ekterya.com

ध्यान कैसे करें

ध्यान का मुख्य उद्देश्य ध्यान और धीरे-धीरे चेतना को मुक्त होने तक मन को आराम देना है। जैसे-जैसे आप प्रगति करते हैं, आप देखेंगे कि आप किसी भी समय और किसी भी स्थान पर ध्यान कर सकते हैं, जिसके साथ आप आंतरिक शांति प्राप्त करेंगे चाहे जो भी आपके आस-पास होता है। यह लेख आपको ध्यान की बुनियादी अवधारणाओं को प्रस्तुत करेगा, जिससे आप प्रकाश की दिशा में अपनी यात्रा शुरू कर सकेंगे।

चरणों

भाग 1
ध्यान करने के लिए तैयार

चित्रा का शीर्षक चित्रा 1 चित्रा

Video: ध्यान कैसे करे ? ध्यान करने के तरीके | | How to Meditate - Mindfulness Meditation

1
एक शांत वातावरण चुनें एक शांत और शांत स्थान पर ध्यान का अभ्यास किया जाना चाहिए। यह आपको इस कार्य पर विशेष रूप से ध्यान केंद्रित करने और बाह्य उत्तेजनाओं को अपने दिमाग पर हमला करने से रोक देगा। ऐसी जगह ढूंढें जहां वे ध्यान के दौरान आपको 5 बजे या आधे घंटे के लिए बाधित नहीं करते हैं। यह आवश्यक नहीं है कि जगह इतनी बड़ी हो, आपके कमरे के ड्रेसिंग रूम या यहां तक ​​कि आपके कार्यालय की सेवा तब तक हो सकती है जब तक कि यह एक निजी स्थान है।
  • जो लोग सिर्फ ध्यान की दुनिया में शुरुआत कर रहे हैं, किसी बाहरी विकर्षण से बचने के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है। टेलिविज़न, टेलीफोन या किसी भी उपकरण को बंद करें जो शोर करता है यदि आप संगीत खेलते हैं, तो शांत, पुनरावृत्त गीतों को नरम तालमेलों के साथ चुनें, ताकि आप इसे विचलित न करें। एक और विकल्प एक छोटे से जल स्रोत को रोशनी करना है, क्योंकि चल रहे पानी की आवाज़ बहुत आराम कर सकती है
  • ध्यान स्थान को पूरी तरह से चुप नहीं करना पड़ता है, इसलिए ईयरप्लगों का सहारा लेने के लिए आवश्यक नहीं है। लॉन घास काटने की मशीन या कुत्ते की भौंकने की आवाज़ उचित ध्यान को रोकना नहीं चाहिए। वास्तव में, इन विचारों को अपने विचारों पर हावी होने के बिना जागरूक होना एक सफल ध्यान प्राप्त करने का एक महत्वपूर्ण पहलू है।
  • बहुत से लोग सड़क पर ध्यान रखना पसंद करते हैं। जब तक आप व्यस्त सड़क या शोर के नजदीक नहीं लगते, आप बगीचे के अपने पसंदीदा कोने में एक पेड़ या लॉन की छाया में शांति महसूस कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक चित्रा 2 चित्रा
    2
    आरामदायक कपड़े पर रखो। ध्यान के मुख्य उद्देश्यों में से एक मन को शांत करना और बाह्य कारकों को अवरुद्ध करना है, जो मुश्किल हो सकता है यदि आप आरामदायक नहीं हैं क्योंकि आप तंग या असुविधाजनक कपड़े पहने हुए हैं ढीले कपड़ों पर रखो और जब आप ध्यान दें तो अपने जूते हटा दें।
  • यदि आप एक ठंडे स्थान पर ध्यान देने की योजना बनाते हैं तो स्वेटर या जैकेट पर रखो। यदि आप नहीं करते हैं, तो आपको लगता है कि ठंड आपके विचारों का उपभोग करेगा और आप जल्दी से अपनी प्रथा को रोकना पसंद कर सकते हैं।
  • यदि आप अपने कार्यालय में या किसी जगह पर हैं जहां आप आसानी से कपड़े बदल नहीं सकते हैं, संभव के रूप में आराम से होने का प्रयास करें। अपने जूते, अपनी मोज़े और अपनी जैकेट को हटा दें, अपनी शर्ट का पहला बटन खोलें और अपना बेल्ट निकाल दें।
  • चित्र शीर्षक चित्रा 3
    3
    तय करना कि आप कितनी देर तक ध्यान करना चाहते हैं। शुरुआत से पहले, आपको यह तय करना होगा कि आप कब तक ध्यान करेंगे। यद्यपि ध्यान देने वाले लोगों में दिन में दो बार 20 मिनट की ध्यान सत्र होने की सिफारिश की जाती है, नए चेहरे दिन में एक बार 5 मिनट की तरह थोड़े समय के लिए ध्यान कर सकते हैं।
  • आपको एक ही समय में हर दिन ध्यान करने की कोशिश करनी चाहिए: सुबह की शुरुआत में सुबह 15 मिनट या दोपहर के भोजन के समय पर 5 मिनट। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कौन-सा समय चुनते हैं, लेकिन ध्यान से अपने दैनिक दिनचर्या का एक अनपोस्टनीय हिस्सा बनाने का प्रयास करें।
  • एक बार जब आपने तय किया कि आपका ध्यान कार्यक्रम क्या होगा, तो इसे पूरा करें। हार न दें क्योंकि आपको लगता है कि यह काम नहीं करता है। यह समय लगेगा और ध्यान से अभ्यास करेगी। अभी के लिए, सबसे महत्वपूर्ण बात यह कोशिश करना जारी रखना है
  • यहां तक ​​कि अगर आप अपने ध्यान का समय लेना चाहते हैं, तो हम आपको लगातार घड़ी देखने की सलाह नहीं देते हैं। आप एक नरम अलार्म आपको सतर्क करते अपने अभ्यास खत्म या एक निश्चित घटना के अंत करने के लिए अपने अभ्यास अनुसूची, उदाहरण के लिए, जब अपने साथी बिस्तर से उठ जाता है या जब सूरज की दीवार के खास हिस्से को उजागर करना शुरू होता है के लिए है निर्धारित कर सकते हैं।
