ekterya.com

कैसे दबाव से निपटने के लिए

वर्षों में समय, ऊर्जा और धन की मांग के कारण आप चिंता के साथ प्रतिक्रिया कर सकते हैं। आप काम पर अच्छा प्रदर्शन करने, किसी अच्छे परिवार के सदस्य होने या किसी को रखने का दबाव महसूस कर सकते हैं हालांकि, तनाव और चिंता उपस्थित गंभीर स्वास्थ्य जोखिम, इसलिए दबाव से निपटने और आगे बढ़ने का एक तरीका विकसित करना अत्यंत महत्वपूर्ण है।

चरणों

भाग 1
तनाव की स्थितियों पर प्रतिक्रिया करता है

छवि शीर्षक हैडल दबाव चरण 1

Video: बवासीर वाले जरूर देखें ।बहुत लाभकारी क्रियाएं हैं ये। Exercise for piles

1
आप पर जोर दिया जाना चाहिए जब आप महसूस करना चाहिए। घबराहट में चलना, एक अस्थिर श्वास होने, चक्कर आना और भावनात्मक विस्फोट होने के कुछ लक्षण हैं जो तनाव आपको शारीरिक और मानसिक रूप से प्रभावित करते हैं। फिर तनाव के स्रोत की खोज करने का प्रयास करें, जो प्राप्त करना मुश्किल नहीं हो सकता है।
  • छवि शीर्षक संभाल दबाव चरण 2

    Video: निजी स्कूलो की वर्कशॉप

    2
    एक गहरी सांस कई बार ले लो यदि आप दो मिनट हासिल करने के लिए पीछे हटना चाहते हैं, तो आप तनाव को कम करने के लिए सांस ले सकते हैं।
  • छवि शीर्षक संभाल दबाव चरण 3
    3
    अपने आप से पूछें कि क्या आप स्थिति को नियंत्रित कर सकते हैं यदि आप इसे नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, तो आपको उस पर जारी रखना चाहिए जो आप नियंत्रित कर सकते हैं। जब आपने उस तत्व को चुना है जिसे आप नियंत्रित कर सकते हैं, तो आप दबाव को समाप्त कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक हैडल प्रेशर चरण 4
    4
    आक्रमण के साथ प्रतिक्रिया न करें उच्च दबाव नियंत्रण के विशेषज्ञों का मानना ​​है कि यह आपके लिए क्या काम करने के लिए शायद ही कभी काम करता है इसके बजाय, आपको समझदार होना चाहिए और उस तर्क की तलाश करना चाहिए जिसमें हर कोई जीत जाता है और वह किसी और को नहीं भड़काना चाहता है।
  • लोग आम तौर पर नतीजतन या एक विकल्प स्वीकार करने से इनकार करते हैं यदि कोई व्यक्ति बेरहमी से क्रोध के साथ या हिंसा के साथ जवाब देता है (हालांकि इसका लाभ हो सकता है)।
  • स्पष्ट भावनाओं को प्रदर्शित किए बिना आपको कुछ गहरे साँस लेने और प्रतिक्रिया देने के द्वारा आप क्या चाहते हैं, इसके बारे में अधिक संभावना है।
  • छवि का शीर्षक हैडल दबाव चरण 5
    5
    सेना में शामिल हों यदि किसी अन्य व्यक्ति को आप के समान उच्च दबाव लगता है, तो अपने कार्यों को विभाजित करें या इसके साथ सौदा करें। नैतिक समर्थन आप अपनी पीठ पर दबाव को कम कर देंगे।
  • हैंडल प्रेशर चरण 6
    6
    उन चीजों को प्राथमिकता दें जिन्हें आप नियंत्रित कर सकते हैं एक सूची बनाएं और इसे चरणों में विभाजित करें तनावपूर्ण स्थिति अधिक नियंत्रणीय हो जाएगी
  • हैंडल प्रेशर चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7



