ekterya.com

बैकक्रैक के निचले हिस्से को कैसे बनाया जाए

दोनों कठोरता और पीठ के निचले हिस्से में अन्य असुविधा मुक्त किया जा सकता वापस crunched, या क्षेत्र में जोड़ों खींच। जब आप कठोर या अवरुद्ध रीढ़ लग रहा है, इन सुरक्षित और प्रभावी तरीकों का उपयोग करने के लिए पीठ के निचले हिस्से crujirte, अपने आप से या एक दोस्त की मदद से।

चरणों

विधि 1
ट्रंक रोटेशन के कारण की कमी

क्रमित आपका लोअर बैक चरण 1 क्रमित छवि
1
अपनी पीठ पर झूठ बोलो, अपने पक्षों पर हाथ और पैर फैलाएंगे। एक आरामदायक स्थिति को अपनाना और मांसपेशियों को पूरी तरह से आराम करना फर्श पर हथियार बढ़ाएं जब तक वे एक दूसरे के साथ गठबंधन नहीं करते और धड़ को सीधा नहीं करते।
  • जिस सतह पर आप झूठ बोलते हैं वह फ्लैट और फर्म होना चाहिए। यदि आपके पास नरम सतह की आवश्यकता हो तो योगागण और तौलिए सुरक्षा प्रदान कर सकते हैं।
  • 2
    सही घुटने फ्लेक्स, फर्श या आप उपयोग सतह पर लगाया सही पैर छोड़ने बाएं पैर को अपनी प्रारंभिक स्थिति में विस्तारित और बढ़ाया जाना चाहिए।
  • जब आपका दाहिना पैर फ्लेक्स हो जाता है, तो उसे छूने के बिना दाहिना पैर ग्लूटास के करीब होना चाहिए।
  • 3
    दाएं घुटने धीरे-धीरे बाएं और नीचे ले जाएं, फर्श पर पहुंचें सही घुटने को बायीं तरफ पार किया जाएगा। यदि संभव हो तो, दाँव घूमने के लिए जब तक दाएं घुटने के बाएं पैर के बाहर फर्श न हो जाए तब तक घुमाएं।
  • अगर किसी बिंदु पर आपको दर्द महसूस होता है, तो खिंचाव के लिए और शुरू होने वाली स्थिति पर वापस लौटना अपने आराम रेंज से परे खिंचाव मत करो
  • दाहिने पैर की स्थिति रखो, लेकिन जैसा कि आप पैर बढ़ते रहते हैं और धड़ घूर्णन करते हैं, आप इसे फर्श से अलग कर सकते हैं
  • 4
    सिर को दाहिनी ओर मुड़ें और धड़ को एक ही दिशा में थोड़े से घुमाएं। यद्यपि यह खंड आमतौर पर प्रभावी होता है, हो सकता है कि आप इस तरह से अपनी पीठ टूट न सकें। चाहे आपके पीठ को कुचल दिया हो या नहीं, चाहे किसी भी स्थिति में असुविधा या दर्द न होने के कारण, खिंचाव आरामदायक होना चाहिए।
  • 5
    जब तक आप अपनी पीठ की कमी महसूस नहीं करते, या जब तक आप असहज महसूस किए बिना अपने लचीलेपन की सीमा तक पहुंच जाते हैं केंद्र में दाहिनी घुटने रखें, छत की ओर इशारा करते हुए, इसे शुरू करने की स्थिति में लौटने से पहले।
  • 6
    बाएं पैर को ठोकाकर और इसे दाएं पैर (अब विस्तारित) और मंजिल की ओर ले जाने की प्रक्रिया को दोहराएं। यद्यपि आप कुछ एक तरफ खींच के बाद वापस चरमराती सुन सकते हैं, रीढ़ की हड्डी चरमराहट की कभी कभी अलग कशेरुकाओं दूसरे पैर के साथ प्रक्रिया को दोहराने की।
  • विधि 2
    एक साथी की मदद से क्रैकिंग