  • चित्रा का शीर्षक चित्रा 4
    4
    फैलाओ करो ध्यान में कुछ समय के लिए एक निश्चित स्थान पर बैठना शामिल है, इसलिए शुरू करने से पहले तनाव या दबाव को कम करना महत्वपूर्ण है। कुछ मिनटों के लिए प्रकाश फैलाने से आपको ध्यान देने के लिए अपने मन और शरीर दोनों को आराम और तैयार करने में बहुत मदद मिलेगी। यह आपको अपने दिमाग को साफ करने के बजाय कुछ बिंदु पर ध्यान केंद्रित करने से रोक देगा।
  • अपनी गर्दन और कंधों को फैलाने के लिए याद रखें, खासकर यदि आप किसी कंप्यूटर के सामने बैठे हों, और अपने निचले हिस्से को भी आगे बढ़ाने के लिए मत भूलना पैर, विशेष रूप से जांघों के आंतरिक क्षेत्र को बढ़ाएं। आप देखेंगे कि यह बहुत उपयोगी होगा जब आप कमल की स्थिति पर ध्यान दें।
  • आप खींचने के बारे में अधिक जानकारी पा सकते हैं यहां.
  • चित्रा शीर्षक चित्रा चरण 5
    5
    एक आरामदायक स्थिति में बैठो जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप ध्यान में रखते हुए आराम कर रहे हैं, इसलिए यह आवश्यक है कि आपको सबसे अच्छी स्थिति मिल जाए। आम तौर पर, फर्श पर एक तकिया पर बैठकर ध्यान का अभ्यास किया जाता है, कमल की स्थिति में या आधा कमल जब तक अपने पैरों, कूल्हों और कम बहुत लचीला होना espalada, पद्मासन पीठ के निचले हिस्से मोड़ जाता है और स्तंभ के धड़ हिस्से में एक संतुलन रहता है। ऐसी स्थिति चुनें, जिससे आपको सही रहने के लिए आवश्यक शेष राशि प्राप्त हो सके।
  • हालांकि, आप अपने पैरों को पार करने के बिना बैठ सकते हैं, कुशन, कुर्सी या ध्यान बेंच पर आपके श्रोणि को आगे झुका जाना चाहिए ताकि आपकी रीढ़ की हड्डी आपके नितम्बों के दो हिस्सों में केंद्रित हो। यह बिंदु आपके वजन का समर्थन करेगा। सही स्थिति में श्रोणि झुकाने के लिए, एक मोटी तकिया या कुछ और के सामने बढ़त के बारे में 8 से 10 सेमी (3 से 4 इंच) मोटी एक कुर्सी के पीछे पैरों के नीचे करने के लिए रखा पर बैठते हैं। ध्यान बेंच आम तौर पर झुका हुआ सीट के साथ बनाया जाता है। यदि आपकी बेंच झुका हुआ नहीं है, तो इसके नीचे कुछ जगह इसे लगभग 1 सेमी (1/2 इंच) आगे झुकाएं।
  • सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप आराम से, आराम कर रहे हैं और आपका धड़ संतुलित है ताकि आपकी रीढ़ कमर से आपके सभी वजन का समर्थन करे।
  • श्रोणि आगे झुकाएं फिर, नीचे से शुरू, अपनी रीढ़ की हड्डी को रखें ताकि वे एक-दूसरे पर आराम करें और आपके धड़, गर्दन और सिर के पूरे वजन का समर्थन करें। यह स्थिति ढूंढने के लिए अभ्यास लेता है जो आपको पूरी तरह से धड़ को आराम करने की अनुमति देता है और आपके संतुलन को बनाए रखने के लिए केवल एक मामूली प्रयास है। जब आप तनाव महसूस करते हैं, तो उस क्षेत्र को आराम करो। यदि आप आसन को छोड़ने के बिना आराम नहीं कर सकते हैं, तो अपने आसन के संरेखण की जांच करें और अपने धड़ के संतुलन को पुनः हासिल करने की कोशिश करें ताकि प्रभावित इलाके आराम कर सके।
  • हाथों की पारंपरिक स्थिति में आपकी गोद में हथियार डालकर, हथेलियों को ऊपर की तरफ, बायीं ओर दाहिनी ओर शीर्ष पर रखा जाता है हालांकि, आप अपने हाथों को अपने घुटनों पर आराम कर सकते हैं या उन्हें दोनों तरफ ढीले छोड़ सकते हैं। अपनी पसंद की स्थिति चुनें
  • ध्यान देने वाला चित्र चरण 6
    6
    अपनी आँखें बंद करो ध्यान खुली या बंद आँखों से किया जा सकता है, हालांकि शुरुआत के रूप में यदि आप अपनी आँखों के साथ ध्यान करने की कोशिश करते हैं तो यह सबसे अच्छा होगा। यह किसी बाहरी दृश्य उत्तेजना को अवरुद्ध करेगा और आपको विचलित होने से रोक देगा, क्योंकि आप अपने दिमाग की शांति पर ध्यान केंद्रित करेंगे।
  • एक बार जब आप ध्यान में आते हैं, तो आप इसे खुली आंखों से देख सकते हैं। यह बहुत उपयोगी हो सकता है अगर आपको लगता है कि आप सोते जा रहे हैं, तो आप बंद आँखों के साथ बहुत अधिक ध्यान देते हैं या यदि आपके मन में अप्रिय छवियां आती हैं (जो बहुत कम लोगों के लिए होती है)।
  • जब आप अपनी आँखें खुली रखती हैं, तो आपको इसे "धीरे" करना चाहिए, अर्थात, विशेष रूप से कुछ पर ध्यान केंद्रित किए बिना हालांकि, आपको एक ट्रान्स में नहीं जाना चाहिए या आपकी आँखों में कुछ से जुड़ा रहना चाहिए। लक्ष्य आराम से महसूस करना है, लेकिन सतर्क
  • भाग 2
    ध्यान प्रथाओं

