ekterya.com

कंधों से समुद्री मील हटाने के लिए व्यायाम कैसे करें

कंधे की गाँठ आमतौर पर एक एथलेटिक या गतिहीन व्यक्ति के कंधों की मांसपेशियों में होती है दोहराव आंदोलनों (एक गेंद फेंकने की तरह) मांसपेशी फाइबर अनुबंध और कठोर है, जो त्वचा के नीचे, अंगूठे के आकार गांठ के रूप में माना जाता है हो सकता है। कंधे की मांसपेशियों को, विशेष रूप से उन है कि गर्दन का पालन (त्रपेजियस के रूप में), भी सख्त और समुद्री मील होने लंबे तुला आगे जा रहा है (जब यह एक कंप्यूटर के सामने है के रूप में) या एक तनाव के लिए लिए अतिसंवेदनशील होते हैं अत्यधिक। कारण के बावजूद, कंधे की मांसपेशियों के गाँठों को घर पर विशेष ध्यान से हटा दिया जा सकता है या मस्कुलोस्केलेटल विशेषज्ञों की मदद से हटाया जा सकता है।

चरणों

भाग 1
घर पर कंधे समुद्री मील निकालें

एक कंधे गाँठ चरण 1 के बाहर काम करने वाली छवि
1
कुछ प्रकाश खींचें। मांसपेशी गाँठ मूलतः क्रोनिक स्नायु तनाव है जो दोहराए जाने वाले आंदोलनों या आसन के कारण होते हैं जो लंबे समय तक मांसपेशियों के तंतुओं का अनुबंध करते हैं। मांसपेशियों को थोड़े समय के लिए अनुबंध करने के लिए होता है और बाद में पूरी तरह से आराम मिलता है। हालांकि, फिर अधिक से अधिक कुछ इसी तरह की गतिविधियों प्रदर्शन कर (क्योंकि कर खेल, वजन लोड, स्वच्छ घर, आदि) या कुछ आसन पकड़ काम करते हुए तनाव मांसपेशी फाइबर और कारणों अनुबंधित रहते हैं। इसलिए, क्रोनिक मांसपेशियों के तनाव और मांसपेशियों के नॉट्स हल्के हिस्सों के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया करते हैं क्योंकि वे तनाव को दूर करते हैं, रक्त प्रवाह को बढ़ावा देते हैं और लचीलेपन में सुधार करते हैं। एक सामान्य नियम के रूप में, 30 सेकंड के लिए हिस्सों (कूदने के बिना) रखें और उन्हें दिन में कम से कम 3 बार कर दें जब तक कि गाँठ की पीड़ा गायब हो जाए।
  • शरीर के सामने हाथ बांटो और सीधा खड़े या बैठे हुए अपने हाथ से विपरीत कोहनी समझो। धीरे-धीरे छाती के माध्यम से कोहनी के पीछे खींच कर जब तक आप इसी कंधे में एक खिंचाव महसूस नहीं करते। सुनिश्चित करें कि आप कंधे को अपने कान से दूर ले जाएं (इसे न लें) यह खंड बाहरी मांसपेशियों और कंधे के पीछे के लिए उत्कृष्ट है
  • अपनी पीठ की ओर अपना हाथ बढ़ाएं और दूसरे हाथ की कलाई (जो आपके कंधे में एक गाँठ के साथ है) को पकड़ो, जबकि खड़े या सीधा बैठे जब तक आप प्रभावित कंधे पर एक अच्छा खिंचाव महसूस नहीं करते, तब तक कलाई को धीरे से खींच लें यह खंड कंधे की मांसपेशियों के लिए उत्कृष्ट है जो गर्दन का पालन करते हैं। खिंचाव को बढ़ाने के लिए आप अपने कंधे के विपरीत कंधे की ओर गिर सकते हैं।
  • एक कंधे गाँठ चरण 2 के बाहर कार्य शीर्षक वाली छवि
    2

    Video: The Great Gildersleeve: Community Chest Football / Bullard for Mayor / Weight Problems