    1
    शरीर के किनारों पर फर्म की सतह और हथियारों पर झूठ बोलना। यदि आप कालीन या तौलिया का उपयोग करते हैं, तो आप अधिक आरामदायक होंगे। किसी भी सतह से बचें जो आपके वजन के साथ पैदा हो सकती है, जैसे कि गद्दे या मोटी चटाई
    • उसके सिर बदल जाता है इतना है कि यह आराम से, ओर करने के लिए समर्थित है एक तकिया या अन्य सामग्री गर्दन तनाव और इस क्षेत्र में नुकसान को रोकने के लिए नहीं बढ़ाए बिना।
  • 2
    अपने साथी को अपनी पीठ के निचले हिस्से पर अपने प्रमुख पैर को स्थान देने के लिए कहें उसे अपने पैर की निचले हिस्से पर एक समान लेकिन हल्का दबाव लगाने के लिए उस पैर की ओर अपने शरीर का वजन बढ़ाना शुरू करने के लिए कहें।
  • आपके साथी के पैर अपने निचले हिस्से को स्थिर करने में मदद करेंगे दबाव फर्म होना चाहिए, लेकिन उसे शरीर के सभी वजन को स्थानांतरित नहीं करना चाहिए। आपके साथी के दूसरे चरण में हर समय फर्श के संपर्क में रहना चाहिए।
  • दबाव प्रक्रिया वापस चरमराहट का हिस्सा है, लेकिन अगर लेकिन अगर आप किसी भी असुविधा या तेज दर्द के लग रहा है, अपने साथी के जाने के तुरंत पैर हटाने के लिए।
  • 3
    अपने साथी को मोड़ने के लिए कहें, अपने हाथों को उठाने के लिए अपने हाथों को ध्यान में रखते हुए अपने हाथों को मजबूत और मजबूत रखें, लेकिन अपनी कोहनी को रोकने से बचें अनावश्यक तनाव से संयुक्त चोट लग सकती है
  • 4
    अपने साथी को अपने हाथों को धीरे-धीरे खींचने के लिए मार्गदर्शन करें जबकि अपने पैर को अपने निचले हिस्से पर मजबूती से बढ़ाते हुए रखें। जब वह खींचता है, तो आपकी पीठ मेहराब होगी, लेकिन लगातार अपने साथी को तनाव और लचीलेपन की डिग्री के साथ संवाद करना सुनिश्चित करें। जबकि कुछ लोगों को अपनी पीठ को फ्लेक्स करना आसान लगता है, दूसरों के पास कम विकसित और लचीली मांसपेशियां हैं, जो गति के अपने सीमा को प्रभावित करेंगे।
  • 5
    छोटे विस्फोट को सुनें, या अपनी पीठ की कमी महसूस करें यह संभव है कि बैक आप कई बार क्रैश कर ले, लेकिन आंदोलन को मजबूर न करें, क्योंकि आप अपने जोड़ों या मांसपेशियों को चोट पहुंचा सकते हैं।
  • विधि 3
    फोम रोलर की मदद से क्रंच करना

    1
    एक फोम रोलर को एक फर्म और गद्देदार सतह पर रखें और उस पर काठ का समर्थन करने लेट जाओ। अपने पैरों को बंद रखें, घुटनों को झुकाव, और अपने घुटनों के किनारे पर अपने हाथ पकड़ो केंद्र की मांसपेशियों को सक्रिय करने के लिए वापस थोड़ा मेहराब।
    • फोम रोलर्स कराहना के लिए महान हैं और अपनी पीठ उपकरण खिंचाव, लेकिन यदि आप एक नहीं है, तो आप कुछ और उपयोग कर सकते हैं। कुछ लोगों को एक योग चटाई के चारों ओर अटक के साथ एक पीवीसी पाइप का उपयोग करें। इस विधि एक साधारण फोम रोलर, जो इसे कम सुविधाजनक (और सामान्य रूप से शुरुआती के लिए अनुचित) है इसका मतलब है की तुलना में एक कठिन सतह बनाता है।
  • 2
    उसकी पीठ के साथ थोड़ा ऊपर उठकर और उसके पैर मंजिल पर लंगर डाले, वह फोम रोलर पर रोल करना शुरू कर देता है। आप फर्श पर लंगर रखते हुए अपने पैरों को बढ़ाकर और ठोके करके रोल कर सकते हैं। यह एक प्रभावित प्रभाव पैदा करेगा इस तरह, आप रोलर पर अपनी पीठ के निचले हिस्से के साथ स्लाइड कर सकते हैं।
  • यदि आप अपने ऊपरी हिस्से को अच्छी तरह से खड़ा करना चाहते हैं तो रोलर को निचले हिस्से से कंधों के ऊपर से रोल करें। सामान्य बात ये है कि जब यह कर रहा हो तो आप कई crunches सुनते हैं, विशेष रूप से पीठ के ऊपरी हिस्से में।



