ekterya.com

जब आप पर्याप्त रूप से सोए नहीं होते तो अपना गुस्सा कैसे नियंत्रित करें

हालात आपके शरीर की जरूरतों के अनुसार सोने के लिए अनुमति दी है नहीं करते हैं, आप दिन के दौरान सबसे अच्छा की स्थिति में नहीं होगा और क्योंकि यह अपने आप में अशुद्ध अर्थ के बख्शी इस दुर्भाग्यपूर्ण स्थितियों के लिए नेतृत्व कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आपका मन सामान्य रूप से सतर्क नहीं होगा यदि आप अच्छी तरह सोए नहीं हैं और आप शब्द ड्रैग कर सकते हैं और यह इंप्रेशन दे सकते हैं कि आप नशे में शराब वाले हैं या सिर्फ उदासीनता दिखाते हैं आप का सामना करना पड़ आप विचार विमर्श उत्पाद है कि आप काम पर दूसरों की जरूरतों के सामान्य गति और ध्यान का जवाब नहीं कर रहे हैं, सामाजिक सेटिंग में, आपकी खेल प्रशिक्षण में या किसी अन्य स्थिति में देखना हो सकता है।

जितनी जल्दी हो सके सोते हुए वापस आना ज़रूरी है, लेकिन तब तक आपके मनोदशा के नियंत्रण में महत्वपूर्ण समय के साथ सौदा करना महत्वपूर्ण है जब तक आप सो नहीं सकते और आपकी प्रतिष्ठा बरकरार रखने का प्रयास करें। हम यहां केवल कुछ सुझाव प्राप्त करने के लिए सुझाव देते हैं।

चरणों

छवि का शीर्षक, आपका टेम्पर नियंत्रित करें, जबकि नींद वंचित चरण 1

Video: Detroit: Become Human #2 ALWAYS THANK THE BUSDRIVER

1
नींद की कमी के संभावित प्रभावों को ध्यान में रखें नींद का अभाव कई नींदों की एक संचय के कारण हो सकता है या इससे पहले रात को सो नहीं होने के कारण हो सकता है। आपकी चयापचय, आयु, इच्छा की ताकत और आपके व्यक्तिगत संविधान के अन्य लक्षण यह निर्धारित करते हैं कि आप सोने के अभाव का जवाब कैसे देते हैं नींद की कमी से जुड़ी समस्याओं की निम्नलिखित सूची आपको महसूस हो सकती है कि जब आप अच्छी तरह सोते नहीं हैं तो अपना गुस्सा खोना आसान क्यों होता है संभावित समस्याओं में से कुछ हैं:
  • दुर्घटनाओं की गंभीर संभावना (खराब समन्वय और नींद के कारण)
  • सर्दी को पकड़ने के लिए अधिक संवेदनशीलता
  • रैपिड उम्र बढ़ने
  • भावनात्मक समस्याओं (नियंत्रण की कमी, चिंता, आतंक, अवसाद, आदि)
  • चिड़चिड़ापन, बदलते मूड, तनाव से निपटने की क्षमता कम
  • महत्वपूर्ण जानकारी रखने के लिए असंभव
  • निर्णय लेने के लिए पर्याप्त, कम एकाग्रता और अक्षमता का न्याय करने की क्षमता कम करना
  • लंबे समय में, नींद में अभाव मोटापे, हृदय रोग, मधुमेह और यहां तक ​​कि मौत की समस्या भी पैदा कर सकता है।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक पर नियंत्रण करें आपका नींद जबकि नींद वंचित चरण 2
    2
    स्वीकार करें कि आपको नींद की ज़रूरत है और यह नींद का अभाव है जो आपके मूड को चला रहा है यह स्वीकार करते हुए कि आप नींद की कमी से पीड़ित हैं, आपके तंत्रिकाओं को शांत करने में मदद कर सकते हैं और अपने परिप्रेक्ष्य को पुन: refocus कर सकते हैं, जिससे आप दिन-प्रतिदिन "पर्ची" चीजें दे सकते हैं। आप मानसिक संतुलन बनाए रखने के लिए और को स्वीकार नहीं है कि सब कुछ नींद की कमी की वजह से है संघर्ष कर रहे हैं, तो यह बहुत आसान है आप बुरी तरह से अपने आप को इलाज और चीजों को सही नहीं करने के लिए अपने आप को इसके लिए जिम्मेदार है, जो आप घटिया राज्य महसूस करते हैं मूड।
  • छवि का शीर्षक, आपका टेम्पर नियंत्रित करें, जबकि नींद वंचित चरण 3

