ekterya.com

सो कैसे बात करना बंद करो

Somniloquy, आम तौर पर "नींद में बात कर" आम तौर पर व्यक्ति जो यह करता है के लिए एक गंभीर समस्या नहीं है जाना जाता है, लेकिन अगर आप कहते हैं कि अपने सपने में अश्लील बातें करने या अपने रात के एपिसोड आप के साथ रहने वाले लोगों की नींद परेशान हैं, तो आप कि आपको इसे खत्म करना होगा सोते हुए भाषण के लिए कोई ज्ञात इलाज नहीं है, लेकिन कई चीजें हैं जो आप सो एपिसोड की पुनरावृत्ति को कम करने में मदद कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
अपना दैनिक दिनचर्या समायोजित करें

Video: Piya Aao To Original Rajasthani Song | SuperHit Rajasthani Folk Songs (2018)

स्टॉप स्लीप टॉकिंग चरण 1 नामक छवि

Video: ध्यान कैसे करे ? ध्यान करने के तरीके | | How to Meditate - Mindfulness Meditation

1
भावनात्मक तनाव को कम करें चिंता नींद की बात करने के सबसे सामान्य कारणों में से एक है, इसलिए दिन के दौरान तनाव के स्तर को कम करने से आपके रात मोनोलॉग को समाप्त करने के लिए पर्याप्त हो सकता है।
  • इसके कई तरीके हैं तनाव कम करें अपने दैनिक जीवन में जब आप जाग रहे हैं तनाव के कारणों को समाप्त करना आमतौर पर सहायक होता है, लेकिन जब यह संभव नहीं है, तो मन और शरीर को आराम करने के लिए प्रथाओं को सीखें। कुछ विकल्प ध्यान, योग और नियमित मालिश हैं।
  • स्टॉप स्लीप टॉकिंग चरण 2 नामक छवि
    2
    दिन के दौरान व्यायाम मध्यम शारीरिक गतिविधि मन और शरीर को विनियमित करने में मदद कर सकती है। हर रोज 15 से 20 मिनट तक चलने की कोशिश करें। सुबह में, देर से दोपहर या शाम को ये चलने का समय निर्धारित करें
  • हालांकि, आपको बिस्तर पर जाने से पहले ही व्यायाम करना चाहिए। विशेष रूप से, हृदय व्यायाम परिसंचरण को उत्तेजित करता है और आपको थोड़े समय के लिए अधिक जागने लगता है। इसलिए, आपको बिस्तर पर जाने से एक या दो घंटे पहले व्यायाम नहीं करना चाहिए।
  • स्टॉप स्लीप टॉकिंग स्टेप 3 नामक छवि
    3
    आपको प्राप्त होने वाली प्रकाश को विनियमित करें सबसे लंबे समय तक खर्च करें आप अप्रत्यक्ष प्राकृतिक धूप में जाग रहे हैं। प्राकृतिक प्रकाश दैनिक कम से कम छह से आठ घंटे अवशोषित करने की कोशिश करें
  • दिन के दौरान अधिक सूर्य की रोशनी प्राप्त करके, आप "जाग" होने और "नींद" के साथ "अंधेरे" के साथ मस्तिष्क सहयोगी "प्रकाश" की मदद कर सकते हैं। अधिक दिन की रोशनी प्राप्त करने के कई हफ्तों के बाद, आपको दिन के दौरान और अधिक जागने लगता है और सोने के समय में अधिक थका हुआ हो सकता है। यह एक गहरी और अधिक सुस्त नींद का उत्पादन कर सकता है, जो आम तौर पर आप सो जाते समय कम बात करने के लिए होते हैं।
  • भाग 2
    स्वस्थ नींद की आदतें बनाएं

    स्टॉप स्लीप टॉकिंग चरण 4 नामक छवि
    1
    बिस्तर पर जाने से पहले खाना बंद करो यदि आपके पास बिस्तर पर जाने से पहले खाने की आदत है, तो आप जो खाना खाते हैं उसकी मात्रा कम करें या अपना रूटीन पूरी तरह से बदल दें बिस्तर पर जाने से पहले आपको चार घंटे तक खाने को रोकना पड़ सकता है
    • यदि आप सोने से पहले पूरी तरह से खाना नहीं रोक सकते, तो कम से कम आपको खाना खाने की मात्रा को कम करना चाहिए। भारी भोजन हल्के नाश्ते की तुलना में अधिक समस्याएं पैदा करने की संभावना है। इस अंतर को ध्यान में रखने के लिए आवश्यक रूप से अपना भोजन शेड्यूल समायोजित करें और यह निर्धारित करें कि क्या इसका पर्याप्त प्रभाव है या नहीं।
  • स्टॉप स्लीप टॉकिंग चरण 5 शीर्षक वाली छवि

