ekterya.com

अकिलिस कण्डरा को कैसे घायल होने से बचने के लिए

एड़ीलीस कण्डरा एड़ी के साथ बछड़ा मांसपेशियों को जोड़ने के लिए जिम्मेदार है। शरीर में अपने स्थान के कारण, इसे बहुत अधिक तनाव सहन करना पड़ता है, खासकर जब आप व्यायाम करते हैं कारण है कि यह आसानी से क्षतिग्रस्त हो जाता है यही कारण है, लोगों पैरों के साथ समस्या है या ज़ोरदार अभ्यास नियमित रूप से करना है, खासकर जब। घायल Achilles `कण्डरा हो रही से बचने के लिए अपने पैरों को नियमित रूप से, गतिविधि के बारे में आप को करने के लिए कर रहे हैं के लिए सही जूते खिंचाव पहनने उच्च और निम्न प्रभाव के बीच बारी-बारी से व्यायाम और एक समय पर ढंग चिकित्सा मदद लेने के लिए सुनिश्चित हो।

चरणों

विधि 1
रोजमर्रा की जिंदगी में चोटों को कम करें

छवि से बचें एक एच्लीस टंडन चोट चरण 1
1
स्वस्थ वजन बनाए रखें अतिरिक्त भार अकिलिस कण्डरा पर तनाव बढ़ाता है और गंभीर चोटों में योगदान देता है। एक आहार और उचित व्यायाम आहार खाने से दूर अवांछित वजन रखने के लिए और कम तनाव पैदा करते हैं और अभ्यास के दौरान और अपने सभी दैनिक गतिविधियों के दौरान आप अधिक से अधिक लचीलापन देने में मदद करता है।
  • एक स्वस्थ शरीर को बनाए रखने के लिए कम से कम 5 दिनों के लिए कम से कम 30 मिनट की मध्यम प्रभाव वाली हृदय गतिविधि की कोशिश करें। इन गतिविधियों में चलने, पैदल चलना, तैराकी, प्रशिक्षण संबंधी प्रशिक्षण करना या जो कुछ भी आपके दिल की गति को बढ़ा देता है
  • अपने हिस्से के नियंत्रण का अभ्यास करें और फलों और सब्जियों पर ध्यान केंद्रित एक संतुलित आहार का उपभोग करें, मांस या वनस्पति प्रोटीन जैसे प्रोटीन पर बल दें। स्वस्थ वजन बनाए रखने के लिए सरल कार्बोहाइड्रेट और परिष्कृत शर्करा को न्यूनतम रखने के लिए
  • एक एपिलिस टंडन की चोट चरण 2 से बचें छवि शीर्षक
    2
    व्यायाम अभ्यास हर दिन खींचें लगातार तनाव की मांसपेशियों में एपिलिस कण्डरा की चोट में योगदान हो सकता है, इसलिए बछड़े की मांसपेशियों और जोड़ों को नियमित रूप से फैलाना महत्वपूर्ण है यहां तक ​​कि जिन दिनों आप व्यायाम नहीं करने का निर्णय लेते हैं, इन क्षेत्रों को फैलाने में कुछ मिनट लगते हैं।
  • अपने पैरों पर ध्यान केंद्रित करके दैनिक आधार पर योग का अभ्यास करना इन क्षेत्रों को बढ़ाए रखने में आपकी मदद करेगा, भले ही आप केवल कुछ ही मिनटों का दिन खर्च करें।
  • बछड़े को खींचने के लिए एक और विकल्प एकांतर से पैरों का विस्तार करना है, या तो एक लंजाई स्थिति को अपनाना या आपके पैर की तरफ खींचकर और बैठे बैठे पैर की उंगलियों की तरफ खींचें।
  • आंतरिक जांघों या जांघों को बढ़ाएं, पैरों को आगे बढ़ाएं और उन्हें एक दूसरे से अलग करें। अपने कूल्हों को आगे फ्लेक्स करें और अपने हाथों को अपने पैरों को नीचे धक्का दें जहां आपको सहज महसूस होता है। आराम से पहले कई बार साँस लें
  • एक एपिलेल्स टेंडन की चोट से बचें शीर्षक से चित्र 3
    3
    अपने पैरों को सुरक्षित रखें अगर आप देखते हैं कि आप वोल्टेज या स्नायुजाल में प्रतिरोध के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं, एक एड़ी संरक्षण की कोशिश या विशेष रूप से तनाव स्नायुजाल को राहत देने के लिए बनाया गया orthotic। वे आमतौर पर विशेष जूता स्टोर, एथलेटिक स्टोर और कुछ फार्मेसियों पर उपलब्ध हैं।
  • ये ऑर्थोपेक्शीय डिवाइस आपके व्यक्तिगत आवश्यकताओं के अनुसार हर दिन या केवल आपके व्यायाम के दौरान इस्तेमाल किया जा सकता है
  • यदि आप देखते हैं कि आपको हर दिन सहायता और स्थायित्व की आवश्यकता होती है, तो एकुलीस क्षेत्र का समर्थन करने के लिए पूर्ण जूते भी उपलब्ध हैं।
  • अगर आपको आर्क और एड़ी के साथ समस्याएं हैं, तो आप एच्लीस टंडन के साथ समस्याओं का अधिक जोखिम उठाते हैं। आर्थोपेडिक डिवाइस दैनिक जीवन में उपयोगी निवारक उपाय हो सकता है।
  • विधि 2
    व्यायाम के दौरान खुद को घायल करने से बचें