    एक हाथ मालिश का उपयोग करें बड़ी मांसपेशियों में एक गाँठ की तलाश करना बहुत मुश्किल नहीं है, जैसे कि कंधे में। गाँठ आसन्न ऊतकों की तुलना में कठोर महसूस करना चाहिए और दबाव लागू होने पर दर्द महसूस करना चाहिए। तीव्र मांसपेशियों की चोटों के विपरीत, वहाँ एक अच्छा मौका है कि सूजन, सूजन या लालिमा का कोई स्पष्ट प्रमाण नहीं है। इसलिए, कंधे को ढंकना और गाँठ का पता लगाएं, जिसे भी जाना जाता है "सक्रियण बिंदु"। जब आप इसे ढूंढते हैं, तो एक हाथ की मालिश का उपयोग करें जो गाँठ पर लगभग 5 से 10 मिनट के लिए vibrates और देखने के लिए कि क्या यह गाँठ समाप्त आपको उल्लेखनीय परिणाम प्राप्त करने के लिए अधिक समय तक अधिक दबाव लागू करना पड़ सकता है।
  • भले ही हाथ से मालिश करने वालों को आमतौर पर फार्मेसियों में पाया जाता है और आमतौर पर सस्ती हो जाती है, तो आप समुद्री मील को हटाने के लिए हाथ से आयोजित मसाज उपकरणों का उपयोग भी कर सकते हैं। उन्हें बल के अधिक उपयोग की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन आमतौर पर लागत कम होती है
  • छवि शीर्षक 1579738 3
    3
    टेनिस बॉल का उपयोग करें एक टेनिस बॉल का उपयोग करने पर विचार करें, यदि कंधे गाँठ आपके कंधे के ब्लेड के सबसे करीब है और पहुंचने के लिए कठिन है। अपनी गाँठ के ठीक नीचे एक टेनिस बॉल रखें और लगभग 5 मिनट या उससे अधिक के लिए सीधे ऊपर झूठ बोलें। यह पहली बार में असहज हो सकता है, लेकिन आपको लगता है कि गाँठ धीरे-धीरे गायब हो जाएगा
  • कंसर नॉट स्टेप 3 में काम करें
    4
    नम गर्मी लागू करें जैसा कि हमने पहले कहा था, मांसपेशियों के नॉट्स एक प्रकार की पुरानी चोट हैं और इसमें आमतौर पर सूजन और गंभीर दर्द शामिल नहीं है, जैसे कि तीव्र मांसपेशियों की चोटें। इस तरह, मांसपेशियों के समुद्री मील में बर्फ लागू करना उचित नहीं है क्योंकि आप वास्तव में अधिक रक्त प्रवाह चाहते हैं इसके बजाय, कंधे की मांसपेशी गाँठ में नम गर्मी लागू करें नम गर्मी कोमल ऊतकों (मांसपेशियों, tendons और स्नायुबंधन) तपता है और रक्त का प्रवाह है, जो लंबे समय से कड़ी मांसपेशियों और समुद्री मील के लिए उपयोगी हो सकता है बढ़ जाती है। नम गर्मी के कुछ स्रोत अनाज (आमतौर पर गेहूं या चावल), जड़ी बूटियों या आवश्यक तेलों से भरा माइक्रोवेव बैग हैं लगभग 2 मिनट या उससे भी अधिक समय के लिए माइक्रोवेव ओवन में बैग को गरम करें और फिर उसे मांसपेशियों की गाँठ पर लगभग 15 मिनट के लिए कम से कम 3 बार दिन पर लागू करें।
  • कसरत करने से पहले नम गर्मी को लागू करने से मांसपेशियों में तनाव और दर्द कम हो सकता है और ऊतक एक्सेंसिबिलिटी बढ़ जाती है।
  • एक गर्म स्नान लेना भी मांसपेशियों को एक गीली गर्मी देता है मांसपेशियों में अधिक छूट प्राप्त करने के लिए कुछ ईपीएसम नमक (जो मैग्नीशियम में समृद्ध है) जोड़ने का प्रयास करें।
  • पारंपरिक तापीय पैड में सूखी गर्मी लगाने से बचें क्योंकि यह नरम ऊतकों को डिहाइड्रेट करता है और आगे की चोट के जोखिम को बढ़ाता है।
  • यदि आपके जिम में भाप कमरे है, तो अधिक समय बिताने की कोशिश करें क्योंकि यह नम गर्मी का एक और अच्छा स्रोत है
  • एक कंधे गाँठ के चरण 4 में काम करें
    5
    एक डॉक्टर के पर्चे के बिना एक दवा ले लो। स्नायु शिथिलता (जैसे कि साइक्लोबेनजाप्राइन) मांसपेशियों की ऐंठन और समुद्री मील के लिए उपयोगी हो सकती है क्योंकि वे मांसपेशियों में तनाव जारी करते हैं। हालांकि, जब आप मौखिक रूप से दवा लेते हैं (मुंह के द्वारा), उनका प्रभाव समस्या क्षेत्र तक सीमित नहीं है इस तरह, मांसपेशियों के शिथिल करने वाले कुछ उपयोगकर्ताओं में अजीब संवेदना पैदा कर सकते हैं क्योंकि वे शरीर में मांसपेशी के संकुचन कम करते हैं। गाँठ भी दर्दनाक मांसपेशियों है, तो इस तरह के ibuprofen, नेपरोक्सन या एस्पिरिन के रूप में तो nonsteroidal प्रदाहकरोधी औषधि (एनएसएआईडी), और अधिक प्रभावी हो और कम दुष्प्रभाव हो सकते हैं।
  • इन दवाओं में से कुछ पेट, गुर्दे और यकृत के लिए मजबूत हो सकते हैं, इसलिए इन्हें दो सप्ताह से अधिक समय तक नहीं लेना बेहतर है। अपनी दवा पूरी पेट पर ले लो, चाहे आप जो भी लेते हैं वह कोई भी नहीं।
  • हमेशा दवा पैकेज के निर्देशों का पालन करें या उचित खुराक के लिए डॉक्टर से पूछें regimen।
  • समस्या क्षेत्र पर सीधे दर्द निवारक क्रीम, जैसे कि बर्फी-गर्म या बैंगे लगाने का प्रयास करें
  • एक कंधे गाँठ चरण 5 के साथ काम करें



