ekterya.com

कैसे घुटने की चोट से बचने के लिए

घुटने की चोट तीव्र या पुराना (tendonitis, bursitis या गठिया) (स्नायु, कार्टिलेज या कण्डरा के घायल होने) हो सकता है। कारणों में विविध किया जा सकता है: गलत भारोत्तोलन, दृढ़ता, अनुचित जूते, मांसपेशियों में कमजोरी, व्यायाम, एक खेल से संबंधित चोट या एक दुर्घटना से पहले वार्म अप की कमी है। जबकि नहीं सभी चोटों को रोका जा सकता, विशेष रूप से तीव्र टक्कर द्वारा उत्पन्न कर रहे हैं, आप इस तरह के जोखिम को कम कर सकते हैं अगर आप एक स्वस्थ वजन रखने के लिए, आप ठीक ढंग से व्यायाम, खेल और उच्च जोखिम गतिविधियों, और उपयोग जूते से बचने उचित।

चरणों

विधि 1
अपने घुटनों की सुरक्षा के लिए व्यायाम

छवि का शीर्षक: घुटने की चोटों से बचें चरण 1

Video: सिर्फ 10 मिनट में घुटने हाथ एड़ी और कमर के दर्द का करे जड़ से सफाया आक के प्रयोग से – आप भी आजमायें