    Video: call divert करने का shortcut तरीका | mobile phone | aaosikhe

    2
    रात में बहुत देर हो चुकी शराब और कैफीन लेने से बचें शराब और कैफीन सामान्य और स्वस्थ नींद में बाधित कर सकते हैं, इसलिए आपको रात के दौरान दोनों पीने से बचना चाहिए। अधिक विशेष रूप से, कैफीन के साथ कॉफी और सोडा की आखिरी घूंट को दोपहर के अंत में होना चाहिए और आखिर में शराब की घूंट खाने के साथ होना चाहिए।
  • आपको अन्य संभावित उत्तेजक, जैसे पेय और मीठे खाद्य पदार्थों को कम करना पड़ सकता है कोई भी पदार्थ जो शरीर को नींद को विनियमित करने के तरीके को बदल सकता है, समस्या भी बदतर हो सकती है, भले ही वह कारण सीधे नहीं हो। इसमें ऐसे तत्व शामिल होते हैं जो आपको अधिक जाग (कैफीन और चीनी) महसूस कर रहे हैं और जो आपको नींद (शराब) महसूस करते हैं।
  • स्टॉप स्लीप टॉकिंग चरण 6 नामक छवि
    3
    बिस्तर पर जाने से पहले आराम करो कुछ ऐसा करो जो आपको बिस्तर पर जाने से पहले तुरंत आराम देता है यहां तक ​​कि अगर आप अपने तनाव से अवगत नहीं हैं, तो यह संभावना है कि शरीर सामान्य नींद की आदतों को असंभव बनाने के लिए पर्याप्त तनाव बनाए रखता है।
  • गर्म बुलबुला स्नान करें या आराम से संगीत सुनें एक आराम पुस्तक पढ़ें प्रेम करने वाले के साथ प्रार्थना करने, या प्रार्थना करने के लिए कुछ समय व्यतीत करना। लगभग कोई भी गतिविधि जो आपको तुरंत आराम करती है, वह एक अच्छा विकल्प हो सकता है।
  • स्टॉप स्लीप टॉकिंग चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    4

    Video: अपने दिमाग को बिजली की तरह तेज़ करो | Best Ways to Boost Your Brain Power and the Subconscious Mind

    बिस्तर का उपयोग केवल सोने के लिए सो रही है केवल एक चीज जो आपको बिस्तर में करना चाहिए दूसरे शब्दों में, आपको बिस्तर पर झूठ नहीं बोलना चाहिए, जबकि आप पढ़ते हैं, टीवी देखना, इंटरनेट पर सर्फ करना या संगीत सुनना
  • नींद से ज्यादा कुछ नहीं के लिए बिस्तर का उपयोग करके, आप वास्तव में मस्तिष्क को प्रशिक्षित करते हैं और शरीर को सोने के साथ सोते हैं। यह आपके लिए सो जाने के बाद आसानी से सो जाता है और सोते समय तेजी से गहरा और अधिक आरामदायक नींद का उत्पादन कर सकता है।
  • उसी धागे के बाद, हर रात एक ही बिस्तर में एक ही स्थान पर सोने के लिए भी उपयोगी है। यदि आप अलग-अलग जगहों पर आराम करना शुरू करते हैं, तो आप अधिक सो सकते हैं क्योंकि मस्तिष्क अधिक होगी "सचेत" और इन नए स्थानों में अलर्ट।
  • स्टॉप स्लीप टॉकिंग स्टेप 8 नामक छवि
    5
    अपनी नींद के वातावरण को और अधिक आरामदायक बनाएं एक आरामदायक नींद के वातावरण का निर्माण करके, आप मस्तिष्क को आसानी से और अधिक आसानी से बना सकते हैं, और परिणामस्वरूप, आप सो कर बात करना बंद कर सकते हैं।
  • एक सामान्य नियम के रूप में, आपको शयनकक्ष को बेहतर नींद के पक्ष में रखने के लिए संभव के रूप में शांत और अंधेरे रखना चाहिए। यदि आप किसी प्राकृतिक निवास स्थान में रहते हैं, जैसे कि एक छात्र निवास कक्ष में, कुछ अनियमित पर्यावरणीय ध्वनियों को डूबने के लिए एक सफेद शोर मशीन का उपयोग करें। यदि आपको किसी प्रकार की रोशनी चाहिए, तो एक उज्ज्वल दीपक के बजाए एक छोटे एलईडी रात का प्रकाश का उपयोग करें।
  • इसके अलावा अपने बिस्तर को यथासंभव आरामदायक बनाएं। गद्दा बदलें अगर यह पहना जाता है या अगर यह आपको सुबह में पीड़ा देता है नए लोगों के लिए पुरानी तकियों को बदलें जो गर्दन और सिर को बेहतर समर्थन देते हैं। यदि चादरें खुजली होती हैं, तो नरम शीट खोजें या कुछ तंतुओं के लिए एलर्जी की पहचान करें।
  • स्टेप स्लीप टॉकिंग चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    6