  • 3
    रोलर पर आराम से रोलिंग जारी रखें जब तक कि आपकी पीठ के नीचे नहीं। यदि आपने हाल ही में अपनी पीठ को क्रंकर नहीं किया है तो आपको कई क्रंच चाहिए। जब आप रोलर पर रोलिंग करते हैं, तो निम्न युक्तियों को याद रखें:
  • केंद्र को सक्रिय रखें और धड़ थोड़ा ऊपर उठाएं। याद रखिए कि आपको झटका नहीं चाहिए
  • अपने पैरों को मंजिल पर लंगर डालें रोलर पर स्लाइड करते समय अपने पैरों को बहुत ज्यादा नहीं ले जाने की कोशिश करें।
  • आराम से और आराम से रहो आपकी मांसपेशियों को अधिक आराम दिया जाता है, अधिक संभावना है कि आप अपनी पीठ को कुचलने वाले होंगे।
  • 4
    फोम रोलर के साथ कम पीठ के लिए एक विकल्प की कोशिश करें फोम रोलर पर अपनी पीठ रखें। धड़ के साथ एक 90 डिग्री के कोण बनाने, एक जांघो को बढ़ाएं। पैर का निचला हिस्सा, हालांकि, धड़ के समानांतर रहना चाहिए। पीछे से घुटने को पीछे हाथ से पकड़ो यदि आप बाएं जांघ उठाते हैं, तो दाहिने हाथ से पीछे से घुटने पकड़ो मंजिल से हाथ और पैर को लंगर दें, रोलर पर निचले हिस्से के साथ रोलिंग शुरू करें।
  • एक बार जब आप अपने निचले हिस्से में कमी महसूस करते हैं, तो अपने पैर को आराम और बदल दें। जब तक आप निचले हिस्से में कमी महसूस नहीं करते, तब तक एक ही खींचें।
  • 5
    एक और विकल्प है कि रोल में फैली पैर और रोलर पर रोल बढ़ाया जाए। रोलर पर अपनी पीठ रखें जांघ और टिबिआ को बढ़ाएं ताकि वे एक दूसरे के साथ गठबंधन कर सकें और धड़ के साथ 90 डिग्री बना सकें। पैर हवा में बढ़ाया और उठाया जाना चाहिए मंजिल तक मुफ़्त पैर और हाथ एंकर करें और रोलर पर निचले हिस्से के साथ रोलिंग शुरू करें।
  • विधि 4
    एक कुर्सी में कमी