1
अपना वजन नियंत्रण में रखें आपकी अतिरिक्त 0.5 किलोग्राम (1 पाउंड) अतिरिक्त वजन में सीढ़ियों ऊपर और नीचे जाने पर आपके घुटनों पर 2.3 किग्रा (5 पौंड) अधिक दबाव डाला जाएगा, इसलिए उन्हें सुरक्षित रखने के लिए अतिरिक्त वजन खोना बहुत महत्वपूर्ण है। यह पढ़ाई में दिखाया गया है कि घुटनों में गठिया वाले लोग हर 4.5 किलो (10 पाउंड) के लिए 20% कम दर्द महसूस करते हैं।
  • छवि शीर्षक से बचें घुटने की चोटों के चरण 2
    2
    अभ्यास से पहले गर्म हो जाओ वार्म अप आपके शरीर को शारीरिक गतिविधि के लिए तैयार करता है, इसलिए यह एक चोट से पीड़ित होने और प्रदर्शन में सुधार की संभावना कम करेगा। आम तौर पर बोलते हुए, कम बार आप व्यायाम करते हैं, आपको अधिक समय तक गर्म करना पड़ता है नीचे गर्म करने के लिए अच्छे तरीके की एक सूची है
  • धीरे से शुरू करो: यदि आप चलने, तैराकी या साइकिल चलाना जैसे एरोबिक गतिविधि करने जा रहे हैं, तो धीरे-धीरे 5 से 10 मिनट के लिए शुरू करें और तब तक तीव्रता में वृद्धि करें जब तक आप अपनी अधिकतम गति तक नहीं पहुंच पाते।
  • अपलोड: एक बेंच या एक कदम पर चढ़ो, एक पैर के साथ शरीर उठाने फिर, एक ही पैर के साथ फर्श पर वापस जाएँ। प्रति पैर 10 और 15 बार के बीच चलें
  • हथौड़ा लहर: पेट पर झूठ बोलना और एक पैर फ्लेक्स ताकि आपके ऊँची एड़ी के जूते अपने नितंबों की ओर बढ़े। प्रत्येक चरण के लिए 10 और 15 बार के बीच आंदोलन को दोहराएं।
  • सीधे पैर उठाना: अपनी पीठ पर एक पैर के साथ झुकाए ताकि आपके पैर जमीन पर विस्तारित हो। अपने दूसरे पैर को सीधे रखें और इसे ऊपर उठाएं जब तक कि आपके शरीर को सीधा न हो। प्रत्येक चरण के लिए इस आंदोलन को 10 से 15 बार दोहराएं।
  • छवि शीर्षक से बचें घुटने की चोटों के चरण 3
    3
    कसरत करने के बाद कूल ऐसा करने के लिए, एरोबिक अभ्यासों की तीव्रता स्तर को धीरे-धीरे कम करें, जो आप कर रहे हैं। जब तक आपकी श्वास और हृदय की दर सामान्य नहीं हो जाती तब तक धीमा हो शीलिंग आपके शरीर को ठीक करने और खींचने या चोट के जोखिम को कम करने में मदद करेगी।
  • लाइट कार्डियोवास्कुलर व्यायाम: जब तक आपके दिल की दर घटती नहीं होती, या उसी समय के लिए कम प्रतिरोध के साथ बाइक या पैडल का इस्तेमाल करते हैं तब तक 5 से 10 मिनट के बीच चलना। यदि आप तैराकी कर रहे हैं, तो इसे 5 से 10 मिनट के बीच आराम से तरीके से करें।
  • लुंगी चलना: दस श्रृंखलाएं चलने वाली दो श्रृंखलाएं करें एक कदम आगे, सामने पैर को अपने वजन ले जाने और दो flexes तक घुटने को वापस मिट्टी का केवल 2.5 सेमी (1 इंच) है। अपने आप को दोनों पैरों के साथ आवेग को दूसरे चरण के साथ एक कदम आगे ले जाना और प्रक्रिया को दोहराएं।
  • खिंचाव: हल्के हृदय या फेफड़ों के बाद, खींचने के 5 से 10 मिनट का प्रदर्शन करें।
  • छवि का शीर्षक: घुटने की चोटों से बचें चरण 4
    4
    अपने लचीलेपन को बेहतर बनाने के लिए खींचो क्योंकि यह आपको अधिक सुचारू रूप से और बेहतर आसन ले जाने में मदद मिलेगी अपने बछड़ों, हैमस्ट्रिंग, क्वाड्रिसेप्स और कूल्हों में अधिक से अधिक लचीलेपन घुटने की चोट के जोखिम को कम करेगा। वार्मिंग और कसरत करने के बाद आपको फैल करना चाहिए। वार्मिंग के बाद हृदय गति को उच्च रखने के लिए, खड़े होने पर फैलाएं प्रदर्शन करें कूलिंग के लिए बैठे हिस्सों को रिजर्व करें धीरे धीरे खिंचाव, कम से कम 30 सेकंड के लिए प्रत्येक खिंचाव पकड़ और नहीं कूद, जबकि करते हैं, क्योंकि आप अपने आप को प्रभावित कर सकता है। यहां हम कई उपयुक्त वार्म-अप के साथ एक सूची प्रस्तुत करते हैं।
  • चतुशिरस्क (स्थायी): कुछ समर्थन पर दुबला संतुलन बनाए रखने के लिए, अपने दाहिने हाथ से और धीरे धीरे अपने नितम्बों की ओर एड़ी पर अपने बाएं पैर के ऊपर रखें। दूसरे चरण के साथ आंदोलन को दोहराएं।
  • बछड़ों (खड़े): दूसरे के सामने एक पैर के साथ खड़े हो जाओ बछड़े को फैलाने के लिए, एक फर्म समर्थन पर आगे बढ़ने से पीछे रहें, बाएं फ्रंट लेग पर अपना वजन डालें, और सीधे पैर पर पैर और एड़ी को सीधे रखें दूसरे चरण के साथ आंदोलन को दोहराएं।
  • हथौड़ा मांसपेशियों (ऊपर खड़े होकर): अपने पैरों को अपने कंधे से थोड़ा अधिक चौड़ा कर लें, अपनी पीठ और पैरों के सीधे पैर के साथ आगे बढ़ें। दूसरे चरण के साथ आंदोलन को दोहराएं।
  • फुट हिप फ्लेक्सर्स (स्थायी): एक पैर के साथ अन्य के थोड़ा आगे खड़े हो जाओ और पीठ सीधी, आपके सामने पैर के साथ एक झपट्टा बनाता है जब तक आप कुछ तनाव महसूस करते हैं, लेकिन हिप के सामने कोई असुविधा इसी पीछे पैर के लिए दूसरे चरण के साथ आंदोलन को दोहराएं।
  • तितली खंड (बैठे हुए): सीधे अपने पैरों के तलवों से एक दूसरे के ऊपर दबाकर बैठो और उन्हें पकड़कर ऊपरी शरीर को आगे झुकाएं। जब तक आप तनाव महसूस न करें, लेकिन असुविधा न करें।
  • हथौड़ा मांसपेशियों (बैठे हुए): बैठो, एक पैर को फैलाना और दूसरे पैर को flexed करें ताकि आपके पैर एकमात्र विपरीत पैर की जांघ पर हो। पैर बढ़ाकर बढ़ाए पैर की ओर आगे झुकना। दूसरे चरण के साथ आंदोलन को दोहराएं।
  • छवि शीर्षक से बचें घुटने की चोटों के चरण 5
    5
    अपने घुटनों की रक्षा के लिए अपने वजन को नियंत्रित करने और मांसपेशियों को बढ़ाने के लिए एरोबिक व्यायाम करें निम्नलिखित निम्न प्रभाव अभ्यासों पर ध्यान दें जो आपके घुटनों की मांग किए बिना आपको आकार में रखेगा:
  • फ्लैट इलाके पर चलना
  • अण्डाकार प्रशिक्षण
  • स्थिर या ट्रैक साइकिल चलाना
  • तैराकी
  • जलीय एरोबिक्स
  • छवि शीर्षक से बचें घुटने की चोटों के चरण 6
    6