    एक Achilles tendon चोट चरण 4 से बचें शीर्षक छवि
    1
    मूल्यांकन करें कि कौन सी व्यायाम आपको चोटों का कारण दे सकता है पैरों और पैरों से समझौता करने वाला कोई भी व्यायाम आपको घबराहट करने सहित अकिलिस कण्डरा को चोट पहुंचा सकता है। हालांकि, अभ्यास करता है कि आप अत्यधिक प्रदर्शन करते हैं या जो टखने वाले क्षेत्र में बहुत अधिक तनाव डालते हैं, चोट लगने की संभावना अधिक होती है।
    • विशेष रूप से, एपिलिस कण्डरा के लिए धावकों को चोट लगने की संभावना है चलने के दौरान इस से बचने के लिए, उपयुक्त व्यायाम पहनें और गहन और लंबी रनों के बीच वैकल्पिक और आपके व्यायाम दिनचर्या के दौरान अधिक उदार जैग पहनें।
    • क्रॉसफ़िट का अभ्यास करने वाले लोग भी एच्लीस टंडन के लिए चोट का एक उच्च जोखिम है। इस से बचने में मदद करने के लिए, क्रॉसफ्ट से आप आराम करने वाले दिनों में कम प्रभाव अभ्यास के साथ प्रति सप्ताह प्रति दिन प्रदर्शन करने वाले क्रॉसफिट रूटीन की संख्या को सीमित करें।
    • किसी भी गतिविधि के लिए ट्रम्पोलिन प्रशिक्षण या बास्केटबाल जैसी कई कूकीओं की आवश्यकता होती है, जिससे एपिलिस कण्डरा को चोट लग सकती है। यह जरूरी है कि आप इन गतिविधियों के लिए सही जूते चुनते हैं, कूद अभ्यास और कम प्रभाव व्यायाम के बीच में अंतर करने के अतिरिक्त।
  • छवि शीर्षक से बचें एपिलिस टंडन की चोट चरण 5
    2
    सही जूते पर रखो। जिस व्यायाम के लिए आप जा रहे हैं, उसके लिए सही जूतों को पहनना केवल यह सुनिश्चित करना ज़रूरी नहीं है कि आप इसे बाहर निकाल लें, बल्कि चोट से बचें। उदाहरण के लिए, चलने वाले जूते संयुक्त प्रशिक्षण अभ्यास के लिए किसी भी पार्श्व स्थिरता प्रदान नहीं करते हैं, जबकि इस प्रकार के प्रशिक्षण के जूते उचित चलने वाले जूते के सामने पैड की कमी कर सकते हैं।
  • यह एक खेल चिकित्सक या भौतिक चिकित्सक के पास फायदेमंद हो सकता है, अपने पैर की जांच और चलना। वे आपके पैर और आपके द्वारा किए जाने वाली गतिविधि के प्रकार के लिए सही समर्थन से एक जूते चुनने में आपकी मदद करेंगे।
  • अपर्याप्त जूते, चाहे बहुत बड़ा या बहुत छोटा हो, जल्दी से चोट लग सकती है
  • विभिन्न व्यायाम की जरूरतों को पूरा करने वाले एथलेटिक जूते के दो जोड़े से लैस करने की कोशिश करें। उदाहरण के लिए, यदि आप चलने और भार प्रशिक्षण का आनंद लेते हैं, तो सशक्त चलने वाले जूते की एक जोड़ी और एकमात्र पर अच्छी पकड़ के साथ प्रशिक्षण जूते की एक जोड़ी खरीदें।
  • एक एपिलिस टंडन की चोट चरण 6 से बचें छवि शीर्षक
    3
    खींचकर ऊपर गरम व्यायाम के दौरान अपनी मांसपेशियों को ढीला रखने के लिए प्रशिक्षण शुरू करने से पहले खींचो। व्यायाम करने से पहले अपनी मांसपेशियों को गर्म करने के लिए अपनी जांघों और बछड़ों को खींचने में 5 मिनट व्यय करें या तीव्र गति से चलें।
  • खड़े होने पर खड़े होने की कोशिश करें, जैसे कि पैर की अंगुली तक पहुंचने की कोशिश करना या प्रशिक्षण से पहले अपने पैरों को फैलाने के लिए गहरी लूंग करना। सीधे खड़े हो जाओ, अपने धड़ को झुकाएं और अपनी उंगलियों को जमीन पर जितना संभव हो उतना बंद करें। एक गहरी सांस लें और इस स्थिति को एक समय में 5 से 10 सेकंड के लिए रखें।
  • यदि आप खींच नहीं सकते हैं, तो कसरत करने से पहले 5 से 10 मिनट तक तेजी से चलें। इस तरह, आप कम प्रभाव के साथ अपनी मांसपेशियों को फैलाएंगे और समझौता करेंगे।
  • एक एपिलेस टण्डन की चोट से बचें शीर्षक 7 चित्र



