ekterya.com

उचित आहार कैसे लें

आहार पर आम तौर पर इसका अर्थ है कि एक लक्ष्य हासिल करने के लिए अस्थायी रूप से आपके खाने की आदतों को बदलते हैं। आम तौर पर यह लक्ष्य है वजन कम करें

लेकिन यह वजन हासिल करने, सामान्य स्वास्थ्य में सुधार या चिकित्सा स्थिति का इलाज करने के लिए भी हो सकता है परहेज़ के लिए आपके कारण कोई बात नहीं, यह लेख आपको अपने आहार को आसान, सुरक्षित और सफल बनाने के लिए उपयोगी सुझाव देगा

चरणों

विधि 1
योजना चरण

डाइट स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि
1
अपने आप से पूछिए कि आप आहार क्यों चाहते हैं अपने कारणों और उद्देश्यों के बारे में स्पष्ट होने से आपको एक ऐसे आहार का चयन करने में मदद मिल सकती है जो आपको समझ में आता है और जिस तरह से आप चाहते हैं, उसमें आपको पुरस्कार मिलता है।
  • यह मधुमेह को नियंत्रित करता है यदि आपको मधुमेह का निदान किया गया है, तो आपको अपने खाने की आदतों को बदलना चाहिए। यदि आप मधुमेह से पीड़ित हैं, तो अपने आहार से चीनी को कम करने या दूर करने से अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है।
  • दिल का दौरा पड़ने का खतरा कम करता है कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने वाले खाद्य पदार्थों को खाने और अतिरिक्त शरीर में वसा को खत्म करने में हृदय रोग का खतरा कम होता है।
  • गर्भावस्था के अतिरिक्त वजन को कम करता है कुछ किलो चढ़ना गर्भावस्था का हिस्सा है, लेकिन कुछ समय बाद आप अपनी आकृति को ठीक करने का फैसला कर सकते हैं।
  • बिकनी सीजन के लिए तैयार हो जाओ कई लोगों के पास आहार होता है जब गर्मियों में दृष्टिकोण होता है ताकि वे आत्मविश्वास के साथ अपने स्विमिंग सूट पहन सकें। अपने आहार में केवल एक छोटा बदलाव के साथ आप अपनी नई बिकनी में सही देख सकते हैं
  • डाइट स्टेप 2 नामक छवि का शीर्षक
    2
    अपनी मांसपेशियों को टोन करें शायद आप अपनी मांसपेशियों को टोन करने में रुचि रखते हैं और स्वस्थ तरीके से कुछ वजन डालते हैं। प्रोटीन मांसपेशियों के विकास का एक अभिन्न हिस्सा है, इसलिए आपके आहार को दैनिक प्रोटीन की अनुशंसित दैनिक मात्रा को अधिकतम करने पर ध्यान देना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक आहार चरण 3
    3
    सत्यापित करें कि आहार सुरक्षित है अपने खाने की आदतों को संशोधित करने से पहले, यह एक डॉक्टर के साथ परामर्श करने के लिए इतना है कि आप यह सुनिश्चित करें कि आहार आपके स्वास्थ्य के लिए खतरनाक नहीं है बनाने के लिए सबसे अच्छा है।
  • अपने आहार योजना के बारे में अपने डॉक्टर से चर्चा करें रोज़ाना 1200 से कम कैलोरी के साथ कोई आहार खतरनाक हो सकता है मिशेल मई (लेखक और वजन नियंत्रण विशेषज्ञ) कहते हैं: "कैलोरी की महत्वपूर्ण रोक के कारण वज़न में तेजी से कमी का कारण वसा, पानी और मांसपेशियों का नुकसान होता है, जो अंत में चयापचय को कम करता है ताकि शरीर को जीवित रहने के लिए कम कैलोरी की आवश्यकता हो।"। यह शरीर के वसा के प्रतिशत में भी वृद्धि का कारण है, जो चयापचय सिंड्रोम और टाइप 2 मधुमेह के जोखिम को बढ़ाता है।
  • कुछ लोगों को भोजन की खपत के अपने लक्ष्य की एक मापने उपकरण के रूप में कैलोरी का उपयोग करें, दूसरों को अपने आहार ग्राम (प्रोटीन, साबुत अनाज, आदि) के आधार पर है, जबकि लोगों का एक तीसरा समूह खाद्य पदार्थों की एक सूची बना आप अधिक खाते हैं और चाहिए एक और भोजन जो कम खाना चाहिए के साथ निर्णय लें कि आहार से कैसे निपटें।