    6
    अपने कार्य क्षेत्र की जांच करें कंधे गाँठ में अपने कार्य केंद्र या डेस्क के योगदान पर विचार करें यदि जाहिर है कि यह खेल के अभ्यास या कसरत के लिए नहीं दिया गया है। उदाहरण के लिए, आप कंधे, गर्दन और मध्य वापस (कंधे की हड्डियों के बीच) यदि कंप्यूटर डेस्क या कुर्सी ठीक से अपने आकार के लिए तैनात नहीं किया गया है करने के लिए तनाव आवेदन कर सकते हैं। जबकि डेस्क पर बैठे और तत्पर हैं, अपनी आँखें मॉनीटर के शीर्ष 1/3 के साथ स्तर होना चाहिए, अपने अग्र-भुजाओं लगभग जब आप कीबोर्ड पर टाइप करें और स्थिर armrests में समर्थित जमीन के साथ समानांतर किया जाना चाहिए, अपने कोहनी आपके पक्ष के करीब होना चाहिए और आपके पैर जमीन पर सपाट होना चाहिए।
  • आपके डेस्क की स्थिति या कुर्सी के स्तर के कारण यदि आपके हाथ की स्थिति बहुत अधिक या कम है, तो कंधे की समस्याओं का अधिक खतरा होगा।
  • ऊपरी सीढ़ी का उपयोग करके या कंधे में तनाव को रोकने के लिए अपने काम के करीब पहुंचकर सिर पर काम को हटा दें।
  • आप फ़ोन को अपनी गर्दन और कंधे के बीच रॉक नहीं करते हैं हेडसेट या स्पीकर का उपयोग करें
  • यदि आप कार द्वारा अपने आप को बहुत समय व्यतीत करते हैं तो आप अपने कंधे के दर्द में योगदान कर सकते हैं अपने हाथ नीचे पतवार के साथ पतवार पर नीचे रखने की कोशिश करें।
  • भाग 2
    कंधे समुद्री मील के लिए पेशेवर देखभाल करें

