ekterya.com

जब आपके पास अनिद्रा होता है तो कैसे सोएं

सामान्य स्वास्थ्य और भलाई के लिए नींद बहुत महत्वपूर्ण है हालांकि, कई लोगों के लिए, यह सोना आसान नहीं होता है। आप मुसीबत सो रही है, तो आप पर्याप्त आराम नहीं मिल रहा है और नहीं अगले दिन अच्छा प्रदर्शन करने में सक्षम होने के बारे में चिंता शुरू हो सकता है। आप घंटों की संख्या तुम सो जाओ पर नज़र रखनी चाहिए शुरू कर सकता है या आप लगातार अपनी घड़ी को देखने के लिए शुरू करते हैं। विडंबना यह है कि यह तनाव आपके लिए नींद आना कठिन बना सकता है! आदेश में इस दुष्चक्र से बाहर तोड़ करने के लिए, आप अपने जीवन में किसी भी तनाव और चिंता के साथ सौदा करना चाहिए, बिस्तर से पहले अपने मन को शांत और सुनिश्चित करें कि आपके बेडरूम अच्छी हालत में अच्छी तरह से सोने के लिए में है बनाने के लिए सीख सकते हैं।

चरणों

भाग 1
चिंता के साथ डील करें

पतन की नींद जब आप सो रहे हैं के बारे में चिंतित छवि सो रही है चरण 1
1
एक डायरी रखें हर चीज के बारे में सोचो जो आपको परेशान करती है और हर दिन कागज के एक टुकड़े पर इसे लिखती है। अपनी चिंताओं को उन चीजों में विभाजित करें जिनके साथ आप पहले से ही निपटा चुके हैं और जिन चीजों से आपको निपटना है जब आप लिखते हैं, तो सोचें कि आप उन सभी चिंताओं को अपने दिमाग से शारीरिक रूप से निकालें और उन्हें कागज के एक टुकड़े पर रखें इससे आपको दिन के अंत में अपनी चिंताएं दूर करने में मदद मिलेगी।
  • अपनी किसी भी परेशानी को अनसुलझा नहीं छोड़े। आप सोने से पहले उन लोगों के साथ सौदा नहीं कर सकते हैं, तो आप उन लोगों के साथ lidies समय और दिन के लिए एक सरल योजना तैयार है ताकि आप उन्हें के बारे में सोचना है जब आप अपने बिस्तर में बैठने नहीं है।
  • आप या चीजें आप समाधान नहीं कर सकते के बारे में चिंता के बारे में जो आप इस तरह के ग्लोबल वार्मिंग या एक स्कूल की यात्रा पर अपने बच्चे के कल्याण के रूप में किसी भी प्रभाव, है, तो आप भी उन चिंताओं लिख लें और बताएं कि आप लेखकों के रूप में जैसे ही उन्हें बाहर कर देना चाहिए।
  • नींद से पहले अपनी जर्नल में नहीं लिखना आप अपने मस्तिष्क को आराम करने के लिए थोड़े समय देना चाहते हैं और आपके द्वारा लिखी गई चिंताओं के बारे में भूल जाते हैं।
  • आप अपनी डायरी में अपनी दैनिक आदतों का ट्रैक भी रख सकते हैं, जिसमें आपने खाया भोजन और आपके द्वारा किए गए व्यायाम शामिल हैं। यह आपके सपनों के लिए अच्छे या बुरे आदतों के पैटर्न को पहचानने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • पतन की नींद जब आप भ्रम की स्थिति में नहीं आ रहे हैं
    2
    व्यायाम के साथ अपना मन शांत रखें व्यायाम आपके शरीर और मन के लिए अच्छा है! यदि आप चिंता से पीड़ित हैं, तो अपने दैनिक दिनचर्या में कम से कम 30 मिनट की शारीरिक गतिविधि शामिल करें यह सरल जीवनशैली परिवर्तन आपके शरीर को तनाव से सामना करने में मदद कर सकता है।
  • सोने के लिए जाने से पहले उत्तेजक व्यायाम न करें। आपके व्यायाम और सोते समय के बीच आराम करने के लिए आपके शरीर को कुछ घंटों देने के लिए बेहतर है
  • पतन की नींद जब आप भ्रमित नहीं सो रही कदम के बारे में चिंतित हैं