  • अपने चिकित्सक से आप के लिए निर्धारित किसी भी दवा के बारे में जांच लें यह महत्वपूर्ण है कि आप सुनिश्चित करें कि आपके आहार योजनाएं आपके द्वारा ली गई दवाओं से जुड़े किसी भी पोषण संबंधी दिशानिर्देशों के साथ सिंक में हैं
  • उदाहरण के लिए, यदि आप रक्तचाप को कम करने ऐस inhibitors ले, आप केले, संतरे और हरी पत्तेदार सब्जियों के अपने सेवन पर नजर रखने की जरूरत है। यदि आप निर्धारित किया गया टेट्रासाइक्लिन बार जब आप दवा लेने के दौरान डेयरी उत्पादों के सेवन से बचने के लिए हो सकता है।
  • डाइट स्टेप 4 नामक छवि
    4
    डाइटिंग से पहले अपने खाने की आदतों का विश्लेषण करें आप जो भी करते हैं उसे बदलने से पहले, आपको पता होना चाहिए कि आप क्या कर रहे हैं अपने खाने की आदतों को बेहतर ढंग से समझने के लिए क्या, कब और कब खाएं
  • भोजन डायरी रखें अपने रसोईघर में एक अखबार रखें या अपने बिस्तर के बगल में और लिख लें कि आप क्या खाते हैं (भोजन, नाश्ता, आदि), जिस दिन आप खाते हैं और जहां आप खाते हैं (रसोई, सोफे, बिस्तर में)।
  • अपने खाने की आदतों को इंटरनेट के माध्यम से ट्रैक करें कई वेबसाइटें ऑनलाइन टूल्स प्रदान करती हैं जो आपको अपने खाने-पीने के तरीकों का इलेक्ट्रॉनिक रूप से ट्रैक रखने की अनुमति देती हैं इस तरह, आप अपने स्मार्टफ़ोन (स्मार्टफ़ोन) पर सारी जानकारी ले सकते हैं ताकि हमेशा यह आपकी उंगलियों पर हो सके
  • आहार शीर्षक चरण 5
    5
    समस्या क्षेत्रों की पहचान करें हम सभी को अलग-अलग खाने की आदतों और ट्रिगर होते हैं जो हमें पेट भर लेते हैं। तुम्हारा से अवगत होने के नाते उन्हें अपनी नई खातिर योजना के भाग के रूप में नियंत्रित करने के लिए पहला कदम है।
  • तनाव। अत्यधिक खामियों के सबसे बड़े कारणों में से एक तनाव है जब हम दबाव या चिंतित महसूस करते हैं, तो हम भोजन को और अधिक आरामदायक महसूस करने के लिए देखते हैं। यदि आपको इस क्षेत्र में समस्याएं हैं, तो आपको तनाव का प्रबंधन करने या इस ट्रिगर से निपटने के लिए स्वस्थ खाने के विकल्पों की तलाश करने के लिए तकनीकों को शामिल करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • थकान। जब हम थके हुए होते हैं तो हम भोजन के बारे में गलत निर्णय लेने की अधिक संभावना रखते हैं। यदि आपको लगता है कि जब आप थके हुए होते हैं तो आप बहुत खाते हैं, आपको इस बारे में सोचना होगा कि आप बेहतर महसूस करने और अधिक ध्यान केंद्रित करने के लिए अधिक आराम कैसे कर सकते हैं।
  • अकेलापन या बोरियत आपके दोस्तों ने शहर छोड़ दिया? क्या आप कुछ नहीं कर सकते हैं? यदि आप पाते हैं कि आप अकेले हैं, तो आप बहुत खा सकते हैं, शायद आपको अपने आहार को नई गतिविधियों या शौक के साथ पूरक करना चाहिए जो आपको घर से बाहर ले लेते हैं, आपको व्यस्त रखती हैं, और आपको ज्यादा खा से रोका जा रहा है।
  • अत्यधिक भूख यदि आप नाश्ते को स्थगित कर देते हैं, क्योंकि आप बहुत व्यस्त हैं, तो दोपहर के भोजन पर आप बहुत भूख लगी होगी और आप जो भी सेवा करेंगे उसे खा लेंगे। अगर आपको इस क्षेत्र में समस्याएं हैं, तो सोचें कि आप अपने नए खाने की योजना में कुछ स्नैक्स कैसे शामिल कर सकते हैं।
  • विधि 2
    खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करने के लिए

