ekterya.com

कैसे अच्छा कोलेस्ट्रॉल और कम खराब कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने के लिए

केवल (अंग्रेजी में अपनी संक्षिप्त के लिए एलडीएल,) अपने कम घनत्व लेपोप्रोटीन कम नहीं है अपने अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने के लिए, लेकिन (अंग्रेजी में अपनी संक्षिप्त के लिए, एचडीएल) अपने उच्च घनत्व लिपोप्रोटीन को बढ़ाने के लिए। अपने अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने के लिए प्रयास करने से हृदय रोग और स्ट्रोक का खतरा कम करने में मदद मिलेगी। आपके शरीर में अपने आप को पर्याप्त कोलेस्ट्रॉल उत्पन्न करने की क्षमता होनी चाहिए, जो आपके द्वारा नियंत्रित खाद्य पदार्थों से आता है। अनुशासन के साथ, आप अपने अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने और अपने खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए कदम उठा सकते हैं।

चरणों

भाग 1

बड़ी तस्वीर देखें
इमेज का शीर्षक Raise Good Cholesterol और लोअर बैड कोलेस्ट्रॉल चरण 1

Video: यह आहार करते हैं कोलेस्ट्रॉल को कम - Cholesterol kam karne ke upay

1
अच्छे कोलेस्ट्रॉल के बारे में पता करें उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एचडीएल) कोलेस्ट्रॉल शरीर की प्रणाली के रूप में काम करता है जो खून से कचरे को निकालता है। एचडीएल रक्त को कोलेस्ट्रॉल को खोजने के लिए रक्त को ट्रैक करते हैं और इसे समाप्त करने के लिए यकृत को भेजते हैं। एचडीएल शरीर में सूजन घटता है और अल्जाइमर के खिलाफ भी मदद कर सकता है
  • इमेज का शीर्षक Raise Good Cholesterol और लोअर बैड कोलेस्ट्रॉल चरण 2
    2

    Video: स्वाभाविक रूप से एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने का उपाय - How to Lower LDL Cholesterol Naturally

    अपने कोलेस्ट्रॉल के स्तर का आकलन करने के लिए अपने डॉक्टर से रक्त परीक्षण करने के लिए कहें। उच्च रक्तचाप के कोई दुष्प्रभाव दिखाई नहीं देता है, लेकिन यह आपके स्वास्थ्य के लिए विनाशकारी हो सकता है। खराब कोलेस्ट्रॉल से आने वाली बीमारियां गंभीर हैं और आपको स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर द्वारा इलाज किया जाना चाहिए। यदि आपका एचडीएल 60 एमजी / डीएल से कम है, तो आपका डॉक्टर आपकी जीवन शैली या आहार में बदलाव की सिफारिश कर सकता है
  • हालांकि घर के कोलेस्ट्रॉल परीक्षण बेचे गए हैं, वे मूल रक्त परीक्षण के रूप में सटीक या विश्वसनीय नहीं हैं।
  • इमेज का शीर्षक Raise Good Cholesterol और लोअर बैड कोलेस्ट्रॉल चरण 3
    3
    आपके रक्त में कुल कोलेस्ट्रॉल की गणना करें एक अच्छा कोलेस्ट्रॉल होने से एलडीएल को सीमित करने और एचडीएल बढ़ने का एक संयोजन होता है। यद्यपि आप उनमें से एक को अच्छी तरह से कर सकते हैं, यदि आप दूसरे में पीछे रह रहे हैं, तो यह बड़ी तस्वीर देखने के लिए उपयोगी है। आपके रक्त में आपके पास कुल कोलेस्ट्रॉल की गणना करने के लिए, अपना एलडीएल, एचडीएल और अपने ट्राइग्लिसराइड्स का 20% जोड़ें।
  • ट्राइग्लिसराइड्स शरीर वसा हैं इसलिए, आप चाहते हैं कि यह नंबर छोटा हो।
  • आपका लक्ष्य 200 का कुल रक्त कोलेस्ट्रॉल होना चाहिए। यदि आपके पास 240 से अधिक है, तो इसे उच्च मात्रा माना जाता है
  • भाग 2