    पर्याप्त नींद जाओ ज्यादातर वयस्कों को हर रात सात से आठ घंटे सोना पड़ता है। यदि आप पर्याप्त नहीं सोते हैं, तो दिमाग और शरीर को शरीर की अच्छी तरह नींदने की क्षमता को नियंत्रित करने में कठिनाई हो सकती है, जिससे आप सो सकते हैं और अन्य समस्याओं का सामना कर सकते हैं।
  • नींद की निरंतर कमी भी मन और शरीर पर तनाव जोड़ सकती है, और इस तनाव का मतलब यह हो सकता है कि आपके मस्तिष्क की आवश्यकता होती है, ताकि आपके मस्तिष्क की गहरी नींद आती है। इस कारण से, सोने की पूरी रात के बाद सो नहीं सोचना बंद कर दें। स्वस्थ स्थिति में समायोजित करने के लिए आपके मस्तिष्क में कई दिन या सप्ताह लग सकते हैं
  • स्टॉप स्लीप टॉकिंग चरण 10 नामक छवि
    7
    नियमित नींद शेड्यूल रखें हर रात एक ही समय में बिस्तर पर जाओ और हर सुबह एक ही समय में उठो। हर दिन एक ही कार्यक्रम को सप्ताहांत पर भी रखें, और देर से रहने या देर से उठने से बचें
  • शरीर विभिन्न पैटर्नों के साथ काम करता है और उन नमूनों को बनाए रखने से इसके विभिन्न रासायनिक, हार्मोनल और भौतिक चक्र को विनियमित करने में मदद मिल सकती है। जब आप झूठ बोलते हैं, तो जब आप उठते हैं और जब आप सोते हैं तो आपके सपनों के पैटर्न की मौलिक संरचना बनती है नींद की एक अनूठी पद्धति का पालन करके, आप शरीर को और अधिक पर्याप्त रूप से उस तरीके को विनियमित करने की अनुमति देते हैं, जब आप सोते हैं।
  • स्टेप स्लीप टॉकिंग चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    8
    एक प्रकरण के दौरान श्रोताओं को आपको शांत करने के लिए कहें यदि, सोते समय, आप किसी और को जागते रहते हैं, तो उस व्यक्ति से पूछिए कि आप एक एपिसोड के दौरान सुखदायक और आश्वस्त स्वर में बात करना बंद कर दें।
  • परिणामों की बारीकी से जांच करें यदि आप सोते समय बातचीत शुरू करते हैं, तो यह आपको शांत करता है, आप एक गहरी नींद में पड़ जाते हैं और बात करना बंद कर सकते हैं। दूसरी ओर, यह भी संभव है कि वार्तालाप आपके दिमाग को अधिक सतर्क और सतर्क बना देता है, जो आपकी स्थिति को खराब कर सकता है और आपको लंबे समय तक बात कर सकता है।
  • भाग 3
    डॉक्टर के साथ परामर्श