    मंत्र की कोशिश करो "शांत रहें और चलते रहें" जैसे कुछ दोहराएं, "यह भी होगा", "इसे काम करने का प्रयास करें", "मैं उन चीजों को स्वीकार करूँगा जो बदल नहीं सकते" ऐसे मंत्र पर विचार करें जो इन मंत्रों को सूचीबद्ध करता है, मंत्र के साथ अपनी छवि पृष्ठभूमि को बदलता है या अपने पसंदीदा मंत्र के साथ एक गीत सुन रहा है, जैसे "हकूना माटाटा" या "हर छोटी वस्तु ठीक हो रही है"।
  • भाग 2
    लगातार दबाव कम कर देता है

    छवि शीर्षक हैडल दबाव चरण 8
    1
    कार्यक्रम कुछ ब्रेक अपने सेल फोन का टाइमर कार्यक्रम ताकि आप हर घंटे 10 मिनट का ब्रेक ले सकें। यह अधिक महत्वपूर्ण है कि आप अपने दोपहर के भोजन के ब्रेक लेते हैं और जब आप उच्च दबाव की स्थिति में होते हैं तो काम के घंटों के दौरान चले जाते हैं, क्योंकि आपके शरीर को भावनात्मक और शारीरिक तनाव से उबरने की जरूरत है।
  • Video: प्रमोद महाजन की MURDER MYSTERY:वो गलती जिस कारण रो पड़े थे BJP के चाणक्य,शम्स की ज़ुबानी|Crime Tak

    छवि का शीर्षक हैडल दबाव चरण 9
    2
    पर्याप्त सो जाओ वास्तव में, एक अतिरिक्त समय के बारे में 30 मिनट के लिए प्रोग्राम को एक अतिरिक्त दबाव के साथ सौंपने वाले क्षणों में सोने के लिए। नींद जाने से पहले एक टू-डू सूची पर आपको जो कुछ भी करना है उसे लिखिए, इसलिए जब आप सोते हैं तो यह आपको विचलित नहीं करता है
  • छवि शीर्षक संभाल दबाव 10 कदम
    3
    कार्यक्रम प्रति दिन कम से कम 30 मिनट का अभ्यास करता है। व्यायाम रक्तचाप को कम करता है, तनाव को नियंत्रित करता है और रिलीज हार्मोनों में मदद करता है, जैसे सैरोटोनिन जो आपको सकारात्मक दृष्टिकोण बनाए रखने में सहायता करता है।
  • छवि शीर्षक हैडल दबाव चरण 11
    4
    बहुत कैफीन या अल्कोहल का उपभोग न करें कैफीन आपको ध्यान केंद्रित करने में मदद कर सकता है, लेकिन दबाव से आप पहले से ही अत्यधिक उत्तेजित हो सकते हैं। अल्कोहल छोटी मात्रा में चिंता को कम कर सकता है, लेकिन वास्तव में एक या दो पेय के बाद प्रणाली में तनाव बढ़ जाता है।
  • छवि शीर्षक संभाल दबाव कदम 12
    5
    सक्षम होने का प्रयास करें, सही नहीं है कोई भी सही नहीं है और जो पूर्णता का एक आदर्श आदर्श है, वे जब सफल नहीं होते तब दबाव महसूस करने की अधिक संभावना होती है। सब कुछ करो जो आप कर सकते हैं और आगे बढ़ सकते हैं।
  • छवि शीर्षक संभाल दबाव चरण 13
    6
    त्रुटियों को स्वीकार करें सकारात्मक चीजों का पता लगाएं, जब चीजें आप की उम्मीद के अनुरूप न हों। गलतियों से सीखना उन लोगों को अलग कर देगा, जो दबाव से सीखने वालों से दबाव महसूस करते हैं।
  • यह प्रकट होने के बाद तनाव के बारे में विस्तार से विश्लेषण करते हुए संभावना कम हो जाएगी कि आप फिर से आश्चर्यचकित होंगे और इस उत्तेजना से दबाव महसूस करेंगे।
  • गलतियों को अपने आत्मसम्मान को बर्बाद मत करो। सभी लोग गलती करते हैं
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • करने वाली सूची
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com