    Video: 3000+ Common English Words with British Pronunciation

    काम आउट एक कंधे गाँठ चरण 6
    1
    एक पेशेवर मालिश प्राप्त करें एक पेशेवर मालिश चिकित्सक को देखने पर विचार करें कि एक हिल मालिश या टेनिस बॉल का उपयोग करना कंधों से समुद्री मील हटाने में अप्रभावी है एक गहरी ऊतक मालिश पुराने तनाव और समुद्री मील से मांसपेशी की तनाव और ऐंठन कम कर देता है के लिए उपयोगी है, रक्त परिसंचरण को उत्तेजित करता है और आराम के बढ़ावा देते हैं। 30 मिनट के एक मालिश सत्र से शुरू करें, जो कंधे और आसन्न क्षेत्रों (कम गर्दन और पीठ के मध्य भाग) पर ध्यान केंद्रित करते हैं। मालिश चिकित्सक को अपने मांसपेशियों के तंतुओं पर ज्यादा काम करना चाहिए, जैसा कि आप बर्दाश्त कर सकते हैं।
    • यह पेशेवर एक ट्रिगर प्वाइंट थेरेपी कर सकता है, जिसमें मांसपेशी फाइबर को रिलीज करने के लिए अंगूठे या कोहनी की नोक के साथ गाँठ को शामिल करना शामिल है। यह दर्दनाक लेकिन प्रभावी हो सकता है, इसलिए चिकित्सक के अनुभव और ज्ञान पर भरोसा करें।
    • हमेशा एक मालिश के बाद बहुत से शुद्ध पानी पीते हैं ताकि भड़काऊ सिक्वेल और लैक्टिक एसिड को आपके शरीर से निकाल दिया जाए। ऐसा करने में विफलता अगले दिन एक सिरदर्द या हल्के दर्द में हो सकता है।
  • एक कंधे गाँठ चरण 7 के बाहर काम करने वाला चित्र
    2
    एक्यूपंक्चर उपचार पर विचार करें। यह एक प्राचीन चिकित्सा तकनीक है जिसमें दर्द या कम करने के लिए त्वचा या मांसपेशियों पर विशिष्ट बिंदुओं में पतली सुइयों को चिपकाना शामिल है। यह प्रक्रिया विशेष रूप से दर्दनाक नहीं है क्योंकि यह प्राकृतिक दर्दनाशक दवाओं की रिहाई को प्रोत्साहित करती है (जिसे कहा जाता है "एंडोर्फिन"), और ज्यादातर मस्कुलोस्केलेटल समस्याओं के लिए उपचार 15 से 45 मिनट के बीच होता है। कंधे की चोटों के लिए एक्यूपंक्चर बहुत प्रभावी हो सकता है, खासकर यदि आप अपने लक्षणों को नोटिस करने के बाद ठीक हो जाए
  • एकल एक्यूपंक्चर उपचार पूरी तरह से कंधे में गाँठ से छुटकारा नहीं हो सकता है, इसलिए इसकी प्रभावशीलता को देखते हुए कम से कम 3 उपचारों पर विचार करें।
  • ध्यान रखें कि एक्यूपंक्चर पॉइंट जो मांसपेशी गाँठ को दूर कर सकते हैं कंधे में पूरी तरह से स्थित नहीं हैं, कुछ शरीर में दूर के क्षेत्रों में भी हो सकते हैं।
  • एक्यूपंक्चर चिकित्सा पेशेवरों, जैसे कि डॉक्टर, चाइरोप्रैक्टर्स, नेचुरोपैथ और फिजियोथेरेपिस्ट की एक विस्तृत विविधता द्वारा अभ्यास किया जाता है। चाहे आप जिसे चुनते हैं, अगर आप संयुक्त राज्य में रहते हैं तो आपके पास एक्यूपंक्चर और ओरिएंटल मेडिसिन (एनसीसीएओएम) के लिए राष्ट्रीय प्रमाणन आयोग से प्रमाणन होना चाहिए।
  • एक कंधे गाँठ चरण 8 के बाहर काम करें
    3