    आहार शीर्षक चरण 6
    1
    अधिक फल और सब्जियां खाएं फलों और सब्जियां एक स्वस्थ आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं वे विटामिन, खनिज, और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो शरीर के उचित कामकाज को बनाए रखते हैं और इसे मुक्त कण के खिलाफ रक्षा करते हैं। भोजन पिरामिड से पता चलता है कि वयस्कों को 2 1/2 से 3 कप सब्जियों और 1/2 से 2 कप फलों को प्रति दिन पीने चाहिए।
    • लाल खाद्य पदार्थ खाएं कई लाल फल और सब्जियां एंटीऑक्सिडेंट से भरी हुई हैं। एंटीऑक्सीडेंट मुक्त कण को ​​अवशोषित और हृदय रोग के खिलाफ लड़ाई में मदद मिल सकती है, कुछ तरह के कैंसर के खतरे को कम और स्ट्रोक और धब्बेदार अध: पतन को रोकने के।
    • उदाहरण के लिए, टमाटर पोटेशियम और विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत है, जो उन्हें हृदय को मजबूत करने के लिए एक महान भोजन बनाता है। वे स्तन कैंसर और प्रोस्टेट कैंसर का खतरा भी कम करते हैं। लाल मिर्च में बड़ी मात्रा में विटामिन ए होता है, जो त्वचा, हड्डियों और दांतों में मदद करता है, इसमें भी लगभग समान मात्रा विटामिन सी के रूप में होती है।
  • हरा सोचो हरी सब्जियां कैल्शियम और लोहे, साथ ही घुलनशील फाइबर, जो रक्त शर्करा को स्थिर करने में मदद करता है, कम एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल और एक लंबे समय के लिए तृप्ति की भावना है, जो स्पष्ट रूप से बचने के साथ रहता है अधिक खाने
  • उदाहरण के लिए, गोभी कई लाभ के साथ एक अद्भुत सब्जियों, आदि है फाइबर, लोहा, विटामिन ए, सी और कश्मीर, एंटीऑक्सिडेंट का एक उच्च सामग्री है, सूजन से लड़ने में मदद करता है, कोलेस्ट्रॉल कम करती है, ब्रोकोली फाइबर, प्रोटीन, विटामिन ए, सी का एक बहुत होते हैं, और कश्मीर, दृष्टि और त्वचा के स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है, और यह भी शरीर detoxify में मदद करता है।
  • डायट चरण 7 नाम की छवि
    2
    अधिक दुबला प्रोटीन खाएं आपके शरीर, मांसपेशियों का निर्माण प्रतिरक्षा सुरक्षा प्रदान करने और चयापचय के लिए जा रहा रखने के लिए प्रोटीन की जरूरत है। detriments कि प्रोटीन स्रोत के साथ जुड़ा हो सकता है की किसी भी बिना लाभ प्राप्त करने के लिए, फाइबर में उच्च लेकिन कम वसा में खाद्य पदार्थों का चयन।
  • अतिरिक्त वसा से बचें पूरे दूध, दुबला मांस या उच्च वसा वाले मांस के बजाय जमीन टर्की की बजाय स्किम दूध लें। प्रोटीन वाले खाद्य पदार्थों में छिपी (और न तो छिपी) वसा की तलाश करें
  • वसा में अमीर डेयरी उत्पाद, से बचें जैसे जिगर, वसा और संगमरमर के बीफ, पोर्क पसलियों, सॉस, हॉट डॉग और सॉस, बेकन, तला हुआ मांस या पाई और अंडे की जर्दी के रूप में अंतड़ियों ।
  • अधिक मछली खाओ मछली के कुछ प्रकार ओमेगा 3 फैटी एसिड, जो खून बेहतर ट्राइग्लिसराइड्स के रूप में जाना में वसा को कम कर सकते में अमीर हैं। ठंडे पानी मछली (सामन, मैकेरल और हेरिंग) के रूप में ज्यादा ओमेगा -3 की है।
  • अधिक सेम खाओ और मटर और मसूर भी, आम तौर पर सभी फलियां प्रोटीन के अच्छे स्रोत होते हैं जिनमें थोड़ा कोलेस्ट्रॉल और वसा होता है। एक नियमित बर्गर के बजाय एक सोया या बीन बर्गर खाओ या अपने सलाद में कुछ टोफू डालें या सब्जी में हलचल-भूनें।
  • आहार शीर्षक चरण 8
    3