    Video: घुटना दर्द गायब यहां दबाये बिना दवा| जबरदस्त तकनीक| knee pain janu marma

    उच्च-प्रभाव वाले व्यायाम या उनको छोड़ दें जिन्हें आपके घुटनों की आवश्यकता होती है कंक्रीट या डामर जैसी कठोर सतहों पर चलना और विशेष रूप से डाउनहिल आपके घुटनों के लिए मांग की जा सकती है। उसी तरह, गहन घुटनों और चक्कर जैसी ताकत का अभ्यास भी उनसे मांग कर सकते हैं। यदि आप उन्हें बाहर ले जाते हैं, तो घुटनों को कभी आधे से अधिक तक नहीं झुकाएं।
  • छवि शीर्षक से बचें गुदगुदी चोटों के चरण 7
    7
    यदि आप अक्सर चलाते हैं, तो सावधानी बरतें इससे पहले गर्म और चलना, चिकनी सतहें जैसे कि चलने वाला ट्रैक या ठोस या डामर के बजाय गंदगी का रास्ता जब आप डाउनहिल जाएं, तो चलने के बजाय चलें। अपने चरणों की लंबाई कम करें ताकि आपके घुटनों पर प्रभाव कम हो। हर 645 से 9 65 किलोमीटर (400 से 600 मील) के नए जूते खरीदें, यह सुनिश्चित करने के लिए कूच किया गया कि तलवों को इतनी संकुचित नहीं किया गया है कि वे प्रभाव को अच्छी तरह से अवशोषित नहीं कर सकते।
  • छवि शीर्षक से बचें घुटने की चोटों के चरण 8
    8
    अपने घुटनों के चारों ओर की मांसपेशियों को मजबूत करें कूल्हों, क्वैड्रीसप्स और हैमस्ट्रिंग मांसपेशियों पर ध्यान केंद्रित करें, और प्रत्येक पेशी समूह के लिए 8 से 10 पुनरावृत्तियों के 1 और 3 सेट में व्यायाम करें। जब तक आप अपनी मांसपेशियों को नियमित आधार पर व्यायाम करते हैं, तब तक व्यायाम का प्रकार महत्वपूर्ण नहीं है। यहां कुछ अभ्यास हैं जो आप खाते में ले सकते हैं।
  • वजन मशीनोंविशिष्ट मांसपेशियों को अलग करने के लिए वजन के साथ कार्य करना एक अच्छा तरीका है फेफड़े, पैर विस्तार, और हिप अपहरण और आसंजन के व्यायाम करता है।
  • lungesइस आंदोलन को एक साल में कूल्हों, क्वाड्रिसेप्स और हैमस्ट्रिंग (और साथ ही नितंबों और बछड़ों) काम करता है। सीधे ऊपर खड़े हो जाओ और एक कदम आगे ले लो। अपने पैर सेट के रूप में, दोनों तरफ फ्लेक्स तक वापस घुटने जमीन से लगभग 1 इंच है। दोनों घुटनों को एक 90 डिग्री कोण होना चाहिए। अपने पैरों के साथ आवेग और आगे बढ़ें, जब आप अपनी प्रारंभिक स्थिति पर वापस आ जाते हैं। सुनिश्चित करें कि आप व्यायाम के दौरान अपने शरीर को सीधे रख देते हैं।
  • स्क्वाट: अपने पैरों के साथ कंधे की ऊंचाई या थोड़ी अधिक खुली, सीधे अपनी पीठ के साथ बैठो और सीधे आगे बढ़ने के बजाय वापस बैठने की देखभाल करें जब तक जांघ जमीन पर समानांतर न हो, तब तक जारी रखें। अपनी स्थिति की स्थिति पर लौटें
  • छवि शीर्षक से बचें गुदगुदी चोट लगने के चरण 9