    ध्यान देने वाला चित्र चरण 7
    1
    अपने सांस का पालन करें सभी ध्यान तकनीकों का सबसे बुनियादी और सार्वभौमिक श्वास है। श्वास ध्यान आपके अभ्यास को शुरू करने के लिए एक शानदार स्थान है। अपने नाभि पर एक बिंदु चुनें और अपने मन के साथ उस बिंदु पर ध्यान दें। जब आप श्वास और साँस छोड़ते हैं, तो अपने पेट को बढ़ता और गिरता है। अपने साँस लेने के पैटर्न को बदलने के लिए सचेत प्रयास न करें, बस सामान्य रूप से साँस लें।
    • केवल अपने सांस लेने पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें नहीं अपनी सांस लेने या किसी तरह इसे मूल्यांकन करने के बारे में सोचें (उदाहरण के लिए, यह सोचकर कि पिछले सांस की तुलना में एक सांस कम थी)। बस कोशिश करो उसे पता है और उसके बारे में पता होना चाहिए
    • कुछ मानसिक छवियों में मदद कर सकते हैं: एक सिक्का अपने नाभि के ऊपर और अपनी सांस के साथ नीचे, एक बोया अपने पेट, खोलने पर श्वास या फूल सराय कमल की ताल पर सागर के ऊपर में और नीचे चल पर बिंदु पर रखा कल्पना हर बार जब आप एक सांस लेते हैं
    • चिंता मत करो, अगर आपका मन भटकना शुरू हो जाता है, आप अभी भी शुरुआत कर रहे हैं और हर चीज के रूप में, ध्यान में अच्छा बनने की आवश्यकता है अभ्यास। बस अपने श्वास पर ध्यान केंद्रित करने और किसी और चीज के बारे में सोचने की कोशिश करने के लिए वापस जाने का प्रयास करें। सभी विचारों को हटा दें और अपने मन को साफ करें
  • डेड्रीम चरण 4 नामक छवि
    2
    अपना मन साफ़ करें
  • ध्यान करने के लिए, आपको सबसे ज्यादा एक चीज़ पर ध्यान देना चाहिए।
  • यदि आप एक शुरुआत कर रहे हैं, तो यह एक बात पर ध्यान केंद्रित करने के लिए उपयोगी हो सकता है, जैसे मंत्र या दृश्य वस्तु। सबसे उन्नत चिकित्सक पूरी तरह से अपने मन को साफ करने की कोशिश कर सकते हैं
  • चित्रा का शीर्षक चित्रा 8
    3