    1
    बिना आराम वाले कुर्सी पर बिना बैठे बैठो। हाथ की एक बड़ी रेंज का आनंद लेने के लिए बिना किसी कुर्सी की कुर्सी का इस्तेमाल करना सबसे अच्छा है
  • 2
    विपरीत घुटने के बाहर flexed एक कोहनी लोअर यदि आप सही कोहनी के साथ काम करते हैं, तो यह फ्लेक्स करें और बाएं घुटने के बाहर इसका समर्थन करें
  • 3
    घुटने की दिशा में धड़ को चालू करें जिसे आपने समर्थन के रूप में प्रयोग किया है। यदि आप बाएं घुटने के खिलाफ सही कोहनी का समर्थन करते हैं, तो धड़ को बाईं तरफ बारी करें यदि आप दाहिनी घुटने के खिलाफ बायीं कोहनी का समर्थन करते हैं, तो धड़ को दाएं मुड़ें।
  • धड़ को बदलते समय सावधान रहें अचानक या झटकेदार आंदोलनों मत बनो। पीठ की कमी के लिए निरंतर और आराम से दबाव लागू करना सबसे अच्छा है।
  • 4
    एक बार जब आपको कमी आती है, तो अपना हाथ बदलें और विपरीत दिशा में अपने धड़ को घुमाएं।
  • Video: कम पेट की चर्बी के लिए योग। पेट के निचले हिस्से का फैट कम करेगा ये आसन। फीचर

    5
    एक विकल्प के रूप में, आप फर्श पर बैठने वाले एक समान धड़ रोटेशन करने की कोशिश कर सकते हैं। सही घुटने फ्लेक्स करें और बाएं पैर पर दाएं पैर लाओ, जो फर्श पर फैला और बढ़ाया जाएगा बाएं कोहनी फ्लेक्स करें और इसे सही घुटने के बाहर रखें। दाहिनी घुटने के खिलाफ समर्थन और दबाव के एक बिंदु के रूप में दाएं कोहनी का इस्तेमाल करते हुए, दाहिनी ओर धड़ को स्थानांतरित करें।
  • यह कुर्सी के समान ही बुनियादी खंड है (दोनों विपरीत घुटने के खिलाफ कोहनी के दबाव का उपयोग करते हैं) एक बार जब आप अपने निचले हिस्से में कमी महसूस करते हैं, तो दूसरी तरफ प्रक्रिया को दोहराएं।
  • विधि 5
    चिकित्सा ब्याज और अन्य अतिरिक्त जानकारी के पहलुओं

    Video: पेट के निचले हिस्से में चर्बी ?ऐसे पाए छुटकारा/how to loose stomach fat/how to lose weight fast