    9
    अपने ट्रंक को मजबूत करें एनकोरवार्ट जब चलने से आपके शरीर में संतुलन नहीं बना रहता है और अंततः घुटने के दर्द का कारण बनता है। चलते समय एक ईमानदार स्थिति बनाए रखना सुनिश्चित करने के लिए, आपको अपने ट्रंक को मजबूत करने वाले व्यायाम करना होगा (अर्थात, आपके पेट, पीठ और आस-पास की मांसपेशियों):
  • प्लेटें: पेट पर पैर की युक्तियों के साथ पेट पर झूठ। अपने पैर और पैर के सुझावों पर अपनी पीठ सीधे उठाएं, जो 90 डिग्री के कोण पर अपनी कोहनी के साथ जमीन पर रहना चाहिए। 15 और 45 सेकंड के बीच की स्थिति को पकड़ो।
  • वापस एक्सटेंशन: अपने पेट के साथ अपने कोहनी के साथ झुकाए ताकि आपके हाथ फर्श पर बढ़ाए जाएं। अपने कूल्हों को उसके ऊपर दबाए रखें, अपनी पीठ को कमानें और अपने हाथों से दबाएं ताकि आपके सिर और कंधे जमीन के संपर्क में न हों। 5 से 10 सेकंड के लिए स्थिति पकड़ो, और 5 से 10 बार दोहराएं।
  • विधि 2
    सही जूते और कंबल प्राप्त करें