    पूरे भोजन खाएं पूरे अनाज पौधे का पूरा बीज है और इसमें 3 भागों होते हैं: रोगाणु, चोकर और अंडोस्पर्म, इतने सारे खाद्य पदार्थों में उन 3 घटक होते हैं दुर्भाग्य से, जब भोजन को परिष्कृत किया जाता है, तब रोगाणु और चोकर निकाल दिए जाते हैं, और वे लगभग 25% प्रोटीन और कम से कम 17 प्रमुख पोषक तत्वों को खो देते हैं। सभी लाभ प्राप्त करने के लिए, पूरे लेबल वाले खाद्य पदार्थों के लिए देखो
  • लाभ का लाभ उठाएं अध्ययनों से पता चलता है कि पूरे अनाज में समृद्ध आहार में कई लाभ हैं ये स्ट्रोक, दिल का दौरा, टाइप 2 मधुमेह, भड़काऊ रोगों, कोलोरेक्टल कैंसर, गोंद, अस्थमा, बेहतर वजन रखरखाव, स्वस्थ मन्या धमनियों और स्वस्थ रक्तचाप के स्तर को रोग के जोखिम को कम करने में शामिल हैं। अपने आहार में 48 ग्राम साबुत अनाज शामिल करने का प्रयास करें
  • सुपरमार्केट पर जाएं सुपरमार्केट उत्पादों के लगभग 15% से 20% पूरे अनाज हैं। के रूप में लेबल उत्पादों के लिए खोजें "व्यापक" या देखिए कि क्या उत्पाद की मुहर है "अभिन्न उत्पाद" आपके देश के अभिन्न खाद्य पदार्थों के संघ
  • कई प्रकार के खाद्य पदार्थ खाएं न केवल अनाज, आटा और ब्रेड पूरे खाद्य पदार्थ हो सकते हैं - पास्ता, अनाज, कुकीज़, पैनकेक मिश्रण और अन्य अनाज उत्पादों को भी पूरे अनाज हो सकता है, इसलिए पैकेज लेबल को सावधानीपूर्वक पढ़ें।
  • चित्र शीर्षक आहार 9
    4
    स्वस्थ वसा शामिल हैं सभी वसा खराब नहीं हैं - वास्तव में, कुछ वसा निश्चित रूप से एक स्वस्थ आहार का हिस्सा होना चाहिए। मोनो असंतृप्त वसा अम्ल पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड की तरह स्वस्थ वसा का एक प्रकार है और इस तरह के एलडीएल कोलेस्ट्रॉल (खराब कोलेस्ट्रॉल), एचडीएल (अच्छा कोलेस्ट्रॉल) की वृद्धि की अवधारण को कम करने के रूप में कुछ लाभ प्रदान करते हैं, को स्थिर करने में मदद इंसुलिन का स्तर और रक्त शर्करा नियंत्रण
  • मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड में उच्च फूड्स एवोकैडो तेल, कनोला तेल, नट (बादाम, काजू, पेकान, अखरोट, मैकाडामिया अखरोट मक्खन), जैतून का तेल, जैतून और मूंगफली का तेल शामिल हैं।
  • आहार शीर्षक 10 शीर्षक वाला चित्र
    5
    ट्रांस वसा को समाप्त करता है ट्रांस वसा हाइड्रोजन के साथ तैयार किए गए तेल हैं, आपको इस प्रकार के भोजन को लेबल किया जा सकता है "hydrogenous"। वे खराब कोलेस्ट्रॉल बढ़ाते हैं और अच्छे कोलेस्ट्रॉल कम करते हैं, वजन का कारण बनता है, दिल का दौरा, कैंसर, स्ट्रोक और बांझपन से पीड़ित होने का खतरा बढ़ जाता है।
  • ट्रांस वसा के सबसे बड़े स्रोतों में तले हुए खाद्य पदार्थों के विपणन और पैक किए गए खाद्य पदार्थ, विशेष रूप से बेक किए गए सामान हैं।
  • के रूप में लेबल कुछ उत्पादों के साथ सावधान रहें "कोई ट्रांस वसा सामग्री नहीं"। अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन UU। (एफडीए) के रूप में लेबल करने के लिए प्रति सेवा प्रति आधा ग्राम ट्रांस वसा युक्त भोजन की अनुमति देता है "कोई ट्रांस वसा सामग्री नहीं"। लेकिन, यदि आप इस प्रकार के बहुत सारे खाद्य पदार्थ खाते हैं, तो ट्रांस वसा को जमा करना शुरू हो जाता है।
  • ट्रांस वसा इतनी बुरी है कि न्यूयॉर्क शहर ने रेस्तरां में ट्रांस फॅट के उपयोग पर प्रतिबंध लगाने के कानून पारित किए।
  • विधि 3
    वे फूड जिन्हें आप से बचना चाहिए

