्टर अक्सर पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम या इंसुलिन प्रतिरोध विकसित करने वाले लोगों को उच्च प्रोटीन, कम कार्बोहाइड्रेट आहार योजनाओं की सलाह देते हैं।
  • अटकिन्स आहार एक बहुत लोकप्रिय आहार है जो स्टार्च के बिना दुबला प्रोटीन, स्वस्थ वसा, डेयरी उत्पादों, कुछ फलों और सब्जियों के उपभोग पर केंद्रित है। यह खाद्य पदार्थों में कार्बोहाइड्रेट को प्रतिबंधित करता है जैसे स्टार्च वाली सब्जियां और अनाज शर्करा और अन्य प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों की खपत भी प्रतिबंधित है।
  • क्षेत्र का आहार कार्बोहाइड्रेट में एक और आहार कम है जो कि दुबला प्रोटीन, कम मात्रा में वसा और स्टार्च के बिना बड़ी मात्रा में सब्जियों और फलों पर केंद्रित है। इस आहार योजना में, आपके अधिकांश भोजन फलों और सब्जियों से बने होंगे।
  • दक्षिण समुद्र तट आहार 3-चरण दृष्टिकोण पर आधारित है। पहला चरण cravings को खत्म करने और एक बहुत ही सीमित आहार के साथ तेजी से वजन घटाने के लिए तैयार किया गया है। दूसरे चरण में थोड़ा अधिक से अधिक भोजन शामिल करने के लिए रिटर्न देता है, जिसके बीच हमारे पास पूरे अनाज, फलों और कुछ सब्जियां हैं तीसरा चरण इसे तैयार करने के बाद आपके लक्षित वजन को बनाए रखने में आपकी सहायता करने के लिए बनाया गया है।
  • एक डायट प्लान चरण 10 स्थापित करने वाला चित्र
    4
    शाकाहारी या शाकाहारी बनें ये आहार पद्धति केवल वनस्पति की उत्पत्ति जैसे कि सेम, नट या मसूर, फल और सब्जियों के प्रोटीन पर ध्यान केंद्रित करते हैं। ये पशु मूल के सभी खाद्य पदार्थों की खपत को सीमित करते हैं, जैसे बीफ़ और पोल्ट्री, अंडे, डेयरी और शहद।
  • शाकाहार जानवरों के सभी उत्पादों की खपत को प्रतिबंधित करता है, जैसे डेयरी उत्पाद, अंडे और शहद इस समूह में यह सबसे अधिक प्रतिबंधात्मक भोजन योजना है और यह सुनिश्चित करने के लिए सावधानीपूर्वक योजना और अनुसंधान की आवश्यकता है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि यह आपके लिए आवश्यक सभी पोषक तत्व प्रदान करता है। यह पालन करने के लिए एक बहुत आसान आहार नहीं है
  • शाकाहारी आहार योजनाओं के कई प्रकार हैं। ओवोलैटेटेवेटेरिएंसमो अंडे और डेयरी का उपभोग करने की अनुमति देता है। इस आहार से शुरू करना आसान हो सकता है यदि आपने मांस रहित भोजन का प्रयास नहीं किया है
  • एक डायट प्लान चरण 11 स्थापित करें
    5
    भोजन के विकल्प की कोशिश करें कई आहार आपको हिलाता है और प्रोटीन बार, या पूर्व-तैयार खाद्य पदार्थ प्रदान करके अपना वजन कम करने में मदद करते हैं अन्य आहारों की तुलना में, इन्हें जल्दी से वजन कम करना शुरू करना उपयोगी हो सकता है
  • जेनी क्रेग, स्लिमस्टास्ट, न्यूट्री सिस्टम और मेडिफ़ास्ट (अमेरिका में उपलब्ध) आहार योजनाओं के उदाहरण हैं जो हिलाता और प्रोटीन सलाखों, या पूर्व-पैक या प्री-तैयार खाद्य पदार्थों के साथ वजन घटाने को प्रेरित करती हैं।
  • आहार जो कि भोजन प्रतिस्थापन का उपयोग संतुलित आहार या कार्बोहाइड्रेट में कम से अधिक महंगा हो सकता है, क्योंकि आपको वैकल्पिक खाद्य पदार्थों के लिए अतिरिक्त पैसा प्रदान करना होगा।
  • साथ ही, लंबे समय तक भोजन प्रतिस्थापन का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। प्राकृतिक और संपूर्ण खाद्य पदार्थों के विपरीत, भोजन प्रतिस्थापन आमतौर पर बहुत कम मात्रा में कैलोरी, विटामिन और खनिज प्रदान करते हैं।
  • भाग 3
    अपने आहार योजना को लागू करें