    छवि शीर्षक से बचें घुटने की चोटों से बचें चरण 10
    1
    जूते जो आरामदायक होते हैं और पर्याप्त कुशन करें। जूते की दुकान pronation टखने की आप से बात विक्रेताओं, चलने और पैरों के तलवों के आकार के प्रकार, अर्थात् क्या आपके निशान plantar- हालाँकि हाल के अध्ययनों से संकेत मिलता है कि अगर आप चोटों से बचना चाहते हैं, बस एक जूता चुनने का सबसे अच्छा होना चाहिए जो आप के साथ सहज महसूस करते हैं। ऐसा होता है कि लोगों को उनके आंदोलन शैली के लिए बेहतरीन जूते चुनने में बहुत अच्छा लगता है।
    • "आराम के लिए जूते चुनें" नियम का अपवाद तब होता है जब आपके पास फ्लैट पैर होते हैं इस स्थिति में, आपको शायद विशेष टेम्पलेट्स और आर्क समर्थन की आवश्यकता होगी।
    • विशेष अवसरों के लिए उच्च ऊँची एड़ी के जूते बुक करें उन्हें भी अक्सर का उपयोग कर पुरानी घुटने के दर्द का कारण हो सकता है
  • छवि शीर्षक से बचें घुटने की चोटों के चरण 11
    2
    अपने जूते को अक्सर बदलें तलवों को भी संकुचित होने से पहले उन्हें बदलने के लिए महत्वपूर्ण है, खासकर यदि आप चलते हैं या बहुत चलते हैं यदि आप पैर के मेहराब, मेनिसस या घुटनों में दर्द महसूस करना शुरू करते हैं, तो यह आपके जूते बदलने का समय होगा। हालांकि, यह सबसे अच्छा है दर्द से पहले इसे करने के लिए प्रतीत होता है।
  • आपके द्वारा चलने वाली दूरी पर चलने या प्रत्येक दिन चलाने का ट्रैक रखें। जब आप 645 से 9 65 किलोमीटर (400 से 600 मील) तक यात्रा करते हैं, तो अपने जूते बदलें।
  • विशिष्ट दूरी आपके वजन और चलने की शैली पर निर्भर करेगा। भारी धावक और जो लोग लंबे समय तक कदम उठाते हैं, उन्हें पहले उनके जूते बदलने होंगे।
  • यदि आपके जूते के नीचे पहनते हैं और चपटा होते हैं, तो उन्हें बदल दें।
  • छवि शीर्षक से बचें घुटने की चोटों से बचें चरण 12
    3
    खेल या खतरनाक गतिविधियों करते समय चोट के जोखिम को कम करने के लिए घुटने के बेल्ट का उपयोग करें। आपके घुटने में स्नायुबंधन को अतिरिक्त समर्थन प्रदान करते हैं यह साबित हो जाता है कि ये इस क्षेत्र में चोट के जोखिम को कम करते हैं, खासकर जब टकराव खेल (सॉकर, लैक्रोस, हॉकी, रग्बी) का अभ्यास करते हैं संपर्क खेल खिलाड़ियों (बास्केटबॉल, फुटबॉल) और जिनके त्वरित दिशा में बदलाव (टेनिस) की आवश्यकता होती है, वे भी उन का लाभ ले सकते हैं, साथ ही ऐसे लोग जो स्कीइंग जैसे घुटने की चोटों का काफी जोखिम रखते हैं अपने सामान्य चिकित्सक, एक खेल विशेषज्ञ या एक अस्थिर चिकित्सक से बात करें, जो आपके लिए सही कवच ​​है।
  • रोगनिरोधी: एथलीट्स के लिए हैं जो संपर्क खेल का अभ्यास करते हैं। स्नायुबंधन की रक्षा के लिए डिज़ाइन किए गए ये बैंड, घुटने के ऊपर और नीचे का पालन करते हैं, और एक या दो स्पष्ट धातु के पट्टियां हैं जो दोनों पक्षों में शामिल होती हैं।
  • कार्यात्मक: एथलीट्स के लिए हैं जो संपर्क खेल का अभ्यास करते हैं। ये बैंड प्रोहिलैक्टिक लोगों के समान घुटने स्नायुबंधन की रक्षा करते हैं, और एक धातु "खोल" है जो पक्षों पर स्पष्ट रूप से व्यक्त किया गया है।
  • patellofemoral (मंगा): घुटने के दर्द या एथलीटों से पीड़ित लोगों के लिए जो इसे स्थिर करना चाहते हैं। यह लोचदार पदार्थ, आमतौर पर neoprene, जो उचित स्थिति में kneecap पकड़ करने के लिए डिज़ाइन किया गया है की एक पट्टी है, और इस तरह, पुरानी घुटने के दर्द को कम। इस प्रकार का कवच घुटने में स्थिरता प्रदान करेगा, लेकिन यह बंधन की चोटों को रोकने के लिए बहुत मदद नहीं करेगा।
  • विधि 3
    जब आप खेल करते हैं तो अपने घुटनों को सुरक्षित रखें

    छवि शीर्षक से बचें गुदगुदी चोट लगने के चरण 13

    Video: घुटने घिसने लगे है,घुटनो में टक-टक की आवाज आती है,बैठ जाते हो तो उठ नहीं पाते,इन सभी के लिए उपाय.!!