    1
    ध्यान रखें कि, सामान्य रूप में, किसी को खुद की पीठ पर फेंकने के लिए सुरक्षित माना जाता है आमतौर पर यह माना जाता है कि कार्रवाई सिर्फ काइरोप्रैक्टर्स और भौतिक चिकित्सक की जमीन वापस डालते है, लेकिन घर पर सुरक्षित रूप से किया जा सकता है, कि यदि कोई परेशानी का उत्पादन नहीं करता या dolor.Si के दौरान किसी भी दर्द महसूस करने लगते हैं तुरंत वापस करने के लिए क्रंचिंग।
    • क्या होता है जब आप अपनी पीठ को क्रश करते हैं? जब आप अपनी पीठ पर काबू पाएं, तो नाइट्रोजन और कार्बन डाइऑक्साइड के बुलबुले कंधे से संयुक्त के ऊतक से जल्दी से यात्रा करते हैं। यह तेजी से विस्तार एक क्षणिक वैक्यूम का कारण बनता है, चरमराती ध्वनि के लिए जिम्मेदार है जो हम बहुत अच्छी तरह से जानते हैं।
  • 2
    हालांकि, ध्यान रखें कि आपकी पीठ को कुचलने से वह इसे पुन: पेश करने के समान नहीं है। हालांकि, अपनी पीठ को कुचलने से अच्छा लगता है और राहत का उत्पादन होता है, अगर आप लगातार दर्द का सामना करते हैं तो यह अंतर्निहित समस्या का इलाज करने का समाधान नहीं हो सकता है। आप एक बैंड-ऐड रख सकते हैं जो आपको एक प्रमुख अंतर्निहित समस्या को देखने से रोकता है और, कुछ मामलों में, यह भी बढ़ सकता है
  • क्या आपने कभी गौर किया है कि पीठ की कटाई से राहत के बाद दर्द का एक चक्र होता है? आप अपनी पीठ को कुचलने के लिए और आपको राहत महसूस होती है, लेकिन आप अगले दिन असुविधा के साथ जागते हैं, तो आपको फिर से झटके की जरूरत महसूस होती है। उतार और चढ़ाव के इस चक्र को अपनी पीठ को पुनः प्राप्त करने के लिए कायरोचैक्टर पर जाकर हल किया जा सकता है।
  • जब कोई हाड वैद्य वापस आ जाता है तो क्या होता है? हाडियोग्रैक्टर किसी भी अवरुद्ध या विस्थापित कशेरुकाओं पर काम करने के लिए यह काम करेगा, जिससे कि कोई कशेरूका एक दूसरे से संकुचित या पीना न हो। दुर्भाग्य से, घर पर अपनी पीठ को पुन: प्राप्त करने के लिए संभव नहीं है। आपको किसी अन्य व्यक्ति की मदद की ज़रूरत होगी (यहां तक ​​कि कायरोपेक्टर्स अपनी पीठ को फिर से नहीं बदल सकते हैं)
  • 3
    अपनी पीठ को कुचलने के बजाय या इसके अलावा व्यायाम खींचने की कोशिश करें आप अपने निचले हिस्से को कुचलने के बजाय बहुत कुछ कर सकते हैं। इन अभ्यासों को राहत देने में अक्सर समान रूप से प्रभावी होते हैं, और कम खतरनाक होते हैं। यहां कुछ ऐसे हैं जो आप कोशिश कर सकते हैं:
  • योग आसन की तरह बिल्ली की मुद्रा, कुत्ते में से एक जो नीचे दिखता है, कबूतर में से एक, और एक कुर्सी में
  • पीठ के लिए बुनियादी हिस्सों
  • 4
    अपने पीठ को कुचलने के बाद प्रयास करते समय सावधान रहें यदि आप अपनी पीठ को कुचलने के बाद पर्याप्त समय बिताने के बिना प्रयास करते हैं, तो आपको हर्नियेटेड डिस्क जैसी चोट लग सकती है। इससे बचने के लिए, अपनी पीठ को कुचलने के बजाय खिंचाव, या इसे झटके प्रयास करने या आवश्यक काम करने के बाद
  • युक्तियाँ

    • सभी पीठ एक ही तरीके से एक ही तरीके से प्रतिक्रिया नहीं करते हैं आप विभिन्न तरीकों से प्रयोग कर सकते हैं यदि आप अपने शरीर के आकार और आपकी हड्डियों की संरचना के लिए आदर्श तकनीक खोजना चाहते हैं।
    • एक अन्य विकल्प पीठ की मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए डिज़ाइन किए गए व्यायाम को करना है, जो इस क्षेत्र में कठोरता और दर्द को रोकने में मदद कर सकता है।
    • पीठ को झुकावने का एक अन्य तरीका यह है कि अपनी पीठ पर अपने शरीर को सीधा अपने शरीर (सीधा) के साथ झूठ बोलना और फिर बायीं तरफ अपने दाहिने पैर को पार करना, जितनी दूर हो सके उसे ले जाना। आप देखेंगे कि कंधे ब्लेड फर्श से अलग कैसे हैं कंधे के ब्लेड को नीचे दबाएं, ताकि वे पैर को बिना लाए बिना फर्श को छू लें। बाएं पैर के साथ प्रक्रिया को दोहराएं।

    चेतावनी

    • नहीं आप अधिक गति से फैले हैं या गति के अपने आरामदायक रेंज की सीमा से अधिक है। यदि आप बहुत अधिक खींच या घुमावदार बल देते हैं, तो आपको रीढ़ की हड्डी में एक मोच महसूस हो सकता है
    • यदि आपके दैनिक गतिविधि में पीठ दर्द रहता है या हस्तक्षेप होता है, तो डॉक्टर से परामर्श करें। कायरोप्रैक्टर्स पीठ को सुधारने और आसन को सुधारने में विशेषज्ञ हैं, ताकि वे आपको व्यक्तिगत तरीके से मदद कर सकें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com