    एक मंत्र को दोहराएं साथ ध्यान एक मंत्र पुनरावृत्ति यह ध्यान का एक और सामान्य रूप है, जिसमें एक मन्त्र (एक शब्द, शब्द या वाक्यांश) दोहराते हुए होते हैं, जब तक कि यह आपके दिमाग में मौन पैदा नहीं करता है और आपको गहन ध्यान की अवस्था में प्रवेश करने की अनुमति देता है। मंत्र जो भी आप चुन सकते हैं, जब तक कि यह याद रखना आसान है
  • कुछ अच्छे मंत्रों के साथ शुरू करने के लिए: एक, शांति, शांत, शांति और मौन। आप "ओम" शब्द का प्रयोग कर सकते हैं, जिसका अर्थ है "मैं" संस्कृत में, या वाक्यांश "बैठ, चिट, आनंद" जिसका अर्थ है "अस्तित्व, चेतना, आनन्द"।
  • संस्कृत में, शब्द "मंत्र" का अर्थ "दिमाग का साधन" है। मंत्र एक ऐसा साधन है जो मन में कंपन उत्पन्न करता है, जिससे आप अपने विचारों से डिस्कनेक्ट कर सकते हैं और चेतना की एक गहरी अवस्था में प्रवेश कर सकते हैं।
  • ध्यान देने पर, मंत्र को दोबारा चुप्पी में दोबारा दोहराएं और शब्द या वाक्यांश को अपने दिमाग में कानाफूसी दें। चिंता मत करो अगर आपका मन भटकता है, बस अपनी एकाग्रता को दोबारा शुरू करें और फिर से शब्द दोहराएं
  • जैसा कि आप चेतना के गहरे स्तर में प्रवेश करते हैं, मंत्र को दोहराते समय अब ​​आवश्यक नहीं हो सकता है
  • चित्रा शीर्षक चित्रा 9 चरण
    4
    एक साधारण दृश्य ऑब्जेक्ट पर ध्यान केंद्रित करें मंत्र के समान, आप अपने मन को भरने और चेतना के गहरे स्तर तक पहुंचने के लिए एक सरल दृश्य वस्तु का उपयोग कर सकते हैं। यह खुली आंखों वाली चिंतन का एक रूप है, जो बहुत से लोगों को ध्यान में रखते हैं जब वे कुछ ध्यान देने के लिए मिलते हैं।
  • दृश्य वस्तु आप चाहते हैं, यहां तक ​​कि बहुत से लोग मोमबत्ती की लौ को देखना पसंद करते हैं। अन्य संभावित वस्तुओं क्रिस्टल, फूल और छवियों या बुद्ध जैसी देवताओं की मूर्तियां हैं।
  • ऑब्जेक्ट को आंख के स्तर पर रखें, इसलिए आपको इसे देखने के लिए अपनी गर्दन और सिर पर दबाव डालना नहीं पड़ता है। जब तक आपकी परिधीय दृष्टि मंद नहीं होती और ऑब्जेक्ट आपकी दृष्टि को अवशोषित करे तब तक ऑब्जेक्ट पर देखें।
  • एक बार जब आप पूरी तरह से ऑब्जेक्ट पर ध्यान केंद्रित कर लेते हैं, तो आपके दिमाग पर पहुंचने वाले किसी अन्य उत्तेजना के बिना, आपको गहरी शांति की भावना महसूस करनी चाहिए।
  • चित्रा का शीर्षक चित्रा 10
    5
    प्रैक्टिस विज़ुअलाइज़ेशन यह एक और अच्छी तरह से ज्ञात ध्यान तकनीक है, जो आपके मन में एक शांत जगह बनाने के लिए है और जब तक आप पूर्ण शांति की स्थिति तक नहीं पहुंच पाते तब तक इसका पता लगा सकते हैं। यह कहीं भी आप की तरह हो सकता है, लेकिन इसे पूरी तरह से वास्तविक नहीं होना पड़ता है, यह अद्वितीय और व्यक्तिगत हो सकता है
  • जिस जगह पर आप कल्पना करते हैं वह गर्म हो सकता है, ठीक रेत का समुद्रतट, फूलों से भरा घास, एक शांत जंगल या चिमनी के साथ एक आरामदायक कमरे भी हो सकता है। जिस स्थान पर आप चुनते हैं, वह अपना अभयारण्य बनें।
  • एक बार जब आप अपने अभयारण्य में प्रवेश किया है, तो इसे तलाशें। यह जरूरी नहीं है कि आप अपने पर्यावरण पर विश्वास करें, यह पहले से ही मौजूद है। इसे अपने मन में प्रस्तुत करने की अनुमति दें
  • अपने दृश्य ध्वनि और अपने पर्यावरण के scents, अपने चेहरे पर ताज़ा हवा या अपने शरीर को गर्म जलाशयों की गर्मी महसूस करते हैं। जब तक आप चाहें तब तक अंतरिक्ष का आनंद लें, इससे स्वाभाविक रूप से विस्तार और अधिक वास्तविक बनें। जब आप समाप्त करने के लिए तैयार हों, तो कुछ गहरी साँस लें और अपनी आँखें खोलें
  • याद रखें कि अगली बार जब आप विज़ुअलाइज़ेशन के साथ ध्यान देते हैं, तो आप एक ही स्थान पर लौट सकते हैं या आप बस एक नई जगह बना सकते हैं। आपके द्वारा बनाया गया कोई स्थान आपके लिए अद्वितीय होगा और आपके व्यक्तित्व का एक प्रतिबिंब होगा।
  • चित्र शीर्षक ध्यान 11
    6
    अपने शरीर का अन्वेषण करें इस प्रक्रिया में शरीर के प्रत्येक भाग पर व्यक्तिगत रूप से ध्यान केंद्रित करना और इसे एक सचेत तरीके से आराम करना शामिल है। यह एक सरल ध्यान तकनीक है जो आपको शरीर को आराम करते हुए मन को आराम देने की सुविधा देता है।