    3
    अपनी चिंता का सामना करें यदि आपके दिमाग में आपको कई चिंताओं या जुनूनी विचार होते हैं, कभी-कभी आप जो सबसे अच्छी चीज कर सकते हैं वह अपने अस्तित्व को पहचान लेती है और सक्रिय रूप से उन्हें त्यागने का प्रयास करती है। अगली बार जब आप अपने आप को किसी कारण के बारे में चिंतित नहीं देखते हैं, तो अपने आप से यह कह कर नियंत्रण ग्रहण करें कि यह एक जुनूनी विचार है और आप इसे दूर करने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं। फिर, अपने दिमाग पर कब्जा करने के लिए कार्य या अन्य विचारों को खोजने के द्वारा सोच से अपने मन को विचलित करें
  • यह आपको मंत्र को दोहराने में मदद कर सकता है आपको कुछ कहना चाहिए "मुझे _____ के बारे में एक जुनूनी विचार है मुझे _____ के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है, इसलिए मैं इसके बजाय _____ के बारे में सोचूंगा। "
  • आपकी चिंताओं का विश्लेषण करने के लिए कुछ समय निकालने में भी सहायक हो सकता है और उन सभी कारणों के बारे में सोचें जो वे उत्पादक चीज़ों के कारण नहीं हैं। आप कुछ ऐसा शामिल कर सकते हैं जैसे "यह आपके लिए _____ की चिंता नहीं है क्योंकि _____" आपके मंत्र में
  • यदि आपको वास्तविक चिंता का सामना करना पड़ता है जिसमें आपको वास्तव में कार्रवाई करनी है, तो समस्या को संभव समाधान पर अपनी ऊर्जा को ध्यान में रखकर, उन सभी बुरी चीजों के बारे में लगातार सोचने के बजाय। एक बार जब आप एक समाधान के बारे में सोचते हैं, तो आपको यह कहना चाहिए "मुझे _____ के बारे में चिंता नहीं करनी चाहिए क्योंकि मैंने उस समस्या से निपटने की योजना बनाई है"।
  • सोना पतन के नाम पर छवि जब आप न सोए जाने के बारे में चिंतित हैं चरण 4
    4
    अज्ञात के लिए असंवेदनशील बनें यदि आप भविष्य की अनिश्चितता के बारे में चिंतित हैं, तो उस चिंता को कई बार दोहराएं। जब आप करते हैं, आपको अपने आपको बताना चाहिए कि आप नहीं जानते कि भविष्य में क्या होगा और आप उस अनिश्चितता के बारे में अच्छा महसूस करते हैं अंत में, आपका मन आपके विचारों के साथ अधिक सहज महसूस करेगा और अन्य चीजों के बारे में सोचेंगे।
  • सोना पतन सोते हुए छवि जब आप सो रहे हैं नहीं सो रही कदम के बारे में चरण 5
    5
    आपको अपनी भावनाओं को महसूस करना चाहिए आपकी चिंताएं अन्य भावनाओं को दिखाने के लिए आपके प्रतिरोध से भाग ले सकती हैं, जैसे कि क्रोध या उदासी जब आप उदास महसूस करते हैं तो अपनी भावनाओं के बारे में बात करने में संकोच न करें या रोएं। इस तरह की भावनाओं को रिहा करने में आपको बेहतर महसूस करने में मदद मिलेगी!
  • यद्यपि यह महत्वपूर्ण है कि आप अपनी भावनाओं को स्वीकार करते हैं, यह भी महत्वपूर्ण है कि आप नकारात्मक भावनाओं से अपने आप को अपमानित करने की अनुमति न दें, क्योंकि वे आपको अधिक चिंता पैदा कर सकते हैं एक बार जब आप समझ गए कि आपको कैसा महसूस होता है, तो अपना मनोदशा सुधारने के लिए कुछ करें। यदि आप अपने बिस्तर में हैं, तो कुछ सोचें जो आपको अपने मनोदशा को सुधारने के लिए खुश करता है।
  • Video: अच्छी नींद के लिए 10 जरूरी टिप्स... ways to help you sleep better in night