    एक हाड वैद्य के साथ एक नियुक्ति करें यह पेशेवर एक मसौदा विशेषज्ञ है जो कंधे जैसे रीढ़ की मांसपेशियों और जोड़ों और संबंधित क्षेत्रों जैसे सामान्य आंदोलन और कार्य को स्थापित करने पर केंद्रित है। एक अच्छा मौका है कि पीठ या गर्दन का मध्य भाग इसमें शामिल है यदि कंधे गाँठ कंधे के ब्लेड या गर्दन के करीब है कठोर मांसपेशियों को फैलाने के लिए एक हाड वैद्य चिकित्सकीय तकनीकों पर प्रशिक्षित होता है, जोड़ों को जारी करता है और जोड़ों को समायोजित करता है। कलात्मकता के समायोजन आमतौर पर crunches या tracheos की आवाज भड़काने, जो दर्दनाक नहीं हैं जोड़ों की व्यवस्था के लिए एक दिलचस्प अगली कड़ी है कि आसन्न या संबंधित मांसपेशियों को लगभग तुरंत आराम मिलता है।
  • यद्यपि एक कायरोप्रैक्टिक उपचार कभी-कभी कंधे गाँठ को पूरी तरह भंग कर सकते हैं, यह बहुत संभावना है कि कुछ उपचारों के लिए कुछ महत्वपूर्ण परिणाम नोट करना आवश्यक होगा।
  • कुछ अन्य चिकित्सा पेशेवर जो संयुक्त व्यवस्था करते हैं, ओस्टियोपैथ, डॉक्टर और फिजियोथेरेपिस्ट हैं।
  • सभी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों में किसी चाइरोप्रैक्टर की सेवाओं को शामिल नहीं किया जाता है, इसलिए आपको अपने उपचार के लिए अपनी जेब से भुगतान करना होगा।
  • एक कंधे का नट कदम 9 काम आउट शीर्षक वाली छवि
    4
    एक भौतिक चिकित्सक के पास जाओ यदि कंधे गाँठ को घर की देखभाल, पेशेवर मालिश चिकित्सा या चाइरोप्रैक्टिक उपचार के साथ हल नहीं किया गया है, तो आपको एक भौतिक चिकित्सक द्वारा निर्देशित कंधे के पुनर्वास के एक फार्म पर विचार करना होगा। आपका प्राथमिक देखभाल चिकित्सक आपको एक फिजियोथेरेपिस्ट को भेज सकता है जो आपको कुछ विशिष्ट हिस्सों को दिखा सकता है और कंधे की मांसपेशियों को पुनर्स्थापित करने के लिए व्यायाम को मजबूत कर सकता है। चिकित्सक कंधे को मजबूत करने के लिए मशीनों, फ्री वज़न, रबर बैंड या व्यायाम गेंदों का उपयोग कर सकते हैं ताकि यह खेल या काम के वातावरण की कठोरता का सामना कर सके।
  • भौतिक चिकित्सक को चिकित्सकीय अल्ट्रासाउंड या इलेक्ट्रॉनिक मांसपेशी उत्तेजना के साथ मांसपेशियों के समुद्री मील के इलाज के लिए प्रशिक्षित किया जाता है यदि आवश्यक हो।
  • शारीरिक पुनर्वास आमतौर पर 4 से 8 सप्ताह के लिए सप्ताह में 2 से 3 बार आवश्यक होता है ताकि पुराने कंधे की समस्याओं पर महत्वपूर्ण प्रभाव हो।
  • कंधों के लिए कुछ अच्छे और सामान्य रूप से मजबूत क्रियाएं रोइंग, तैराकी, पुश-अप और पुल-अप हैं
  • युक्तियाँ

    • बैग लोड करने से बचें जो कंधे की समस्याओं से बचने के लिए असमान रूप से वजन वितरित करता है। इसके बजाय, अच्छी तरह से गद्देदार कंधे पट्टियों के साथ एक मानक बैग का उपयोग करें।
    • अगर आपके कंधे की समस्या बिगड़ जाती है और आपको गंभीर दर्द का कारण बनता है तो अपने चिकित्सक से अपॉइंटमेंट करें।
    • योग कठोर मांसपेशियों को फैलाने और आराम करने के लिए उपयोगी हो सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com