ekterya.com

दवा के बिना कोलेस्ट्रॉल को कम करने के तरीके

अपने कोलेस्ट्रॉल को कम रखने के लिए दवाएं लेने से अकार्बनिक और अजीब लगता है जब अधिक प्राकृतिक तरीके होते हैं यदि आप केवल अपने कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करना चाहते हैं, लेकिन दवाइयों (या साइड इफेक्ट्स) की कमियां से बचने के लिए चाहते हैं, तो आज से शुरू करने के कई तरीके हैं जिससे कि एक स्वस्थ दिल हो।

चरणों

विधि 1

आहार के साथ
मेडिसिन के बिना कोलेस्ट्रोल को कम करने वाली छवि चरण 1

Video: कोलेस्ट्रोल को कम करने के आयुर्वेदिक उपाय | Ayurvedic Remedies to Reduce Cholesterol

1
लहसुन खाओ यह एक उत्कृष्ट पदार्थ है कि आप कोलेस्ट्रॉल के स्तर को उचित रखने के लिए अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। यह रक्त के थक्कों को रोकने, रक्तचाप को कम करने और संक्रमण से बचाव के अलावा साइड इफेक्ट्स के बिना कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकता है। यद्यपि आदर्श इसे कच्चा लेना है, लेकिन यह उतना ही प्रभावी है यदि आप इसे किसी अन्य तरीके से लेते हैं, जैसे कि अचार (सिरका में)।
  • अगली बार जब आप सुपरमार्केट में जाते हैं, तो कुछ ताजी लहसुन का लहसुन लें, उन्हें छील कर दें, उन्हें काट लें और पिज्ज़ा पर सूप में छिड़क दें या उन्हें गार्निश के रूप में रखें। एक महत्वपूर्ण नियुक्ति से पहले लहसुन नहीं खाना याद रखें!
  • मेडिसिन के बिना कम करने वाले कोलेस्ट्रॉल का शीर्षक चरण 2
    2
    नट और बीज खाएं हालांकि सभी महान हैं, कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम रखने में सूरजमुखी के बीज बहुत प्रभावी हैं। सभी लिनोलिक एसिड होते हैं जो रक्तचाप के अच्छे प्रवाह को बनाए रखते हुए पट्टिका गठन को कम कर देता है।
  • वे बहुत अच्छे पागल, बादाम और अन्य प्रकार के पागल हैं, न सिर्फ सूरजमुखी आम तौर पर, वे पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड से भरे होते हैं- जो अच्छे प्रकार के होते हैं अगर पागल नमक या चीनी के साथ कवर नहीं कर रहे हैं, वे ले जाने के लिए अच्छा है। एक हाथी (1.5 औंस - 43 जीआर) एक दिन खाने के लक्ष्य के रूप में है।
  • मेडिसिन के बिना कम करने वाले कोलेस्ट्रॉल का शीर्षक चरण 3
    3
    मछली ले लो मछली के रूप में वसा जैसे सैल्मन, मैकेरल, और हेरिंग दिल के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं क्योंकि उनमें ओमेगा -3 फैटी एसिड के उच्च स्तर होते हैं। ये लोग आपके रक्तचाप को कम कर सकते हैं और खून से थक्के को रोक सकते हैं। यदि आपके दिल का दौरा पड़ गया है, तो आप अचानक मौत का खतरा कम कर सकते हैं।
  • यदि आप खाना पकाने में बहुत अच्छे नहीं हैं, तो कैन्ड ट्यूना ओमेगा -3 समूह के बाहर नहीं है और आगे बढ़ने के लिए, आप हमेशा मछली के तेल की खुराक ले सकते हैं-बेशक जब तक आप चिकित्सक से बात करते हैं द अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन (अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन) के अनुसार यह सिफारिश की जाती है कि वे प्राकृतिक हों - मछली से इसे लेने के लिए सबसे अच्छा है, लेकिन बेहतर कुछ भी नहीं है। वैकल्पिक स्रोत भी हैं जिनमें शामिल हैं: सोयाबीन, कैनोला, सन बीज, नट और उनके तेल, हमारे शाकाहारी मित्रों के लिए।
  • मेडिसिन के बिना कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाला चित्र शीर्षक चरण 4
    4