    पतन की नींद जब आप भ्रम की स्थिति के बारे में चिंतित हैं चरण 6
    6
    अवसाद और चिंता विकारों के लिए उपचार प्राप्त करता है बहुत से लोग जो पुरानी अनिद्रा से पीड़ित हैं, वे नैदानिक ​​अवसाद या चिंता विकार से पीड़ित हैं। यद्यपि डॉक्टर निश्चित रूप से नहीं जानते हैं कि एक दूसरे का कारण बनता है, तो एक निश्चित सहसंबंध लगता है। यदि आप अपने अवसाद या चिंता के लक्षणों को नियंत्रित कर सकते हैं, या तो दवा या चिकित्सा के साथ, आपके लिए सोना पड़ सकता है।
  • आइड सोप ऑफ़ इमेज का शीर्षक, जब आप सो रहे हैं नहीं सो रही कदम के बारे में चरण 7
    7
    क्रोनिक अनिद्रा के लिए एक चिकित्सा की तलाश करें आप संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी से लाभ उठा सकते हैं यदि आप नियमित आधार पर सो जाते हैं, भले ही आप अवसाद या चिंता से ग्रस्त न हों। इस प्रकार के उपचार से आप अपने अनिद्रा के कारणों को पहचान लेंगे और अपनी सोच के पैटर्न को बदल सकते हैं ताकि आप आसानी से सोते रहें।
  • भाग 2
    सोते समय अपने दिमाग को शांत रखें

    इमदादी हुई पतन की नींद जब आप सो नहीं गिरने के बारे में चिंतित हैं चरण 8
    1
    आराम दिनचर्या स्थापित करें यह महत्वपूर्ण है कि आपके शरीर को नियमित समय पर सोने के लिए इस्तेमाल किया जाए, खासकर यदि आपके लिए सोना पड़ता है सो जाओ और हर दिन एक ही समय में उठो। सोने से पहले कम से कम 30 मिनट के लिए नियमित दिनचर्या के बाद आपके मन और शरीर को नींद के लिए तैयार करने में मदद मिलेगी।
    • आपका दिनचर्या आराम करना चाहिए ऐसी कोई चीज चुनें जो आपको दिन की चिंता से अपने मन को दूर रखने में मदद करे, लेकिन अपने आप को उत्तेजित न करें पढ़ना, कुछ खेलना, खींचने या एक शिल्प परियोजना पर काम करना अच्छा विकल्प हैं आपको पसंद है वह ढूंढें
    • आप हो रही अपनी चिंताओं से छुटकारा अधिक मदद की जरूरत है, तो आप अपने आप को सिर्फ एक गतिविधि है कि बहुत आराम महसूस करता है में भाग लेने के सोने से पहले थोड़ा समय देना चाहिए। आप कर सकते हैं ध्यान, गर्म पानी से स्नान, अभ्यास प्रगतिशील मांसपेशी छूट या प्रदर्शन गहरी साँस लेने के व्यायाम. प्रत्येक व्यक्ति अलग है, इसलिए किसी को खोजने के लिए कुछ अलग-अलग गतिविधियां करें जो आपकी सामान्य चिंता को कम करने में मदद करेगा।



  • इमेज का शीर्षक, पतन नित्यता जब आप भोले नहीं होने के बारे में चिंतित हैं चरण 9
    2
    डिस्कनेक्ट और कम रोशनी दिन के बाद के घंटों में उज्ज्वल रोशनी का एक्सपोजर आपके प्राकृतिक सर्कैडियन ताल को बाधित कर सकता है। टीवी न देखें या अपने कंप्यूटर का इस्तेमाल सोने से पहले कम से कम 30 मिनट तक करें सो जाने से पहले कई घंटे पहले अपने घर की रोशनी कम करना शुरू करना बेहतर होता है ताकि आपके शरीर को पता चले कि यह रात है।
  • यदि संभव हो तो रोशनी को हटा दें जो आपके बेडरूम से आपकी नींद में बाधा डालती है, जैसे घड़ियों और टीवी के इलेक्ट्रॉनिक उपकरण।
  • यदि आप रात के मध्य में जागते हैं, तो सभी रोशनी को चालू न करें, क्योंकि यह आपके शरीर को लगता है कि यह सक्रिय होने का समय है।
  • अपने शरीर की प्राकृतिक सर्कैडियन ताल को सुधारने के लिए, अपने आप को प्राकृतिक प्रकाश के रूप में जितना संभव हो उतना दिन भर में उजागर करें।
  • पतन की नींद जब आप सो रहे हैं के बारे में चिंतित