  • अपनी आँखें बंद करें और अपने शरीर में एक शुरुआती बिंदु चुनें, आमतौर पर पैर की उंगलियों। सनसनी पर ध्यान लगाइए जो आपको पैर की उंगलियों में महसूस होती है, किसी भी पेशी को आराम करने का सचेत प्रयास करें जो किसी भी तनाव या दबाव को छोड़ दें। अपनी उंगलियों को पूरी तरह से आराम करने के बाद, पैरों पर जाएं और छूट प्रक्रिया को दोहराएं।
  • शरीर की सभी प्रक्रियाओं के साथ आगे बढ़ो, ऊपर की ओर, पैरों से, बछड़ों, घुटनों, जांघों, नितंबों, कूल्हे, पेट, छाती, पीठ, कंधे, हथियार, हाथ, उंगलियां, गर्दन, चेहरा, कान और सिर के ऊपर। आप चाहते हैं हर समय लो।
  • एक बार जब आप अपने शरीर के प्रत्येक भाग में छूट को पूरा कर लें, आपके शरीर पर संपूर्ण ध्यान दें और शांत और विश्राम की भावना का आनंद लें जो आपने हासिल किया है। ध्यान लेने से पहले कुछ ही मिनटों के लिए अपनी श्वास पर ध्यान दें।
  • चित्रा का शीर्षक चित्रा 12
    7
    दिल चक्र के ध्यान की कोशिश करो हृदय चक्र सातों में से एक है चक्रों, या ऊर्जा केंद्रों में स्थित हैं। हृदय चक्र छाती के केंद्र में स्थित है और यह प्रेम, करुणा, शांति और स्वीकृति से संबंधित है। दिल चक्र का ध्यान अपनी भावनाओं से संपर्क में रहना और उन्हें दुनिया के लिए भेजना है।
  • गर्मी और ऊर्जा प्राप्त करने के लिए, अपनी आँखें बंद करें और एक दूसरे के विरुद्ध हथेलियों को रगड़ें। फिर, अपने दाहिनी हाथ को अपनी छाती के बीच में रखें, अपने दिल चक्र पर, और बाएं हाथ को ऊपर रखें।
  • गहराई से साँस लें और जैसे-जैसे आप उगलते हैं, शब्द "यम" कहें, जो कि हृदय चक्र से संबंधित कंपन है जब आप यह कर रहे हैं, तो सोचें कि आपकी छाती आपके हाथों की हथेली में चमकीले हरे रंग की ऊर्जा को फैलती है
  • हरे रंग की ऊर्जा प्रेम, जीवन और उस सकारात्मक भावनाओं को आप उस पल में महसूस करते हैं। जब आप तैयार हों, तो अपने हाथों को अपनी छाती से दूर रखें और ऊर्जा को अपने हाथों के हाथ से छोड़ दें, अपने प्रियजनों और दुनिया को अपना प्यार भेज दें।
  • अपने शरीर को भीतर से महसूस करें क्या आप अपने शरीर में ऊर्जा क्षेत्र विशेष रूप से अपनी बाहों और पैरों में महसूस कर सकते हैं? अगर आपको यह महसूस नहीं होता है, तो कोई समस्या नहीं है, लेकिन सोचें: हम शरीर के विभिन्न हिस्सों को कैसे स्थानांतरित कर सकते हैं? यह ऊर्जा क्षेत्र है जो हमारे आंतरिक में बहता है उस ऊर्जा क्षेत्र पर आपका ध्यान केंद्रित करने से आपको न केवल वर्तमान में लंगर करने में मदद मिलेगी, बल्कि यह आपके साथ जुड़ने में भी आपकी मदद करेगी होना और तुम्हारे भीतर जीवन की नदी।
  • इमेज शीर्षक से ध्यान 13 कदम
    8
    चलने पर ध्यान की कोशिश करें इस तरह की ध्यान ध्यान की एक अवधारणा है जिसमें पैरों के आंदोलन को देखने और आपके शरीर और पृथ्वी के बीच संबंध के बारे में जागरूक होना शामिल है। यदि आप बैठे ध्यान के लंबे सत्रों को रखने की योजना बना रहे हैं, तो हम आपको एक पैदल चलने वाली ध्यान के साथ विराम देने की सलाह देते हैं।
  • चलते समय अपनी ध्यान का अभ्यास करने के लिए एक शांत जगह चुनें, जहां संभव के रूप में कुछ व्याकुलताएं हैं। अंतरिक्ष को बहुत चौड़ा नहीं होना चाहिए, लेकिन आपको चारों ओर घूमने से पहले सीधी रेखा में कम से कम सात चरणों में चलने में सक्षम होना चाहिए। यदि संभव हो, तो अपने जूते बंद करें
  • अपना सिर ऊपर रखो, तुम्हारी आँखें आपके सामने आगे और आपके हाथों को सामने रखती हैं। दाहिने पैर के साथ एक धीमी गति ले लो पैर में सभी सनसनी को भूल जाओ और आंदोलन पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें। पहला चरण लेने के बाद, अगले चरण लेने से पहले एक पल के लिए रोकें। प्रत्येक बार केवल एक पैर गति में होना चाहिए
  • जब आप सड़क के अंत तक पहुंच जाते हैं, तो पूरी तरह से अपने पैरों से एक साथ रहें। फिर, दाहिने पैर को चालू करें और फिर से बारी करें पहले की तरह धीमी गति से आंदोलनों के साथ, विपरीत दिशा में चलना जारी रखें
  • ध्यान चलने का अभ्यास करते समय, अपने पैरों की आवाजाही पर पूरी तरह ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें, जैसा कि आप साँसों के साथ ध्यान के दौरान अपने श्वास के आंदोलन पर केंद्रित थे। अपने मन को साफ करने की कोशिश करो और अपने पैरों और पृथ्वी के बीच के संबंध पर ध्यान केंद्रित करें।
  • भाग 3
    अपने दैनिक जीवन में ध्यान