    एक डायट प्लान चरण 12 की स्थापना का शीर्षक चित्र
    1
    अपनी कार्य योजना तैयार करें प्रत्येक आहार योजना में आपको कुछ आदतों को बदलने, दूसरों को छोड़ने और नए लोगों को अपनाने की आवश्यकता हो सकती है। उन सभी चीजों की एक सूची बनाएं जिन्हें आप बदलना चाहते हैं और हर रोज थोड़ी-थोड़ी-बहुत उन्हें शामिल करना शुरू करें।
    • निर्धारित समय सीमा के साथ निर्धारित लक्ष्यों यदि आपके पास एक समयसीमा है जिसे आपको मिलना चाहिए, तो यह आपको अपने नए आहार योजना को शुरू करने और इसे बनाए रखने के लिए प्रेरित करने के लिए उपयोगी होगा।
    • लंबी अवधि में छोटे बदलाव करना आसान होगा, और आप कार्यक्रम में रहना चाहेंगे।
    • इसके अलावा, यह एक डायरी लिखने के लिए उपयोगी हो सकता है आप अपनी प्रगति, अपनी चुनौतियों और अपनी उपलब्धियों को रिकॉर्ड कर सकते हैं जब आप अपना नया आहार योजना अपनाते हैं
  • एक डायट प्लान चरण 13 स्थापित करने वाली छवि का शीर्षक
    2
    एक स्वस्थ वातावरण स्थापित करें आप जो भी आहार योजना चुनते हैं, अपने घर और आपके काम के वातावरण को व्यवस्थित करने के लिए सुनिश्चित करें ताकि वे आपकी नई आहार योजना का समर्थन कर सकें।
  • एक अच्छी शुरूआत आपके रेफ्रिजरेटर, अपने फ्रीज़र और आपके पेंट्री को साफ करने के लिए होगी। आपको सभी जंक फूड या मिठाई निकालनी होगी, इसलिए आपको कोई भी परीक्षा नहीं होगी।
  • साथ ही, भोजन के अलावा अन्य गतिविधियों या शौक का आनंद लें यदि आपके पास तरस है, तो यह एक परियोजना के लिए उपयोगी होगा जो आपको विचलित करता है और आपको ट्रैक पर रखता है।
  • एक डायट प्लान चरण 14 की स्थापना का शीर्षक चित्र
    3
    आवश्यक खाद्य पदार्थ और उत्पादों को खरीदें यदि आपकी आहार योजना कुछ प्रकार के खाद्य पदार्थों (जैसे दुबला प्रोटीन या 100% साबुत अनाज वाले खाद्य पदार्थ) पर ध्यान केंद्रित करने की सलाह देती है या कुछ उत्पादों (जैसे हिलाता या प्रोटीन बार), तो किराने की दुकान पर जाएं आइटम नहीं है। यदि आपकी रसोई में स्वस्थ भोजन से भरा हुआ है, तो आप अपनी नई योजना के साथ भाग लेने के लिए कम परीक्षा लेंगे।
  • अपने पसंदीदा व्यवहार के लिए स्वस्थ विकल्प वाले खाद्य पदार्थ खरीदें यदि आप रात के खाने के बाद एक मिठाई का सेवन करना पसंद करते हैं, तो हाथ फलों पर, अच्छी गुणवत्ता वाले काले चॉकलेट (80% या अधिक कोको और कोई कृत्रिम सामग्री नहीं) या कम वसा वाले दही, जब तरस पैदा होती है।
  • इसके अलावा, नियंत्रित भागों के लिए प्लास्टिक के कंटेनरों के लिए उपयोगी हो सकता है यह आपको एक सरल और सुविधाजनक तरीके से अपने दोपहर का भोजन लेने की अनुमति देगा
  • कुछ आहार योजनाएं खाद्य स्तर या मापने वाले कप के साथ भागों को मापने की सलाह दे सकती हैं खाद्य तराजू अपेक्षाकृत सस्ती हैं और आप को सही और आसानी से अंशों को मापने की अनुमति देते हैं।
  • भाग 4
    आपको सुरक्षित और स्वस्थ रखें

    एक डायट प्लान चरण 15 की स्थापना का शीर्षक चित्र
    1
    सनक आहार का पालन न करें खाद्य योजनाएं जो कहते हैं कि आप "10 दिनों में लगभग 5 किलोग्राम (10 एलबी) खो सकते हैं" या "1 सप्ताह में पतलून के 2 आकार कम करें" अक्सर खतरनाक और अप्रभावी होते हैं वे एक महान विचार की तरह लग सकते हैं, लेकिन उनके दुष्प्रभाव हो सकते हैं और आपको कम या कोई भी वजन कम नहीं कर सकते हैं, और आमतौर पर दीर्घकालिक नहीं रह सकते हैं