    1
    न्यूरोस्कुल्युलर प्रशिक्षण भी शामिल है जो एक गर्म अप दिनचर्या करें रोकथाम कार्यक्रम पीईपी (चोट रोकें, प्रदर्शन को बढ़ाएं - चोटों को रोकें, प्रदर्शन में सुधार करें) और फीफा 11+ वे निशुल्क हीटिंग रूटीन होते हैं जो 20 से 30 मिनट के बीच होती हैं और वे एक नियमित तरीके से गंभीर घुटने की चोटों की घटना को 50% कम कर देते हैं यदि वे नियमित आधार पर किया जाता है। निर्देश, कूद और भूमि बदलने के लिए उपयुक्त तकनीकों पर ये ध्यान केंद्रित यदि आप एक एथलीट हैं, तो इन कार्यक्रमों में से किसी एक को अपनाने की संभावना के बारे में अपने कोच से बात करें या अपने दम पर गर्म होने के लिए जल्दी आओ।चोट रोकें, प्रदर्शन बढ़ाएं (पीईपी): एक प्रोग्राम है जो 15 से 20 मिनट के बीच रहता है और सप्ताह में 3 बार किया जाना चाहिए। इसमें प्रत्येक खेल के लिए हीटिंग, स्ट्रेचिंग, सुदृढ़ीकरण, प्लाईमेट्रिक अभ्यास (प्रशिक्षण जंपिंग) और विशिष्ट चपलता प्रथाएं शामिल हैं। इस कार्यक्रम के द्वारा विकसित किया गया था सांता मोनिका स्पोर्ट्स मेडिसीन रिसर्च फाउंडेशन और आप इसमें अभ्यास के बारे में जानकारी पा सकते हैं आपकी वेबसाइट.
  • फीफा 11+: एक 20-मिनट का कार्यक्रम जो सप्ताह में कम से कम दो बार किया जाना चाहिए, इसमें चलने, मजबूत बनाने, पैलीमेट्रिक प्रशिक्षण (कूदता के साथ) और शेष राशि शामिल है। यह फीफा के सहयोग से खेल के वैज्ञानिकों द्वारा डिजाइन किया गया था और यह 30 से 50% के बीच घायल हुए एथलीटों की संख्या को कम करने के लिए दिखाया गया है। पूरा कार्यक्रम खोजें यहां.
  • छवि शीर्षक से बचें घुटने की चोटों से बचें चरण 14
    2
    आप अभ्यास के खेल के लिए विशिष्ट सही स्थिति जानें यह आपके पैड को कम रखने और हाथों को अपने घुटनों की रक्षा के लिए बढ़ाए जाने के बारे में जानने के लिए शामिल हो सकते हैं यदि आप फुटबॉल खेलते हैं या आप ठीक से निपटने के तरीके के बारे में जानते हैं यदि आप फुटबॉल खेलते हैं एक सही स्थिति आपको एक बेहतर खिलाड़ी बनायेगी, और आपको और दूसरों को चोट लगने के जोखिम को कम कर देगा।
  • छवि शीर्षक से बचें गुदगुदी चोट लगने के चरण 15
    3
    एक टकराव खेल करते समय एक कंबल का उपयोग करने पर विचार करें। सभी खेल जो कूदता है और दिशा में अचानक परिवर्तन आपके घुटनों के लिए एक जोखिम पेश करता है, लेकिन टकराव के कारण संपर्क के माध्यम से भी चोट लग सकती है। यदि आप फुटबॉल, रग्बी, हॉकी या लैक्रोस खेलते हैं तो घुटने के बेल्ट का उपयोग करने के बारे में सोचें।
  • Video: घुटने की चोट और जोड़ो के दर्द के लिए व्यायाम। Cure joints pain through yogasana and naturopathy

    वीडियो

    युक्तियाँ

    • यदि आपको लगता है कि आप घुटने के दर्द का विकास कर रहे हैं और आप आराम से, बर्फ डाल या संपीड़न पट्टियों का उपयोग करें और घुटने उठाने से चोट रोकना चाहते हैं।

    चेतावनी

    • यदि आपको लगता है कि आपने अपने घुटने को चोट पहुंचाई है, तो 72 घंटों के भीतर एक डॉक्टर से परामर्श करें। जब तक आप चिकित्सा सहायता प्राप्त नहीं कर लेते तब तक तुरंत घुटने से वजन और दबाव निकालें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com