    चित्र शीर्षक आहार चरण 11



    1

    Video: गाय का संतुलित भोजन कैसे बनाये, How to make a balanced diet of cow

    प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों का उपभोग न करें प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ और फास्ट फूड में हानिकारक तत्वों की उच्च सामग्री होती है, जैसे कि सोडियम, संतृप्त वसा और चीनी इसका मतलब यह नहीं है कि आप मरने जा रहे हैं यदि आप एक हैमबर्गर या जमे हुए भोजन खाते हैं, लेकिन इसका मतलब यह है कि आपको इस प्रकार के भोजन का सेवन कम करना होगा।
    • अमेरिकी सरकार द्वारा जारी किए गए सबसे हालिया भोजन गाइड सैट्यूरेड वसा से 10% से अधिक कैलोरी नहीं लेते हैं। यदि आप रोजाना 1500 कैलोरी का आहार करने जा रहे हैं, तो इसका मतलब है कि आप प्रति दिन संतृप्त वसा के 15 ग्राम का उपभोग कर सकते हैं, बर्गर का औसत वजन 12 ग्राम से 16 ग्राम है।
  • चित्र शीर्षक आहार चरण 12

    Video: कैसा हो आहार ? कभी ना हो बीमार।

    2
    मीठा पेय से दूर हो जाओ शक्कर पेय (विशेष रूप से शीतल पेय) वजन और मोटापे के साथ हाथ में हाथ आते हैं पेय के माध्यम से भस्म कैलोरी अभी भी कैलोरी हैं और वज़न में योगदान देते हैं, इसलिए इन आहारों की खपत को कम या कम करें।
  • प्यास बुझाने के लिए सबसे अच्छा उत्पाद है और हमेशा पानी होगा। इसके अलावा अगर आप अधिक पानी पीते हैं तो आप फुलर महसूस करेंगे और आप खाने के समय कम खाना चाहेंगे
  • इसे अधिक स्वादिष्ट बनाने के लिए खट्टे, ककड़ी, टकसाल या अन्य जड़ी-बूटियों के स्लाइस जोड़ें।
  • रस स्वस्थ दिखता है (विशेषकर पेय का 100% रस बनाया जाता है) लेकिन इसमें बहुत अधिक चीनी शामिल है कम मात्रा में रस का सेवन करें या इसके पोषण लाभ प्राप्त करने के लिए पानी के साथ मिश्रण करें लेकिन बिना कई कैलोरी खाए।
  • हार्वर्ड विश्वविद्यालय में शोधकर्ताओं ने एक अध्ययन में पता चला है कि मीठा पेय प्रति वर्ष दुनिया भर में 180,000 मृत से संबंधित थे, e.e. में इन मौतों के 25,000 U.U.
  • लंदन (अंग्रेजी इंपीरियल कॉलेज लंदन) के इंपीरियल स्कूल के वैज्ञानिकों ने 2013 से डेटिंग कर एक अन्य अध्ययन में पाया गया कि विकासशील टाइप 2 मधुमेह का खतरा भस्म चीनी मीठा पेय पदार्थों की हर 12 औंस के लिए 22% तक बढ़ जाती है एक दिन
  • चित्र शीर्षक आहार 13 चरण
    3
    आपकी ज़रूरतों के अनुसार कुछ विशेष तत्वों से बचें आप कुछ बीमारी से पीड़ित हो सकते हैं जो आपको कुछ खास प्रकार के भोजन के खाने से रोकता है, इसलिए लेबल को सावधानी से पढ़ें और केवल उन उत्पादों का उपभोग करें जो आपके विशिष्ट आहार संबंधी आवश्यकताओं को ठीक करते हैं।
  • सेलियाक रोग सेलेकिक बीमारी एक पाचन विकार है जो लस से असहिष्णुता के कारण होती है, गेहूं, राई और जौ में पाया जाने वाला प्रोटीन। इस समस्या के बारे में अधिक जागरूकता के लिए धन्यवाद, अब न केवल विशेष खाद्य भंडार के समतल पर भी सुपरमार्केट के किसी भी प्रकार में लस-मुक्त उत्पादों की एक बड़ी संख्या खोजना संभव है।
  • उच्च रक्तचाप। उच्च रक्तचाप दिल के दौरे और स्ट्रोक के लिए एक खतरनाक अग्रदूत साबित होता है, उच्च रक्तचाप को कई फलों, सब्जियों और दुबले प्रोटीन के साथ आहार में भाग लिया जा सकता है। यह दिखाया गया है कि डैश आहार (अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए, आहार संबंधी रोकथाम को रोकने के उच्च रक्तचाप के लिए) रक्तचाप को कम करता है, यही कारण है कि यह कई स्वास्थ्य संगठनों द्वारा अनुशंसित है "राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान" ई.ई. यू.यू. में, को भी सर्वश्रेष्ठ आहार के रूप में दर्जा दिया गया था "अमेरिका समाचार और विश्व रिपोर्ट के सर्वश्रेष्ठ आहार 2012"।
  • एक निश्चित प्रकार के भोजन के लिए एलर्जी यदि आपको लगता है कि आपके पास भोजन एलर्जी है, तो डॉक्टर के साथ अपने संदेह को साफ करें सभी आहार के 90% के लिए केवल 8 खाद्य पदार्थ जिम्मेदार हैं: मूंगफली, पेड़ के नट, दूध, अंडे, गेहूं, सोया, मछली और शफ़ल। यदि आप एलर्जी से इनमें से किसी भी पदार्थ से पीड़ित हैं, तो उत्पादों के लेबल को सावधानी से पढ़ें ताकि आप अनजाने में किसी भी भोजन से एलर्जी की प्रतिक्रिया पैदा न करें।
  • विधि 4
    अपना रास्ता नहीं खोना