    अपने उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एचडीएल) को बढ़ाएं
    इमेज का शीर्षक Raise Good Cholesterol और लोअर बैड कोलेस्ट्रॉल चरण 4
    1
    अपने अच्छे कोलेस्ट्रॉल के लिए एक लक्ष्य निर्धारित करें कोलेस्ट्रॉल को मिलिग्राम में रक्त के प्रति डेसीलीटर में मापा जाता है। यह माना जाता है कि जिन पुरुषों का स्तर 40 से 60 मिलीग्राम / डीएल और महिलाओं के बीच है, उनके स्तर में 50 से 60 मिलीग्राम / डीएल के बीच हृदय रोग का खतरा होता है आपके लक्ष्य को अच्छे कोलेस्ट्रॉल की अधिक संख्या में होना चाहिए
    • जिन लोगों के एचडीएल स्तर 40 मिलीग्राम / डीएल से नीचे हैं वे हृदय रोग से पीड़ित होने के उच्च जोखिम में हैं।
  • इमेज का शीर्षक Raise Good Cholesterol और लोअर बैड कोलेस्ट्रॉल चरण 5
    2
    यदि आप अधिक वजन से ग्रस्त हैं, तो वजन कम करने पर ध्यान दें। यदि आप लगभग 3 किलो (6 पाउंड) खो देते हैं, तो आप अच्छे कोलेस्ट्रॉल बढ़ा सकते हैं जो कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन कोलेस्ट्रॉल को समाप्त कर देता है। वजन कम करने से स्वस्थ खाने और व्यायाम का एक संयोजन होता है। आप या तो बिना किए वजन कम कर सकते हैं, लेकिन सबसे सफल वजन घटाने कार्यक्रमों में दोनों शामिल हैं वजन घटाने के बारे में अधिक जानकारी के लिए, पढ़ें इस अनुच्छेद.
  • भूख मत जाओ वजन घटाने के बारे में सही भागों और सही समय पर स्वस्थ खाने के बारे में है। यदि आप भूखे रहते हैं, तो आपका शरीर इस कमी के लिए तैयारी करेगा और वसा की दुकान से शुरू करेगा, जो कि एक भालू के समान है जैसे कि हाइबरनेटिंग सुबह अच्छी तरह से खाएं और कम-से-कम के रूप में दिन चला जाता है।
  • तेजी से वजन कम करने की उम्मीद मत करो अगर आप प्रति सप्ताह एक किलो खो देते हैं, तो खुद को बहुत ही सफल मानते हैं। वजन कम करने की कोशिश करने वाले ज्यादातर लोग हतोत्साहित और हार जाते हैं जैसे असली लड़ाई शुरू होती है क्योंकि वे वास्तविक परिणाम नहीं देखते हैं। याद रखें कि धीमा और निरंतर आपसे मिलने की संभावना कम करने में मदद मिलेगी और लगातार वजन कम करने में मदद मिलेगी।
  • इमेज का शीर्षक Raise Good Cholesterol और लोअर बैड कोलेस्ट्रॉल चरण 6
    3
    व्यायाम करें एक अभ्यस्त तरीके से हफ्ते में पांच बार कम से कम आधे घंटे के लिए बास्केटबॉल, घूमना, चलना, साइकिल चलाना या तैराकी जैसी चीजें करने से आपके दिल की दर को बढ़ाएं। वजन उत्कृष्ट व्यायाम उपकरण हो सकते हैं, लेकिन तुरंत अपनी दैनिक दिनचर्या पूरी तरह से बदल नहीं सकते पूरी तरह से नए और रोमांचक अभ्यास के लिए उत्साह आम तौर पर निष्क्रियता की वापसी के साथ समाप्त होता है।
  • यदि आप व्यायाम के लिए समय निकालना मुश्किल पाते हैं, तो अपने अभ्यास को 3 10 मिनट के सत्रों में विभाजित करें। काम पर, आराम करो और दोपहर के भोजन से पहले, रात के खाने के दौरान और बाद में और घर आने पर 10 मिनट के लिए थोड़ा सा चलें यदि आपको ऐसा करने में परेशानी हो रही है, तो आप एक और अधिक तीव्र व्यायाम दिनचर्या जारी रखने के लिए तैयार नहीं हो सकते हैं
  • अपने अभ्यासों से अधिक का लाभ उठाने के लिए, अंतराल की कसरत करें अंतराल प्रशिक्षण में गहन गतिविधि के लघु सत्र शामिल हैं जो निम्न गतिविधि के लंबे समय तक चलते हैं। एक गोद के लिए पूरी गति से ट्रेडमिल का प्रयोग करें और तीन गोद जॉगिंग के बाद।
  • इमेज का शीर्षक Raise Good Cholesterol और लोअर बैड कोलेस्ट्रॉल चरण 7
    4