    Video: How to control your anger, ऐसे पायें अपने गुस्से पर काबू | Boldsky

    3
    इसे लोगों को बताओ लोगों के लिए यह जानना मुश्किल है कि आपके साथ क्या होता है अगर आप इसे गुप्त रूप से लड़ने के लिए इसे गुप्त रखने के लिए खर्च करते हैं यह लोगों को बताना बेहतर होगा कि आपने पर्याप्त सोया नहीं है और आपको थका हुआ और अजीब लगता है। यह मदद मिलेगी उन्हें क्या आप के माध्यम से जा रहे हैं के लिए और अधिक सहानुभूति हो सकता है और भी व्यापक विवेक हो सकता है अगर उन्हें कुछ बिंदु पर बाहर उखड़ (नहीं हम कह रहे हैं कि यह स्वीकार्य है, निश्चित रूप से)। दूसरी तरफ, यदि आप जानते हैं कि आपको नींद आना या पूरी तरह सुसंगत दिखने का बहाना नहीं है, तो आप थोड़ी अधिक आराम कर सकते हैं।
  • "सभी सप्ताह मैं अच्छी तरह से सोया नहीं किया है, तो मेरे से दूर रहने की जब वे चीजें फेंकने शुरू बेहतर कर जब मेरी सीमा।" हे: आप हास्य की अच्छी समझ के बारे में पता है, तो आप के आसपास मजाक कर सकते हैं और कुछ ऐसा कहना आप बस कुछ ऐसा कह सकते हैं: "मेरी बिल्ली कल रात में उसके बिल्ली के बच्चे थी और मैं लगभग एक घंटे तक सो नहीं था, इसलिए मेरे पास एक कठिन दिन है। मैं प्रोफ़ाइल को कम रखने जा रहा हूं, और यदि आपको मेरी आवश्यकता है, तो कृपया समझ लें कि मैं आज थोड़ी सी कठोर हूं। "
  • यदि आप मशीनरी चलाते हैं, गाड़ी चलाते हैं या बेहद जटिल काम करते हैं और अच्छी तरह सोते नहीं हैं, जब आप काम पर पहुंचते हैं तो अपने पर्यवेक्षक से बात करें। वे आपको दिन के लिए हल्का कार्य प्रदान कर सकते हैं या दुर्घटनाओं के उच्च जोखिम के कारण आपको घर भेज सकते हैं। यदि यह स्पष्ट है कि यह स्थिति नींद की रातों के संचय का नतीजा है, तो आपको स्थिति से निपटने के लिए चिकित्सा सहायता और एक लाइसेंस प्राप्त करने के लिए कहा जा सकता है।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक पर नियंत्रण रखें, जबकि नींद वंचित चरण 4
    4
    संक्षिप्त ब्रेक लें अपनी सामान्य गति और उच्च निष्पादन के साथ काम करने के बजाय, इसे आसान बनाएं जितना आप कर सकते हैं, उतना जितना भी हो सके बिना सचेत करना और जाना, कम से कम करना और ठीक करने के लिए कम ब्रेक लेना।
  • अगर यह किसी भी तरह संभव हो, तो त्वरित झपकी ले लो। आपकी मेज पर 10-20 मिनट की झपकी या अस्पताल में कुछ और घंटों के लिए आपको पुनर्जीवित करने के लिए चमत्कार कर सकते हैं 20 मिनट से अधिक न सोए, क्योंकि आप स्तब्ध हो सकते हैं या अधिक चिड़चिड़ा हो सकते हैं।
  • सड़क पर चलना पांच से दस मिनट की पैदल चलने के लिए थोड़ी अधिक देर और शांत होने के लिए पर्याप्त है, चाहे कोई भी मौसम बाहर क्यों न हो।
  • गहरी नाक के माध्यम से श्वास और मुंह के माध्यम से exhaling। यह आपको अधिक जागने में मदद कर सकता है अगर आपके पास बाहर जाने या झपकी लेने की संभावना नहीं है। अपने फेफड़ों को उतना जितना भरें जितना आप कर सकते हैं और धीरे-धीरे श्वास-भरा कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक पर नियंत्रण करें, जबकि नींद वंचित चरण 5
    5
    अपने जवाबों में खुद को दोट कर दें चंचल, मूडी या चिल्लाने वाले प्रतिक्रियाओं के साथ प्रतिक्रिया करने के बजाय, बस धीमा हो जाना। दूसरे व्यक्ति को पता चलें कि आपको कुछ सेकंड की आवश्यकता है इसके अलावा, उनसे पूछने के लिए कि वे क्या कह रहे हैं, दोहराएँ या संक्षिप्त करने के लिए उन्हें डरने के लिए डर नहींें, ताकि आपको यह समझने में समय मिल जाए कि वे क्या कह रहे हैं।
  • आप ऐसा कुछ कह सकते हैं: "मुझे सोचने के लिए एक मिनट दें", अनुरोध, मांग या जानकारी पर पुनर्विचार करने के लिए समय प्राप्त करने के लिए। इस बार आपके दिमाग को साफ करने से आपको लगता है कि तनाव से राहत मिलेगी और जलन या क्रोध के साथ प्रतिक्रिया करने की आपकी इच्छा को रोक देगा।
  • इस समय यथासंभव कम शिकायत करने की कोशिश करें। जब आप थकावट से थक रहे हैं, तो इस बात का ट्रैक खोना आसान है कि आपने किस चीज के बारे में बात की है और किस उद्देश्य के लिए इस मुद्दे को संबोधित किया गया है जब यह एक महत्वपूर्ण समस्या की बात आती है तो यह बहुत थकाऊ हो सकता है।
  • छवि का शीर्षक, आपका टेम्पर नियंत्रित करें, जबकि नींद वंचित चरण 6