    4
    वैकल्पिक अपनी दिनचर्या उच्च प्रभाव व्यायाम के बीच स्विच (जैसे चल रहा है या कूद के रूप में) कम प्रभाव व्यायाम (जैसे चलने या तैराकी के रूप में) के साथ एक अच्छा स्नायुजाल में तनाव कम करने के लिए तरीका है। एक विविध व्यायाम दिनचर्या विकसित करें ताकि आप सप्ताह भर में उच्च और निम्न प्रभावकारी गतिविधियों के बीच वैकल्पिक हो।
  • सामान्य तौर पर, उच्च प्रभाव वाली शारीरिक गतिविधि के 1 से 2 दिन से अधिक समय निर्धारित नहीं करें। यदि आप अधिक प्रभाव प्रशिक्षण दिनचर्या पसंद करते हैं, उदाहरण के लिए, सप्ताह में 3 दिन चलाते हैं और प्रत्येक दिन आप चलाने वाले प्रत्येक दिन के बीच सप्ताह में दो बार चलते हैं।
  • इसके अलावा, यह मत भूलना कि आपके शरीर को आराम करने और तीव्र शारीरिक गतिविधियों से उबरने के लिए आवश्यक है। आपके शरीर की पर्याप्त वसूली की अनुमति देने के लिए और चोटों से आपकी रक्षा करने के लिए आराम दिन का कार्यक्रम।
  • छवि शीर्षक से बचें एच्लीस टंडन की चोट चरण 8

    Video: स्नायुजाल चोट: वसूली के लिए शीर्ष युक्तियाँ

    5
    अपने शरीर को सुनो यदि आपको एपिलीज़ कण्डरा और आसपास के क्षेत्र में दर्द महसूस हो रहा है, तो व्यायाम बंद करो। अपने पैरों को आराम करें और यदि आवश्यक हो तो अपनी नियमितता कम करें या एरोबिक्स और पुनर्योजी योग जैसे कम प्रभाव व्यायाम करें।
  • यदि कुछ गतिविधियां आपको अक्सर दर्द का कारण बनती हैं, तो एक व्यक्तिगत ट्रेनर या स्वास्थ्य पेशेवर से बात करें कि क्या दर्द से छुटकारा दिलाने के लिए क्या करना है या आप जो व्यायाम करते हैं, आप उन लोगों की जगह ले सकते हैं जो आपको दर्द का कारण बनाते हैं।
  • विधि 3
    व्यावसायिक सहायता खोजें