    Video: खराब कोलेस्ट्रोल के लिए घरेलू उपचार (Hindi) Home Remedy for Bad Cholesterol




    स्वास्थ्यप्रद वसा चुनें आपको मांस को कम मात्रा में खाने चाहिए और लम्बी कटौती के लिए विकल्प चुनना चाहिए। भोजन में सप्ताह में एक या दो बार सब्जियों या सेम के लिए मांस को बदलें, जहां आप आमतौर पर मांस खाते हैं। जो लोग शाकाहारी आहार लेते हैं वे सावधानी बरतनी चाहिए ताकि वे पूरे दिन सही पोषक तत्वों का सेवन कर सकें।
  • एक आदर्श स्थिति में, आपके द्वारा उपभोग के अधिकांश वसा मोनोअनस्यूटेटेड वसा होने चाहिए, क्योंकि वे सामान्य कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं लेकिन एचडीएल बनाए रखते हैं। मोनो-असंतृप्त नट (बादाम, मूंगफली, काजू, अखरोट, मैकाडामिया pecadas), एवोकैडो, जैतून का तेल, तिल का तेल और ताहिनी में पाए जाते हैं।
  • इमेज का शीर्षक बढ़ो अच्छा कोलेस्ट्रॉल और लोअर बैड कोलेस्ट्रॉल चरण 8
    5
    मॉडरेशन में अल्कोहल पेय पीते हैं। शराब की खपत हृदय रोग की कम दरों से जुड़ी हुई है, जो काफी दिलचस्प है। एक या दो पेय आपके एचडीएल में सुधार कर सकते हैं। विशेष रूप से रेड वाइन को एचडीएल के उच्च स्तर से जोड़ा गया है और एलडीएल के निचले स्तर भी हैं।
  • इमेज का शीर्षक Raise Good Cholesterol और लोअर बैड कोलेस्ट्रॉल चरण 9
    6
    धूम्रपान बंद करो धूम्रपान एचडीएल के स्तरों से कम करने के लिए जोड़ा गया है। धूम्रपान बंद करने के बाद आपके हृदय रोग और अन्य संबंधित बीमारियों का जोखिम नाटकीय रूप से कुछ घंटों में घट जाता है। इसके अलावा, धूम्रपान छोड़ना आपके लिए वजन कम करने के लिए आवश्यक अभ्यास करने में आसान हो सकता है।
  • भाग 3