    6
    बैठकों के दौरान सावधान रहें जब आप सोने से वंचित होते हैं तो आप आसानी से एक बैठक में नींद आ सकते हैं। एक भरोसेमंद सहकर्मी से यह पूछने के लिए पूछें कि आप जागरुक हो जाएंगे या आपके पास अपने और प्रबंधक या स्पीकर के बीच रणनीतिक रूप से बैठने की दया है। यदि आप यह देख रहे थे कि आप सो गए हैं, न केवल यह बुरा लगेगा, लेकिन यह आपको बुरा लग सकता है अगर उन्होंने आपको कुछ पूछा और पाया कि आप जवाब नहीं दे सकते। अगर ऐसा होता है, तो बस मुस्कुराएं और जल्दी से बाथरूम में जाने के लिए अपने आप को माफ़ करें।
  • छवि का शीर्षक, आपका टेम्पर नियंत्रित करें, जबकि नींद वंचित चरण 7
    7
    अपनी हास्य की भावना को बनाए रखने की कोशिश करें ताकि यह आपकी मनोदशा से अधिक होता है। विस्फोटक होने के बजाय, अच्छा नशे में होने पर खेलने का प्रयास करें उस शब्द को पकड़ो जिसे आपको लगता है कि वह अजीब लग रहा है और फिर से फिर से फैलता है जब तक कि इसका अर्थ खत्म नहीं हो जाता है- या डायरी में दिखाई देने वाले सभी चेहरे पर मूचियां खींचना। मूड और अच्छे हास्य को पूरी तरह से रखें शायद कुछ लोग सोच सकते हैं कि आपका व्यवहार कुछ हद तक सतही है हालांकि, यह बेहद चिंतित, चिड़चिड़ा या किसी व्यक्ति को दूरी पर रखा जाता है, जो इसे बेहतर माना जाता है।
  • छवि का शीर्षक, आपका टेम्पर नियंत्रित करें जबकि नींद वंचित चरण 8
    8
    ड्राइविंग से बचें यह "बरसात के दिन के लिए टैक्सी" लेने का समय है, सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करें, या किसी को घर ले जाने के लिए कहें। नींद या नींद से वंचित ड्राइवर दुर्घटनाओं से पीड़ित हैं। संयुक्त राज्य की राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा संघ के अनुसार (NHTSA अंग्रेजी में अपनी संक्षिप्त के लिए), नींद से भरा हुआ ड्राइवरों कई दुर्घटनाओं नशे के रूप में ड्राइवरों और अक्सर भी अधिक हिंसक परिणामों में शामिल हैं के बाद से यह संभव प्रतिक्रिया करने के लिए जब आप सो रहे हैं नहीं है। यदि आप गाड़ी चला रहे हैं और आप इन संकेतों में से किसी एक को ध्यान में रखते हैं, तो एक सुरक्षित जगह में पार्क करें और किसी को आपको लेने या निप्पल लेने पर कॉल करें (यदि सुरक्षा की स्थिति है):
  • आपकी आँखें लगातार निमिष लगती हैं और आपको उन्हें खुले रखना और / या आपके सिर को झुकाया जाना कठिन होता है और यह आपके लिए ईमानदार रखना मुश्किल होता है
  • आप बहुत चिंतित हैं और / या आपकी आँखें रगड़ रहे हैं।
  • आप अपना ट्रैक छोड़ रहे हैं या सड़क के शोर को टक्कर दे रहे हैं।
  • अचानक आपको पता है कि आपको पिछली किलोमीटर याद नहीं है, आप राजमार्ग के बाहर निकल जाते हैं, या आप डरते हैं और आपको पता है कि आप अभी तक हिला रहे हैं।
  • छवि का शीर्षक, आपका टेम्पर नियंत्रित करें, जबकि नींद वंचित चरण 9
    9
    जब तक आप नींद ठीक नहीं कर लेते तब तक प्राथमिकता दें आपका मूड बदल रहा है और जब तक आप अपनी नींद ठीक नहीं करते तब तक आपके नकारात्मक विचारों में सुधार या स्थिर नहीं होगा। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि जब तक आप अपनी नींद ठीक नहीं कर लेते तब तक आप सोडा पहली प्राथमिकता दें। अगर इसका मतलब आपके पसंदीदा टीवी शो, दोस्तों की बैठकों या दोहरी शिफ्टों को खोने का मतलब है, ठीक है, इसलिए जब तक आप पूरी तरह से अच्छा महसूस न करें - अन्यथा, सब कुछ बदल जाएगा