    • कई ओवर-द-काउंटर आहार गोलियां "सनक आहार" श्रेणी में हैं एफडीए आपके स्तर की सुरक्षा को विनियमित नहीं करता है और आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। इसके अलावा, ये विभिन्न दुष्प्रभाव, जैसे मितली, उल्टी, तेज़ दिल की धड़कन, मुलायम मल, सिरदर्द और अनिद्रा जैसे कारण हो सकते हैं।
    • सामान्य तौर पर, अगर आप हफ्ते में 250 से 900 ग्राम (1/2 से 2 एलबी) खो देते हैं तो वजन घटाने में सुरक्षित माना जाता है। धैर्य रखें जब आप अपना नया आहार योजना शुरू करते हैं
    • हमेशा यह सुनिश्चित कर लें कि आपका आहार योजना स्वास्थ्य पेशेवर, एक सरकारी वेबसाइट, अस्पताल या क्लिनिक द्वारा वजन कम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह संकेत देगा कि आहार की योजना सबसे सुरक्षित और विश्वसनीय होने की संभावना है
  • एक डायट प्लान चरण 16 स्थापित करें
    2
    आहार योजनाओं का पालन न करें, जो बहुत प्रतिबंधात्मक हैं सामान्य तौर पर, आहार स्वस्थ नहीं होते हैं यदि वे पूरे खाद्य समूह या विशिष्ट समूह नहीं खाते हैं। ये आपको कुछ आवश्यक पोषक तत्वों को प्रतिबंधित करने का कारण बना सकते हैं, जैसे कि विटामिन या खनिज
  • इसके अलावा, आहार योजनाओं का पालन न करें, जो कि बहुत कम कैलोरी स्तरों की खपत करते हैं। सामान्य तौर पर, आपको प्रति दिन कम से कम 1200 कैलोरी का उपभोग करना चाहिए, ताकि आप अपने सभी पोषण लक्ष्यों को हासिल कर सकें।
  • भोजन से सावधान रहें, जो कि एक निश्चित भोजन, जैसे अंगूर या हरी चाय की बड़ी मात्रा में उपभोग करने की सलाह देते हैं
  • ध्यान रखें कि एक स्वस्थ आहार में सभी खाद्य समूहों के अलग-अलग खाद्य पदार्थ होने चाहिए।
  • एक डायट प्लान चरण 17 स्थापित करें
    3
    अतिरिक्त में पूरक का उपभोग न करें। कुछ आहार विभिन्न विटामिन, खनिज या हर्बल पूरकों की खपत को प्रोत्साहित कर सकते हैं। एफडीए खुराक के सुरक्षा स्तर की निगरानी नहीं करता है, और ये सावधानी के साथ खाया जाना चाहिए।
  • उन्हें खरीदने से पहले सभी पूरक जांच करें। यदि आप अंग्रेजी को जानते हैं, तो आप पूरक और वैकल्पिक दवाओं के राष्ट्रीय केंद्र की वेबसाइट देख सकते हैं, जहां आप विस्तृत जानकारी प्राप्त करेंगे और विभिन्न प्रकार की खुराक की प्रभावशीलता जान सकेंगे।
  • किसी भी प्रकार के पूरक को शुरू करने से पहले डॉक्टर से परामर्श करें। कुछ खुराक कई आम दवाओं के साथ इंटरैक्शन का कारण बनता है - इसलिए, यह जरूरी है कि आप यह सुनिश्चित करने के लिए जांच करें कि वे आपके लिए सुरक्षित हैं
  • युक्तियाँ

    • अपनी जीवन शैली या अपने आहार में महत्वपूर्ण बदलाव करने से पहले, हमेशा एक डॉक्टर या प्रमाणित आहार विशेषज्ञ से बात करें
    • यथार्थवादी और ठोस लक्ष्य निर्धारित करें कि आप एक संतोषजनक ढंग से प्राप्त कर सकते हैं, और सफलता के लिए आधार स्थापित कर सकते हैं।
    • ध्यान रखें कि वजन घटाने से सुरक्षित माना जाता है यदि आप एक सप्ताह में 250 से 900 ग्राम (1/2 से 2 एलबी) खो देते हैं अपनी यात्रा के साथ धैर्य रखें
    • यदि आप किसी सहायता समूह में शामिल हों या दोस्तों, परिवार या सहकर्मियों की तलाश कर रहे हों, तो यह आपके लिए एक नए आहार योजना में अनुकूलन के दौरान आपको प्रोत्साहित करने के लिए उपयोगी हो सकता है।
    • यदि आप कार्बोहाइड्रेट में कम शाकाहारी आहार का पालन करने की योजना बनाते हैं, तो अन्य खाद्य समूहों से पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन, विटामिन और खनिजों का सेवन करना सुनिश्चित करें। स्रोत: कम कार्बोहा शाकाहारी
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com