    Video: साइटिका, कमर दर्द से छुटकारा जबरदस्त उपचार sciatica pain cure

    3
    नींद से ग्रस्त मत हो। यद्यपि यह महत्वपूर्ण है कि आप पर्याप्त सोते हैं, यह भी महत्वपूर्ण है कि आप यह मानते हैं कि अच्छी तरह से नींद नहीं करने से आपको कोई नुकसान नहीं होगा। यदि आप सो नहीं सकते हैं, तो याद रखें कि पर्याप्त नींद न मिलने के परिणामों के बारे में सोचने के बजाय अगले दिन भी ठीक हो जाओगे।
  • घड़ी को देखने से आपकी चिंता केवल बदतर होगी, इसलिए हर कीमत पर ऐसा करने से बचें।
  • यद्यपि समय-समय पर पर्याप्त नींद नहीं मिल रही है, आपके स्वास्थ्य को नुकसान नहीं पहुंचाएगा, पुरानी अनिद्रा संभव है। इसलिए, अगर आप इस समस्या से पीड़ित हैं, तो आपको मेडिकल ध्यान रखना चाहिए।
  • Video: बिना कपड़े पहन कर सोने के ये फायदे क्या आप जानते है? | Shocking Health Benefits Of Sleeping Naked

    पतन की नींद जब आप सो रहे हैं के बारे में चिंतित छवि चरण 11
    4
    अपने आप को विचलित। कभी-कभी, आपके मस्तिष्क को कुछ आराम करने पर ध्यान देना चाहिए ताकि आप सो सकते हैं। यदि आप देखते हैं कि आपका मन चिंता से भरा हुआ है, तो निम्न में से एक व्यायाम करके अपने विचारों को दोबारा तैयार करें:
  • एक खुश स्मृति या अपनी पसंदीदा कहानी के बारे में सोचो और चुपचाप कहानी जितना संभव हो उतना विस्तार से पढ़ें। आप दैनिक वस्तु पर भी ध्यान केंद्रित कर सकते हैं और इसे विशद विवरण के साथ वर्णन कर सकते हैं।
  • अपने सांस लेने की प्राकृतिक लय पर अपना ध्यान केंद्रित करें और कल्पना करें कि आपका सांस आपके शरीर के प्रत्येक भाग में प्रवेश करती है और छोड़ती है।
  • अपने मन को कई मदों के बारे में सोचकर कब्जा रखें जो एक निश्चित श्रेणी में फिट होते हैं। उदाहरण के लिए, आप उन सभी जानवरों को नाम दे सकते हैं जिनके नाम पत्र "ए" से शुरू होते हैं
  • पतन की नींद जब आप भ्रमित नहीं सो रही कदम के बारे में चिंतित छवि चरण 12
    5
    उठो अगर तुम सो नहीं सकते यदि आप लंबे समय से झूठ बोल रहे हैं और आप सो नहीं सकते हैं, तो यह बेहतर है कि आप चिंतित रहने पर उठें। एक अलग स्थान पर जाएं और आराम से गतिविधि करें, जैसे बुनाई या पढ़ना, जब तक आप थके हुए नहीं महसूस करते।
  • रोशनी को यथासंभव मंद रखें और पर्याप्त नींद न मिलने के नतीजे के बारे में न सोचें।
  • भाग 3
    सोने के लिए एक आरामदायक वातावरण बनाएं