    इसमें कई फाइबर लगते हैं फलों, सब्जियां और साबुत अनाज केवल आपकी कमर के लिए अच्छे नहीं हैं, वे भी अच्छे हैं क्योंकि वे आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए एंटीऑक्सीडेंट लाभकारी होते हैं और आपके कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम रखते हैं। विभिन्न प्रकार के फाइबर होते हैं, और इन तीन खाद्य समूहों में आपके पाचन तंत्र में घुलनशील फाइबर की एक बड़ी मात्रा होती है-एक ही प्रकार के फाइबर, जो आपकी धमनियों से पहले ही कोलेस्ट्रॉल को अवशोषित करता है।
  • व्यावहारिक रूप से दलिया सुपर भोजन है और जब कोलेस्ट्रॉल की बात आती है, तो यह घुलनशील फाइबर से भरा होता है जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए प्रति दिन फाइबर का 5 से 10 ग्राम (या अधिक!) लो! यदि आप उत्सुक हैं, तो पकाया गया दलिया के आधा कप का 6 ग्राम फाइबर प्रदान करता है। क्या जई आपको पागल नहीं बनाती? सेम, सेब, नाशपाती और पेड़ों में खाद्य पदार्थ होते हैं जिनमें बहुत सारे फाइबर होते हैं
  • मेडिसिन के बिना कम करने वाले कोलेस्ट्रॉल का शीर्षक चरण 5
    5
    स्वस्थ वनस्पति तेलों का उपयोग करें वसा वाले तेलों का उपयोग करें अपने भोजन में अच्छा है, उदाहरण के लिए जैतून का तेल, सूरजमुखी तेल और पागल कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए ट्रांस और संतृप्त वसा को कम करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।
  • जैतून का तेल एलडीएल के स्तर को कम करने में एक विशेषज्ञ है, लेकिन एचडीएल के स्तर को कम नहीं करता है (यह बहुत अच्छी बात है)। अपने आहार से वसा को हटा दें, उदाहरण के लिए (मक्खन, और जैसे, आदि) आप लाभों को देखेंगे - और उन्हें जैतून का तेल के साथ बदलें कुछ सॉस वाली सब्जियों के साथ आज़माएं, जैसे सलाद के लिए ड्रेसिंग, या रोटी वह अमीर, समृद्ध है
  • यदि आप छलांग लगाते हैं, तो आपको यह जानना होगा कि अतिरिक्त कुंवारी जैतून का तेल किसी भी प्रकार के साधारण तेल से भी बेहतर है। यह, एक नियम के रूप में कम संसाधित होता है और इसलिए अधिक पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट हैं। जब आप एक हल्के रंग के जैतून का तेल देखते हैं, इसका अर्थ यह नहीं है कि यह कैलोरी या वसा में कम है- इसका मतलब है कि यह अधिक संसाधित है।
  • मेडिसिन के बिना कम करने वाले कोलेस्ट्रॉल का शीर्षक चरण 6
    6
    कच्चे फल और सब्जियां खाएं कच्ची सब्जियों में हमेशा अधिक फाइबर और अधिक एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो पके हुए होते हैं जब वे कच्चे होते हैं, तो वे अपने सभी विटामिन और पोषक तत्वों को बनाए रखती हैं-वे सभी अच्छे हैं पकाये जाने पर ये उनकी संपत्ति खो देते हैं
  • शाकाहारियों-स्टूज़, लसगना, सूप्स और हलचल-फ्राइज़ के लिए अपने मुख्य पाठ्यक्रम को मांस के बिना तैयार करना आसान है। फल को ताज़ा करने की कोशिश करें - निर्जलित फल में आम तौर पर बहुत से कैलोरी होते हैं हालांकि, यदि आप इस फल की ओर झुकते हैं, तो केवल एक मुट्ठी भर खाएं
  • पालक लिटिन का एक बड़ा स्रोत है, यह खराब कोलेस्ट्रॉल को खत्म करने में मदद करने के लिए पाया गया है लाभों को नोट करने के लिए सिर्फ एक कप (100 ग्राम) एक दिन पर्याप्त है
  • क्या अधिक है, फल और सब्जियां कैलोरी और वसा में कम होती हैं संतृप्त वसा को कम करने (जो भी हो सकता है यदि आप सोया उत्पादों का उपभोग करते हैं) जो दिल की मदद करते हैं और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं।
  • विधि 2

    व्यायाम के साथ

    Video: कोलेस्ट्रॉल कम करने का रामबाण घरेलू उपाय | Natural Home Remedies For Lowering Cholesterol