    कम घनत्व लेपोप्रोटीन (एलडीएल) कम करें
    इमेज का शीर्षक Raise Good Cholesterol और लोअर बैड कोलेस्ट्रॉल चरण 10
    1
    अपने डॉक्टर से पूछें कि क्या आपको एलडीएल कम करने के लिए दवा लेनी चाहिए आपकी उम्र, कुछ विकलांगता या अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के कारण, आपका शरीर कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में सक्षम नहीं हो सकता है। कम तीव्रता वाले लिपोप्रोटीन के लिए आदर्श स्तर 100 से 12 9 मिलीग्राम / डीएल है, हालांकि 100 से नीचे भी बेहतर है यदि आपका एलडीएल स्तर 160 या अधिक है तो डॉक्टर दवाइयों की सिफारिश कर सकता है
    • कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए स्टैटिन सबसे आम और पसंदीदा दवाएं हैं
    • जो लोग स्टैटिन की प्रतिकूल प्रतिक्रिया, अन्य उपचार दिखाने कोलेस्ट्रॉल अवशोषण रेजिन और लिपिड को कम करने के उपचारों वे निर्धारित कर रहे हैं के अवरोधकों सहित, कोलेस्ट्रॉल का मुकाबला करने के लिए।
  • इमेज का शीर्षक Raise Good Cholesterol और लोअर बैड कोलेस्ट्रॉल चरण 11
    2
    अपने एलडीएल को कम करने के लिए कुछ खाद्य पदार्थ खाएं दलिया, पूरे भोजन और फाइबर में समृद्ध खाओ ब्राजील के पागल, बादाम और पागल अपने एलडीएल को कम करने में मदद कर सकते हैं। चूंकि उनमें से बहुत से स्नैक्स हो सकते हैं, इसलिए दिल-स्वस्थ खाद्य पदार्थों के साथ अपने आहार को पूरक करना आसान होगा।
  • ओमेगा -3 फैटी वसायुक्त मछली, अलसी, अलसी का तेल और मछली के तेल की खुराक में पाया एसिड अपने एलडीएल को कम करने और अपने एचडीएल को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। वसायुक्त मछली सामन, अशुद्धि, हेडेक, कैटफ़िश, सार्डिन, anchovy, हेरिंग, anchovy और एल्बाकोर शामिल हैं।
  • यह आपको sterols और stanols नामक पदार्थों को खाने में मदद कर सकता है स्टेरोल और स्टेनॉल संतरे का रस, कुछ योगहर्ट्स और खराब कोलेस्ट्रॉल से लड़ने के लिए बनाई जाने वाली मार्जरीन में पाए जाते हैं।
  • अपने भोजन में अच्छे वसा जोड़ने का एक आसान तरीका कैनोला या जैतून का तेल के लिए मक्खन को बदलने या फ्लैक्स से जोड़ना है।
  • इमेज का शीर्षक Raise Good Cholesterol और लोअर बैड कोलेस्ट्रॉल चरण 12
    3
    संतृप्त वसा और ट्रांस वसा की खपत को सीमित करें संतृप्त और ट्रांस वसा खराब वसा हैं, और वे दोगुना बुरा है क्योंकि वे आपके एचडीएल को कम करते हैं और अपने एलडीएल को बढ़ाते हैं। अच्छी वसा वाले संतृप्त और ट्रांस वसा को बदलकर (उपरोक्त अनुभाग देखें) आपको अपने एलडीएल के स्तर को कम करने में मदद करेगा।
  • संतृप्त वसा मक्खन, मक्खन, व्हीप्ड क्रीम, नारियल और पाम तेल में पाए जाते हैं।
  • ट्रांस वसा हाइड्रोजनीकृत तेल, मार्जरीन, रामन नूडल्स और फास्ट फूड में आंशिक रूप से पाए जाते हैं।
  • इमेज का शीर्षक Raise Good Cholesterol और लोअर बैड कोलेस्ट्रॉल चरण 13
    4
    हरी चाय और उच्च कैलोरी पेय के साथ पानी बदलें। जल अंगों को आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है और इसमें एलडीएल को बढ़ावा देने वाले शर्करा शामिल नहीं हैं। हरी चाय में ऐसे पदार्थ होते हैं जो खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं। यद्यपि अभी भी कॉफी के जोखिमों और लाभों का पता लगाने के लिए परीक्षण किए गए हैं, अधिकांश शोधकर्ताओं का कहना है कि कॉफी कोलेस्ट्रॉल के स्तर में वृद्धि से संबंधित है।
  • जैसा कि नवीनतम अनुसंधान ने स्वास्थ्य पर कॉफी के नकारात्मक प्रभावों के कई प्राचीन मिथकों को बदनाम किया है, हो सकता है कि आपके लिए पूरी तरह से दूर रहने के लिए यह आवश्यक न हो। एक संतुलित आहार के साथ, आप किसी भी समस्या के बिना संयम में कॉफी का उपभोग कर सकते हैं।
  • चेतावनी

    • ट्रांस वसा, एचडीएल का जो निचले स्तर से बचें और एलडीएल वृद्धि हुई है। फूड्स कि ट्रांस वसा हो सकती है मक्खन और कुछ मार्जरीन, केक, कुकीज, रैमन नूडल्स, बहुत तला हुआ फास्ट फूड, जमे हुए भोजन, डोनट्स, पेस्ट्री, कैंडी, पटाखे, चिप्स, नाश्ता अनाज, ऊर्जा बार कर रहे हैं , सॉस और गार्निश
    • स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर द्वारा निर्धारित सभी सलाह का पालन करें
    और पढ़ें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com