    डायट चरण 14 नामक छवि
    1
    आहार को शांति से लें हालांकि यह कैलोरी को काफी कम करने और वजन घटाने में तेजी लाने के लिए अवास्तविक आहार अपेक्षाओं को लागू करने के लिए आकर्षक हो सकता है, एक शांत और सुसंगत दृष्टिकोण अधिक प्रभावी और बनाए रखने में आसान है।
    • एक दिन में एक भोजन को बदलें दिन के सभी भोजन को बदलने के बजाय, एक दिन में छोटे या स्वस्थ भोजन खाने की कोशिश करें। इस क्रमिक परिवर्तन के साथ आप अपने विशेषाधिकारों से वंचित नहीं महसूस करेंगे, जिससे आप खुद को खिलाने के अपने नए तरीके से समायोजित करने के लिए आवश्यक समय दे सकते हैं।
    • एक दिन को नाश्ते को हटा दें या प्रतिस्थापित करें यदि आप हमेशा 3 पी पर कॉफी के साथ कुकीज़ खाते हैं मी, बजाय एक आड़ू या बेहतर खाओ अभी तक पूरी तरह से समाप्त करने के लिए नाश्ता खाने के लिए है कि विरामित। वैकल्पिक रूप से, आप नींबू के रस के साथ हरा चाय के कप के लिए कॉफी का कप बदल सकते हैं।
  • आहार शीर्षक चरण 15
    2
    अपने आप को कभी-कभी पुरस्कार दें एक इनाम सिस्टम होने से आहार को करते हुए आपको अपना उत्साह बनाए रखने में मदद मिल सकती है, जिससे आप अपना रास्ता खोने से रोक सकते हैं।
  • के लिए एक दिन शेड्यूल करें "पाप"। सप्ताह के एक दिन का चयन करें जहां आप अपने आहार के बारे में भूल सकते हैं और कुछ भी खा सकते हैं। यह प्रेरित रहने का एक तरीका है और आप उन खाद्य पदार्थों से वंचित नहीं होंगे जिन्हें आप पसंद करते हैं।
  • विशिष्ट प्रकार के खाद्य पदार्थों को लेबल करने के लिए सावधान रहें "निषिद्ध"। मानव स्वभाव हमें अधिक चीजें चाहिए जो हम नहीं कर सकते। मत कहो "कभी नहीं" मैं यह भोजन अपने आहार में खा सकता हूं आपके द्वारा पसंद किए जाने वाले खाद्य पदार्थों के आकर्षण को कम करने के लिए कुछ अपवादों की अनुमति देता है
  • चित्र शीर्षक आहार चरण 16
    3
    अपनी प्रगति की निगरानी करें यह देखने के लिए कि आपने कितने किलो खो दिए हैं, एक ऐसी प्रणाली बनाएं जिससे आप अपनी प्रगति को देख सकें।
  • आप अपने भोजन की आदतों का विस्तार करने के लिए उपयोग किए गए भोजन की डायरी भी अपने नए आहार में खा सकते हैं का ट्रैक रखने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है रुझान, ट्रिगर और सफलताओं को देखने के लिए साप्ताहिक अपने नोट्स की तुलना करें।