    मेडिसिन के बिना कम कोलेस्ट्रॉल का शीर्षक चित्र 7
    1



    आकार में रहें सभी व्यायाम शामिल करें जो आपकी शारीरिक स्थिति की अनुमति देता है। शारीरिक गतिविधि शरीर की लचीलेपन को बढ़ाती है और धमनी के माध्यम से रक्त पंप में मदद करता है। और ज़ाहिर है, आपको डॉक्टर के निर्देशों का पालन करना होगा।
    • एक व्यायाम चुनें जिसे आप हर बार 10-20 मिनट के लिए अभ्यास कर सकते हैं, कम तीव्र गति से चलने, साइकिल चलाना, तैराकी, चलने या व्यायाम मशीन का उपयोग करते हुए, मध्यम तीव्रता के साथ।
    • सबसे पहले, व्यायाम एंजाइम को उत्तेजित करता है जो एलडीएल को रक्त से रक्त में (और रक्त वाहिकाओं की दीवारों) को यकृत में ले जाने में मदद करता है। वहां से, कोलेस्ट्रॉल पित्त (पाचन के लिए) या निष्कासित हो जाता है। इसलिए जितना अधिक व्यायाम करें, उतना एलडीएल को शरीर से निष्कासित कर दिया जाता है।
    • दूसरा, व्यायाम से प्रोटीन के कणों का आकार बढ़ जाता है जो रक्त के द्वारा कोलेस्ट्रॉल लेते हैं। यह एक है अच्छी बात - सबसे छोटी और घनीभूत कण हैं जो आपके दिल की दीवारों पर चिपकते हैं और इसे रोकना शुरू करते हैं। क्या आपके पास एक विचार है?
  • मेडिसिन के बिना कम कोलेस्ट्रॉल का शीर्षक चित्र 8
    2
    Thins। यह ज्यादा या तो नहीं होना चाहिए यदि आप केवल अपने वजन के 5% से 10% के बीच खोते हैं, तो कोलेस्ट्रॉल का स्तर बहुत कम हो सकता है। अपने स्वास्थ्य के लिए लाभ का उल्लेख नहीं!
  • कैलोरी देखें हां या बीट्स इसके लायक नहीं हैं: कैलोरी की खपत को बढ़ाने के लिए आपको वसा मिलेगा फल और सब्जियों, साबुत अनाज, दुबला मांस और कम वसा वाले डेयरी उत्पादों के संतुलित आहार खाएं। अच्छी वसा में शामिल हों (जैसे avocados, nuts और जैतून का तेल) और जंक फूड छोड़ दें।
  • अपने दैनिक दिनचर्या में गतिविधि करने का प्रयास करें लिफ्ट का उपयोग करने की बजाए सीढ़ियों पर चढ़ो, डिनर के बाद चलने के लिए कुत्ते को ले जाओ, एक या दो नौकरियां करने के लिए साइकिल से जाओ। व्यायाम हमेशा एक औपचारिक "व्यायाम" सत्र नहीं होता है, यदि आपका अनुसूची और शरीर इसे अनुमति नहीं देते हैं
  • विधि 3

    अतिरिक्त प्रयास
    मेडिसिन के बिना कम कोलेस्ट्रॉल का शीर्षक चित्र 9
    1
    कोलेस्ट्रॉल की प्रकृति को समझें कोलेस्ट्रॉल एक फैटी पदार्थ होता है जिसका आवश्यक घटक शरीर द्वारा विभिन्न चयापचय कार्यों को करने के लिए उपयोग किया जाता है। हालांकि, जब इसकी सीमा (150-200 मिलीग्राम / डीएल रक्त) से अधिक हो जाती है, तो यह धमनियों और दिल को एक गंभीर खतरा प्रस्तुत करता है। आहार में मामूली बदलाव करके इसे नियंत्रित किया जा सकता है और सफलतापूर्वक इलाज किया जा सकता है।
    • कोलेस्ट्रॉल रक्त में भंग नहीं करता है इसे ट्रांसपोर्टरों द्वारा लेपोप्रोटीन नामक कोशिकाओं में और से पहुंचाया जाना चाहिए। लिपोप्रोटीन या एलडीएल की कम घनत्व को "खराब" कोलेस्ट्रॉल कहा जाता है। लिपोप्रोटीन या एचडीएल के उच्च घनत्व को "अच्छा" कोलेस्ट्रॉल कहा जाता है। ट्राइग्लिसराइड्स और कोलेस्ट्रॉल एलपी (ए) के साथ ये दो प्रकार के लिपिड, आपकी कुल कोलेस्ट्रॉल गणना करते हैं, जो कि रक्त परीक्षण द्वारा पता लगाया जा सकता है।
  • मेडिसिन के बिना कोलेस्ट्रॉल कम करने वाला चित्र शीर्षक 10
    2