    स्टॉप स्लीप टॉकिंग चरण 12 नामक छवि
    1
    निर्धारित करता है कि समस्या कब शुरू हुई क्योंकि ज्यादातर लोग अपनी नींद की आदत से अवगत नहीं होते हैं, आपको उन लोगों से बात करनी होगी जिन्होंने सुना है कि आप सोते समय बात करते हैं। उन्हें पूछने के लिए कहें कि समस्या कितनी देर तक चल रही है।
    • यदि समस्या हाल ही में है, तो यह बहुत संभावना है कि आपके पास हाल ही के कारण हैं उस कारण को पहचानने और समाप्त करने से, आप सो रहे हैं सो रहे हैं।
    • यदि लंबे समय तक नींद की समस्या चारों ओर से है, तो बात करना बंद करना आमतौर पर कठिन होता है, क्योंकि कारण की पहचान करना अधिक मुश्किल होगा। यदि आपका वर्तमान साथी या रूममेट कभी याद नहीं कर सकता है आप सो नहीं बोलते, उन लोगों से पहले पूछें, जिनके साथ आप रहते थे, यदि आप सो रहे थे जब आप उनके साथ रह रहे थे: पुराने दोस्त, भाई, पिता, और इतने पर। यदि आप समस्या की शुरुआत ठीक से पहचानते हैं, तो आप इसे किस वजह से और इसे कैसे रोक सकते हैं इसका अधिक सटीक विश्लेषण कर सकते हैं।
  • स्टॉप स्लीप टॉकिंग चरण 13 नामक छवि
    2
    आप जो भी दवा लेते हैं उसकी जांच करें आप नियमित रूप से ले जाने वाली पर्ची और ओवर-द-काउंटर दवाओं की एक सूची बनाएं हर एक की जांच करें और निर्धारित करें कि क्या कोई नींद की समस्या या नींद की समस्याओं के साथ अन्य समस्याओं से संबंधित है।
  • डॉक्टर के साथ पहले बात करने के बिना चिकित्सक से कोई दवा लेने से रोकें, भले ही आपको लगता है कि यह आपके लिए सो रहा है।
  • यद्यपि कुछ दवाएं आम तौर पर नींद की बात से संबंधित नहीं होती है, फिर भी आपको डॉक्टर को बता देना चाहिए कि अगर एपिसोड लगभग उसी समय शुरू हो गया था जब आपने दवा लेने शुरू की थी। अभी भी संभावना है कि दवा किसी तरह से समस्या से संबंधित हो सकती है।
  • यदि आप मनोरंजक दवाएं लेते हैं, या तो कानूनी या अवैध, आपको ध्यान रखना चाहिए कि वे समस्या में भी शामिल हो सकते हैं।
  • स्टॉप स्लीप टॉकिंग चरण 14 नामक छवि
    3
    सामान्य में अपनी शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य की जांच करें अक्सर, सो रही बात शारीरिक और मानसिक बीमारी का संकेत है अपने आप से पूछें कि क्या वर्तमान में एक अंतर्निहित स्वास्थ्य समस्या है जिसे आपको पता होना चाहिए उन समस्याओं का ख्याल रखना सो बात करने के एपिसोड को समाप्त कर सकता है।
  • यहां तक ​​कि अल्पकालीन स्वास्थ्य समस्याएं इन एपिसोड को ट्रिगर कर सकती हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप एक उच्च बुखार है तो आप सो रही बात करना शुरू कर सकते हैं इन मामलों में, जब बुखार चला जाता है, आप सो, लेकिन यह भी अन्य कारकों शामिल बात करना बंद करो, तुम समाप्ति बुखार के बाद भी ऐसा करने के लिए जारी रख सकते हैं।
  • मानसिक विकार, अवसाद और चिंता विकारों सहित, आप भी सो सकते हैं यह विशेष रूप से होता है यदि आपके पास एक मानसिक विकार है जिसका निदान या उपचार नहीं किया गया है जब आप उपचार शुरू करते हैं, तो आप देख सकते हैं कि एपिसोड की संख्या कम हो जाती है।
  • स्टॉप स्लीप टॉकिंग चरण 15 नामक छवि
    4