    इमेज शीर्षक से एविलीज़ टंडन की चोट चरण 9
    1

    Video: कैसे फुटबॉल चोट लगने की घटनाएं रोकने के लिए

    एक डॉक्टर को देखने के लिए इंतजार मत करो यदि आप एड़ी में दर्द या दबाव महसूस करते हैं, तो अपने डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति करें अपने लक्षणों के बारे में बताएं और आपकी एच्लीस टंडन को घायल होने से बचने के लिए अपना इरादा बताएं।
    • अपने पैर और पैर को जितनी अधिक हो सके आराम करने की कोशिश करें जब आप किसी भी लक्षण को देखते हैं और आप एक डॉक्टर के पास जा सकते हैं।
    • उपचार में आपकी गतिविधियों को संशोधित करना, रिश्तेदार आराम लेने, बर्फ लगाने, व्यायाम को बढ़ाने और मजबूत करने में शामिल करना शामिल है। फिजियोथेरेपिस्ट के मार्गदर्शन में इन अभ्यासों को करने के लिए सलाह दी जाती है
  • एक एपिलेल्स टण्डन की चोट से बचें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    2
    व्यक्तिगत ट्रेनर के साथ मिलो यह पेशेवर आपको एक व्यायाम दिनचर्या विकसित करने में मदद कर सकता है जो अच्छे शारीरिक आकार में होने के अपने लक्ष्यों को पूरा करता है और साथ ही साथ आपके शरीर का सामना कर सकते हैं। एक संयुक्त ट्रेनिंग कवायद कार्यक्रम विकसित करने के लिए व्यक्तिगत ट्रेनर से मिलें, जो आपको चोट के जोखिम को कम करते हुए परिणाम को अधिकतम करने की अनुमति देता है।
  • एच्लीस टंडन की चोटों की रोकथाम पर विशेष ध्यान देने की इच्छा के बारे में कोच जानिए। उदाहरण के लिए, "क्या आप मेरे ऐचिलिस कण्डरा की रक्षा के लिए एक खिंचाव या अभ्यास की सिफारिश कर सकते हैं?"
  • छवि शीर्षक से बचें एपिलिस टंडन की चोट चरण 11
    3
    फिजियोथेरेपी की कोशिश करो अगर आपको लगता है कि आप पहले से ही एचिलिल्स कण्डरा के क्षेत्र में कुछ तनाव या क्षति हैं, तो ठीक होने के लिए फिजियोथेरेपी की कोशिश करें। शल्य चिकित्सा में कण्डरा के नियंत्रण को मजबूत करने और पुनः हासिल करने के लिए व्यायाम, मालिश और अन्य शारीरिक उपचार शामिल हैं।
  • भौतिक चिकित्सा प्रारंभ करने से पहले अपने चिकित्सक से जांचना मत भूलना कई मामलों में, फिजियोथेरेपिस्टों को इलाज शुरू करने के लिए डॉक्टर की सिफारिश की जरूरत है।
  • पता लगाएँ कि क्या आपके बीमा में डॉक्टर की सिफारिश के साथ फिजियोथेरेपी शामिल है या यदि यह अपने लिए भुगतान करना आवश्यक है।
  • एक एपिलेल्स टेंडन की चोट से बचें शीर्षक से चित्र 12
    4
    यदि आप पहले से ही अपने कंधे को घायल कर चुके हैं तो डॉक्टर ढूंढें अगर आपको लगता है कि आपके पास पहले से ही एक Achilles tendon injury है, तो तुरंत चिकित्सा सहायता लें निश्चित रूप से एक पोडियाट्रिस्ट आपके लिए अधिक फायदेमंद होगा, लेकिन आपको एक के साथ परामर्श करने के लिए अपने प्राथमिक देखभाल चिकित्सक से रेफरल की आवश्यकता हो सकती है।
  • आपकी चोट कितनी गंभीर है इस पर निर्भर करते हुए, चिकित्सक आपके व्यायाम को बदलने, फिजियोथेरेपी या सर्जरी से गुजरने जैसे उपचार की सिफारिश कर सकता है
  • अपनी चोट के बारे में अपने चिकित्सक के निर्देशों का पालन करें और उसे पूछें कि भविष्य में उस क्षेत्र को घायल होने से बचने के लिए आपको क्या करना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    Video: कैसे एक घायल स्नायुजाल इलाज करने के लिए

    • अपने कोच या चिकित्सक से यह पता लगाने के लिए कि किस प्रकार के हिस्सों आपके लिए सर्वोत्तम हैं

    चेतावनी

    • यदि आप कंधे में किसी भी क्लिक या गंभीर दर्द महसूस करते हैं, तो तत्काल डॉक्टर पर जाएं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com