    पतन की नींद जब आप सो रहे हैं के बारे में चिंतित
    1
    अपने शरीर को सोने के लिए तैयार करें कुछ लोगों को यह स्नान या गर्म पानी से स्नान या सोने से पहले सॉना जाने के लिए उपयोगी पाते हैं। जो आराम करने के लिए आपके शरीर की प्राकृतिक प्रतिक्रिया को सक्रिय करता है, जिससे आप सो जाते हैं।
    • अपने बाथरूम में सुगंधित और आरामदेह तेलों का उपयोग करें, जैसे लैवेंडर
    • यह भी महत्वपूर्ण है कि आप आरामदायक पजामा पहनते हैं जो एक ऐसी सामग्री से बने होते हैं जो आपके शरीर से नमी बाहर रखता है, जैसे कपास यह आपको रात भर आराम महसूस कर देगा।
  • पतन की नींद जब आप भ्रम की स्थिति के बारे में चिंतित हैं चरण 14
    2
    अपने शयनकक्ष को एक जगह बनाओ जहां आपको सहज महसूस होता है। सबसे अच्छी नींद की स्थिति पाने के लिए, आपका बेडरूम ठंडा, अंधेरा और शांत होना चाहिए। यदि आप चाहें, तो आप बाहरी शोर को ढंकने के लिए एक प्रशंसक या सफेद शोर मशीन का उपयोग कर सकते हैं।
  • आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि आप अपने गद्दे, चादरें और तकिए के साथ सहज महसूस करते हैं। कुछ लोग बिस्तर क्षेत्र को व्यवस्थित रखते हुए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया करते हैं। अपने बिस्तर में नए या ताज़ा लन्डेडर शीट रखें चादरें चुनते समय, एक पूरी रंग चुनें, बिना किसी डिज़ाइन के और प्राकृतिक फाइबर से बना और त्वचा के लिए अच्छा। एक शांत और आरामदायक बिस्तर आप सो जाना चाहिए या कम से कम अपने आंदोलनों कम परेशान करने के लिए कारण होना चाहिए
  • पतन की नींद जब आप भ्रम की स्थिति के बारे में चिंतित हैं चरण 15
    3

    Video: अच्छी नींद के लिए 10 जरूरी टिप्स.Tips for better sleep at night

    सोने की जगह के रूप में अपने बिस्तर को तैयार करें यदि आप अपने बिस्तर में अन्य गतिविधियों को कभी नहीं करते हैं, तो आपका मस्तिष्क इसे नींद से जोड़ लेगा, जो आपके लिए वहां रहने पर आपके लिए सोना आसान बना देगा। ऐसी गतिविधियां न करें जैसे कि टेलीविजन देखना, काम करना या अपने बिस्तर पर अपने सेल फोन का उपयोग करना।
  • यह बेहतर है कि आप इन गतिविधियों को अपने बिस्तर में बिल्कुल भी नहीं करते हैं, लेकिन अगर आपको यह करना है, तो अपने बिस्तर के बजाय एक कुर्सी पर बैठो या सोफे पर बैठो।
  • सभी तत्वों को निकालें जो आपके बिस्तर के आसपास सपने से संबंधित नहीं हैं, जैसे डिश, मैगज़ीन, आपके लैपटॉप आदि। अपने बेडसाइड टेबल पर कम आइटम रखें और केवल आवश्यक चीजें रखें: एक अलार्म घड़ी, एक पठन दीपक, एक पुस्तक और एक गिलास पानी।
  • युक्तियाँ

    • आपको अल्कोहल और कैफीन के साथ सावधान रहना चाहिए, क्योंकि दोनों अपनी नींद के पैटर्न को बाधित कर सकते हैं।
    • प्रिस्क्रिप्शन दवाएं आपको सोते रहने से भी रोक सकती हैं, इसलिए आपको अपने चिकित्सक से इन दवाओं के बारे में अलग-अलग समय लेने या दवाइयां बदलने के लिए बात करनी चाहिए। अपने डॉक्टर से बात करने के बिना अपनी दवाएं लेने से कभी भी रोकें
    • दिन भर में कोई भी नल न लें, खासकर देर के दोपहर घंटे में।
    • सोने के लिए जाने से पहले एक वाल्हेरियन चाय का कप तैयार करें कुछ अध्ययनों में, वैलेरिअन को नींद की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए सोते समय एक व्यक्ति को लेने में कितनी मात्रा में कमी आती है यद्यपि अन्य जांच ने इस पर खण्डन किया है, यह देखने की कोशिश करने योग्य है कि क्या यह आपकी सहायता करता है कप को कवर करें और इसे लेने से पहले टेबल की रात 10 से 15 मिनट के लिए चाय छोड़ दें।

    चेतावनी

    • अगर आपको पुरानी अनिद्रा से पीड़ित हैं, तो आपको डॉक्टर से मिलना चाहिए। आपको एक अंतर्निहित बीमारी से पीड़ित हो सकती है या आपको निर्धारित दवा की आवश्यकता हो सकती है ताकि आप सो सकें
    • डॉक्टर के पर्चे के बिना सोते समय दवा न लें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com