  • कुछ हफ्तों तक आपकी नींद घंटे की डायरी रखने में सहायक हो सकता है। यह आपको यह जानने में मदद करेगा कि जब आप नींद खो रहे हैं और आपको अन्य गतिविधियों की जगह दे रहे हैं।
  • अपने कैफीन के सेवन को कम करें - यह न केवल आपके सोने की क्षमता को कम करता है बल्कि नींद के अभाव के साथ संयोजित होने पर आपकी चिड़चिड़ापन भी बढ़ाता है। पॉल मैक्केना ने सिफारिश की है कि आप हर दिन दोपहर के बाद कॉफी पीने रोक देते हैं
  • सो जाओ और बिस्तर पर जाने से 3 घंटे पहले खाना बंद करने से पहले टीवी बंद करें।
  • अपने बेडरूम को रात में अंधेरा रखें और सभी विकर्षण से मुक्त रखें। विकारों को आप चिड़चिड़े महसूस कर सकते हैं यदि आपके पास मुश्किलों का सामना करना पड़ता है और उन्हें सोने के दायित्व के बीच चुनना पड़ता है यही कारण है कि शयनकक्ष को आराम करने की जगह के रूप में रखना महत्वपूर्ण है और खेल केंद्र नहीं है
  • छवि का शीर्षक, आपका टेम्पर नियंत्रित करें, जबकि नींद वंचित चरण 10
    10
    यदि आप नियमित रूप से सोने के लिए सक्षम नहीं हैं, तो सहायता प्राप्त करें और यदि आपको लगता है कि आपको स्थायी नींद के अभाव से पीड़ित हैं घबराहट होने के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है, एकाग्रता के बिना, निर्णय लेने में असमर्थ और नींद के अभाव के परिणामस्वरूप कभी भी अनुकूलतम परिस्थितियों में सामान्य नहीं है। इससे आप, आपके काम और उन लोगों के जीवन पर प्रभाव पड़ता है जिनके साथ आप रहते हैं, काम करते हैं और बातचीत करते हैं। आप एक दुर्घटना बनने वाले हैं क्योंकि आपके अच्छे निर्णय, प्रतिक्रिया और एकाग्रता की क्षमता बिगड़ा है और ये ज़िन्दगी नहीं है: यह नींद का झटका है तत्काल चिकित्सा सहायता प्राप्त करें क्योंकि यह एक ऐसी स्थिति हो सकती है जैसे स्लीप एपनिया, नारकोलेपेसी, हाइपरसोमनिया या अन्य बीमारी। अच्छी खबर यह है कि नींद के अभाव में एक समाधान होता है और आप उपचार के बाद किसी और के बन जाते हैं।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप दिन के दौरान नल लेते हैं, तो उन्हें 20 मिनट तक सीमित करें ताकि रात में सोने की आपकी क्षमता को प्रभावित न करें।
    • नींद चिकित्सा में विशेषीकृत लोग हैं, यदि आपकी नींद का अभाव गंभीर मामला है

    Video: Gusse ko control kaise kare | gussa kam karne ke upay | गुस्सा कैसे कम करें | गुस्सा कम करने के उपाय

    चेतावनी

    Video: Calling All Cars: The Flaming Tick of Death / The Crimson Riddle / The Cockeyed Killer

    • अकेले अमेरिका में, नींद वाले ड्राइवरों में प्रति वर्ष 100,000 से अधिक दुर्घटनाएं होती हैं और खुद को, यात्री और अन्य ड्राइवरों और पैदल चलने वालों के लिए खतरा पैदा होता है।
    • लोग सोच सकते हैं कि आपने नींद से वंचित होने पर शराब का सेवन किया है - यह आपकी प्रतिष्ठा को काम में और सामाजिक संपर्क के अन्य संदर्भों में नुकसान पहुंचा सकता है।
    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com