    एक पूर्ण चिकित्सा इतिहास प्रदान करें जब आप डॉक्टर से मिलते हैं, तो अपने निजी मेडिकल इतिहास का पूरा रिकॉर्ड तैयार करें जितना संभव हो उतना सटीक और ईमानदार रहें
  • डॉक्टर आपको अपने परिवार के चिकित्सा इतिहास के बारे में भी सवाल पूछ सकते हैं नींद विकार आमतौर पर परिवार की रेखाओं में होती है और यदि आपके पास निदान के साथ घनिष्ठ रिश्तेदार नींद विकार है, तो आप उस विकार से पीड़ित होने का अधिक खतरा भी हो सकते हैं।
  • स्टॉप स्लीप टॉकिंग चरण 16 नामक छवि
    5
    एक सपना डायरी रखें प्रारंभिक नियुक्ति के पहले या बाद में तुरंत, अपनी नींद की आदतों को मॉनिटर करने के लिए एक नींद डायरी रखनी शुरू करें। दो हफ्तों के बाद, यह निर्धारित करने के लिए कि क्या आपको कुछ नींद सो सकती है, आपके चिकित्सक के साथ डायरी को जांचें
  • जब आप सोते हैं कि आप सो जाते हैं और जब आप जागते हैं
  • आपको अपने दैनिक दिनचर्या और आदतों का ध्यान रखना चाहिए। उन दवाइयों की एक सूची बनाएं जिन पर आप लेते हैं और जब आप उन्हें लेते हैं। जब आप व्यायाम करें और कितनी देर तक लिखें कि आप हर दिन क्या पीते हैं और जब आप इसे पीते हैं
  • स्टॉप स्लीप टॉकिंग चरण 17 नामक छवि
    6
    अपने आप को अन्य सो विकारों से परिचित कराएं कुछ मामलों में, सो रही बात अधिक गंभीर नींद विकार का लक्षण हो सकती है या किसी अन्य नींद विकार को नींद में बात करने की नियमित समस्या से भ्रमित किया जा सकता है। नींद विकार से संबंधित अन्य संकेतों के लिए बने रहने के लिए यह निर्धारित करें कि क्या आपको अधिक गंभीर समस्या हो सकती है।
  • एक आम कारण आरईएम नींद व्यवहार विकार (टीसीएसआर) है यदि आप शारीरिक रूप से अपने सपनों को करते हुए बात करते हैं या यदि आप चीखते हैं और आप सोते समय हिंसक हो जाते हैं तो इसका कारण टीसीएसआर हो सकता है।
  • रात भयावहों को भी सो भाषण के साथ जोड़ा जा सकता है रात भयावह अनुभव करते समय सोते वक्त अक्सर ज़ोरदार चरम होता है और आपको चीख या अकड़ना पड़ सकता है।
  • कैथरीनिया वाले लोग (जिसे भी के रूप में जाना जाता है "रात में विलाप") सोने के दौरान श्रव्य शब्दों के साथ बात नहीं करते इसके बजाय, वे अक्सर जोर से, लंबे समय तक moans करते हैं।
  • स्टॉप स्लीप टॉकिंग चरण 18 नामक छवि
    7
    नींद के अध्ययन के लिए सबमिट करें एक नींद विशेषज्ञ नींद अध्ययन या पॉलिओस्मोनाग्राम का आयोजन कर सकता है, जब आप सोते हैं तो अपने दिमाग और शरीर की जांच कर सकते हैं। यह परीक्षण डॉक्टर को अपनी समस्या के लिए जिम्मेदार सो विकारों का निदान करने की अनुमति दे सकता है।
  • ज्यादातर परिस्थितियों में, नींद विशेषज्ञ नींद से संबंधित समस्याओं का निदान करने के लिए रात के दौरान निदान पॉलीसीमोग्राम का उपयोग करेगा। परीक्षण के दौरान, विशेष उपकरणों का इस्तेमाल श्वास पैटर्न, रक्त में ऑक्सीजन स्तर, हृदय गति और अंग आंदोलनों की जांच के लिए किया जाएगा। नींद की सामान्य गुणवत्ता की जांच भी की जाएगी।
  • परीक्षण के बाद, आपके मामले में निदान विशेषज्ञ ने रिकॉर्ड किए गए परिणामों का अध्ययन किया और उन नज़रों की खोज की जो अंतर्निहित नींद विकार का संकेत कर सकते हैं। निदान करने के बाद, आप एक उचित उपचार पा सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com