    Video: कोलेस्ट्रॉल कम करने का रामबाण घरेलू उपाय है ये चना ।। कोलेस्ट्रॉल की होगी छुट्टी

    अपने चिकित्सक से बात करें वह आपकी राय लेने वाले पहले राय होने चाहिए। वे आपको बता सकते हैं कि कितना अच्छा है तुम्हारे लिए एक निष्कर्ष तक पहुंचने के लिए अपने परिवार के इतिहास और आपकी जीवन शैली को ध्यान में रखना कारक होगा। क्या अधिक है, वे एक कार्यक्रम का पालन करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • उनसे पूछें कि शारीरिक व्यायाम और आपको कौन से आहार शुरू करना चाहिए। वे आपको विचार प्रदान करके और बता सकते हैं कि क्या करना है और क्या कोलेस्ट्रॉल कम नहीं रखना चाहिए।
  • मेडिसिन के बिना कम करने वाले कोलेस्ट्रॉल का शीर्षक चरण 11
    3
    एक उद्देश्य स्थापित करें प्रत्येक व्यक्ति अलग है - तो आपके लिए सही आंकड़ा क्या है? शायद चिकित्सक आपको यह पूछने के लिए कुछ प्रश्न पूछेंगे कि आपके लिए आदर्श क्या है। सब कुछ आपके परिवार, आपके वजन, आपके रक्तचाप और आपकी आदतों (जैसे धूम्रपान, पीने) पर निर्भर करेगा।
  • उच्च जोखिम वाले रोगियों के लिए, 70 से कम एलडीएल की सिफारिश की जाएगी। यदि आप मध्यम जोखिम वाले श्रेणी में हैं, 130 आपका नंबर हो सकता है और अगर आप कम जोखिम वाले भाग्यशाली लोगों में से हैं, तो 160 से कम स्वीकार्य है। आप जो भी सीमा में हैं, बाद में बाद में जितनी जल्दी पता है उतना बेहतर होगा।
  • मेडिसिन के बिना कम करने वाले कोलेस्ट्रॉल का शीर्षक चरण 12
    4
    धूम्रपान बंद करो यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो इसे छोड़ दें। इन सभी कारणों के अलावा, यह आपके लिए अच्छा नहीं है और छोड़ने से आपको अच्छा कोलेस्ट्रॉल बढ़ाया जा सकता है - एचडीएल प्रकार। आप इसे छोड़ने के बाद केवल 20 मिनट में परिवर्तन देख पाएंगे। एक दिन में, आपको दिल का दौरा पड़ने की संभावना कम होगी। एक साल बाद, दिल की बीमारी का खतरा आधे से कम हो जाएगा और 15 साल में, ऐसा ही होगा जैसा कि आपने धूम्रपान नहीं किया था। तो, हाँ, आप अभी भी समय पर हैं
  • व्यक्ति को धूम्रपान करने वाले सिगरेट की संख्या के आधार पर हृदय रोग और दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ जाता है। जो लोग धूम्रपान करते हैं उनमें हृदय रोग होने की दो से चार गुना अधिक संभावना होती है और धूम्रपान करने वालों के दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ना जारी रहता है, जो अब तक वे धूम्रपान करते हैं। जो महिलाएं धूम्रपान और गर्भनिरोधक गोलियां लेती हैं वे बार-बार दिल का दौरा, स्ट्रोक, और परिधीय संवहनी रोग के जोखिम को बढ़ाते हैं।
  • युक्तियाँ

    • रस के बजाय चाय लें और बहुत मीठा सोडा वे एंटीऑक्सिडेंट्स में समृद्ध हैं और आप उन्हें ठंडा या गर्म ले सकते हैं, बहुत से स्वाद हैं
    • डॉक्टर को हमेशा चेक-अप करने और परामर्श प्राप्त करने के लिए देखें ताकि आप कोलेस्ट्रॉल कम रख सकें।
    • मॉडरेशन में शराब पीते हैं महिलाओं के लिए, यह एक दिन में 1 ग्लास के लिए पर्याप्त है - पुरुषों के लिए, 2. वास्तव में, एक एकल पेय आपके एचडीएल स्तरों को बढ़ा सकता है। लेकिन अगर आप नहीं पीते हैं, तो शुरू नहीं करें। जोखिम संभावित लाभों से अधिक है

    चेतावनी

    • यदि आपको कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए दवा निर्धारित की गई है, तो डॉक्टर की सलाह का पालन करें। पूछें कि क्या आप दवाओं के साथ इस लेख में किसी भी तरीके का पालन कर सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com