    चित्रा का शीर्षक चित्रा 14
    1
    अपने दैनिक जीवन में एकाग्रता का अभ्यास करें। ध्यान सत्रों तक सीमित नहीं होना चाहिए जिसमें आप इसे अभ्यास करते हैं, आप एकाग्रता का भी अभ्यास कर सकते हैं जो कि यह आपके दैनिक जीवन में दर्शाता है।
    • उदाहरण के लिए, तनाव के समय, अपने सांस लेने पर पूरी तरह से ध्यान केंद्रित करने और किसी भी नकारात्मक विचार या भावनाओं के मन को साफ करने के लिए कुछ सेकंड लेने की कोशिश करें।
    • खाने के दौरान आप इस एकाग्रता का अभ्यास भी कर सकते हैं, भोजन के बारे में जानते हैं और आप अनुभव करते हुए संवेदनाएं
    • चाहे आप अपने दैनिक जीवन में क्या करते हैं, चाहे आप किसी कंप्यूटर पर बैठे हों या फर्श को छूते हों, अपने शरीर के आंदोलनों पर ध्यान देने की कोशिश करें और आप उस पल में कैसा महसूस करते हैं। इसका अर्थ जागरूक रहना है।
  • चित्रा शीर्षक चित्रा चरण 15
    2
    एक स्वस्थ जीवन शैली का नेतृत्व करें एक स्वस्थ जीवनशैली ध्यान सत्रों को और अधिक प्रभावी बनाने और अधिक लाभ के साथ आपकी सहायता कर सकती है। तो कोशिश करो स्वस्थ खाना, व्यायाम और बेहतर सो जाओ. आपको ध्यान देने से पहले बहुत सारे टेलीविज़न, मदिरा या धूम्रपान देखने से बचना चाहिए, क्योंकि ये गतिविधियां आपके मन को मेहनत कर सकती हैं और आप एक अच्छे ध्यान के लिए आवश्यक एकाग्रता के स्तर को प्राप्त करने की अनुमति नहीं देंगे।
  • चित्र शीर्षक ध्यान 16