  • एक ऑनलाइन कार्यक्रम का उपयोग करें एक प्रोग्राम में अपनी नई आहार (प्रारंभिक वजन, अंतिम वजन, दैनिक मेनू) के बारे में सारी जानकारी दर्ज करें जिससे आप अपनी प्रगति का ट्रैक रख सकें इनमें से अधिकांश कार्यक्रम स्वस्थ व्यंजनों और सामुदायिक मंचों की पेशकश करते हैं, जहां आप विचार साझा करने के लिए अन्य लोगों से संपर्क कर सकते हैं।
  • अपना वजन साप्ताहिक लें आपकी डायरी क्या कहती है, केवल एक महत्वपूर्ण बात नहीं है, यह भी बात करता है कि डंबबल क्या कहता है। अपने आप को तौलना और परिणामों का ध्यान रखना सप्ताह में एक घंटे सेट करें
  • चित्र शीर्षक आहार चरण 17
    4
    जिम्मेदार रहें यदि आप पर्ची करते हैं, तो आपको खुद को दंडित नहीं करना चाहिए, लेकिन न ही आपको अपना इस्तीफा देना चाहिए या आहार छोड़ देना चाहिए। आप एक लक्ष्य निर्धारित करते हैं और कार्रवाई का एक कोर्स सेट करते हैं, अब कार्य करने का समय है
  • किसी को (या सभी) बताएं कि आप परहेज़ कर रहे हैं सार्वजनिक बयान बनाना सफलता की संभावनाओं को बढ़ा सकता है क्योंकि आप दूसरों को दिखाना चाहते हैं कि आप ऐसा कर सकते हैं आप अपने परिवार और दोस्तों से जो समर्थन की ज़रूरत हैं, वह भी आपके लक्ष्य को पूरा करने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं।
  • सहायता समूह में शामिल हों यह एक औपचारिक समूह या एक समूह हो सकता है जिसे आप व्यवस्थित कर सकते हैं। Craigslist पर एक विज्ञापन पोस्ट करें जो भागीदारों की तलाश में वजन कम करने या एक स्वस्थ जीवन जीने के लिए समर्पित समूह में शामिल हो।
  • चित्र शीर्षक आहार चरण 18
    5
    एक सकारात्मक दृष्टिकोण रखें। परहेज़ करना मुश्किल हो सकता है और परिवर्तन बिल्कुल सरल नहीं है, लेकिन एक अच्छा दृष्टिकोण बनाए रखने से आप कठिन समय पर काबू पाने में मदद कर सकते हैं।
  • अपने फ्रिज में नोटों को प्रेरित करें आप परहेज़ के एक मुश्किल दिन को दूर करने के लिए प्रोत्साहित करने के कुछ शब्दों को आप सभी की आवश्यकता हो सकती है।
  • ऐसी चीजें करें जो आपको अच्छा महसूस करती हैं नाई पर जाएं, अपनी पेडीक्योर लें, एक नया इत्र खरीद लें, आदि। छोटी चीजें आपको चिंता और अभाव की भावना को कम करने के द्वारा विशेष और लाड़ प्यार महसूस कर सकती हैं, जिसे आप आमतौर पर तब महसूस करते हैं जब परहेज़।
  • विधि 5
    आहार समाप्त करें

    चित्र शीर्षक आहार चरण 1 9
    1
    जब आप अपने लक्ष्य तक पहुंचें तब रोकें कुछ आहार दीर्घकालिक होते हैं जबकि कुछ समय में वजन कम करना होता है। कई आहार अस्थायी रूप से अच्छे हैं लेकिन लंबे समय तक बहुत स्वस्थ नहीं हो सकते हैं।
    • भोजन के साथ सावधान रहें "यो-यो"। आहार "यो-यो" (या वज़न में वृद्धि और नुकसान की दोहरावदार चक्र) वे हैं, जिनमे आप आहार के दौरान अपना वजन कम करते हैं, तब आप इसे ठीक कर लेते हैं जब आहार समाप्त होता है और फिर आप फिर से अपना वजन कम करने के लिए एक अन्य आहार बनाते हैं। बार-बार भोजन करना "यो-यो" जैसे अवसाद के रूप में और इतने compulsiva- समय खाने मानसिक विकारों का खतरा बढ़ सकता, इन आहार हृदय रोग के जोखिम में वृद्धि से कोशिकाओं रक्त वाहिकाओं अस्तर नुकसान पहुंचा सकता है।
  • डायट स्टेप 20 नाम वाली छवि
    2
    आहार को शांति से लें आहार खत्म करना संतोषजनक हो सकता है, लेकिन अगर आप पहले खाने के लिए वापस चले जाते हैं, तो आप आसानी से आपके द्वारा खोए गए वजन को इतनी मेहनत से हासिल कर सकते हैं। इसके बजाय, अपने नए वजन रेखा पर रहने की एक योजना बनाएं
  • यदि आपने एक तरल भोजन किया है या जिसमें से आप अपने कैलोरी सेवन को गंभीर रूप से प्रतिबंधित करते हैं, तो आपको सावधान रहना चाहिए और धीरे-धीरे भोजन को पुन: उत्पन्न करना चाहिए ताकि आपका सिस्टम सदमे में न जाए। स्वस्थ खाने की दिनचर्या में प्रवेश करने से पहले कई दिनों की अवधि में होममेड सूप, फलों और सब्जियां शामिल करें।
  • युक्तियाँ

    • दवाएं या पूरक का उपयोग न करें उनके दुष्प्रभाव हैं

    चेतावनी

    • आहार को ज़्यादा न करें क्योंकि आप अवांछित प्रभावों को खत्म कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com