    Video: Techniques of meditation in Hindi ध्यान कैसे करें या ध्या‍न से कैसे स्वयं को तनावमुक्त कैसे करें

    3
    आध्यात्मिक किताबें पढ़ें हालांकि यह हर किसी के लिए नहीं है, कुछ लोगों का मानना ​​है कि आध्यात्मिक किताबें पढ़ने और पवित्र ग्रंथों में उन्हें गहराई में ध्यान समझने और आंतरिक शांति और आध्यात्मिक समझ पाने के लिए प्रयास करने में मदद मिल सकती है।
  • कुछ पुस्तकों के साथ आप शुरू कर सकते हैं: जागृत मनः दलाई लामा के दैनिक जीवन में ज्ञान की खेती करें, जेन रॉबर्ट्स की निजी वास्तविकता और प्रकृति ध्यान: ओशो की पहली और अंतिम स्वतंत्रता
  • यदि आप चाहें, तो आप कुछ ज्ञान संदेश ले सकते हैं जो आपको कुछ आध्यात्मिक या पवित्र पाठ से प्रभावित करते हैं और अपने अगले ध्यान के दौरान उस पर प्रतिबिंबित करते हैं।
  • चित्रा का शीर्षक चित्रा 17
    4
    ध्यान वर्गों में भाग लेना यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि जब आप घर पर ध्यान देते हैं, तो एक अनुभवी शिक्षक के साथ निर्देशित ध्यान कक्षाओं में भाग लेने के लिए एक अच्छा विचार हो सकता है।
  • अधिकांश प्रकार के ध्यान के लिए कक्षाएं हैं, लेकिन आप एक आध्यात्मिक वापसी में भी जा सकते हैं जहां आपको विभिन्न प्रकार के ध्यान की कोशिश करने का अवसर मिलेगा और देखें कि आपके लिए कौन सबसे अच्छा है।
  • Video: ध्यान कैसे
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

  • © 2021 ekterya.com